UC Browser क्या है? – What Is UC Browser In Hindi

0

UC Browser Kya Hai? – What Is UC Browser In Hindi? दोस्तों अपने smartphones में uc browser को तो आपने ज़रूर इस्तेमाल किया होगा, पर क्या आपको पता है की आख़िर UC Browser क्या है? अगर आप यूसी ब्राउज़र के बारे डिटेल से जानना चाहते हो तो आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की आख़िर यूसी ब्राउज़र क्या है? किसने बनाया? फ़ायदे और उपयोग क्या है? इस्तेमाल और डाउनलोड कैसे करे? & All About UC Browser In Hindi?

दोस्तो आज इंटरनेट पर सबसे प्रसिद्ध वेब ब्राउज़र की बात करें! तो उनमें से एक है uc ब्राउजर और मुझे उम्मीद है यदि आप इंटरनेट का इस्तेमाल पिछले कई सालों से कर रहे हैं तो आपने यूसी ब्राउजर का इस्तेमाल अपने मोबाइल या कंप्यूटर डिवाइस में जरूर किया होगा!


दोस्तों आज विश्व भर में uc ब्राउजर का इस्तेमाल काफी अधिक मात्रा में किया जाता है! और आज के इस लेख में हम विस्तारपूर्वक uc browser के उन खास फ़ीचर्स तथा फायदों के बारे में चर्चा करेंगे जिससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आखिर कैसे uc ब्राउजर आज लोगों की पहली पसंद है!

अतः यदि आप जानना चाहते हैं कि uc ब्राउज़र क्या है? uc ब्राउजर का इतिहास क्या है? uc ब्राउजर को इस्तेमाल करने के क्या-क्या फायदे हैं! तथा आप कैसे uc ब्राउजर को अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल कर सकते हैं!. तो आज का यह लेख आपके लिए ही है!

दोस्तों uc ब्राउजर के बारे में सरल एवं स्पस्ट शब्दों में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आज के इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें! हमें आशा है आज की यह पोस्ट uc browser को जानने में आपके लिए helpfull साबित होगी! चलिये दोस्तों सबसे पहले हम जानते हैं की UC Browser क्या है? – What Is UC Browser In Hindi

यह भी पढ़े: वेब ब्राउज़र क्या है? – What Is Web Browser In Hindi

UC Browser क्या है? – What Is UC Browser In Hindi

UC Browser एक मोबाइल ब्राउजर है! जिसे वर्ष 2004 में चाइनीस मोबाइल कंपनी uc web द्वारा विकसित किया गया है! uc वेब कंपनी अलीबाबा ग्रुप के स्वामित्व में है! दोस्तों uc वेब की लोप्रियता इतनी अधिक है कि यह चाइना की No.1 कंपनियों में से एक है! आप uc ब्राउजर का इस्तेमाल इंटरनेट पर सूचनाओं को खोजने के लिए windows phone, Android,apple ios, माइक्रोसॉफ्ट विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में कर सकते हैं!

दोस्तों जिस तरह गूगल chrome, opera आदि web ब्राउज़र्स कार्य करते हैं उसी तरह uc ब्राउजर का कार्य इंटरनेट पर सूचनाओं को खोजने के लिए किया जाता है! और भारत के साथ-साथ विश्व भर में 500 मिलियन से भी अधिक इंटरनेट यूजर्स आज UC ब्राउजर का इस्तेमाल अपने डिवाइस में करते हैं!

हालांकि UC ब्राउजर गूगल chrome जितना secure ब्राउजर नहीं माना जाता! परंतु uc ब्राउज़र में कई सारे खास फीचर्स हैं जो users को काफी पसंद आते हैं! भारत में आज भी बड़ी संख्या में इंटरनेट उपयोगकर्ता uc ब्राउजर का इस्तेमाल करते हैं! जिस वजह से uc ब्राउजर हिंदी, इंग्लिश भाषा के साथ -साथ तमिल बांग्ला, उर्दू आदि अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में भी उपलब्ध है


दोस्तो एक खास बात जो प्रत्येक uc ब्राउजर यूजर को पता होनी चाहिए वह है uc ब्राउज़र की full फॉर्म क्या आप uc ब्राउजर की फुल फॉर्म जानते हैं? UC की full फॉर्म universal control ब्राउज़र होती है

uc ब्राउजर एशिया में सबसे पॉपुलर वेब ब्राउजर माना जाता है इसका एक प्रमुख कारण यह है कि uc ब्राउजर समय-समय पर अपडेट होता रहता है! तथा update के साथ कई नए फ़ीचर्स इसमें जुड़ जाते हैं!

इसके साथ ही uc ब्राउजर का इंटरफ़ेस काफी साधारण सा है इस वजह से इसका इस्तेमाल करना प्रत्येक यूजर के लिए काफी सरल हो जाता है!

Features Of UC Browser In Hindi

चलिए दोस्तों हम आगे बढ़ते हैं तथा जान लेते हैं UC ब्राउज़र के खास फीचर्स के बारे में!

1. Save Data

uc ब्राउजर अपने यूजर्स को internet डाटा को save करने की बात कहता है तथा वास्तव में यह chrome, mozilla फायरफॉक्स ब्राउज़र की तुलना में 79% अधिक डेटा की बचत करता है! जिस वजह से अधिकतर यूजर्स uc ब्राउजर का इस्तेमाल करते हैं!

2. Video Downloading

4G इंटरनेट आने की वजह से इंटरनेट यूजर्स तथा इंटरनेट स्पीड में बढ़ोतरी हुई है! परंतु अभी-भी कई सारी जगह ऐसी जगह हैं जहां नेटवर्क तथा इंटरनेट कनेक्शन की समस्या बनी रहती है!

इस स्थिति में uc ब्राउजर अपने यूजर्स को वीडियो डाउनलोड करने के लिए download button उपलब्ध करता है! जिससे यूजर मनपसंद videos को तुरंत डाउनलोड कर पाते हैं!तथा बाद में कभी भी उन videos को ऑफलाइन देख सकते हैं! uc ब्राउज़र में users को video downloading स्पीड भी अधिक मिलती है!


3. Ads Block

uc ब्राउजर के जरिए आप काफी हद तक advertising को control कर सकते हैं! मतलब आप उन् ads को ब्लॉक कर सकते हैं जो ब्राउजिंग के दौरान आपको साइट्स पर दिखाई देते हैं!

4. Download Manager

uc ब्राउजर में एक डाउनलोड मैनेजर फ़ीचर मिलता है, जिसमें आपके द्वारा download किये गए music,videos डाक्यूमेंट्स आदि मिल जाते हैं! तथा आपको अपने device में किसी थर्ड पार्टी डाउनलोड मैनेजर की आवश्यकता नहीं पड़ती!

5. Simple Interface

सिंपल इंटरफेस की वजह से uc ब्राउजर के home page पर आपको सभी न्यूज़ आपकी पसंदीदा भाषा (हिंदी, english) में प्राप्त हो जाती हैं! इसके साथ ही उपयोगी वेबसाइट दिख जाती हैं जिनमें एक click कर आप कई सारी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं!

और यही कारण है कि अधिकतर लोग uc ब्राउजर का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं! क्योंकि इसमें आपकी सभी जरूरी फ़ीचर्स home page पर आपको देखने को मिल जाते हैं!

6. Slow Internet

uc ब्राउजर slow इंटरनेट में कार्य करता है! खासकर जब नेटवर्क 3G या 2G पर हो! आज से कुछ वर्ष पूर्व जब भारत में 4G इंटरनेट नहीं था! उस समय धीमे इंटरनेट कनेक्शन की वजह से web pages को load करने में काफी समय लगता था! जिस वजह से अधिकतर यूज़र्स उस समय uc ब्राउज़र का इस्तेमाल करते थे!

slow इंटरनेट में web ब्राउजिंग करने के लिए uc ब्राउज़र बेस्ट है!

7. Store Last Page

जब आप uc ब्राउज़र में किसी web page को load करते हैं तथा अचानक से uc ब्राउजर app को close करते हैं!

तो जब आप दोबारा uc ब्राउज़र ओपन करते हैं तो वह page ऑटोमेटिक लोड हो जाती है! आपको दोबारा उस वेबसाइट के address को टाइप करने की आवश्यकता नहीं पड़ती! और आप जानकारियों को तेजी से प्राप्त कर पाते हैं!

8. Incognito Mode

इसके अलावा अन्य browsers की तरह uc ब्राउज़र में incognito मोड आपको अधिकतर ब्राउज़र्स में देखने को मिल जाएगा! incognito mode की खासियत यह है कि जब आप इंटरनेट पर प्राइवेट वेबसाइट, वीडियो को खोजते हैं तो ब्राउजिंग history ऑटोमेटिक डिलीट हो जाती है

अतः normal ब्राउजिंग की तुलना में incognito mode में आपकी searching history save नहीं होती!

9. Night Mode

uc ब्राउजर अपने यूजर्स की आंखों कि safety के लिए नाइट mode फीचर उपलब्ध करता है! जिसका इस्तेमाल से हम रात में फोन का इस्तेमाल करते समय अपनी आंखों में होने वाले stress को कम कर सकते हैं!

night मॉड on करने पर फोन की स्क्रीन blue से ब्लैक स्क्रीन में बदल जाती है! अतः रात में फोन का इस्तेमाल करते समय night मोड बेहद फायदेमंद होता है जिससे मोबाइल की बैटरी की भी बचत होती है!

10. Background & Themes

यह uc ब्राउजर के सबसे खास फीचर्स में से एक है जो इस ब्राउज़र को अन्य ब्राउज़र्स की तुलना में विशेष बनाता है! आप अपने मनपसंद background वॉलपेपर को uc ब्राउजर में set कर ब्राउज़िंग कर सकते हैं!

इसके साथ ही आपको कई सारी themes मिल जाती हैं जिन्हें आप अपनी पसंद के अनुसार ब्राउज़र में set कर सकते हैं!

11. Multi Platform

इसके अलावा uc ब्राउज़र Multi-platform को support.करता है! इसका अर्थ है आप अपने android मोबाइल के अलावा कंप्यूटर में मोबाइल, टेबलेट आदि विभिन्न ऑपरेटिंग सिस्टम में uc ब्राउजर का इस्तेमाल मुक्त कर सकते हैं! खास बात यह है कि एंड्राइड की तरह uc ब्राउज़र के विभिन्न फीचर्स का उपयोग आप कंप्यूटर में भी कर सकते हैं

12. Barcode Scanner

आपको कोई बारकोड स्कैन करना हो तो किसी third पार्टी एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं है! आपके मोबाइल में uc ब्राउजर आपका यह काम कर सकता है! और आप आसानी से किसी दुकान पर या अन्य स्थान पर बारकोड को uc ब्राउजर app के जरिये स्कैन कर सकते हैं!

इस प्रकार uc browser में एक user को अनेक उपयोगी फ़ीचर्स प्रायः देखने को मिल जाते हैं!

तो दोस्तों आपने uc ब्राउजर के मुख्य फीचर्स तथा उनके फायदों के बारे में जाना! चलिए अब हम जानते हैं uc ब्राउजर का इतिहास क्या है?

यह भी पढ़े: QR Code क्या है और QR Code कैसे बनाये

UC Browser का इतिहास – History UC Browser In Hindi

uc ब्राउजर को चीनी मोबाइल इंटरनेट कंपनी uc web द्वारा वर्ष 2004 अप्रैल में लॉन्च किया था! उस समय की uc browser को J2ME एप्लीकेशन के रूप में लांच किया गया था!

Uc browser के ceo अर्थात co-founder “Yo yungfu” हैं! uc कंपनी पर alibaba का स्वामित्व है! और alibaba के खोजकर्ता jack ma दुनिया के सबसे सफल बिज़नेसमैन में से एक हैं!

Uc ब्राउजर को उस समय एक मोबाइल ब्राउज़र के रूप में लांच किया गया था! परंतु आज uc ब्राउज़र मोबाइल गेमिंग, मोबाइल reading के क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहा है!

यह भी पढ़े: Captcha Code क्या है? – What Is Captcha Meaning In Hindi

UC Browser कैसे डाउनलोड करे और चलायें?

दोस्तों अब हम अंत में quick steps के जरिये जान लेते हैं कि आखिर uc ब्राउजर को हम मुफ्त में कैसे डाउनलोड कर सकते हैं!

आप uc ब्राउजर को प्ले स्टोर से इंस्टॉल कर सकते हैं! या फिर आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर आप डायरेक्ट uc ब्राउजर को मोबाइल में इनस्टॉल कर सकते हैं! तथा UC ब्राउजर के ढेर सारे फीचर्स का उपयोग कर सकते हैं!

Download For Android

Download For iOS 

तो दोस्तों इस तरह से आप बहुत ही आसानी से अपने किसी भी मोबाइल फ़ोन और computer में uc  browser को डाउनलोड करके use कर सकते हो।

उम्मीद है की अब आपको uc browser से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और अब आप जान गये होगे की आख़िर यूसी ब्राउज़र क्या है? किसने बनाया? फ़ायदे और उपयोग क्या है? इस्तेमाल और डाउनलोड कैसे करे? & All About UC Browser In Hindi?

यह भी पढ़े:

Hope की आपको UC Browser क्या है? – What Is UC Browser In Hindi? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा!

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here