VPN क्या है – What Is VPN In Hindi

4

अगर आपको नहीं पता की VPN क्या है? और आप इंटरनेट पर daily यह सब search करते रहते हो की What Is VPN In Hindi? how to create vpn in hindi? type of vpn in hindi? how to use vpn in android or computer in hindi? तो आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की वी पी एन क्या है? VPN काम कैसे करता है? VPN के फायदे और नुकसान क्या है? और VPN को use (Connect & set) कैसे करें?

यदि आप टेक्नोलॉजी से संबंधित जानकारियां पसंद करते हैं, तो आपने कभी-न-कभी vpn का नाम जरूर सुना होगा।।यदि आप जानना चाहते हैं कि vpn क्या है? इसका इस्तेमाल कैसे करें? तो आज के इस लेख को अंत तक जरूर पढ़िए। क्योंकि आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की VPN क्या है – What Is VPN In Hindi



दोस्तों इंटरनेट कि इस दुनिया में कई ऐसी वेबसाइट होती हैं जो किसी देश में बैन होती हैं, अर्थात इन वेबसाइट का उपयोग हम अपने देश मे नहीं कर सकते। लेकिन वही दूसरी तरफ वे लोग जिन्हें vpn की जानकारी होती है वह vpn का उपयोग कर असानी से किसी वेबसाइट को एक्सेस कर सकते हैं।

Blocked और Banned Websites को Open कैसे करे? उसकी पूरी जानकारी यहां है…

मतलब vpn का उपयोग कर हम घर बैठे ip address में बदलाव कर किसी block वेबसाइट को ओपन कर सकते हैं। चलिये जानते हैं कि vpn क्या है? और VPN काम कैसे करता है?

यह भी पढ़े: अपने कंप्यूटर और मोबाइल का IP Address Change or Hide कैसे करें?

VPN क्या है – What Is VPN In Hindi

वीपीएन अर्थात “virtual private network” यह एक प्राइवेट नेटवर्क (private network) होता है, जिसकी मदद से हम घर बैठे अपने मोबाइल या कंप्यूटर से नेटवर्क को एक्सेस कर सकते हैं। vpn का उपयोग करने के लिए हमें कंपनी द्वारा यूजरनेम तथा पासवर्ड प्राप्त होता है जिसे लॉगइन कर हम नेटवर्क एक्सेस कर सकते हैं।

तथा जिससे users shared तथा public network पर डाटा को रिसीव तथा सेंड कर सकते हैं। vpn पर कार्य करने वाली apps private नेटवर्क की सुरक्षा प्राप्त कर सकती हैं। vpn तकनीक के विकास का मुख्य कारण रिमोट यूजर्स को ध्यान में रखकर किया गया था,

जिससे दूर बैठे किसी नेटवर्क को एक्सेस किया जा सकता है तथा वर्तमान समय में वीपीएन का उपयोग बड़ी-बड़ी कंपनियों तथा गवर्नमेंट वेबसाइट द्वारा डेटा की सुरक्षा के लिये किया जाता है। अतः vpn का उपयोग करने का सबसे मुख्य फायदा ही है कि इसमें यूजर डाटा को गुप्त रूप से सेंड send तथा receive कर सकता है तथा बेहतरीन सुरक्षा के फीचर्स की मदद से यूजर के डाटा खोने के बहुत कम अवसर होता है।

किसी यूजर की अत्याधुनिक सिक्योरिटी के लिए प्राइवेट नेटवर्क कनेक्शन को इंक्रिप्टिंग लेयर्ड टनलिंग प्रोटोकॉल का उपयोग कर स्थापित किया जाता है। तथा कोई vpn यूज़र authentication विधि (जिसमें पासवर्ड, सर्टिफिकेट) की मदद से ही vpn एक्सेस कर सकते हैं।

उम्मीद है अब आप जान चुके होंगे की VPN क्या है – What Is VPN In Hindi? चलिए अब देखते है की VPN कैसे काम करता है?

VPN कैसे काम करता है?

जब आप अपने डिवाइस को किसी VPN से connect करते हैं, तो इस स्थिति में VPN आपके इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर के स्थान पर आपके द्वारा चुने गए किसी प्राइवेट सर्वर के जरिए डिवाइस के इंटरनेट कनेक्शन को Root करने का कार्य करता है।

ताकि जब इंटरनेट पर हमारा डाटा ट्रांसमिट हो तो वह वीपीएन के जरिए पहुंच सके। इसलिए जैसे ही आपका डिवाइस इंटरनेट से कनेक्ट होता है तो VPN एक मध्यस्थ का कार्य करता है और यह डिवाइस के आईपी ऐड्रेस को Hide करने तथा identity को प्रोटेक्ट करता है।

इस प्रक्रिया में यदि आपका डाटा intercept किया जाता है तो यह तब तक Unreadable होगा जब तक यह डाटा अपनी Destination तक नहीं पहुंच पाता। अतः संक्षेप में VPN के कार्य को समझें तो यह आपके डिवाइस से लेकर इंटरनेट तक “प्राइवेट tunnel” का निर्माण करता है. और हमारे महत्वपूर्ण डाटा को कुछ ऐसी चीजों के माध्यम से छुपाता है जिन्हें हम Encryption कहते हैं।

चलिए अब देखते है की VPN के उपयोग और फ़ायदे क्या क्या है?

VPN के फ़ायदे – Benefits Of Using VPN In Hindi

1. Removes Geographical Restrictions

लाइसेंस issue की वजह से कुछ ऐसे कॉन्टेंट होते हैं जिन्हें किसी country में Allow नहीं किया जाता! अब ऐसे में उन Content को एक्सेस करने के लिए विभिन्न देशों में लोग वीपीएन का इस्तेमाल करते हैं! और इंडिया में भी कई ऐसी blocked websites हैं, जिन्हें एक्सेस करने के लिए लोग वीपीएन का उपयोग करते हैं तो इस तरह यह भौगोलिक Restrictions को दूर करता है।

2. Transferring Data Securely

कई सारे Business&Institute में डाटा को Securely ट्रांसमिट करने के लिए Vpn का उपयोग काफी लंबे समय से किया जा रहा है। क्योंकि इससे Files को safe रखा जा सकता है। और वर्तमान समय में personal कंप्यूटर्स के उपयोग में भी डाटा को securely ट्रांसफर करने हेतु VPN का उपयोग होता है।

इसलिए डाटा Encryption फैसिलिटी की वजह से VPN का उपयोग वर्ल्ड वाइड सबसे अधिक किया जाता है।

3. Change Location

आईपी एड्रेस के माध्यम से हम किसी की भी लोकेशन का पता कर सकते हैं, परंतु वीपीएन हमें IP ऐड्रेस को बदलने की अनुमति देता है! जिससे हम किसी दूसरी कंट्री के लोकेशन पर कार्य कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए चाइना में Futuretricks साइट Ban है, तो ऐसी स्थिति में वहां के यूजर्स VPN का उपयोग कर Futuretricks के Articles Read कर सकते हैं।

4. Free To Use

वीपीएन के कई सारे लाभ होने के बावजूद भी हम इसे फ्री में अपने डिवाइस में इस्तेमाल कर सकते हैं! मोबाइल एवं कंप्यूटर डिवाइस में आप किसी भी फ्री वीपीएन सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल कर इसका लाभ उठा सकते हैं।

हम फ्री तथा paid दोनों तरह के vpn इस्तेमाल कर सकते हैं, अतः अब सबसे पहले हम जानते हैं कि फ्री vpn के क्या फ़ायदे हैं?

आमतौर पर एक उपयोगकर्ता के लिए फ्री vpn का इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि इसके जरिए वह किसी ब्लॉक वेबसाइट को आसानी से एक्सेस कर सकता है।

  • क्योंकि यह फ्री होता है तथा कंपनी अपने फायदे के लिए ads show करती है।
  • इसमें डेटा पूरी तरह सेफ नहीं होता तथा इस स्तिथि में कभी कोई vpn कंपनी अपने फ़ायदे के लिए आपके डेटा को बेच सकती है।

अब हम जानते हैं कि Paid Vpn का इस्तेमाल क्यों करना चाहिए?

  • एक paid वेबसाइट की तरह ही इसमें हमारा कंट्रोल होता है जिसमें अनलिमिटेड बैंडविथ तथा अन्य उपयोगी फ़ीचर्स प्राप्त होते हैं, जो आमतौर पर free vpn में नही मिलते।
  • paid vpn फ्री vpn के मुकाबले अधिक सुरक्षित रहता है इसमें डाटा के चोरी होने की संभावना नहीं होती।

चलिये अब हम जानते हैं कि आसानी से फ्री में अपने मोबाइल फ़ोन और कंप्यूटर में VPN को use (Connect & set) कैसे करें?

VPN Connect & Use Kaise Kare?

दोस्तो अगर आप अपने Android मोबाइल फ़ोन और iPhone में Vpn Use करना चाहते हो तो simply आपको किसी भी एक free vpn app को google play store और app store से download करके install करना है. उसके बाद आप आसानी से अपने मोबाइल फ़ोन में vpn इस्तेमाल कर सकते हो.

अगर आप कंप्यूटर में Vpn Connect करना चाहते हो तो आप अपने web browser में किसी भी फ्री vpn extension को add करके फ्री में आसानी से अपने कंप्यूटर में vpn इस्तेमाल कर सकते हो.

Google Chrome Browser के लिए Top Free VPN Extensions की जानकारी यहां है…

तो दोस्तों इस तरह आप आसानी से अपने मोबाइल में और कंप्यूटर में vpn का इस्तेमाल कर सकते हैं!

VPN का इतिहास – History Of VPN In Hindi

जब तक इस दुनिया में इंटरनेट है तब तक डाटा को Private एवं Secure रखने के लिए प्रोटोकॉल का उपयोग होता रहेगा। पर यदि हम वीपीएन ( virtual private network) के इतिहास में जाएं तो वर्ष 1996 में माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के कर्मचारी ने peer-to-peer tunneling protocol को विकसित किया जिसे PPTP भी कहा जाता है।

PPTP का मुख्य कार्य कंप्यूटर तथा इंटरनेट के बीच एक secure तथा Private नेटवर्क स्थापित करना था। यह वह दौर था जब इंटरनेट तेजी से फैलने लगा था और इंटरनेट यूजर्स की संख्या बढ़ने के साथ ही अधिक Secure Systems की मांग बढ़ने लगी।


जहां तक Antivirus तथा उससे संबंधित सॉफ्टवेयर्स की बात है, उनसे कंप्यूटर के डैमेज की हानि रोकी जा सकती थी। परंतु कनेक्शन की सुविधा को बेहतर बनाने के लिए यही से VPN का इस्तेमाल शुरू हुआ। दोस्तों इंटरनेट पर VPN एक private कनेक्शन स्थापित करता है।

Top Best Free VPN Apps

Turbo VPN

मै इस Free Turbo वीपीएन का इस्तेमाल काफी लंबे समय से कर रहा हूं! क्योंकि 100%  फ्री होने के साथ ही यह एक High speed वीपीएन हैजबजिसे आप अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर अपनी कंट्री में ब्लॉक की गई किसी वेबसाइट को दूसरे नेटवर्क से एक्सेस कर सकते हैं!

हालांकि टर्बो वीपीएन एप के फ्री वर्जन का इस्तेमाल करते समय आपको कुछ ऐड्स भी देखने को मिलेंगे और Limited servers भी आपको मिलेंगे! लेकिन अभी आप अन्य Contries के server’s को अनलॉक करना चाहते हैं तथा Add Free experience पाना चाहते हैं तो आप Turbo वीपीएन के प्रीमियम वर्जन को ले सकते हैं।

Thunder VPN

एंड्रॉयड के लिए यह दूसरा सबसे बेस्ट फ्री वीपीएन एप इंडिया में इस समय अवेलेबल हैअब तक प्ले स्टोर पर थंडर वीपीएन एप को 10 मिलियन से ज्यादा लोग इंस्टॉल कर चुके हैं तथा इस 4.7 की रेटिंग सीसीबीपीएम की vpn है आईएएस फ्री वीपीएन के कुछ खास फीचर्स जानते हैं।

  • Well-designed UI, a few ADs
  • No usage and time limit
  • No registration or configuration required
  • No additional permissions required
  • Large number of servers, high-speed bandwidth
  • Choose apps which using VPN (Android 5.0+ required)
  • Works with Wi-Fi, LTE/4G, 3G and all mobile data carriers
  • Strict no-logging policy
  • Smart choose server

Free VPN

यह फ्री वीपीएन एप से आप एक टाइप में  दूसरे को नेटवर्क से कनेक्टेड हो सकते हैं साथ ही जर्मनी रशिया जापान हांगकांग इत्यादि ग्लोबल सर्वस आपको मिलेंग। अतः फ्री में अपने एंड्रॉयड मोबाइल के जरिए ब्लॉक द वेबसाइट को एक्सेस करना चाहते हैं तो यह फ्री वीपीएन एक बेस्ट ऐप साबित हो सकता है। जिसमें आप अपनी कनेक्शन हिस्ट्री भी चेक कर सकते हैं।

तो दोस्तों इन बेस्ट वीपीएन एप को अपने एंड्राइड मोबाइल में इंस्टॉल कर फ्री में वीपीएन का इस्तेमाल कर सकते हैं। उम्मीद है आज के इस लेख में आपको vpn क्या है? वीपीएन से संबंधित कुछ नई जानकारी अवश्य प्राप्त हुई होगी।

अब आप जान चुके होंगे की VPN क्या है – What Is VPN In Hindi? VPN काम कैसे करता है? VPN के फायदे और नुकसान क्या है? और VPN को use (Connect & set) कैसे करें?


यह भी पढ़े:

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here