WhatsApp Channel कैसे बनाए? (स्टेप by स्टेप पूरी प्रोसेस)

0

WhatsApp ने हाल ही में WhatsApp Channel फीचर को WhatsApp पर जोड़ा है, जो की कुछ हद तक Telegram Channel के जैसा ही है। बस आपको टेलीग्राम चैनल में कुछ एक्स्ट्रा फीचर मिलते हैं जैसे self-destructing मेसेज भेज सकते हो लेकिन व्हाट्सएप चैनल में यह फ़ीचर्स आपको नहीं मिलते हैं।

लेकिन आज के समय में हर कोई WhatsApp का इस्तेमाल करता है, इसलिए अगर आप अपना एक WhatsApp Channel बनाते हो तो ज़्यादा से ज़्यादा लोगो तक अपना मेसेज पहुँचा सकते हो। इस पोस्ट में मैंने स्टेप by स्टेप प्रोसेस बताया हुआ है जिसको फॉलो करके आप अपना ख़ुद का WhatsApp Channel बना सकते हो।


WhatsApp Channel क्या है?

WhatsApp चैनल की बात करें तो यह WhatsApp के तरफ से आने वाला एक ब्रॉडकास्टिंग फीचर है। जिसे हाल ही में लॉन्च किया गया है। WhatsApp चैनल में आप अनलिमिटेड लोगो को जोड़ सकते हो और WhatsApp के ज़रिए अपने प्रोडक्ट, सर्विस या अप्डेट्स लोगो तक पहुँचा सकते हो।

WhatsApp चैनल में एक तरफ़ा कम्युनिकेशन आपको देखने को मिलता है मतलब की सिर्फ़ एडमिन ही मेसेज कर सकता है कोई सब्सक्राइबर नहीं। और कोई भी सब्सक्राइबर एक दूसरे का नंबर या नाम नहीं देख सकता और ना ही कोई एडमिन का नंबर या नाम देख सकता है।

आइये देखते हैं कि आपका ख़ुद का WhatsApp Channel कैसे बना सकते हैं?

WhatsApp Channel कैसे बनाए?

1. सबसे पहले WhatsApp ओपन करें उसके बाद, Updates के ऑप्शन पर क्लिक करें। 


2. अब आपको Channels के पास + का आइकॉन देखने को मिलेगा, आपको उस पर क्लिक करना होगा। फिर आपको Create Channel के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 


3. Create Channel पर क्लिक करने के बाद आपको Continue ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 

4. अब आप WhatsApp Channel के आइकॉन पर क्लिक करके अपने Channel के लिए फोटो अपलोड कर सकते हैं।


5. Channel Name पर क्लिक करके आपको अपने चैनल का नाम डालना है और Describe your channel में आपको अपने चैनल के बारे में लिखना है की आपका चैनल किस बारे में है। उसके बाद नीचे Create channel पर क्लिक करना होगा।

6. Create Channel के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद, आपका WhatsApp चैनल क्रिएट हो जाएगा। उसके बाद यदि आप आपका WhatsApp चैनल दूसरों को शेयर करना चाहते है ताकि लोग उसको जॉइन कर सके, तो आपको ऊपर Channel Link के आइकॉन पर क्लिक करना होगा।  


7. अब आप चाहे तो Copy Link पर क्लिक करके WhatsApp चैनल के लिंक को कॉपी करके या फिर Send Link, Share Link पर क्लिक करके भी Channel को शेयर कर सकते है। 

अब आपका WhatsApp चैनल बनकर तैयार है। आप इसका लिंक ज़्यादा से ज़्यादा शेयर करके इसमें अनलिमिटेड मेम्बर ऐड कर सकते हो।

WhatsApp Channel के फीचर्स एवं फ़ायदे;

  • WhatsApp चैनल की मदद से आप एक बार में बहुत सारे (अनलिमिटेड) लोगो तक अपने मेसेज को भेज सकते हो।
  • एक ही WhatsApp चैनल के आप ज़्यादा से ज़्यादा 16 एडमिन बना सकते हो।
  • WhatsApp चैनल रिच कंटेंट को भी सपोर्ट करता है जैसे फोटो, वीडियो, लिंक आदि।
  • आपके WhatsApp चैनल को यूज़र्स अपने व्हाट्सएप ऐप में चैनल में जाकर सर्च करके भी ढूँढ सकते हैं ज़रूरी नहीं कि उनको लिंक्स के माध्यम से ही जोड़ा जाये।

आशा करता हूँ व्हाट्सएप चैनल बनाने से जुड़ी पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट में मिल चुकी होगी।

यह भी पढ़ें:

Previous articleWhatsApp Call Details कैसे निकालें? (किसी की भी)
Next articleiPhone में फोटो, वीडियो को लॉक या हाइड कैसे करें?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here