WhatsApp Download Kaise Kare Kisi Bhi Mobile Me

0

अगर आपको अपने मोबाइल फ़ोन में whatsapp download करना है? और आप whatsapp डाउनलोड करने का तरीक़ा धूँड रहे हो तो आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की आसानी से फ़्री में किसी भी मोबाइल फ़ोन computer या laptop में WhatsApp Download Kaise Kare? WhatsApp Download Karne Ka Tarika?

WhatsApp Download कैसे करें? jio फोन में WhatsApp कैसे Download करें? अभी के समय में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला मैसेजिंग ऐप है WhatsApp अगर आप लोगों को WhatsApp के बारे में कुछ भी नहीं पता तब आप लोग बिल्कुल सही जगह पर आए हैं क्योंकि आज के इस आर्टिकल पर हम आप लोगों को बताएंगे कि आप लोग कैसे WhatsApp को अपने फोन में या कंप्यूटर में डाउनलोड कर सकते हैं।


WhatsApp एप्लीकेशन को आप लोग एंड्रॉयड फोन में बहुत आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं पर अगर आप लोग व्हाट्सएप को Windows, iphone, mac या फिर jio फोन में डाउनलोड करना चाहते हैं तब आप लोगों को दिक्कत आ सकता है पर अगर आप लोग हमारे आज के इस आर्टिकल को अच्छे से पढ़ते हैं तो आप लोगों को व्हाट्सएप डाउनलोड करने में कोई भी दिक्कत नहीं आएगा।

WhatsApp क्या हैं?

व्हाट्सएप एक फ्री मैसेजिंग और कॉलिंग एप्लीकेशन है। व्हाट्सएप एप्लीकेशन को 2009 में Jan Koum और Brian Acton ने बनाया था।जब व्हाट्सएप बहुत पॉपुलर होने लगा तब 2014 में फेसबुक ने व्हाट्सएप को 18 अरब डॉलर में खरीद लिया फिर 2015 में फेसबुक व्हाट्सएप को Life Time के लिए फ्री कर दिया।

व्हाट्सएप एप्लीकेशन पर आप लोगों को बहुत अच्छा-अच्छा फीचर्स देखने को मिल जाता है जैसे कि हो गया वॉइस कॉल और वीडियो कॉल सिर्फ वॉइस कॉल और वीडियो कॉल ही नहीं अगर आप आपके दोस्तों को कोई फोटो या फिर डॉक्यूमेंट भेजना चाहते हैं तो वह भी आप लोग व्हाट्सएप के मदद से भेज सकते हैं। व्हाट्सएप (Whatsapp) डाउनलोड करने का जो आसान तरीका है वह है-

Android Phone Me WhatsApp Download Kaise Kare?

अगर आप लोग अपने Android मोबाइल में WhatsApp को डाउनलोड करना चाहते हैं तब आप लोगों को सबसे पहले WhatsApp के official website में चले जाना होगा WhatsApp के ऑफिशल वेबसाइट में चले जाने के बाद आप लोगों को वहां पर डाउनलोड करके एक ऑप्शन देखने को मिलेगा उस ऑप्शन पर आप लोगों को क्लिक कर देना होगा।


डाउनलोड के ऑप्शन में क्लिक करने के बाद आप लोग Google play store app पर redirect हो जाएंगे तब आप लोगों को वहां पर इंस्टॉल करके एक ऑप्शन देखने को मिलेगा उस ऑप्शन में क्लिक करते ही व्हाट्सएप एप्लीकेशन आप लोगों के मोबाइल में डाउनलोड हो जाएगा।

WhatsApp application डाउनलोड हो जाने के बाद आप लोगों को एप्लीकेशन को ओपन कर लेना होगा एप्लीकेशन को ओपन कर लेने के बाद आप लोगों से आपके फोन नंबर के बारे में पूछा जाएगा आप लोग जिस नंबर पर अपना व्हाट्सएप अकाउंट बनाना चाहते हैं वह नंबर आप लोगों को वहां पर दे देना होगा

मोबाइल नंबर को दे देने के बाद आप लोगों के मोबाइल में 6 अंक का एक नंबर आएगा उस नंबर को आप लोगों को व्हाट्सएप में Submit करके verify करा लेना होगा उसके बाद आप लोगों को व्हाट्सएप पर अपना नाम और एक फोटो दे देना होगा फिर आप लोगों का अकाउंट WhatsApp पर बन जाएगा।

iPhone Me WhatsApp Download Karne Ka Tarika?

एंड्राइड के जैसा आईफोन में भी WhatsApp को डाउनलोड करना बहुत ही आसान है अगर आप लोग iPhone में व्हाट्सएप डाउनलोड करना चाहते हैं तब आप लोगों को सबसे पहले आईफोन में App Store को

ओपन कर लेना होगा फिर आप लोगों को वहां पर एक सर्च बॉक्स देखने को मिलेगा उस सर्च बॉक्स पर आप लोगों को व्हाट्सएप लिखकर सर्च कर देना होगा फिर आप लोगों के सामने व्हाट्सएप का एक आइकॉन आ जाएगा वहां पर आप लोगों को क्लिक करना होगा।


व्हाट्सएप एप के आइकॉन में क्लिक करने के बाद आप लोगों को Get के ऑप्शन में क्लिक करना होगा फिर व्हाट्सएप आप लोगों के आईफोन में डाउनलोड होने लगेगा।अगर आप लोग व्हाट्सएप मैसेंजर को अपने आईफोन में इस्तेमाल करना चाहते हैं तब आप लोगों का ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 8 या उसके ऊपर होना होगा तभी आप लोग आई फोन में व्हाट्सएप को चला पाएंगे।

Windows Computer & Laptop Me WhatsApp Download Kaise Kare?

कंप्यूटर में व्हाट्सएप कैसे डाउनलोड करें?क्या आप लोग अपने कंप्यूटर में व्हाट्सएप को डाउनलोड करना चाहते हैं अगर हां तब आप लोगों को हमारा बताया गया सभी प्रोसेस को अच्छे से फॉलो करना होगा अगर आप लोग हमारे बताया गया सभी प्रोसेस को अच्छे से फॉलो करते हैं तब आप लोग को बिना कोई दिक्कत के व्हाट्सएप को अपने कंप्यूटर में इस्तेमाल कर पाएंगे।

व्हाट्सएप को Windows कंप्यूटर में अगर आप लोग डाउनलोड करना चाहते हैं तब आप लोगों को सबसे पहले इस वेबसाइट WhatsApp.com/download को ओपन कर लेना होगा और जब आप लोग वेबसाइट को ओपन करेंगे तब आप लोग एक नए पेज पर चले जाएंगे उस पेज पर आप लोगों को download for Windows करके एक ऑप्शन देखने को मिलेगा उस ऑप्शन पर आप लोगों को क्लिक कर देना होगा फिर व्हाट्सएप आप लोगों के कंप्यूटर पर डाउनलोड हो जाएगा।

व्हाट्सएप सॉफ्टवेयर को डाउनलोड कर लेने के बाद आप लोगों को WhatsApp.exe file को ओपन करके सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल कर लेना होगा। कंप्यूटर में व्हाट्सएप इंस्टॉल हो जाने के बाद।

आप लोगों को व्हाट्सएप सॉफ्टवेयर को ओपन कर लेना होगा सॉफ्टवेयर को ओपन कर लेने के बाद आप लोगों को वहां पर एक QR code देखने को मिलेगा जिसको कि आप लोगों को अपने मोबाइल के व्हाट्सएप से Scan करके login करना होगा।

जिस फोन का व्हाट्सएप आप लोग कंप्यूटर में चलाना चाहते हैं उस फोन पर आप लोगों को मेनू के ऑप्शन पर WhatsApp web करके एक ऑप्शन देखने को मिलेगा उस ऑप्शन पर आप लोगों को क्लिक कर देना होगा क्लिक कर देने के बाद आप लोगों को कंप्यूटर में जो QR code देखने को मिल रहा है उसको आप लोगों को Scan कर लेना होगा फिर आप लोग कंप्यूटर में व्हाट्सएप को इस्तेमाल कर पाएंगे।

Mac Me WhatsApp Download Kaise Kare?

क्या आप लोग Mac ऑपरेटिंग सिस्टम के लैपटॉप में या कंप्यूटर में whatsapp को download करना चाहते हैं अगर हां तब आप लोगों को दो तरीका देखने को मिल जाता है अगर हम लोग उन दो तरीके के बारे में बताएं तो वह है- 

1. Website
2. Mac App Store

1. Website

अगर आप लोग मैक ऑपरेटिंग सिस्टम में व्हाट्सएप को डाउनलोड करना चाहती है तब आप लोगों को सबसे पहले इस वेबसाइट को WhatsApp.com/download ओपन कर लेना होगा वेबसाइट को ओपन कर लेने के बाद आप लोग एक नया पेज पर चले जाएंगे उस पेज पर आप लोगों को “Download For Mac OSX 10.9 And Higher Button” करके एक ऑप्शन देखने को मिलेगा उस ऑप्शन पर आप लोगों को क्लिक कर देना होगा फिर आप लोगों के कंप्यूटर में या लैपटॉप में व्हाट्सएप डाउनलोड हो जाएगा।

व्हाट्सएप डाउनलोड हो जाने के बाद आप लोगों को व्हाट्सएप के .zip file को ओपन कर लेना होगा फिर व्हाट्सएप आप लोगों के mac device पर इंस्टॉल हो जाएगा अब आप लोगों को व्हाट्सएप को अपने मैक ऑपरेटिंग डिवाइस से भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. Mac App Store

Whatsapp को mac मैं डाउनलोड करने के लिए आप लोगों को सबसे पहले अपने कंप्यूटर में या लैपटॉप में Mac App Store सॉफ्टवेयर को ओपन कर लेना होगा फिर आप लोगों को वहां पर एक सर्च का बॉक्स देखने को मिलेगा।

Mac App Store पर आप लोगों को जो सर्च बॉक्स देखने को मिलेगा वहां पर आप लोगों को व्हाट्सएप लिखकर सच कर देना होगा फिर आप लोगों के सामने व्हाट्सएप का एक आईफोन आ जाएगा उस आईफोन में क्लिक करके आप लोगों को व्हाट्सएप को अपने लैपटॉप में या कंप्यूटर में इंस्टॉल कर लेना होगा।

Jio Phone Me WhatsApp Download Kaise Kare?

आज से कुछ महीने पहले हम लोगों को जियो फोन में व्हाट्सएप का फीचर देखने को नहीं मिलता था पर हाल ही में जियो फोन पर हम लोगों को व्हाट्सएप का फीचर देखने को मिल जाता है अगर हम लोग जियो फोन के बारे में बताएं तो जिओ फोन एक बहुत ही सस्ता फोन है जहां पर हम लोगों को एंड्राइड का सभी फीचर देखने को मिल जाता है। Jio Phone में whatsapp डाउनलोड(Download) करने का जो तरीका है वह है- 

1. सबसे पहले आप लोगों को jio phone में इंटरनेट कनेक्शन को ऑन कर लेना होगा।

2. jio phone में इंटरनेट कनेक्शन को ऑन कर लेने के बाद आप लोगों को jio store ऐप को ओपन कर लेना होगा।

3. jio store ऐप को ओपन कर लेने के बाद आप लोगों एक नया पेज पर चले जाएंगे उस पेज पर आप लोगों को एक सर्च बॉक्स देखने को मिलेगा उस सर्च बॉक्स पर आप लोगों को व्हाट्सएप लिखकर सर्च करना होगा।

4. सर्च बॉक्स पर व्हाट्सएप लिखकर सर्च कर देने के बाद आप लोगों के सामने व्हाट्सएप का एक आईकॉन show होगा आप लोगों को उस आइकॉन पर क्लिक करना होगा

5. Whatsapp के आइकॉन में क्लिक करने के बाद आप लोगों को install करके एक ऑप्शन देखने को मिलेगा उस ऑप्शन पर आप लोगों को क्लिक करना होगा फिर आप लोगों के jio phone में Whatsapp डाउनलोड हो जाएगा।

WhatsApp Download Karne Ke Fayde?

  • व्हाट्सएप एप्लीकेशन का जो सबसे बड़ा फायदा है वह है कि यह किसी भी डिवाइस में काम करता है जैसे कि हो गया-windows, iphone, mac, android.
  • जब आप लोग व्हाट्सएप में किसी को मैसेज करते हैं तब मैसेज का स्थिति आप लोगों को व्हाट्सएप बताते रहता है।
  • व्हाट्सएप को इस्तेमाल करके आप लोग फ्री में किसी को भी जितना चाहे उतना मैसेज भेज सकते हैं।
  • अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ आप लोग व्हाट्सएप में ग्रुप बनाकर चैट भी कर सकते हैं और आप लोग अपने ग्रुप में 256 मेंबर तक रख सकते हैं।
  • व्हाट्सएप इंटरनेट से चलता है इसीलिए आप लोगों को वीडियो कॉल और वॉइस कॉल करने के समय कोई भी पैसा नहीं देना होगा आप लोग फ्री में किसी को भी वॉइस और वीडियो कॉल कर सकते हैं।
  • अगर कोई अनजान व्यक्ति आप लोगों को व्हाट्सएप में मैसेज करता है तब आप लोग व्हाट्सएप में उन व्यक्ति को ब्लॉक और रिपोर्ट भी कर सकते हैं।
  • आप लोग अपने करंट location को व्हाट्सएप के माध्यम से किसी को भी भेज सकते हैं।
  • WhatsApp पर हम लोगों को 2 step verification देखने को मिल जाता है इसके कारण हम लोग WhatsApp के security को और भी बेहतर बना सकते हैं
  • WhatsApp पर कई तरह के funny interesting emoji और stickers देखने को मिल जाता है जिसको कि हम लोग चैट करने के समय इस्तेमाल कर सकते हैं
  • Document, files, images, videos को आप लोग व्हाट्सएप में किसी को भी भेज सकते हैं।
  • मैक्सिमम 16 एमबी तक का ऑडियो फाइल आप लोग व्हाट्सएप में किसी को भी भेज सकते हैं।
  • कंप्यूटर या फिर लैपटॉप में अगर आप लोग व्हाट्सएप का सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करना नहीं चाहते तब आप लोग whatsapp web को इस्तेमाल कर के भी अपने कंप्यूटर में व्हाट्सएप को चला सकते हैं।
  • व्हाट्सएप पर आप लोगों को जितना भी फीचर्स देखने को मिलता है वह सभी फ्री है आप लोगों को व्हाट्सएप इस्तेमाल करने के लिए एक भी पैसा नहीं देना पड़ता। 
  • व्हाट्सएप प्रोफाइल पिक्चर को आप लोग दूसरे किसी व्यक्ति से hide भी कर सकते हैं।
  • Broadcast list फंक्शन को व्हाट्सएप पर इस्तेमाल करके आप लोग बहुत सारे लोगों को एक साथ मैसेज कर सकते हैं।

आशा करता हूं कि आप सभी लोगों को हमारा आज का यह आर्टिकल पसंद आया होगा आज के इस आर्टिकल पर हम लोगों ने आप लोगों को बताया कि आसानी से फ़्री में किसी भी मोबाइल फ़ोन computer या laptop में WhatsApp Download Kaise Kare? WhatsApp Download Karne Ka Tarika?

उमीद है आपको WhatsApp Download Kaise Kare? WhatsApp Download Karne Ka Tarika? का यह पोस्ट हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here