Voter ID Status Kaise Check Kare Mobile Se


दोस्तों अगर आप अपने voter id card या पहेचान पत्र का status जानना चाहते हो या उसको डाउनलोड करना चाहते हो या फिर आप अपना वोटर लिस्ट में नाम चेक करना चाहते हो तो आजके इस पोस्ट में हम जानिंगे की आसानी से अपने मोबाइल फ़ोन या computer से Voter ID Status Kaise Check Kare?, Voter List Me Apna Naam Kaise Dekhe? और Online Voter ID Card Kaise Nikale?

Voter ID Status Kaise Check Kare Mobile Se

दोस्तों इंटरनेट की मदद से अगर आप चेक करना चाहते हैं आपका वोटर आईडी कार्ड बना है या नहीं? तो वोटर id के वर्तमान स्टेटस को चेक करने के लिए voter ID kaise check Kare? की इस पोस्ट में हम आपको कुछ आसान तरीके बताएंगे।


चुनाव में वोट देने के लिए मतदाताओं के पास वोटर आईडी होना जरूरी है! भारत में 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी नागरिको को वोट का अधिकार है और अगर आप ने हाल ही में वोटर आईडी बनाने के लिए आवेदन किया है।

या फिर वोटर आईडी में किसी तरह की जानकारी में बदलाव किया है? तो आप अपने वोटर आईडी के current status को घर बैठें चेक कर सकते हैं। जिसकी पूरी प्रक्रिया यहां बताई जा रही है तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।


Voter ID Status Kaise Check Kare?

1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में निर्वाचन आयोग की साइट को ओपन करना होगा, जिसके लिए https://www.nvsp.in/ पर जाएं। इस साइट पर आने के बाद आपको track application status का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर Tap कीजिए।

2. अब नया पेज ओपन होगा, जहां Reference id टाइप करनी होगी। यह आईडी आपको वोटर आईडी अपडेट करवाते समय प्रिंट की गई स्लिप में मिलेगी।

3. रेफरेंस आईडी डालने के बाद track Status के बटन पर क्लिक कर दीजिए। अब जो नया पेज ओपन होगा यहां आपको अपने वोटर आईडी का वर्तमान स्टेटस show हो जाएगा।

और इस तरह आप बड़ी आसानी से चेक कर पाएंगे कि आपकी वोटर आईडी में जानकारी अपडेट हो चुकी है या फिर अभी उसे होने में समय है।

यह भी पढ़े: आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

Voter List Me Apna Naam Kaise Check Kare?

चुनाव आने से पूर्व अगर आप वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो ऑनलाइन यह प्रक्रिया तीव्र एवं आसान हो चुकी है। आप राष्ट्रीय मतदाता के ऑनलाइन पोर्टल से वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक कर पाएंगे। यह काम मोबाइल या कंप्यूटर किसी भी डिवाइस से किया जा सकता है।

तो अपना या अपने घर के किसी सदस्य, रिश्तेदार का वोटर लिस्ट में नाम चेक करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

1. सबसे पहले Electoralsearch नामक इस वेबसाइट पर जाएं। या आप नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके इस डायरेक्टली साइट पर विजिट कर सकते हैं।

2. वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे, आप विवरण से या फिर अपने एपिक नंबर (आईडी अपडेट करवाने के बाद मिला नंबर) से वोटर आईडी लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

3. यदि आप search By Details टैब पर क्लिक करते हैं तो दिखाई दिए गए फॉर्म में आपको मतदाता का नाम, पिता/पति का नाम, जन्मतिथि, उम्र, जेंडर, राज्य, जिला, विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र चुनने के बाद captcha code भरकर search बटन पर क्लिक करें।

4. अगर आपका वोटर लिस्ट में नाम होगा तो स्क्रीन पर आपको अपना नाम दिखाई देगा, View Details पर क्लिक करके आप और अधिक जानकारी अपने वोटर आईडी से जुड़ी प्राप्त कर पाएंगे।

इसी प्रकार अगर आप ने हाल ही में वोटर आईडी अपडेट की है, तो आपको Search By Epic पर क्लिक करके मतदाता पहचान पत्र क्रमांक संख्या डालनी होगा। उसके बाद अपना राज्य सेलेक्ट कर Captcha कोड भरना होगा अब अंत में Search button पर क्लिक करते ही वोटर लिस्ट में आपको अपना नाम दिखाई देगा।

अब यदि आपका नाम वोटर लिस्ट में नहीं है तो ऐसी स्थिति में आप निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर 1800111950 या 1950 पर कॉल करके इस संबंध में बातचीत कर सकते हैं ताकि चुनाव में आप सही समय पर वोट दे सके।

यह भी पढ़े: Phone Se Online Form Kaise Bhare (Detailed Guide)

Online Voter ID Kaise Nikale Or Pehchan Patra Download Kaise Kare?

यदि आप ऑनलाइन अपने वोटर आईडी को चेक कर उसको डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप आसानी से यह 2 मिनट में कर सकते हैं अपने मोबाइल से, घर बैठे। तो आइए जानते हैं क्या है पूरी प्रोसेस ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड को डाउनलोड करने की

वोटर आईडी से जुड़ी तमाम जानकारियां आपको इलेक्ट्रोल रिसर्च वेबसाइट पर मिल जाती है तो अगर आपको वोटर आईडी डाउनलोड करनी है

सबसे पहले electoralsearch.in पर जाएं। अब जिस प्रकार वोटर आईडी लिस्ट में अपने नाम को दो तरीकों से चेक किया जाता है पहले Details डालकर और दूसरा Epic नंबर से इसी तरह इसे डाउनलोड करने के भी दो तरीके हैं

पहला तरीका यह है कि आप Search By Details के टैब पर क्लिक करें और यहां पर नाम, उम्र, लिंग इत्यादि जो भी आवश्यक जानकारी भरनी है, भर दीजिए। जानकारी भरने के बाद एक बार चेक कर लीजिए और अंत में Search बटन पर क्लिक कर दीजिए

इतना करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। जिसमें आपको आपकी वोटर आईडी दिखाई देगी तो वोटर आईडी को डाउनलोड करने के लिए view details बटन पर क्लिक करें। अब आपकी वोटर आईडी की पूरी जानकारी स्क्रीन पर होगी तो अपने वोटर आईडी को प्रिंट करने के लिएमतदाता सूचना प्रिंट करें” option पर क्लिक कर दीजिए।

इतना करते ही आप पाएंगे आपका वोटर आईडी पीडीएफ फॉर्मेट में आपके मोबाइल या कंप्यूटर डिवाइस में डाउनलोड होना शुरु हो चुका है। जिस पर क्लिक करके आपकी वोटर आईडी Show हो जाएगी जिसे आप नजदीकी प्रिंटर शॉप से प्रिंट करवा सकते हैं।

दूसरा तरीका है Epic नंबर से, अगर आपने हाल ही में वोटर id अपडेट करवाई है तो इसको डाउनलोड करने के लिए Search By Epic नंबर पर जाएं और अपनी मतदाता पहचान पत्र क्रमांक संख्या डालें फिर State सिलेक्ट कर कैप्चा कोड भर कर search कर दें

उसके बाद view details ऑप्शन आएगा। उस पर क्लिक करें और प्रिंट ऑप्शन पर क्लिक करके अपनी वोटर id डीटेल्स को ऑनलाइन प्रिंट कर सकते हैं।


तो दोस्तों उम्मीद है की अब आपको voter id card को डाउनलोड करने और status check करने से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चूकी होगी, और आप जान गये होगे की आसानी से अपने मोबाइल फ़ोन या computer से Voter ID Status Kaise Check Kare?, Voter List Me Apna Naam Kaise Dekhe? और Online Voter ID Card Kaise Download Kare In Hindi?

Hope की आपको Voter ID Status Kaise Check Kare Mobile Se? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here