कोरलड्रॉ क्या है और कैसे सीखे – What Is CorelDraw In Hindi

2

कोरलड्रॉ क्या है और कैसे सीखे – What Is CorelDraw In Hindi? CorelDraw का नाम तो अपने सुना ही होगा, यह एक बहुत ही Popular Graphic Designing Software है, अगर आपको नही पता की कोरलड्रॉ क्या होता है? तो आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की कोरलड्रॉ क्या है? कोरलड्रॉ के फ़ायदे? कोरलड्रॉ कैसे डाउनलोड करे? कैसे सिखे? All About CorelDraw In Hindi?

क्या आपने किसी मैगज़ीन बुक में प्रिंट logo या दीवार में चिपके किसी मंत्री, खिलाड़ी या किसी अन्य व्यक्ति के पोस्टर को देखकर सोचा है की आखिर इन्हें कैसे बनाया जाता है?


दोस्तो क्या आपने कभी अपने कंप्यूटर में coreldraw का इस्तेमाल किया है? यदि नहीं और जानना चाहते हैं कि coreldraw क्या होता है? तो आज का यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण होने जा रहा है। coreldraw एक ग्राफ़िक एडिगिंग सॉफ्टवेयर है जिसका इस्तेमाल कर किसी फ़ोटो को मन मुताबिक डिज़ाइन, shape तथा लाइन्स को add कर बेहतरीन डिज़ाइन के लिए भी किया जाता है।

आपको अपना या किसी कंपनी का प्रोफेशनल logo बनाना है या poster बनाना है आप अनेक कार्य coreldraw की मदद से कम समय में सरलतापूर्वक कर सकते हैं।

मैंने पिछले पोस्ट में आपको बताया था की टैली क्या है और कैसे सीखे – What Is Tally In Hindi ओर आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की कोरलड्रॉ क्या है और कैसे सीखे – What Is CorelDraw In Hindi?

यह भी पढ़े: VPN क्या है – What Is VPN In Hindi

कोरलड्रॉ क्या है? – What Is CorelDraw In Hindi

चलिये अब हम विस्तारपूर्वक जानते हैं कि Coreldraw क्या होता है?

coreldraw एक vector Graphic Designing Software है जिसे Corel कॉरपोरेशन द्वारा।विकसित किया गया है। coreldraw का इस्तेमाल मुख्यतः two-dimenstional इमेज जैसे- logo तथा पोस्टर आदि को बनाने में किया जाता है।

शुरुआत में coreldraw को माइक्रोसॉफ्ट windows3 में इस्तेमाल के लिए बनाया गया था परंतु आज coreldraw का इस्तेमाल windowsXP, Windows 10, Windows8, windows Vista तथा Mac ओपरेटिंग सिस्टम में किया जाता है।


coreldraw के version को पहली बार जनवरी वर्ष 1989 में लॉन्च किया गया। तथा हाल ही में 2019 मार्च में coreldraw के नए वर्शन coreldraw Graphics suite 2019 को लॉन्च किया गया। coreldraw को c++, c# प्रोग्रामिंग भाषा में तैयार किया गया है।

ऑनलाइन बिज़नेस में images का महत्वपूर्ण भूमिका होती है। coreldraw की मदद से आप किसी फ़ोटो में ऑब्जेक्ट add या remove करवेबसाइट तथा सोशल मीडिया में शेयर कर fans के लिए आकर्षक फ़ोटो तैयार कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: सर्च इंजन क्या है – What Is Search Engine In Hindi


कोरलड्रॉ के फ़ायदे? –  Benifits Of CorelDraw In Hindi

कोरल ड्रॉ सॉफ्टवेयर की सहायता से आप ऑब्जेक्ट को एक जगह से दूसरी जगह सरलतापूर्वक move कर सकते हैं। साथ ही फाइल्स को आसानी से एक्सपोर्ट कर सकते हैं।

coreldraw के लेटेस्ट फ्री हैंडपिक टूल से किसी ऑब्जेक्ट को सेलेक्ट करते समय आवश्यकतानुसार कंट्रोल तथा समय की बचत कर सकते हैं।

आज यूट्यूब तथा गूगल पर कोरल्ड्रॉ सीखने से संबंधित कई सारे ट्यूटोरियल्स मौजूद है जिस वजह से कोई भी इंटरनेट यूजर आसानी से कोरल ड्रॉ का इस्तेमाल फ्री में कर एक बेहतरीन डिजाइन तैयार कर सकता है।

यदि एक बेहतरीन डिजाइनर है तो आप अपनी इस कला से ऑनलाइन या ऑफलाइन पोस्ट,logo बैनर आदि डिजाइन कर पैसे भी कमा सकते हैं। कोरल ड्रॉ में नए-नए फीचर्स उपलब्ध है जिस वजह से कोरल ड्रॉ में शानदार डिजाइन तैयार करने की अपार संभावनाएं हैं।

कोरलड्रॉ के टूल्स का नियमित समय पर अभ्यास करने से आप एक अच्छे ग्राफ़िक डिजाइनर बन सकते हैं

कोरलड्रॉ कैसे सिखे? – How To Learn CorelDraw In Hindi

दोस्तों कोरल्ड्रॉ के फायदों के जानने के बाद आप सवाल आता है कि आखिर हम कोरल्ड्रॉ को कैसे सीख सकते हैं?

दोस्तों आज इंटरनेट पर कहीं सारी ऐसी वेबसाइट्स मौजूद हैं तथा यूट्यूब पर कहीं tutorials मौजूद है जिनकी मदद से beginners हिंदी या इंग्लिश किसी भी भाषा में कोरल्ड्रॉ को सीखना प्रारंभ कर सकते हैं। दूसरी और जैसा कि हम जानते हैं,

ग्राफ़िक डिजाइनर के रूप में coreldraw हमारे लिए कैरियर ऑप्शन भी हो सकता है तो यदि आप एक बेहतरीन ग्राफिक डिजाइनर बनना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी अच्छे कोचिंग संस्थान में पैसे देकर भी कोरल ड्रॉ योर प्रोफेशनल कोरल ड्रॉ सीख सकते हैं।

दोस्तों यदि आप अच्छे ग्राफिक डिजाइनर बन जाते हैं तो आप आसानी से freelancer,fiverr जैसी वेबसाइट में अपनी सर्विसिस लोगों को दे सकते हैं इसके अलावा आप अपने नज़दीकी मार्केट में भी ऑफलाइन काम करके भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। क्योंकि आजकल बिजनेस तथा अन्य सामाजिक कार्यों में बैनर, पोस्टर के जरिये प्रचार- प्रसार होता ही है।

दोस्तों अब आप सीख चुके हैं कि कोरल्ड्रॉ कैसे सीखे? अब हम जानते हैं कि किस तरह आप आप मुफ्त में अपने कंप्यूटर सिस्टम में कोरल्ड्रॉ इंस्टॉल कर सकते हैं तथा कोरल्ड्रॉ सीखना प्रारंभ कर सकते हैं!

यह भी पढ़े: राउटर क्या है कैसे काम करता है – What Is Router In Hindi

कोरलड्रॉ डाउनलोड कैसे करे?

कोरलड्रॉ डाउनलोड करने के लिए कृपया नीचे बताई गई कुछ आसान स्टेप्स का पालन जरूर करें जिससे आप बिना किसी समस्या के कोरल ड्रॉ इंस्टॉल कर सके।

सबसे पहेले नीचे दिए गये लिंक पर क्लिक करके कोरलड्रॉ डाउनलोड कर ले।

Download CorelDraw

वेबसाइट ओपन होने के बाद अब आपको download trial के ऑप्शन पर क्लिक कर coreldraw डाउनलोड कर
लेना है।

setup फ़ाइल डाउनलोड होने के बाद उस पर क्लिक कीजिए। अब आपको यहाँ 1-1.5 GB इंटरनेट data के इस्तेमाल से coreldraw सॉफ्टवेयर की files को डाउनलोड कर लेना है तथा उसके बाद यह ऑटोमैटिक इनस्टॉल हो जाएगा।

दोस्तो क्योंकि यह ट्रायल वर्जन है इसलिए 15 दिन बाद आपको को रंगों का इस्तेमाल करने के लिए पैसे खर्च करने होंगे! लेकिन यदि आप मुफ्त में coreldraw के सभी फ़ीचर्स का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको crack version डाउनलोड करना होगा।

जिससे आप मुफ्त में कोरल्ड्रॉ में डिजाइन तैयार कर सकते हैं। यदि आप कोरल्ड्रॉ के क्रैक वर्जन को डाउनलोड करना चाहते हो गूग़ले से आसानी से कर सकते हो। 

उमीद है अब आपको CorelDraw के बारे में पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, ओर अब आप जान गये होगे की कोरलड्रॉ क्या है? कोरलड्रॉ के फ़ायदे? कोरलड्रॉ कैसे डाउनलोड करे? कैसे सिखे? All About CorelDraw In Hindi?

Hope आपको कोरलड्रॉ क्या है और कैसे सीखे – What Is CorelDraw In Hindi? का यह पोस्ट हेल्पफ़ुल लगा होगा।

दोस्तो! हमें उम्मीद है आज का यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हुआ होगा। आप इस लेख से जुड़े अपने विचारों को कमेंट की मदद से हमें बता सकते हैं।


2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here