Online Voter ID Card Kaise Banaye (Detailed Guide In Hindi)

0

दोस्तों अगर अब तक आपने अपना वोटर आईडी कार्ड नही बनवाया है तो अब आप घर बैठे ही अपने मोबाइल फ़ोन और computer से वोटर आईडी कार्ड के लिए apply कर सकते हो। और आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की घर बैठे आसानी से अपना वोटर आईडी कार्ड कैसे बनवाये? Voter ID Card Kaise Banaye? या Online Apply Kaise Kare? (Detailed Guide In Hindi)

हेलो नमस्कार दोस्तों आप लोगों को स्वागत है हमारे वेबसाइट पर आने के लिए।दोस्तों क्या आप लोग voter आईडी कार्ड नहीं बनाया अभी तक और आप लोग चाहते हैं कि आपका भी voter आईडी कार्ड हो तब मैं आप लोगों को आज बताऊंगा कि कैसे आप लोग घर बैठे ऑनलाइन voter कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 


दोस्तों क्या आप 18 साल की हो गए हो। और अगर आप एक भारीय नागरिक हो तब आप लोगों को voter card के लिए अप्लाई करना पड़ता है। और आप लोगों को नहीं पता कि कैसे voter card के लिए ऑनलाइन मोबाइल से या कंप्यूटर से अप्लाई किया जाता है तब आप लोग हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ सकते हैं,

आज के इस आर्टिकल पर मलोग बताएंगे कि कैसे आप लोग आपके मोबाइल और कंप्यूटर से voter card के लिए अप्लाई कर सकते हैं और क्याक्या डॉक्यूमेंट का जरूरत पड़ता है voter card कार्ड अप्लाई करने के लिए। Online Voter ID Card Kaise Banaye (Detailed Guide In Hindi)

Voter ID Card Kya Hai?

वोटर आईडी कार्ड एक भारतीय नागरिक का पहचान पत्र है। जिससे यह पता चलता है कि आप एक भारतीय नागरिक है। आप लोग जब 18 साल के हो जाते हो तब आपको voter card कार्ड बनवाने पड़ता है आपको।

अगर आप एक भारतीय नागरिक है और आप 18 साल के हो गए हैं तब आप लोग हमारे बताया हुआ तरीके को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करके voter id card के लिए अप्लाई कर दीजिए क्योंकि यह आपका पहचान पत्र हे इसी से आपका इंडियन आईडेंटिटी पता चलता है।

यह भी पढ़े: QR Code क्या है और QR Code कैसे बनाये

Voter Id Card Apply Karne Ke Liye Required Documents:

दोस्तों क्या आप का 18 साल हो गया है और आप लोग voter आईडी कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहते हैं और आपको नहीं पता कि कौन सा डॉक्यूमेंट का जरुरत होगा तो दोस्तों आप लोगों को जो डॉक्यूमेंट का जरूरत होगा वह है

  1. Recent passport size photographs
  2. Address proof
  3. Copy of your Passport
  4. Gas bill
  5. Water bill
  6. Ration Card
  7. Bank Passbook
  8. Aadhaar Card
  9. Copy of proof of age
  10. 10th Standard Certificate
  11. Birth Certificate
  12. Pan Card
  13. Aadhaar Card
  14. Driving Licence
  15. Copy of Passport
  16. Kisan Card
  17. Pan Card
  18. Driving Licence
  19. Ration Card
  20. Passport Copy
  21. Bank Passbook with Photograph
  22. SSLC Certificate
  23. Student ID Card
  24. Aadhaar Card

आप लोगों को एक पासपोर्ट साइज फोटो का जरूरत पड़ेगा वोटर आईडी कार्ड को अप्लाई करने के लिए सिर्फ यही नहीं दोस्तों आप लोगों को एड्रेस प्रूफ भी लगेगा जिसके लिए आप लोग आपका पासपोर्ट या फिर आपका गैस बिल का Xerox copy दे सकते हैं।

सिर्फ यही नहीं दोस्तों आप लोगों को आप के birth certificate का एक Xerox copy भी देना होगा यह पता करने के लिए कि आप 18 साल के हो गए हैं या फिर आप लोग आपकी उमर का प्रूफ के लिए आपका क्लास 10 का कॉपी भी दे सकते हैं।

Online Voter ID Card Kaise Banaye?

दोस्तों भारतीय आईल के अनुसार अगर आपका उम्र 18 साल हो गया है और आप वोट देने के लायक हो गए हैं तब आपको वोटर कार्ड बनवाना होगा यह सिर्फ इलेक्शन देने के लिए ही जरूरी नहीं है आप भारतीय नागरिक हो यह जानने के लिए भी बहुत जरूरी है। तो दोस्तों आप लोग समझ ही गए होंगे कि क्यों वोटर कार्ड बनवाना चाहिए।

अगर आप लोग voter कार्ड नहीं बनाएंगे तब आपको बहुत सॉरी कठिनाई के ऊपर से गुजारना होगा। दोस्तों अगर आप लोग अभी भी voter कार्ड नहीं बनाए हैं तो कोई बात नहीं आज के इस आर्टिकल पर मैं आप लोगों को यह भी बताऊंगा कि कैसे आप तो voter id कार्ड  बना सकते हैं ऑनलाइन घर बैठे।

Online Voter ID Card Ke Liye Apply Kaise Kare?

दोस्तों क्या आप लोग घर बैठे ऑनलाइन वोटर कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहते हो अगर हां तब इस आर्टिकल को पूरा पर एक क्योंकि आज के इस आर्टिकल पर मैं आप लोगों को 2 तरीकों के बारे में बताऊंगा जिससे कि आप लोग घर बैठे मोबाइल से या फिर कंप्यूटर से voter कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं क्या है वह तरीका

मोबाइल से वोटर आईडी कार्ड के लिए अप्लाई कैसे करें?

दोस्तों क्या आप लोगों के पास कंप्यूटर नहीं है और आपको लग रहा है कि आप लोग वोटर आईडी कार्ड के लिए मोबाइल से ऑफलाइन नहीं कर सकते तब आप लोग गलत है आप लोग मोबाइल से भी वोटर आईडी कार्ड से apply कर सकते हैं। तो दोस्तो आज मैं आप लोगो यही बताऊंगा कि कैसे आप लोग मोबाइल से voter कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं तो दोस्तों आप लोग 2 तरीके से voter कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं मोबाइल को इस्तेमाल करके वह तरीका है

तो दोस्तों यह 2 तरीके को इस्तेमाल करके आप लोग ऑनलाइन मोबाइल को इस्तेमाल करके voter कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। यही 2 तरीका को आप लोग कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं वह भी मैं आप लोगों को आज इस आर्टिकल पर बताऊंगा तो चलिए जानते हैं कैसे हम लोग इन 2 तरीके को इस्तेमाल करके voter id कार्ड के लिए  अप्लाई कर सकते हैं।

1. Sarkar Voter Application

दोस्तों अगर आपके पास कंप्यूटर नहीं है तब भी आप लोग आपके मोबाइल एप्लीकेशन को इस्तेमाल करके वोटर आईडी कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं इसके लिए आप लोगों के पास एक android फोन चाहिए होगा जिसमें internet परिसेवा चालू होना चाहिए अच्छे से जिससे की आप लोग आपका कालिया अच्छे से संपूर्ण कर पाए।

दोस्तों मोबाइल से वोटर कार्ड के लिए अप्लाई करने के लिए पहले आप लोगों को आपके फोन में इंटरनेट कनेक्शन को ऑन करना होगा फिर आप लोगों को आपके मोबाइल पर गूगल प्ले स्टोर नामक एक एप्लीकेशन देखने को मिलेगा वहां पर आप लोगों को क्लिक करना होगा क्लिक करने के बाद आप लोगों को एक सर्च बॉक्स देखने को मिलेगा वहां आप लोगों को क्लिक करना होगा।

search box पर click करने के बाद आप लोगों को वहां पर nvsp लिख करके सर्च कर देना होगा फिर आप लोगों के पास पहले जो एप्लीकेशन आएगा वह एप्लीकेशन आप लोगों को आपके मोबाइल में डाउनलोड करना होगा डाउनलोड करने के बाद वह एप्लीकेशन खुदखुद आपके मोबाइल पर इंस्टॉल हो जाएगा फिर आप लोगों को उस एप्लीकेशन को ओपन करना होगा उस एप्लीकेशन को ओपन करने के बाद आप लोगों को वहां पर रजिस्टर करके एक ऑप्शन देखने को मिलेगा वहां पर आप लोगों को क्लिक करके आपका अकाउंट रजिस्टर करना होगा या आप लोग कह सकते हैं कि आप लोगों का एक खाता बनाना होगा।


दोस्तों वहां पर आप लोगों को एक ऑप्शन देखने को मिलेगा फॉर्म करके वहां पर आप लोगों को उस फॉर्म के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा फॉर्म के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप लोग एक नई window पर ओपन हो जाएंगे वहां पर आप लोगों को अप्लाई ऑनलाइन करके एक ऑप्शन देखने को मिलेगा उस ऑप्शन पर आप लोगों को क्लिक करना होगा।

उस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप लोगों को और एक ऑप्शन देखने को मिलेगा “New Voter Registration”

करके वहां पर आप लोगों को क्लिक करना होगा उसके बाद आप लोगों के पास एक नया पेज आएगा उजा पर आपलोगो  आपका state, डिस्ट्रिक्ट, बिधन सभा क्षेत्र यह के बारे में पूछा जाएगा आप लोगों को यह सभी को अच्छे से बताना होगा फिर आप लोगों के पास continue एक आइकॉन देखने को मिलेगा आप लोगों को उसी आइकॉन पर क्लिक करना होगा।

उसके बाद आप लोग भी अपने पेज पर जाएंगे वहां पर आप लोगों से आपका नाम आपका पता आपका डेट ऑफ बर्थ और एज प्रूफ यानी कि आपका उम्र पत्र पूछा जाएगा। आप लोगों को आप का नाम को ध्यान से भरना होगा क्योंकि अगर आप लोगों का नाम का स्पेलिंग गलत हो जाता है तब उसको बाद में ठीक करने में बहुत प्रॉब्लम होगा।

यह सब देने के बाद आप लोगों को आपका पासपोर्ट साइज फोटो और बाकी जो प्रूफ आपसे मांगा जाएगा वह अपलोड कर देना होगा। फिर आपके पास सक्सेसफुली रिक्वेस्ट सबमिशन एक पेज ओपन होगा इसका मतलब है कि आपका रिक्वेस्ट ले लिया गया है फिर कुछ ही दिन में ही आपका voter आईडी कार्ड बन जाएगा।

यह भी पढ़े: आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

2. Sarkar Voter Website

दोस्तों अगर आप लोग आपके मोबाइल को इस्तेमाल करके वेबसाइट से वोटर कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तब आप लोग वह बहुत आसानी से कर पाएंगे इसके लिए पहले आप लोगों को आपके फोन में कोई ब्राउज़र को ओपन करना होगा ब्राउज़र को ओपन करने के बाद आप लोगों को वहां पर desktop mode करके एक ऑप्शन देखने को मिलता है आप लोगों को उसे desktop ऑप्शन को enable कर लेना होगा।

आप लोगों को गूगल में जाकर nvsp लिखकर सर्च कर लेना होगा। दोस्त को उसके बाद आप लोगों के सामने जो पेज ओपन होगा वहां पर पहले जो वेबसाइट होगा उस वेबसाइट को आप लोगों को आपके मोबाइल में ओपन कर लेना होगा ओपन करने के बाद आप लोगों को वहां पर फॉर्म करके एक ऑप्शन देखने को मिलेगा।

वहां पर आप लोगों को क्लिक करना होगा क्लिक करने के बाद आप लोगों से आपके नाम पता यह सब पूछा जाएगा वह सभी आप लोगों को भर देना  होगा और आप लोगों से जो डॉक्यूमेंट मांगा जाएगा ठीक से दे देना होगा यह सब सही से जीतने के बाद कुछ ही दिन बाद में आपका वोटर आईडी कार्ड बन जाएगा।

एक बात मैं आप लोगों से बोलना चाहता हूं कि जब भी आप लोग आपका नाम पति वहां पर देंगे तब आप लोग आपका नेम का स्पेलिंग अच्छे से चेक कर लीजिए गा अगर आप लोगों के नाम में कोई प्रॉब्लम आता है तब वह बाद में चेंज कराने में थोड़ा प्रॉब्लम आएगा इसीलिए अगर आप चाहते हैं कि बाद में आप लोगों को कुछ प्रॉब्लम में ना करना हो तब आप लोगों को फोरम को अच्छे से भर लेना होगा।

Computer Se Online Voter ID Card Kaise Banaye?

दोस्तों क्या आप लोग आपके कंप्यूटर से घर बैठे वोटर कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहते हैं अगर हां तो मैं आप लोगों को जो स्टेप बताऊंगा उसको आप लोग फॉलो करके वोटर कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

दोस्तों सबसे पहले आप लोगों को आपके कंप्यूटर में कोई भी वेब ब्राउज़र ओपन कर लेना होगा उसके बाद आप लोगों को वहां पर गूगल में जाकर NVSP लिखकर सर्च कर देना होगा फिर आप लोगों को पहले जो वेबसाइट देखने को मिलेगा सर्च रिजल्ट पर वही होगा NVSP का ऑफिशियल वेबसाइट वहां पर आप लोगों को क्लिक करना होगा फिर आप लोग इतने पेज पर भी डायरेक्ट हो जाएंगे वहां पर आप लोगों को फोन करके एक ऑप्शन देखने को मिलेगा उस ऑप्शन पर आप लोगों को क्लिक करना होगा।


ऑप्शन को ओपन करने के बाद आप लोगों को अप्लाई ऑनलाइन ऑप्शन पर क्लिक करना होगा फिर आप लोगों को वहां न्यू वोटर रेजिस्टर करके एक ऑप्शन देखने को मिलेगा उसी न्यू वोटर रजिस्ट्रेशन पर आप लोगों को क्लिक करना होगा। फिर आप लोगों के पास और एक नया पेज ओपन होगा वहां पर आप लोगों से स्टेट, डिस्ट्रिक्ट, विधानसभा क्षेत्र वह सब आप लोगों को भर देना होगा वह सब भरने के बाद।

इसके बाद आप लोगों को आप का नेम और आपका पेरेंट्स में वहां पर भर देना होगा फिर आप लोगों से आपका एड्रेस यानी कि आपका पता पूछा जाएगा वह आप लोगों को भरना होगा। इसके बाद आप लोगों से जो डॉक्यूमेंट मांगा जाएगा वह आप लोगों को वहां पर अपलोड कर देना होगा फिर आपका रिक्वेस्ट ले लिया जाएगा और कुछ ही दिन में आपका वोटर आईडी कार्ड बन जाएगा।

उम्मीद है की अब आपको वोटर आईडी कार्ड से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी और आप जान गये होगे की घर बैठे आसानी से अपना वोटर आईडी कार्ड कैसे बनवाये? Voter ID Card Kaise Banaye? या Online Apply Kaise Kare? (Detailed Guide In Hindi)

Hope की आपको Online Voter ID Card Kaise Banaye (Detailed Guide In Hindi) का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।

Hope की आपको Online Voter ID Card Kaise Banaye (Detailed Guide In Hindi) का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here