VPA क्या होता है? कैसे काम करता है? VPA ID कैसे बनाये? पूरी जानकारी


अगर आप किसी भी यूपीआई एप्लीकेशन का इस्तेमाल पैसे भेजने के लिए या फिर पैसे प्राप्त करने के लिए करते हैं तो आपने यूपीआई एप्लीकेशन में कहीं ना कहीं VPA का नाम अवश्य देखा होगा या सुना होगा। तब आपके जहन मे Vpa kya hai? के बारे मे जानने के जिज्ञासा उठीं होगी। आजके इस पोस्ट में हम देखेंगे की VPA क्या होता है? कैसे काम करता है? VPA ID कैसे बनाये? पूरी जानकारी!

VPA क्या होता है? कैसे काम करता है? VPA ID कैसे बनाये? पूरी जानकारी

और आप यह सोचते होंगे कि आखिर VPA का फुल फॉर्म क्या है अथवा VPA क्या होता है? तो आइए इस आर्टिकल में हम आपको VPA का फुल फॉर्म बताते हैं साथ ही यह भी बताते हैं कि VPA काम कैसे करता है।


VPA क्या होता है? (What is VPA in Hindi)

यूजर द्वारा ऑनलाइन लेनदेन के लिए जिस पेमेंट एड्रेस का उपयोग किया जाता है वह VPA एड्रेस होता है। और यह हमारे और आपके द्वारा जिस बैंक अकाउंट का इस्तेमाल किया जाता है उसी बैंक अकाउंट के साथ ही लिंक होता है।

अतः जब किसी व्यक्ति के द्वारा यूपीआई एड्रेस पर पैसे भेजे जाते हैं तो उस यूपीआई ऐड्रेस के साथ जो बैंक अकाउंट लिंक होता है उसी बैंक अकाउंट में पैसे चले जाते हैं। जितने भी व्यक्ति यूपीआई एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं उन सभी का VPA अलग-अलग होता है। जब हमारे द्वारा या फिर आपके द्वारा यूपीआई एप्लीकेशन को डाउनलोड किया जाता है और उस पर यूपीआई को रजिस्टर किया जाता है तो 

VPA बन जाता है और जब हम उस एप्लीकेशन में अपने बैंक अकाउंट को लिंक करते हैं तो बैंक अकाउंट VPA से लिंक हो जाता है। अब हम VPA के द्वारा जो भी पैसे प्राप्त करेंगे वह डायरेक्ट हमारे बैंक में ही आएंगे।

आप इस बात से तो भली-भांति परिचित होंगे कि पहले के समय में जब हमें पैसे का आदान प्रदान करना होता था तो उसके लिए हमें सामने वाले व्यक्ति का बैंक अकाउंट नंबर, अकाउंट होल्डर का नाम और आईएफएससी कोड की आवश्यकता होती थी परंतु जब से वर्चुअल पेमेंट ऐड्रेस आया है तब से आसानी से वर्चुअल पेमेंट एड्रेस का इस्तेमाल करके हम पैसे भेज भी सकते हैं साथ ही पैसे प्राप्त कर कर सकते हैं।

हालांकि अगर हमें किसी का वर्चुअल पेमेंट ऐड्रेस पता नहीं है तो हम यूपीआई एप्लीकेशन के द्वारा सामने वाले व्यक्ति के बैंक अकाउंट में पैसे भेज सकते हैं। इसके लिए हमें सामने वाले व्यक्ति के बैंक अकाउंट का नाम, बैंक अकाउंट होल्डर का नाम, और आईएफएससी कोड की आवश्यकता पड़ती है।

VPA का फुल फॉर्म क्या है?

VPA का पूरा नाम Virtual Payment Address होता है। चाहे किसी व्यक्ति को यूपीआई एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके पैसे भेजना हो अथवा यूपीआई एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके पैसे प्राप्त करना हो उसे वर्चुअल पेमेंट ऐड्रेस की आवश्यकता पड़ती ही है। इसके द्वारा आसानी के साथ पैसे भेजे जा सकते हैं और पैसे हासिल भी किए जा सकते हैं।

VPA कैसे काम करता है?

जिस प्रकार से इसका नाम वर्चुअल पेमेंट ऐड्रेस है उसी प्रकार से यह काम भी करता है। जो यूपीआई एप्लीकेशन होती है यह उसी का ही वर्चुअल एड्रेस होता है और यह किसी भी बैंक अकाउंट के साथ लिंक होता है। जितने भी लोगों के द्वारा यूपीआई एप्लीकेशन का इस्तेमाल किया जाता है उन सभी यूपीआई एप्लीकेशन में हर व्यक्ति का वर्चुअल पेमेंट ऐड्रेस अलग-अलग होता है।

अगर किसी व्यक्ति के द्वारा पेटीएम एप्लीकेशन पर वर्चुअल पेमेंट ऐड्रेस बनाया जाता है तो वह इस प्रकार दिखाई देगा।

VPA: [email protected]

VPA ID कैसे बनाये?

वर्चुअल पेमेंट ऐड्रेस का निर्माण करने के लिए आपके पास कोई भी एक यूपीआई एप्लीकेशन होनी चाहिए। अब यह आपके ऊपर डिपेंड करता है कि आप कौन सी यूपीआई एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि बिना यूपीआई एप्लीकेशन के आप वर्चुअल पेमेंट ऐड्रेस क्रिएट नहीं कर सकते है।

वर्चुअल पेमेंट ऐड्रेस बनाने के लिए आपको सबसे पहले कोई भी यूपीआई एप्लीकेशन को अपने डिवाइस में डाउनलोड कर लेना है और उस पर अपना अकाउंट रजिस्टर करना है। उसके पश्चात आपको वर्चुअल पेमेंट ऐड्रेस बनाने का ऑप्शन प्राप्त होगा।

बता दे कि किसी भी यूपीआई एप्लीकेशन में वर्चुअल पेमेंट ऐड्रेस आपका फोन नंबर भी हो सकता है क्योंकि डिफॉल्ट रूप से यही आपका vpa बन जाता है। हालांकि आप चाहे तो यूपीआई एप्लीकेशन में जाकर के वर्चुअल पेमेंट ऐड्रेस को चेंज भी कर सकते हैं।

अपना VPA कैसे पता करें? 

वर्चुअल पेमेंट ऐड्रेस का पता करना बहुत ही आसान है। इसके लिए सबसे पहले आप जिस भी यूपीआई एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं आपको उस एप्लीकेशन को ओपन करना है। उसके पश्चात आपको माय अकाउंट अथवा मैनेज अकाउंट वाले ऑप्शन में जाना है। वहां पर ही आपको VPA मिलेगा। 

VPA के उदाहरण 

नीचे हमने आपके सामने वर्चुअल पेमेंट ऐड्रेस के कुछ उदाहरण पेश किए हैं जो अलग-अलग बैंक और एप्लीकेशन के हैं।


State Bank Of India    [email protected]
HDFC Bank    [email protected]
ICICI Bank    [email protected]
PhonePe    [email protected]
BHIM UPI    [email protected]
Kotak Mahindra Bank    [email protected]
Freecharge    [email protected]
Paytm    [email protected]

किसी भी VPA में कैसे पेमेंट करें?

अगर आप किसी भी वर्चुअल पेमेंट ऐड्रेस आईडी पर पेमेंट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करना है।


1: सबसे पहले आपको उस यूपीआई एप्लीकेशन को ओपन करना है जिस यूपीआई एप्लीकेशन का इस्तेमाल आप करते हैं।

2: एप्लीकेशन ओपन हो जाने के पश्चात आपको न्यू पेमेंट वाले ऑप्शन पर चले जाना है।

Online money transfer VPA

3: अब आपको निर्धारित जगह में वर्चुअल पेमेंट ऐड्रेस डालना है।

Online money transfer VPA

4: अब जो जानकारी आपके द्वारा भरी गई है उसे कंफर्म कर देना है।

5: अब आपको अपने यूपीआई एप्लीकेशन का पिन डालना है

पिन डालने के पश्चात आपने जिस वर्चुअल पेमेंट ऐड्रेस पर पेमेंट की है उस पर पेमेंट चली जाएगी।

नोट: यहां पर हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप किसी भी यूपीआई एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके किसी भी दूसरे यूपीआई एप्लीकेशन पर पैसे भेज सकते हैं। इसके लिए यह जरूरी नहीं है कि जिस एप्लीकेशन का इस्तेमाल आप कर रहे हैं सामने वाला बंदा भी उसी यूपीआई एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हुए होना चाहिए।

VPA UPI से कितना पैसा भेज सकते हैं?

अगर आप वर्चुअल पेमेंट ऐड्रेस के द्वारा पैसे को प्राप्त करना चाहते हैं या फिर पैसे को भेजना चाहते हैं तो आपके मन में यह सवाल भी अवश्य आया होगा कि इसके द्वारा हम कितने रुपयों का लेनदेन कर सकते हैं, तो बता दें कि वर्तमान के समय में आप वर्चुअल पेमेंट ऐड्रेस के द्वारा ₹10000 तक का लेन देन कर सकते हैं। 

हालांकि कुछ मोबाइल एप्लीकेशन ऐसी भी है जिनकी खुद की लिमिट होती है। इस प्रकार मोबाइल एप्लीकेशन में आप ₹10000 से भी अधिक का ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।

VPA के फायदे?

वर्चुअल पेमेंट ऐड्रेस की सहायता से आप आसानी से किसी भी व्यक्ति को पैसे बिना बैंक अकाउंट के भेज सकते हैं, साथ ही पैसे प्राप्त भी कर सकते हैं। किसी व्यक्ति के बैंक अकाउंट और आईएफएससी कोड की तुलना में वर्चुअल पेमेंट ऐड्रेस को याद रखना काफी सरल है। 

आप अपनी इच्छा के अनुसार जब चाहे तब वर्चुअल पेमेंट ऐड्रेस को बदल सकते हैं। आप अपने फोन नंबर को भी वर्चुअल पेमेंट ऐड्रेस बना सकते हैं।

तो दोस्तों उम्मीद है की अब आपको VPA से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगा की VPA क्या होता है? कैसे काम करता है? VPA ID कैसे बनाये?

FAQ: 

Vpa का फुल फॉर्म क्या है?

वर्चुअल पेमेंट ऐड्रेस

क्या हम एक से अधिक वर्चुअल पेमेंट ऐड्रेस रख सकते हैं?

बिल्कुल

क्या हम जब चाहे तब वर्चुअल पेमेंट ऐड्रेस को चेंज कर सकते हैं?

बिल्कुल

वीपीए कैसे बनाते हैं?

आर्टिकल में बताया गया है।

इस लेख मे हमने आपको VPA क्या होता है? के बारे मे बताया है। इसके अलावा हमने आपको VPA ka full form और VPA कैसे बनाया जाता है इस बारे मे भी जानकारी दी है।

Hope अब आपको VPA kya hai? समझ आ गया होगा, और आप जान गए होंगे की VPA क्या होता है? कैसे काम करता है? VPA ID कैसे बनाये? पूरी जानकारी!


अगर आपके पास कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हो. और अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा हो तो इसको सोशल मीडिया पर अपने अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here