Apna Email ID Kaise Check Kare


अगर आप अपनी जीमेल आईडी अपने मोबाइल या कंप्यूटर में ओपन करना चाहते हैं! और अपनी Mails को चेक करना या किसी को भेजना चाहते हैं तो आज के इस लेख में आपको Apna Email id kaise check Kare? इसका एक आसान तरीका बताने जा रहे हैं।

Apna Email ID Kaise Check Kare

इन दिनों ईमेल आईडी बेहद जरूरी हो चुकी है आपको कोई ऑनलाइन फॉर्म भरना हो या फिर गूगल की किसी सर्विस का इस्तेमाल करना हो तो Gmail आईडी आपके पास होनी चाहिए।


अगर आपने अपनी ईमेल आईडी बनाई हुई है तो आप बड़ी आसानी से अपनी ईमेल आईडी को कभी भी अपने कंप्यूटर या मोबाइल पर ओपन कर सकते हैं। इसके लिए बस आपके डिवाइस में इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए तो आइए जानते हैं पहले

Mobile Me Apna Email ID Kaise Check Kare?

आपने अपने मोबाइल में कौनकौन सी ईमेल आईडी से sign in किया हुआ है, इसे पता करके आप यह आसानी से चेक कर सकते हैं कि कौनकौन सी ईमेल आईडी मोबाइल में Login है।

तो सबसे पहले आप अपने मोबाइल की settings में जाएं अब scroll करने पर कई सारे ऑप्शंस स्क्रीन पर दिखाई देंगे, आप Account के ऑप्शन पर Tap करें।

अब यहां स्क्रीन पर दिखाई दे रहे google आईकॉन पर क्लिक करें। इतना करते ही आपके मोबाइल में साइन इन सभी आईडी स्क्रीन पर show हो जाएंगी।

दूसरा तरीका इसके अलावा दूसरा तरीका यह है कि आप अपने मोबाइल में Gmail App ओपन करें। अब Gmail एप में राइट साइड में ऊपर कॉर्नर में एक Gmail id की प्रोफाइल दिखाई देगी उस पर Tap करें।


इतना करते ही आपके मोबाइल के सभी जीमेल अकाउंट्स स्क्रीन पर Show हो जाएंगे। आप एक क्लिक कर किसी भी जीमेल पर पहुंचकर Mail Read, send कर सकते हैं।

Email ID Sign In Kaise Kare?

  • साइन इन करने के लिए Gmail एप में ऊपर आपको एक अकाउंट का icon दिखाई देता है उस पर क्लिक करें
  • आपके सामने सभी जीमेल आईडी दिखाई देंगी, तो एक नई जीमेल आईडी से साइन इन करने के लिए Add an Account के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  •  उसके बाद स्क्रीन पर कई सारे ऑप्शन आएंगे तो Google को select करें।
  • इतना करते ही आपके मोबाइल का पासवर्ड आपसे पूछा जाएगा तो Password एंटर करें।
  •  अब यहां आपके सामने नया इंटरफेस दिखाई देगा तो यहां पर सबसे पहले वह ईमेल आईडी डालनी है जिससे आप लॉग इन करना चाहते हैं।
  • उसके बाद Next बटन पर क्लिक करें।
  • अब यहां अपनी जीमेल आईडी का पासवर्ड डालें.

अगर आप पासवर्ड भूल गए हैं तो forget password पर क्लिक करके एक नया password बना सकते हैं। पासवर्ड डालने के बाद अंत में Next बटन पर क्लिक कर दीजिए।

इतना करते ही आप अपनी जीमेल आईडी से sign in हो जाएंगे।  और अब आप अपने मोबाइल के Gmail एप में इस Mail id पर आए सभी मेल को चेक कर सकते हैं तथा किसी को भी मेल कर सकते हैं।

Computer Par Email ID Kaise Check Kare?

मोबाइल की भांति कंप्यूटर पर भी ईमेल आईडी चेक करना आसान है! computer पर आप बिना Gmail App को download किए बगैर भी अपनी ईमेल आईडी को एक्सेस कर सकते हैं तो आइए क्या है तरीका स्टेप बाय स्टेप जानते हैं।

  • सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर में कोई भी ब्राउजर जैसे गूगल Chrome ओपन कीजिए।
  • अब अपने कंप्यूटर के search bar में gmail.com टाइप कर सर्च कीजिए।
  • इतना करते ही आपके सामने स्क्रीन पर Mails दिखाई देंगी! यह उस जीमेल आईडी की Mails आपको दिखाई दे रहे हैं जिससे आपने गूगल क्रोम में Sign in किया है।
  • लेकिन अगर आपने अपने गूगल क्रोम ब्राउजर में साइन इन नहीं किया हुआ है तो gmail.com ओपन करने के बाद साइन इन करने के लिए कहा जाएगा तो साइन इन बटन पर क्लिक करके पहले अपनी ईमेल आईडी डाले फिर पासवर्ड एंटर करें।
  • इतना करते ही सक्सेसफुली आपकी जीमेल आईडी से साइन इन हो जाएगी। और कंप्यूटर में आपकी जीमेल आईडी ओपन हो जाएगी
  • अब आप यहां से Gmail आईडी की मदद से + आइकन पर क्लिक करके किसी को भी Mail सेंड कर सकते हैं।
  • साथ ही यहां दिए गए inbox ऑप्शन पर क्लिक करके आपको इस ईमेल आईडी पर प्राप्त सभी मेल्स दिखाई देंगे।
  • आप किसी भी इंपॉर्टेंट मेल्स को यहां से reply बटन पर क्लिक करके मेल सेंड कर सकते हैं।

इसी तरह अगर आपको कोई नया अकाउंट अपने कंप्यूटर पर चेक करना है तो आप अपनी दूसरी ईमेल आईडी से साइन इन कर के भी यहां पर मेल चेक कर सकते हैं।


तो दोस्तों इस तरीके से आप मोबाइल हो या कंप्यूटर दोनों डिवाइस में आसानी से अपनी ईमेल आईडी को चेक कर सकते हैं? और किसी भी मेल को Read कर सकते हैं और कोई भी मेल सेंड कर सकते हैं।

तो दोस्तों उम्मीद है की अब आपको email id check करने से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगे की आसानी से computer या mobile में Apna Email ID Kaise Check Kare?

Hope की आपको Apna Email ID Kaise Check Kare? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here