राउटर क्या है कैसे काम करता है – What Is Router In Hindi

2

राउटर क्या है कैसे काम करता है – What Is Router In Hindi? अगर आप राउटर के बारे में जाना चाहते हो की राउटर क्या होता है? राउटर का काम क्या होता है? राउटर कैसे काम करता है? राउटर के फ़ायदे क्या है? router setup कैसे करे? तो आप बिलकुल सही पोस्ट पर हो, क्यूँकि आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की Router kya hai? router kaise kaam karta hai? all about router in hindi?

दोस्तो आपने घर तथा ऑफिस में router का इस्तेमाल होते जरूर देखा होगा! यदि नहीं और आप एक इंटरनेट उपयोगकर्ता हैं तो आपने राऊटर जो एक नेटवर्किंग डिवाइस है उसका नाम कभी-न-कभी सुना होगा। दोस्तो यदि आप जानना चाहते हैं की राऊटर क्या है? यह कैसे कार्य करता है तो आज का यह लेख आपके लिए ही है।


मदरबोर्ड क्या है – What Is Motherboard In Hindi ओर फ़ायरवॉल क्या है – What Is Firewall In Hindi इसके बारे में मैंने already बताया हुआ है, लेकिन आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की Router kya hai? router kaise kaam karta hai? all about router in hindi?

राउटर क्या है – What Is Router In Hindi

यदि आप अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर किसी भी डिवाइस में wifi इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो राऊटर के बारे में जानना बेहद जरूरी हो जाता है। क्योंकि राऊटर किसी कंप्यूटर तथा इंटरनेट के मध्य डेटा पैकेट को आगे बढ़ाने का कार्य करते हैं।

राऊटर एक नेटवर्किंग डिवाइस है जो दो या दो से अधिक कंप्यूटर नेटवर्क को जोड़ने का कार्य करता है। यह सूक्ष्म हार्डवेयर नेटवर्किंग डिवाइस होते हैं जो नेटवर्क के रूप में data को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुँचाते हैं। उदाहरण के लिए हम इंटरनेट पर रोजाना ईमेल, वेब पेज आदि सेवाओं का इस्तेमाल करते हैं।

तथा इन सेवाओं में छुपा डेटा पैकेट के रूप में होता है। राऊटर द्वारा उस डेटा पैकेट को प्राप्त करने के बाद उस पैकेट में मौजूद जानकरी को पढ़ने के बाद राऊटर उसे नेटवर्क एड्रेस तक पहुँचाता है। इस तरह किसी पैकेट को नेटवर्क के माध्यम से एक राऊटर से अन्य राऊटर तक पहुचाकर सूचना दी जाती है।

अतः इस प्रकार राऊटर इंटरनेट पर यातायात निर्देशन का कार्य करते हैं। राऊटर wire या वायरलेस दोनों तरीकों से कंप्यूटर्स को कनेक्ट करते हैं।

यह भी पढ़े: VPN क्या है – What Is VPN In Hindi

राउटर कैसे काम करता है?

राउटर एक नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क के बीच डाटा पैकेट को आगे(फारवर्ड)भेजता है। यह data डिवाइस में भेजा जाता है या devices की मदद से इंटरनेट पर भेजा जाता है। इस प्रक्रिया मे राऊटर नेटवर्क पर किसी डिवाइस के ip एड्रेस के आधार पर यह कार्य पूर्ण करता है।

जिससे राऊटर यह सुनिश्चित करता है कि data पैकेट सही स्थान पर जा रहे हैं अथवा नेटवर्क में गुम हो जा रहे हैं। उदाहरण की सहायता से समझें तो जिस तरह डाकिया किसी समान को उसके सही address पर डिलीवर करता है उसी तरह राऊटर data पैकेट के साथ कार्य करता है।

तथा पैकेज में उपलब्ध जानकरी किसी गलत स्थान पर पहुँच सकती है अतः राऊटर यह सुनिश्चित करने के लिए विशेष नंबर की जाँच करता है कि यह पैकेज सही स्थान पर डिलीवर किया गया अथवा नहीं यह विशेष नंबर प्रत्येक लोकेशन या डिवाइस के आधार पर भिन्न होता है।

सरल शब्दों में कहें तो राऊटर का मुख्य कार्य डेटा पैकेट को प्राप्त करने के बाद Reciever को डिलीवर करना होता है। एक राऊटर अनेक नेटवर्क को आपस में जोड़ने का कार्य करता है।

यह भी पढ़े: Self Destructive मैसेज क्या है और कैसे भेजे?

अब सवाल आता है कि Router कितने प्रकार के होते हैं?

राउटर के प्रकार – Types of Router In Hindi

बाज़ार में मुख्यतः तीन प्रकार के routers मौजूद होते हैं, जिनके बारे में नीचे विस्तारपूर्वक बताया गया है।

Broadband Router

ब्रॉडबैंड राउटर्स को मुख्यतः घरेलू उपयोग के लिए डिजाइन किया गया है तथा यह हाई स्पीड इंटरनेट प्रदाता राउटर होते हैं। जिसकी मदद से मोबाइल कंप्यूटर आदि डिवाइस को इंटरनेट से कनेक्ट कर चलाया जा सकता है।


ब्रॉडबैंड राउटर का इस्तेमाल अलग अलग उद्देश्यों को पूरा करने के लिए किया जाता है। अर्थात ब्रॉडबैंड राउटर का इस्तेमाल विभिन्न कंप्यूटरों को आपस में जोड़ने तथा इंटरनेट से कनेक्ट करने के लिए किया जाता है। वायरलेस राउटर की तुलना में ब्रॉडबैंड राऊटर एक केबल के माध्यम से इंटरनेट पहुँचाते हैं, जिसके लिए ब्रॉडबैंड राऊटर , इथरनेट नामक केबल का इस्तेमाल करते हैं।

Wireless Router

वायरलेस राउटर जैसा कि नाम से ही प्रतीत होता है यह राउटर बिना किसी wire (केबल) के इंटरनेट कनेक्शन प्रदान करते हैं। वायरलेस राउटर किसी घर या ऑफिस में इस्तेमाल किए जाते हैं तथा वायरलेस राउटर में दी गई सीमा के भीतर मोबाइल कंप्यूटर आदि डिवाइस को वायरलेस राउटर से कनेक्ट कर इंटरनेट एक्सेस कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: Email Spoofing क्या है? Fake Email Send कैसे करे?


कुछ routers के मुख्य प्रकार निम्नलिखित हैं।।

  • Edge router
  • Subscriber edge router
  • Inter provider border router
  • Core Router

router के प्रकार जानने के बाद अब हम जानेंगे कि राऊटर क्यों जरूरी होता है?

राउटर का उपयोग?

  1. राऊटर की मदद से विभिन्न कलाकृति (architecture) इथरनेट, टोकन रिंग आदि नेटवर्क को कनेक्ट किया जा सकता है।
  2. राऊटर में मौजूद डायनामिक रूटिंग तकनीक के इस्तेमाल से यह आपके लिए इंटरनेटवर्क में best path चुन सकता है।
  3. राऊटर collision डोमेन के निर्माण कर नेटवर्क ट्रैफिक को काफी कम करने का कार्य करता है।
  4. इसके साथ ही राऊटर ब्रॉडकास्ट डोमेन का निर्माण कर नेटवर्क ट्रैफिक में कमी लाने में साहयता करता है।

उम्मीद है अब आपको राउटर से जुड़ी सारी जानकारी मिल चुकी होगी, ओर अब आप समझ गये होगे की राउटर क्या है कैसे काम करता है – What Is Router In Hindi?

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.


2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here