ट्विटर (Twitter) क्या है? – What Is Twitter In Hindi

2

Twitter Kya Hai? – What Is Twitter In Hindi? दोस्तों अगर आप एक Smartphone use करते हो तो Twitter के बारे में तो सुना ही होगा, और अगर नही सुना और आप twitter के बारे में डिटेल से जानना चाहते हो तो आज इस पोस्ट में मैं आपको बताऊँगा की ट्विटर (Twitter) क्या है? कब बना और किसने बनाया? फ़ायदे और उपयोग? कैसे चालये? अकाउंट कैसे बनाये? Tweet कैसे करे? History of twitter & all about twitter in hindi?

दोस्तों जिस तरह भारत में ज्यादातर लोग फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं! उसी तरह कई लोग twiiter का भी उपयोग करते हैं! परंतु देखा जाए तो फेसबुक के मुकाबले Twitter यूजर्स की संख्या कम है अब ऐसा इसलिए हो सकता है, क्योंकि लोगों को twitter क्या है? टि्वटर का क्या काम होता है? इस विषय पर जानकारी ना हो।


परंतु क्या आप जानते है आज twitter का इस्तेमाल भारत समेत दुनिया के अलगअलग देशों में किया जाता है! और इसका इस्तेमाल लोग अपने पसंदीदा लोगों के बारे में जानने तथा letest घटनाओं पर बड़ेबड़े लोगों के tweets को देखने के लिए आते हैं! क्योंकि twitter पर आप अपने पसंदीदा, सेलिब्रिटी नेता इत्यादि किसी भी व्यक्ति को follow कर सकते हैं!

इसलिए वे उयोगकर्ता जिन्हें twitter के बारे में पूरी जानकारी नहीं है! आज का यह लेख उनके लिए ही है जिसमें वे twitter से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि twitter क्या है? इसे किसने बनाया! twitter के क्या क्या उपयोग एवं इसका इस्तेमाल करने के क्या फायदे हैं!

साथ ही यदि आपने अब तक ट्विटर पर अपना अकाउंट नहीं बनाया है तो हम आपको बताएंगे कि कैसे आप twitter पर अकाउंट बना सकते हैं! और twitter का इस्तेमाल कर सकते हैं! चलिए दोस्तों बिना देरी के सबसे पहले जान लेते हैं ट्विटर (Twitter) क्या है? – What Is Twitter In Hindi?

यह भी पढ़े: Twitter पर Account Verify कैसे करें – Verified Account कैसे बनाये?

ट्विटर (Twitter) क्या है? – What Is Twitter In Hindi

Twitter एक अमेरिकी online micro-blogging एवं सोशल नेटवर्किंग सर्विस है। जिसके अंतर्गत users लोगों से interact (बातचीत) करते हैं। और post करते हैं, इन पोस्ट को twitter में tweets के नाम से जाना जाता है। twitter वेबसाइट को आज से 13 साल पूर्व वर्ष 2006 में स्थापित किया गया था! दोस्तों यहां आपका जानना जरूरी है कि यह ट्वीट्स अधिकतम 140 characters (वर्ण) के होने चाहिए लेकिन नवम्बर 2017 के बाद यह लिमिट 280 वर्ण कर दी गई है! अर्थात डबल कर दी गई है!

दोस्तों लगभग 80% twitter यूज़र्स ट्विटर का इस्तेमाल अपने मोबाइल डिवाइस में application के जरिए करते हैं! इसके अलावा जिस तरह आप फेसबुक का इस्तेमाल वेबसाइट से कर सकते हैं! ठीक उसी तरह twitter का उपयोग भी आप twitter की ऑफिसियल वेबसाइट से कर अपने twitter account को एक्सेस कर सकते हैं!

twitter वेबसाइट को ट्विटर inc द्वारा संचालित किया जाता है जिसका head quarter (मुख्यालय) San Francisco, कैलिफ़ोर्निया में है! तथा विश्वभर में इसके 25 से ज्यादा ऑफिस हैं!

Twitter को किसने और कब बनाया?

twitter को वर्ष 2006 के मार्च महीने में Jack Dorsey, Noah Glass, Biz Stone, Evan Williams नामक व्यक्तियों ने मिलकर बनाया था! तथा उसी वर्ष july माह में twitter को पहली बार लॉन्च किया गया!

दोस्तों क्या आप जानते हैं twitter पर रोजाना 100 million से अधिक users ट्विटर का इस्तेमाल करते हैं! यह वे लोग होते हैं जो letest news प्राप्त करने high profile सेलिब्रिटी को follow करने तथा नए एवं पुराने दोस्तों से जुड़े रहने के लिए करते हैं!.

दोस्तों जब इतने सारे लोग twitter का इस्तेमाल आज कर रहे हैं तो आपको भी ट्विटर का इस्तेमाल करना चाहिए! तो देरी किस बात की चलिए जानते हैं twitter पर अकाउंट कैसे बनाएं?

Twitter Par Account Kaise Banaye?

दोस्तों हम यहां twitter अकाउंट बनाने के लिए ट्विटर की मोबाइल एप्लीकेशन का इस्तेमाल करेंगे! क्योंकि बाद में अधिकतर यूजर twitter का इस्तेमाल अपने मोबाइल डिवाइस में ही करेंगे!

1. सबसे पहले play store में जाएं! तथा search bar में twitter टाइप कर twitter एप्लीकेशन को install कर लीजिए! अब twitter app इंस्टॉल होने के बाद इसे ओपन कर लीजिए!

2. अब यहां create account पर क्लिक कीजिए! अब आपको यहां अपना Name enter करना होगा! इसके बाद आपको नीचे अपना मोबाइल नंबर टाइप करना होगा!

3. या फिर आप इसकी जगह use email instead पर क्लिक कर अपनी ईमेल आईडी भी इस्तेमाल कर सकते हैं!जानकारी एंटर करने के बाद next पर क्लिक कीजिए!

 

4. दोस्त उसके बाद customize your experience windows दिखाई देगी अतः next पर क्लिक कीजिए!

5. दोस्तो यदि आपने अपना मोबाइल नंबर enter किया होगा तो आपको उसको वेरीफाई करना होगा! आपके नंबर को verify करने के लिए twitter उस मोबाइल नंबर पर six डिजिट का एक कोड (OTP) भेजेगा! अब आप उस कोड को enter कर लीजिए तथा next  पर tap कीजिए!!

6. उसके बाद यहां आपको अब अपने twitter अकाउंट के लिए पासवर्ड create करना होगा! अब आप यहां अगले स्टेप में अपने contacts को twitter अकाउंट के साथ sync कर सकते हैं या फिर आप not now पर क्लिक कर skip कर सकते हैं उसके बाद अब आपको अपनी twitter प्रोफाइल upload करनी होगी या फिर आप इसे skip भी कर सकते हैं!

7. उसके बाद आपको अपना यहां bio update करना होगा आपको अपने बारे में कुछ जानकारियां 160 कैरेक्टर्स के अंदर देनी होगी तथा उसके बाद next पर क्लिक कीजिए।

8. दोस्तों उसके बाद अब आपको लैंग्वेज add करनी होंगी! जिन भाषाओं में आप ट्वीटस देखना चाहते हैं! बस इतना करते ही आपका और twitter अकाउंट ready हो जाएगा।

तो दोस्तों इस प्रकार आपने step by step सीखा की कैसे ट्विटर पर अपना अकाउंट बना सकते हैं! अब हम आगे बढ़ते हैं तथा जानते हैं कि twitter का कैसे इस्तेमाल करते हैं।

Twitter Par Tweet Kaise Kare?

1. दोस्तो आप twitter पर किसी व्यक्ति द्वारा किया गया ट्वीट पढ़ सकते हैं, साथ ही आप भी ट्वीट कर सकते हैं! आपको twitter करने के लिए यहां पर एक plus का icon दिखाई देगा उस पर क्लिक कीजिए!


2. अब आप यहां फेसबुक की तरह ही 280 वर्ण के  भीतर अपने twitter को टाइप कर सकते हैं! इसके साथ ही images, gif आदि add कर सकते हैं! और उसके बाद ऊपर tweet पर क्लिक कर दीजिए।

और आप tweet कर चुके हैं।

Twitter Par Message Send Kaise Kare?

1. दोस्तों आपको अपने किसी दोस्त को twitter पर मैसेज करना है तो उसके लिए twitter पर एक मैसेज का आइकन दिखाई देगा!

2. इस मैसेज प्लस आइकन पर क्लिक कीजिए। तथा उस व्यक्ति या ग्रुप को सर्च कीजिए जिसे आप मैसेज भेजना चाहते हैं! तथा सर्च करने के बाद आप उस व्यक्ति को मैसेज टाइप कर दीजिए!

3. दोस्तों यहां आपका जानना जरूरी है कि ट्विटर पर ट्वीट करने के लिए सीमित characters होते हैं, लेकिन मैसेज करने के दौरान आप कितने भी शब्दों में अपना मैसेज टाइप कर सकते हैं!

दोस्तों यदि आप twitter का इस्तेमाल करते हैं तो आपने hashtag का नाम जरूर सुना होगा! आइए जानते हैं।

#Hashtag का Twitter में किस तरह इस्तेमाल होता है?

दोस्तों यदि आप किसी व्यक्ति या संस्था का नाम twitter पर search करते हैं तो आपको उस संस्था या व्यक्ति से संबंधित लोगों ने हैशटैग use किये हैं! उनके बारे में आप देख सकते हैं !

जैसे कि #kohli तो आपको यहां कोहली से संबंधित सभी पोस्ट दिखाई देंगी!

ट्विटर के कुछ खास फीचर्स – Features Of Twitter In Hindi

Gif Search

दोस्तों सोशल मीडिया में GIF ( Graphics Interchange Format) काफी लोकप्रिय हैं! क्योंकि Gif आपके followers को हँसाने तथा उन्हें ingage करने का बेहतरीन माध्यम है!

और जब से Twitter ने GIF सर्च का फीचर दिया है! तब से आप ट्विटर पर अपने फॉलोवर्स के साथ Gif शेयर करने के लिए किसी दूसरी वेबसाइट पर जाने तथा उन्हें डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं है! तथा आप आसानी से कुछ ही seconds में Twitter पर GIF फाइंड कर शेयर कर सकते हैं!

Add Text Link

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं twitter पर ट्वीट करने के लिए काफी सीमित character उपलब्ध होते हैं! यदि आपको कई सारी बातें text के माध्यम से अपने यूजर्स को बतानी हो तो आप text link का उपयोग ट्वीट में कर सकते हैं

टि्वटर में text link add करना एक बेहतरीन फीचर है! जिससे एक user उस text लिंक पर क्लिक कर दूसरी वेबसाइट या दूसरे sources में पहुंच सकते हैं।

Chat & Groups

twitter में आप अपने दोस्तों तथा followers के साथ प्राइवेट chat कर सकते हैं! इसके अलावा आप अपने फॉलोवर्स का एक ग्रुप बना सकते हैं तथा group conversation शुरू कर सकते हैं!

दोस्तों इसके अलावा भी ट्विटर में कहीं सारे फीचर्स उपलब्ध हैं! आप जैसेजैसे ट्विटर का इस्तेमाल करते जाएंगे आपको इनके बारे में अधिक जानकारी होती चली जाएगी!

दोस्तों आइए हम जानते हैं कि ट्विटर का इस्तेमाल करने के क्याक्या फायदे होते हैं?

यह भी पढ़े: मल्टीमीडिया (Multimedia) क्या है? – What Is Multimedia In Hindi

ट्विटर के फायदे? – Benefits Of Twitter In Hindi

क्या आपको अपनी वेबसाइट के लिए अधिक ट्रैफिक चाहिए तो ट्विटर आपके लिए एक बेहतरीन माध्यम बन सकता है! तथा इसके लिए आपको कोई चार्ज भी नहीं देना होगा।

◆ दोस्तों आप अपने twitter ऑडियंस के मुताबिक अपनी वेबसाइट में कांटेक्ट लिख सकते हैं! तथा tweet करते समय उस कंटेंट की जानकारी तथा web पेज के लिंक को उनके साथ शेयर कर सकते हैं। जिससे कई सारे users उस वेबसाइट पर आएंगे जिससे आपके ट्रैफिक में बढ़ोतरी होगी!

दोस्तों यह कहने में एक सिंपल टिप्स है लेकिन यह बहुत ही लाभदायक है अपनी साइट के traffic को बढ़ाने के लिये।

◆ twitter का इस्तेमाल करने का एक मुख्य फायदा यह है कि आपको ऑनलाइन ताजा खबरें मिल जाती है! साथ ही letest घटनाओं पर राजनेताओं, अभिनेताओं के ट्वीटस को चेक कर सकते हैं।

  इसके अलावा यदि आपका कोई व्यापार है तो ट्विटर पर आप अपने ब्रांड कबबारे में अधिक से अधिक लोगों तक जानकारी पहुंचा सकते हैं!

क्योंकि आपको समझना होगा कि जिस तरह फेसबुक एक बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट है! उसी तरह twitter भी दुनिया में अत्यंत लोकप्रिय है  अतः दुनिया भर में अपने ब्रांड के बारे में बताना चाहते हैं तो ट्विटर का इस्तेमाल आपको जरूर करना चाहिए!

◆ ट्विटर इस्तेमाल करने का यह फायदा है कि यहां आपको अपने पसंदीदा actor, पॉलीटिशियन sports person आदि की निजी जिंदगी के क्रियाकलापों , अनुभवों या उनके विचारों को जानने का मौका मिलता है। जिससे आपको  कुछ नया सीखने की प्रेरणा मिलती है!

तो दोस्तों इस प्रकार twitter का इस्तेमाल करने के ढेर सारे लाभ हैं! और जैसे ही आप इसका इस्तेमाल करेंगे तो आप इसके होने वाले अनेक फायदों के बारे में स्वयं जान जाएंगे!

उम्मीद है की अब आपको Twitter से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगे की ट्विटर (Twitter) क्या है? कब बना और किसने बनाया? फ़ायदे और उपयोग? कैसे चालये? अकाउंट कैसे बनाये? Tweet कैसे करे? History of twitter & all about twitter in hindi?

यह भी पढ़े:

Hope की आपको ट्विटर (Twitter) क्या है? – What Is Twitter In Hindi? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल भी लगा होगा।

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.


2 COMMENTS

  1. बहुत बढ़िया पोस्ट लिखा sir आपने आप को से theme use करते हो

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here