वेबसाइट क्या है? – What Is Website In Hindi


Website Kya Hai? – What Is Website In Hindi? दोस्तों रोज़ाना अपने मोबाइल फ़ोन और कम्प्यूटर से आप बहुत सारी websites को visit करते होंगे, लेकिन क्या आपको पता है की आख़िर website होता क्या है? अगर नही। तो आज इस पोस्ट में हम डिटेल से जानिंगे की वेबसाइट क्या है? इसके प्रकार? फ़ायदे, उपयोग? कैसे बनाये? History of Website & All About Website in Hindi?

दोस्तों जब आप इंटरनेट पर किसी सवाल का जवाब खोजते हैं तो आपको इस सवाल का जवाब वेबसाइट के माध्यम से मिलता है, है ना। परंतु वेबसाइट जो सुनने में तो छोटा सा शब्द लगता है इसकी अहमियत काफी ज्यादा है, आज इंटरनेट पर लेखों वेब साइट्स मौजूद है परंतु वेबसाइट होती क्या है इसका इतिहास क्या है? अक्सर एक यूजर को पता नहीं होता।


एक इंटरनेट उपयोगकर्ता को वेबसाइट क्या होती है? और वेबसाइट के कितने प्रकार होते हैं। तथा इसके फायदे क्या होते हैं इस विषय पर जानकारी होनी चाहिए। दोस्तों यदि आप भी वेबसाइट के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी पाना चाहते हैं तो आज का यह लेख आपके लिए ही है। इसके साथ ही इस लेख में हम आपको इंटरनेट के इतिहास की पहली वेबसाइट का लिंक आपको देंगे। अतः पहली वेबसाइट कैसी थी यह जानना चाहते हैं तो आज के लिए इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें।

उम्मीद है इस लेख को पढ़ने के बाद आपको वेबसाइट से संबंधित कई सारी जानकारियां मिल जाएगी। चलिए सबसे पहले हम जानते हैं की वेबसाइट (Website) क्या है? – What Is Website In Hindi

यह भी पढ़े: ब्लॉग (Blog) क्या है? – What Is Blog Meaning In Hindi

वेबसाइट क्या है? – What Is Website In Hindi

वेबसाइट Web Resources का एक collection है जिसमें वेब पेजेस तथा मल्टीमीडिया कंटेंट पाया जाता है. वेबसाइट को डोमेन नेम के जरिये identity किया जाता है तथा यह एक web server में पब्लिश होती है. आप इसे इस तरह भी समझ सकते हैं की एक वेबसाइट सभी सम्बंधित web पेजेस की एक central लोकेशन है। इन वेब पेजेस को home page के जरिए एक्सेस किया जा सकता है। उदाहरण के लिए futuretricks का होम पेज www.futuretricks.org है.

होम पेज पर आने के बाद आप वेबसाईट के किसी भी web पेजेस पर जा सकते हैं। इस प्रकार आप समझ चुके होंगे की वेबसाइट क्या होती है। तो दोस्तों अभी हम वेबसाइट के बारे में बेसिक चीजें सीख रहे हैं। तो चलिए जानते हैं कैसे किसी वेबसाइट को ओपन करते हैं या चलाते हैं।

किसी भी वेबसाइट को ओपन करने के लिए एक Web Browser की आवश्यकता होती है जैसे कि google chrome , UC Browser, internet explorer आदि। यदि आप top 10 ब्राउज़र्स के बारे में जानना चाहते हैं तो आप हमारा पिछला Web Browser वाला लेख पढ़ सकते हैं।

दोस्तों अभी आप इस वेब पेज को ब्राउज़र के जरिये पढ़ रहे हैं। और आप किसी भी वेबसाइट के URL को ब्राउज़र के address bar में टाइप कर सकते हैं। तो दोस्तो इस तरह आपने जाना कि वेबसाइट कैसे ओपन करते हैं। चलिये अब हम जानते हैं कि वेबसाइट कितने प्रकार की होती है?

वेबसाइट के प्रकार – Types Of Website In Hindi

आज इंटरनेट पर करोड़ों वेबसाइट है जिन्हें विभिन्न कैटेगरी में बांटा जा सकता है। दोस्तों यह संभव है की एक वेबसाइट एक से अधिक categories में उपलब्ध हो सकती है। उदाहरण के लिए एक वेबसाइट blog, form, सर्च इंजन हो सकती है

Blog

ब्लॉग एक वेबसाइट है समान्यतः इसे किसी single व्यक्ति द्वारा बनाया जाता है blog अन्य लोगों तक अपने विचारों को पहुंचाने का एक माध्यम है। इसे अपनी रुचि के आधार पर इस ब्लॉग को बनाया जाता है। माइक्रोब्लॉग वेबसाइट भी blog वेबसाइट का एक लोकप्रिय रूप है। माइक्रो ब्लॉगिंग का सर्वश्रेष्ठ उदाहरण सोशल नेटवर्किंग साइट twitter है जिसे माइक्रोब्लॉगिंग साइट भी कहा जाता है।

Community Website

सामुदायिक वेबसाइट या तो एक website होती हैं या किसी वेबसाइट का एक भाग होती हैं। इस तरह की वेबसाइट में कई सारे visitors आते हैं तथा कम्युनिटी वेबसाइट में आने वाले इन सभी विजिटर्स का उद्देश्य समान होता है। कम्युनिटी वेबसाइट पर विजिटर्स chat, forms आदि के जरिये आते हैं।

Content & Information Website

एक कंटेंट इंफॉर्मेशन वेबसाइट को बनाने का उद्देश्य किसी विषय पर विशेस तथा ओरिजिनल कंटेंट create करना होता है। उदाहरण के लिए futuretricks blog विजिटर्स को कंप्यूटर तथा मोबाइल संबंधी (मिक्स कॉन्टेंट) प्रदान करता है। ठीक उसी प्रकार यदि कोई वेबसाइट किसी पॉलीटिकल कॉन्टेंट को पब्लिश करती हैं तो वह भी एक कॉन्टेंट इंफॉर्मेशन वेबसाइट कहलाएगी।

Dating Website

डेटिंग वेबसाइट लोगों को आपस में मिलाने का काम करती है। अर्थात उन लोगों को कनेक्ट करती है। जो एक दूसरे से मिलना चाहते हैं या dating करना चाहते हैं।

अनेक डेटिंग वेबसाइट आपसे कुछ cost लेती हैं आपके बारे में show करने के लिए। (Description) तथा इन वेबसाइट पर सवालों की एक श्रंखला होती है जो आप अपने पसंद के व्यक्ति को ढूंढने में मदद करती है।

Business & Corporate Website

व्यवसायिक वेबसाइट या कॉरपोरेट वेबसाइट अपने ग्राहकों को अकाउंट की जानकारी लेने तथा एकाउंट एक्सेस प्रदान करने के लिए बनाई होती है.

E-Commerce Website

ई-कॉमर्स वेबसाइट वे होती हैं। जिनका उद्देश्य प्रोडक्ट तथा सर्विस को ऑनलाइन बेचना होता है। दोस्तों amazon, ई-कॉमर्स वेबसाइट का सबसे अच्छा उदाहरण है। दोस्तों इन e-commerce वेबसाइट को कई भागों में बांटा जा सकता है जैसे कि नीचे आपको बताया जा रहा है।

  • classified ads website
  • auction website
  • crowdfunding website
  • affiliate website 

Gaming Website

दोस्तों यदि आप इंटरनेट चलाने के दौरान ऑनलाइन गेमिंग की बात करते हैं। तो उस कार्य के लिए गेमिंग वेबसाइट इस्तेमाल की जाती हैं। गेमिंग वेबसाइट पर गेमिंग कॉन्टेंट उपलब्ध होता है, जिन्हें ऑनलाइन खेला जाता है यह गेम्स html, flash, java पर बने होते हैं।


Government Website

जी हां वेबसाइट के अनेक प्रकारों में से एक गवर्नमेंट वेबसाइट भी होती है। सरकारी वेबसाइट किसी विभाग, स्थानीय या राज्य सरकार की वेबसाइट होती है। जो किसी सरकारी सूचना को साइट पर update करती है, तथा पर्यटन को बढ़ाती है इसके अलावा लोगों को सरकारी सेवाओं तथा उनमें आवेदन करने की जानकारी देती है।

Help and QnA Website

वैबसाइट जहां पर आपके सवालों का जवाब दिया जाता है help एवं question, answering साइट कहलाती हैं। यदि आपके मन में कोई सवाल है तथा आप उस सवाल का जवाब पाने के लिए जिज्ञासु हैं। तो यह वेबसाइट आपके सवालों का जवाब पाने में मदद करती हैं उदाहरण के लिए yahoo answer, wikianswer आदि।

Malicious Website

मालीशियस वेबसाइट को बनाने का उद्देश्य यूजर्स के कंप्यूटर को डैमेज करने या डाटा चुराने आदि गलत उद्देश्य के लिए किया जाता है। उदाहरण के लिए एक मालिसियस वेबसाइट किसी विजिटर या यूजर को किसी फाइल के जरिए spyware, malware, ट्रोजन हाउस डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करती है

तो दोस्तों इस तरह आप समझ सकते हैं कि इंटरनेट पर करोड़ों की संख्या में कुछ इस तरह की वेबसाइट भी होती हैं। जिनसे आपको सतर्क रहना चाहिए।

Media Sharing Website

Media Sharing वेबसाइट वे वेबसाइट होती हैं जो किसी विजिटर्स या यूजर को उस वेबसाइट में एक या अधिक types के मीडिया को शेयर करने की सुविधा देती है। इसका सबसे अच्छा उदाहरण youtube है। यह वेबसाइट किसी यूजर को वीडियो मीडिया शेयर करने की अनुमति देती है।

News Website

news वेबसाइट दोस्तों जैसा कि नाम से ही पता चलता है। वह वेबसाइट जो हमें स्थानीय, राज्य या विदेशों की खबरों से तथा किसी भी प्रकार की खबरों से अवगत कराती है। वह न्यूज़ वेबसाइट होती हैं और वर्तमान समय में आप इंटरनेट पर हिंदी भाषा में भ कई news वेबसाइट को देख सकते हैं।

तो दोस्तों यह थी कुछ मुख्य श्रेणी की वेबसाइट। इसके अलावा भी इंटरनेट पर आज अन्य केटेगरी की वेबसाइट उपलब्ध है। दोस्तों अब हम वेबसाइट के इतिहास के बारे में जानते हैं तथा जानते हैं की पहली वेबसाइट कब और किसने बनाई थी?

वेबसाइट का इतिहास – History of Website in Hindi

इंटरनेट के इतिहास में पहली वेबसाइट CERN में टीम बर्नर्स ली द्वारा 6 अगस्त 1991 को लांच की गई थी। टीम बर्नर्स ली एक ब्रिटिश साइंटिस्ट थे। जिन्होंने वर्ष 1989 में वर्ल्ड वाइड वेब अर्थात www का आविष्कार किया था। दोस्तों यदि आप जानना चाहते हैं कि इंटरनेट के इतिहास में पहली वेबसाइट कौन सी थी। तो आप इस लिंक पर क्लिक कर पहली वेबसाइट पर जा सकते हैं।

World First Website

दोस्तों अब तक आपने वेबसाइट से संबंधित अनेक सारी चीजें सीखी। और अब हम जानते हैं की यदि आपका कोई बिज़नेस है तो वेबसाइट आपके व्यवसाय के लिए किस तरह फायदेमंद हो सकती है।

यह भी पढ़े: वेबसाइट हैक कैसे करे? – How To Hack Website In Hindi

वेबसाइट के फ़ायदे – Benefits of Website in Hindi

यदि आपका कोई व्यवसाय है तो आप उसे वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन ला सकते हैं तथा अपनी वेबसाइट के बारे में लाखों यूजर्स तक पहुचाँ सकते हैं तथा व्यसाय को brand के रूप में स्थापित कर सकते हैं। दोस्तों जैसा कि आप जानते होंगे यदि आप का पारंपरिक बिजनेस है तो कस्टमर तक आपकी पहुंच सीमित होती है। मतलब आप किसी एरिया के भीतर ही लोगों को अपने व्यवसाय के बारे में बताते हैं।

लेकिन एक वेबसाइट आपके व्यसाय के बारे में पूरे देश तथा विदेशों तक जानकारी देने में सहायता करती है। दोस्तों यदि आपका कोई व्यवसाय है तो उसमें विज्ञापन के लिए बैनर, पोस्टर आदि में काफी खर्चा आता है परंतु व्यसाय को ऑनलाइन लाने पर उसकी एडवरटाइजिंग सस्ती हो जाती है। तथा अधिक लोगों को पहुँच बढ़ती है।

पारंपरिक बिजनेस में यदि आप की दुकान है तो आपको वहां प्रोडक्ट को sell करने के लिए दिन-भर बैठना पड़ता है। परंतु ऑनलाइन आप 24 घंटे अपनी दुकान को ओपन रख सकते हैं तथा कोई भी यूजर प्रोडक्ट की डिटेल्स चेक करने के साथ ही ऑर्डर कर सकता है। अतः वेबसाइट आपके बिजनेस के लिए समय तथा पैसा दोनों की बचत करता है।


इसके अलावा आप वेबसाइट के जरिये आप अपने बिजनेस के लिए कई सारा डाटा प्राप्त कर सकते हैं। जो की ऑफलाइन बिजनेस करना काफी कठिन होता है उदाहरण के लिए आप वेबसाइट के जरिये डेटा पता कर सकते हैं कि कौन सी उम्र, लिंग के लोग आपके प्रोडक्ट को खरीदते हैं तथा उनकी क्या-क्या पसंद है।

Difference Between Website or Web Page in Hindi

दोस्तों वेबसाइट के अंदर ही Webpages होते हैं। जिन्हें हम इंटरनेट के जरिए Access कर पाते हैं, लेकिन दोस्तों वेबसाइट और web page दोनों अलग-अलग चीजें हैं। वेबसाइट को देखें तो यह एक Center लोकेशन पर स्तिथ होती है, जहां पर एक या एक से अधिक वेबपेजेस की एक श्रृंखला होती है। और हम वेबसाइट में मौजूद web pages को ओपन कर सकते हैं।

हम एक Example के तौर पर Futuretricks वेबसाइट को ले लेते हैं आपको Futuretricks पर सैकड़ों Web pages देखने को मिलेंगे। जिनमें से एक webpage यह भी है जिसमें आप website क्या है? आर्टिकल पढ़ रहे हैं।

https://www.futuretricks.org/website-in-hindi/

दोस्तों इस यूआरएल में Futuretricks.org एक वेबसाइट है जबकि यह लेख इस वेबसाइट का एक वेब पेज है। जिसमें आप यह सूचना पढ़ रहे हैं।

इंटरनेट पर Website कौन बनाता है?

दोस्तों आपको इंटरनेट पर लाखों वेबसाइट देखने को मिलेंगी एक beginner होने के नाते आपके मन में यह सवाल जरूर आ सकता है। कि आखिर इंटरनेट पर इन वेबसाइट्स को बनाता कौन है? और इनमें जानकारियां डालता कौन है?

तो बता दें कोई भी व्यक्ति, बिजनेस, संस्था या सरकार एक वेबसाइट बना सकती है। और उस वेबसाइट पर जानकारियों को प्रकाशित कर सकती है। Example के तौर पर हमने  Futuretricks blog को बनाया ताकि आपको टेक्नोलॉजी से संबंधित जानकारी अपनी मातृभाषा में मिल सके।

इसी प्रकार आप भी खुद की एक वेबसाइट या ब्लॉग अपने बिजनेस के लिए या अपनी नॉलेज को शेयर करने के लिए बना सकते हैं। आज के समय में वेबसाइट बनाना कोई बड़ी बात नहीं रही है, आप इंटरनेट की सहायता से बड़ी आसानी से खुद की वेबसाइट बना सकते हैं। लेकिन जब आप वेबसाइट बनाने जाएंगे तो अक्सर आपको इंटरनेट पर वेबसाइट और ब्लॉग यह दोनों चीज  बार-बार सुनने को मिलेंगे तो यह भी जानना जरूरी हो जाता है कि

Website और Blog में क्या अंतर है?

दोस्तों असल में ब्लॉग और वेबसाइट लगभग एक जैसे ही होते हैं, क्योंकि दोनों को हमें एक्सेस करने के लिए इंटरनेट की जरूरत पड़ती है। लेकिन इन दोनों के बीच वास्तविक अंतर है कि Blog हम उन्हें कहते हैं जो सामान्यतः नियमित रूप से अपडेट होते है, इसलिए ब्लॉक Dynamic होते हैं रहते हैं वहीं दूसरी तरफ वेबसाइट आमतौर पर Static होती है।

अर्थात जिसे एक बार बनाने के बाद पेजेस को ऑर्गेनाइज किया जाता है, अर्थात वेबसाइट को blog की तरह बार- बार अपडेट नहीं किया जाता। जैसे कि हम futuretricks ब्लॉग में हम आपके लिए समय-समय पर नया Content लाते रहते हैं तो यह एक ब्लॉग है। blog को आमतौर पर किसी एक व्यक्ति या कई सारे लोगों के साथ मिलकर चलाया जाता है और उसमें कॉन्टेंट पब्लिश किया जाता है।

वहीं दूसरी किसी वेबसाइट का एक अच्छा एग्जांपल है बिजनेस वेबसाइट. जिसे बिजनेस के उद्देश्य के लिए बनाया गया हो तो उसमें प्रोडक्ट्स & services इंफॉर्मेशन डालने के बाद उसमें बार-बार आया डेट की जरूरत नहीं पड़ती। अतः संक्षेप में कहें तो सभी Blogs को हम वेबसाइट कह सकते हैं, लेकिन सभी वेबसाइट्स को Blogs नहीं कह सकते।

Website की विशेषताएं?

दोस्तों एक इंटरनेट यूज़र होने के नाते कभी भी आप ऐसी वेबसाइट पर विजिट ना करना चाहेंगे। जिसका loading टाइम काफी ज्यादा हो। जिसमें कॉन्टेंट पढ़ने में आपको आसानी ना हो, इसलिए वेबसाइट की भी कुछ खासियत होती हैं जिससे लोग उसे पसंद करते हैं आइए उन्हीं के बारे में जानते हैं।

Easy Navigation

एक रिसर्च के मुताबिक इंटरनेट यूजर्स मानते हैं कि किसी भी वेबसाइट में Easy Navigation सबसे महत्वपूर्ण फीचर में से एक है।

आमतौर पर लोग उन वेबसाइट्स पर विजिट करना पसंद करते हैं जो easy to use हो और साथ ही जिसमें यूजर्स को एक पेज से लेकर दूसरे page में Navigate करने में आसानी हो। इससे होता क्या है यूजर उस वेबसाइट में ज्यादा देर तक रहेगा और साथ ही उसे अपने पसंदीदा कॉन्टेंट तक पहुंचने और उसे पढ़ने में आसानी होती है।

Good Design

जी हां वेबसाइट के टॉपिक के मुताबिक वेबसाइट का डिजाइन होना भी बेहद जरूरी है। वेबसाइट का सुंदर डिजाइन किसी भी विजिटर को site की ओर आकर्षित करता है। और किसी भी अव्यवस्थित वेबसाइट की तुलना में बेहतर डिजाइन की गई वेबसाइट पर रीडर के Content पढ़ने की ज्यादा संभावनाएं होती हैं।

एक रिसर्च के मुताबिक 83 प्रतिशत लोग मानते हैं साइट का डिजाइन उन्हें किसी Site में आने की ओर आकर्षित करता है। उदाहरण के तौर पर आप बड़े बड़े brands की site को देख सकते हैं, जिस साइट पर लोग बड़ी मात्रा में visit करते हैं.

Content is the KinG

किसी वेबसाइट में उपरोक्त दोनों चीजें हैं। परंतु valuable Content नहीं है, तो वेबसाइट पर यूजर आने के बाद भी उस वेबसाइट से बाहर चला जाएगा। जी हां क्योंकि लोगों का मकसद ही वेबसाइट पर आकर कंटेंट consume करना होता है। लेकिन यदि वेबसाइट में पब्लिश किए आर्टिकल  पाठको के लिए उपयोगी साबित नहीं होते हैं।

तो वे तुरंत साइट से bounceback हो जाते हैं तो यह जरूरी है कि ब्लॉग में प्रकाशित की गई post उपयोगी होनी चाहिए।

Description

किसी भी आर्टिकल में आपको जो जानकारी मिलने वाली है। उसकी जानकारी शुरुवात में ही देना एक अच्छी वेबसाइट की खूबी है। यदि आपको आर्टिकल की शुरुआत में ही पता लग जाएगी आपको इस आर्टिकल में क्या-क्या पढ़ने को मिलेगा कौन-कौन सी इंफॉर्मेशन मिलेगी तो अधिक चांस हैं कि आप ध्यान पूर्वक उस आर्टिकल को पूरा पढ़ेंगे।

Social Media Accounts

आज के समय में सोशल मीडिया किसी भी वेबसाइट, ब्रांड, बिजनेस को प्रमोट करने का एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म बन चुका है। तो यदि आपकी कोई वेबसाइट है और वह सोशल मीडिया अकाउंट से linked नहीं है तो संभव है कि कहीं सारे विजिटर्स को आपके बारे में अभी भी जानना बाकी रह चुका है अतः वेबसाइट की एक खास खूबी यह होती है उनके सोशल मीडिया पर अकाउंट्स होते हैं.

F.A.Qs

Website का अर्थ क्या है?

वेबसाइट सभी वेबपेजेस के लिए सेंट्रल लोकेशन का कार्य करती है है जहां पर कई सारे Pages मौजूद होते हैं। यह पेजेस एक दूसरे से हाइपरलिंक के जरिए Linked होते हैं। आपको किसी वेबसाइट पर कोई भी जानकारी चाहिए होती है आप उस वेबसाइट पर जाकर उस जानकारी को सर्च करके सही web page पर फाइंड कर पाते हैं।

आप किसी भी ब्राउज़र की सहायता से वेबसाइट के डोमेन नाम को टाइप करके उस वेबसाइट के होम पेज पर जा सकते हैं। उदाहरण के लिए अगर आप facebook.com टाइप करते हैं तो अपने फेसबुक अकाउंट से लॉगइन होने पर आप फेसबुक के होम पेज पर आ जाते हैं।

वेबसाइट और Webpage में क्या अंतर होता है?

एक वेबसाइट और वेबपेज दोनों को हम इंटरनेट के माध्यम से किसी ब्राउज़र से एक्सेस कर सकते हैं। एक website एक ऐसा स्थान है जहां पर कई सारे वेब पेजेस मौजूद होते हैं। जबकि एक वेब पेज वह सिंगल पेज होता है जिस पर डायरेक्टली हम विजिट कर सकते हैं।

एग्जांपल के लिए अभी आप जिस पेज में यह जानकारी पढ़ रहे है, यह एक वेब पेज ही है। लेकिन इसी तरह कई सारे webpages को चेक करने के लिए आप वेबसाइट के होमपेज पर जा सकते हैं।

एक website से दूसरी वेबसाइट पर जाना क्या कहलाता है?

इसे इंटरनेट की भाषा में ब्राउजिंग कहा जाता है। जब आप किसी जानकारी की तलाश में एक पेज से दूसरे पेज पर जाते हैं तो इंटरनेट पर सर्च करने का यह तरीका ब्राउजिंग कहलाता है।

एक वेबसाइट से दूसरी साइट में जाने के पीछे मुख्यतया कारण होता है यूजर को वह जानकारी न मिलना जिसके लिए वह उस साइट पर आया था। या फिर कई बार किसी विषय पर अधिक जानने के लिए भी लोग किसी दूसरी वेबसाइट पर जाते हैं।

Static or Dynamic Website से आप क्या समझते हैं?

सरल शब्दों में समझें तो डायनामिक वेबसाइट वह साइट होती है जिस में changes & Updatation होते रहते हैं। एग्जांपल के लिए एक Blog, जहां पर नई-नई जानकारियां अपडेट होती रहती हैं.

वहीं स्टैटिक वेबसाइट स्थिर होती है। यानी कि सामान्य तौर पर इन में कोई बदलाव नहीं होता है। अर्थात इन वेबसाइट को Setup कर लेने के बाद फिर इनमें बार-बार Changes करने की जरूरत नहीं पड़ती। example के लिए कोई ऑनलाइन tool, business website को एक बार तैयार कर लेने के बाद आपको बार-बार उसमें Changes करने की जरूरत नहीं पड़ती।

वेबसाइट में होम पेज का क्या अर्थ है?

वेबसाइट के होमपेज को लैंडिंग पेज भी कहा जाता है। यह वेबसाइट का सबसे Main page होता है जहां से हम उस वेबसाइट के किसी भी वेब पेज पर आसानी से जा सकते हैं। Website में homepage को हम मैनुअली मन मुताबिक डिजाइन भी कर सकते हैं। एक वेबसाइट owner अपनी साइट में Web pages को ऐड कर सकता है, अपने मुताबिक होम पेज को डिजाइन कर सकता है ताकि जो भी यूजर होम पेज पर आए वह वेबसाइट पर देर तक रहे।

वेबसाइट में प्रथम पेज क्या होता है?

प्रथम पेज से तात्पर्य होमपेज से होता है। क्योंकि इंटरनेट पर वेबसाइट के लाइव होने के बाद यह सबसे पहला पेज होता है जो ByDefault होता है। इसे हम अपने मन मुताबिक कस्टमाइज कर डिजाइन कर सकते हैं। बाकी के अन्य वेबपेजेस को बाद में वेबसाइट ओनर द्वारा कंटेंट पब्लिश कर क्रिएट किया जा सकता है।

वेबसाइट की क्या आवश्यकता है?

एक यूजर और व्यवसाय के लिए खुद की वेबसाइट बनाने के कई सारे फायदे हो सकते हैं। आजकल internet पर खुद की वेबसाइट बनाना जरूरी हो चुका है आइए जानते हैं क्यों? आपको एक वेबसाइट बनानी चाहिए। अगर आपका व्यवसाय है तो वेबसाइट बनाकर आप अपने बिजनेस को ऑनलाइन ला सकते हैं। ताकि एक क्लिक में पूरी दुनिया भर से कोई भी आपके बिजनेस के बारे में जान सके।

वेबसाइट आपके बिजनेस को ग्रो करने ज्यादा से ज्यादा कस्टमर पाने में आपकी सहायता करेगी। इस डिजिटल दुनिया में किसी जानकारी को लाखों लोगों तक पहुंचाने का वेबसाइट एक शानदार माध्यम है। आजकल जानकारियों को पढ़ने के लिए लोग वेब साइट्स पर आते हैं।
Blog भी वेबसाइट का ही एक प्रकार है, जिसे बनाकर आप पूरी दुनिया तक अपनी जानकारियों को पहुंचा सकते हैं। एग्जांपल के लिए Futuretricks ब्लॉग Website बनाने के लिए आपको अधिक टेक्निकल नॉलेज की जरूरत नहीं आप कुछ ही मिनटों में यह कार्य कर सकते हैं।

और अंतिम बात यह है कि आप वेबसाइट और ब्लॉग बनाकर इंटरनेट से online अच्छी Earning कर सकते हैं। अगर आपकी वेबसाइट है तो अपने बिजनेस के लिए कस्टमर्स को ऑनलाइन ला सकते है। वहीं अगर आप एक ब्लॉगर हैं तो ब्लॉग में गूगल ऐडसेंस अप्रूवल लेकर तथा अन्य तरीकों से कमाई कर सकते हैं।

तो दोस्तों उम्मीद है की अब आपको website से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और अब आप जान गये होगे की वेबसाइट क्या है? इसके प्रकार? फ़ायदे, उपयोग? कैसे बनाये? History of Website & All About Website in Hindi?

यह भी पढ़े:

Hope की आपको वेबसाइट (Website) क्या है? – What Is Website In Hindi? का यह पोस्ट पसंद आया होगा,  और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here