Voice Typing Kya Hai? Voice Typing Kaise Kare?

0

अगर आप अपने मोबाइल फ़ोन और PC से बोलकर लिखना चाहते हो या बोलकर लिखने का तरीक़ा या ऐप धूँड रहे हो तो यह पोस्ट आपके लिए काफ़ी हेल्पफ़ुल हो सकता है, क्यूकी आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की Voice Typing Kya Hai? Voice Typing Kaise Kare?

दोस्तों स्वागत है आप लोगों का हमारे इस website पर आने के लिए आज के इस आर्टिकल पर हम लोग जानेंगे कि आखिरकार यह “Voice typing” क्या है Voice typing कैसे इस्तेमाल करते हैं और Voice typing एप्लीकेशन कौन कौन सा अच्छा है अगर आप लोग यह सब जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए।


आप लोगों के मन में एक ख्याल तो होता ही होगा कि काश हम लोग जो बोलते वह अगर टाइप हो जाता पर आप लोगों को लगता है कि यह नहीं हो सकता तो आप लोग गलत है। हां दोस्तों आप लोग बिल्कुल ही गलत है अगर आप लोग सोचते हैं कि आप लोग जो बोलेंगे वह टाइप नहीं होता तो। ऐसा बहुत सारा एप्लीकेशन है जिसकी मदद से आप लोग जो बोलेंगे वह ऑटोमेटिकली टाइप हो जाएगा इससे आपका समय भी बचेगा और आप बहुत आसानी से typing भी कर पाएंगे।

दोस्तों अगर आप लोगों को ज्यादा टाइपिंग करना पसंद नहीं है या आप  लोगों को बहुत लिखना पड़ता है तब आप लोग इस वॉइस टाइपिंग फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं और क्या आप लोगों को यह फीचर इस्तेमाल करना नहीं आता तो कोई बात नहीं हम लोग आप लोगों को बताएंगे कि कैसे आप लोग वॉइस टाइपिंग को आपके मोबाइल में या कंप्यूटर में इस्तेमाल कर सकते हैं अगर आप लोग जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए।

Voice Typing Kya Hai?

क्या आप लोग नहीं जानते कि “Voice typing क्या है” तो कोई बात नहीं है दोस्तों मैं आप लोगों को बताता हूं कि Voice typing क्या है Voice typing एक ऐसा function या फिर एक ऐसा प्रोग्राम है जो कि हम लोगों को टाइपिंग करने में मदद करता है इसके मदद से आप लोग जो बोलेंगे वह यह टाइप कर देगा text फॉर्मेट मैं।

यदि आप लोग किसी ऑफिस में काम करते हैं या आप एक स्टूडेंट है तो यह फंक्शन आप लोगों के लिए बहुत ही फायदेमंद होगा इससे आप लोग कम समय में बहुत कुछ लिख पाएंगे और इससे आपका बहुत सारा समय भी बचेगा। दोस्तों अगर आप लोग आपके मोबाइल में Voice Typing फंक्शन को इस्तेमाल करना चाहते हैं तब आप लोगों को कुछ step follow करना होगा वह मैं आप लोगों को आज के इस आर्टिकल पर मैं बताऊंगा। आप लोग voice typing को सिर्फ mobile पर ही इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं आप लोग इसको आपके computer मैं भी बड़े ही आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

Voice Typing Kaise Kare?

आप लोगों ने कभी जाने या अनजाने में वॉइस टाइपिंग का उपयोग तो किए होंगे जैसे कि वह गया जब आप लोग युटुब एप्लीकेशन को ओपन करते तब वहां पर सर्च बॉक्स पर आप लोगों को एक माइक का ऑप्शन देखने को मिलता है वहां पर अगर आप लोग कुछ बोलते हैं तब वह सर्च हो जाता है ।

वैसा ही है voice typing आप जो बोलोगे वह type पर देगा। दोस्त अगर आप लोग आपके काम को जल्दी करना चाहते हैं या आप लोगों को ज्यादा टाइपिंग करना पसंद नहीं है तब यह सभी एप्लीकेशन या सॉफ्टवेयर आप लोगों को मदद करेगा क्योंकि यहां पर आप लोग को कुछ टाइप नहीं करना होगा आप लोग जो बोलेंगे वही यह लिख देगा।

आज मैं आप लोगों को बोलकर लिखने वाला एप्लीकेशन के बारे में बताऊंगा कि कैसे आप लोग इन सभी एप्लीकेशन या सॉफ्टवेयर को इस्तेमाल करके आपके मोबाइल में या फिर आपके कंप्यूटर में Voice Typing कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि कैसे हम लोग हमारे मोबाइल में या फिर कंप्यूटर में कैसे “Voice Typing” कर सकते हैं।

Google Keyboard Se Voice Typing Kaise Kare?

दोस्तों क्या आप लोग voice typing का इस्तेमाल करना चाहते हैं आपके मोबाइल में पर आप लोगों को यह पता नहीं है कि कैसे आप लोग voice typing फंक्शन का इस्तेमाल आपके मोबाइल में कर सकते हैं। तो कोई बात नहीं है। मैं आप लोगों को आज बताऊंगा कि कैसे आप लोग voice typing का उपयोग कर सकते हैं आपके मोबाइल में। अगर आप लोग मेरा बताया हुआ steps को अच्छे से follow करते हैं तब आप लोग voice typing बिना कोई दिक्कत के इस्तेमाल कर पाएंगे।

Google Keyboard क्या है?

Google keyboard एक बहुत ही अच्छा keyboard एप्लीकेशन है SmartPhone users के लिए।अगर आप लोग आपके keyboard application में बहुत सारे advanced फंक्शन इस्तेमाल करना चाहते हैं तब यह keyboard application आप लोगों के लिए है।

इस keyboard एप्लीकेशन पर आप लोगों को बहुत सारे अच्छे अच्छे फंक्शन देखने को मिल जाता है जैसे कि हो गया आप लोग इस keyboard application को चलाने के वक्त आप लोग किसी भी Language को translate कर पाएंगे। सिर्फ यही नहीं दोस्तों और भी अन्य फंक्शन भी आप लोगों को यहां पर देखने को मिल जाता है। दोस्तों इस application के मदद से आप लोग voice typing कर पाएंगे।

Google keyboard application आप लोगों को मदद करेगा voice typing feature को enable करने के लिए। और एक चीज जो इस application को खास बनाता है वह है कि यह application “Google” के द्वारा ही बनाया गया है। इसका मतलब है कि हम लोग इस एप्लीकेशन को आंख बंद करके भी trust कर सकते हैं।

दोस्तों यही एक ऐसा अच्छा एप्लीकेशन है जिसकी मदद से आप लोग बिना कोई दिक्कत के वॉइस टाइपिंग कर पाओगे। और एक चीज है जो इस एप्लीकेशन को खास बनाता है वह है कि जब आपका इंटरनेट कनेक्शन ऑफ होगा यानी कि जब आप लोग ऑफलाइन में होंगे तब भी यह एप्लीकेशन को इस्तेमाल करके आप लोग voice typing कर पाएंगे। यह voice typing फंक्शन आपका voice recognition करके  ही text format में convert करता है।

Mobile Me Voice Typing Kaise Kare?

मोबाइल में voice typing फंक्शन को enable करने के लिए आप लोगों को कुछ step को follow करना होगा नीचे मैंने आप लोगों को जो steps बताया है वह steps को अगर आप लोग step by step follow करेंगे तब आप लोग बिना कोई दिक्कत के voice typing फंक्शन को इस्तेमाल कर पाएंगे आपके मोबाइल में-

1. सबसे पहले आप लोगों को आपके mobile पर “Google Play Store” application को open कर लेना होगा।

2. Google Play Store application को open करने के बाद आप लोगों को वहां पर एक search box देखने को मिलेगा वहां पर आप लोगों को search कर लेना होगा Google keyboard।

3. सबसे पहले आप लोगों को जो एप्लीकेशन देखने को मिलेगा Google keyboard के नाम का उस एप्लीकेशन को आप लोगों को आपके mobile में इंस्टॉल कर लेना होगा अगर आप लोगों के mobile में पहले से ही Google keyboard एप्लीकेशन डाउनलोड किया गया है तब आप लोगों को डाउनलोड करने का कोई जरूरत नहीं है।

4. “Google keyboard” को mobile में  download करने के बाद। आप लोगों को Google keyboard एप्लीकेशन को open कर लेना होगा। “Google keyboard” Application को ओपन कर लेने के बाद आप लोगों को उस application keyboard setting में जाकर enable कर लेना होगा।

5. अब हम लोग बात करते हैं कि कैसे हम लोग इस एप्लीकेशन की मदद से voice typing कर सकते हैं। Voice typing करने के लिए आप लोगों को पहले google keyboard को open कर लेना होगा open कर लेने के बाद आप लोगों को keyboard के side में एक mic का icon देखने को मिलेगा  उसी mic के option पर आप लोगो को क्लिक कर लेना होगा जब आप लोग mic option में click करेंगे तब आप लोग जो बोलेंगे वही text format में convert हो जाएगा यानी कि आप लोग जो बोलेंगे वह automatically text format मैं लिख देगा।

Whatsapp Par Bolkar Kaise Likhe?

आप लोग जान ही गए होंगे कि कैसे हम लोग वॉइस टाइपिंग का इस्तेमाल मोबाइल में कर सकते हैं अब हम लोग बात करते हैं कि WhatsApp पर बोलकर कैसे लिखें।

1. सबसे पहले आप लोगों को आपका व्हाट्सएप एप्लीकेशन ओपन कर लेना होगा।

2. WhatsApp application open कर लेने के बाद आप लोग जिसको message भेजना चाहते हैं उसके chat  आप  लोगों को open कर लेना होगा  फिर आप लोगों को keyboard के side मैं एक mic का एक option देखने को मिलेगा उस mic के option पर आप लोगों को click करना होगा click करने के बाद आप लोग जो लिखना चाहते हैं वह आप लोगों को बोल देना होगा जब आप लोग बोलेंगे तब वह एप्लीकेशन याने की कीबोर्ड automatically उसको text format में लिख देगा।

मैं आशा करता हूं कि आप लोग समझ ही गए होंगे कि कैसे हम लोग मोबाइल में voice typing फंक्शन का उपयोग करें अब हम लोग बात करते हैं कि कैसे हम लोग कंप्यूटर में या लैपटॉप में voice typing का इस्तेमाल करके typing की स्पीड को बढ़ाएं।

Computer Ya Laptop Me Voice Typing Kaise Kare?

दोस्तों मैं आशा करूंगा कि आप लोग समझ ही गए होंगे कि कैसे मोबाइल में voice typing करते हैं। अब हम लोग बात करते हैं कि कैसे आप लोग आपके कंप्यूटर में या फिर आपके लैपटॉप में voice typing करें अगर आप लोग आपके कंप्यूटर में voice typing करना चाहते हैं तब आप लोगों को कुछ steps को follow करना होगा अगर आप लोग मेरा बताया हुआ स्टेप्स को अच्छे तरीके से follow करेंगे तब आप लोग बहुत ही आसानी से और बिना कोई दिक्कत के कंप्यूटर में voice typing का उपयोग ले पाएंगे।


1. सबसे पहले आप लोगों को आपका mic कंप्यूटर में कनेक्ट कर लेना होगा।

2. mic को computer मैं connect करने के बाद आप लोगों को आपके computer मैं Chrome browser को ओपन कर लेना होगा।

3. ब्राउज़र को ओपन कर लेने के बाद आप लोगों को गूगल में जाकर सर्च कर लेना होगा google doc यह सच करने के बाद आप लोगों के सामने जो वेबसाइट आएगा उस वेबसाइट को आप लोगों को खोल लेना होगा।

4. google doc वेबसाइट को ओपन करने के बाद आप लोगों को एक नया डॉक्यूमेंट ऑप्शन पर क्लिक कर लेना होगा।


5. फिर आप लोगों के सामने एक नया document page open हो जाएगा। वहां ऊपर आप लोगों को एक option देखने को मिलेगा tools करके।

6. tools के option मैं जाने के बाद आप लोगों को वहां पर एक ऑप्शन देखने को मिलेगा voice typing आप लोगों को उस ऑप्शन पर क्लिक कर लेना होगा करने के बाद आप लोगों के सामने mic का आईकॉन ओपन होगा। उस माइक ऑप्शन को open करने के लिए आप लोग ctrl+shit+s से भी keyboard में press कर सकते हैं। उससे भी Mike का icon open हो जाएगा।

7. अगर आप लोग वॉइस टाइपिंग का इस्तेमाल करना चाहते हैं तब आप लोगों को वहां पर जो mic का icon देखने को मिलेगा उस आइकॉन पर क्लिक कर देना होगा। mic के ऑप्शन को क्लिक करने के बाद आप लोग जो टेक्स्ट लिखना चाहते हैं वह आप लोगों को बोल देना होगा फिर ऑटोमेटिकली हो उसको टेक्स्ट फॉर्मेट में लिख देगा।

मैं आशा करूंगा कि आप लोग समझ ही गए होंगे कि कैसे कंप्यूटर में या लैपटॉप में वॉइस टाइपिंग फंक्शन का इस्तेमाल किया जाता है अगर इस्तेमाल करने के वक्त आप लोगों को कोई असुविधा होता है तब वह आप लोग हमें कमेंट सेक्शन पर बता सकते हैं।

वॉइस टाइपिंग के फ़ायदे और नुक़सान?

आप में से अधिकतर लोग जानते होंगे कि कोई भी चीज एकदम ही सही नहीं होता और एकदम ही गलत नहीं होता वैसे ही voice typing का कुछ सुविधा है और उसके साथ ही में कुछ असुविधा भी है तो क्या है वह सुविधा और असुविधा तो चलिए जानते हैं।

Advantages Of Voice Typing In Hindi

अगर हम लोग बात करें वॉइस टाइपिंग की सुविधा के बारे में तब हम लोगों को बहुत सारे सुविधा वॉइस टाइपिंग पर देखने को मिल जाता है जैसे कि हो गया-

1. दोस्तों अगर आप लोग एक स्टूडेंट या फिर आप लोग ऑफिस में काम करते हैं और आप लोगों को बहुत लिखना पड़ता है तब आप लोग Voice Typing फंक्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं इससे आप लोगों का बहुत समय बचेगा और आप लोग कम समय में अधिक लिख पाएंगे।

2. अगर आप लोगों को कीबोर्ड में टाइपिंग करना ज्यादा पसंद नहीं है तब आप लोग वॉइस टाइपिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके उपयोग से आप लोगों को कीबोर्ड में टाइपिंग नहीं करना होगा आप लोगों को से बोलना होगा और यह ऑटोमेटिकली उसको लिख देगा।

3. आप लोग सिर्फ इंग्लिश भाषा का ही वॉइस टाइपिंग नहीं कर सकते हैं और भी अन्य भाषा का वॉइस टाइपिंग भी आप लोग कर सकते हैं क्योंकि यह सभी तरीके का भाषा को सपोर्ट करता है।

4. जब भी आप लोग offline रहेंगे तब भी आप लोग बड़े ही आसानी से voice typing function का इस्तेमाल कर पाएंगे।

Disadvantages of Voice Typing in Hindi

दोस्तों अगर हम लोग इस वॉइस टाइपिंग फंक्शन के बारे में बात करें तो इसका सुविधा ही ज्यादा है और असुविधा बहुत ही कम है फिर भी एक असुविधा है इस फंक्शन का जो है-

1. कभी-कभी आप लोग जो बोलते हैं वह यह उल्टा लिख देता है यह एक बहुत ही गंभीर प्रॉब्लम है इसको हम लोग कोई छोटा प्रॉब्लम नहीं कह सकते।

2. हां मैंने तो आप लोगों को बोला है कि voice typing option offline में भी काम करता है पर सिर्फ इंग्लिश भाषा में अगर आप लोग किसी अन्य भाषा में voice typing करने का सोचेंगे तब वह नहीं होगा उसके लिए आप लोगों को इंटरनेट कनेक्शन ऑन रखना परेगा।

तो दोस्तों उम्मीद है की अब आपको Voice Typing से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगे की Voice Typing Kya Hai? Voice Typing Kaise Kare? इसके फ़ायदे और नुक़सान क्या है?

Hope की आपको Voice Typing Kya Hai? Voice Typing Kaise Kare? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here