Upstox क्या है? – What is Upstox in Hindi


आज के समय में लोग पैसे कमाने के लिए काफी जद्दोजहद कर रहे हैं। कुछ लोग जो पैसा कमाते हैं, उनसे संतुष्ट नहीं होते हैं और वह एक्स्ट्रा इनकम करने के बारे में सोचते हैं। ऐसे में कई लोग शेयर मार्केट में भी पैसे लगाने के बारे में सोचते हैं परंतु जहां पहले शेयर मार्केट में पैसा लगाना काफी मुश्किल था, वहीं अब शेयर मार्केट में पैसा लगाना आसान हो गया है और इसीलिए लोग कुछ एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने लगे हैं। आजके इस पोस्ट में हम जानिंगे की Upstox क्या है? – What is Upstox in Hindi?

Upstox क्या है? - What is Upstox in Hindi

अप स्टॉक्स भी एक ऐसी एप्लीकेशन है, जो आपको घर बैठे शेयर मार्केट में पैसा लगाने का मौका देती है और शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करके पैसे कमाने का भी मौका देती है। 


इसीलिए कुछ लोग सर्च करते हैं कि Upstox क्या है? – What is Upstox in Hindi? और “अप स्टॉक्स एप्लीकेशन पर अकाउंट कैसे बनाते हैं” आइए जानते हैं अप स्टॉक्स एप्लीकेशन के बारे में।

Upstox क्या है?

Upstox एक इंडियन ऑनलाइन ट्रेडिंग मोबाइल एप्लीकेशन है और इसका मालिकाना हक आरकेएसवी सिक्योरिटी प्राइवेट लिमिटेड के पास उपलब्ध है जिसका हेड क्वार्टर भारत देश के महाराष्ट्र राज्य के मुंबई शहर में स्थित है। साल 2009 में रवि कुमार और रघु कुमार ने मिलकर के इस कंपनी को बनाया था और यही दोनों व्यक्ति इस कंपनी के को फाउंडर भी है। इस एप्लीकेशन की सहायता से आप आज के समय में घर बैठे ट्रेडिंग कर सकते हैं।

कई लोग इस एप्लीकेशन पर अपना ऑनलाइन डिमैट अकाउंट अथवा ट्रेडिंग अकाउंट बना रहे हैं और उसके जरिए शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट कर रहे हैं यानी कि पैसा लगा रहे हैं। वर्तमान के समय में हमारे भारत देश में इस एप्लीकेशन को इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या काफी ज्यादा है और इस एप्लीकेशन की गिनती इंडिया में दूसरी सबसे बड़ी डिस्काउंट स्टॉक ब्रोकर कंपनी में होती है।

इस कंपनी को भी काम करते-करते तकरीबन 10 साल के आसपास तक हो चुका है और इस प्रकार से इसने करोड़ों कस्टमर के विश्वास को भी जीता हुआ है। शेयर मार्केट में पैसे लगाने वाले लोगों के लिए यह एप्लीकेशन कितनी अच्छी है, इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि इस एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर पर काफी अच्छी रेटिंग प्राप्त हुई है और साथ ही पॉजिटिव फीडबैक भी मिला हुआ है।

Upstox के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी

• यह इंडिया में दूसरी सबसे बड़ी डिस्काउंट स्टॉक ब्रोकर कंपनी है।
• इसके ग्राहकों की संख्या 100000 से भी ज्यादा है।
• यह कंपनी शेयर मार्केट की फील्ड में पिछले 12 सालों से काम कर रही है।
• यह कंपनी सेबी के साथ-साथ सीडीएसएल और बंबई स्टॉक एक्सचेंज साथ ही साथ नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के साथ भी रजिस्टर्ड है।
• इसमें ग्राहक फ्री में ट्रेडिंग कर सकते हैं और बिना डॉक्यूमेंट के 1 घंटे में ही आप अपना अकाउंट चालू कर सकते हैं।

Upstox पर क्या काम कर सकते हैं?

नीचे जो काम बताए गए हैं, वह आप इसमें कर सकते हैं।

• अगर आप मुंबई स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज जैसी कंपनी में शेयर की खरीदी करना चाहते हैं अथवा शेयर की बिक्री करना चाहते हैं तो आप अप स्टॉक्स में यह कर सकते हैं।
• बता दें कि आप अप स्टॉक एप्लीकेशन की सहायता से एमसीएक्स में सोने और चांदी में भी ट्रेडिंग कर सकते हैं।
• इसके जरिए एसआईपी और म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट किया जा सकता है।
• आपको इसमें रेफर एंड अर्न प्रोग्राम भी मिलता है और हर रेफरल के पीछे आप ₹300 कमा सकते हैं।

Upstox App डाउनलोड कैसे करें?

आपको हम बता दें कि कंपनी के द्वारा एंड्रॉयड यूजर्स और आईओएस यूजर्स के लिए इस एप्लीकेशन को लॉन्च किया गया है। इसीलिए जो लोग एंड्रॉयड स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं वह सीधा google play store से इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं और जो लोग आईओएस स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं, 

वह एप्पल एप्लीकेशन स्टोर से इसे डाउनलोड कर सकते हैं। upstox apk file भी आपको नेट पर मिल जाएगी, वहां से भी आप इसे इंस्टॉल अथवा डाउनलोड कर सकते हैं।

Upstox में अकाउंट खोलने हेतु डॉक्यूमेंट क्या है?

इसके पहले कि आप Upstox में अपना अकाउंट बनाएं, आपको अकाउंट बनाने के लिए जो डॉक्यूमेंट लगते हैं, उनकी जानकारी प्राप्त करनी चाहिए और उसके बाद ही आपको आगे की कार्रवाई करनी चाहिए। नीचे हमने आपके सामने Upstox एप्लीकेशन में डीमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट ओपन करने के लिए कौन से डॉक्यूमेंट लगते हैं, इसकी जानकारी प्रस्तुत की है। इसलिए इन डॉक्यूमेंट को पहले ही इकट्ठा कर ले।

• फोन नंबर से लिंक आधार कार्ड
• पैन कार्ड
• एड्रेस प्रूफ
• वर्किंग जीमेल आईडी
• फोन नंबर
• सिग्नेचर
• सेल्फी फोटो
• बैंक की डिटेल्स
• इनकम प्रूफ

अपस्टॉक्स में ऑनलाइन डिमैट अकाउंट कैसे खोलें?

अगर कोई व्यक्ति अप स्टॉक्स एप्लीकेशन के जरिए ट्रेडिंग करना चाहता है, तो उसे इसमें अपने डिमैट अकाउंट को क्रिएट करना पड़ेगा। इसलिए नीचे आपको अप स्टॉक्स में डिमैट अकाउंट बनाने का तरीका बताया जा रहा है।

1: आपको गूगल प्ले स्टोर से इस एप्लीकेशन को सबसे पहले तो अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल कर लेना है। अगर किसी भी प्रकार से आपको गूगल प्ले स्टोर से एप्लीकेशन को डाउनलोड करने में दिक्कत आ रही है, तो आप नेट से इसकी एपीके फाइल को इंस्टॉल कर सकते हैं।

2: एप्लीकेशन इंस्टॉल करने के बाद आपको एप्लीकेशन को ओपन करने के बाद create an account का एक ऑप्शन दिखाई देता है, आपको इसके ऊपर क्लिक करना है।

3: अब आपको मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को डालना है और ओटीपी के जरिए उसका वेरिफिकेशन कर लेना है।


4: अब आपको अपना पैन नंबर और डेट ऑफ बर्थ को तय जगह में डालना है और next बटन को दबाना है।

5: अब आपको कुछ नॉर्मल जानकारियों को बताना है। जैसे कि आपका जेंडर, आपकी वैवाहिक स्थिति, आपकी सालाना इनकम और ट्रेडिंग एक्सपीरियंस, पिता का नाम अथवा बिजनेस का नाम, उसके बाद आपको नेक्स्ट बटन को दबाना है। उसके बाद आपसे यह कहा जगह कि आप एनआरआई हैं अथवा नहीं, इनमें से आपको yes या फिर no पर क्लिक कर देना है।

6: अब आपको अपने अकाउंट के टाइप का सिलेक्शन करना है।

7: अब आपको ब्रोकरेज प्लान का सिलेक्शन करना है और next बटन को दबाना है।

8: इतनी इंफॉर्मेशन डाल देने के बाद आपको टर्म एंड कंडीशन को एक्सेप्ट कर लेना है और Continue की बटन दबाना है। ऐसा करने पर आपकी स्क्रीन पर कांग्रेचुलेशन का मैसेज आएगा।

9: अब आपको निर्धारित जगह में अपने एड्रेस को डालना है और उसके बाद आधार कार्ड की फोटो कॉपी को अपलोड करना है और फिर next बटन को दबाना है।

10: अब आपको अपना डिजिटल सिगनेचर अपलोड करके next बटन को दबाना है और सेल्फी भी अपलोड करनी है और एक्सेप्ट करके next बटन को दबाना है।

11: अब आपको अपने बैंक की इंफॉर्मेशन को डालना है और next बटन को दबाना है।

12: अब आपको अपने अकाउंट को एक्टिवेट करने के लिए ₹249 की पेमेंट करनी पड़ेगी। इसके लिए आप यूपीआई आईडी, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, मोबाइल वॉलेट, इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। पेमेंट होने के बाद अपस्टोक्स पर आपका अकाउंट बन करके तैयार हो जाता है।


Upstox में ट्रेडिंग कैसे करें?

इसका इंटरफेस काफी आसान बनाया गया है। इसलिए इसमें कोई भी आसानी के साथ ट्रेडिंग कर सकता है। नीचे आपको अप स्टॉक्स में ट्रेडिंग करने का तरीका बताया गया है।

1: आपको पहले एप्लीकेशन में लॉगिन हो जाना है, उसके बाद डैशबोर्ड में जाकर के ऊपर देखना है, वहां पर आपको एक Watchlist का ऑप्शन मिलेगा, उस पर आपको क्लिक करना है और फिर क्रिएट न्यू वॉच लिस्ट पर क्लिक करना है।
2: अब निर्धारित जगह में आपको वॉच लिस्ट डालना है और Save बटन को दबा देना है।
3: अब आपको अपनी पसंदीदा कंपनी का सिलेक्शन करना है और उसके पश्चात कंपनी को वॉच लिस्ट में डालने के लिए + वाले आइकन को दबाना है।
4: अब वॉच लिस्ट में जो भी कंपनी आप शामिल करना चाहते हैं उसे आपको सर्च करना है और ऐड करना है।

Upstox में शेयर कैसे खरीदें?

अपस्टॉक एप्लीकेशन के जरिए शेयर खरीदने के लिए नीचे दिए गए तरीका को फॉलो करें।

1: एप्लीकेशन को ओपन कर ले और उसके बाद Portfolio ऑप्शन पर चले जाएं।
2: नीचे वहां पर आपको buy का ऑप्शन दिखाई देगा, उसे दबाए।
3: अब शेयर की खरीदारी करने के लिए पैसे को ऐड कर लें।
4: अब निर्धारित जगह में जितने पैसे का शेयर आप खरीदना चाहते हैं उतने पैसे को डालें और फिर शेयर की पेमेंट कर दे।

Upstox में स्टॉक आर्डर कैसे लगाएं?

इसके लिए आपको नीचे दिए गए विधि को फॉलो करना है।

1: एप्लीकेशन को ओपन करने के बाद में जिस स्टॉक का आर्डर आप लगाना चाहते हैं, उसका सिलेक्शन कर ले।
2: अब जितनी क्वांटिटी में स्टोक खरीदना चाहते हैं, उसका सिलेक्शन करें।
3: अब इंट्राडे या फिर डिलीवरी प्रोडक्ट में सिलेक्ट करें।
4: अब रिव्यू को क्लिक कर दे और आर्डर को एक बार चेक कर ले। अब buy पर क्लिक करें और पेमेंट कर दें।

Upstox में शेयर सेल कैसे करें?

अपस्टॉक में शेयर को बेचने के लिए नीचे दी गई विधि को फॉलो करें।

1: एप्लीकेशन को ओपन करें और उसके बाद पोर्टफोलियो में चले जाएं।
2: नीचे आपको स्क्वायर ऑफ का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा, उसमें चले जाए।
3: अब आपको Sale की बटन दिखाई देगी, उस पर क्लिक करें और स्टॉक को बेच दे।

Upstox से फंड कैसे निकाले?

अपस्टॉक से पैसे को निकालने के लिए नीचे दी गई विधि को फॉलो करें।

1: अपस्टॉक से पैसे निकालने के लिए एप्लीकेशन को ओपन करें और उसके बाद fund withdrawal वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
2: अब निर्धारित जगह में जितने पैसे आप निकालना चाहते हैं, उतने पैसे डालें और सबमिट कर दे।

ऐसा करने पर 2 से 3 दिन के अंदर ही आपके बैंक अकाउंट में पैसे आ जाएंगे।

इस आर्टिकल में आपने जाना कि Upstox क्या है? – What is Upstox in Hindi? और “Upstox पर क्या काम कर सकते हैं”। इसके साथ ही आपने आर्टिकल में यह भी जानकारी हासिल की है कि “अपस्टॉक पर ट्रेडिंग कैसे करते हैं”, “अपस्टॉक पर अकाउंट कैसे बनाते हैं” और “अपस्टॉक से पैसे कैसे निकालते हैं”। 

यह भी पढ़े:

Hope की आपको Upstox क्या है? – What is Upstox in Hindi? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here