वर्कशीट क्या है? – What Is Worksheet In Hindi

16

Worksheet kya hai? (What Is Worksheet In Hindi) दोस्तों आपने worksheet का नाम तो बहुत बार सुना होगा, लेकिन अगर आप worksheet के बारे में डिटेल से जानना चाहते हो तो आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की वर्कशीट क्या है? Spreadsheet क्या है? कैसे बनाये और कैसे इस्तेमाल करे? All detail about Spreadsheet and Worksheet In Hindi.

हेलो नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप लोग आशा करूंगा कि आप सभी लोग अच्छे ही होंगे। आज के इस महत्वपूर्ण आर्टिकल पर हम लोग बात करने जा रहे हैं worksheet को लेकर आखिर कार यह वर्कशीट क्या है? अगर आप लोग आपके जीवन में एक बार भी computer को चलाएं हैं तब आप लोगों ने worksheet के बारे में कुछ ना कुछ तो सुने ही होंगे।


और अगर आप लोग worksheet के बारे में कुछ नहीं जानते तब आप लोगों ने अभी तक कंप्यूटर को अच्छे तरीके से नहीं जाना है क्योंकि worksheet कंप्यूटर का ऐप बहुत ही इंपॉर्टेंट पाठ है यह गणना करने में बहुत काम आता है और हमारा डाटा को अच्छे से रखने में भी मदद करता है वर्कशीट को ज्यादातर स्कूल स्टूडेंट और ऑफिस कर्मचारी इस्तेमाल करते हैं। आज का इस artical को पढ़ने के बाद आप लोग अच्छे तरीके से समझ जाएंगे कि वर्कशीट क्या है? – What Is Worksheet In Hindi

अगर आप लोग नहीं जानते हैं कि “वर्कशीट क्या है?तब आप लोग हमारा आज का इस आर्टिकल को पूरा पढ़ सकते हैं हम लोगों ने आज के इस आर्टिकल पर बताया है कि worksheet किया है और इसको क्यों इस्तेमाल किया जाता है।

वर्कशीट क्या है? – What Is Worksheet In Hindi

Workbook मैं column और row को एक साथ जुड़ कर के cell तैयार होता है। और workbook में सभी cell को एक साथ worksheet कहा जाता है। एक workbook मैं By Default “3 Worksheet” रहता है जैसे कि हो गया – sheet1, sheet2, sheet3 आप लोग आपके पसंद के अनुसार बढ़ा या घटा सकते हैं।

Worksheet के मदद से आप लोग आपका कोई भी data को अच्छे से प्रदर्शित कर सकते हैं। MS Excel 2007 के अनुसार first cell adress हैं  A1 और last cell address है XFD10,48,576आशा करता हूं कि आप लोग समझ ही गए होंगे कि  worksheet क्या है? MS Excel मैं total 16384 कोलाम है।

हम लोगों को Microsoft Excel के worksheet में बहुत सारा function formula देखने को मिल जाता है जिन फंक्शन को इस्तेमाल करके हम लोग बहुत ही आसानी से गणना कर सकते हैं। MS Excel पर आप लोगों को फंक्शन देखने को मिलता है वह है

Function

Syntax

Sum

=Sum(a1:a5)

Product

=Product (a5:a8)

Round

=Round (number)

Date

Mm/dd/yyrr


Average

=Average (number,number(

Upper

=Upper()

Lower

=Lower()

Max

=Max()

Worksheet और Spreadsheet में अंतर?

Worksheet और Spreadsheet पर ज्यादा अंतर तो नहीं है पर कुछ अंतर इन दोनों में देखा जाता है जैसे कि Microsoft Excel एक कंप्यूटर प्रोग्राम है जो की गणना करने में हम लोगों को मदद करता है। बहुत सारे शेर को एक साथ वर्कशीट कहा जाता है।

Some Basic Information Of Worksheet In Hindi

दोस्तों आशा करता हूं कि आप लोगों ने अच्छे से जान ही लिए होंगे किवर्कशीट क्या है।अब हम लोग बात करते हैं वर्कशीट के कुछ साधारण फंक्शन के बारे में अगर आप लोग एक स्टूडेंट है या ऑफिस में काम करते हैं तब यह सारी जानकारी आप लोगों के पास होना अनिवार्य है। आज हम लोग जो वर्कशीट के बेसिक फंक्शन के बारे में जानेंगे वह है


एक worksheet को कैसे select करें?

सबसे पहले हम लोगों को माइक्रोसॉफ्ट एक्सल को ओपन कर लेना होगा हमारे कंप्यूटर मैं फिर उसके बाद worksheet को select करने के लिए आप लोगों को सबसे पहले एक्सएल को ओपन कर लेना होगा अपने कंप्यूटर में। आप लोग एक्सएल में जब कोई वर्कशीट को ओपन करते हैं तब एक्सएल ऑटोमेटिकली select कर देता है sheet 1 पर।

Worksheet को Insert कैसे करे?

आप लोग एमएस एक्सल में जितना चाहे उतना वर्कशीट को इंसर्ट कर सकते हैं। आप अचानक या जल्दी कोई  वर्कशीट इंसर्ट करना होगा तब आप प्लस साइन ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं। और वह क्लास साइंस डॉक्यूमेंट विंडो के बॉटम मेनू पर है।

Worksheet को Rename कैसे करें?

अगर आपको ज्यादा वर्कशीट का जरूरत होता है और आप सभी वर्कशीट को अलगअलग नाम देकर रखना चाहते हैं तो आप वह वर्कशीट में आसानी से कर सकते हैं।

Worksheet को move कैसे करे?

अगर आप लोग वर्कशीट को move कराना चाहते हैं।तब  आपको worksheet tab के ऊपर क्लिक करके drag करके नया position पर रखना होगा तब worksheet move हो जाएगा।

Worksheet को delete कैसे करे?

आप लोग अगर कोई वर्कशीट को डिलीट करना चाहते हैं तब आप लोग बहुत ही आसानी से कोई भी वर्कशीट को डिलीट कर सकते हैं बिना कोई दिक्कत के।

Worksheet को copy कैसे करे?

आप लोगों को अगर वर्कशीट को कॉपी करना है तब आप लोग कोई भी वर्कशीट को कॉपी कर सकते हैं। आप लोग जितना चाहे उतना वर्कशीट को कॉपी कर सकते हैं।

स्प्रैडशीट क्या है? – What Is Spreadsheet In Hindi

दोस्तों Spreadsheet एक प्रकार का कंप्यूटर प्रोग्राम है जो आप लोगों को permission देता है calculation data को स्टोर करने के लिए। आप लोग ऑन डाटा को बहुत ही आसानी से manipulated कर सकते हैं।

अगर हम लोग प्रेषित आने के पहले के बारे में बात करें तो तब बिजनेस में इंफॉर्मेशन को देखने के लिए एक पेपर का इस्तेमाल होता था उस पेपर को ledger paper भी कहा जाता है। पहले के समय में बिजनेस का सभी इंफॉर्मेशन उसी पेपर पर लिखा हुआ रहता था।

अभी के समय में स्प्रेडशीट का इस्तेमाल बहुत ज्यादा मात्रा में होता है। स्प्रेडशीट के कारण calculation में कभी भी गलती नहीं होता। अगर आप लोग किसी फाइनेंसियल प्रोफेशन में काम करते हैं तब आप लोग स्प्रेडशीट के बारे में बहुत अच्छे से जानते ही होंगे।

अभी के समय में स्पेसशिप का इस्तेमाल स्टूडेंट भी करते हैं। अगर हम लोग एक बहुत ही अच्छा स्प्रेडशीट प्रोग्राम एप्लीकेशन के बारे में बताएं तो एक से एक बहुत ही अच्छा स्प्रेडशीट एप्लीकेशन प्रोग्राम है।

Spreadsheets Other Brands

दोस्तों अगर आप लोग सोचते हैं कि Spreadsheets का सिर्फ एक ही ब्रांड है जोकि है माइक्रोसॉफ्ट एक्सल तब आप लोग गलत है माइक्रोसॉफ्ट एक्सएल को छोड़ कर भी बहुत सारा ऐसा ब्रांड है जो कि Spreadsheets application software हम लोगों को प्रधान करता है करता है। जैसे  

  • VisiCalc
  • SuperCalc
  • Lotus 123
  • Google Sheets
  • Lipra office
  • Wps office

MS Excel से Worksheet को Format कैसे करे?

दोस्तों आज के इस बेहतरीन आर्टिकल पर हम लोग जानेंगे कि कैसे माइक्रोसॉफ्ट एक्सल के worksheet को format किया जाता है। अगर आप लोग आपके वर्कशीट को बेहतर दिखाना चाहते हैं तब आप लोग worksheet formatting option का मदद ले सकते हैं।

Worksheet formatting option को इस्तेमाल करके आप लोग बहुत ही आसानी से वर्कशीट का कलर सॉन्ग साइज यह सब चेंज कर सकते हैं। अभी मैं आप लोगों को बताऊंगा कि एम एस एक्सेल के वर्कशीट को कैसे फॉर्मेट किया जाता है अगर आप लोग मेरा बताया हुआ तरीके को अच्छे से follow करेंगे तब आप लोग बहुत ही आसानी से वर्कशीट को फॉर्मेट कर पाएंगे।

Cell Borders

सबसे पहले आप लोगों को ms-excel को ओपन कर लेना होगा। MS Excel को ओपन कर लेने के बाद आप लोगों को सेल को सिलेक्ट कर लेना होगा जिस सेल पर आप लोग बॉर्डर को ऐड करना चाहते हैं।

वर्कशीट को जल्दी से सिलेक्ट करने के लिए आप लोग ctrl प्लस A key को press कर सकते हैं। Border button में जाना होगा उहा जाकर आपको स्टाइल को चुनना होगा style को चुनने के बाद आप लोगों को बॉर्डर बटन में क्लिक कर देना click कर देने से स्टाइल खुदखुद ही अप्लाई हो जाएगा।

MS Excel Me Text Colour Kaise Change Kare?

दोस्तों आप लोग जिस टेक्स्ट का कलर को चेंज करना चाहते हैं उस टेक्स्ट का सेल को आप लोगों को पहले सिलेक्ट कर देना होगा सेल को सिलेक्ट कर देने के बाद आप लोगों को वहां पर different text colour करके एक ऑप्शन देखने को मिलेगा उस ऑप्शन पर आप लोगों को क्लिक कर देना होगा। फिर आप लोग जो font कलर देना चाहते हैं वह कलर आप दे सकते हैं।

Cell Shading Apply करें?

आप लोगों को पहले सेल को सिलेक्ट कर लेना होगा जिसको आप लोग सेल Shading करना चाहते हैं। अब आप लोगों को वहां पर होम टैब में font ग्रुप के ऊपर क्लिक कर देना होगा फिर उसके बाद फिल कलर के ऊपर क्लिक करके और फिर थीम कलर और स्टैंडर्ड कलर के नीचे क्लिक कर देना होगा।

MS Excel में Row Height को कैसे बदले?

Row height को बदलना बहुत ही आसान है पोस्ट अगर आप लोग इस तरीके को अच्छे से पढ़ते हैं तब आप लोग बिना कोई दिक्कत के रो हाइट को चेंज कर पाएंगे। आप लोगों को सबसे पहले row hight को सिलेक्ट कर लेना होगा फॉर्मेट बटन में जाकर।

आप लोगों को रो हाइट बाय डिफॉल्ट 12.75 देखने को मिलेगा। और width आप लोगों को 0 से 409 के बीच में देखने को मिलेगा। अगर आपको Row height को चेंज करना है तब आपको navigate करें होम टैब में फिर आप लोगों को स्वर मेड बटन में क्लिक कर देना होगा।

यह प्रोसेस को करने के बाद एक फ्लोटिंग window ओपन  होगा। उसके बाद आप लोगों को Row Height box में value दे देना होगा फिर ओके button में क्लिक कर देना होगा। उसके बाद autofit करके एक option आएगा उसको आपको एलाऊ कर देना होगा।

Conditional Formatting क्या है?

क्या आप जानते हैं कि कौन डिशनर फॉर्मेटिंग क्या है अगर नहीं तो कोई बात नहीं मैं आज आप लोगों को बताता हूं कि आखिरकार यह कौन विनर सेल फॉर्मेटिंग किया है। आप लोग जिस process के द्वारा cell colour, font colour border, pattern को चेंज करते हैं उसी को ही conditional formatting कहा जाता है।

Worksheets Ko Ek Worksheet Me Merge Kaise Kare?

दोस्तों आप लोग 3 या उससे ज्यादा वर्कशीट को एक वर्कशीट में Merge कर सकते हैं बहुत ही आसानी से अगर आप लोग हमारा आज का इस आर्टिकल को अच्छे से पढ़ते हैं तब आप लोगों को Merge करने में कोई दिक्कत नहीं आएगा।

Merge करने के लिए आप लोगों को पहले एक्सएल को ओपन कर लेना होगा उसके बाद आप लोगों को डाटा ऑप्शन पर जाना होगा। Data option पर जाने के बाद आप लोगों को Consolidate ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। आपको वहां पर फंक्शन का एक ऑप्शन दिखाई देगा उस ऑप्शन पर आप लोगों को click कर देना होगा।

उसके बाद आप लोगों के सामने रेफरेंस का एक ऑप्शन आएगा उसमें आप लोगों को एक आइकॉन दिखाई देगा उस आइकॉन पर आप लोगों को क्लिक कर देना होगा। अब आप लोगों को sheet को add कर देना होगा। उसके बाद आप लोगों को create link to source data पर click करके ओके कर देना होगा।फिर आपका sheet Merge हो जाएगा।

उम्मीद है की अब आपको वर्कशीट और Spreadsheet के बारे में पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगे की वर्कशीट क्या है? Spreadsheet क्या है? कैसे बनाये और कैसे इस्तेमाल करे? All detail about Spreadsheet and Worksheet In Hindi.

यह भी पढ़े:

Hope की आपको वर्कशीट क्या है? – What Is Worksheet In Hindi? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

16 COMMENTS

  1. Aapka article accha hain bhaiya aur acche likhe ho bohot infoemation mila mujhe aab pls bataye ki excel aur tally ek hi hain kya.

  2. Sab kuch to bataya hain par yah nahi batays ki excel ko kisne banaya hain.per bhai aapne jo article likha hain na book se kam nahi hain auese hi likho thikh hain na yaar.

  3. Mujhe tumhara likhna accha laga.facebook hacking article se aapka website visit karraha hun sab article accha lagta hain

  4. Bhai mujhe ek baat puchna hain ki online cash transaction kaise karte hain pls issmein detail mein ek article likh do mujhe bohot sarurat hain janne ka aur ya bhi batana ki paisa chori hone se kaise bachaye plz

  5. Work sheet kiya hain?work kiu istemal hota hain? Yah aapne bohot hi acche se hume samjhaya hain kya aap mobile mein kaise word chalaye yah bata sakte hain

  6. आर्टिकल आपने सही लिखा है क्या हम एक्सेल में कोई चित्र को लगा सकते हैं और आपका आर्टिकल अच्छा लगा हमें futuretricks और क्या आप मोबाइल को कैसे फास्ट करे इसके ऊपर कोई आर्टिकल लिख सकते हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here