UPI PIN Change Kaise Kare? (Paytm, PhonePe, Google Pay)


आज हर व्यक्ति के पास स्मार्टफोन उपलब्ध हो गया है जिसमें वह आवश्यक एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर के रखता है। उन आवश्यक एप्लीकेशन में ऑनलाइन फंड ट्रांसफर करने वाली एप्लीकेशन भी अवश्य होती है। आजके इस पोस्ट में हम जानिंगे की UPI PIN Change Kaise Kare? (Paytm, PhonePe, Google Pay)

UPI PIN Change Kaise Kare? (Paytm, PhonePe, Google Pay)

आप भी किसी ना किसी पैसे भेजने वाली एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते ही होंगे और आप यह जानते होंगे कि बिना यूपीआई आईडी के पैसों का आदान-प्रदान ऑनलाइन नहीं किया जा सकता है। 


इसीलिए यूपीआई आईडी बनाना अति आवश्यक है। कभी कबार हमें अपने यूपीआई आईडी को चेंज करने की आवश्यकता पड़ती है। ऐसे में हमें यूपीआई आईडी को चेंज कैसे करते हैं, इसका तरीका पता होना चाहिए। तो चलिए देखते हैं की आख़िर UPI PIN Change Kaise Kare?

UPI PIN Change Kaise Kare?

जैसा कि आप जानते हैं कि हर व्यक्ति आज के समय में स्मार्टफोन रखने लगा है और पैसे भेजने के लिए वह बैंक में लगने वाली लाइनों से बचने के लिए ऑनलाइन मनी ट्रांसफर एप्लीकेशन का इस्तेमाल करता है। इंडिया में ऑनलाइन मनी ट्रांसफर करने की सुविधा विभिन्न प्रकार की एप्लीकेशन देती है जिसमें से मुख्य तौर पर फोन पे, गूगल पे, भारत पे एप्लीकेशन प्रमुख एप्लीकेशन है।

इसमें से भी अधिकतर लोग फोन पे और गूगल पे जैसी एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं। इसलिए आर्टिकल में आगे हमने आपको कुछ प्रमुख एप्लीकेशन पर यूपीआई पिन चेंज कैसे करते हैं इसकी इंफॉर्मेशन दी हुई है ताकि आप जब चाहे तब अपनी यूपीआई आईडी चेंज कर सकें।

UPI PIN Kya Hai?

यह एक प्रकार का Secret key होता है जिसका इस्तेमाल बैंक अकाउंट के ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के लिए किया जाता है। अगर आपके पास यूपीआई आईडी नहीं है तो आप किसी भी एप्लीकेशन से ऑनलाइन फंड ट्रांसफर नहीं कर सकते हैं ना ही किसी व्यक्ति से फंड प्राप्त कर सकते हैं। सामान्य तौर पर यूपीआई आईडी 4 से लेकर के 6 अंको की होती है। हालांकि कभी-कभी अपवाद स्वरूप यह 10 अंकों की भी हो सकती है।

आपकी यूपीआई आईडी तक बनाई जाती है जब आप किसी एप्लीकेशन के साथ अपने बैंक अकाउंट को लिंक करते हैं। मान लिजिए आपने गूगल पे एप्लीकेशन को अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल किया और आप गूगल पे एप्लीकेशन के जरिए फंड ट्रांसफर करना चाहते हैं।

तो इसके लिए आपको अपने बैंक अकाउंट को गूगल पे एप्लीकेशन के साथ लिंक करना पड़ेगा। जब आप अपने बैंक अकाउंट को गूगल पे एप्लीकेशन के साथ लिंक करेंगे तो आपको यूपीआई आईडी प्राप्त होगी।

कई लोग यूपीआई का पूरा नाम नहीं जानते हैं तो उन्हें बता दें कि इसका पूरा नाम यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस होता है और पिन का पूरा नाम पर्सनल आईडेंटिफिकेशन नंबर होता है। यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस के कारण ऑनलाइन पेमेंट करने की दिशा में क्रांति आई है।

कोई भी यूजर अब फंड ट्रांसफर करने के लिए बैंक जाना पसंद नहीं करता है, क्योंकि अधिकतर लोगों के पास स्मार्टफोन उपलब्ध है और सभी लोगों के पास कोई ना कोई ऑनलाइन फंड ट्रांसफर एप्लीकेशन मौजूद है जिसके जरिए आसानी से वह अपने बैंक अकाउंट में से दूर बैठे किसी भी व्यक्ति के बैंक अकाउंट में पैसे भेज सकते हैं।

अगर आपके पास यूपीआई आईडी है और आपको सामने वाले व्यक्ति की यूपीआई आईडी पता है तो आपको उसे पैसे भेजने के लिए उसके बैंक अकाउंट की डिटेल लेने की भी कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि आप उसकी यूपीआई आईडी पर ही डायरेक्ट पैसे भेज सकते हैं जो उसे डायरेक्ट उसके बैंक अकाउंट में मिलेंगे।

PhonePe UPI PIN Change Kaise Kare?

गूगल प्ले स्टोर से फोन पे ऑनलाइन मनी ट्रांसफर एप्लीकेशन को 100 मिलियन से भी अधिक बार डाउनलोड किया गया है जिसका अर्थ यह है कि यह एप्लीकेशन अधिकतर लोगों को पसंद आ रही है और अधिकतर लोग इस एप्लीकेशन के जरिए ऑनलाइन फंड ट्रांसफर करते हैं।

फोन पे सिर्फ आपको ऑनलाइन फंड ट्रांसफर करने की सुविधा ही नही देती है बल्कि यह आपको इंश्योरेंस खरीदने, इन्वेस्टमेंट करने, फोन रिचार्ज करने तथा अन्य कई प्रकार की सुविधा भी देती है। फोन पे यूपीआई आईडी को चेंज करने के लिए आपको नीचे दिए गए प्रक्रिया का पालन करना है।

1: अगर आप फोन पे एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं और फोन पे एप्लीकेशन पर यूपीआई आईडी को चेंज करना चाहते हैं तो इसके लिए फोन पे एप्लीकेशन को सबसे पहले open कर ले। अगर आपने कोई पासवर्ड लगाया हुआ है तो पासवर्ड भी डाल दे ताकि फोन पे एप्लीकेशन ओपन हो जाए।

2: जब फोन पे एप्लीकेशन का इंटरफ़ेस ओपन हो जाए, तब आपको ऊपर की साइड दिखाई दे रहे अपने profile वाले आइकन पर क्लिक करना है।


3: अब आपको बैंक अकाउंट दिखाई देंगे। आपको Bank Account के ऊपर क्लिक करना है।

4: अब आपको अपनी स्क्रीन पर Reset नाम का एक ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा। अपने पिन को चेंज करने के लिए आपको इसी रिसेट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

5: अब आपको अपने डेबिट कार्ड/एटीएम कार्ड के अंतिम 6 अंको को निर्धारित जगह में डालना है और कार्ड में जो expiry date दी गई है उसे भी आपको निर्धारित जगह में डालना है। इसके बाद Done अथवा √‌ की बटन को दबाना है।

6: अब आपका जो फोन नंबर बैंक अकाउंट के साथ लिंक है उस पर एक otp जाएगा। उस ओटीपी को स्क्रीन पर जहां enter otp लिखा हुआ है, वहां पर डाल दें। कुछ एप्लीकेशन ऑटोमेटिक ही ओटीपी को फेच कर लेती है। otp सबमिट होते ही आप अपनी नई यूपीआई आईडी बना सकते हैं।

Google Pay UPI PIN Change Kaise Kare?

फोन पे के साथ ही साथ गूगल पे एक ऐसी पैसे भेजने वाली एप्लीकेशन है, जिसे अधिकतर भारतीय लोगों के द्वारा इस्तेमाल किया जाता है। इसके पॉपुलर होने की एक वजह यह भी है कि इसमें रेफर करके पैसे कमाने का मौका मिलता है।

इसके अलावा आपको बिल पेमेंट करने पर या फिर अन्य कोई काम करने पर कुछ ना कुछ कैशबैक अवश्य मिलता है। इसलिए लोग गूगल पे एप्लीकेशन के जरिए ऑनलाइन पैसे भेजना और रिसीव करना पसंद करते हैं। गूगल पे यूपीआई आईडी को चेंज करने के लिए आपको नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करना है।

1: अगर आपको गूगल पे एप्लीकेशन में यूपीआई आईडी चेंज करनी है तो गूगल पे एप्लीकेशन को सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में open कर ले।

2: एप्लीकेशन ओपन हो जाने के पश्चात अपने profile photo पर क्लिक कर दें।

3: अब आपको payment method नाम के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

4: अब आपकी स्क्रीन पर बैंक का नाम आपको दिखाई दे रहा होगा, आपको जिस बैंक के यूपीआई पिन को चेंज करना है उस bank के ऊपर क्लिक कर देना है।

5: अब आपको ऊपर की साइड में जो 3 डॉट वाली लाइन दिखाई दे रही है, उस पर क्लिक करके Change upi pin ऑप्शन पर क्लिक करना है और उसके बाद अपना नया पिन बना लेना है।


BHIM UPI PIN Change Kaise Kare?

भीम का पूरा नाम भारत इंटरफेस फॉर मनी होता है जोकि एक पेमेंट एप्लीकेशन है जिसका इस्तेमाल करके आप यूपीआई आईडी के जरिए ऑनलाइन ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। आप एप्लीकेशन के द्वारा किसी भी व्यक्ति को डायरेक्ट उसके बैंक अकाउंट में पैसे भेज सकते हैं या फिर यूपीआई आईडी के जरिए उसे पैसे भेज सकते हैं अथवा क्यूआर कोड स्कैन करके भी उसे पैसे भेज सकते हैं।

इसके अलावा आप यूपीआई आईडी की सहायता से सामने वाले व्यक्ति से पैसे प्राप्त करने की रिक्वेस्ट भी कर सकते हैं। भीम एप्लीकेशन आपको कस्टम यूपीआई आईडी बनाने की सुविधा भी देती है। फिलहाल अगर आप भीम यूपीआई पिन को चेंज करना चाहते हैं तो नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करें।

1: अगर आप भीम यूपीआई एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं, तो सबसे पहले आपको अपने फोन में भीम एप्लीकेशन को open कर लेना है और उसके बाद आपको अपने profile वाले आइकन पर क्लिक करना है।

2: इसके बाद आपको setting का ऑप्शन दिखाई देगा, आपको सेटिंग वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

3: अब आपको अपनी स्क्रीन पर अपनी यूपीआई आईडी को एडिट करने का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा। इसलिए आपको edit वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है और उसके बाद आपको अपनी नई यूपीआई आईडी को डाल देना है।

4: अगर आपके द्वारा डाली गई यूपीआई आईडी उपलब्ध है तो आपको Confirm की बटन पर क्लिक कर देना है। ऐसा करने पर एक बार फिर से कंफर्म करने के लिए कहा जाएगा तो एक बार फिर से आपको कंफर्म की बटन पर क्लिक करना है।

बस इतना करते ही भीम एप्लीकेशन में यूपीआई आईडी चेंज हो जाएगी।

भारत में इस्तेमाल की जाने वाली टॉप यूपीआई एप्लीकेशन

इंडिया में जितनी भी गवर्नमेंट या फिर प्राइवेट बैंक है उन सभी के पास अपनी-अपनी ऑनलाइन बैंकिंग एप्लीकेशन उपलब्ध है परंतु सभी एप्लीकेशन यूपीआई को सपोर्ट नहीं करते हैं ना ही सभी एप्लीकेशन यूपीआई का इस्तेमाल करते हैं। कुछ एप्लीकेशन ऐसी होती है जिसमें आप दूसरे व्यक्ति के बैंक अकाउंट को ऐड नहीं कर सकते हैं। इसलिए ऐसी सिचुएशन में ऑनलाइन मनी ट्रांसफर एप्लीकेशन काफी काम आती है।

इंडिया में मुख्य तौर पर तीन प्रसिद्ध ऑनलाइन मनी ट्रांसफर एप्लीकेशन है जिनमें गूगल पे, फोन पे और भीम एप्लीकेशन शामिल है और इंडिया के लगभग अधिकतर लोग इन्हीं तीनों में से किसी ना किसी एक एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं।

यह तीनों एप्लीकेशन सभी प्रकार की प्राइवेट और गवर्नमेंट बैंक को सपोर्ट करती है और इस एप्लीकेशन के साथ आप आसानी से अपने बैंक अकाउंट को जोड़ सकते हैं और उसके तुरंत बाद पैसे का लेनदेन चालू कर सकते हैं। यह एप्लीकेशन आपको पैसे भेजने और रिसीव करने के अलावा इन्वेस्टमेंट करने, इंश्योरेंस खरीदने, टिकट बुक करने, रिचार्ज करने तथा अन्य कई चीजों को करने की सुविधा भी देती है।

UPI PIN Change/Reset क्यों करे?

यूपीआई पिन को बदलने के बहुत सारे कारण होते हैं। उदाहरण के तौर पर अगर हम अपने बैंक अकाउंट के पिन को सेट करना भूल जाते हैं तो हम उसके बिना ट्रांजेक्शन नहीं कर पाते हैं। इसलिए हमें पिन बदलने की आवश्यकता होती है। इसके अलावा अगर किसी दूसरे व्यक्ति को हमारे पिन के बारे में जानकारी हो जाती है, तो इससे हमारे पैसे को ईलीगल तरीके से निकाला जा सकता है।

इसलिए भी यूपीआई पिन को चेंज करने की आवश्यकता पड़ती है। कभी कबार डिफॉल्ट यूपीआई पिन थोड़ा अजीबोगरीब होता है। इसलिए अपने मनपसंद का यूपीआई पिन बनाने के लिए भी यूपीआई पिन चेंज अथवा रिसेट किया जाता है।

“यूपीआई आईडी चेंज कैसे करें” हमने इस आर्टिकल के द्वारा आपको “यूपीआई आईडी क्या है” और “यूपीआई आईडी चेंज कैसे की जाती है” इसके बारे में जानकारी दी, साथ ही हमने आपको यह भी बताया कि गूगल पे, फोन पे और भीम एप्लीकेशन पर “यूपीआई आईडी को चेंज कैसे करते हैं” और यूपीआई आईडी को चेंज करना क्यों आवश्यक होता है।

Hope आपको BHIM UPI ID Kaise Banaye In Hindi? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, ओर हेल्पफ़ुल लगा होगा।


दोस्तो! हमें उम्मीद है आज का यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हुआ होगा। आप इस लेख से जुड़े अपने विचारों को कमेंट की मदद से हमें बता सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here