वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें


दोस्तों अगर आप वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हो तो आजके इस पोस्ट में हम जानिंगे की आसानी से अपने किसी भी मोबाइल फ़ोन से वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें? वोटर लिस्ट में नाम ना हो तो क्या करें? या वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे जोड़े?

वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें

चुनाव के समय माहौल ऐसा होता है कि हर कोई अपनी पसंदीदा राजनीतिक पार्टी को जीत दिलाने के लिए उसे पूर्ण समर्थन देता है, लेकिन कई बार वोट डालने से पहले बड़ा झटका वोटर लिस्ट में नाम ना होने से लगता है, तो वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें?


अगर आपको यह पता हो तो आप आसानी से अपना वोटर लिस्ट में नाम चेक कर सकते हैं। और अपने दोस्तों या रिश्तेदारों का भी आसानी से चेक कर सकते हैं। चुनाव के समय वोटर लिस्ट में नाम न होना शॉकिंग हो सकता है, अतः समय रहते अपना वोटर लिस्ट में नाम चेक करके निश्चिंत रहा जा सकता है।

आज इंटरनेट का समय है आप ऑनलाइन बड़ी आसानी से एक क्लिक में वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं! वोटर लिस्ट में आपका नाम है या नहीं कैसे चेक करें, आइए जानते हैं क्या है प्रोसेस वोटर लिस्ट में नाम देखने की।

वोटर लिस्ट में नाम कैसे चेक करें?

वोटर लिस्ट में नाम चेक करने के लिए मतदाताओं के लिए बनाई गई ऑनलाइन पोर्टल NVSP पर जाना होगा। जिसके लिए आप निम्न स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं

सबसे पहले आप अपने मोबाइल में ब्राउज़र ओपन करें। और ऐड्रेस bar में इस वेबसाइट को सर्च कर दें! https://Electoralsearch.in राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल आपको स्क्रीन पर लिखा दिखाई देगा। और सामने आपके एक फॉर्म होगा जिसे Fill up करके आप वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक कर पाएंगे।

आपके सामने दो ऑप्शन दिए गए हैं;

  • विवरण द्वारा खोज
  • पहचान पत्र क्रम संख्या द्वारा खोज

यानी कि आप अपनी Deatails डालकर voter ID में अपना नाम चेक कर सकते हैं, अगर आपने अपनी वोटर आईडी में कुछ अपडेट करवाया है तो आप Epic नंबर एंटर करके वोटर लिस्ट में अपना नाम जान सकते हैं।

अगर आपको अपनी निजी जानकारियां डालकर नाम चेक करना है तो Search By Details के टैब को सेलेक्ट करें और नीचे दिए गए फॉर्म में निम्नलिखित जानकारियों को भरें

  • नाम :- मतदाता का नाम
  • उम्र : मतदाता की उम्र
  • जन्मतिथि:- मतदाता की जन्मतिथि सिलेक्ट करें
  • राज्य :- मतदाता के राज्य का नाम
  • जिला :- मतदाता के जिले का नाम
  • विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र :- यहां अपने
  • विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र का चयन करें।
  • पिता पति का नाम :- मतदाता के पति या पिता का नाम टाइप करें।
  • लिंग :- मतदाता के लिंग का चयन करें
  • कोड :- अंत में इमेज में दिखाई दे रहे कैप्चा कोड को टाइप करके खोजें (Search) बटन पर क्लिक कर दें।

इन सब जानकारी को डालने के बाद Search बटन पर क्लिक करते ही एक नया वेब पेज ओपन होगा। जिसमें आपको अपना नाम स्क्रीन पर दिखाई देगा अपने नाम पर Tap करें। Voter के बारे में अधिक जानने के लिए View Details के बटन पर क्लिक करें और वोटर की सारी इनफार्मेशन स्क्रीन पर आ जाएगी।

वहीं दूसरी तरफ अगर आप ने हाल ही में वोटर आईडी में कोई नई जानकारी अपडेट की है, और आपके पास Epic नंबर है तो आप दूसरे टैब पर जाएं।


  • अपना एपिक नंबर डालें
  • राज्य सेलेक्ट करें
  • कैप्चा भरे

और सर्च बटन पर क्लिक करते ही मतदाता की डिटेल्स स्क्रीन पर सामने होगी। तो इस तरह आपका वोटर आईडी में नाम है या नहीं बड़ी आसानी से चेक कर सकते हैं। लेकिन अगर ऐसी स्थिति आती है जब आपको  अपना नाम ना दिखाई दे और आपका नाम वोटर लिस्ट में गायब हो तो फिर क्या करें?

वोटर लिस्ट में नाम ना हो तो क्या करें?

वोटर लिस्ट में नाम न होने पर निर्वाचन आयोग से संपर्क कर सकते हैं निर्वाचन आयोग द्वारा टोल फ्री नंबर जारी किए गए हैं जिन पर कॉल करके आप अपनी बात रख सकते हैं।

निर्वाचन आयोग हेल्पलाइन नंबर:-

1800111950 या 1950 

बेहतर रहेगा आप चुनाव से पूर्व ही वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक कर लीजिए और न, होने की स्थिति पर निर्वाचन आयोग से संपर्क कर इसका हल निकाल दीजिए।

यह भी पढ़े: आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

NVPS App से वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक करें?

निर्वाचन आयोग द्वारा पिछले चुनाव में मतदाताओं की सुविधा हेतु Play store पर NVPS ऐप लॉन्च कर दिया है। इस ऐप की मदद से वे नागरिक जिनके पास voter ID कार्ड नहीं है, वे नई वोटर आईडी के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

साथ ही ऐप में आपको और भी कई खास फीचर्स दिए गए हैं जिनका इस्तेमाल करने के लिए आपको भारत निर्वाचन आयोग के इस ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा

ऐप को ओपन करने पर पहले आपको Login स्क्रीन दिखाई देगी, हालांकि आप इसको skip भी कर सकते हैं। एप के Main इंटरफेस पर आपको कई सारे ऑप्शन दिखाई देते हैं! जहां से आप वोटर लिस्ट में अपना नाम भी चेक कर सकते हैं जैसे ही आप इस ऑप्शन पर Tap करते हैं। तो एक अलग इंटरफ़ेस दिखाई देता है यहां पर आपको अपना नाम चेक करने के लिए 3 ऑप्शन दिखाई देते हैं!

वेबसाइट की तरह ही मतदाता यहां पर भी अपनी डीटेल्स डालकर या एपिक नंबर से वोटर आईडी में नाम चेक कर सकते हैं। साथ ही एक ऑप्शन यहां बारकोड का दिया गया है जिस को स्कैन करके भी तेजी से अपना नाम वोटर लिस्ट में चेक किया जा सकता है।

Barcode Scan करके वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें?

इसके लिए आपकी वोटर आईडी में एक Barcode होना चाहिए। उस बारकोड से अपना नाम वोटर लिस्ट में देखने के लिए आपको स्क्रीन पर दिखाई दिए गए Scan Barcode पर Tap करना है।


और इस तरह स्कैन करते ही आपको स्क्रीन पर यह जानकारी मिल जाएगी वोटर लिस्ट में आपका नाम है या नहीं! हालांकि अगर आपकी वोटर आईडी कार्ड में बारकोड नहीं दिया गया तो आप एपिक नंबर से भी डीटेल्स डालकर भी अपना नाम चेक कर सकते हैं।

तो दोस्तों उम्मीद है की अब आपको वोटर लिस्ट में नाम चेक करने और जोड़ने से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी। और आप जान गये होगे की आसानी से अपने किसी भी मोबाइल फ़ोन से वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें? वोटर लिस्ट में नाम ना हो तो क्या करें? या वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे जोड़े?

Hope की आपको वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here