CorelDraw क्या है? और कैसे सीखें? (CorelDraw in Hindi)

3

क्या आपको ग्राफिक डिजाइनिंग का शौक है? क्या आपको फोटो एडिट करना है या फिर अपने फोटो के साथ अलग-अलग तरह की creativity करना अच्छा लगता है? अगर हां, तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं क्योंकि ऐसा अधिकारी में हम आपको ऐसे सॉफ्टवेयर प्रोग्राम के बारे में बताने वाले हैं जिसका इस्तेमाल करके आप अपनी creativity को कई गुना तक बढ़ा सकते हैं। जी हाँ! आज हम CorelDraw क्या है? और कैसे सीखें? के बारे में जानिंगे।

CorelDraw क्या है? और कैसे सीखें? (CorelDraw in Hindi)


सबसे अच्छी बात ये है कि इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके आप जैसे चाहे वैसे एडिटिंग कर सकते हैं और ग्राफिक डिजाइनिंग में अपना हाथ बढ़ा सकते हैं। हम बात कर रहे हैं coraldraw के बारे में! कोरलड्रॉ ग्राफिक डिजाइनिंग के लिए बहुत ही अच्छा सॉफ्टवेयर माना जाता है।

तो अगर आप एक ग्राफिक डिजाइनर हैं या फिर आपको एडिटिंग करना पसंद है लेकिन आपको नहीं पता कि CorelDraw क्या है (Coreldraw Kya Hai) तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको इस बारे में ही बताने वाले हैं। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको कोरलड्रॉ के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी।

CorelDraw क्या है? (What is CorelDraw in Hindi)

कोरलड्रॉ एक vector graphics, illustration और design edit करने वाला एक सॉफ्टवेयर है! इस सॉफ्टवेयर के द्वारा मुख्य रूप से Vector graphic design बनाया जाता हैं। Coraldraw सॉफ्टवेयर को Corel graphics suite के नाम से भी जाना जाता है। इसमें bitmap-image editor Corel Photo-Paint के साथ-साथ graphics-related programmes भी मौजूद होते हैं।


CorelDraw Graphics Suite का लेटेस्ट वर्जन 24 हैं जिसे 8 मार्च 2022 में Windows और macOS के लिए लांच किया गया है। इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल 2D graphics designing जैसे Logo, Poster आदि के लिए किया जाता है।

इस सॉफ्टवेयर में यूजर्स को बहुत सारे tools मिलते हैं जिसका इस्तेमाल करके वो आसानी से किसी भी तरह की डिजाइन क्रिएट कर सकते हैं और उसे सुंदर रंगों से भर सकते हैं। इतना ही नहीं इस सॉफ्टवेयर में लोगों को अलग-अलग तरह के shapes और size इस्तेमाल करने को भी मिलता है जिससे वो अपने डिजाइन को काफी यूनिक बना सकते हैं।

इस सॉफ्टवेयर का अधिकतर इस्तेमाल ग्राफिक डिजाइन करने के लिए किया जाता है इसीलिए इसे graphic editing software के नाम से भी जाना जाता है।


CorelDraw का इतिहास (History of CorelDraw in Hindi)

जैसा कि हमने आपको बताया कोरल ड्रॉ एक ग्राफिक एडिटिंग सॉफ्टवेयर है, इस सॉफ्टवेयर को Canada के Ottawa में Corel Corporation के द्वारा बनाया गया है। इस सॉफ्टवेयर को पहली बार 1987 में मनाया गया था लेकिन फिर उसके बाद हर कुछ सालों में सॉफ्टवेयर के वर्जन में update लाया गया और इसके परफॉर्मेंस को बेहतर करते हुए इसमें नए नए फीचर्स डाले गए। इस सॉफ्टवेयर को बनाने के लिए कोरल कॉरपोरेशन ने Michel Bouillon और Pat Beirne नाम के दो सॉफ्टवेयर इंजीनियर को हायर किया था।

कोरल कॉरपोरेशन को ऐसा सॉफ्टवेयर डेवलप करना था जिसका इस्तेमाल करके लोग अपने डेक्सटॉप में ग्राफिक डिजाइनिंग कर सकें। जिसके बाद फिर 1989 में कोरलड्रॉ के प्रोग्राम को versions 1.x और 2.x को windows लांच किया गया था।

उसके बाद कोरलड्रॉ के 3.0 वर्जन को माइक्रोसॉफ्ट के 3.1 वर्जन के साथ में लांच किया गया था। इसके बाद जो कोरलड्रॉ के फाउंडर है उन्होंने इस सॉफ्टवेयर को बार बार इंप्रूव किया जिससे कि ये कुछ टाइम में एक बहुत ही अच्छी एडिटिंग सॉफ्टवेयर बन चुकी थी खासकर graphics के लिए।


आज के समय में कोरलड्रॉ सॉफ्टवेयर मार्केट में छाया हुआ है क्योंकि अब इस सॉफ्टवेयर के द्वारा सिर्फ एडिटिंग नहीं होती बल्कि इसका इस्तेमाल करके अच्छे graphic design बनाए जा सकते हैं। कुछ लोगों को लगता है कि कोरलड्रॉ से सिर्फ vector design ही की जा सकती है लेकिन ऐसा नहीं है क्योंकि कोरलड्रॉ एक graphics software package हैं।

इस सॉफ्टवेयर में कई सारे टूल्स मिलने के साथ साथ फोटो एडिटिंग के tools जैसे contrast, color balance जैसी चीजें मिलती हैं इसके अलावा इस सॉफ्टवेयर में आपको अलग से फोटो में पेंट करने के लिए COREL PHOTO PAINT मिलता है जो इस सॉफ्टवेयर को इसके competitors से अलग बनाता है।

CorelDraw का उपयोग कैसे करते हैं?

जैसे कि हमने आपको बताया कोरलड्रॉ एक professional designing software हैं तो इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके आप प्रोफेशनल लेवल की editing और डिजाइनिंग कर सकते हैं। कोरल ड्रॉ के अंदर इतने अलग-अलग तरह के tools मिलते हैं कि उसका इस्तेमाल करके आप ओरिजिनल फोटो बना सकते हैं या फिर ओरिजिनल फोटो को ही काफी अच्छी तरीके से एडिट कर सकते है।


coreldraw software image
coreldraw software image

कोरलड्रॉ के अंदर vector graphic को काफी अच्छे तरीके से एडिट किया जा सकता है इसीलिए इसका इस्तेमाल बिजनेस के मार्केटिंग और एडवरटाइजिंग के लिए किया जा सकता है। इन सभी चीजों के अलावा कोरलड्रॉ का इस्तेमाल नीचे बताई चीजों को बनाने के लिए किया जाता है –

● कोरलड्रॉ का इस्तेमाल करके जो बड़ी बड़ी कंपनी होती है वो इससे अपने पोस्टर बनाती है।

● इसके अलावा कोरलड्रॉ सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके invitation card बनाया जा सकता है और खासकर शादी का कार्ड आप इस एप्लीकेशन से अच्छे से डिजाइन कर सकते हैं।

● इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके आप 2 फोटो से newsletter बना सकते हैं।

● कोरलड्रॉ का इस्तेमाल करके आप slide show भी बना सकते हैं।

● कोरल ड्रॉ से आप कैलेंडर भी बना सकते हैं कैलेंडर बनाने के लिए आप को scripts और macros का इस्तेमाल करना होगा।

● आजकल vector ग्राफिक्स लोग बहुत ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं इसीलिए इस तरह की ग्राफिक डिजाइनिंग की डिमांड भी बढ़ती जा रही है ऐसे में अगर आप चाहे तो आप कोरलड्रॉ का इस्तेमाल करके vector image बनाना शुरू कर सकते हैं।

● इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके किसी के लिए भी लोगो डिजाइन करने का काम कर सकते हैं। लोगो डिजाइन करना काफी आसान होता है और अगर आप detailed finishing के साथ लोगो डिजाइन करना चाहते हैं तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

● अगर आप typography करते हैं तो आप अपने text के font को बदलने के लिए भी कोरलड्रॉ सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

● ग्राफिक डिजाइनिंग करने वाले लोगों को ये बात तो पता होती है कि Bitmap को object में बदलना थोड़ा मुश्किल होता है। अगर आप इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके ग्राफिक को संभालते हैं तो ये सॉफ्टवेयर Bitmap को object में इसे कन्वर्ट कर देगी।

● इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके आप डाक्यूमेंट्स भी आसानी से बना सकते हैं।

● इस तरीके से आप बड़ी ही आसानी से कोरलड्रॉ एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके अलग-अलग तरह के काम कर सकते हैं।

CorelDraw के फायदे?

कोरलड्रॉ सॉफ्टवेयर इस्तेमाल करने के एक या दो नहीं बल्कि कई सारे फायदे होते हैं। नीचे हमने आपको इस सॉफ्टवेयर के कुछ सबसे अच्छे फायदे के बारे में बताया हैं –

● कोरलड्रॉ सॉफ्टवेयर के द्वारा यूजर्स objects को आसानी से एक जगह से दूसरे जगह पर move कर सकते हैं।

● कोरलड्रॉ सॉफ्टवेयर में लोगों को ग्राफिक डिजाइन करने के लिए और फोटो एडिटिंग करने के लिए काफी अच्छे अच्छे tools मिलते हैं।

● जब आप इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करते हैं तो ये सॉफ्टवेयर आपके system के capacity को काफी हद तक बढ़ा देता है।

● इस सॉफ्टवेयर को आप बहुत ही आसानी से सीख सकते हैं क्योंकि इसका इंटरफ़ेस बहुत ही सिंपल होता है जिससे ये आसानी से समझ में आ जाता हैं।

● Vector graphic design, typography, photo editing जैसी चीजें करने के लिए ये सॉफ्टवेयर सबसे अच्छा माना जाता है।

● ये सॉफ्टवेयर काफी हद तक आपके काम को इंप्रूव कर सकता है क्योंकि इसमें आपको ग्राफिक को लेकर एकदम अलग तरह से सोचने का मिलता हैं। जिससे की आपकी प्रोडक्टिविटी काफी हद तक बढ़ जाती है।

● कोरलड्रॉ में आपको designing से लेकर Logo designing logos, storyboard creation spacing जैसी चीजें भी सीखने को मिलती है। इतना ही नहीं इसका इस्तेमाल करके आप किसी भी typeface, letter size और colors का इस्तेमाल करके अपनी design create कर सकते हैं।

● अगर आप इस सॉफ्टवेयर में काम करते हैं और अपना कोई डिजाइन क्रिएट करते हैं तो आप उस डिजाइन को आसानी से किसी भी फाइल फॉर्मेट में सेव कर सकते है और दूसरी बात आप अपने डिजाइन को एक ही क्लिक में कहीं भी एक्सपोर्ट कर सकते हैं।

● कोरलड्रॉ सॉफ्टवेयर में अब तक न जाने कितने सारे वर्जन आ चुके हैं क्योंकि इस सॉफ्टवेयर को डेवलपर्स के द्वारा आए दिन अपडेट किया जाता है और हर अपडेट में इसमें पहले से ज्यादा नए फीचर्स आ जाते है। और नए फीचर्स के साथ यूजर का experience और भी बेहतर हो जाता है।

● बाकी एडिटिंग सॉफ्टवेयर के कोरल ड्रॉ कंप्यूटर के RAM का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करता है जिसकी वजह से कंप्यूटर की स्पीड बनी रहती है और वो लंबे समय तक अच्छे से काम भी करती है।

● कोरलड्रॉ सॉफ्टवेयर में आपको अलग से tutorial videos मिलते हैं जिसे देख कर आप इस सॉफ्टवेयर को आसानी से यूज कर सकते हैं।

● इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करने के बाद आप toolbox, colors, Drawing और editing objects को आसानी से समझ पाएंगे।

● वैसे कोरलड्रॉ भी बाकी ग्राफिक डिजाइनिंग सॉफ्टवेयर के जैसा ही है लेकिन इस सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करना काफी ज्यादा आसान है आप आसानी से इस सॉफ्टवेयर को अपने कंप्यूटर या फिर लैपटॉप में इंस्टॉल करके इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

● कोरलड्रॉ सॉफ्टवेयर में इतने सारे फायदे मिलने की वजह से ही डिजाइन करने के लिए लोग इस सॉफ्टवेयर के सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं।

CorelDraw के नुकसान?

जहां कोरलड्रॉ सॉफ्टवेयर के इतने सारे फायदे हैं वहीं सॉफ्टवेयर के कुछ नुकसान भी है –

● कोरलड्रॉ सॉफ्टवेयर में यूजर्स को trial period मिलता है जिसमें वह सॉफ्टवेयर को फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन जब भी पीरियड खत्म हो जाता है तो उन्हें सब्सक्रिप्शन लेने के लिए कहा जाता है जो कि काफी महंगा होता है।

● अगर आप कोरलड्रॉ सॉफ्टवेयर में ज्यादा क्रिएटिविटी करके कोई बड़ी फाइल की फोटो एडिट करता है या फिर स्लाइड शो भी बनाते हैं तो उससे आपके कंप्यूटर की जो वर्किंग होती है वह slow हो जाती हैं और आपके कंप्यूटर की स्पीड भी कम हो जाती है।

● कोरलड्रॉ सॉफ्टवेयर से vector image या vector graphic तो बनाए जा सकते हैं लेकिन इस सॉफ्टवेयर का यूज करके इस तरह की चीजें बनाने में काफी ज्यादा समय लगता हैं।

● कोरलड्रॉ सॉफ्टवेयर का कोई Mac version भी नहीं मिलता ,है। जिसकी वजह से लोगों को इसे यूज करने में इसका प्रीमियम वर्जन ही लेना पड़ता है।

● इस सॉफ्टवेयर में जो freehand brush होता है उसका इस्तेमाल करना भी काफी मुश्किल होता है।

● इस सॉफ्टवेयर में Navigation करना भी आसान नहीं होता है क्योंकि इसका navigation board visible नहीं है।

CoralDraw Graphics Designing सीखने के क्या फायदे हैं?

ऊपर हमने आपको कोरलड्रॉ सॉफ्टवेयर के बारे में पूरी जानकारी दे दी है साथ ही हमने आपको इसके फायदे और नुकसान भी बताए हैं। पर अब मैं आपको सबसे जरूरी बात बताने वाला हूं, कोरलड्रॉ सॉफ्टवेयर से आप बहुत ही अच्छे ग्राफिक्स बना सकते हैं पर अगर आप इस सॉफ्टवेयर को चलाना सीख लेते हैं तो आपको इससे कई तरह के फायदे होंगे जैसे –

Creative बनकर पैसे कमाएं

जो लोग ग्राफिक डिजाइनर्स होते हैं उन्हें अपनी क्रिएटिविटी हर दिन दिखानी पड़ती है। इसके अलावा उन्हें अलग-अलग रंगों से और डिजाइन से खेलना पड़ता है। जिससे उन्हें नए इमेज़नेशन को draw करने के लिए काफी हटकर सोचना पड़ता है।

और इस चीज में कोरलड्रॉ डिजाइनर्स की मदद करता है क्योंकि इसमें कई सारे ऐसे tools होते हैं जो आपको अपने इमैजिनेशन को हकीकत बनाने में मदद करता है। इस तरह से आप एक के बाद एक creative work create करके पैसे कमा सकते हैं।

अच्छी कंपनी के साथ काम करना

कोरलड्रॉ डिजाइनर्स को काफी सारी चीजों का एक्सपीरियंस होता है जिसके वजह से उन्हें किसी भी अच्छी कंपनी में आसानी से जॉब मिल जाती है। या फिर वो अपने लिए अच्छे clients भी ढूंढ पाते हैं। तो इससे लोगों का वर्क एक्सपीरियंस बढ़ता है और उन्हें अच्छे लोगों के साथ काम करने का मौका मिलता है।

अपना ब्रांड लॉन्च करके पैसे कमाएं

कोरलड्रॉ सॉफ्टवेयर के अंदर डिजाइनर्स को इतना कुछ सीखने को मिल जाता है कि वो खुद के डिजाइन भी आराम से बना सकते हैं। ऐसे में जो कोरलड्रॉ डिजाइनर्स बहुत अच्छा काम करते हैं वो अगर चाहे तो दूसरों के लिए कामना करके वे खुद के लिए काम कर सकते हैं और अपना ब्रांड लॉन्च करके उसे मार्केटिंग और प्रमोशन करके अपने बिजनेस को आगे बढ़ा सकते हैं।

अच्छी जॉब अपॉर्चुनिटी

जैसा की हमने आपको बताया कोरलड्रॉ सॉफ्टवेयर को अगर आप सीख लेते हैं तो एक ग्राफिक डिजाइनर के तौर पर आप की डिमांड मार्केट में बहुत ज्यादा बढ़ जाएगी। खासकर कोरलड्रॉ डिजाइनर्स की demand तो बहुत ज्यादा रहती हैं।

क्योंकि डिजिटल काम करने वाले लोगों को डिजाइनिंग चलाने की जरूरत पड़ती है और जो लोग कोरलड्रॉ सॉफ्टवेयर को अच्छे से सीखे हुए होते हैं उन्हें काफी सारी चीजें बनानी आती है जिससे उनके पास जॉब अपॉर्चुनिटी की कभी कोई कमी नहीं होती है।

इस तरह से अगर आप देखे तो कोरलड्रॉ सॉफ्टवेयर को सीखना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है क्योंकि इससे आपको जॉब को लेकर ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है और इस तरह की डिजाइन बनाकर आप दूसरों से अच्छे पैसे चार्ज कर सकते हैं।

CorelDraw के Tools की पूरी जानकारी

कोरलड्रॉ सॉफ्टवेयर में आपको डिजाइन बनाने के लिए अलग-अलग तरह के tools मिलते हैं इसके बारे में मैंने आपको पहले ही बताया है पर इन tools में आपको किस तरह के tools मिलेंगे चलिए वो जान लेते हैं –

Pick Tool

इस सॉफ्टवेयर की अगर मैं बात करूं तो इसमें आपको सबसे पहले Pick Tool मिलता है जिसका इस्तेमाल करके आप ऑब्जेक्ट को सिलेक्ट कर सकते हैं और फिर उसे अपने डिजाइन के हिसाब से adjust कर सकते हैं। एक तरह से आप ये समझ सकते हैं कि ये जो Tool हैं वो आप के डिजाइन के layout को तैयार करने में आपकी मदद करता है।

Free Transform Tool

कोरलड्रॉ के इस टूल का इस्तेमाल करके आप आसानी से अपने ऑब्जेक्ट को कंट्रोल कर सकते हैं इसमें आपको किसी भी ऑब्जेक्ट को rotate, mirror, skew, scale जैसी चीजें करने को मिलता है।

Eraser Tool

किसी डिजाइन को बनाते हुए अगर आपने गलती से कोई गलत ऑब्जेक्ट सिलेक्ट कर लिया है तो eraser की मदद से आप बहुत ही आसानी से उस object को design से clear कर सकते हैं।

Attract Tool

अगर कोई ऐसा ऑब्जेक्ट है जो आपको अपने डिजाइन में बिल्कुल नहीं चाहिए तो आप इस tool का इस्तेमाल करके उसे Reset कर सकते हैं।

Zoom Tool

डिजाइन बनाते समय कई बार ऐसा होता है कि कलर डालने के लिए या फिर एक ऑब्जेक्ट के अंदर और भी ऑब्जेक्ट Add करने पड़ते हैं! जिसके लिए उनका इस्तेमाल करके आप अपने डिजाइन को जूम कर सकते हैं और फिर उसमें details Add कर सकते हैं।

Artistic Media Tool

जो लोग कोरल ड्रॉ में टाइपोग्राफी करते हैं उनके लिए ये tool सबसे अच्छा है क्योंकि इस tool में वो Simple text को calligraphic text में बदल सकते हैं। ये tool बिल्कुल एक brush के जैसा होता है तो उसका इस्तेमाल करने पर आपको लगेगा कि आप अपने हाथ से ही कैलीग्राफी कर रहे हैं।

Rectangle Tool

जैसा की आप नाम से ही समझ सकते हैं कि इस tool का इस्तेमाल Rectangle बनाने के लिए किया जाता है डिजाइंस में कई बार Rectangle shape की जरूरत होती है तो उसे आप को manually बनाना पड़ता है लेकिन अगर आपके इस Tool का इस्तेमाल करते हैं तो आप सीधे Rectangle ड्रॉ कर सकते हैं।

Freehand Tool

ये कोरलड्रॉ सॉफ्टवेयर का सबसे अच्छा tool माना जाता है क्योंकि इस Tool का इस्तेमाल graphic design बनाने के लिए किया जाता है। इस tool का इस्तेमाल करना उतना आसान नहीं है जितना आपको लग रहा है इस टूल का इस्तेमाल करने के लिए आपका इस सॉफ्टवेयर में हाथ बैठा होना जरूरी है।

Ellipse Tool

Ellipse की डिजाइन क्रिएट करने के लिए इस तरह के tool का इस्तेमाल किया जाता है।

Polygon Tool

अगर आपको अपने डिजाइन में कभी Polygon बनाने की जरूरत पड़े तो आपको मैनुअली कुछ भी डिजाइन करने की जरूरत नहीं है आप इस tool का इस्तेमाल करके अपने डिजाइन में Polygon क्रिएट कर सकते हैं।

Parallel Dimension Tool

कोरलड्रॉ सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल सिर्फ ग्राफ़िक डिज़ाइनर ही नहीं करते बल्कि वे लोग भी करते हैं जिन्हें डिजाइन बनाने की जरूरत होती है। इस सॉफ्टवेयर में Parallel Dimension Tool भी मिलता है जिसका इस्तेमाल dimensions बनाने के लिए किया जाता है इस tool का इस्तेमाल civil engineers के द्वारा किया जाता है।

Text Tool

किसी फोटो को एडिट करते हुए अगर आप उसमें Text डालना चाहते हैं तो इस Tool का इस्तेमाल करके आप आसानी से अपने डिजाइन में Text डाल सकते हैं।

Eyedropper Tool

जैसे की आपको पता है की कोई भी डिजाइन कलर के बिना पूरी नहीं हो सकता हैं! कोरलड्रॉ सॉफ्टवेयर में आपको Eye Dropper Tool मिलता है जिसका यूज करके आप अपने डिजाइन में रंग चुन भर सकते हैं।

तो इन Tools का इस्तेमाल करके आप coral draw में अच्छे से डिजाइन बना सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए वीडियो देखे।

CorelDraw, Photoshop से बेहतर क्यों है?

जैसा कि आपको पता है, coreldraw सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके आप जिस तरह की डिजाइन बना सकते हैं या फिर फोटो एडिटिंग कर सकते हैं वो चीजें फोटोशॉप या फिर दूसरे एडिटिंग सॉफ्टवेयर से करना भी मुमकिन है।

लेकिन फिर भी ज्यादातर लोग कोरलड्रॉ का इस्तेमाल इसलिए करते हैं क्योंकि कोरलड्रॉ सॉफ्टवेयर उन्हें बाकी एडिटिंग सॉफ्टवेयर से ज्यादा बेहतर लगता है। कोरलड्रॉ सॉफ्टवेयर के बेहतर होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे –

● कोरलड्रॉ एक all rounder editing software हैं जिसका इस्तेमाल करके आप सिर्फ एक नहीं बल्कि अलग-अलग तरह के डिजाइन बना सकते हैं व एडिटिंग कर सकते हैं।

● बाकी सॉफ्टवेयर में आप लिमिटेड तरीके से किसी भी फोटो को एडिट कर सकते हैं या फिर अगर डिजाइन बनाने के बाद हो तो कोई नॉर्मल डिजाइन बना सकते हैं। लेकिन कोरलड्रॉ सॉफ्टवेयर के अंदर आपको इतने सारे tools मिलते हैं जिससे आप अपनी क्रिएटिविटी का पूरा इस्तेमाल कर सकते हैं और बहुत ही बेहतर डिजाइन बना सकते हैं।

● ये सॉफ्टवेयर आपको अपनी इमैजिनेशन को हकीकत का रूप देने में मदद करती है जिससे कि आपका आपके काम में मन लगा रहता है और आप की प्रोडक्टिविटी बढ़ जाती हैं।

● जैसा की हमने आपको बताया की इस सॉफ्टवेयर के हर नए वर्जन में आपको नए तरह के फीचर्स देखने को मिलता है जिससे आपको हर बार कुछ नया ट्राई करने को मिल जाता है।

● आपने अगर फोटोशॉप ट्राई किया होगा तो आपको पता है कि बिना फोटोशॉप सीखे आप फोटोशॉप में किसी भी तरह की एडिटिंग नहीं कर सकते हैं। लेकिन कोरलड्रॉ सॉफ्टवेयर में ऐसा नहीं है ये सॉफ्टवेयर user friendly और easy to use होने के वजह से इसे आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है।

यही मुख्य कारण है जिसके वजह से लोग इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना बहुत पसंद करते हैं।

CorelDraw को डाउनलोड कैसे करें?

Coreldraw सॉफ्टवेयर के बारे में जाने के बाद अगर आप इस सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करके इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप बड़ी आसानी से इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस सॉफ्टवेयर का इंटरफेस बहुत ही Simple और Easy to use हैं तो आप बेफिक्र होकर इसे डाउनलोड करके यूज कर सकते हैं। लेकिन अगर आपको सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने में किसी तरह कोई परेशानी हो रही है तो आप नीचे बताएं steps को follow कर सकते हैं –

1. सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर को ओपन कर लेना है। कंप्यूटर ओपन कर लेने के बाद आपको कंप्यूटर में अपना ब्राउज़र ओपन करना होगा।

2. ब्राउज़र ओपन करने के बाद आपको सर्च बारे में माइक्रोसॉफ्ट स्टोर लिखना है और जब आपके सामने माइक्रोसॉफ्ट स्टोर की डायरेक्ट लिंक आ जाए तो आप उस पर क्लिक कर दीजिए।

CorelDraw Download Kaise Kare

3. अब आपके सामने माइक्रोसॉफ्ट स्टोर ओपन हो जाएगा और आपको कुछ इस तरह का स्क्रीन देखने को मिलेगा। इस पेज में दाहिनी तरफ आपको सर्च का एक बटन देखने को मिलेगा आपको उस बटन पर क्लिक कर देना है।

CorelDraw Download Kaise Kare

4. और फिर सर्च बार में आपको coral draw लिखना है जैसे ही आप लिखना शुरू करेंगे वैसे ही आपको नीचे suggestion में CorelDraw देखने को मिल जाएगा तो आपको उस पर क्लिक कर देना हैं।

5. इतना कर देने के बाद आप के सामने कुछ इस तरह का पेज ओपन हो जाएगा यहां पर जैसा कि आप देख सकते हैं यहां पर आपको CorelDraw का सॉफ्टवेयर देखने को मिल जाएगा।

CorelDraw Download Kaise Kare

6. आपको इस पेज में कोरलड्रॉ के नीचे दिए गए डिस्क्रिप्शन के दाहिनी तरफ ब्लू कलर में Get का एक बटन देखने को मिलेगा तो आप उस बटन पर सीधा click कर दीजिए।

7. उस बटन पर क्लिक कर देने के बाद आपके सामने एक नोटिफिकेशन आएगा यहां पर आपको open Microsoft in new page के बटन पर क्लिक कर देना है।

CorelDraw Download Kaise Kare

8. इस बटन पर क्लिक कर देने के बाद आपको माइक्रोसॉफ्ट का स्टोर खुलता हुआ देखने को मिलेगा। कुछ सेकंड तक इंतजार करने के बाद आपके सामने इस तरह का पेज ओपन हो जाएगा। यहां पर भी आपको ब्लू कलर का एक Get का बटन देखने को मिलेगा आपको उस पर क्लिक कर देना हैं।

CorelDraw Download Kaise Kare

9. इस बटन पर क्लिक करने के बाद सॉफ्टवेयर डाउनलोडिंग की जो प्रोसेस है वो शुरू हो जाएगी। उसके बाद जब सॉफ्टवेयर डाउनलोड हो जाएगा तो आपको कुछ इस तरह का पेज देखने को मिल जाएगा।

CorelDraw Download Kaise Kare

10. इसके बाद आप जैसे ही सॉफ्टवेयर को ओपन करेंगे वैसे ही आपको इसका प्रीमियम देखने को मिलेगा ऐसे में अगर आपको उसे इस्तेमाल करना है तो उसके लिए आपको काफी सारे पैसे खर्च करने पड़ेंगे।

जैसा की आपको पता है की किसी भी सॉफ्टवेयर के ओरिजिनल वर्जन में आपको प्रीमियम वर्जन में ही ज्यादा फीचर्स मिलते हैं कोरलड्रॉ के साथ भी कुछ ऐसा ही है मतलब यहां पर आपको इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करने के लिए पहले आपको पैसे खर्च करने पड़ेंगे।

ऐसे में अगर आप इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करने के लिए इतने पैसे खर्च नहीं करना चाहते हैं तो आप इसके crack या फिर Pirated version को इंस्टॉल कर सकते हैं। अगर आपको फ्री में कोरल ड्रॉ डाउनलोड करना नहीं आता है तो आप आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं ।

CorelDraw को फ्री में डाउनलोड कैसे करें?

जैसे की हमने आपको बताया कोरलड्रॉ सॉफ्टवेयर को अगर आप डाउनलोड करते हैं तो आपको इसका प्रीमियम वर्जन लेने में काफी पैसे खर्च करने पड़ेंगे। लेकिन वहीं अगर आपको इसका फ्री version डाउनलोड करना है तो आप नीचे बताए तरीके को देख सकते हैं।

1. इसमें भी सबसे पहले आपको अपना कंप्यूटर ओपन करना होगा। कंप्यूटर ओपन कर लेने के बाद आपको अपने कंप्यूटर के ब्राउज़र को ओपन कर लेना है।

2. उसके बाद search Bar में आपको Get into PC लिखकर सर्च करना होगा। सर्च करने पर आपके सामने कई सारे रिजल्ट आ जाएंगे आपको उनमें से सबसे ऊपर वाले रिजल्ट पर क्लिक कर देना हैं।

CorelDraw Download

3. अब आपके सामने Get into PC की वेबसाइट ओपन हो जाएगी। वेबसाइट ओपन में जाने के बाद आपको यहां पर एक search Bar देखने को मिलेगा। आपको इस सर्च बार में CoralDraw लिखकर सर्च कर देना है।

CorelDraw Download
4. सर्च करने के बाद आपके सामने Coreldraw से रिलेटेड सारे रिजल्ट आ जाएंगे यहां पर आपको सबसे ऊपर दिखाई दे रहे CorelDraw graphic suite 2022 free download के ऊपर click कर देना हैं।

CorelDraw Download
5. इस पर आप जैसे ही क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने कुछ इस तरह का पेज ओपन हो जाएगा। यहां पर आपको हरे रंग के Download के बटन पर क्लिक कर देना हैं। जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही डाउनलोडिंग प्रोसेस शुरू हो जाएगी।

6. डाउनलोडिंग पूरी हो जाने के बाद Coreldraw software आपके कंप्यूटर में एक zip file format में डाउनलोड हो जाएगा।

उसके बाद आपको इस फाइल को ओपन करना है और फिर जिस तरह से आप बाकी सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करते हैं ठीक उसी तरह आपको इस सॉफ्टवेयर को भी इंस्टॉल कर लेना हैं।

CorelDraw कैसे सीखें?

नीचे दिये गये मात्र एक वीडियो को देख कर ही आप पूरा कॉरेल्ड्रॉ सिख सकते हो वो भी बहुत ही आसानी से।

CorelDraw और Photoshop के बीच क्या अंतर है?

Coreldraw और Photoshop, वैसे तो दोनों ही एडिटिंग सॉफ्टवेयर है लेकिन फिर भी इन दोनों में काफी ज्यादा अंतर देखने को मिलता है –

● जहां कोरल ड्रॉ Vector based editing software हैं वही फोटोशॉप pixel पर आधारित सॉफ्टवेयर है।

● coraldraw सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल vector image editing के लिए किया जाता है जबकि फोटोशॉप का इस्तेमाल raster image को बनाने के लिए किया जाता है।

● कोरलड्रॉ सॉफ्टवेयर को coral corporation के द्वारा बनाया गया है और फोटोशॉप को Adobe के द्वारा डेवलप किया गया है।

● इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल ज्यादा ग्राफिक डिजाइन करने के लिए जैसे logo, posters, banners बनाने के लिए किया जाता है वही फोटोशॉप का इस्तेमाल किसी भी तरह की फोटो को एडिट करने के लिए किया जाता है।

● कोरलड्रॉ सॉफ्टवेयर को सिर्फ डिजाइनर्स के द्वारा इस्तेमाल किया जाता है लेकिन फोटोशॉप का इस्तेमाल सभी लोग करते हैं।

● कोरलड्रॉ सॉफ्टवेयर लोगों के बीच कम पॉपुलर है जिसके वजह से लोग इस्तेमाल कम करते हैं पर फोटोशॉप सॉफ्टवेयर पोकलेन होने की वजह से लोग इसका इस्तेमाल काफी ज्यादा करते हैं।

● कोरल ड्रा सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल professional graphic designers के द्वारा किया जाता है तो वहीं फोटोशॉप का इस्तेमाल professional photographer के द्वारा किया जाता है।

तो दोस्तों आशा करते हैं की अब आपको Coreldraw और उससे जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगे की आख़िर CorelDraw क्या है? और कैसे सीखें? (CorelDraw in Hindi)

FAQ

CorelDraw का मतलब क्या है?

कोरलड्रॉ एक सॉफ्टवेयर है जिसका इस्तेमाल ग्राफिक डिजाइनिंग और Vector editing के लिए किया जाता है।

कोरल ड्रा किसके लिए अच्छा है?

कोरल ड्रॉ ग्राफिक डिजाइनर, artist लोगों के लिए अच्छा माना जाता है।

क्या ग्राफिक डिजाइन के लिए coreldraw अच्छा है?

जी हां, ग्राफिक डिजाइन करने के लिए कोरल ड्रॉ सबसे अच्छा माना जाता है। बहुत से ग्राफिक डिजाइनर इसी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करते हैं।

CorelDraw में कितने टूल होते हैं?

कोरलड्रॉ में ग्राफिक डिजाइन करने के लिए या फिर एडिटिंग करने के लिए 19 से ज्यादा tools होते हैं।

दोस्तों इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद मुझे उम्मीद है कि अब आपको समझ में आ गया होगा कि CorelDraw क्या है? और कैसे सीखें? (CorelDraw in Hindi) इस आर्टिकल में हमने आपको कोरलड्रॉ के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। साथ ही हमने आपको ये भी बताया है कि कोरल ड्रॉ को आप कैसे डाउनलोड कर सकते है?

Hope अब आपको CorelDraw क्या है? समझ आ गया होगा, और आप जान गये होगे की इसका इस्तेमाल कर के आप किसी भी फोटो को कैसे एडिट कर सकते है।

अगर आपके पास कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हो. और अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा हो तो इसको सोशल मीडिया पर अपने अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हो.

Previous articleनकली या फर्जी आधार कार्ड कैसे बनाये (ऑनलाइन मोबाइल से)
Next articleअपना या किसी का भी IP Address कैसे पता करे? (1 सेकंड में)
Ankur Singh
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकुर सिंह है और में New Delhi से हूँ। मैंने B.Tech (Computer Science) से ग्रेजुएशन किया है। और में इस ब्लॉग पर टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर, मोबाइल और इंटरनेट से जुड़े लेख लिखता हूँ।

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here