WhatsApp फोटो और वीडियो को Gallery से कैसे छुपाये

12

How to hide Whatsapp media from android gallery in hindi? whatsapp media ko gallery se hide kaise kare? दोस्तों अगर आप अपने व्हाट्सप्प डाटा को अपने गैलरी से हटाना चाहते हो तो आज में आपको बताऊंगा की Whatsapp के all data photos, videos, gif images, text messages, database को आसानी से फ्री में gallery से hide कैसे करे या WhatsApp फोटो और वीडियो को Gallery से कैसे छुपाये?

दोस्तों आज के समय में Whatsapp सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाला messenger app है और Whatsapp पर हर किसी के पास कोई ना कोई ऐसा data जरूर होता है जो वो लोगो से hide करना चाहते हैं. 90% peoples किसी का भी फ़ोन इस्तेमाल करते समय सबसे पहले Gallery को ही open करते है.


तो दोस्तों अगर आप अपने Whatsapp data को gallery से hide करना चाहते हो तो यह पोस्ट आपके लिए काफी हेल्पफुल हो सकता है. क्युकी आज इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की आसानी से फ्री में अपने WhatsApp फोटो और वीडियो को Gallery से कैसे छुपाये?

WhatsApp फोटो और वीडियो को Gallery से कैसे छुपाये?

अपने whatsapp data को android gallery से hide करने के लिए simply नीचे बताये गए steps को ठीक से follow करे.

Step1: सबसे पहले अपने Android smartphone में ES File Manager को download & install कर ले.

Download ES File Explorer

Step2: अब ES File Explorer को open करे, और अपने phone storage में जाकर whatsapp folder को rename कर दे. rename पर क्लिक करने के बाद whatsapp के आगे dot (.) लगाकर save कर दे.

Note: Whatsapp के folder को rename करने के बाद आपके whatsapp का all data Gallery से hide हो जायेगा, अगर आप only images या फिर videos को gallery से hide करना चाहते हो, तो Whatsapp folder को ओपन करे और उसके अंदर media folder को ओपन करे और अब Whatsapp images / videos के folder को dot (.) के साथ rename कर दे.


Step3: अब folder को save करने के बाद फोटो की setting में जाये और system apps में जाकर Gallery को open करके उसका Clear Data कर दे.

Step4: अब बापस gallery को ओपन करे, अब आपके Whatsapp का Data hide हो चूका है. अब अगर आप whatsapp के data को show करना चाहते हो तो ES File Explorer को open करे और left side menu को open करके Show Hidden Files को On कर दे.

Step6: अब आपको बहुत से hidden folders show होने लागिंगे, Whatsapp choose करके बापस rename कर दे. (dot हटा दे!)

Step7: अब आपका डाटा बापस gallery में show होने लगेगा। अगर नहीं होता है, तो एक बार अपने मोबाइल फ़ोन को restart या फिर gallery का clear data कर ले.

I hope अब आपको समझ आ गया होगा की Whatsapp या फिर किसी भी File manager के Data को Gallery से hide कैसे करते है? और आसानी से फ्री में gallery से hide कैसे करे या WhatsApp फोटो और वीडियो को Gallery से कैसे छुपाये?

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.


Rate this post

12 COMMENTS

  1. Great post. This article is really very interesting and enjoyable. I think its must be helpful and informative for us. Thanks for sharing your nice post

  2. sir hamne whatsapp ki file ko hide to kar diya lekin wah wapas phir se khul nahi rha hai. .whatsapp ko rename karne ke baad dot ko hata kar wapas phir se save kar rahe ha lekin task failed bata rha hai sir plz bataye yah unhide kaise hoga.plzz help me

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here