कोरलड्रॉ क्या है और कैसे सीखे – What Is CorelDraw In Hindi

2

कोरलड्रॉ क्या है और कैसे सीखे – What Is CorelDraw In Hindi? CorelDraw का नाम तो अपने सुना ही होगा, यह एक बहुत ही Popular Graphic Designing Software है, अगर आपको नही पता की कोरलड्रॉ क्या होता है? तो आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की कोरलड्रॉ क्या है? कोरलड्रॉ के फ़ायदे? कोरलड्रॉ कैसे डाउनलोड करे? कैसे सिखे? All About CorelDraw In Hindi?

क्या आपने किसी मैगज़ीन बुक में प्रिंट logo या दीवार में चिपके किसी मंत्री, खिलाड़ी या किसी अन्य व्यक्ति के पोस्टर को देखकर सोचा है की आखिर इन्हें कैसे बनाया जाता है?


दोस्तो क्या आपने कभी अपने कंप्यूटर में coreldraw का इस्तेमाल किया है? यदि नहीं और जानना चाहते हैं कि coreldraw क्या होता है? तो आज का यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण होने जा रहा है। coreldraw एक ग्राफ़िक एडिगिंग सॉफ्टवेयर है जिसका इस्तेमाल कर किसी फ़ोटो को मन मुताबिक डिज़ाइन, shape तथा लाइन्स को add कर बेहतरीन डिज़ाइन के लिए भी किया जाता है।

आपको अपना या किसी कंपनी का प्रोफेशनल logo बनाना है या poster बनाना है आप अनेक कार्य coreldraw की मदद से कम समय में सरलतापूर्वक कर सकते हैं।

मैंने पिछले पोस्ट में आपको बताया था की टैली क्या है और कैसे सीखे – What Is Tally In Hindi ओर आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की कोरलड्रॉ क्या है और कैसे सीखे – What Is CorelDraw In Hindi?

कोरलड्रॉ क्या है? – What Is CorelDraw In Hindi

coreldraw एक vector Graphic Designing Software है जिसे Corel कॉरपोरेशन द्वारा।विकसित किया गया है। coreldraw का इस्तेमाल मुख्यतः two-dimenstional इमेज जैसे- logo तथा पोस्टर आदि को बनाने में किया जाता है।

शुरुआत में coreldraw को माइक्रोसॉफ्ट windows3 में इस्तेमाल के लिए बनाया गया था परंतु आज coreldraw का इस्तेमाल windowsXP, Windows 10, Windows8, windows Vista तथा Mac ओपरेटिंग सिस्टम में किया जाता है।

coreldraw के version को पहली बार जनवरी वर्ष 1989 में लॉन्च किया गया। तथा हाल ही में 2019 मार्च में coreldraw के नए वर्शन coreldraw Graphics suite 2019 को लॉन्च किया गया। coreldraw को c++, c# प्रोग्रामिंग भाषा में तैयार किया गया है।

ऑनलाइन बिज़नेस में images का महत्वपूर्ण भूमिका होती है। coreldraw की मदद से आप किसी फ़ोटो में ऑब्जेक्ट add या remove करवेबसाइट तथा सोशल मीडिया में शेयर कर fans के लिए आकर्षक फ़ोटो तैयार कर सकते हैं।

कोरलड्रॉ के फ़ायदे? –  Benifits Of CorelDraw In Hindi

कोरल ड्रॉ सॉफ्टवेयर की सहायता से आप ऑब्जेक्ट को एक जगह से दूसरी जगह सरलतापूर्वक move कर सकते हैं। साथ ही फाइल्स को आसानी से एक्सपोर्ट कर सकते हैं।

coreldraw के लेटेस्ट फ्री हैंडपिक टूल से किसी ऑब्जेक्ट को सेलेक्ट करते समय आवश्यकतानुसार कंट्रोल तथा समय की बचत कर सकते हैं।

आज यूट्यूब तथा गूगल पर कोरल्ड्रॉ सीखने से संबंधित कई सारे ट्यूटोरियल्स मौजूद है जिस वजह से कोई भी इंटरनेट यूजर आसानी से कोरल ड्रॉ का इस्तेमाल फ्री में कर एक बेहतरीन डिजाइन तैयार कर सकता है।

यदि एक बेहतरीन डिजाइनर है तो आप अपनी इस कला से ऑनलाइन या ऑफलाइन पोस्ट,  logo बैनर आदि डिजाइन कर पैसे भी कमा सकते हैं। कोरल ड्रॉ में नए-नए फीचर्स उपलब्ध है जिस वजह से कोरल ड्रॉ में शानदार डिजाइन तैयार करने की अपार संभावनाएं हैं।

कोरलड्रॉ के टूल्स का नियमित समय पर अभ्यास करने से आप एक अच्छे ग्राफ़िक डिजाइनर बन सकते हैं

कोरलड्रॉ कैसे सिखे? – How To Learn CorelDraw In Hindi

दोस्तों कोरल्ड्रॉ के फायदों के जानने के बाद आप सवाल आता है कि आखिर हम कोरल्ड्रॉ को कैसे सीख सकते हैं?

दोस्तों आज इंटरनेट पर कहीं सारी ऐसी वेबसाइट्स मौजूद हैं तथा यूट्यूब पर कहीं tutorials मौजूद है जिनकी मदद से beginners हिंदी या इंग्लिश किसी भी भाषा में कोरल्ड्रॉ को सीखना प्रारंभ कर सकते हैं। दूसरी और जैसा कि हम जानते हैं,

ग्राफ़िक डिजाइनर के रूप में coreldraw हमारे लिए कैरियर ऑप्शन भी हो सकता है तो यदि आप एक बेहतरीन ग्राफिक डिजाइनर बनना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी अच्छे कोचिंग संस्थान में पैसे देकर भी कोरल ड्रॉ योर प्रोफेशनल कोरल ड्रॉ सीख सकते हैं।

दोस्तों यदि आप अच्छे ग्राफिक डिजाइनर बन जाते हैं तो आप आसानी से freelancer, fiverr जैसी वेबसाइट में अपनी सर्विसिस लोगों को दे सकते हैं इसके अलावा आप अपने नज़दीकी मार्केट में भी ऑफलाइन काम करके भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। क्योंकि आजकल बिजनेस तथा अन्य सामाजिक कार्यों में बैनर, पोस्टर के जरिये प्रचार- प्रसार होता ही है।

दोस्तों अब आप सीख चुके हैं कि कोरल्ड्रॉ कैसे सीखे? अब हम जानते हैं कि किस तरह आप आप मुफ्त में अपने कंप्यूटर सिस्टम में कोरल्ड्रॉ इंस्टॉल कर सकते हैं तथा कोरल्ड्रॉ सीखना प्रारंभ कर सकते हैं!


कोरलड्रॉ डाउनलोड कैसे करे?

कोरलड्रॉ डाउनलोड करने के लिए कृपया नीचे बताई गई कुछ आसान स्टेप्स का पालन जरूर करें जिससे आप बिना किसी समस्या के कोरल ड्रॉ इंस्टॉल कर सके।

सबसे पहेले नीचे दिए गये लिंक पर क्लिक करके कोरलड्रॉ डाउनलोड कर ले।

Download CorelDraw

वेबसाइट ओपन होने के बाद अब आपको download trial के ऑप्शन पर क्लिक कर coreldraw डाउनलोड कर
लेना है।

setup फ़ाइल डाउनलोड होने के बाद उस पर क्लिक कीजिए। अब आपको यहाँ 1-1.5 GB इंटरनेट data के इस्तेमाल से coreldraw सॉफ्टवेयर की files को डाउनलोड कर लेना है तथा उसके बाद यह ऑटोमैटिक इनस्टॉल हो जाएगा।

दोस्तो क्योंकि यह ट्रायल वर्जन है इसलिए 15 दिन बाद आपको को रंगों का इस्तेमाल करने के लिए पैसे खर्च करने होंगे! लेकिन यदि आप मुफ्त में coreldraw के सभी फ़ीचर्स का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको crack version डाउनलोड करना होगा।

जिससे आप मुफ्त में कोरल्ड्रॉ में डिजाइन तैयार कर सकते हैं। यदि आप कोरल्ड्रॉ के क्रैक वर्जन को डाउनलोड करना चाहते हो गूग़ले से आसानी से कर सकते हो। 

Main Tools Of Coreldraw In Hindi

Pick Tool

यदि बात करें कोरल ड्रा के कुछ Main Tools की तो इनमें Pick टूल का भी नाम आता है! pick Tool के जरिए आप किसी ऑब्जेक्ट को सेलेक्ट कर सकते हैं, उसकी पोजीशन change कर सकते हैं या फिर उस ऑब्जेक्ट को ट्रांसफार्म कर सकते हैं

Free Transform tool

डिजाइन में किसी ऑब्जेक्ट को Rotate, skew, mirror, and scale करने के लिए फ्री ट्रांसफॉर्म टूल का उपयोग होता है.

Attract tool

यह टूल नोट्स को cursor से अट्रैक्ट कर ऑब्जेक्ट को Reset करने का कार्य करता है।

Eraser Tool

drawing में अनचाहे भाग को मिटाने के लिए इरेज़ टूल काम में लाया जाता है।

Crop tool

डिजाइन को क्रॉप करने के लिए तथा Selectiob के बाहर के Area से को रिमूव करने के लिए।

Zoom Tool

कंप्यूटर में open डॉक्यूमेंट विंडो के मैग्नीफिकेशन लेवल को Change कर स्क्रीन को जूम करता है।

इसी प्रकार आपको कई सारे टूल्स कोरल ड्रॉ सॉफ्टवेयर में मिल जाते जिससे आप अपनी ग्राफिक डिजाइनिंग की skill को दिमाग से डायरेक्ट स्क्रीन पर प्रदर्शित कर पाते हैं, नीचे Coreldraw के अन्य टूल्स की लिस्ट दी गई है।

All Coreldraw Tool List In Hindi

Freehand Pick tool
Shape tool (F10)
Smudge Brush tool
Roughen Brush tool
Smear tool
Twirl tool
Repel tool
Smooth tool
Knife tool
Virtual Segment Delete tool
Zoom tool (Z)
Pan tool (H)
Freehand tool (F5)
2-Point Line tool
Bezier tool
Artistic Media tool (I)
Pen tool
B-Spline tool
Polyline tool
3-Point Curve tool
Smart Fill tool
Smart Drawing tool (Shift+S)
Rectangle tool (F6)
3-Point Rectangle tool
Elipse tool (F7)
3-Point Elipse tool
Polygon tool (Y)
Star tool
Complex Star tool
Graph Paper tool (D)
Basic Shapes tool
Spiral tool (A)
Flowchart Shapes tool –
Arrow Shapes tool
Banner Shapes tool
Text tool (F8)
Callout Shapes tool
Table tool
Parallel Dimension tool
Horizontal or Vertical Dimension tool
Angular Dimension tool
Segment Dimension tool
3-Point Callout tool
Straight-Line Connector tool
Right-Angle Connector tool
Right-Angle Round Connector tool
Edit Anchor tool
Contour tool
Blend tool
Distort tool
Drop Shadow tool
Envelope tool
Extrude tool
Transparency tool
Color Eyedropper tool
Outline Pen (F12)
Outline Color (Shift+F12)
Uniform Fill (Shift+F11)
Fountain Fill (F11)
PostScript Fill
Texture Fill
Pattern Fill
Mesh Fill tool (M)
Interactive Fill tool (G)

दोस्तों यह है वे सभी टूल्स Coreldraw सॉफ्टवेयर में जो आपको देखने के लिए मिल जाते हैं।

तो अब हम जानते कि कोरल्ड्रॉ का इस्तेमाल कहां कहां पर होता है? अर्थात ग्राफिक डिजाइनिंग में सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले इस सॉफ्टवेयर के जरिए हम क्या-क्या कर सकते हैं, आइए जानते है;

Coreldraw के उपयोग?

Make posters

हम अपने दैनिक जीवन में अक्सर कई सारे पोस्टर देखते है लेकिन कुछ ऐसे पोस्टर होते है, जो हमारे दिमाग में छप जाते हैं! और ऐसे ही आकर्षक Posters को बनाने के लिए कोरल्ड्रॉ का इस्तेमाल किया जाता है!

लेकिन दोस्तों कोरल्ड्रॉ में पोस्टर्स बनाना इतना आसान नहीं है! क्योंकि कुछ Rules & टेक्निक्स होती हैं जो हमें coreldraw में पोस्टर बनाने के लिए follow करनी होती है। क्योंकि पोस्टर बनाने के लिए Text images और Logo के लिए सही एरिया का चयन जरूरी हो जाता है.

Regular Need

आपको अपने पर्सनल कार्यों के लिए जितनी भी बेसिक Shapes की जरूरत है! उन्हें आप Coreldraw में खुद डिजाइन कर सकते हैं, फिर चाहे Emoji या फिर कार्टून sketches| यदि आपने कोरल्ड्रॉ सीखा हुआ है, तो आसानी से डिजाइन बना सकते हैं।

Small Invitation Card

जैसा की हमने बात की बेसिक शेप्स की तो यदि आपने सीखा हुआ है कि किस तरीके से shapes बनाते हैं तो आप अपने घर के लिए खुद इन्विटेशन कार्ड्स को डिजाइन कर सकते हैं कोरल्ड्रॉ में!

अतः इस प्रकार Coreldraw सीखने के विशेष फायदे हैं! और उनमें से एक यह फायदा है जिससे आपको किसी Shop पर जाकर पैसे और टाइम अधिक खर्च नहीं करने पड़ेंगे!

Use Corel Draw With The Other Programs

कोरल्ड्रॉ की बेहतरीन फंक्शनैलिटी यह है कि यह किसी अन्य सॉफ्टवेयर के साथ मिलकर भी कार्य कर सकता है! for Example आपके द्वारा Coreldraw में बनाई गई डिजाइन को आप कोरल कॉरपोरेशन के दूसरे प्रोडक्ट Corel पेंट में भी इस्तेमाल कर सकते हैं! और ग्राफिक डिजाइन को एडिट कर Re create कर सकते हैं।

और जब आप इस डिजाइन को कंप्लीट होने के बाद save करते हैं, तो यह ग्राफिक PNG, CDR, Jpeg etc इन फॉर्मेंट्स में सेव होता है। जिस फॉर्मेट को अन्य सॉफ्टवेयर भी सपोर्ट करते हैं।

और आप इन images का कमाल आप पॉपुलर सॉफ्टवेयर एडोब इलस्ट्रेटर के लिए भी कर सकते हैं! अतः इस प्रकार कोरल ड्रॉ सॉफ्टवेयर  के अन्य सॉफ्टवेयर्स के साथ मिलकर कार्य करने की यह फंक्शनैलिटी यूजर्स के लिए बेहद लाभदाई होती है।

दोस्तों Coreldraw क्या है? यह समझने के बाद अब हम इसके इतिहास में चलते हैं! और जानते हैं इसकी शुरुआत पहली बार कब और किसने की थी।


कोरलड्रॉ का इतिहास – History Of Coreldraw In Hindi

1987

वर्ष 1987 में दो coral इंजीनियर Arseng Antonio और Vicky De Guzman को Vector पर आधारित इलस्ट्रेशन प्रोग्राम को विकसित करने का कार्य सौंपा गया! ताकि वे Desktop पब्लिशिंग सिस्टम के साथ Bundle कर सकें।

1989

वर्ष 1989 में पहली बार CorelDraw 1.x  को सर्वप्रथम Release कर ग्राफिक डिजाइन इंडस्ट्री में क्रांति लाने का कार्य किया गया। क्योंकि Windows ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए  Coreldraw पहला ग्राफिक डिजाइनिंग सॉफ्टवेयर था।

1990

और फिर अगले ही वर्ष coreldraw 1.1 वर्जन को मार्केट में लॉन्च किया। जिसमें Autocad import/export  support फीचर को जोड़ा गया जो 2D तथा 3D डिजाइंस में काम आता है।

1992

कोरल्ड्रॉ को बेहतर बनाने की कोशिश जारी थी और अगले वर्ष 1992 में कोरल्ड्रॉ 2 को लांच किया जिसमें कई नए फीचर जैसे की ग्राफिक फाइल्स को टेक्स्ट फाइल्स से मर्ज करने के लिए प्रिंट मर्ज जोड़ा गया।

इस वर्जन में हालांकि और भी अन्य फीचर्स introduced Envelope, Blend, Extrusion,Perspective tools for distorting and blending objects and shapes. कोरल्ड्रॉ में जोड़े गए। और इस तरह समय के साथ कोरल ड्रॉ में कई नए अपडेट हुए और हर अपडेट के साथ कोरल्ड्रॉ ग्राफिक डिजाइनिंग की दुनिया में विशेष नाम हो गया।

उमीद है अब आपको CorelDraw के बारे में पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, ओर अब आप जान गये होगे की कोरलड्रॉ क्या है? कोरलड्रॉ के फ़ायदे? कोरलड्रॉ कैसे डाउनलोड करे? कैसे सिखे? All About CorelDraw In Hindi?

यह भी पढ़े:

Hope आपको कोरलड्रॉ क्या है और कैसे सीखे – What Is CorelDraw In Hindi? का यह पोस्ट हेल्पफ़ुल लगा होगा।


दोस्तो! हमें उम्मीद है आज का यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हुआ होगा। आप इस लेख से जुड़े अपने विचारों को कमेंट की मदद से हमें बता सकते हैं।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here