ZIP File क्या है? कैसे बनाये? कैसे काम करता है? प्रकार एवं फायदे?


ZIP File क्या है? कैसे बनाये? कैसे काम करता है? प्रकार एवं फायदे? और किसी भी फाइल को Zip मे कैसे कन्वर्ट कर सकते है इसके बारे मे जानकारी दी गई है। इन्टरनेट पर अक्सर जब हम कोई विडियो, फोटो इत्यादि फाइल अपलोड करते हैं, तो उसे अपलोड करने से पहले उसका साइज़ कम किया जाता है, और ऐसा तभी संभव है जब हम किसी फाइल को zip करें!

ZIP File क्या है? कैसे बनाये? कैसे काम करता है? प्रकार एवं फायदे?

टेक्निकल फील्ड में जो लोग हैं उन्हें तो यह पता है कि जिप फाइल क्या होती है परंतु जो लोग इस फील्ड में नहीं होते हैं उन्हें यह पता ही नहीं होता है कि ZIP File क्या है? इसलिए स्पेशल तौर पर हमने यह आर्टिकल आपको यह समझाने के लिए लिखा है कि “जिप फाइल क्या है” और “जिप फाइल कैसे बनाते हैं।


ZIP File क्या है? (What is Zip File in Hindi)

किसी फोल्डर में अगर बहुत सारी फाइल मौजूद है तो उन सभी फाइल को कंप्रेस करने का काम जो फाइल करती है उसे ही जिप फाइल कहा जाता है। सामान्य भाषा में कहा जाए तो फोल्डर में मौजूद सभी फाइल की साइज को घटाने के लिए जिप फाइल बहुत ही कारगर साबित होती है।

यह अलग-अलग फाइल को अलग-अलग परसेंट में घटा देती है और जब आप फाइल की साइट घट जाती है तो इसकी वजह से डिवाइस में स्टोरेज की भी काफी बचत होती है।

वही जिस फाइल को कंप्रेस किया जाता है उसे इंटरनेट के जरिए शेयर करना भी काफी सरल हो जाता है। आपने कई बार देखा होगा कि कुछ ऐसी जगह पर फाइल अपलोड करने के दरमियान आपको काफी समय लगता है, जहां पर कोई बड़ी साइज की फोटो अपलोड करनी होती है।

ऐसे में अगर आप उस बड़ी साइज की फोटो को जिप फाइल के द्वारा कंप्रेस करते हैं तो उसकी साइज कम हो जाती है और उसके पश्चात उसे अपलोड करने पर वह काफी तेजी के साथ अपलोड हो जाती है।

अगर कहीं पर Archive File हो या फिर RAR फाइल हो तो आपको उसे जिप प्रोफाइल ही समझना चाहिए क्योंकि इन दोनों का मतलब जिप फाइल ही होता है।

फाइल को कंप्रेस करने के लिए जिप फाइल का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि ऐसा करने पर जिस फाइल को कंप्रेस किया जाता है उसकी साइज में कमी आती है और इसी वजह से वह फाइल कम स्टोरेज लेती है।

वीडियो, टेक्स्ट, फोटो, ऑडियो, सॉफ्टवेयर फाइल को आप एक ही फोल्डर में जिप फाइल के द्वारा जिप फाइल बना करके रख सकते हैं। साल 1989 में जिप फाइल का आविष्कार किया गया था। इसके आविष्कारक के तौर पर Phil Katz का नाम लिया जाता है।

Zip File कैसे बनाएं?

कई लोग यह सोचते हैं कि जिप फाइल क्रिएट करना काफी मुश्किल है परंतु यह बहुत ही आसान प्रक्रिया है। हमने नीचे स्टेप बाय स्टेप जिप फाइल कैसे बनाते हैं की जानकारी आपके सामने प्रस्तुत की है।

1: आपको सबसे पहले करना यह है कि जिस फाइल या फिर फोल्डर को आपको जिप फाइल में कन्वर्ट करना है आपको उन सभी का सिलेक्शन कर लेना है।

Zip File Photo


2:
सभी का सिलेक्शन कर लेने के पश्चात आपको राइट क्लिक करना है।

Zip File Photo


3:
अब आपको Send to वाले ऑप्शन को ढूंढना है और प्राप्त हो जाने पर उस पर क्लिक कर देना है।

4: उसके पश्चात आपको कंप्रेस्ड फोल्डर पर क्लिक करना है।

Zip File Photo


इस प्रकार ऊपर दी गई प्रक्रिया का पालन करके आप आसानी से जिप फाइल बना सकते हैं।

Zip फाइल को अनजिप कैसे करते हैं?

काफी लोग इस बात को लेकर के कंफ्यूज होते हैं कि आखिर जिप फाइल को अनजिप करने का मतलब क्या है, तो बता दे कि इसका मतलब होता है जिप फाइल को ओपन करना।

कई बार जब आप किसी जिप फाइल को डाउनलोड करते हैं तो उसे ओपन करने के लिए आपको उसे अनजिप करने की आवश्यकता होती है। इसीलिए आपको नीचे हम जिप फाइल को अनजिप करने का तरीका बता रहे हैं।

1: जिस जिप फाइल को आपके द्वारा अनजिप किया जाना है आपको उस फाइल के ऊपर सबसे पहले तो राइट क्लिक करना है और उसके बाद आपको Extract File वाला ऑप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक कर देना है।
2: अब आपको करना यह है कि अपनी फाइल को एक्सट्रैक्ट करने के लिए आपको लोकेशन का सिलेक्शन करना है।
3: लोकेशन का सिलेक्शन करने के बाद आपको एक्सट्रैक्ट वाली बटन पर क्लिक करना है।

इस प्रकार से हमने ऊपर जो प्रक्रिया दी हुई है, उसे करके आप जिप प्रोफाइल, अनजिप कर सकते हैं।

Zip File काम कैसे करता है?

जो जिप फाइल होती है यह सभी फाइल को एक साथ ले कर के अपने कंटेनर में बंद करके रख देती है और उसके बाद इसके द्वारा अपने एल्गोरिदम का इस्तेमाल किया जाता है और सभी फाइल की साइज को घटाने का काम प्रारंभ कर दिया जाता है और इस प्रकार से कुछ ही सेकेंड के अंदर सभी फाइल की साइज निश्चित मात्रा में कम हो जाती है।

इसकी सबसे मुख्य बात यह है कि यह किसी भी तरह की फाइल की साइज को 30 परसेंट से लेकर के 40 परसेंट तक घटाने में सहायक साबित होती है।

एग्जांपल के तौर पर अगर आपके डिवाइस में कोई फाइल 500 एमबी की मौजूद है और अगर आप उस फाइल को जिप करते हैं तो इस प्रकार से उस फाइल की साइज 500 एमबी से घटकर के 220-240 एमबी के आसपास में आ जाती है।

वहीं अगर कोई फाइल 100 एमबी की है तो उसे जिप करने पर उसकी साइज 40 एमबी के आसपास में आ जाती है। इस प्रकार से आपके डिवाइस में स्टोरेज की काफी बचत होती है।

साथ ही सभी फाइल को जब आप एक साथ कर देते हैं तो उसे आप आसानी के साथ इंटरनेट के द्वारा शेयर भी कर सकते हैं। किसी फाइल को अगर आपने अनजिप कर दिया है तो उसे उसकी मूल पोजीशन में लाने के लिए उसे जिप करने की आवश्यकता होती है।

ZIP File का इस्तेमाल क्यों करते हैं?

मान लीजिए आपको किसी फाइल को इंटरनेट पर अपलोड करना है परंतु उस फाइल की साइज अधिक होने की वजह से उस फाइल को इंटरनेट पर अपलोड होने में काफी समय लग रहा है। ऐसे में अगर आप यह चाहते हैं कि आप की फाइल जल्दी से इंटरनेट पर अपलोड हो जाए तो आपको उस फाइल को जिप करना चाहिए।


ऐसा जब आप करेंगे तो उस फाइल की साइज काफी हद तक कम हो जाएगी और उसके बाद जब आप फाइल को अपलोड करेंगे तो वह जल्दी से अपलोड हो जाएगी।


कुल मिलाकर देखा जाए तो किसी भी फाइल की साइज को कमप्रेस करने के लिए अथवा किसी भी फाइल की साइज को घटाने के लिए आपको उस फाइल को जिप करने की आवश्यकता होती है।

वही किसी फाइल को अगर आपने जिप कर दिया है तो आपको उसे ओपन करने के लिए उस फाइल को अनजिप करने की आवश्यकता होती है।

अगर आपके डिवाइस में ऐसी बहुत सारी फाइल है जिनकी साइज अधिक है और उन फाइल की वजह से आपकी डिवाइस का स्टोरेज भी कम पड़ रहा है, तो ऐसे में आप उन फाइल को जिप फाइल में कंप्रेस कर सकते हैं जिसकी वजह से फाइल की साइज घट जाएगी और आपके डिवाइस में स्टोरेज भी बढ़ जाएगा।

ZIP File के प्रकार?

भले ही जिप फाइल कई प्रकार की होती है परंतु इनका काम लगभग एक जैसा ही होता है। हालांकि सभी जिप फाइल में फाइल को कंप्रेस करने का तरीका अलग अलग होता है और उसी फाइल को कमप्रेस करने के तरीके के आधार पर जिप फाइल को अलग-अलग प्रकार में डिवाइड किया गया है जिनमें से कुछ की जानकारी निम्नानुसार है।

ZIP (.Zip)
RAR (.Rar)
ARJ (.Arj)
TAR (.Tar)
GZIP (.Gz)
7Z (.7z)

ZIP File के फायदे?

जिप फाइल के एडवांटेज क्या है, नीचे आपको बताए गए हैं।

  • बड़ी सी बड़ी साइज की फाइल को भी आसानी के साथ जिप फाइल के द्वारा हम कंप्रेस कर सकते हैं।
  • आप अपनी इच्छा के अनुसार चाहे तो जिप फाइल में पासवर्ड भी लगा सकते हैं।
  • जब हम किसी भी फाइल को कंप्रेस करते हैं तो इसकी वजह से उस फाइल की किसी भी प्रकार की जानकारी को कोई भी नुकसान नहीं होता है।
  • कंप्रेस की गई फाइल को शेयर करना भी बहुत ही सरल होता है।
  • जो फाइल जिप की जाती है वह वायरस से भी सुरक्षित रहती है।

ZIP File के नुकसान?

नीचे हमने आपको जिप फाइल की डिसएडवांटेज की जानकारी दी है।  

ऐसे कई ऑपरेटिंग सिस्टम होते हैं जिसमें जिप फाइल को अनजिप करने वाला सॉफ्टवेयर पहले से ही इनबिल्ट हो करके नहीं आता है। ऐसे में आपको फाइल को अनजिप करने के लिए अलग से सॉफ्टवेयर को अपने डिवाइस में इंस्टॉल करने की आवश्यकता होती है।

ऐसे कई ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसमें अगर आपको जिप फाइल में पासवर्ड लगाना है तो इसके लिए आपको दूसरे सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने की आवश्यकता पड़ती है।

क्या फाइल को जिप करने से फाइल की क्वालिटी कम होती है?

इसके बारे में निश्चित तौर पर कुछ कह नहीं सकते हैं। हालांकि यह है कि कुछ सॉफ्टवेयर में ऐसे ऑप्शन आते हैं जो आपकी फाइल जिप करने के बावजूद भी उसकी क्वालिटी में कुछ कमी न हो इसका ध्यान रखने का ऑप्शन देते हैं। वहीं कुछ सॉफ्टवेयर ऐसे होते हैं जिसमें अगर फाइल को जिप करते हैं तो उसकी क्वालिटी में कमी आ जाती है।

उम्मीद है की अब आपको ज़िप फाइल से जुड़ी पूरी जानकारी जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगा की ZIP File क्या है? कैसे बनाये? कैसे काम करता है? प्रकार एवं फायदे? से जुड़ी पूरी जानकारी।

FAQ:

जिप फाइल का एक्सटेंशन क्या है?

.zip

क्या जिप प्रोफाइल ओपन फॉर्मेट है?

जी हा

जिप कैसी फाइल है?

ARCHIEVE FILE

इस लेख मे हमने आपको ZIP File Kya Hai? के बारे मे सरल शब्दों मे समझाया है जिसे पढ़ कर आप Zip File के उपयोग और इस्तेमाल को अच्छे से समझ पाए होंगे।

Hope अब आपको ZIP File क्या है? कैसे बनाये? कैसे काम करता है? प्रकार एवं फायदे? समझ आ गया होगा, और आप जान गये होगे की Zip File का इस्तेमाल कैसे करते है और इसका फायदा कैसे उठाया जाता है। 


अगर आपके पास कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हो. और अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा हो तो इसको सोशल मीडिया पर अपने अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here