रेडिफ्फ मेल क्या है? – What Is Rediffmail In Hindi


जब बात आती है Email करने की तो, आपने Gmail और Yahoo का नाम काफी सुना होगा! लेकिन क्या आप जानते हैं एक भारतीय कंपनी भी अपनी Email service के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है उसका नाम है Rediffmail. तो चलिए जानते है की रेडिफ्फ मेल क्या है? – What Is Rediffmail In Hindi?

रेडिफ्फ मेल क्या है? - What Is Rediffmail In Hindi

Unlimited storage प्रदान करने की वजह से Rediffmail के पूरी दुनिया में 90 मिलियन से भी अधिक यूजर्स है, लेकिन दुर्भाग्यवश यह भारतीय कंपनी अन्य मेल service provider की तरह मार्केट में अपनी पहचान बनाने में नाकामयाब रही है।



तो यह Rediffmail क्या है? (What Is Rediffmail In Hindi) और इसमें अकाउंट कैसे बनाएं? और इसके इस्तेमाल करने के क्या फायदे हैं? सारी जानकारियां आपको इस लेख में मिलने वाली है तो लेख को पूरा पढ़ें, आपको रेडिफमेल से जुड़ी काफी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां मिलने वाली है।

चलिए इस लेख की शुरुआत करते हैं और सबसे पहले हम जानेंगे

Rediff क्या है? What Is Rediff In Hindi

Rediff.com एक वेबसाइट है, इस वेबसाइट के फाउंडर का नाम अजीत बालकृष्ण है। Rediff.com आपको मनोरंजन से लेकर ताजा खबरें पढ़ने और shopping करने की सुविधा देती है।

इंटरनेट पर इस वेबसाइट का इतिहास काफी पुराना है, Rediff नामक इस कंपनी की शुरुआत वर्ष 1996 में पहली बार  Rediff On The NeT नामक वेब पोर्टल के जरिए की गई थी। लोगों के बीच अधिक चर्चित न होने के बावजूद भी rediff नामक इस कंपनी में आज 300 से अधिक कर्मचारी काम करते हैं और एलेक्सा के अनुसार यह भारत में 24वाँ सबसे बड़ा वेब पोर्टल है

साल 2006 में रेडिफ ने Rediffmail नामक ईमेल सेवा की शुरुआत की और यह आज भी काम कर रही है। आइए विस्तार से जानते हैं What Is Rediffmail In Hindi?

Rediffmail क्या है? What Is Rediffmail In Hindi

Rediffmail एक email provider सर्विस है जिसमें आप इंग्लिश ही नहीं बल्कि भारतीय भाषाओं में एक दूसरे को मेल कर सकते हैं और रिसीव कर सकते हैं। रेडिफमेल का इस्तेमाल आप अपने विंडोस कंप्यूटर या फिर किसी भी ब्राउज़र के माध्यम से अपने मोबाइल पर कर सकते हैं।

प्ले स्टोर में Rediffmail का App भी उपलब्ध है। बिजनेस owners के लिए Rediffmail का प्रो सब्सक्रिप्शन भी है, जिसमें कुछ प्रीमियम फीचर्स मिल जाते हैं जो रेडिफमेल के फ्री वर्जन में नहीं मिलते।

यह भी पढ़े: ब्लूटूथ (Bluetooth) क्या है – What Is Bluetooth In Hindi

Rediffmail पर अकाउंट कैसे बनाएं?

गूगल, याहू की तरह अगर आप Rediffmail पर किसी को Mail करना चाहते हैं। या किसी की Mails को रिसीव करना चाहते हैं तो पहले आपको एक अकाउंट बनाना होगा जिसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

सबसे पहले Rediffmail के पेज पर जाएं। अब एक नया अकाउंट Create करने के लिए आपको अपना पूरा नाम यहां Enter करना है।

  • फिर अपनी Rediffmail mail ID डालें!
  • अब अगले स्टेप में आपको Rediffmail password टाइप करना होगा! ध्यान दें आपको एक Strong पासवर्ड क्रिएट करना होगा।
  • पासवर्ड डालने के बाद एक बार दोबारा से यही पासवर्ड यहां Enter करें।
  • फिर आपको अपना मोबाइल नंबर यहां एंटर करना होगा।
  • फ़िर आपको अपनी Alternative email id डालनी है, यदि आप गूगल अकाउंट का इस्तेमाल करते हैं तो वह Enter कर लीजिए 
  •  उसके बाद Country सेलेक्ट कीजिए।
  • फिर अपने City सेलेक्ट करें
  • और अंत में कैप्चा कोड भरकर create my account के बटन पर क्लिक कर दें।

  • फिर आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा, उस OTP को डालकर आप नंबर वेरीफाई करें।
  • अब आपके सामने स्क्रीन पर एक बधाई मैसेज आएगा जिसमें आपको बताया जाएगा कि आपका सफलतापूर्वक Rediffmail I’d Create हो चुकी है।
  • और स्क्रीन पर आपको अपनी रेडिफमेल Mail आईडी दिखाई देगी तो आपको इसको कहीं पर Note कर लेना है या फिर याद कर लेना है।
  • नीचे आपको Go To Inbox का बटन दिखाई देगा तो आपको उस पर क्लिक करना होगा।

जैसे ही आप उस पर क्लिक करते हैं, उसके बाद आप Rediffmail के inbox पर आ जाएंगे जिस तरह आप ईमेल पर किसी को मेल करते हैं, उसी तरह यहां Rediffmail से भी किसी को Mail भेज सकते हैं साथ ही किसी का रिसीव किया Mail पढ़ भी सकते हैं।

तो चलिए जानते हैं स्टेप बाय स्टेप किस तरीके से आप Rediffmail पर किसी को Mail भेज सकते हैं। आप mobile और computer दोनों में नीचे दिए गए स्टेप्स को follow करके किसी को Mail कर सकते हैं.

How To Send EMail On Rediffmail In Hindi

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में ब्राउज़र ओपन करना है जैसे कि आप Google chrome ओपन कर सकते हैं।
  • फिर आपको एड्रेस बार में टाइप करना है rediff.com इतना करते ही आप आ जाएंगे Rediff साइट पर,
  • और यहां आपको होम पेज में कई सारे ऑप्शन ऊपर की तरफ स्क्रीन पर दिखाई देते हैं आपको क्लिक करना होगा Rediffmail  ऑप्शन पर
  • Rediffmail पर क्लिक करते ही कि नया पेज आपके सामने स्क्रीन पर ओपन होगा।
  •  तो आपने जो यहां Rediffmail का ईमेल अकाउंट बनाया था आपकोवही ईमेल आईडी और पासवर्ड डालना होगा और उसके बाद Sign in के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने Rediffmail का इनबॉक्स ओपन हो जाएगा, तो यहां से किसी को Mail करने के लिए आपको ऊपर Writing Mail का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

अब आपके सामने Gmail के जैसा ही इंटरफ़ेस स्क्रीन पर दिखाई देता है। तो आपको यहां किसी को मेल करने के लिए सबसे पहले Receiver की ईमेल आईडी डालनी है.

नोट:-  आप अपने रेडिफ अकाउंट से किसी की जीमेल आईडी पर भी मैसेज कर सकते हैं।

  • रिसीवर की ईमेल आईडी डालने के बाद आपको सब्जेक्ट डालना है, और उसके बाद आपको नीचे message box में अपना मैसेज टाइप करना होगा।
  • आप चाहे तो ऊपर दिए गए Attachment icon पर क्लिक करके कोई फोटो, वीडियो इत्यादि भी Mail पर अटैच कर सकते हैं।
  • और उसके बाद अंत में ऊपर दिए गए Send icon पर क्लिक कर देना होगा।
  • इतना करते ही वह मैसेज सेंड हो जाएगा। Mail सेंड होने के बाद आप ऊपर Menu में दिए गए Sent ऑप्शन पर क्लिक करके आप  वह मेल चेक कर सकते हैं जिसे आपने मैसेज किया था।

तो दोस्तों ऊपर बताए गए कुछ इन सिंपल स्टेप्स को फॉलो करके आप Rediffmail पर अपना अकाउंट बनाकर किसी को भी मेल कर सकते हैं।

अब हम बात करेंगे Rediffmail के प्रो अकाउंट की, जिसमें आपको कुछ ऐसे फीचर्स मिलते हैं जो कभी भी आपको फ्री अकाउंट में नहीं मिलेंगे।  तो चलिए जानते हैं एकएक करके उन फीचर्स के बारे में जो Rediffmail प्रो यूजर्स को ही मिलते है।

Rediffmail Pro Features In Hindi

Rediffmail का Pro अकाउंट उन बिजनेस ओनर्स के लिए है जो अक्सर Mails करते रहते हैं, इसलिए रेडिफ द्वारा छोटे तथा मध्यम बिजनेस ओनर्स के लिए यह बनाया है जिसमें निम्नलिखित फीचर्स उपयोगकर्ताओं को मिलते हैं।

5 Email ID

जी हां जिन यूजर्स के पास रेडिफ का Pro account होता है उन्हें 5 email id Rediffmail provide करता है। बिजनेस में ईमेल आईडी का इस्तेमाल बेहद फायदेमंद है, क्योंकि एक बिजनेस ओनर कार्य के अनुसार अलगअलग व्यक्ति को इन मेल id को Allocate (बांटना) कर सकता है।

Example के लिए बिजनेस में एक मालिक सेल्स एंप्लोई को अलग मेल आईडी दे सकता है वही अकाउंटेंट को एक अकाउंट मेल आईडी दे सकता है।

1 GB Storage

रेडिफ के प्रो अकाउंट में आप को Per ईमेल आईडी के लिए 200 MB का स्टोरेज मिल जाता है। इसका बड़ा फायदा यह है कि आप बड़ी मात्रा में मेल्स को अलगअलग ईमेल अकाउंट में स्टोर कर सकते हैं। और इंटरनेट के जरिए कभी भी किसी भी इंपोर्टेंट मेल को चेक आउट कर सकते है।

Anytime Anywhere Access

ऑफिस के बाहर भी कहीं भी एक बिजनेसमैन और उसके Employe ईमेल आईडी पर अपने मेल्स को चेक कर सकते हैं जिस वजह से रेडिफ प्रो स्मॉल बिजनेस कंपनी में बेहद फायदेमंद है।

Virus Protection

आपके कंप्यूटर पर रिसीव होने वाला कोई भी मेल या मेल के साथ कोई अटैचमेंट आता है तो  वह वायरस से संक्रमित तो नहीं है इसे वेरीफाई करने के लिए रेडिफमेल के प्रो अकाउंट में f-secure वायरस प्रोटक्शन दिया जाता है.

जिससे सारी असुरक्षित मेल ही आपके कंप्यूटर तक पहुंचती है, जिनमें अगर वायरस पाया जाता है तो उसकी जानकारी आपको मिल जाती है।

Address Book

एक अकाउंट में रैडिफ आपको 2500 से भी ज्यादा एड्रेस बुक को स्टोर करने की सुविधा देता हैं, जिसमें आप अपने phone number और email address स्टोर कर सकते हैं।

Ads Free

Rediffmail अपने Pro users को add free experience प्रदान करता है। Rediffmail यूजर को स्क्रीन पर न तो प्रमोशनल ऑफर्स दिखाई देते हैं और ना ही मैसेज इस वजह से business owners जो रेडिफ की ईमेल सर्विस लेते हैं, उन्हें एक और एडवांटेज देखने को मिलता है।

रेडिफमेल अकाउंट डिलीट कैसे करें?

अगर आपने सिर्फ ट्रायल के लिए रेडिफमेल अकाउंट बनाया था और आप इसका फ्यूचर में  इस्तेमाल नहीं करना चाहते या किसी भी कारणवश अपने रेडिफमेल अकाउंट को यदि डिलीट करना चाहते हैं तो यह प्रोसेस बहुत ही आसान है।

इसके लिए आपको कुछ करना नहीं होता? क्योंकि जिस तरह हमें गूगल अकाउंट या कोई भी अकाउंट डिलीट करने के लिए उसे पहले मैनुअली डिलीट करना पड़ता है वैसा रेडिफमेल में नहीं होता। अगर आपको अपने Rediffmail को हमेशा के लिए अलविदा कहना है तो सबसे पहले अपने Rediffmail अकाउंट को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में ओपन करें।

ओपन करने के बाद यदि आपने Sign in किया हुआ था तो अब आप इसे साइन आउट कर दें। आपको 90 दिनों तक अपने रेडिफमेल अकाउंट को इस्तेमाल नहीं करना यानी कि उसमें Login नहीं करना है।

 यदि आप 90 दिनों हिंदी यानी 3 महीने तक अपने रेडिफमेल अकाउंट को इस्तेमाल नहीं करते हैं तो स्वतः आपका रेडिफमेल अकाउंट डिलीट हो जाएगा। Rediffmail को अच्छे से जानने के बाद अब यहां पर सवाल आता है कि एक यूजर होने के नाते आप के लिए कौन सी ईमेल सर्विस बेस्ट है? आइए इस प्रश्न का जवाब निकालने की कोशिश करते हैं।

Best ईमेल सर्विस प्रोवाइडर कौन सा है? जीमेल, रेडिफमेल, याहू

  • अगर अब दुनिया की टॉप ईमेल सर्विस प्रोवाइडर का आपस में कंपैरिजन करें तो आप पाएंगे Gmail सबसे बेस्ट है।
  •  पिछले कई सालों से ईमेल करने के लिए गूगल के ईमेल प्रोवाइडर जीमेल पर लोगों का सबसे ज्यादा भरोसा है। 
  • इसलिए जिस तरह रोजाना करोड़ों लोग गूगल पर सर्च करते हैं और सर्च इंजन के मामले में गूगल सबसे आगे है,
  •  इसी तरह Gmail एक ईमेल सर्विस प्रोवाइडर के रूप में भी बाकी सबको पीछे छोड़ देता है।
  • दुनियाभर में करोड़ों उपयोगकर्ता होने के बावजूद भी गूगल सबसे फास्ट ईमेल सर्विस प्रोवाइडर है, कभी भी इसका सर्वर डाउन नहीं होता।
  •  मेल के कई ऐसे फीचर्स है जिस वजह से मार्केट में इसने कब्जा किया हुआ है! अगर आप एक गूगल यूजर हैं तो आपको जीमेल id पर 15gb तक का स्टोरेज मिल जाता है।
  • और आप एक बारी में 25mb तक की कोई भी फाइल ईमेल में अटैचमेंट करके सेंड कर सकते हैं।
  • यही नहीं आप जीमेल में मेल को शेड्यूल कर सकते हैं। और तय तारीख, तय समय में किसी को भी मेल भेज सकते हैं। इसी तरह इके कई सारे छोटे लेकिन बहुत खूब फीचर हैं जिस वजह से आलम यह है 
  • लोगों को सिर्फ यही लगता है कि ईमेल का मतलब जीमेल आईडी से है।

अब हम इस लेख में बात करेंगे दुनिया के टॉप टेन फ्री ईमेल प्रोवाइडर की जिन्हें जानने के बाद आप चाहे तो फ्यूचर में कभी भी Gmail या रेडिफमेल के अलावा इन ईमेल प्रोवाइडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Top 9 Free Email Service Provider

  1. ProtonMail.
  2. Outlook.
  3. Zoho Mail.
  4. Gmail.
  5. iCloud Mail.
  6. Yahoo! Mail.
  7. AOL Mail.
  8. GMX.

यह सभी फ्री ईमेल सर्विस प्रोवाइडर है अगर आपको इनमें से किसी भी सर्विस प्रोवाइडर को इस्तेमाल करने की जरूरत पड़ती है तो आप इन ईमेल प्रोवाइडर पर अपना अकाउंट बना कर कभी भी किसी को मेल सेंड तथा रिसीव कर सकते हैं।

इस लेख को पढ़ने के बाद रेडिफ्फ मेल क्या है? – What Is Rediffmail In Hindi? रेडिफमेल अकाउंट कैसे बनाएं? और इससे संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी इस लेख में आपको मिली होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आए, तो इसे शेयर करना ना भूलें!


यह भी पढ़े:

Hope की आपको रेडिफ्फ मेल क्या है? – What Is Rediffmail In Hindi? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here