Snapchat पर ID कैसे बनाएं? (स्टेप by स्टेप गाइड)

0

आज का यह लेख उन लोगो के लिए बहुत ख़ास है जिन्होंने हाल ही में snapchat के बारे में सुना है और वे Snapchat पर ID कैसे बनाएं? जानना चाहते हैं। आज मैं आपको स्नैपचैट में आईडी बनाने के तरीके को बारीकी से बताऊंगा जिससे आप भी स्नैपचैट पर अकाउंट बनाकर इस एप का अच्छे से इस्तेमाल कर सकें।

Snapchat पर ID कैसे बनाएं? (स्टेप by स्टेप गाइड)


दोस्तो, आज के समय में Snapchat बाकी सोशल मीडिया ऐप्स की तरह ही काफी पॉपुलर हो चुका है। इस ऐप की पॉपुलैरिटी का सबसे बड़ा कारण इसमें मोजूद कैमरा फिल्टर और क्रिएटिव लैंस हैं, जिनका इस्तेमाल करके लोग अलग-अलग खूबसूरत फ़ोटो click कर पाते हैं।

Snapchat पर दिन प्रतिदिन यूजर बड़ी तेजी से बढ़ते जा रहे है बल्कि ये भी देखा गया है की फेसबुक जैसे सोशल मीडिया ऐप से ज्यादा लोग Snapchat पसंद कर रहे हैं। आलम ये है की 1बिलियन से अधिक यूजर्स ने इस एप को प्ले स्टोर पर डाउनलोड किया है।

App NameSnapchat 
App Size64MB
Downloads 100 करोड़+
Rating 4.2 ⭐
Download LinkClick Here

स्नैपचैट क्या है? What is Snapchat in Hindi

Snapchat एक ऐसी एप्लीकेशन है जिसकी मदद से हम अपनी सिंपल फोटो को शानदार फिल्टर्स की मदद से आकर्षक बना सकते हैं। आज के समय में स्नैपचैट को एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की तरह देखा जाता है। जिसमे आप अपने दोस्तो के साथ चैट और वीडियो कॉल भी कर सकते है। 


स्नैपचैट आपको लेंस, फिल्टर और bitmoji आदि चीजें इस्तेमाल करने की सुविधा देता है। बता दें स्नैपचैट में मोजूद सभी लेंस और फिलटर्स का इस्तेमाल करके ली गई फोटोज बिल्कुल रियल दिखाई देती है।

इसके आलावा Snapchat में आपकी लोकेशन के वे सभी लोग फ्रेंड लिस्ट में शामिल हो जाते है जो स्नैपचैट का इस्तेमाल करते है और आप इसमें snap story भी लगा सकते हैं। स्नैपचैट आपके इंटरेस्ट के हिसाब से आपको स्टोरीज और वीडियो भी दिखाता रहता है साथ ही snapchat ऐप में हर दिन new फिल्टर्स देखने को मिल जाते हैं। Snapchat को वर्ष 2012 अक्टूबर को Snap Inc company द्वारा लॉन्च किया गया था।

Snapchat पर ID कैसे बनाएं?

कई लोगो को स्नैपचैट पर अकाउंट बनाते समय बड़ी परेशानी आती है क्योंकि स्नैपचैट ऐप में हम फेसबुक से डायरेक्ट लॉगिन नही कर सकते हैं। 


अगर आप Snapchat पर आईडी बनाना चाहते हैं और इस शानदार एप का इस्तेमाल करने की सोच रहे हैं तो अब मैं आपको Snapchat में आईडी बनाने के तरीके के बारे में बताने जा रहा हूं।

जैसा कि हम जानते हैं अन्य ऐप पर हमे facebook से सीधा लॉगिन करने का ऑप्शन मिल जाता है लेकिन स्नैपचैट इन सभी ऐप्स से भिन्न है। चलिए अब देखते हैं की आख़िर Snapchat पर ID कैसे बनाएं या स्नैपचैट पर अकाउंट कैसे बनाये?

Snapchat में अकाउंट कैसे बनाएं?

स्नैपचैट में आईडी बनाने ने लिए हमे फोन नंबर और ईमेल आईडी की जरूरत पड़ती है। कई लोगो को शुरू में स्नैपचैट में अकाउंट क्रिएट करने में परेशानी हो सकती है।


इसलिए आज मैं आपको स्नैपचैट एप को इंस्टॉल करने से लेकर उसे डाऊनलोड करने तक का तरीका आपके साथ साझा करूंगा जिसे पढ़के आप एक ही बार में अकाउंट क्रिएट कर सके।

स्टेप1-  सर्वप्रथम मोबाइल में Snapchat एप को डाउनलोड व install करें। आप इसे android के लिए Google Play Store और IPhone के लिए apple store से डाउनलोड कर सकते हैं।

snapchat download


स्टेप2- उसके बाद आपको Snapchat open करना है ओपन करते ही आपको “signup” का बटन देखने को मिलेगा आपको उसपर क्लिक करना है।sign up

स्टेप3- अब आपको sync contacts “allow” पर क्लिक करना है इससे जो आपके contacts होंगे ऑटोमैटिक आपकी फ्रेंड लिस्ट में ज्वाइन हो जायेंगे। अगर आप चाहते हैं की आपके contacts आपकी फ्रेंड लिस्ट में शामिल हो तो आपको “allow” पर क्लिक करना होगा वरना अब “Deny” पर क्लिक करें।

sync contacts

स्टेप4- उसके बाद आपको First or Last Name डालने को बोला जायेगा आपको इसमें अपना नाम डाल देना है और आपको sign up & accept पर क्लिक कर देना है।enter name

स्टेप5- अब आपको अगले पेज में आकर birthday पूछा जायेगा आपको इसमें अपना birthday ऐड कर देना है और continue पर क्लिक करें।enter date of birth

स्टेप6- उसके बाद आपको ऑटोमैटिक username बनाकर दिया जायेगा अगर आपको वह यूजर नेम पसंद नही आता तो आप change पर क्लिक करके बदल भी सकते है।choose username

स्टेप7- अगर आपको नाम बदलने में दिक्कत आ रही है या आपका यूजरनेम accept नही हो रहा तो आप स्पेशल character का इस्तेमाल करे उदाहरण के लिए:- Rohit-Sharma, ritik-kumar, उसके बाद continue पर क्लिक करें

स्टेप8- अब आपको अपना पासवर्ड सेट करना हैं ऐसा पासवर्ड सेट करे जो आपको याद रहे, उसके बाद continue पर क्लिक कर दें।pick a name

स्टेप9- उसके बाद आपको अब 11 अंको का मोबाइल नंबर दर्ज करना है। और continue पर क्लिक कर देना है। जिसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा जिसे आपको इसमें डाल देना है।

otp

उसके बाद आपको Bitmoji set करनी है और अब आपका अकाउंट बन चुका है।

तो दोस्तो इस तरह आपका स्नैपचैट अकाउंट बन चुका है।

Snapchat पर प्रोफाइल कैसे सेट करें?

अगर आप ने स्नैपचैट पर अकाउंट क्रिएट कर लिया है लेकिन आप प्रोफाइल सेट करना भूल गए है तो अब हम स्नैपचैट की प्रोफाइल सेट करना सीखेंगे।

जब आप स्नैपचैट ओपन करते हैं तो आपको लेफ्ट साइड में सबसे ऊपर प्रोफाइल पर जाने का ऑप्शन दिखाई देगा। जैसा आप तस्वीर में देख पा रहे होंगे। आपको उसपर क्लिक करना है। अब आगे 

Create My Avatar:- स्नैपचैट की प्रोफाइल में हम अपनी रियल DP नहीं लगा सकते उसके लिए आपको अपना एक अवतार बनाना होता है जो अब create my avatar पर क्लिक करके बना सकते है। 

create my avavtar

Verify Your Mail:- अगर आप अपने स्नैपचैट अकाउंट सिक्योर रखना चाहते है तो आप अपनी ईमेल id वेरीफाई कर ले। उसके लिए आपको verify your email पर क्लिक करना होगा और अपनी ईमेल आईडी डालकर save पर क्लिक करना है फिर आपके जीमेल पर confirmation मेल गया होगा जिसपर क्लिक करने आपको अपना ईमेल वेरीफाई कर लेना है। verify your email

Add Friends:- Snapchat में friends ऐड करने के लिए आपको Add Friends पर क्लिक करना होगा यहाँ पर आपको आपकी location के सभी लोगो की आईडी दिखेगी और आपके मोबाइल नंबर पर जितने भी लोग स्नैपचैट का इस्तेमाल करते है आप उन्हें भी ऐड कर सकते है। 

add friends

My Friends:- My Friends क्लिक करके आप देख सकते है कि आपकी आईडी में कुल कितने लोग ऐड हैं। my friends

Change username:- अगर आप यूजर नाम बदलना चाहते है तो आपको प्रोफाइल में जाकर राइट साइड में सेटिंग्स पर क्लिक करना होगा।settings

तो दोस्तों इन तरीको से आप अपनी स्नैपचैट आईडी को बेहतर तरीके से customized कर सकते हैं।

Snapchat का इस्तेमाल कैसे करें?

दोस्तों कई लोगों को स्नैपचैट ऐप इस्तेमाल करने में बड़ी परेशानी आती है क्योंकि स्नैपचैट बाकी सोशल मीडिया ऐप से काफी अलग है। अगर आपको भी स्नैपचैट इस्तेमाल करने में दिक्कतें आ रही हैं तो हम आपको स्नैपचैट का इस्तेमाल करने के बारे में बताएंगे।

स्नैपचैट का इस्तेमाल फिल्टर का प्रयोग करके फोटो लेने, स्टोरी लगाने दोस्तों के साथ बातें करने के लिए किया जाता है, इसमें आपको अनलिमिटेड फिल्टर देखने को मिल जाते हैं जिनसे आप अलग अलग तरह की फोटो खींच सकते है और वीडियो भी बना सकते है चलिए इसको और  बारीकी से समझते हैं। 

Snapchat से वीडियो कैसे बनाये?

Snapchat से वीडियो बनाना काफी आसान है सबसे पहले आपको किसी भी फ़िल्टर को चयन कर लेना होगा उसके बाद फोटो खींचने वाले बटन को press करके रखना होगा जितनी देर तक आप वीडियो बनाना चाहते है उतनी देर तक उस बटन को  दबाये रखना होगा। 

snapchat create video

Snapchat पर Story कैसे लगाए?

स्नैपचैट में story 24 hours तक रहती है Snapchat में स्टोरी लगाने के लिए आपको प्रोफाइल पर क्लिक करना होगा उसके बाद आपको नीचे add to story का ऑप्शन देखने को मिल जायेगा।

add to story

जिस पर क्लिक करते ही आपको स्टोरी लगाने के 2 ऑप्शन मिलेंगे पहला, “Memories” जिसमे आप live story बना सकते है।

दूसरा “Camera Roll” इसमें आप कोई पुरानी वीडियो या फोटो को Snap स्टोरी में लगा सकते है।

Snapchat पर Chat कैसे करें?

Snapchat पर हमे दोस्तों के साथ चैट करने को ऑप्शन भी देखने को मिल जाता है उसके लिए हम जैसे ही Snapchat ओपन करेंगे नीचे Chat का ऑप्शन देखने को मिल जाता है। जिसपर क्लिक करके हम अपने दोस्तों व रिस्तेदारो से बात कर सकते है। 

chats

Snapchat पर Story कैसे देखें?

अगर आप Snapchat पर अपने दोस्तों की Story देखना चाहते है तो आपको होम स्क्रीन पर camera के राइट साइड में Stories का बटन देखने मिल मिल जाता है जिसपर क्लिक करके आप अपने दोस्तों की स्टोरीज देख सकते है। 

stories

Snapchat में वीडियो कैसे देखे?

Snapchat पर वीडियो देखने के लिए आपको Spotlight वाले बटन पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आप नीचे इन्स्टाग्राम की तरह short वीडियो देख सकते है। यहाँ वीडियो आपकी पसंद के अनुशार अपडेट होती रहती है। 

spotlights

इस तरह से आप Snapchat का इस्तेमाल कर सकते है और इस ऐप के मजे उठा सकते हैं। इस ऐप में लगभग सभी चीजों इस्तेमाल करना बड़ा आसान है। 

पुराना Snapchat ID Recover कैसे करें?

दोस्तो क्या आपने भी पहले कभी Snapchat ID बनाई थी जो ऐप डीलीट होने के कारण या phone रीसेट होने की वजह से लापता हो चुकी है तो घबराए नहीं अब मै आपको स्नैपचैट आईडी को रिकवर कैसे करे बताने वाला हूं। 

कई लोग स्नैपचैट का काफी इस्तेमाल करते है और उनके old एकाउंट में अच्छे खासे फ्रेंड होते है। ऐसे में एक व्यक्ति के लिए स्नैपचैट की आईडी उतनी ही ज़रूरी होती हैं जितना की उसका मोबाइल नंबर, इसलिए चलिए जानते हैं। Snapchat ID रिकवर कैसे करें?

  • सबसे पहले आपको snapchat open करना है उसके बाद login पर क्लिक करना होगा।

login

  • फिर आपके सामने username/email और password डालने का ऑप्शन आएगा। अगर आपका अकाउंट email से बना हुआ था तो आपको ईमेल डालकर forget password पर click करना है।

forgot your password

  • अगर आपका अकाउंट फोन नंबर से बना था तो आपको Use Phone number instead पर क्लिक करना होगा।

use phone no

  • अब आपको फोन नंबर को दर्ज करना है उसके बाद फॉरगेट पासवर्ड पर क्लिक करना हैं (अगर आपके पास मल्टिपल्स नंबर है तो आपको सभी नंबर को एक एक करके चेक करना है)

submit

  • Forget password पर क्लिक करने के बाद आपको 2 ऑप्शन नजर आएंगे “via phone” “via email” आपको अपने अनुशार सिलेक्ट करना है।

choose one

  • हमने via phone पर क्लिक किया है अब आपको फोन नंबर दर्ज करना है और सबमिट पर क्लिक करना है उसके बाद आपके मोबाइल नंबर ऐप ओटीपी भेजा जाएगा इस OTP को स्नैपचैट में डालना होगा उसके बाद आपका अकाउंट रिकवर हो जाएगा।

 OTP

 

FAQs

Snapscore कैसे बढ़ाएं?

snapscore बढ़ाने का एक मात्र तरीका यही है कि आपको प्रत्येक दिन snap बनाकर अपने दोस्तों के साथ शेयर करनी होती है जिससे आपका स्नेप स्कोर बड़ी तेजी से बढ़ता है। 

 Snapchat में पासवर्ड कितने अंक का डालें?

Snapchat में पासवर्ड 8 अंक से अधिक होना चाहिए और स्पेशल चैरेक्टर का इस्तेमाल होना चाहिए। 

 Snapchat पर अपना username कैसे बदलें?

Snapchat पर username बदलने के लिए यह कोई भी प्रोफाइल से जुड़े बदलाव के लिए आपको अपनी प्रोफाइल पर क्लिक करना होगा फिर आपको सबसे ऊपर सेटिंग का बटन दिखाई देगा वहां से आप प्रोफाइल में कुछ भी बदलाव कर सकते है। 

बिना फ़ोन नंबर के स्नैपचैट आईडी कैसे बनायें?

बिना फ़ोन नंबर के ID बनाने के लिए आपको फ़ोन नंबर की जगह ईमेल आईडी का इस्तेमाल करना होगा, फिर आप स्नैपचैट पर अकाउंट बना सकते हैं। 

यह भी पढ़े:

दोस्तों आज हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताया कि Snapchat पर ID कैसे बनाएं? और स्नैपचैट का इस्तेमाल कैसे किया जाता है हम आशा करते हैं की आपको सभी point अच्छे से समज आये होंगे।

आज के लिए इस आर्टिकल में सिर्फ इतना ही अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने जानकारों से साथ जरूर शेयर करे ताकि वे भी Snapchat को कैसे यूज़ करें सीख सकें। 

Previous articleमोबाइल से बैंक बैलेंस चेक कैसे करे? (किसी भी बैंक का)
Next articleलाइव लोकेशन कैसे पता करें किसी का भी (1 मिनट में)
Mahipal Negi
नमस्कार! मैं मोहित नेगी FutureTricks ब्लॉग का लेखक हूं। इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी पोस्ट शेयर करता हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी में काफ़ी रुचि है और इस ब्लॉग पर में इंटरनेट, कंप्यूटर और मोबाइल से जुड़े टुटोरिअल लिखता हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here