कंप्यूटर के उपयोग – Uses of Computer in Hindi


कंप्यूटर के उपयोग: जब कंप्यूटर बनना तैयार हुए थे, तब उनका आकार काफी बड़ा होता था। इसलिए उस टाइम पर इनका इस्तेमाल कुछ सीमित जगह पर ही होता था परंतु आज के समय में computer का आकार काफी छोटा हो गया है। इसलिए आपको बड़े-बड़े ऑफिस के अलावा घरों में भी आसानी से कंप्यूटर देखने को मिल जाते हैं।

uses of computer in hindi

Computer आज हमारे कई कामों को आसान बनाने में काफी सहायक साबित हो रहा है। इसके अलावा विभिन्न कंपनियों के द्वारा अब सस्ते कंप्यूटर भी बनाए जा रहे हैं, जिसकी वजह से आम आदमी तक भी इसकी पहुंच हो गई है। कंप्यूटर इंसानों के कई कामों के लिए बहुत ही उपयोगी साधन बन गया है।


तो चलिए देखते हैं कंप्यूटर के उपयोग – Uses of Computer in Hindi! के बारे।

कंप्यूटर के उपयोग – Uses of Computer in Hindi

अभी के मॉडर्न जमाने में लगभग हर इलाके में कंप्यूटर का इस्तेमाल हो रहा है, क्योंकि कंप्यूटर की उपयोगिता इतनी अधिक हो गई है कि बिना इसके कुछ काम हो ही नहीं सकते हैं। कई लोगों के मन में यह सवाल आता है कि आखिर कंप्यूटर के उपयोग क्या है और कंप्यूटर का इस्तेमाल कौन-कौन सी फील्ड में किया जा रहा है,

तो आइए इस आर्टिकल के द्वारा हम आप को जानकारी देते हैं कि कंप्यूटर का इस्तेमाल क्या है और किन किन क्षेत्र में कंप्यूटर का इस्तेमाल हो रहा है।

1: एजुकेशन में कंप्यूटर का उपयोग

कंप्यूटर के द्वारा ही आज ई क्लासरूम को ऑपरेट किया जा रहा है। इसके अलावा कंप्यूटर के जरिए ही एजुकेशन से संबंधित किसी भी प्रकार की इंफॉर्मेशन को हासिल किया जा रहा है। कंप्यूटर के द्वारा विद्यार्थी चाहे तो घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं, क्योंकि इंटरनेट पर अब ऐसी काफी वेबसाइट मौजूद हो चुकी है जो ऑनलाइन पढ़ाई करवाती है। 

इसके अलावा स्कूल के अंदर विद्यार्थियों की रिपोर्ट कार्ड को तैयार करने के लिए, विद्यार्थियों के रिजल्ट को बनाने के लिए, एग्जाम के अंदर आने वाले क्वेश्चन के पेपर को प्रिंट करने के लिए, कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जा रहा है साथ ही विद्यार्थियों को स्कूल में कंप्यूटर सिखाया भी जा रहा है।

2: बैंकिंग में कंप्यूटर का उपयोग

बैंक के द्वारा कस्टमर के अकाउंट की इंफॉर्मेशन को रखने के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जाता है, साथ ही कस्टमर की पासबुक या फिर बैंक स्टेटमेंट को प्रिंट करने के लिए भी कंप्यूटर का इस्तेमाल होता है। इसके अलावा किसी ग्राहक के नए अकाउंट को खोलने के लिए भी कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जाता है, साथ ही बैंक के द्वारा ट्रांजैक्शन करने के लिए भी कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जाता है। 

इसके अलावा बता दें कि एटीएम मशीन भी एक प्रकार का कंप्यूटर ही होती है, साथ ही बैंक जो इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा देती है, वह भी कहीं ना कहीं कंप्यूटर के द्वारा ही चलती है। बैंक में लोन की फाइल डालने पर फाइल की पासिंग प्रोसेस भी कंप्यूटर के द्वारा ही की जाती है।

3: इंडस्ट्री में कंप्यूटर का उपयोग

विभिन्न इंडस्ट्री में भी कंप्यूटर का इस्तेमाल काफी हो रहा है। एग्जांपल के तौर पर ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में कार को असेंबल करने के लिए कंप्यूटर के द्वारा चलने वाले रोबोट का इस्तेमाल किया जाता है। इसके साथ ही साथ किसी भी प्रकार की कार की डिजाइन को तैयार करने के लिए कंप्यूटर का ही इस्तेमाल किया जाता है।

4: साइंस और रिसर्च में कंप्यूटर का उपयोग

साइंटिस्ट डाटा को इकट्ठा करने के लिए और इकट्ठा हुए डाटा को प्रोसेस करने के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल होता है। साइंस की फील्ड में रिसर्च और डेवलपमेंट के लिए भी भारी पैमाने पर कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जाता है। 

इसका इस्तेमाल साइंस की field में रिसर्च से संबंधित पेपर को तैयार करने के लिए किया जाता है, साथ ही भूकंप से संबंधित इंफॉर्मेशन को हासिल करने के लिए या फिर मौसम की डिटेल जानने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।

5: बिजनेस में कंप्यूटर का इस्तेमाल

कंप्यूटर के जरिए अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए ऑनलाइन मार्केटिंग की जा रही है। इसके अलावा बिजनेस से संबंधित लेनदेन का रिकॉर्ड भी कंप्यूटर में स्टोर किया जा रहा है साथ ही साथ अपने कस्टमर तक पहुंचने के लिए भी कंप्यूटर का इस्तेमाल हो रहा है।

6: गवर्नमेंट ऑफिस में कंप्यूटर का उपयोग

गवर्नमेंट ऑफिस में भी कंप्यूटर का इस्तेमाल अलग-अलग कामों के लिए किया जा रहा है।‌गवर्नमेंट के द्वारा नागरिकों और गवर्नमेंट वर्कर के रिकॉर्ड को मैनेज करने के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल हो रहा है। इसके साथ ही गवर्नमेंट ऑफिस में कंप्यूटर का इस्तेमाल होने से गवर्नमेंट ऑफिस में काम भी काफी तेजी के साथ हो रहा है, जिसकी वजह से गवर्नमेंट ऑफिस के चक्कर लगाने वाले लोगों को भी राहत की प्राप्ति हो रही है।

7: इंटरटेनमेंट में कंप्यूटर का इस्तेमाल

घर बैठे चाहे हमें कोई फिल्म देखनी हो या फिर ऑनलाइन गेम खेलनी हो या फिर अपना दिमाग तेज करने के लिए कोई म्यूजिक सुनना हो। इन सभी प्रकार की एक्टिविटी को कंप्यूटर के द्वारा हम आसानी के साथ कर सकते हैं। इसके अलावा फिल्मों का निर्माण करने में जिस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल हो रहा है उसे भी कंप्यूटर के द्वारा ही ऑपरेट किया जाता है। 


कंप्यूटर के द्वारा हम आसानी से किसी भी वीडियो क्लिप को एडिट कर सकते हैं और अपनी मनचाही वीडियो क्लिप को तैयार कर सकते हैं। एंटरटेनमेंट की फील्ड में कंप्यूटर काफी महत्वपूर्ण किरदार अदा कर रहा है।

8: डिफेंस और मिलिट्री में कंप्यूटर का उपयोग

दुश्मन की मिसाइल को ट्रैक करके उसका खात्मा करने के लिए साथ ही दुश्मन पर मिसाइल के जरिए हमला करने के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल हो रहा है। इसके साथ ही साथ सैनिक वाहनों को कंट्रोल करने के लिए भी कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जा रहा है, 

साथ ही सैनिकों को ट्रेनिंग देने के लिए कंप्यूटर सिमुलेशन का इस्तेमाल हो रहा है। इसके अलावा जीपीएस ट्रैकिंग करने के लिए भी कंप्यूटर का इस्तेमाल हो रहा है। जीपीएस ट्रैकिंग की सहायता से दुश्मन सेना की लोकेशन को आसानी के साथ ट्रैक किया जा सकता है।

9: कंप्यूटर का दैनिक जीवन में उपयोग

इंडिया के कई परिवारों में आज कंप्यूटर मौजूद है जिसका इस्तेमाल कभी एक ही व्यक्ति के द्वारा किया जाता है तो कभी कभी अलग-अलग व्यक्तियों के द्वारा किया जाता है। दैनिक जीवन में हम कंप्यूटर का इस्तेमाल अलग-अलग कामों के लिए करते हैं। 

जैसे कि इंटरनेट से किसी जानकारी को प्राप्त करने के लिए करते हैं, इसके अलावा किसी को ईमेल भेजने के लिए करते हैं साथ ही गेम खेलने के लिए करते हैं अथवा ऑनलाइन चैटिंग करने के लिए करते हैं। इसके अलावा ऑफिस से संबंधित कुछ कामों को भी हम कंप्यूटर के द्वारा करते हैं। जो कंप्यूटर घरों में इस्तेमाल होते हैं उसे पर्सनल कंप्यूटर कहा जाता है जिसकी लॉन्चिंग साल 1981 में हुई थी। पर्सनल कंप्यूटर की लॉन्चिंग के बाद लोगों के कई काम आसान हो गए थे।

10: कंप्यूटर का चिकित्सा में उपयोग

किसी गंभीर बीमारी का निदान जानने के लिए साथ ही हॉस्पिटल में रोगियों के इलाज के लिए भी कंप्यूटर काफी काम आ रहा है। कंप्यूटर में ही रोगियों की जानकारी स्टोर करके रखी जाती है साथ ही अलग-अलग मेडिसिन का रिकॉर्ड भी रखा जाता है। 


वर्तमान के समय में मेडिकल की फील्ड में पेशेंट का सिटी स्कैन, x-ray, नेत्र परीक्षण और सर्जरी इत्यादि करने में कंप्यूटर काफी सहायक साबित हो रहा है। इसके अलावा रोग से संबंधित रिपोर्ट को तैयार करने में भी कंप्यूटर का इस्तेमाल हो रहा है, साथ ही साथ कई अन्य स्वास्थ्य से संबंधित कामों में भी इसका इस्तेमाल हो रहा है।

11: स्पोर्ट्स में कंप्यूटर का इस्तेमाल

कंप्यूटर का इस्तेमाल खेल की फील्ड में भी काफी किया जा रहा है। खिलाड़ियों के सभी प्रकार के रिकॉर्ड को मेंटेन करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा रहा है, साथ ही खिलाड़ियों के ‌score को ट्रैक करने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके अलावा ऑनलाइन फेंटेसी एप्लीकेशन के द्वारा वर्चुअल प्लेइंग फील्ड क्रिएट करने के लिए भी इसे इस्तेमाल में लिया जा रहा है।

12: मार्केटिंग में कंप्यूटर का उपयोग

अपने बिजनेस या फिर सर्विस की बिक्री को बढ़ाने के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जा रहा है क्योंकि कंप्यूटर के जरिए ही आज के समय में मार्केटिंग कैंपेन को चलाया जाता है साथ ही कंप्यूटर के द्वारा ही ऑनलाइन एडवर्टाइजमेंट क्रिएट की जाती है और प्रोडक्ट की मार्केटिंग रिसर्च की जाती है। 

यह कंप्यूटर के कारण ही संभव है कि आज कोई भी व्यक्ति अपने ऑनलाइन बिजनेस को मार्केटिंग के जरिए तरक्की के रास्ते पर आगे लेकर के जा सकता है।

13: पत्रकारिता में कंप्यूटर का उपयोग

हमारे ख्याल से सबसे अधिक कंप्यूटर का इस्तेमाल पत्रकारिता की फील्ड में ही किया जाता है क्योंकि वर्तमान के समय में मॉडर्न पत्रकारिता कंप्यूटर पर ही डिपेंड है चाहे किसी व्यक्ति को कोई न्यूज़ स्टोरी लिखनी हो या फिर उसे न्यूज़ स्टोरी को वेब पर पब्लिश करना हो। 

इन सभी प्रकार के कामों के लिए कंप्यूटर की आवश्यकता होती है। इसके साथ ही लोग समाचार पढ़ने के लिए कंप्यूटर पर ही अलग-अलग प्रकार की न्यूज़ वेबसाइट को एक्सेस करते हैं। इसके अलावा समाचार से संबंधित वीडियो भी वह कंप्यूटर पर देखते हैं।

14: कम्युनिकेशन में कंप्यूटर का इस्तेमाल

कंप्यूटर के द्वारा आसानी से हम दूर बैठे किसी भी व्यक्ति के साथ वेबकैम के जरिए बातचीत कर सकते हैं, साथ ही उससे कनेक्टेड रह सकते हैं। इसके साथ ही साथ कंप्यूटर के द्वारा की जाने वाली वीडियो कॉन्फ्रेसिंग सर्विस के जरिए कंपनी का मैनेजमेंट अपने कंपनी के कर्मचारियों से भी लाइव वीडियो कॉल पर बात करता है और जरूरी मुद्दों पर डिस्कस करता है। 

इसके साथ ही कंप्यूटर के द्वारा ही हम विभिन्न प्रकार के सोशल मीडिया को ऑपरेट कर पाते हैं, जैसे की फेसबुक इत्यादि।

FAQ:

कंप्यूटर का उपयोग कहाँ कहाँ पर किया जा सकता है?

बहुत सारी जगहाओ पर, इसकी पूरी जानकारी आर्टिकल में दी गई है।

कंप्यूटर क्या होता है?

उसकी जानकारी यहाँ है।

हमने इस आर्टिकल के द्वारा आपको “कंप्यूटर के उपयोग” के बारे में जानकारी दी है।

Hope कि आपको कंप्यूटर के उपयोग – Uses of Computer in Hindi! का यह पोस्ट पसंद आया होगा और हेल्पफुल लगा होगा।


अगर आपका “कंप्यूटर के उपयोग” से related कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट मे पूछ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here