WhatsApp का आविष्कार किसने किया और कब?


क्या आप जानते हैं दुनिया के सबसे बड़े सोशल मीडिया ऐप व्हाट्सएप का आविष्कार किसने किया था? अगर नहीं तो इसके इतिहास और इससे जुड़ी की बातें आपको इस लेख में जानने को मिलेंगी। आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की WhatsApp का आविष्कार किसने किया और कब किया?

WhatsApp का आविष्कार किसने किया और कब?

आज के समय में हम सभी सोशल नेटवर्किंग साइट के माध्यम से जुड़े हुए हैं, जहां हमें हमारा काम बहुत ही आसान लगता है और इसके माध्यम से हम अपने परिचितों से जुड़ सकते हैं। प्राचीन समय में ऐसे किसी यंत्र का उपयोग होना आसान नहीं माना जाता था क्योंकि सामान्य रूप से सोशल नेटवर्किंग साइट के लिए मोबाइल का होना आवश्यक है और पुराने समय में मोबाइल नहीं हुआ करते थे लेकिन आज की बात की जाए तो निश्चित रूप से ही हमारे पास कई सारे ऐसे साधन उपलब्ध होते हैं, जब हम सोशल नेटवर्किंग साइट के माध्यम से जुड़ सकते हैं।


ऐसे में आज हम आपको एक मुख्य एप्लीकेशन व्हाट्सएप के बारे में जानकारी देंगे जिसका हम ज्यादा इस्तेमाल करते आ रहे हैं।आज हम आपको व्हाट्सएप से संबंधित पूर्ण जानकारी देने वाले हैं ताकि आपको किसी प्रकार की दिक्कत ना हो और आप भी व्हाट्सएप की संपूर्ण जानकारी देख सकें। तो चलिए पहेले देखते हैं की WhatsApp क्या है? और WhatsApp का आविष्कार किसने किया और कब?

WhatsApp क्या है?

व्हाट्सएप मुख्य रूप से एक मैसेजिंग एप्लीकेशन है, जिसे आसानी के साथ एंड्रॉयड, आईओएस और windows में चलाया जा सकता है। सामान्य रूप से हम इसका उपयोग अपने दोस्तों, रिश्तेदारों से चैटिंग करने या फिर वीडियो कॉल करने में करते हैं। अगर आप इसका इस्तेमाल करते हैं, तो इसके लिए आपको किसी प्रकार का पैसा देना नहीं पड़ता और आप आसानी के साथ ही फोटो और डॉक्यूमेंट को शेयर कर सकते हैं। आज के समय में व्हाट्सएप का बहुत इस्तेमाल किया जाता है, जहां इसका उपयोग बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक करना पसंद करते हैं।

WhatsApp का आविष्कार किसने किया?

व्हाट्सएप के अविष्कारक Brian Actor और Jan Koum को ही माना जाएगा जिन्होंने 2009 में इस एप्लीकेशन को लोगों के सामने प्रस्तुत किया था। इसके अलावा उन्होंने समय-समय पर इसमें कुछ खास बदलाव किया, ताकि लोगों को भी इसके बारे में सही जानकारी उपलब्ध हो सके और सही तरीके से इस्तेमाल भी किया जाए।


WhatsApp का इतिहास 

आज के समय में व्हाट्सएप सबसे पॉपुलर एप्लीकेशन के रूप में जानी जाती है इसकी शुरुआत 2009 में Brian Actor  और Jan Koum ने किया था। जब इसकी शुरुआत की गई थी तो लोगों को ज्यादा जानकारी नहीं थी और इसमें भी कई प्रकार के बदलाव की आवश्यकता थी लेकिन जैसे-जैसे समय बदलता गया तो इसमें कई प्रकार के बदलाव करते जाने से यह ऐप आज सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने लगा है। 

ऐसा माना जाता है कि व्हाट्सएप का विचार दिमाग में उस समय आया था,जब  इसे बनाने वाले Jan Koum अपने पसंद की कोई एक फिल्म देख रहे थे और तभी उन्हें ऐसा विचार आया कि एक ऐसा एप्लीकेशन होना चाहिए जिसके माध्यम से यह दोस्तों के साथ फ्री में ही बात की जाए और मैसेज भेजा जा सके।  

शुरुआत में इस विचार को उन्होंने त्याग दिया लेकिन धीरे-धीरे उन्हें महसूस होने लगा कि यह विचार जरूर उनके दोस्त Brian Actor को पसंद आएगा। शुरू में उनके दोस्त को यह आईडिया समझ में नहीं आया लेकिन जब उन्होंने इस पर काम करना शुरू किया, तब कुछ ही समय में इस बेहतरीन ऐप का निर्माण किया गया, जिस वजह से आज हर व्यक्ति इस ऐप का उपयोग करता है।


WhatsApp के मुख्य फीचर 

हम सभी व्हाट्सएप का इस्तेमाल रोजाना करते हैं और ज्यादा से ज्यादा इसमें अपने दोस्तों से बातें करना पसंद करते हैं। इसमें कई सारे ऐसे फीचर हैं, जो हमारे काम आ सकते हैं और जिसके माध्यम से आप अपने एप्लीकेशन को पहले से ज्यादा अधिक उपयोगी बना सकते हैं। आपको इसके बारे में जानकारी देंगे ताकि आप इस्तेमाल करने में सहज महसूस कर सकें।

1] ग्रुप चैटिंग — यह व्हाट्सएप का सबसे मुख्य फीचर होता है जिसके माध्यम से आप कई सारे लोगों का ग्रुप बना कर चैटिंग कर सकते हैं। इस ग्रुप मैं आप ज्यादा लोगों को शामिल कर सकते हैं और उनसे वीडियो कॉल करते हुए बात की जा सकती है। अगर आप चाहें तो अपने ग्रुप का नाम दे सकते हैं और फिर समय-समय पर ही कॉल  किया जा सकता है। अगर आप चाहें तो अपने ग्रुप को म्यूट कर सकते हैं या फिर कस्टमाइज करने का भी ऑप्शन दिया होता है।

2] टेक्स्ट मैसेज — व्हाट्सएप के मुख्य फीचर में एक यह भी है जिसमें आप अपने फ्रेंड, रिलेटिव, पड़ोसियों से आसानी के साथ टेक्स्ट मैसेज कर सकते हैं और इसमें आपको कई सारे ऑप्शन मिल जाते हैं। अगर आप चाहते हैं कि सही तरीके से आपका टेक्स्ट मैसेज हो सके इसके लिए इंटरनेट कनेक्शन बहुत अच्छा होना चाहिए।  टेक्स्ट मैसेज करते समय आपको कई सारे विकल्प मिल जाते हैं,जिसमें आप अलग-अलग तरीके से मैसेज करते हुए अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं।

3] फोंट में परिवर्तन — अगर आप चाहें तो अपने टेक्स्ट मैसेज के लिए फोंट को बदल सकते हैं साथ ही साथ इसमें कई प्रकार के विकल्प होते हैं और आप उनका उपयोग करते हुए अपने मैसेज को और भी ज्यादा आकर्षक बना सकते हैं।

4] व्हाट्सएप कॉल  — यह व्हाट्सएप का मुख्य फीचर है जिसके माध्यम से आप आसानी के साथ ही व्हाट्सएप के माध्यम से भी अपने दोस्तों को कॉल कर सकते हैं और उनसे बात कर सकते हैं। ऐसे में व्हाट्सएप  कॉल  के लिए आपको अलग से  चार्ज करने की आवश्यकता नहीं होती है और आप आसानी के साथ बिल्कुल फ्री में ही व्हाट्सएप कॉल का मजा ले सकते हैं।

5] फोटो और वीडियो शेयर करना — जब भी हम कहीं घूमने जाते हैं या फिर किसी खास जगह में जाते हैं तो वहां के सभी फोटो और  वीडियो  को अपने रिश्तेदारों और दोस्तों में शेयर करते हैं। फोटो और वीडियो शेयर करना व्हाट्सएप का मुख्य फीचर होता है जिसमें  पूरी अच्छी क्वालिटी के साथ फोटो को शेयर किया जा सकता है। जब भी आप फोटो और वीडियो को शेयर करते हैं, तो इसमें आपको सिर्फ कुछ ही सेकंड का समय लगता है और आसानी के साथ आप बहुत ही कम समय में देश विदेश में अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को अपने द्वारा खींची गई फोटो और वीडियो को भेज सकते हैं।

6] वॉइस मैसेज — कभी-कभी ऐसा होता है कि हमने हमारा मैसेज लिखने का मन नहीं करता लेकिन मैसेज लिखना जरूरी हो जाता है। ऐसे में अगर आप चाहें तो वॉइस मैसेज का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके माध्यम से आपको लिखने की आवश्यकता नहीं होगी बस आवाज  के साथ ही वॉइस मैसेज का इस्तेमाल करते हुए बोलकर मैसेज लिख सकते हैं। 

7] जल्द कनेक्ट होना — यह व्हाट्सएप की खासियत होती है जिसके माध्यम से आप आसानी के साथ किसी दूसरे इंसान से कनेक्ट हो सकते हैं। ऐसे में जिसका भी व्हाट्सएप नंबर आपके पास उपलब्ध हो ,आप उसके साथ मिनटों में ही कनेक्ट होकर  उससे अपनी बात की शुरुआत कर सकते हैं।

8] हमेशा लॉगिन होना — कई बार ऐसा होता है कि जब हम किसी एप्लीकेशन का उपयोग करते हैं, तब हमें बार-बार उस एप्लीकेशन में लॉगिन होना पड़ता है और जिस वजह से हम कई बार दिक्कतों का सामना करते हैं। ऐसे में अगर आप व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं, तो इसमें आपको बार-बार  लॉगइन होने की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि जब एक बार आप व्हाट्सएप के लिए रजिस्टर हो जाते हैं, तो उसके बाद आप बिना लॉग-इन किए ही आसानी के साथ अपना चैटिंग और कॉलिंग कर सकते हैं।

9] डॉक्यूमेंट शेयर करना — अगर आपके पास में कोई भी इंपॉर्टेंट डॉक्यूमेंट हो, तो उसे आप आसानी के साथ इस व्हाट्सएप के माध्यम से शेयर कर सकते हैं। ऐसे में अगर आपके पास डॉक्यूमेंट, पीडीएफ, स्प्रेडशीट, स्लाइड शो में हो तब भी आप आसानी के साथ ही व्हाट्सएप में शेयर करते हुए उपयोग कर सकते हैं। इसमें आप आसानी के साथ ही डॉक्यूमेंट बस कुछ ही समय में भेज कर लाभ ले सकते हैं।

10] एंड टो एंड इंक्रिप्शन का होना— व्हाट्सएप के यह मुख्य फीचर  में शामिल है जिसके माध्यम से यूजर अपना कोई भ प्राइवेट मोमेंट शेयर कर सकते हैं और इसमें कोई तीसरा व्यक्ति उसे देख नहीं सकता है। जिस व्यक्ति को आपने व्हाट्सएप के माध्यम से मैसेज या फोटो शेयर किया है सिर्फ वही व्यक्ति आपका मैसेज और फोटो देख सकता है इसके अलावा कोई तीसरा व्यक्ति कभी भी नहीं देख पाता है और इसीलिए इसे एंड टो एंड इंक्रिप्शन कहा जाता है। व्हाट्सएप के माध्यम से किसी भी डॉक्यूमेंट को शेयर कर देने से वह बहुत ही सिक्योर हो जाता है जिसमें आपको कभी भी घबराने और डरने  की जरूरत नहीं होती है।

व्हाट्सएप में रजिस्टर करने का तरीका 

अगर आपने अभी तक व्हाट्सएप  रजिस्टर नहीं किया है और आप रजिस्टर करना चाहते हैं ताकि आप बेहतर सुविधाएं प्राप्त कर सके तो ऐसे में हम आपको कुछ मुख्य जानकारियां देने वाले हैं ताकि आप आसानी के साथ ही रजिस्टर कर सकें—

  1. सबसे पहले आपको प्ले स्टोर से व्हाट्सएप को इंस्टॉल करना होगा।
  2. जैसे ही व्हाट्सएप आपके फोन में इंस्टॉल हो जाता है आपको उसमें अपना फोन नंबर enter करना होगा।
  3. फोन नंबर के इंटर हो जाने पर आप को टेक्स्ट मैसेज में एक कंफर्मेशन कोड आता है जिसमें अकाउंट एंटर करते ही आपको अकाउंट क्रिएट करना होगा।
  4. इसके बाद आप चाहे तो अपना यूजरनेम सेट कर सकते हैं साथ ही साथ प्रोफाइल पिक भी लगा सकते हैं।
  5. इस प्रकार से आप व्हाट्सएप में रजिस्टर होते हुए इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से बातें भी की जा सकती है। 

WhatsApp पर अकाउंट बनाने की ऐप प्रक्रिया काफी सरल है इसी वजह से दुनिया भर में बिना किसी टेक्निकल नॉलेज के व्हाट्सएप पर कोई भी व्यक्ति अकाउंट बनाकर इसका इस्तेमाल कर पाता है।

WhatsApp के बारे में विशेष जानकारी

जब भी हम कभी किसी को व्हाट्सएप में मैसेज भेजते हैं इसके बारे में जानकारी नहीं हो पाती कि हम सामने वाले के बारे में यह कैसे पता करें कि उन्होंने मैसेज देखा भी है या नहीं? ऐसे में हम आपको विकल्प बताएंगे।

इसके लिए सबसे पहले मैसेज के साइड में एक टिक दिखाई देती है इसका मतलब है कि आपने मैसेज भेज दिया है। उसके बाद हमें दो टिक दिखाई देने लगती है जिसका मतलब होता है कि आपका मैसेज जिसे आपने भेजा है उसके पास पहुंच चुका है और जैसे ही दोनों टिक ब्लू कलर की हो जाती है इसका मतलब यह है कि जिसे आपने मैसेज भेजा है उसने आपका मैसेज देख लिया है। 

इसके अलावा जब भी आप ग्रुप में मैसेज भेजते हैं, तो आप समझ नहीं पाते कि आपका मैसेज कितने लोगों ने देखा है? इस स्थिति में उस मैसेज को टिक करेंगे जहां पर आपने मैसेज भेजा है। उसके बाद साइड में ऊपर में आपको तीन  बिंदु दिखाई देते हैं, उनमें  टिक करना है। जैसे ही आप ही टिक करते हैं, तो आपको ‘’डिटेल’’ का ऑप्शन दिखाई देता है। उस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आप यह देख सकेंगे कि आपके द्वारा भेजा गया मैसेज कितने लोगों ने देखा है। 

दोस्तों आज हम सभी इस app का उपयोग करते हैं और इसके माध्यम से कई सारी सुविधाएं प्राप्त करते हैं। इन में पाई जाने वाली सुविधा मुफ्त होती हैं जिनका आप कभी भी आराम से उपयोग कर सकते हैं। हमेशा इस बात का ध्यान रखना होगा आप व्हाट्सएप का इस्तेमाल करें तो हमेशा इंटरनेट सही स्थिति में होना चाहिए तभी आप व्हाट्सएप अच्छे से उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा कई सारे ट्रिक होते हैं जिसके माध्यम से आसानी के साथ  बेहतर सुविधा प्राप्त कर सकते हैं और उन सुविधाओं का लाभ दोस्तों को दिया जा सकता है।

इस प्रकार से आज हमने आपको व्हाट्सएप संबंधी जरूरी जानकारी दी है। WhatsApp का आविष्कार किसने किया और कब? उम्मीद करते हैं हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। इसे अंत तक पढ़ने के लिए आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद। 

Hope की आपको WhatsApp का आविष्कार किसने किया और कब? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here