वेब ब्राउज़र क्या है? – What Is Web Browser In Hindi

0

Web Browser Kya Hai? – What Is Web Browser In Hindi? दोस्तों अगर अपने computer और मोबाइल में internet surf करने के लिए वेब ब्राउज़र का इस्तेमाल तो हम सभी करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है की आख़िर वेब ब्राउज़र होता क्या है? अगर नही! तो आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की Web Browser क्या है? उपयोग और फ़ायदे? कैसे काम करता है? types & history of web browser & all about Web Browser In Hindi?

दोस्तों यदि आप एक इंटरनेट यूजर हैं और गूगल सर्च करते हैं तो आपको ब्राउज़र के बारे में जरूर जानकारी होगी! परंतु अक्सर इंटरनेट यूजर को web ब्राउज़र के बारे में पूर्ण जानकारी नहीं होती! लेकिन एक शानदार web browser इंटरनेट पर आपके अनेक कार्यों को fast तथा सरलतापूर्वक कर सकता है! अतः एक इंटरनेट उपयोगकर्ता होने के नाते आपको एक secure तथा fast ब्राउज़र का इस्तेमाल करना चाहिए!


इसलिये आज के इस लेख में हम आपको एक- दो नहीं बल्कि top 10 वेब ब्राउज़र के बारे में बताएंगे! जिससे आप अपनी मर्जी अनुसार best web ब्राउज़र का इस्तेमाल अपने कंप्यूटर या mobile device में कर पाएंगे!

अतः यदि आप जानना चाहते हैं कि web ब्राउज़र क्या होता है, वेब ब्राउज़र कैसे काम करता है और वेब ब्राउज़र के क्या-क्या फायदे होते हैं? तो आज का यह लेख आपके लिए फायेदमंद साबित होगा! अतः ब्राउज़र के बारे में सहज एवं स्पस्ट भाषा मे पूर्ण जानकारी पाने के लिए आज के इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें!

उम्मीद है आपके लिए यह पोस्ट उपयोगी सिद्ध होगी! चलिये दोस्तों बिना समय गवाए सबसे पहले जान लें कि वेब ब्राउज़र क्या है? – What Is Web Browser In Hindi

यह भी पढ़े: सॉफ्टवेयर (Software) क्या है? – What Is Software In Hindi

वेब ब्राउज़र क्या है? – What Is Web Browser In Hindi

एक वेब ब्राउजर सॉफ्टवेयर/प्रोग्राम होता है जो किसी user को web pages display तथा access करने की अनुमति देता है. आमतौर पर web ब्राउज़र को सिर्फ ब्राउज़र के नाम से भी जाना जाता है. browser का इस्तेमाल मुख्यतः इंटरनेट पर विभिन्न वेबसाइट को display तथा एक्सेस करने के लिए उपयोग किया जाता है. इसके अलावा web ब्राउज़र का इस्तेमाल html लैंग्वेज तथा xml लैंग्वेज की मदद से तैयार किए गए कंटेंट को डिस्प्ले करने के लिए भी किया जाता है!

जब आप किसी वेब ब्राउज़र का इस्तेमाल करने के दौरान अपने सवालों को टाइप करते हैं तो वेब ब्राउजर आपके सवालों से संबंधित डाटा को fetch करता है! और आपके सामने वीडियोस, इमेजेस आदि कंटेंट को उपलब्ध करता है!

वर्तमान समय में कई सारे web ब्राउजर डेस्कटॉप तथा स्माटफोन यूजर्स के लिए उपलब्ध है! जिनमें कहीं सारे फीचर्स हैं! और गूगल क्रोम, mozilla firefox, UC browser आदि कई सारे ऐसे ब्राउज़र से हैं जिनका इस्तेमाल आप Android, Windows, Mac आदि ऑपरेटिंग सिस्टम में भी कर सकते हैं!

दोस्तों जिस तरह MS-word का कार्य डॉक्यूमेंट क्रिएट करना होता है! तथा excel का स्प्रेडशीट create करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है! उसी तरह वेब ब्राउजर का use इंटरनेट में उपलब्ध जनकारियों को पाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है!

अतः संक्षेप में कहें तो web ब्राउजर एक सॉफ्टवेयर या प्रोग्राम होता है! जो आपके द्वारा इंटरनेट पर खोजे गए सवालों के जवाबों को web pages को show करने का कार्य करता है.

दोस्तों इस प्रकार आप ने जाना की web ब्राउज़र क्या है? अब हम जानते हैं! web ब्राउज़र के फायदों के बारे में!

वेब ब्राउज़र के फ़ायदे – Benefits Of Web Browser In Hindi 

आज आप web ब्राउज़र का इस्तेमाल सिर्फ सूचनाओं को पाने के लिए नहीं बल्कि इसके साथ साथ आप अन्य चीजें ब्राउजर के जरिए कर सकते हैं!

◆ ब्राउज़र इस्तेमाल करने का मुख्य फायदा है कि आप इंटरनेट पर वेबसाइट को load तथा view कर विभिन्न प्रकार की जानकारियां पा सकते हैं

◆ इसके अलावा ब्राउज़र का इस्तेमाल कंप्यूटर में उपलब्ध local फाइल्स को view करने के लिए भी किया जाता है! आप किसी text या पीडीएफ फाइल्स को किसी वेब ब्राउजर के जरिये एक्सेस कर सकते हैं!

इसके अलावा xml तथा एचटीएमएल डॉक्युमेंट्स को एक्सेस करने के लिए भी web ब्राउज़र का उपयोग किया जा सकता है!

◆ वर्तमान समय में मीडिया के रूप में भी कई सारे इंटरनेट उपयोगकर्ता web ब्राउज़र का इस्तेमाल करते हैं! तथा इंटरनेट का इस्तेमाल अपने पसंदीदा गाना सुनने, वीडियोस देखने तथा movies देखने के लिए भी करते हैं! हालांकि यह तभी संभव है जब आपके पास एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन उपलब्ध हो!

◆ इंटरनेट ब्राउज़र का इस्तेमाल कम्युनिकेशन के लिए भी किया जाता है! अर्थात इंटरनेट पर कहीं सारी ऐसी वेबसाइट से उपलब्ध हैं जहां से आप लोगों से कनेक्टेड रह सकते हैं! उनके साथ तबातें कर सकते हैं!

उदाहरण के तौर पर आप किसी व्यक्ति को ईमेल कर सकते हैं! इसके अलावा दुनिया की सबसे बड़ी सोशल साइट फेसबुक का इस्तेमाल आप Web ब्राउज़र के जरिए कर सकते हैं!

◆ दोस्तो इसके साथ ही आप वेब ब्राउज़र का इस्तेमाल डाटा ऑनलाइन ट्रांसफर करने के लिए भी कर सकते हैं! वर्तमान समय में इंटरनेट पर ऐसे कई सारी वेबसाइट, टूल्स मौजूद है जिनका इस्तेमाल कर आपको किसी third पार्टी एप्लीकेशन को डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं पड़ती!

आप direct इन वेबसाइट पर जाकर अपनी वीडियो, इमेजेस फाइल्स को दूसरे व्यक्ति के साथ शेयर कर सकते हैं! खास बात यह है कि इनमें से अधिकतर वेबसाइट का इस्तेमाल आप मुक्त में कर सकते हैं!

Data Transfer Karne Ki Website

https://wetransfer.com/
http://web.drfone.me/

यह भी पढ़े: VPN क्या है – What Is VPN In Hindi

वेब ब्राउज़र कैसे काम करता है?

World Wide Web को क्लाइंट/सर्वर मॉडल के रूप में ऑपरेट किया जाता है! तथा जब आप अपने कंप्यूटर में web client ओपन करते हैं तो उसे सामान्यतः web ब्राउज़र कहा जाता है! उदाहरण के लिए chrome, फायरफॉक्स आदि!

इस प्रक्रिया में client अर्थात आपका वेब ब्राउजर web सर्वर से संपर्क स्थापित करता है! तथा जानकारियों तथा resources के लिए रिक्वेस्ट भेजता है! उसके बाद web सर्वर अपना काम करता है तथा उन जानकारियों रिसोर्सेज को web ब्राउज़र तक पहुंचाता है विभिन्न ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे कि windows, मैक, यूनिक्स आदि के लिए विभिन्न क्लाइंट्स होते हैं

और इस तरह आप जब भी गूगल पर कुछ भी टाइप करते हैं तो आपको उसका रिजल्ट सामने दिखाई देता है!


जब web ब्राउजर server से contect करते हैं तो वह web सर्वर से उन web pages की मांग करते हैं जो html अर्थात hyper text markup language पर बने हुए हैं! उसके बाद web ब्राउजर उन web पेजेस की पुष्टि करता है और उन html pages के आधार पर result डिस्प्ले करता है!

इसके अलावा वेब ब्राउजर न सिर्फ html pages को बल्कि application, प्रोग्राम्स, एनिमेशन तथा वे प्रोग्राम जो java तथा स्क्रिप्टिंग लैंग्वेज जावास्क्रिप्ट आदि में बने हुए हैं उन्हें भी display कर सकता है

दोस्तों अक्सर कई सारे इंटरनेट यूजर्स अपने मोबाइल के साथ pre installed वेब ब्राउज़र का इस्तेमाल करते हैं! तथा उनके दिमाग में अक्सर यह विचार नहीं आता कि वह दूसरे वेब ब्राउज़र का भी इस्तेमाल कर सकते हैं!

यहां हम आपको टॉप ten वेब ब्राउज़र के के नाम बताने जा रहे हैं जो पूरी तरह मुफ्त है इन ब्राऊज़र को आप अपने mobile या pc में इनस्टॉल कर अपने डिवाइस में run कर सकते हैं!

तो दोस्तों अब हम जानते हैं टॉप 10 वेब ब्राउज़र के बारे में! और इन्हें जानने के बाद आप समझ सकते हैं की आप के लिए कौन सा web ब्राउज़र सबसे बेस्ट होगा!

Top 10 Best Web Browsers In Hindi

1. Google Chrome

गूगल chrome गूगल का एक प्रोडक्ट है! जिसे वर्ष 2008 में लांच किया गया और इसे वर्तमान समय में सबसे secure तथा fast ब्राउज़र में से एक माना जाता है! गूगल chrome समय-समय पर यूजर्स के लिए नए-नए updates लाता रहता है! जिससे इसकी स्पीड, security पहले स अधिक बढ़ जाती है!

यदि आप pc यूजर हैं तो गूगल chrome में आपको हजारों themes तथा extension मिल जाते हैं! जिससे आप अपने ब्राउज़िंग अनुभव को शानदार बना सकते हैं! आप गूगल chrome का इस्तेमाल अपने windows, Mac तथा android ऑपरेटिंग सिस्टम में मुफ्त में कर सकते हैं!

2. Mozilla Firefox

फायरफॉक्स ब्राउज़र ब्राउज़र्स की दुनिया में एक जाना-माना नाम है! जिसे वर्ष 2002 में लांच किया गया सुरक्षा की दृष्टि से यूज़र्स मोज़िला फायरफॉक्स का इस्तेमाल करना बेहद पसंद करते हैं! मोज़िला एक non-profit ऑर्गेनाइजेशन है अतः अन्य ब्राउज़र्स की तुलना में आपकी डाटा को sell करने के अवसर निम्न होते हैं!

फायर फॉक्स में भी कई सारी एक्सटेंशन है जिनका इस्तेमाल कर आप ब्राउजिंग को सुविधाजनक बना सकते हैं!

3. Opera

opera ब्राउजर का इस्तेमाल करना उस स्थिति में फायदेमंद होता है! जब आपका इंटरनेट काफी slow हो! ओपेरा ब्राउजर आपको फास्ट इंटरनेट स्पीड प्रदान करता है! तथा यदि आप एक एंड्रॉयड यूजर हैं तो आप अपने स्मार्टफोन में opera मिनी इंस्टॉल करते हैं! जिसमें आप ad blocker, बैटरी सेविंग फीचर्स के साथ साथ data saving आदि फीचर्स आपको मिल जाते हैं!

4. Microsoft Edge

दोस्तों यदि आप windows 10 का इस्तेमाल करते हैं तो उसमें माइक्रोसॉफ्ट edge डिफॉल्ट ब्राउज़र के होता है! इस ब्राउज़र में अन्य ब्राउज़र्स की तुलना में कुछ unique फ़ीचर्स जोड़े गए है! यह ब्राउज़र fast होने के साथ-साथ इसमें

Reading मोड उपलब्ध है! जिसका इस्तेमाल यदि आप आर्टिकल, PDF डॉक्यूमेंट पढ़ते हैं तो इस दौरान आप रीडिंग मोड का इस्तेमाल कर सकते हैं! जिसमें आपको बिना किसी बाधा के आप उस आर्टिकल को focus के साथ पढ़ सकते हैं!

5. Internet Explorer

माइक्रोसॉफ्ट internet explorer का इतिहास काफी पुराना है जिसे वर्ष 1995 में लॉन्च किया गया था! यह सॉफ्टवेयर कम कंप्यूटर रिसोर्सेज का उपयोग काफी कम करती है! परंतु फास्ट तथा कुशल होने के साथ-साथ यह ब्राउज़र गूगल क्रोम जितना विस्तार योग्य नहीं है!

और इसका एक मुख्य नुकसान यह है कि इसमें plugin support निम्न स्तर का है! जिस वजह से आज धीरे धीरे इंटरनेट explorer का इस्तेमाल कम होता जा रहा है इसका स्थान google chrome, mozilla आदि ब्राउज़र ने ले लिया है!

6. Safari

सफारी ब्राउजर को apple.inc द्वारा खासतौर पड़ Mac os के लिए विकसित किया गया है! सफारी काफी फास्ट ब्राउजर है! जो प्राइवेट ब्राउजिंग सुविधा देने के साथ ही किसी भी वेब ब्राउजर से बुकमार्क्स import करने सुविधा देता है!

जिस वजह से यह Mackintosh operating सिस्टम के लिए सबसे best web ब्राउज़र माना जाता है!

7. UC Browser

uc बब्राउज़र एशिया में सबसे लोकप्रिय ब्राउज़र्स में से एक है! uc ब्राउजर का इस्तेमाल आप windows, Mac, एंड्रॉयड डिवाइस में कर सकते हैं!


uc browser एक fast ब्राउज़र है जिसमें कई सारे inbuilt फ़ीचर है! दोस्तों uc ब्राउजर के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी हम पिछले लेख में बता चुके हैं!

8. Maxthon

Maxthon एक फास्ट वेब ब्राउजर है जिसका नाम शायद पहली बार सुना हो! दोस्तों इस ब्राउज़र में विशेष फीचर्स उपलब्ध हैं! Maxthon Anti-spyware, pop-up ब्लॉकर के अलावा cloud ब्राउजिंग जैसी सुविधाएं अपने यूजर्स को देता है! आप अपने android डिवाइस में भी maxthon app को फ़्री में डाउनलोड कर इस्तेमाल कर सकते हैं!

9. TOR Browser

tor ब्राउज़र सिर्फ एक ब्राउज़र ही नहीं है इस ब्राउज़र में ऑनलाइन सिक्योरिटी tools उपलब्ध है जो प्राइवेट ब्राउजिंग की सुविधा देता है! साथ ही cookies को ट्रैक होने से बचाता है! हालाँकि अन्य ब्राउज़र की तुलना में इसकी स्पीड slow होती है.

10. Vivaldi

vivaldi सबसे फास्ट ब्राउज़र में से एक है! परन्तु यह अत्यधिक प्रचलित ब्राउज़र नहीं है vivaldi को क्रोमियम पर बनाया गया है! जिसका मतलब है कि इस ब्राउज़र में आप chrome web स्टोर की एक्सटेंशन का इस्तेमाल इसमें कर सकते हैं!

हालांकि कुछ plugin vivaldi browser में सही तरीके से कार्य नहीं कर सकते! पर ज्यादातर vivaldi ब्राउज़र में कार्य करेंगे! और उम्मीद है आने वाले समय में vivaldi ब्राउज़र में कहीं सारे नए फीचर्स add होंगे जिससे इसकी लोकप्रियता तथा यूजर्स बढ़ेंगे!

दोस्तों उम्मीद है की अब आपको वेब ब्राउज़र के बारे में पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगे की Web Browser क्या है? उपयोग और फ़ायदे? कैसे काम करता है? types & history of web browser & all about Web Browser In Hindi?

यह भी पढ़े:

Hope की आपको वेब ब्राउज़र क्या है? – What Is Web Browser In Hindi का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा!

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here