वर्डप्रेस क्या है? – What Is WordPress In Hindi

6

वर्डप्रेस क्या है? – What Is WordPress In Hindi. अगर आपको नही पता की wordpress kya hai? ओर आप wordpress के बारे में detail से जानना चाहते हो तो यह पोस्ट आपके लिए काफ़ी मददगार साबित हो सकता है, क्यूँकि आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की wordpress क्या होता है? wordpress कब, क्यू ओर किसने बनाया? wordpress कैसे use करे? wordpress पर website कैसे बनाए? & wordpress के फ़ायदे क्या हैं। all about wordpress in hindi?

दोस्तों यदि आप एक ब्लॉगर हैं या आप ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए बेहद आवश्यक होने वाला है। क्योंकि यहां हम वर्डप्रेस के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि ब्लॉगिंग के लिए सबसे लोकप्रिय तथा सुविधाजनक प्लेटफार्म माना जाता है।


दोस्तों सबसे पहले आपका यह जानना जरूरी है कि वर्डप्रेस आखिर क्या है? तथा क्यों इसका इस्तेमाल किया जाता है? दोस्तों आज हम गूगल पर किसी विषय पर जानकारी प्राप्त करने के लिए गूगल पर अपना सवाल टाइप करते हैं तो हमें वहां पर रिजल्ट में top 10 वेबसाइट के लिंक दिखाई देते हैं,


इस स्थिति में आपका यह जानना जरूरी है कि इन सभी वेबसाइट की जो लिंक दिखाई देते हैं इन वेबसाइट में लिखे गए आर्टिकल या डाटा पहले से ही किसी ब्लॉगर या वर्डप्रेस जैसे प्लेटफार्म पर टाइप करके पब्लिश किए जाते हैं।

दोस्तों इस तरह आप सरल भाषा में समझ सकते हैं कि वर्डप्रेस हमारे आर्टिकल को लिखने का एक माध्यम है जिसकी मदद से हम किसी विषय पर जानकारी को टाइप कर पब्लिश करते हैं ताकि लोग उसे पढ़ सके चलिए अब हम अब हम वर्डप्रेस क्या है? What Is WordPress In Hindi?

वर्डप्रेस क्या है? – What Is WordPress In Hindi

WordPress PHP & MySql (प्रोग्रामिंग भाषाओं) पर आधारित एक free तथा ओपन सोर्स Content management system है जिसका मतलब है यूज़र अपने आवश्यकतानुसार coding से वेबसाइट की theme तथा page को कस्टमाइज कर सकता है।

सरल शब्दों में समझें तो यह ब्लॉगिंग करने के लिए एक platform है जिसका इस्तेमाल आप फ्री तथा paid दोनों तरीकों से करते हैं। क्योंकि आप wordpress पर फ्री में भी वेबसाइट बना सकते हैं इसके अलावा आप होस्टिंग तथा डोमेन खरीद कर भी wordpress के plugin तथा टेम्प्लेट का इस्तेमाल सुविधानुसार कर सकते हैं। wordpress को pHp तथा mysql से प्रोग्रामिंग भाषा में तैयार किया गया है।

आज यूजर द्वारा wordpress पर वेबसाइट को लाइव करना पहली प्राथमिकता होती है। जिस वजह से वर्तमान समय में 60 मिलियन से भी अधिक वेबसाइट ब्लॉगिंग के लिए wordpress का इस्तेमाल करती है। इसलिए wordpress को सबसे लोकप्रिय वेबसाइट मैनेजमेंट सिस्टम के रूप में उपयोग किया जाता है।

दोस्तो यहाँ यह जानना आवश्यक है की wordpress को चलाने के लिए web सर्वर या इंटरनेट होस्टिंग सर्विस की आवश्यकता होती है।

वर्डप्रेस को कब, क्यों तथा किसने बनाया?

wordpress को वर्ष 2007 May में Matt Mullenwag तथा Mike little नामक दो व्यक्तियों द्वारा लॉन्च किया गया था। wordpress सॉफ्टवेयर को GPLv2 के अंतर्गत रिलीज़ किया गया था।

इसके साथ ही आपके लिए यह जानना जरूरी है कि wordpress को CMS के तौर पर लॉन्च करने का मुख्य उद्देश्य यह था कि प्रत्येक यूज़र सरलतापूर्वक coding के ज्ञान के बिना भी अपनी वेबसाइट तैयार कर सके। अतः आज नॉन-टेक्निकल यूजर भी wordpress के विभिन्न उपयोगी tools की मदद से अपनी वेबसाइट बना सकता है।

वर्डप्रेस की खास बात यह है कि इसमें आपको किसी coding लैंग्वेज या वेब डेवलपर बनने की आवश्यकता नहीं है आप कोडिंग सीखे बगैर भी वर्डप्रेस के टूल्स का इस्तेमाल कर अपनी साइटको रन कर सकते हैं। तथाआसानी से मैनेज कर पाएंगे।

समय-समय पर वर्डप्रेस अपने plugins तथा themes में अपडेट लाता रहता है जिस वजह से यूजर उनका इस्तेमाल कर यूजर इंटरफेस को बेहतर तथा पब्लिशर की साइट की सिक्योरिटी के लिए लाभदायक होती है।

वर्डप्रेस के फ़ायदे – Benefits Of WordPress In Hindi

अन्य कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम के मुकाबले वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाना न सिर्फ आसान है बल्कि किफायती भी है। जिसका मतलब है कि वर्डप्रेस पर आप काफी कम प्राइस में भी अपनी वेबसाइट/ब्लॉग बना सकते हैं।

वर्डप्रेस पर हम अपनी आवश्यकता अनुसार template उपयोग कर सकते हैं हम चाहे तो फ्री या paid theme इस्तेमाल कर अपने ब्लॉग को आवश्यकतानुसार कस्टमाइज कर सकते हैं।

वर्डप्रेस पर हम अपने पसंदीदा होस्टिंग choose कर सकते हैं इसका मतलब है कि हम चाहे तो महंगी या फिर सस्ती (shared प्लान) के आधार पर खरीद कर अपनी वेबसाइट को मैनेज कर सकते हैं।

वर्डप्रेस पर लाखों plugins मौजूद है जिसका मतलब है कि हम अपनी आवश्यकता अनुसार जिस तरह किसी app को इंस्टॉल करते हैं उसी तरह हम साइट में किसी फीचर का उपयोग करने के लिए इन plugins का इस्तेमाल कर सकते हैं तथा उन्हें कभी भी डीएक्टिवेट कर सकते हैं।

वर्डप्रेस पर yoast seo जैसे अनेक टूल्स मौजूद हैं जिनकी मदद से हम अपनी पोस्ट को गूगल में जल्दी इंडेक्स करवा सकते हैं।

वर्डप्रेस पर की गई पोस्ट अधिकतर मोबाइल फ्रेंडली होती है इसका मतलब यह है कि इसमें मोबाइल यूजर को वेबसाइट में मौजूद किसी जानकारी पढ़ने में दिक्कत नहीं होती। तथा वर्तमान समय में google मोबाइल friendly साइट को जल्दी रैंक करता है क्योंकि डेस्कटॉप की तुलना में मोबाइल से काफी ज्यादा ट्रैफिक आता है।

दोस्तों इस तरह आपने सीखा कि वर्ल्ड प्रेस का क्या-क्या फायदे हैं अब हम जानेंगे कि आखिर आप किस तरह
वर्डप्रेस का इस्तेमाल कर सकते हैं?

वर्डप्रेस के नुकसान?

तो दोस्तों क्योंकि हम ऊपर वर्डप्रेस के फायदों के बारे में Detail से बात कर चुके हैं, अब हम इस ब्लॉगिंग टूल के कुछ Negative Points को भी जानेंगे।

Need Of Hosting

कई सारे नए ब्लॉगर वर्डप्रेस पर Blogging इसीलिए नहीं कर पाते! क्योंकि उनके पास अच्छी वेब होस्टिंग खरीदने के लिए पैसा नहीं होता। और क्योंकि वर्डप्रेस पर blog बनाने के लिए वेब होस्टिंग होनी जरूरी है इसलिए वर्डप्रेस प्लेटफार्म पर एक प्रोफेशनल Blog बनाने के लिए आपको अच्छी कंपनी की वेब होस्टिंग पर खर्चा करना ही पड़ता है।

लेकिन दूसरी तरफ यदि हम गूगल के प्रोडक्ट blogger को देखें तो Blogger पर हम बिना Hosting के खुद का Blog फ्री में सेट अप कर सकते हैं! बिना Hosting पर पैसा खर्च किए बगैर।

Setup Process

यदि हम यहां पर भी Compare करे WordPress को दूसरे ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म Blogger से तो ब्लॉगर पर यदि आपको नया ब्लॉग शुरू करना हो तो उसे सेट अप करने में मात्र 5 मिनट से भी कम समय लगता है! वहीं दूसरी तरफ वर्डप्रेस पर एक नया Domain खरीदने एवं Web hosting लेने और उसे इंटरनेट पर लाइव करने की प्रोसेस के लिए आपको पहले से ही जानकारी होना जरूरी है।

इसलिए कई सारे लोग जो वर्डप्रेस पर शुरुआत में अपना ब्लॉग शुरू कर तो देते हैं, परंतु उन्हें ब्लॉक को Setup करने में काफी दिक्कतें आती है! अतः यह भी इस ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म का दूसरा बढ़ा नेगेटिव point हम कह सकते हैं।

Technical Knowledge

भले ही ब्लॉगर में आपके पास अपने Blog को कस्टमाइज करने के लिए लिमिटेड options मिले परंतु यहां पर बिना टेक्निकल नॉलेज के भी आप Blog को सेट अप कर सकते हैं! वही बात करें WordPress पर तो यहां पर आपको blog को मन मुताबिक डिजाइन करने की सुविधा तो दी गई है! लेकिन blog को Themes या प्लगिंस इत्यादि टूल्स से  कस्टमाइज करने के लिए आपको कहीं बार Programming languages जैसे Html, Css इत्यादि की जरूरत पड़ेगी ही पड़ेगी।

दोस्तों यह कुछ नेगेटिव पॉइंट्स भी आपको इस ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर देखने को मिलते हैं।

WordPress Kaise Use Kare? WordPress Par Website Kaise Banaye?

wordpress का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको अपनी वेबसाइट बनानी होगी आप चाहे तो फ्री होस्टिंग तथा डोमेन के साथ वर्डप्रेस का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन यदि आप एक प्रोफेशनल ब्लॉग/वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो आप paid डोमेन तथा होस्टिंग ले लीजिए।

अब आपको domain name सर्वर अपडेट करने होंगे। इस तरह आपके डोमेन नेम सर्वर 24 घंटों के भीतर अपडेट होने के बाद आपकी साइट लाइव हो जाएगी।

अब आपको c-panel से वर्डप्रेस इंस्टॉल करना होगा तथा softaculous app installer की मदद से वर्डप्रेस इंस्टॉल हो जाएगा।

और इस प्रकार आप वर्डप्रेस के dashboard पर आ जाएंगे और यहां से आप अपनी नई पोस्ट तथा वर्डप्रेस के अनेक फ़ीचर्स का उपयोग कर पाएंगे।

अगर आप detail से जानना चाहते हो की wordpress par website kaise banaye? तो उसकी detailed guide यहाँ है।

वर्डप्रेस का भविष्य – Future Of WordPress In Hindi 2020

दोस्तों यदि आप एक वर्डप्रेस यूजर है, तो आप जानते होंगे की पिछले कुछ सालों में वर्डप्रेस के फंक्शन में समय-समय पर लगातार वर्डप्रेस ने changes किए हैं! और लगातार इसे बेहतर बनाने की कोशिश की है ताकि इस CMS प्लेटफार्म को अधिक secure, Fast और कस्टमाइजेबल बनाया जा सके।


यहां कुछ पॉइंट दिए गए हैं, जो हमें आने वाले समय पर वर्डप्रेस के नए अपडेट में देखने को मिलेंगे।

Multilingual Support

क्योंकि Globally वर्डप्रेस प्लेटफॉर्म ब्लॉगिंग और ई-कॉमर्स के लिए आज पॉपुलर हो चुका है! इसलिए लोगों को उनकी भाषा में इस प्लेटफार्म का उपयोग करने में सुविधा हो इसके लिए कई ऐसी plugin और Themes हैं, जिन्हें कई भाषाओं में wordpress ट्रांसलेट कर चुका है।

उम्मीद की जा रही है कि आने वाले समय में वर्डप्रेस के अन्य प्रोडक्ट्स को भी कई भाषाओं में ट्रांसलेट किया जाएगा।

Security

wordpress platform पर Host होने वाली सभी वेबसाइट्स को अधिक सिक्योर बनाने के लिए वर्डप्रेस समय-समय पर नए अपडेट्स एवं सिक्योरिटी टिप्स यूजर्स को देता रहता है! और हो सकता है आने वाले समय में सिक्योरिटी के purpose से नए अपडेट WordPress में देखने को मिले।

हालांकि strong passwords, installation of SS तथा admin accounts की renaming करने  इत्यादि टिप्स को फॉलो कर आप खुद अपने वर्डप्रेस ब्लॉग को Secure बना सकते हैं।

Customer Support

चूंकि दुनिया के अलग अलग कौने से आज वर्डप्रेस साइट इंटरनेट पर मौजूद है, तो ऐसे में माना जा रहा है कि आने वाले समय में यूजर्स की सुविधा के लिए बेहतर कस्टमर सपोर्ट के ऊपर वर्डप्रेस कुछ नई चीजें सामने ला सकता है! हालांकि इस समय wordpress support forums, support documentation के माध्यम से 24 घंटे लाइव सपोर्ट की सुविधा देता है

Functionality

wordpress की फंक्शनैलिटी कई सारे यूजर्स को इस प्रीमियम प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने को मजबूर करती है! इसलिए वर्डप्रेस लगातार फंक्शनैलिटी को बेहतर करने की और कार्य कर रहा है। 2020 में कुछ नए फंक्शन इसमें आपको देखने को मिल सकते हैं।

Gutenberg

wordpress उपयोगकर्ताओं की Editing एवं Writing एक्सपीरियंस को शानदार बनाने के लिए Gutenberg को अगला वर्डप्रेस एडिटर बनाया जा रहा हैं

बता दें गुटेनबर्ग वर्डप्रेस पर आपकी पोस्ट एवं Content को विशेष फीचर्स के जरिए Edit करने में सहायक है। अतः कम समय में अधिक Content, image मैनेजमेंट कंट्रोल,  requires No coding skills इत्यादि Gutenberg के कुछ विशेष फायदे हैं।

तो हम कह सकते हैं WordPress आने वाले समय में और अधिक फ्लैक्सीबल और यूजर फ्रेंडली होने जा रहा है।

यदि आप इस ओपन सोर्स प्लेटफार्म पर अपना एक Blog/वेबसाइट बनाने की सोच रहे हैं तो फिर आपको वर्ल्ड प्रेस के इतिहास के बारे में भी थोड़ा जानना जरूरी हो जाता है।

वर्डप्रेस का इतिहास – History Of WordPress In Hindi

आज जिस प्लेटफार्म का उपयोग लाखों वेब साइट्स कर रही है, उसकी शुरुआत 27 मई वर्ष 2003 को वर्डप्रेस के पहले वर्जन 0.7 को लांच करने की की साथ हुई। इस प्लेटफार्म को विकसित करने का श्रेय ,Matt Mullenweg Mike Little इन दो व्यक्तियों को जाता है।

बता दें Mullenweg के एक दोस्त Selleck Tremoulet ने WordPress नाम सुझाया था! और उनके दोस्त को यह नाम पसंद भी आए और इसलिए उन्होंने इस CMS का नाम वर्डप्रेस रख दिया।

लेकिन वर्ल्ड प्रेस की नींव वर्ष 2001 में शुरू की गई एक ब्लॉगिंग टूल b2/cafelog से रखी गई। Michel Valdrighi नामक व्यक्ति (फ्रेंच प्रोग्रामर) द्वारा PHP एवं Mysql प्रोग्रामिंग लैंग्वेज इसका इस्तेमाल कर बनाया गया था।

b2/cafelog को ब्लॉगिंग के लिए डिज़ाइन किया गया था जहां पर लोग blog पोस्ट पब्लिश कर सके लेकिन कुछ समय बाद Michel Valdrighi ने इस ब्लॉगिंग Tool पर काम करना छोड़ दिया।

और इसी टूल से प्रेरणा लेकर वर्ष 2003 में वर्डप्रेस के पहली version को लांच किया गया! तथा वर्ष 2004 में इसमें plugin सिस्टम Add किया गया तथा अगले वर्ष इस ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म में Themes Add करने की भी सुविधाएं दी गई।

और इसी प्रकार इसके  सुविधाजनक फीचर्स को देखते हुए लोगों ने ब्लॉगिंग करने के लिए इस platform को सबसे अधिक इस्तेमाल किया! इसलिए वर्तमान समय में इंटरनेट पर मौजूद 60% से भी अधिक वेबसाइट वर्डप्रेस प्लेटफॉर्म पर Active हैं

उमीद है अब आपको wordpress से related पूरी information मिल चुकी होगी, ओर अब आप जान गये होगे की wordpress क्या होता है? wordpress कब, क्यू ओर किसने बनाया? wordpress कैसे use करे? wordpress पर website कैसे बनाए? & wordpress के फ़ायदे क्या हैं। All about wordpress in hindi।

Hope आपको वर्डप्रेस क्या है? – What Is WordPress In Hindi का यह पोस्ट हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

6 COMMENTS

  1. Bhai Me Sahil hun . Apke blog me per days kitna impression ata h? Me ek blogger to nhi pr mene ek site bnai h plz btana apko kesi lgi
    movie-streamer.ml

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here