WhatsApp ID Kaise Banaye? WhatsApp ID Banane Ka Tarika

1

How to create a WhatsApp account in Hindi? अगर आपका whatsapp account नही है, और आप whatsapp पर id बनाने का तरीक़ा धूँड रहे हो तो आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की आसानी से अपने किसी भी मोबाइल फ़ोन से WhatsApp ID Kaise Banaye? WhatsApp ID Banane Ka Tarika?

क्या आप लोग हाल ही में इंटरनेट को इस्तेमाल कर रहे हैं और आप लोगों को नहीं पता कि यह व्हाट्सएप क्या है? व्हाट्सएप को कैसे इस्तेमाल करते हैं, व्हाट्सएप में आईडी कैसे बनाते हैं तब आप लोग बिल्कुल सही पोस्ट पर आए हैं क्योंकि आज हम लोग आप लोगों को बताएंगे कि WhatsApp ID Kaise Banaye? और व्हाट्सएप क्यों इतना पॉपुलर हुआ है।


अगर आप लोग सोचते हैं कि व्हाट्सएप हाल ही में develop किया गया है तब आप लोग गलत है क्योंकि व्हाट्सएप 2009 में ही develop हो गया था जिसको याहू कंपनी के दो कर्मचारी ने बनाया था।

2009 साल में व्हाट्सएप इतना अच्छा नहीं था उस एप्लीकेशन पर बहुत सारी प्रॉब्लम या फिर bug था पर  Russia के 2 best कॉडर Brian Acton और Jan Koum ने व्हाट्सएप का सभी प्रॉब्लम को ठीक करके व्हाट्सएप को एक बहुत ही अच्छा ऐप बनाया।

और साथ ही में उन्होंने व्हाट्सएप एप्लीकेशन को अच्छा बनाने के लिए इस एप्लीकेशन पर बहुत सारे फीचर को और एक बेहतरीन online messaging system को तैयार किया।

WhatsApp Kya Hai?

व्हाट्सएप एक बिल्कुल मुफ्त मैसेज करने वाला एप्लीकेशन है जो कि इंटरनेट के मदद से मैसेज भेजता है इसमें एक application user अपने friend को या फिर उनके परिवार के सदस्यों को बड़े ही आसानी से Whatsapp app के मदद से मैसेज भेज सकता है। WhatsApp application को इस्तेमाल करके आप लोग सिर्फ मैसेज ही नहीं आप लोग आपके दोस्तों को या रिश्तेदारों को फोटोस, वॉइस मैसेज भेज सकते हैं और साथ ही में उनके साथ वीडियो कॉल भी कर सकते।

आप लोगों को व्हाट्सएप एप्लीकेशन पर एक बहुत ही अच्छा सुविधा देखने को मिलता है कि जब आप लोग किसी को मैसेज भेजते हैं तब वह मैसेज सिर्फ आप और आपके दोस्त ही पढ़ सकते हैं और कोई उस मैसेज को पढ़ नहीं सकता क्योंकि वह मैसेज व्हाट्सएप कंपनी के server में store नहीं होता इस बेहतरीन फंक्शन को end-to-end encryption भी कहा जाता है।आप लोग व्हाट्सएप को किसी भी प्लेटफार्म पर चला सकते हैं जैसे कि हो गया- Android, iOS, Linux, Windows, mac।

जिस दिन से व्हाट्सएप रिलीज हुआ था उसी दिन से व्हाट्सएप सभी का चाहिता messaging application बन गया था। इस मैसेजिंग सिस्टम को Russia के दो डेवलपर्स ने बनाया था जो लोग याहू कंपनी में काम करते थे। व्हाट्सएप एप्लीकेशन पॉपुलर होने का कारण है सिर्फ उनका फीचर्स क्योंकि आप लोगों को व्हाट्सएप पर बहुत सारा फीचर्स देखने को मिल जाता है जो कि आप लोगों को किसी और एप्लीकेशन पर देखने को नहीं मिलता।

Hope अब आप जान गये होगे की whatsapp क्या है? चलिए अब देखते है की WhatsApp ID Kaise Banaye? WhatsApp ID Banane Ka Tarika?

WhatsApp Account ID Kaise Banaye?

WhatsApp में कैसे Register करे? क्या आप लोग व्हाट्सएप में अकाउंट नहीं बना सकते अगर हां तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर आए हैं हम लोगों ने आप लोगों को नीचे जो तरीका बताया है उस तरीके का इस्तेमाल करके आप लोग व्हाट्सएप में अपना अकाउंट बना सकते हैं।

1. WhatsApp अकाउंट बनाने के पहले आप लोगों को सबसे पहले अपने फोन को ओपन कर लेना होगा फोन को ओपन कर लेने के बाद आप लोगों को गूगल प्ले स्टोर को ओपन कर लेना होगा गूगल प्ले स्टोर को ओपन कर लेने के बाद आप लोगों को वहां पर एक सर्च बॉक्स देखने को मिलेगा उस सर्च बॉक्स में क्लिक करके व्हाट्सएप का नाम लिख कर सर्च कर देना होगा।


2. WhatsApp का नाम लिखकर सर्च कर देने के बाद आप लोगों के सामने व्हाट्सएप कर लेटेस्ट एप्लीकेशन आ जाएगा उस एप्लीकेशन को आप लोगों को अपने मोबाइल में या फोन में डाउनलोड कर लेना होगा।

4. एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लेने के बाद आप लोगों को उस व्हाट्सएप एप्लीकेशन को ओपन कर लेना होगा फिर वहां पर आप लोगों को फोन नंबर करके एक ऑप्शन देखने को मिलेगा वहां पर आप लोगों को अपना फोन नंबर दे देना होगा फोन नंबर दे देने के बाद आप लोगों को वहां पर एक यूजर सेट करने को कहा जाएगा आप लोगों को एक अलग नाम देकर यूजर आईडी बना लेना होगा।

5. user name दे देने के बाद आप लोगों को वहां पर प्रोफाइल पिक्चर करके एक ऑप्शन देखने को मिलेगा उस ऑप्शन में जाकर आप लोगों को प्रोफाइल का एक फोटो दे देना होगा।

6. profile picture और यूजरनेम देने के बाद आप लोगों को यहां पर अपना फोन नंबर को वेरीफाई करवा लेना पड़ता है आप लोगों का फोन वेरीफाई करवाने के लिए आप लोगों के मोबाइल में एक ओटीपी भेजा जाता है व्हाट्सएप के द्वारा उस ओटीपी को आप लोगों को वेबसाइट एप्लीकेशन में प्रदान करना पड़ता है तब आप लोगों का अकाउंट वेरीफाई हो जाता है।

WhatsApp Features In Hindi

व्हाट्सएप एप्लीकेशन के पॉपुलर होने के पीछे व्हाट्सएप का फीचर्स का बहुत बड़ा हाथ है हां दोस्तों आप लोगों को व्हाट्सएप पर बहुत सारा फीचर्स देखने को मिल जाता है जोकि आप लोगों को किसी और मैसेजिंग एप्लीकेशन पर देखने को नहीं मिलता।आप लोगों को व्हाट्सएप पर जो फीचर्स देखने को मिलता है वह है-

1. WhatsApp text

WhatsApp को इस्तेमाल करके आप लोग अपने दोस्तों को और रिश्तेदारों को ऑनलाइन टेक्स्ट मैसेज भेज पाएगी टेक्स्ट मैसेज भेजने के लिए आप लोगों के पास सिर्फ इंटरनेट कनेक्शन का होना ही जरूरी है इसके लिए कोई भी sms charge नहीं लगता।

2. WhatsApp calling facility

mobile मैं जैसा कॉल करते हैं वैसा ही कॉल आप लोग व्हाट्सएप के माध्यम से कर पाएंगे व्हाट्सएप पर आप लोगों को वीडियो कॉलिंग और वॉइस कॉलिंग दोनों ही फीचर देखने को मिल जाता है और अगर हम लोग दोनों फीचर के काम करने के बारे में बताएं तो दोनों फीचर ही बहुत ही अच्छा काम करता है।

3. WhatsApp security

आप सभी लोगों को व्हाट्सएप में end-to-end encryption फंक्शन देखने को मिल जाता है जिस फंक्शन के कारण आप लोग जब किसी को मैसेज भेजते हैं तब आपका मैसेज किसी के सर्वर में सेव नहीं होता है यानी कि जब आप लोग किसी दोस्त को या रिश्तेदार को मैसेज भेजते तो वह मैसेज सिर्फ आप और आपके रिश्तेदार ही पढ़ सकते हैं और कोई इस मैसेज को पढ़ भी नहीं सकता क्योंकि जो मैसेज आप लोग भेजते हैं वह मैसेज व्हाट्सएप कंपनी के सर्वे में load या save नहीं होता।

4. Voice Message

बहुत बार टाइपिंग करने का मन नहीं होता है सभी लोगों का तो इसी कारण के वजह से व्हाट्सएप में आप लोगों को VOICE MESSAGES का एक ऑप्शन देखने को मिल जाता है जिसको इस्तेमाल करके आप लोग VOICE MESSAGES भेज सकते हैं यानी कि आप लोगों को टाइप करने का कोई जरूरत नहीं है आप लोग उन लोगों को मैसेज करने के बदले में वॉइस मैसेज भेज सकते हैं।

5. Group Chat

आप लोगों को व्हाट्सएप में ग्रुप चैट का एक ऑप्शन देखने को मिल जाता है जिस एप्लीकेशन को इस्तेमाल करके आप लोग बहुत सारे फ्रेंड्स तैयार करके एक ही जगह पर मैसेज यानी कि चैट कर सकते हैं।

6. WhatsApp Web

अगर कभी आप लोगों को मोबाइल में काम करते-करते कंप्यूटर में व्हाट्सएप को ओपन करना हो तब आप लोग व्हाट्सएप वेब फीचर को इस्तेमाल कर सकते हैं फीचर को एक्टिवेट करना भी बहुत आसान है आप लोग बहुत आसानी से व्हाट्सएप फुल फीचर को इस्तेमाल कर सकते हैं।


7. Photos & Videos

Whatsapp को इस्तेमाल करके आप लोग बहुत ही आसानी से अपने दोस्तों और रिश्तेदार को फोटोस या फिर वीडियोस को फ्री में भेज सकते हैं वह भी बिल्कुल ही फ्री में।

8. Documents

अगर आप लोगों को अपने ऑफिस में कोई डॉक्यूमेंट को भेजना होता है तब आप लोग व्हाट्सएप को इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि व्हाट्सएप को इस्तेमाल करके आप लोग अपने दोस्तो को या फिर अपने family member को 100mb तक का पीडीएफ, स्प्रेडशीट, स्लाइड शो डॉक्यूमेंट फ्री में भेज सकते हैं।

WhatsApp Ka Wallpaper Change Kaise Kare?

दोस्तों क्या आप लोगों को WhatsApp application का default wallpaper पसंद नहीं आ रहा है और आप लोग चाहते हैं कि background wallpaper को चेंज करें तब आप लोगों को हमारे नीचे बताया गया तरीके को अच्छे से step by step follow करना होगा तभी आप लोग अपना WhatsApp application का default background को चेंज कर पाएंगे।

WhatsApp application का बैकग्राउंड वॉलपेपर को चेंज करने के लिए आप लोगों को सबसे पहले उस वॉलपेपर को चुन लेना होगा जिस वॉलपेपर को आप लोग व्हाट्सएप में लगाना चाहते हैं।जिस वॉलपेपर को आप लोग लगाना चाहते हैं उस वॉलपेपर को छू लेने के बाद आप लोगों को नीचे बताया गया तरीके को इस्तेमाल कर लेना होगा

1. व्हाट्सएप मैं आप लोग जिस वॉलपेपर को लगाना चाहते हैं उस वॉलपेपर को आप लोगों को पहले चुन लेना होगा।

2. दोस्तों उसके बाद आप लोगों को अपने मोबाइल में व्हाट्सएप एप्लीकेशन को ओपन कर लेना होगा।

3. व्हाट्सएप एप्लीकेशन ओपन हो जाने के बाद आप लोगों को ऊपर 3dot देखने को मिल जाएगा आप लोगों को उस 3dot के ऊपर क्लिक कर लेना होगा।उसके बाद आप लोगों को वहां पर सेटिंग करके एक ऑप्शन देखने को मिलेगा उस ऑप्शन पर आप लोगों को क्लिक कर लेना होगा।

4. व्हाट्सएप एप्लीकेशन पर आप लोगों को जो सेटिंग का ऑप्शन देखने को मिलेगा उस सेटिंग के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप लोगों को chat करके एक ऑप्शन देखने को मिलेगा उस ऑप्शन पर आप लोगों को क्लिक कर देना।

5. Chat के option क्लिक करने के बाद आप लोग एक new पेज पर चले जाएंगे उस पेज पर आप लोगों को wallpaper करके ऑप्शन देखने को मिलेगा उस wallpaper के ऑप्शन में क्लिक कर लेना होगा।

6. wallpaper के ऑप्शन में क्लिक करने के बाद आप लोगों को वहां पर फोन गैलरी करके एक ऑप्शन देखने को मिलेगा उस ऑप्शन में क्लिक करके आप लोगों को अपना फोटो को चुन लेना होगा फिर आपका फोटो वॉलपेपर हो जाएगा WhatsApp application का।

क्या आप लोगों के पास सिर्फ एक फोन है और आप लोग चाहते हैं आपके दो नंबर पर व्हाट्सएप अकाउंट बनाना तब आप लोगों को नीचे बताएगा तरीके को अच्छे से फॉलो करना होगा तभी आप लोग एक फोन से 2 व्हाट्सएप अकाउंट use कर पाएंगे।

How to use Dual WhatsApp in one mobile?

1. एक ही मोबाइल से दो व्हाट्सएप चलाने के लिए आप लोगों को सबसे पहले अपने मोबाइल में प्ले स्टोर एप्लीकेशन को ओपन कर लेना होगा।

2. गूगल प्ले स्टोर एप्लीकेशन को ओपन कर लेने के बाद आप लोगों को वहां पर सर्च बॉक्स देखने को मिलेगा उस search box पर क्लिक करके parallel space लिखकर सर्च कर देना होगा।

3. parallel space लिखकर सर्च कर देना के बाद आप लोगों को उस एप्लीकेशन को अपने फोन में डाउनलोड कर लेना होगा।

4. parallel space को डाउनलोड कर लेने के बाद आप लोगों को मोबाइल में उस एप्लीकेशन को ओपन कर लेना होगा उस एप्लीकेशन को ओपन कर लेने के बाद आप लोगों को वहां पर (+) करके एक ऑप्शन देखने को मिलेगा।

5. (+) के ऑप्शन में क्लिक कर लेने के बाद आप लोगों  को वहां पर व्हाट्सएप का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा उस ऑप्शन पर आप लोगों को क्लिक कर लेना होगा फिर उहा पर clone app करके एक ऑप्शन देखने को मिलेगा उस ऑप्शन पर आप लोगों को क्लिक कर देना होगा उसके बाद आप लोग अपने मोबाइल में 2 व्हाट्सएप को इस्तेमाल कर पाएंगे।

क्या WhatsApp Free है?

हां दोस्तों व्हाट्सएप एक बिल्कुल ही फ्री मैसेजिंग एप्लीकेशन है।इस बेहतरीन एप्लीकेशन को इस्तेमाल करने के लिए आप लोगों को किसी भी प्रकार का सब्सक्रिप्शन लेने का कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आप लोग इस व्हाट्सएप एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं।

दोस्तों आशा करता हूं कि आप सभी लोगों को हमारा आज का यह बेहतरीन आर्टिकल पसंद आया होगा आज के इस बेहतरीन आर्टिकल पर हम लोगों ने जाना की आसानी से अपने किसी भी मोबाइल फ़ोन से WhatsApp ID Kaise Banaye? WhatsApp ID Banane Ka Tarika?

उमीद है आपको WhatsApp ID Kaise Banaye? WhatsApp ID Banane Ka Tarika का यह पोस्ट हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here