VPN क्या है – What Is VPN In Hindi

4

अगर आपको नहीं पता की VPN क्या है? और आप इंटरनेट पर daily यह सब search करते रहते हो की What Is VPN In Hindi? how to create vpn in hindi? type of vpn in hindi? how to use vpn in android or computer in hindi? तो आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की वी पी एन क्या है? VPN काम कैसे करता है? VPN के फायदे और नुकसान क्या है? और VPN को use (Connect & set) कैसे करें?


यदि आप टेक्नोलॉजी से संबंधित जानकारियां पसंद करते हैं, तो आपने कभी-न-कभी vpn का नाम जरूर सुना होगा।।यदि आप जानना चाहते हैं कि vpn क्या है? इसका इस्तेमाल कैसे करें? तो आज के इस लेख को अंत तक जरूर पढ़िए। क्योंकि आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की VPN क्या है – What Is VPN In Hindi


दोस्तों इंटरनेट कि इस दुनिया में कई ऐसी वेबसाइट होती हैं जो किसी देश में बैन होती हैं, अर्थात इन वेबसाइट का उपयोग हम अपने देश मे नहीं कर सकते। लेकिन वही दूसरी तरफ वे लोग जिन्हें vpn की जानकारी होती है वह vpn का उपयोग कर असानी से किसी वेबसाइट को एक्सेस कर सकते हैं।

Blocked और Banned Websites को Open कैसे करे? उसकी पूरी जानकारी यहां है…

मतलब vpn का उपयोग कर हम घर बैठे ip address में बदलाव कर किसी block वेबसाइट को ओपन कर सकते हैं। चलिये जानते हैं कि vpn क्या है? और VPN काम कैसे करता है?

यह भी पढ़े: अपने कंप्यूटर और मोबाइल का IP Address Change or Hide कैसे करें?

VPN क्या है – What Is VPN In Hindi

वीपीएन अर्थात “virtual private network” यह एक प्राइवेट नेटवर्क (private network) होता है, जिसकी मदद से हम घर बैठे अपने मोबाइल या कंप्यूटर से नेटवर्क को एक्सेस कर सकते हैं। vpn का उपयोग करने के लिए हमें कंपनी द्वारा यूजरनेम तथा पासवर्ड प्राप्त होता है जिसे लॉगइन कर हम नेटवर्क एक्सेस कर सकते हैं।


तथा जिससे users shared तथा public network पर डाटा को रिसीव तथा सेंड कर सकते हैं। vpn पर कार्य करने वाली apps private नेटवर्क की सुरक्षा प्राप्त कर सकती हैं। vpn तकनीक के विकास का मुख्य कारण रिमोट यूजर्स को ध्यान में रखकर किया गया था,

जिससे दूर बैठे किसी नेटवर्क को एक्सेस किया जा सकता है तथा वर्तमान समय में वीपीएन का उपयोग बड़ी-बड़ी कंपनियों तथा गवर्नमेंट वेबसाइट द्वारा डेटा की सुरक्षा के लिये किया जाता है। अतः vpn का उपयोग करने का सबसे मुख्य फायदा ही है कि इसमें यूजर डाटा को गुप्त रूप से सेंड send तथा receive कर सकता है तथा बेहतरीन सुरक्षा के फीचर्स की मदद से यूजर के डाटा खोने के बहुत कम अवसर होता है।

किसी यूजर की अत्याधुनिक सिक्योरिटी के लिए प्राइवेट नेटवर्क कनेक्शन को इंक्रिप्टिंग लेयर्ड टनलिंग प्रोटोकॉल का उपयोग कर स्थापित किया जाता है। तथा कोई vpn यूज़र authentication विधि (जिसमें पासवर्ड, सर्टिफिकेट) की मदद से ही vpn एक्सेस कर सकते हैं।

उम्मीद है अब आप जान चुके होंगे की VPN क्या है – What Is VPN In Hindi और VPN काम कैसे करता है? चलिए अब देखते है की VPN के फायदे और नुकसान क्या है?

यह भी पढ़े: IFSC कोड क्या है किसी भी Bank का IFSC Code कैसे निकाले?

हम फ्री तथा paid दोनों तरह के vpn इस्तेमाल कर सकते हैं, अतः अब सबसे पहले हम जानते हैं किफ्री vpn के क्या फ़ायदे हैं?

आमतौर पर एक उपयोगकर्ता के लिए फ्री vpn का इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है,क्योंकि इसके जरिए वह किसी ब्लॉक वेबसाइट को आसानी से एक्सेस कर सकता है।

  • क्योंकि यह फ्री होता है तथा कंपनी अपने फायदे के लिए ads show करती है।
  • इसमें डेटा पूरी तरह सेफ नहीं होता तथा इस स्तिथि में कभी कोई vpn कंपनी अपने फ़ायदे के लिए आपके डेटा को बेच सकती है।

अब हम जानते हैं कि Paid Vpn का इस्तेमाल क्यों करना चाहिए?

  • एक paid वेबसाइट की तरह ही इसमें हमारा कंट्रोल होता है जिसमें अनलिमिटेड बैंडविथ तथा अन्य उपयोगी फ़ीचर्स प्राप्त होते हैं, जो आमतौर पर free vpn में नही मिलते।
  • paid vpn फ्री vpn के मुकाबले अधिक सुरक्षित रहता है इसमें डाटा के चोरी होने की संभावना नहीं होती।

चलिये अब हम जानते हैं कि आसानी से फ्री में अपने मोबाइल फ़ोन और कंप्यूटर में VPN को use (Connect & set) कैसे करें?

दोस्तो अगर आप अपने Android मोबाइल फ़ोन और iPhone में Vpn Use करना चाहते हो तो simply आपको किसी भी एक free vpn app को google play store और app store से download करके install करना है. उसके बाद आप आसानी से अपने मोबाइल फ़ोन में vpn इस्तेमाल कर सकते हो.

अगर आप कंप्यूटर में Vpn Connect करना चाहते हो तो आप अपने web browser में किसी भी फ्री vpn extension को add करके फ्री में आसानी से अपने कंप्यूटर में vpn इस्तेमाल कर सकते हो.

Google Chrome Browser के लिए Top Free VPN Extensions की जानकारी यहां है…

तो दोस्तों इस तरह आप आसानी से अपने मोबाइल में और कंप्यूटर में vpn का इस्तेमाल कर सकते हैं! उम्मीद है आज के इस लेख में आपको vpn क्या है? वीपीएन से संबंधित कुछ नई जानकारी अवश्य प्राप्त हुई होगी।

अब आप जान चुके होंगे की VPN क्या है – What Is VPN In Hindi? VPN काम कैसे करता है? VPN के फायदे और नुकसान क्या है? और VPN को use (Connect & set) कैसे करें?

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.


4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here