CSS क्या है और कैसे सीखें – What Is CSS In Hindi

2

दोस्तों अगर आप css programming language के बारे में जानना चाहते हो तो आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की CSS क्या है? (What Is CSS In Hindi) कैसे सीखें? इसके उपयोग और फ़ायदे  क्या है? पूरा नाम क्या है? कैसे काम करती है? History of css and all about css in hindi?

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम css programming भासा के बारे में जानिंगे। तो आखिरकार CSS क्या है?इसका क्या इस्तेमाल है उन सभी चीजों के बारे में ही आज हम लोग बात करेंगे। और एक बातों के बारे में भी मैं आज आप लोगों से बात करूंगा कि आप लोग कैसे css सीख सकते हैं।


Contents

CSS क्या है? – What Is CSS In Hindi

दोस्तों CSS एक PROGRAMMING LANGUAGE है। दोस्तों आप लोगों ने WEBSITE के बारे में तो सुना ही होगा ।  WEBSITE बनाने के लिए बहुत सारा PROGRAMMING LANGUAGE का इस्तेमाल करना पड़ता है उनमें CSS का भी उपयोग होता है। CSS प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के मदद से हम लोग मनचाहा डिजाइन दे सकते हैं हमारा वेबसाइट पर।

HYPER TEXT MARKUP LANGUAGE से हम लोग WEBSITE का आकार बनाते हैं वैसे ही हम लोग CSS को इस्तेमाल करके हम लोग हमारा WEBSITE DESIGN को देखने में सुंदर और STYLISH बनाते हैं। वेबसाइट का डिजाइन निर्धारित करने के लिए प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में CSS इस्तेमाल होता है बहुत। और भी बहुत सारा प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का इस्तेमाल होता है वेबसाइट बनाने के लिए जैसे  कि हो गया:- HTML, CSS, JAVA, PHP, COTLIN, ETC।

css language को आपलोग बोहोत ही आसानी से आपके computer में एडिट करपाएंगे notepad application software का इस्तेमाल करके. css लैंग्वेज  को edit करने के लिए और भी बोहोत सॉफ्टवेयर आता है आपलोग उनको भी इस्तेमाल करसक्ते है ।

CSS Full Form In Hindi?

Cascading Style Sheets

क्या आप लोग CSS लैंग्वेज का पूरा नाम नहीं जानते कोई बात नहीं है मैं आप लोगों को बताता हूं कि css लैंग्वेज का पूरा नाम क्या है तो दोस्तों CSS लैंग्वेज का पूरा नाम है “cascading style sheet”

SOME INTERESTING FACTS ABOUT CSS IN HINDI

ऐसा बहुत कुछ विषय है cascading style sheet लैंग्वेज के लेकर जो कि आप लोग नहीं जानते तो उसी के बारे में ही मैं आप लोगों को आज बताऊंगा ।

CSS को किसने बनाया है?

सीएसएस लैंग्वेज का जो निर्माता है वह है Håkon Wium Lie आज हम लोग इनके लिए ही website को एक नया अंदाज से देख पाते हैं। css का जो निर्माता है उनका जन्म हुआ था 16 July 1965 अभी 54 उमर के है। उनका जन्म हुआ था halden सहर में ।

CSS क्या काम करता है?

दोस्तों website पर design add करने के लिए बहुत ही हेल्प करता है css लैंग्वेज हम लोगों को। सीएसएस लैंग्वेज बहुत ही हेल्प करता है हमारा वेबसाइट को जैसे कि हो गया –

CSS लैंग्वेज के मदद से हम लोग हमारा वेबसाइट का FONT को CHANGE कर सकते हैं। साथी में हम लोग हमारा वेबसाइट का COLOUR और साथी में बोहोत सुंदर DESIGN हम लोग WEBSITE में देसक्ते है CSS के मदद से ।

CSS कितने प्रकार के होता है? – Types Of CSS In Hindi

दोस्तों सीएसएस साधारण तौर पर 3 प्रकार का होता है ।जैसे कि हो गया :-

1. in-line style
2. intenal/embed style
3. external style

सीएसएस पर हम लोग इन 3 तरीकों को इस्तेमाल करके ही वह पेज को डिजाइन कर सकते हैं। यह 3 तरीका ही हम लोगों को help करता है webpage का font को चेंज करने के लिए। हम लोग इन 3 तरीकों को इस्तेमाल करके ही हम लोग website पर मनचाहा डिजाइन दे पाते हैं.

CSS का इतिहास – History Of CSS In Hindi 

दोस्तों आप लोगों के मन में कभी ना कभी तो ख्याल आता ही होगा कि CSS कब बना। दोस्तों CSS LANGUAGE बना था December 17, 1996 आज से लग भाग 24 साल पहले। सीएसएस लैंग्वेज का निर्माता है Håkon Wium। håkön william काम करते हैं opera software में और साथ ही में वह एक political civic activist है ।

अभी Håkon Wium का उमर है 55 साल । अभी के टाइम पर हमलोग Håkon Wium के वाजे से ही बोहोत आसानी से website की डिजाइन कर सकते हैं। पहले जब css  नहीं था तब हम लोग हमारे वेबसाइट को अच्छे से डिजाइन नहीं कर पाते थे पर 1996 साल के बाद से ही हम लोग हमारे वेबसाइट को बहुत ही आसानी से मनचाहा डिजाइन दे पाते हैं ।

CSS LANGUAGE का बहुत सारा VARIATION है जैसे कि:-

1. CSS 1
2. CSS 2
3. CSS 2.1
4. CSS 3
5. CSS 4

दोस्तों पहले के टाइम से अभी के टाइम तक css का डिमांड बहुत ज्यादा है अगर आप लोग अच्छे से css प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीखते हैं तब आप लोगों को बहुत ही आसानी से कोई भी काम मिल सकता है प्रोग्रामिंग के ऊपर। मैं आप लोगों को बताऊंगा कि कैसे आप लोग css सीख सकते हैं ।

css language का जो extention है वह है .css जो कि आपलोगो को जानना ही चाहिए ।

CSS के फ़ायदे – ADVANTAGES OF CSS LANGUAGE IN HINDI

CSS हम लोगों को बहुत सारा काम करने में हेल्प करता है वेबसाइट पर। आखिरकार यह क्या हेल्प करता है उन सभी चीजों के बारे में ही आज हम लोग जानेंगे। css लैंग्वेज में हम लोगों को बहुत सारा ADVANTAGES यानी की सुविधा देखने को मिलता है। सीएसएस बहुत ही फास्ट काम करता है xpath के मुकाबले ।

1. EASY TO USE:

दोस्तों आप लोग बहुत ही आसानी से आपके Computer में CSS प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को NOTE PAD एप्लीकेशन के थ्रू इस्तेमाल कर पाएंगे ।

2. EASY TO LEARN:

इस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का जो लॉजिक है वह समझने में बहुत ही आसान है अगर आप लोग इस लैंग्वेज का लॉजिक को अच्छे से समझ लेते हैं तब आप लोग बहुत ही आसानी से इस लैंग्वेज को सीख सकते हैं।

3. PUBLICLY USE:

इस लैंग्वेज को कोई भी लोग सीख सकते हैं और इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इस css को कोई भी इस्तेमाल कर सकता है पर इस  प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीखने के लिए आप लोगों को css लैंग्वेज के ऊपर ज्ञान भी होना चाहिए ।

4. DEMAND:

इस लैंग्वेज का बहुत डिमांड है अगर आप लोग इस लैंग्वेज को अच्छे से सीख लेंगे तब आप लोगों को बहुत ही अच्छा जॉब देखने को मिलेगा। वेबसाइट डेवलपमेंट फिल्में सीएसएस लैंग्वेज का डिमांड बहुत ही जाता है अगर आप लोग इस लैंग्वेज को अच्छे से सीख सकते हैं तब आप लोगों को बहुत सारा काम मिल सकता है।

5. WEBSITE DESIGN:

इस लैंग्वेज के मदद से आप लोग आपके WEBSITE पर बहुत अच्छा डिजाइन दे पाएंगे। आप लोग आप की वेबसाइट पर css के मदद से बहुत ही अच्छा डिजाइन font या फिर आपका जो वेबसाइट है उसका कलर को भी आप लोग चेंज कर पाएंगे।

CSS के नुक़सान – DISADVANTAGES OF CSS IN HINDI

1. Time to Learn:

यह लैंग्वेज सीखने में बहुत ही समय लगता है और साथ ही में यह  लैंग्वेज सुनने में  जितना आसान लगता है उतना आसान नहीं है । पर अगर आप लोग इसको अच्छे से सीखना चाहते हैं तब आप लोगों को 1  साल तो देना ही होगा इस लैंग्वेज को सीखने के लिए ।

2. Not Support with All Browser:

यह प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सभी ब्राउज़र पर सपोर्टेड नहीं है यह खाली कुछ-कुछ ब्राउज़र पर ही सपोर्ट करता है। अगर आप लोग कोई पुराना ब्राउज़र इस्तेमाल करते हैं आपके कंप्यूटर पर तब आप लोग सीएसएस को आपके वेबसाइट पर शो नहीं करा पाएंगे ।

3. Webpage Load:

CSS  प्रोग्रामिंग लैंग्वेज होने के कारण आपका वेबसाइट खोलने  में थोड़ा टाइम लगता है।  अगर आपका website  पर बहुत सारा css  का कोड होगा तब आपका वेबसाइट खोलने में बहुत ही टाइम लेगा । यह एक परेशानी है फिर भी आप लोग इसको सीएसएस के मदद से ही solve  कर सकते  हैं  ।

CSS Language को कैसे सीखें?

दोस्तों CSS लैंग्वेज का जो डिमांड है वह बहुत ही जादा है। अगर आप लोग CSS लेंगुएज को सीखेंगे तब आप लोगों को यह लैंग्वेज job  पाने में भी बहुत हेल्प करेगा । तू अब बात आता है कि आप लोग कैसे CSS लैंग्वेज को सीख सकते हैं। दोस्तों आप लोग बहुत ही आसानी से सीएसएस लैंग्वेज को सीख सकते हैं ।

दोस्तों आप लोग कोई भी programming institute पर एडमिशन लेकर CSS लेंगुएज को सीख सकते हैं अगर आप लोग इंस्टीट्यूट पर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीखेंगे तब आप लोगों को CERTIFICATE भी मिलेगा और आप लोग अच्छे से प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीख भी पाएंगे ।

Free Me CSS Language Kaise Sikhe?

दोस्तों अगर आप लोगों के पास पैसा नहीं है इंस्टीट्यूट से प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखने का तब आप लोग फ्री में भी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीख सकते हैं कैसे सीख सकते हैं वह भी मैं आज आप लोगों को बताऊंगा।

फ्री में तो आप लोग प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीख पाएंगे पर अच्छे से नहीं सीख पाएंगे अगर आप लोग पैसा देकर सीखेंगे तब आप लोग बहुत कुछ सीख सकते हैं । और साथ ही में आप लोग सर्टिफिकेट भी मिलेगा अगर आप लोग किसी इंस्टीट्यूट से सीखते हैं तो ।

आप लोग youtube पर CSS का tutorials देखकर भी  प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीख सकते हैं। और साक्षी में आप लोग मोबाइल पर solo learn application का मदद लेकर भी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज बहुत ही आसानी से सीख सकते हैं।

Mobile Se CSS Kaise Sikhe?

दोस्तों क्या आप लोग मोबाइल से programming language  सीखना चाहते हैं अगर हां तो आप लोग मोबाइल से programming language  को सीख सकते हैं कैसे आप लोग मोबाइल को इस्तेमाल करके programming language  सीख सकते हैं आज हम लोग उसी के बारे में ही बात करेंगे ।

LEARN CSS FROM E-LEARNING APP

दोस्तों आप लोग PLAY STORE में उपलब्ध E-LEARNING  APPLICATION  को इस्तेमाल करके भी programming language  सीख सकते हैं अब आप लोग कहेंगे कि यह E-LEARNING  APPLICATION  क्या है और कौन सी E-LEARNING  APPLICATION  को  इस्तेमाल करना चाहिए प्रोग्रामिंग सीखने के लिए उसी के बारे में ही आज हम लोग बात।

दोस्तों सबसे अच्छा ई लर्निंग एप्लीकेशन है UDEMY आप लोग इस एप्लीकेशन की मदद से बहुत ही आसानी से प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीख पाएंगे। इस एप्लीकेशन पर आप लोगों को बड़े-बड़े DEVLOPER आप लोगों को प्रोग्रामिंग सिखाएगा। इस एप्लीकेशन को इस्तेमाल करके बहुत सारा DEVLOPER प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीखे हैं । इस एप्लीकेशन पर आप लोग बहुत ही कम पैसा देकर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीख सकते हैं और बहुत सारा कोर्सेज आपको फ्री में भी मिल जायगा ।

LEARN CSS FROM SOLO LEARN APP FOR FREE

दोस्तों यह एप्लीकेशन GOOGLE PLAYSTORE में है इसका मतलब है इस एप्लीकेशन को आप लोग आपके मोबाइल पर GOOGLE PLAYSTORE से डाउनलोड कर पाएंगे । इस एप्लीकेशन को इस्तेमाल करके आप लोग फ्री में प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीख सकते हैं और साथी में आपलोग इस एप्लिकेशन से कोर्स कंप्लीट होने के वक्त CERTIFICATE भी ले सकते हैं ।

दोस्तों यह सभी एप्लीकेशन की मदद से आप लोग मोबाइल से प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को आसानी से सीख पाएंगे ।

W3school Website Se CSS Programming Language Kaise Sikhe?

दोस्त बिल्कुल ही आप लोग w3school website को इस्तेमाल करके css सीख सकते हैं। पर आप लोग उतने डिटेल में प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को इस वेबसाइट से नहीं सीख सकते अगर आप लोगों को css का basic सीखना है तब आप लोग इस वेबसाइट का इस्तेमाल ले सकते हैं। अगर आप लोग बेसिक अच्छे से सीखना चाहते हैं css का तब  आप लोग इस वेबसाइट को इस्तेमाल कर सकते हैं। बहुत सारे developer भी इस वेबसाइट को देखकर ही css लैंग्वेज सीखे हैं ।

2 महीने में CSS कैसे सीखें?

दोस्तों क्या आप लोग प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को बहुत जल्दी सीखना चाहते हैं अगर हां तो अब आप लोग प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेस को भी बहुत ही आसानी से और बहुत जल्दी ही सीख सकते हैं कैसे सीख सकते हैं उसके बारे में भी मैं आज आप लोगों को बताऊंगा ।

अगर आप लोग daily 2 से 3 video देखेंगे css लैंग्वेज के ऊपर तब आप लोग बहुत ही कम समय पर सीएसएस लैंग्वेज को सीख सीख सीख पाएंगे ।

आप लोग जो भी वीडियो से सीख रहे हैं उसको अगर आप लोग दिल्ली खुद से करते हैं तब आप लोग बहुत ही जल्द css  लैंग्वेज को सीख पाएंगे।

और एक बात है जिसको इस्तेमाल करके भी आप लोग css  लैंग्वेज को बहुत जल्दी सीख सकते हैं वह है कि आप लोग अगर css  लैंग्वेज के logic को है अच्छे से समझ लेते हैं तब आप लोग बहुत ही जल्द css लैंग्वेज को सीख पाएंगे। सभी तरीके को अगर आप लोग अच्छे से फॉलो करते हैं तब आप लोग बहुत ही जल्द ही सीएसएस लैंग्वेज को सीख पाएंगे ।

CSS PROGRAMMING LANGUAGE को YOUTUBE से कैसे सीखें?

दोस्त बिल्कुल  ही हां आप लोग यूट्यूब से भी बहुत ही जल्द और बहुत ही आसानी से css  लैंग्वेज को सीख पाएंगे । यूट्यूब पर हजारों लाखों वीडियोस है आप लोग उन सभी वीडियोस को अगर अच्छे से देखते हैं तब मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि आप लोग यूट्यूब से भी आसानी से प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीख पाओगे।

अगर आप लोग यूट्यूब से प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखते हैं तब आप लोगों को कोई भी पैसा नहीं देना होगा आप लोग फ्री में प्रोग्रामिंग लैंग्वेज यूट्यूब के मदद से सीख पाएंगे। यूट्यूब पर बहुत सारा चैनल है जहां से आप लोग css  लेंगुएज को सीख सकते हैं अगर आप लोग हिंदी लैंग्वेज में सीखना चाहते हैं या फिर कोई भी लैंग्वेज को सीखना चाहते हैं तब आप लोग यूट्यूब से सीख सकते हैं वहां पर सभी भाषा पर वीडियोस मिलता है ।

CSS को हम कौन से software से edit करते हैं?

दोस्तों css प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को एडिट करने के लिए बहुत सारा एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर हम लोगों को देखने को मिलता है पर आज हम लोग उनमें से ही कुछ बहुत ही अच्छे हैं सॉफ्टवेयर के बारे में बात करेंगे जिसकी मदद से हम लोग css coding edit  कर पाएंगे ।

दोस्तों आप लोगों के कंप्यूटर में जो NOTEPAD आप लोगों को देखने को मिलता है उस NOTEPAD एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर के थ्रू भी आप लोग CSS कोडिंग कर सकते । आप लोग NOTE PAD पर सिर्फ CSS कोडिंग ही नहीं वहां पर आप लोग HYPER TEXT MARKUP LANGUAGE का कोडिंग भी कर पाएंगे बहुत ही आसानी से।

BEST CSS EDIT APPLICATION SOFTWARE :-

पहला जो एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर है वह है NOTE PAD इसकी मदद से आप लोग बहुत ही आसानी से css  कोडिंग कर सकते हैं। अगर आप लोग चाहते हैं कि कोडिंग जब आप करें उसमें आप लोगों को बहुत सारा फीचर मिले तब आप लोग vs code editor  का इस्तेमाल कर सकते हैं। वीएस को डिजिटल पर आप लोग सभी तरीके का कोडिंग कर सकते हैं वह भी बहुत ही आसानी से उस पर आप लोगों को बहुत सारा फीचर भी देखने को मिलता है ।

HTML पर CSS कोड को काहा पर लगाते है?

दोस्तों क्या आप लोग नहीं जानते कि एचटीएमएल कोड पर कहा पर सीएसएस कोड लगाया जाता है और कैसे लगाया जाता है कोई बात नहीं है फिर इसमें आप लोगों को बताऊंगा कि कहां पर सीएसएस का कोड लगाया जाता है और कौन से डेट को इस्तेमाल करके ।


दोस्तों मैं आप लोगों को बताऊंगा कि html के कहा पर css tag का उपयोग होता है । दोस्तों हम लोग जहां पर html कोडिंग करते हैं उसके अंदर ही हम लोग css का कोडिंग करते हैं । अब बात आता है कि कौन से tag को इस्तेमाल करके हम लोग css को html पर लगाते हैं । हम लोग सीएसएस को स्टैमर पर लगाते हैं style  tag का उपयोग करके ।

style tag का starting और ending tag क्या है?

css  में हम लोग starting में जो tag का  इस्तेमाल करते हैं वह है <style> टैग और उसका जॉइनिंग प्यार होता है वह है </style>।

मैं आशा करूंगा कि आप लोग समझ गए होंगे कि css tag को कहा पर Add  किया जाता है और कैसे ऐड किया जाता है । अगर आप लोगों को इसके regarding कोई प्रॉब्लम है तब आप लोग हमें पूछ सकते हैं। 

दोस्तों css लैंग्वेज के मदद से हम लोग बहुत ही आसानी से हमारे website को डिसाइड या फिर customize  कर सकते हैं । अगर आपका वेबसाइट खोलने में बहुत समय लेता है तब आप लोग सीएसएस के मदद से आपके वेबसाइट के लोडिंग स्पीड को भी बढ़ा सकते हैं।

CSS FAQ IN HINDI

1. CSS को सीखने में कितना TIME लगता है ?

ANS- CSS लैंग्वेज को सीखने के लिए आप लोगों को 1 साल लगता है।

2. CSS LANGUAGE से किया हम हमारा WEBSITE का SPEED को काम कर सक्ते है ?

ANS- दोस्तों बिल्कुल हां आप लोग सीएसएस लैंग्वेज के मदद से आपका वेबसाइट का स्पीड को भी बढ़ा सकते हैं ।

3. CSS को सीख कर केया JOB मिलेगा ?

ANS- CSS लैंग्वेज को सीखकर आप लोग बहुत ही आसानी से जॉब पा सकते हैं। पर जॉब पाने के लिए आप लोगों को अच्छे से प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीखना भी होगा ।

4.CSS का EXTENSION का नाम किया है ?

ANS- CSS का Extension का नाम है .CSS

5. CSS का पूरा नाम क्या है ?

ANS- CSS का पूरा नाम “cascading style sheet” है। css  हम लोगों को वेबसाइट डिजाइन करने में हेल्प करता है।

6. CSS को किसने बनाया है?

ANS- Håkon Wium ने CSS PROGRAMMING लैंग्वेज को बनाया है। वह opera software में काम करते हैं ।

दोस्तो आज के इस आर्टिकल पर हम लोगों ने आप लोगों को बताया कि css क्या है? (what is css in hindi?) इसका क्या उपयोग है इसका पूरा नाम क्या है और भी बहुत चीजों के बारे में आज हम लोगों ने बताया अगर आप लोगों को हमारा आर्टिकल पसंद आया है,


तो आप लोग हमारा इस आर्टिकल को आपके दोस्तों के साथ शेयर करिए social media platform पर और अगर इस आर्टिकल से आप लोगों को कोई question पूछना है तब आप लोग हमें comment section पर question पूछ सकते हैं हम लोग आपका question का answer बोहोत ही जल्द कर देंगे।

यह भी पढ़े:

Hope की आपको CSS क्या है और कैसे सीखें – What Is CSS In Hindi का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here