Vlog क्या होता है? (Vlog Meaning in Hindi)

0

आजकल हर जगह इंटरनेट का ज़माना है। अधिकतर कामों के लिए इंटरनेट ज़रूरी हो गया है। लोग अपने कार्यों के लिए इंटरनेट के माध्यम से ऑडियो व वीडियो के ज़रिए सभी से संपर्क बनाते हैं। आजके इस पोस्ट में हम आपको Vlog के बारे में बतायेंगे की आख़िर Vlog क्या होता है? (Vlog Meaning in Hindi) कैसे बनाते हैं और इसके फ़ायदे क्या है? एवं Vlog से पैसे कैसे कमाए? 

Vlog क्या होता है? (Vlog Meaning in Hindi)


इसी प्रकार कई वीडियो के द्वारा लोग कई प्रकार से अपनी प्रतिभा प्रदर्शित करते हैं। अपने कार्यों के लिए वीडियो का इस्तेमाल किया जाता है। रोज़गार हेतु पैसे कमाने के लिए भी वीडियो का प्रयोग किया जाता है। इसी श्रेणी में हम बात करेगें Vlog की जो काफी लोकप्रिय हो गया है।

Vlog पब्लिक साइट्स में काफी लोगों द्वारा प्रयोग किया जा रहा है। लोग वीडियो के माध्यम से अपने Blog को पब्लिक के सामने लाते हैं जिसमें सभी लोग उनके वीडियो देख सुन सकें और एक दूसरे से जुड़ सकें। Vlog में मुख्य रूप से वीडियो के ज़रिए अपने कार्यों को पूरा किया जाता है।

लाइव रूप से वीडियो बनाकर सबके साथ शेयर किया जाता है। अनेक विषयों पर आधारित Vlog बनाए जाते हैं। अपने Vlog के ज़रिए ज्यादा से ज्यादा लोगों के संपर्क में रहा जा सकता है। इस लेख में Vlog क्या होता है? के बारे में जानकारी लिखी गई है। Vlog से जुड़े अनेक पहलुओं को सटीक रूप से लिखा गया है जिसके ज़रिए आप Vlog के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

अनुक्रम


Vlog क्या है ?

Vlog, Video Blog का शॉर्टकट रूप होता है। Vlog को वीडियो लॉग कहते हैं। यह एक वेब लॉग या ब्लॉग के रूप में जाना जाता है। Vlog में वीडियो क्लिप शामिल किए जाते हैं। Vlog सभी रूप से वीडियो पर आधारित होते हैं। Vlog में वीडियो के साथ साथ कमेंट्री भी लिखकर शामिल की जाती है। वेब में भिन्न भिन्न Vlog देखने को मिलते हैं जिसमें घूमने के वीडियो, व्यक्तिगत सलाह के वीडियो, निर्देश देने वाली वीडियो आदि शामिल होती है।

Vlog जो लोग ज्यादातर बनाते हैं व पोस्ट करते हैं उन्हें Vlogger कहते हैं। Vlogger अलग-अलग कारणों से वीडियो पोस्ट करते हैं जैसे कुछ लोग अपने एडवर्टाइज़मेंट की मार्केटिंग करते हैं तो कई मनोरंजन के लिए वीडियो बनाते हैं। तो कई अपने बिजनेस को स्थापित करने के लिए वीडियो बनाते हैं। कितने ही Vlogger अपने वीडियो को यूट्यूब पर पोस्ट करते हैं ताकि लोग उनके वीडियो आसानी से ढूँढ सकें।

Vlog बनाने के लिए अच्छे विचार की ज़रूरत होती है जिससे वीडियो बनाने की प्रेरणा मिल सके और वीडियो बनाने के लिए वीडियो कैमरे की ज़रूरत होती है व वीडियो को दुनिया के सामने लाने के लिए पोस्ट करना पड़ता है जिसके लिए इंटरनेट कनेक्शन की ज़रूरत होती है।


वैसे तो Vlog के लिए स्टैंडअलोन एचडी वीडियो कैमरा अच्छा होता है लेकिन मोबाइल फोन के वीडियो कैमरे से भी काम चलाया जा सकता है। Vlog के द्वारा आप जितने मर्ज़ी अपने हिसाब से वीडियो बना के पोस्ट कर सकते हैं। Vlog के द्वारा वीडियो अपलोड कर सकते हैं जिससे दर्शक Vlog को देखने के इच्छुक होगें।

Vlog का Full Form क्या होता है?

Vlog का full form होता है Video Blog या Video Log.

Vlog की शुरूवात कब हुई?

Vlog की शुरूवात यूट्यूब के बाद हुई है। ऐसा माना जाता है कि Vlog की शुरूवात साल 2000 के शुरू में हुई थी। Vlog पर पहला वीडियो साल 2000 में बनाया गया था। यूट्यूब के बाद ही Vlog को लोग ज्यादा जानने लगें।

आजकल कई लोग vlog बनाते हैं और यूट्यूब में अपलोड करते हैं। Vlog के द्वारा ही लोग अपने घूमने के वीडियो बनाकर एक साथ अनेक क्लिप जोड़के और एडिट करके मिलाजुला एक वीडियो बनाते हैं और यूट्यूब में अपलोड करते हैं।

Vlog कैसे शुरू करें?

Vlog शुरू करने के लिए कुछ बातों को फॉलो करें :

  • Vlog शुरू करने से पहले अपने अंदर कॉन्फिडेंस लेवल डेवलप करें कि आप यह कर सकते हैं।
  • Vlog शुरू करने के लिए यूट्यूब पर अपना चैनल बनायें। उस चैनल को चलाने के लिए विषय की ज़रूरत होती है। इसके साथ ही वीडियो से संबंधित विचार की ज़रूरत होती है और वीडियो बनाने के लिए कैमरे की ज़रूरत होती है। यह सभी चीज़ें पूरी करें।
  • सारी चीज़ें पूरी होने पर अपना Vlog सूट करें। Vlog शूट करने के बाद एडिटिंग सॉफ्टवेयर की मदद से अपना वीडियो एडिट करें जिसमें वीडियो व वॉइस क्वालिटी का विशेष ध्यान रखें ताकि दर्शकों द्वारा वीडियो पसंद किए जाएँ।
  • वीडियो एडिट करते वक्त थंबनेल भी क्रिएट करें जो आकर्षक लगता है। आप यह यूट्यूब के ज़रिए सीख सकते हैं या किसी एडिटर की मदद लेकर क्रिएट कर सकते हैं।
  • इस तरह आप Vlog शुरू कर सकते हैं। शुरू शुरू में भले कईयों को असहज लगे लेकिन धीरे-धीरे सब सही हो जाता है बस थोड़े प्रयास की ज़रूरत होती है।
  • इस तरह आप वीडियो क्रिएट कर सकते हैं और जैसे जैसे आपके वीडियो लोगों को अच्छे लगेगें वैसे वैसे आपके वीडियो से लोग जुड़ने लगेगें।

Vlog के लिए किन किन चीज़ों की ज़रूरत होती है

Vlog के लिए कुछ चीज़ों की ज़रूरत होती है जो इस प्रकार है :

  • सबसे पहले Vlog के लिए Vlogging के विषय के बारे में प्रॉपर जानकारी की आवश्यकता होती है।
  • Vlog के लिए स्मार्टफोन की ज़रूरत होती है।
  • Vlog के लिए कुछ भी कैप्चर करने के लिए डिजिटल कैमरे की ज़रूरत होती है।
  • Vlog में वीडियो को एडिट करना पड़ता है जिसके लिए वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर की ज़रूरत होती है।
  • Tripod की भी ज़रूरत होती है जो स्मार्टफोन व कैमरे का स्टैंड होता है।
  • Vlog में वॉइस क्लियरिटी के लिए माइक्रोफोन की ज़रूरत होती है।

Vlog कैसे बनाये?

Vlog में भी ब्लॉग बनाना होता है लेकिन Vlog का फॉर्मेट वीडियो आधारित होता है। Vlog में अपने वीडियो बनाने होते हैं जिसके तहत रोजमर्रा के रूटीन, ट्रैवल, चेहरे के मेकअप से जुड़े वीडियो व लोगों की लाइफ स्टाइल आदि विषयों पर Vlog बना सकते हैं।


Vlog बनाने के लिए कंटेंट आईडियाज

Vlog बनाने के लिए अपने पसंद के कोई भी Niche पर कार्य कर सकते हैं। लेकिन अगर किसी प्रकार का आईडिया न मिले कि Vlog के लिए क्या Niche हो जिस पर वीडियो बनाया जा सके तो कुछ उदाहरण स्वरूप कंटेंट आईडिया जिससे Vlog बनाया जा सकता है इस प्रकार हैं :

मोटिवेशनल Vlog

ऐसे Vlog बना सकते हैं जिसमें आपको लोगों को मोटिवेट करना होता है। ऐसे टॉपिक पर आसानी से वीडियो बना सकते हैं।

पर्सनल Vlog

ऐसे Vlog में आप अपनी पर्सनल लाइफ से जुड़ी एक्टिविटीज़ पर वीडियो बना सकते हैं।


एजुकेशनल Vlog

शिक्षा संबंधित Vlog में आपको जिस शिक्षा से संबंधित विषय का अच्छा ज्ञान हो उसके बारे में जानकारी वीडियो बनाकर शेयर की जा सकती है।

डेली लाइफस्टाइल Vlog

इस प्रकार के वीडियो में आप अपने डेली रूटीन के सभी कार्य शेयर कर सकते हैं। Vlog के माध्यम से इन कार्यों को वीडियो का रूप दे सकते हैं।

ट्रैवल Vlog

ट्रैवल Vlog के अंतर्गत आप अपनी ट्रैवल जानकारी के बारे में जानकारी शेयर कर सकते हैं। अकेले ट्रैवल करते हैं या ग्रुप बनाकर ट्रैवल करते हैं इन सब का वीडियो बनाकर अपने अनुभव शेयर कर सकते हैं। जिसे सब्सक्राइब भी किया जा सकता है।

ट्रैवल Vlog में मुख्य रूप से वीडियो में ट्रैवल कैसे प्लान करें, ट्रैवल के लिए किन किन चीज़ों की ज़रूरत होती है जिसे लेकर जाना चाहिए, ट्रैवल को कैसे शुरू करें, कैसे अपनी ट्रैवल जर्नी को आगे बढ़ायें आदि के अपने अनुभव अपने फॉलोअर्स के साथ शेयर कर सकते हैं। इसके अलावा कई Vlog जैसे खाने-पीने से संबंधित Vlog, अपने स्थानीय बाज़ार संबंधित Vlog, गाड़ियों से संबंधित Vlog, गाँव शहर के लोगों के रहन सहन संबंधित Vlog, कृषि संबंधित Vlog आदि होते हैं।

Vlog बनाने के फायदे?

Vlog लोगों में काफी लोकप्रिय होता जा रहा है जिसके पीछे अनेक कारण हैं जिस वजह से लोग Vlog का प्रयोग करते हैं। Vlog के अनेक फायदे हैं जो इस प्रकार हैं :

  • अपने मोबाइल फोन के ज़रिए अपने विचारों और प्रेजेंटेशन के आधार पर आसानी से लाइव वीडियो बनाए जा सकते हैं।
  • वीडियो सॉफ्टवेयर की सहायता से वीडियो को प्रोफेशनल व क्रिएटिव और आकर्षक बनाया जा सकता है।
  • Vlog के ज़रिए पैसे कमाए जा सकते हैं।
  • आप अपने आईडिया के द्वारा वीडियो बनाकर भी लोकप्रिय हो सकते हैं बस आप के वीडियो लोगों को पसंद आने चाहिए।
  • वीडियो बनाकर पब्लिक के सामने पब्लिश करने का Vlog सबसे सस्ता तरीका है। Vlog को यूट्यूब में फ्री में अपलोड कर पब्लिश कर सकते हैं। इसमें बस इंटरनेट का खर्च आता है।
  • यूट्यूब में 1 सेकंड में 70 हज़ार से भी ज्यादा वीडियो लोग देखते हैं। Vlog के ज़रिए अपने कार्य को प्रस्तुत करना और सबसे जुड़े रहने का एक अच्छा माध्यम है।
  • Vlog के ज़रिए अपना ज्ञान बढ़ाया जा सकता है। नई नई जानकारी प्राप्त करना और वीडियो बनाना बहुत कुछ सीखने में मदद करता है।
  • Vlog के ज़रिए ज्यादा से ज्यादा लोगों से जुड़ा जा सकता है।

Vlog के प्रकार?

Vlog के मुख्य रूप से दो प्रकार होते हैं :

  • लाइव वीडियो Vlog
  • रिकॉर्ड वीडियो Vlog

लाइव वीडियो Vlog –

इस प्रकार के Vlog में सेटअप पर पहले से तैयार करके ही जिस भी कंटेंट पर Vlog वीडियो बनाना होता है उसके लिए डायरेक्ट इंटरेक्ट करते हैं। क्रिएटर यूजर्स के साथ डायरेक्ट लाइव इंटरेक्ट करते हैं।

इसमें आप अपने वीडियो में कुछ एडिट नहीं कर पाते हैं क्योंकि वीडियो लाइव होता है। इस तरह से वीडियो में लाइव चैट व लाइव स्ट्रीमिंग के द्वारा अपने व्यूअर्स से जुड़कर उनसे संपर्क किया जा सकता है।

रिकॉर्ड वीडियो Vlog –

इस प्रकार के वीडियो को क्रिएटर वीडियो बनाकर अपने हिसाब से एडिट कर सकता है। वीडियो को मॉडिफाई कर सकते हैं। वीडियो चेक कर कुछ जोड़ना हो या निकालना हो तब अपने तरीके से कर सकते हैं।

वीडियो बनाकर यूट्यूब जैसे प्लेटफार्म में पब्लिश कर लोगों के सामने लाया जा सकता है। वहाँ से वीडियो को शेयर कर सकते हैं व कमेंट, लाइक और सब्सक्राइब कर सभी वीडियो से जुड़ा जा सकता है।

Vlog से पैसे कैसे कमाए?

Vlog के द्वारा पैसे कमाने के लिए वीडियो की क्वालिटी को बेहतरीन करना ज़रूरी होता है। जिसकी वजह से अधिक लोगों से वीडियो जुड़ सके। Vlog में कई ऐसे माध्यम से जुड़ कर पैसे कमायें जा सकते हैं। यूट्यूब के ज़रिए पैसे कमाए जा सकते हैं।

इसके लिए एडसेंस व स्पॉन्सरशिप के ज़रिए पैसे कमा सकते हैं जिसके लिए अपने वीडियो की ग्रोथ बढ़ानी होती है और अधिक से अधिक लोगों से जुड़ना होता है। इसके अलावा मर्चेंडाइज व एफलिएट मार्केटिंग से भी पैसे कमा सकते हैं। यह सब Vlog से जुड़े होते हैं।

Vlog संबंधित Vlogger के लिए ज़रूरी बातें

Vlog बनाने वालों के लिए कुछ ज़रूरी बातें इस प्रकार हैं :

  • Vlog के लिए माइक का इस्तेमाल करें जिससे वॉइस क्वालिटी अच्छी होती है।
  • Vlog में म्यूजिक ऐड कर एडिट करें ताकि आकर्षक म्यूजिक से वीडियो अच्छा लगे।
  • Vlog के लिए कैमरा पूरे आत्मविश्वास के साथ फेस करें तभी वह नेचुरल लगेगा।
  • यूट्यूब में अपने वीडियो के लिए अच्छे थंबनेल व डिस्क्रिप्शन और टैग का प्रयोग करें।
  • वीडियो पोस्ट करने की निरंतर प्रक्रिया रखें और अपने सब्सक्राइबर के लिंक में बने रहें।
  • कोशिश करें अपने चैनल में गुड क्वालिटी वीडियो पोस्ट करें।
  • अपने वीडियो को सबसे जोड़ने के लिए सोशल अकाउंट में भी पोस्ट करें।
  • अपने वीडियो में ओरिजिनेलिटी रखें कभी कॉपी पेस्ट का सहारा ना लें। आपके वीडियो आपके खुद के यूनिक आईडिया के हो तो ज्यादा अच्छा है।
  • वीडियो को सब्सक्राइब करने की ज़रूरत होती है तभी अधिक से अधिक लोग जुड़ पाते हैं इसलिए अपने ऑडियंस को अपने चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए प्रेरित करें।

Vlogger कैसे बनें?

Vlogger बनने के लिए सिर्फ वीडियो बनाना काफी नहीं होता है बल्कि यह भी निश्चित करना होता है कि आप किस तरह के Vlogger बनना चाहते हैं। Vlogger से तात्पर्य है कि वह जो अपने रोजमर्रा से जुड़ी गतिविधियों व जिंदगी से जुड़ी बातों को वीडियो के माध्यम से सबके सामने प्रस्तुत करें।

Vlogger के कई प्रकार होते हैं जो खुद यूट्यूब चैनल से जुड़ कर अपना Vlog शुरू कर उसमें अपना करियर भी बना सकते हैं। Vlog के कई टॉपिक्स होते हैं जिन्हें प्रयोग में लाकर Vloggers अपने वीडियो बनाते हैं।

Vlog टॉपिक्स कुछ इस प्रकार हैं :

इन्फॉर्मेशन Vlog

इसके अंतर्गत जो जानकारी देनी है उसका विस्तार प्रस्तुत करना शामिल किया जाता है। इसके साथ जानकारी कहाँ से प्राप्त की गई और कैसे जानकारी को प्रयोग में लाया जा सकता है। रिव्यू भी इसमें शामिल होते हैं।

फन्नी Vlog

इसके अंतर्गत कई चैलेंजेस, प्रैंक्स, पैरोडी व रिएक्टिंग शामिल होते हैं।

पर्सनल Vlog

इसके अंतर्गत अपने डेली रूटीन आधारित वीडियो, अपने कमरे या घर के बारे में लाइव वीडियो, अपना लाइफ साइकिल, अपने बारे में जानकारी, अपनी स्टोरी, खुद की पसंदीदा गतिविधियों व चीज़े, खुद के व्यक्तित्व, कोई इवेंट का कवरेज शामिल होते हैं।

ट्रांसफॉर्मेशन Vlog

इसके अंतर्गत कपल्स के आईडियाज, कैसे कपल मिले, रिलेशनशिप के बारे में सलाह, मेकअप व यूट्यूब चैलेंज आदि शामिल हैं।

ट्रैवल Vlog

इसके अंतर्गत ट्रैवल में ले जाने वाले बैग, अपने हर प्रकार के ट्रिप, ट्रैवल का बजट, ट्रैवलिंग टिप्स, ट्रैवल की स्टोरीज, ट्रैवल से जुड़े फिटनेस वीडियो, अपना वर्कआउट, फूड और वर्क आदि शामिल हैं।

फ्रेंड्स & फैमिली Vlog

इसके अंतर्गत फ्रेंड्स गैदरिंग, पैरेंट्स व रिश्तेदार, क्विज और क्वेश्चंस आदि शामिल होते हैं।

Miscellaneous Vlog

इसके अंतर्गत गेमिंग वीडियो, वीडियो एडिटिंग आदि शामिल किए जाते हैं।

ट्रेंडिंग Vlog

इसके अंतर्गत ट्रेंडिंग वीडियो टैब व अन्य चैनल आईडिया आदि शामिल हैं।

Q&A Vlog

इसके अंतर्गत व्यूअर्स के आईडिया, फ्रीक्वेंट क्वेश्चंस के आंसर, कोलाबोरेट अन्य युट्यूबर के साथ आदि शामिल हैं।

इस प्रकार से Vlog के कई टॉपिक्स होते हैं जिसे चुनकर आप अपने Vlog बना सकते हैं और अपने चैनल में अपलोड कर सकते हैं।

सफल Vlog कैसे चलाएँ?

एक सफल Vlog को चलाने के लिए कठिन परिश्रम की ज़रूरत होती है। अपने चैनल में अच्छे वीडियो रोज़ अपलोड करने होते हैं जो लोगों को पसंद आए। अपने व्यूअर्स व सब्सक्राइबर की संख्या में बढ़ोत्तरी करनी पड़ती है। वीडियो बनाते वक्त उसकी लंबाई और वीडियो में साउंड की क्वालिटी पर ध्यान देना होता है। स्पेशल इफेक्ट्स और छोटे वीडियो अधिक पसंद किए जाते हैं।

वीडियो अपलोड करने के लिए अपने चैनल में सिस्टम व टाइम टेबल बनायें उसके हिसाब से उसमें निरंतर लाइव रहें। सब्सक्राइबर बढ़ने से चैनल से लोग काफी अपेक्षा करते हैं इसलिए निरंतर अच्छे वीडियो अपलोड करें।

नए वीडियो को अपलोड करने का सही समय निर्धारित करें जब व्यूअर्स की  संख्या ज्यादा इंटरेक्ट करती हो। अपने वीडियो यूट्यूब के अलावा अन्य जगह भी अपलोड करें जैसे इंस्टाग्राम, फेसबुक, डेलीमोशन, विमेओ इत्यादि।

भारत के 10 लोकप्रिय Vlogger

Vlog के द्वारा दुनिया भर में लोकप्रिय कुछ Vlogger इस प्रकार हैं :

सौरभ जोशी

ये अपने Vlog में डेली लाइफ स्टाइल से संबंधित वीडियो बनाते हैं।

गौरव तनेजा( फ्लाइंग बीस्ट)

ये अपने Vlog में डेली रूटीन और ट्रैवल से संबंधित वीडियो बनाते हैं।

गौरव चौधरी

ये भी अपने डेली लाइफस्टाइल को अपने vlog में दिखाते हैं।

रिम्मो राव

ये अपने Vlog में फन्नी, कॉमेडी, चैलेंजिंग वीडियो बनाते हैं।

गौरव जोन

ये अपने Vlog में लाइफ स्टाइल के वीडियो बनाते हैं।

मुंबईकर निखिल

इनके Vlog में भी खुद से जुड़े वीडियो बनाते हैं।

राइडरगर्ल विशाखा

ये राइडर गर्ल के रूप में जानी जाती हैं। इनके Vlog में खुद के ट्रैवल अनुभव से सबंधित वीडियो कवरेज होते हैं।

ऋषव ठाकुर

ये एक म्यूजिशियन हैं जो अपने Vlog में लाइफ स्टाइल के वीडियो बनाते हैं।

जाट प्रभजोत

इनके Vlog में ट्रैवलिंग के वीडियो दिखते हैं।

रोहित जिंजुरके

इनके Vlog में ट्रैवलिंग और लाइफ स्टाइल के वीडियो देखने को मिलते हैं।

Vlog और Blog में अंतर

Vlog

Vlog को Video Log कहा जाता है। Vlog में विषय वीडियो के माध्यम से बनाया जाता है जिसमें कई सपोर्टिंग फैक्टर्स जैसे तस्वीरें, ऑडियो, टैक्स्ट, डॉक्युमेंट्स आदि जोड़ा जाता है। जैसे Vlog के तहत फ्लाइंग बीस्ट यूट्यूब में अपने ब्लॉग बनाकर अपनी रोज़मर्रा की गतिविधियों को शूट कर वीडियो बनाकर यूट्यूब में अपलोड करते हैं।

Blog

ब्लॉग टेक्स्ट पर आधारित बनाए जाते हैं जिसमें टेक्स्ट के आधार पर सपोर्टिंग फैक्टर्स जैसे तस्वीरें, ऑडियो, वीडियो आदि जोड़े जाते हैं। ब्लॉग में कंटेंट मुख्य रूप से टेक्स्ट (Text) ही महत्वपूर्ण होता है। ब्लॉग में मूल रूप से टेक्स्ट ही होते हैं।

Vlog में क्या-क्या किया जा सकता है?

Vlog में Vlogging के द्वारा काफी कुछ किया जा सकता है जो इस प्रकार हैं :

  • Vlog के माध्यम से अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग कर सकते हैं।
  • Vlog के ज़रिए अपनी ट्रेवल एक्टिविटीस शेयर कर सकते हैं।
  • Vlog के द्वारा आप डेली रूटीन व लाइफ स्टाइल गतिविधियाँ शेयर कर सकते हैं।
  • Vlog के ज़रिए अपने खाने-पीने की रेसिपी व किसी रेस्टोरेंट या ढाबे वालों के रिव्यू शेयर कर सकते हैं।
  • ट्रैवल एक्टिविटीस और ऐसे ही कई प्रकार के Vlog बनाकर लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं।

तो दोस्तों आशा करते हैं की अब आपको Vlog से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगे की आख़िर Vlog क्या होता है? (Vlog Meaning in Hindi) कैसे बनाते हैं और इसके फ़ायदे क्या है? एवं Vlog से पैसे कैसे कमाए? 

FAQ (संबंधित प्रश्न)

प्रश्न) Vlogger किसे कहते हैं?

उत्तर) Vlogging करने वालों को Vlogger कहा जाता है।

प्रश्न) क्या Vlog के ज़रिए पैसे कमाए जा सकते हैं?

उत्तर) हाँ, Vlog के ज़रिए पैसे कमाए जा सकते हैं।

प्रश्न) Vlog का फुल फॉर्म क्या होता है?

उत्तर) Vlog का फुल फॉर्म वीडियो लॉग होता है।

प्रश्न) क्या Vlog सभी बना सकते हैं?

उत्तर) हाँ, Vlog सभी बना सकते हैं।

प्रश्न) Vlog और Blog में क्या अंतर होता है?

उत्तर) Vlog पूरी तरह से वीडियो के आधार पर बनाया जाता है। Vlog में वीडियो रिकॉर्ड कर पब्लिश किया जाता है जबकि Blog में text के ज़रिए और विषय में text के हिसाब से तस्वीर, ऑडियो, वीडियो जोड़े जाते हैं और blog में पब्लिश किया जाता है। जहाँ से लोगों के साथ शेयर किया जाता है।

आजकल इंटरनेट में वीडियो का प्रयोग काफी लोकप्रिय दिखता है। Vlog बना कर Vloggers लोगों से जुड़ते हैं और अपने वीडियो शेयर करते हैं। Vlog के ज़रिए नई नई जानकारी देखने और सीखने को मिलती है। Vlog के ज़रिए अपनी प्रतिभा और अपने कार्य आदि को लोगों के समक्ष लाया जा सकता है। Vlog के द्वारा ज्यादा से ज्यादा लोगों से जुड़ा जा सकता है।

यह भी पढ़े:

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको Vlog क्या होता है? के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान की है यदि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो इसे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें.

यदि आपका कोई सवाल यह सुझाव है आर्टिकल को लेकर, आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें बता सकते हैं.

Previous articleSpam क्या होता है? (Spam Meaning in Hindi)
Next articleCall Forwarding क्या है? (Call Forwarding Meaning in Hindi)
Ankur Singh
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकुर सिंह है और में New Delhi से हूँ। मैंने B.Tech (Computer Science) से ग्रेजुएशन किया है। और में इस ब्लॉग पर टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर, मोबाइल और इंटरनेट से जुड़े लेख लिखता हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here