Apple ID Kaise Banaye? iPhone Ki ID Kaise Banaye?

4

आप किसी भी तरह का Apple प्रोडक्ट यूज करना चाहते हैं तो आपके पास एप्पल आईडी होनी बेहद जरूरी है। अगर आपके पास एप्पल आईडी नहीं रहेगा तो आप किसी भी एप्पल प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे और ना ही किसी एप्पल के प्रोडक्ट में किसी चीज को डाउनलोड कर पाएंगे। तो अगर आप एप्पल का प्रोडक्ट यूज करना चाहते हैं या फिर आप एप्पल का प्रोडक्ट खरीद चुके हैं लेकिन आप अपना एप्पल आईडी नहीं बना पा रहे हैं और Apple ID Kaise Banaye? के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इस वक्त बिल्कुल सही जगह पर है।

Apple ID Kaise Banaye? iPhone Ki ID Kaise Banaye?

आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से एप्पल आईडी कैसे बनाएं के साथ साथ एप्पल आईडी क्या है, Apple ID Kaise Banaye?, मैक में एप्पल आईडी कैसे बनाएं और विंडोज में एप्पल आईडी कैसे बनाएं के बारे में जानकारी देने वाले हैं। तो इन सभी चीजों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे साथ इस आर्टिकल में अंत तक बने रहे।


Apple ID क्या है?

अगर आप किसी एप्पल के प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उस प्रोडक्ट में आपके द्वारा बनाए गए अकाउंट को एप्पल आईडी कहते हैं। एप्पल के किसी भी प्रोडक्ट को आप एप्पल आईडी के माध्यम से ही मैनेज कर सकते हैं। अगर आपके पास एप्पल आईडी नहीं है तो आप एप स्टोर, मैसेज, आईक्लाउड आदि का प्रयोग नहीं कर सकते हैं।

आप अगर किसी एप्पल के एक प्रोडक्ट में अपना एप्पल आईडी बना लेते हैं तो आप इस एप्पल आईडी का इस्तेमाल कर एप्पल के किसी भी प्रोडक्ट को मैनेज कर सकते हैं। एप्पल आईडी के माध्यम से आप एप स्टोर से किसी भी ऐप का भुगतान कर खरीद सकते हैं और उसका आसानी से इस्तेमाल भी कर सकते हैं।


Apple ID Kaise Banaye?

अगर आप अपना एप्पल आईडी बनाना चाहते हैं और एप्पल के प्रोडक्ट को एप्पल आईडी के माध्यम से मैनेज करना चाहते हैं। तो आइए हम आपको नीचे बताते हैं कि आप आईफोन, आईपैड, मैक या फिर किसी विंडो डिवाइस से कैसे अपना एप्पल आईडी बना सकते हैं।

iPhone Se Apple ID Kaise Banaye?

अगर आपके पास iphone नहीं है, तो भी आप appleid.apple.com पर जाकर फ्री में अपनी apple id create कर सकते हो.

#1: सबसे पहले अपने iphone की setting में जाये, और Sign in to your iPhone पर क्लिक करे.


#2: अब Don’t have an Apple ID पर क्लिक करे, और फिर Create Apple ID पर क्लिक करे.


#3: अब अपनी Date of Birth choose करे, अपना नाम और ईमेल डालकर next पर क्लिक करे.

#4: अब अपना email address डाले, password choose करे. और फिर कोई भी security question choose करके उनके answer डाले, then click on next button.


#5: अब terms & conditions को accept करे और अगर आप अपना Safari, reminders, contacts data को icloud के साथ sync करना चाहते हो तो Merge पर क्लिक करे.

Now you are Done!

अब आपकी apple id successfully create हो चुकी है। और अब आप आसानी से appstore से कोई भी app डाउनलोड कर सकते हो.

अधिक जानकारी के लिए वीडियो देखे;

iTunes Se iPhone Ki ID Kaise Banaye?

अगर वर्तमान समय में आपके पास कोई आईफोन व आईपैड मौजूद है और आप अपने आईफोन या आईपैड के माध्यम से एप्पल आईडी बनाना चाहते हैं। तो नीचे हम आपको स्टेप बाय स्टेप विस्तारपूर्वक एप्पल आईडी बनाने की प्रक्रिया बताने का प्रयास कर रहे हैं। ताकि आप आसानी से अपने आईफोन व आईपैड में एप्पल आईडी बना सके।

  • iTunes से apple id बनाने के लिए आपको सबसे पहले www.icloud.com पर जाना होगा उसके बाद forget a password or didn’t have an apple id का एक ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।

apple id itune

  • इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको क्रिएट ए फ्री एप्पल आईडी का एक ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करना है।
  • वहां पर आपसे आपका फर्स्ट नेम, लास्ट नेम और डेट ऑफ बर्थ मांगा जाएगा। आपको सारी जानकारी बिल्कुल सही सही ध्यान पूर्वक भरनी है और उसके बाद नीचे नेक्स्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

itune se apple id kaise banaye

  • उसके बाद आपको एक यूज ईमेल एड्रेस का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपसे आपका ईमेल एड्रेस मांगा जाएगा। आपको वहां पर अपना ईमेल एड्रेस सही-सही भर देना है और नीचे नेक्स्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इतना करने के बाद आपसे आपका पासवर्ड क्रिएट करने को कहा जाएगा। यहां पर आपको एक कठिन पासवर्ड बनाना है और एक बार फिर दोबारा इसे रीएंटर करना है और फिर नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करना है।

itune se apple id kaise banaye

  • इसके बाद आपसे आपका मोबाइल नंबर मांगा जाएगा। आप बिल्कुल सही सही अपना मोबाइल नंबर भरदे और फिर नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करें।
  • आप जिस मोबाइल का नंबर दिए हैं उस मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। उस‌ ओटीपी को आप यहां पर दर्ज कर अपने मोबाइल नंबर को वेरीफाई करें।
  • इसी तरह आपको अपना ईमेल आईडी भी वेरीफाई करना है।
    जब पूरी तरह से आपका ईमेल आईडी और आपका मोबाइल नंबर वेरीफाई हो जाएगा। तब आप आसानी से अपने एप्पल आईडी का इस्तेमाल कर किसी भी एप्पल के प्रोडक्ट को मैनेज कर सकते हैं।

Mac Se Apple ID Kaise Banaye?

अगर आपके पास मैक है और आप मैक से एप्पल आईडी कैसे बनाएं के बारे में जानना चाहते हैं और अपने मैक के माध्यम से एप्पल आईडी बनाना चाहते हैं। तो आइए हम आपको नीचे कुछ आसान से स्टेप्स बताते हैं जिसे फॉलो कर आसानी से आप मैंक के माध्यम से अपना एप्पल आईडी बना सकते हैं।

  • मैक में आपको एप्पल आईडी बनाने के लिए सबसे पहले एप्पल मेनू को ओपन करना होगा।
    यहां पर आपको सिस्टम परफॉर्मेंस का एक ऑप्शन मिलेगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • सिस्टम परफॉर्मेंस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने साइन इन का ऑप्शन दिखेगा जिस पर आपको क्लिक करना है।
  • वहां पर आपको क्रिएट एप्पल आईडी का ऑप्शन मिल जाएगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।

mac se apple id kaise banaye

  • सबसे पहले वहां पर आपसे आपका डेट ऑफ बर्थ मांगा जाएगा। आपको अपना ओरिजिनल डेट ऑफ बर्थ डालना है और नीचे नेक्स्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

mac se apple id kaise banaye

  • उसके बाद आपको अपना फर्स्ट नेम, लास्ट नेम, ईमेल एड्रेस और ईमेल एड्रेस का पासवर्ड इंटर करना है और उसके बाद नीचे नेक्स्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

mac se apple id kaise banaye

  • उसके बाद आपको अपना कंट्री सेलेक्ट करना है और अपना फोन नंबर एंटर करना है।
  • इसके बाद आपके सामने वेरीफाई औन कॉल और वेरीफाई औन मैसेज का ऑप्शन दिखाई देगा
  • आप जिस माध्यम से अपना नंबर वेरीफाई करना चाहते हैं उस ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद फिर आपको नीचे नेक्स्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपके द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। आपको वह ओटीपी यहां पर दर्ज करना है और अपने मोबाइल नंबर को वेरीफाई करना है।
  • उसके बाद आपके सामने कुछ टर्म एंड कंडीशन आएंगे सभी टर्म एंड कंडीशन के बॉक्स पर आपको क्लिक करना है और एग्री के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको उस मैकबुक का पासवर्ड डालना है जिस मैकबुक का इस्तेमाल आप एप्पल आईडी बनाने के लिए कर रहे हैं।

mac se apple id kaise banaye

  • इसके बाद आपको अपना ईमेल आईडी वेरीफाई कर लेना है। इतना करने के बाद आपका एप्पल आईडी बन चुका है और आप आसानी से इस एप्पल आईडी का इस्तेमाल कर एप्पल के किसी भी प्रोडक्ट को मैनेज कर सकते हैं।

Windows PC Se Apple ID Kaise Banaye?

अगर आप अपने विंडोज आइट्यून के माध्यम से एप्पल आईडी बनाना चाहते हैं तो आइए हम नीचे आपको कुछ आसान से स्टेप्स बताते हैं। जिसके माध्यम से आप आसानी से विंडोज आइट्यून के माध्यम से एप्पल आईडी बना सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको अपने आइट्यून को विंडोज में ओपन कर लेना।
  • उसके बाद आपको मेनू के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • मेनू पर क्लिक करने के बाद आपको वहां पर एक साइन इन का ऑप्शन दिखेगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • साइन इन के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने क्रिएट एप्पल आईडी का एक ऑप्शन मिल जाएगा जिस पर आपको क्लिक करना है।
  • वहां पर आपसे आपका फर्स्ट नेम, लास्ट नेम, डेट ऑफ बर्थ, कंट्री, ईमेल आईडी आदि मांगा जाएगा। यह सारी जानकारी आपको बिल्कुल सही सही भरनी है और नेक्स्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको अपना ईमेल आईडी वेरीफाई करना है। ताकि यह कंफर्म हो जाए कि यह ईमेल आईडी आपका ही है।
  • इतना करने के बाद आप आसानी से अपने आइट्यून विंडोज के माध्यम से अपना एप्पल आईडी बना सकते हैं और इसका इस्तेमाल कर एप्पल के प्रोडक्ट को मैनेज कर सकते हैं।

Android Phone Se Apple ID Kaise Banaye? 

अगर आप किसी मोबाइल के माध्यम से अपना एप्पल आईडी बनाना चाहते हैं और उस एप्पल आईडी के माध्यम से एप्पल के प्रोडक्ट को मैनेज करना चाहते हैं। तो आइए हम आपको नीचे कुछ आसान से स्टेप्स बताते हैं जिसे आप फॉलो कर सकते हैं और आप अपने मोबाइल से एप्पल आईडी बना सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में Apple की वेबसाइट को ओपन करना है।
    वहां पर आपको Create New Apple ID का एक ऑप्शन मिलेगा। आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • यहां पर आपसे आपका फर्स्ट नेम, लास्ट नेम, कंट्री नेम, डेट ऑफ बर्थ, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर मांगा जाएगा। यह सारी जानकारी आपको बिल्कुल सही सही भरनी है और उसके बाद नेक्स्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना।
  • इसके बाद आपके ईमेल आईडी और आपके मोबाइल नंबर दोनों पर अलग-अलग ओटीपी जाएगा।
  • वो दोनों ओटीपी आपको यहां पर दर्ज कर देना है और अपने ईमेल के साथ-साथ अपना मोबाइल नंबर भी वेरीफाई कर लेना है।
  • आपका ईमेल आईडी और आपका मोबाइल नंबर वेरीफाई होने के बाद आपका एप्पल आईडी बन चुका है और आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

FAQs

क्या एप्पल आईडी बनाना जरूरी है?

अगर आप एप्पल के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपके लिए एप्पल आईडी बनाना जरूरी है। क्योंकि बिना एप्पल आईडी कि आप किसी भी एप्पल प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं।

क्या बिना आईफोन के एप्पल आईडी बनाया जा सकता है?

जी हां, आप बिना आईफोन के मैक, विंडोज आइट्यून आदि के माध्यम से अपना एप्पल आईडी बना सकते हैं।

एक एप्पल आईडी का उपयोग कितने डिवाइस में किया जा सकता है?

अगर आप अपना एप्पल आईडी बनाते हैं तो आप अपने एप्पल आईडी का इस्तेमाल हर एप्पल प्रोडक्ट में कर सकते हैं और हर एप्पल के प्रोडक्ट को एक ही एप्पल आईडी के माध्यम से मैनेज कर सकते हैं।

आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से एप्पल आईडी कैसे बनाएं के बारे में जानकारी दी है। इसके अलावा हमने आपको इस आर्टिकल में Apple ID Kaise Banaye? एप्पल आईडी कहां-कहां से बनाया जा सकता है आदि के बारे में भी बताया है। उम्मीद करते हैं आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इस में दी गई जानकारी आपको अच्छे से समझ में आ गई होगी।

Hope अब आपको Apple ID Kaise Banaye? समझ आ गया होगा, और आप जान गये होगे की एप्पल आइडी कैसे बनाते है।

अगर आपके पास कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हो. और अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा हो तो इसको सोशल मीडिया पर अपने अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हो.

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here