PHP क्या है और कैसे सीखें – What Is PHP In Hindi

2

PHP क्या है? (What Is PHP In Hindi) दोस्तों PHP का नाम तो आप सब ने सुना ही होगा पर क्या आप जानते हो की आख़िर PHP होता क्या है? कैसे काम करत है? इसके फ़ायदे और नुक़सान क्या है? कैसे इस्तेमाल करे और कैसे सीख़े? अगर नही! तो आज इस पोस्ट में हम PHP के बारे में डिटेल से जानिंगे। History of PHP and all about PHP In Hindi?

PHP language क्या है? क्या आप लोग जानना चाहते हैं कि आखिरकार यह php प्रोग्रामिंग लैंग्वेज क्या है अगर आप लोग जानना चाहते हैं तब इस आर्टिकल को पूरा पढ़े। आज के इस आर्टिकल पर हम लोग आप लोगों को बताएंगे कि PHP LANGUAGE क्या है और कैसे हम लोग PHP LANGUAGE भाषा को सीख सकते हैं उसके बारे में।


दोस्तों अगर आप एक कंप्यूटर स्टूडेंट है और आप लोगों को प्रोग्रामिंग लैंग्वेज पर इंटरेस्ट हैं तब आज हम लोग जो आर्टिकल आपके लिए लेकर आए हैं वह आप लोगों को बहुत पसंद आएगा क्योंकि आज के इस आर्टिकल पर हम लोग बात करेंगे PHP LANGUAGE को लेकर कि PHP LANGUAGE क्या है और इसके कुछ इतिहास के बारे में भी आज हम लोग जानेंगे।

PHP क्या है? – What is PHP in Hindi?

PHP एक open source client side server है। आप लोग कहेंगे कि आखिरकार यह क्लाइंट साइड सर्वर क्या है, तो दोस्तों जिस भी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का एग्जीक्यूशन सरवर में होता है उसको क्लाइंट साइड प्रोग्रामिंग लैंग्वेज कहा जाता है। हम लोग PHP को scripting प्रोग्रामिंग भाषा भी कह सकते हैं।

PHP Ka Full Form Kya Hai?

दोस्तों PHP क्या है वह जाने के पहले आप लोगों को जानना चाहिए कि PHP का पूरा नाम क्या है तो रोज दूध PHP का पूरा नाम है “Hypertext Preprocessor” अब हम लोग जानते हैं कि पीएचपी क्या है।

क्या PHP उपयोग करना मुश्किल है?

दोस्तों क्या आप लोग जानना चाहते हैं कि PHP भाषा को सीखने मुश्किल है या आसान, तो मैं आप लोगों को बताता हूं दोस्तों पीएचपी भाषा का ज्यादातर इस्तेमाल किया जाता है वेबसाइट डेवलपमेंट करने के लिए। दोस्तों PHP भाषा आप लोगों को जितना मुश्किल लगता है उतना मुश्किल नहीं है PHP भाषा को सीखना बहुत ही आसान है। आज के आर्टिकल पर मैं आप लोगों को यह भी बताऊंगा कि कैसे आप लोग PHP programming language के सीख सकते हैं।

PHP का कोड या फिर प्रोग्राम कंप्यूटर के अंदर एग्जीक्यूट होता है। आप लोग पीएचपी लैंग्वेज को फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसको इस्तेमाल करने के लिए आप लोगों को कोई पैसे नहीं देना पड़ता।

facebook दोस्तों आप लोगों ने facebook.com का नाम तो सुना ही होगा क्या आप लोग जानते हैं कि फेसबुक को बनाने के लिए बहुत सारा प्रोग्रामिंग भाषा का इस्तेमाल हुआ है उनमें से ही पीएचपी भी एक है। दोस्तों आप लोगों ने बहुत सारा वेबसाइट देखे होंगे वहां पर आप लोगों को एक डिजाइन देखने को मिलता है डायनेमिक डिजाइन दोस्तों आप लोग PHP programming language के मदद से वह डायनामिक डिजाइन आपके वेबसाइट पर लगा सकते हैं।

PHP के फ़ायदे – Benefits Of PHP In Hindi

दोस्तों PHP क्या है यह तो आप लोग जानते ही होंगे पर अब हम लोग बात करते हैं PHP प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के सुविधा के बारे में तो आखिरकार क्याक्या सुविधा हम लोगों को इस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज पर देखने को मिलता है वह है


EASY TO USE/EASY TO LEARN

दोस्तों PHP प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का भाषा बहुत सरल है आप लोग इसको बहुत आसानी से याद रख सकते हैं और इसका भाषा सरल होने के कारण आप लोग पीएचपी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को बहुत ही कम समय में सीख सकते हैं।


FREE TO US

दोस्तों PHP प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को आप फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं। इस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को इस्तेमाल करने के लिए आप लोगों को कोई भी पैसा नहीं देना होगा और यह एक open सोर्स प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है।

PLATFORM

PHP PROGRAMMING LANGUAGE का प्रोग्राम याफिर CODE को आप लोग अलगअलग प्लेटफार्म पर RUN करा सकते हैं। जैसे कि हो गयाWINDOWS, MAC, LINUX, ETC.

DESKTOP APPLICATION

दोस्तों आप लोग PHP programming language को इस्तेमाल करके web एप्लीकेशन या डेस्कटॉप एप्लीकेशन बना सकते हैं। सिर्फ यही नहीं दोस्तों आप लोग पीएचपी प्रोग्रामिंग language के मदद से वेबसाइट पर डायनेमिक डिजाइन भी लगा सकते हैं।

PHP Developer का payment India में कम क्यू है?

दोस्तों क्या आप लोग जानना चाहते हैं कि पीएचपी डेवलपर का पेमेंट इंडिया में इतना कम क्यों है? इसका सिर्फ दो ही कारण है जिसके वजह से इंडिया में PHP डेवलपर बहुत कम सैलरी पाते हैं। चलिए जानते हैं उन सभी कारणों को जिनकी वजह से PHP डेवलपर का सैलरी बहुत कम है

1. दोस्तों जो पहला कारण है PHP में सैलरी काम होने का वह है demand हान दोस्तों आप लोगों ने सही सुना है PHP developer का डिमांड इंडिया में बहुत कम है। सिर्फ इसी कारण की वजह से ही PHP डेवलपर को किसी और प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के मुकाबले कम salary मिलता है।

2. दोस्तों जो दूसरा कारण है वह है कंपनी आप लोगों को देखना है कि कौन सा कंपनी से आपको ऑफर मिल रहा है सभी कंपनी में PHP का सैलरी कम नहीं है कुछ कुछ ऐसा भी कंपनी है जिस पर आप लोगों को अच्छा सैलरी भी देखने को मिलता है पर ऐसा बहुत सारा कंपनी है जहां पर आप लोगों को है इंडिया में PHP डेवलपर का बहुत कम सैलरी देखने को मिलता है।

दोस्तों आप लोग इस आर्टिकल को पढ़कर जान ही गए होंगे कि क्यों इंडिया में PHP डेवलपर को कम पैसा मिलता है दोस्तों अगर आप लोगों को PHP को लेकर कोई प्रश्न है मन पर तब आप लोग वह हम से पूछ सकते हैं।

PHP कैसे सीख़े? – How to Learn PHP in Hindi?

PHP एक बहुत ही लो लेवल का भाषा है इसको आप लोग बड़े ही आसानी से सीख सकते हैं इसका demand उतना ज्यादा नहीं है फिर भी आप लोग अगर चाहते हैं तो इसको सीख सकते हैं अब हम बात करते हैं कि कहां पर आप लोग PHP को सीख सकते हैं।

दोस्तों पीएचपी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीखने का बहुत सारा तरीका है आज मैं आप लोगों को उनमें से ही कुछ अच्छा तरीका के बारे में बताऊंगा जिन तरीके के मदद से आप लोग बहुत आसानी से प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीख पाओगे। चलिए जानते हैं उन सभी तरीकों के बारे में

1. YouTube

यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर आप लोगों को सभी तरीके का वीडियो देखने को मिल जाता है दोस्तों आप में से अधिकतर लोग यूट्यूब का इस्तेमाल तो करते ही होंगे रोजाना। यूट्यूब पर ऐसा बहुत सारा चैनल है जो कि आप लोगों को फ्री में प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सिखाता है अगर आप लोग उन सभी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सिखाने वाला चैनल से प्रोग्रामिंग लैंग्वेज हो सकते हैं तब यह आप लोगों का बहुत मदद करेगा।

क्या आप लोग जानते हैं कि आप लोग यूट्यूब से बहुत कुछ सीख सकते हैं दोस्तों अगर आप लोग चाहते हैं पीएचपी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीखना तब वह आप लोग यूट्यूब के मदद से फ्री में सीख सकते हैं। पर आप लोगों को लगभग हजारों से भी ज्यादा वीडियो देखने को मिलेगा और एक बात जो अच्छा है यूट्यूब का वह आप लोग किसी भी भाषा में प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीख सकते हैं यूट्यूब के मदद से।

2. Udemy

दोस्तों यूटीवी एक ऐसा मोबाइल एप्लीकेशन है जो कि एंड्रॉयड और आईओएस दोनों में ही बहुत अच्छे से काम करता है यह एक ऑनलाइन स्टडी एप्लीकेशन है। इस एप्लीकेशन की मदद से आप लोग बड़े ही आसानी से PHP प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीख सकते हैं। दोस्तों इस एप्लीकेशन पर आप लोगों को कुछ ऐसा कोर्स भी देखने को मिलेगा जिस पर आप लोगों को कोई भी पैसा नहीं देना पड़ेगा वह कोर्स भी आप लोग कर सकते हैं उसको से भी आप लोगों को बहुत कुछ सीखने को मिलेगा।

दोस्तों इस एप्लीकेशन पर आप लोगों को बड़ेबड़े डेवलपर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सिखाता है। अगर आप लोग इस एप्लीकेशन को अच्छे से इस्तेमाल करेंगे तब आप लोग बहुत ही कम समय में PHP प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीख लोगे।

3. Programming Academy

अगर आप लोग पीएचपी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को अच्छे से सीखना चाहते हैं और सीखने के बाद किसी अच्छे कंपनी में काम करना चाहते हैं तब मैं आप लोगों को सजेस्ट करूंगा कि आप लोग किसी अच्छे institute से programming लैंग्वेज को सीखे अगर आप लोग किसी अच्छे इंस्टीट्यूट से PHP प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीखते हैं।

आप लोगों को वहां पर सर्टिफिकेट मिलेगा और वह सर्टिफिकेट आप लोगों को जॉब पाने में भी बहुत मदद करेगा। दोस्तों मैं आप लोगों को भी कमेंट करूंगा कि आप लोग पीएचपी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को छोड़कर किसी और प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीखे क्योंकि यहां पर आप लोगों को उतना सैलरी देखने को नहीं मिलेगा जितना बाकी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में मिलता है।

4. W3SCHOOL

दोस्तों अगर आप लोग पीएचपी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को फ्री में सीखना चाहते हैं तब आप लोग w3school वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं इस वेबसाइट पर आप लोग इस्तेमाल करेंगे तब आप लोग पीएचपी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को फ्री में सीख पाएंगे और बहुत अच्छे से सीख पाएंगे। दोस्तों w3school वेबसाइट सिर्फ पीएचपी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज ही आप लोगों को नहीं सीखा था यह और भी अन्य प्रोग्रामिंग लैंग्वेज भी आप लोगों को सिखाता है फ्री में।

5. Solo Learner

दोस्तों क्या आपके पास कंप्यूटर नहीं है और आप चाहते हैं मोबाइल से घर बैठे फ्री में PHP प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीखना तब आप लोग वह बहुत आसानी से कर सकते हैं इसके लिए आप लोगों को एक एप्लीकेशन आपके मोबाइल पर डाउनलोड करना होगा उस एप्लीकेशन का नाम है Solo Learner। Solo Learner एक ऑनलाइन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज लर्निंग एप्लीकेशन है। दोस्तों यह एप्लीकेशन कुछ w3school site जैसा ही है। दोस्तों आप लोग यहां पर फ्री में प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीख सकते हैं बहुत ही कम समय में।

PHP Programming Language के मदद से “हेल्लो पृथ्वी” कैसे लिखें?

Note (दोस्तों Php Programming Language के code को आप लोगों को <html>code के अंदर ही लिखना पड़ता है)

<!DOCTYPE html> 
<html> 
<body> 
<h1>My first PHP page</h1> 
<?php 
echo "हेल्लो पृथ्वी!"; ?> 
</body> 
</html>

OUTPUT –  >> हेल्लो पृथ्वी

PHP का इतिहास? – History Of PHP In Hindi

PHP यह एक web-based programming लैंग्वेज हैं। दोस्तों PHP प्रोग्रामिंग लैंग्वेज 1994 साल में Rasmos Lerdorf  के वाजे से बनाया गया था। developer rasmus ने PHP प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को शुरुआती तौर पर ऑनलाइन रिज्यूम साइट को ट्रैक करने के लिए बनाया था। फिर बाद में वेब पेज पर डायनेमिक डिजाइन देने के लिए PHP लैंग्वेज को इस्तेमाल करा गाया।

php प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को इस्तेमाल करके बहुत सारा बरा बरा वेबसाइट जैसे कि अमेजॉन फेसबुक यहां तक wordpress भी PHP प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को इस्तेमाल करके ही बना है। यह एक बहुत ही अच्छा प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है। दोस्तों पहले जब नयानया पीएचपी लैंग्वेज आया था तब यह इतना कार्यकारी नहीं था अभी के समय के मुकाबले। उस समय पर बहुत सारा असुविधा भी था पर PHP का 5.0 आने के बात हम लोगों को बहुत सारा खासियत देखने को मिला पीएचपी लैंग्वेज का। दोस्तों पीएचपी का source code 1995 साल में जून महीने में रिलीज किया गया था।

Versions Of PHP In Hindi

दोस्तों PHP प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का बहुत सारा VERSION हम लोगों को देखने को मिलता है। पीएचपी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का वह फंक्शन है

VERSION OF PHP PROGRAMMING LANGUAGE –

  1. PHP 1. 0 (8 June 1995)
  2. PHP 2.0 (1 November 1997)
  3. PHP 3.0 (6 June 1998)
  4. PHP 4.0 (22 May 2000)
  5. PHP 4.1 (10 December 2001)
  6. PHP 4.2 (22 April 2002)
  7. PHP 4.3 (27 December 2002)
  8. PHP 4.4 (11 July 2005)
  9. PHP 5.0 (13 July 2004)
  10. PHP 5.1 (24 November 2005)
  11. PHP 5.2 (2 November 2006)
  12. PHP 5.3 (30 June 2009)
  13. PHP 5.4 (1 March 2012)
  14. PHP 5.5 (20 June 2013)
  15. PHP 5.6 (28 August 2014)
  16. PHP 6.x (Not released)
  17. PHP 7.0 (3 December 2015)
  18. PHP 7.1 (1 December 2016)
  19. PHP 7.2 (30 November 2017)
  20. PHP 7.3 (12 December 2018)

दोस्त आशा करूंगा कि आप लोगों को हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा आज के इस आर्टिकल पर हम लोगों ने आप लोगों से बात किया PHP प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को लेकर तो आखिरकार यह PHP प्रोग्रामिंग लैंग्वेज क्या है और कैसे काम करता है।

उम्मीद है की अब आप जान गये होगे की PHP होता क्या है? कैसे काम करत है? इसके फ़ायदे और नुक़सान क्या है? कैसे इस्तेमाल करे और कैसे सीख़े? All about PHP in Hindi?

यह भी पढ़े:

Hope की आपको PHP क्या है और कैसे सीखें – What Is PHP In Hindi? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

2 COMMENTS

  1. बोहोत ही अच्छा आर्टिकल है।आपका लिखने का धारण बेहत ही अच्छा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here