Rapido Me Bike Kaise Lagaye In Hindi


Rapido Me Bike Kaise Lagaye In Hindi? दोस्तों क्या आप भी Rapido में बाइक लगाने के तरीके के बारे में जानना चाहते हैं? तो इस पोस्ट को ध्यान से अंत तक पढ़ें ताकि इससे आप भी अपनी बाइक का इस्तेमाल करके पैसे कमा पाएं।

Rapido Me Bike Kaise Lagaye In Hindi

आज के इस दौर में Traffic बहुत बढ़ गया है, जिस की वजह से लोग चार पहिया वाहन को Avoid करके दो पहिया वाहन का इस्तेमाल कर रहे हैं।


Two Wheelers की सबसे बड़ी विशेषता ये है कि इनका साइज़ बड़ा नहीं होता और ये आसानी से कम जगह घेर कर पार्क किये जा सकते हैं। इससे खर्चे भी कम होते हैं। भीड़ में भी आप Traffic से आसानी से निकल सकते हैं।

लोग जहाँ पर अपने वाहन नहीं ले जा पाते वो Rapido एप की मदद से सफर करते हैं। Rapido एप में बाइक लगाने से पहले आप को Rapido App के बारे में जान लेना चाहिए जिस से आप Rapido के इस प्रोग्राम को अच्छी तरह से समझ पाएं।

Rapido क्या है?

Rapido एक बाइक टैक्सी सर्विस है जिस की मदद से हम एक जगह से दूसरी जगह आसानी से जा सकते हैं। इस की शुरुआत 2015 में की गई थी। आज 40 से भी ज़्यादा शहरों में इनकी सर्विस उपलब्ध है।

Rapido एप की मदद से हम बाइक बुक कर सकते हैं। आज के समय में Rapido भारत की सबसे बड़ी बाइक टैक्सी सर्विस बन चुकी है। इनकी सर्विस कॉस्ट चाय के एक कप से भी कम है।


मतलब हम 1 किलोमीटर की दूरी सिर्फ 3 रुपये में तय कर सकते हैं।

Rapido पर बाइक लगाने के लिए किन चीज़ों की जरूरत है?

  • आप के पास 3G/4G Data कनेक्शन के साथ एंड्राइड स्मार्टफोन होना चाहिए।
  • आप के पास एक वैध Driving License होना चाहिए।
  • 2009 या नए मॉडल की बाइक आप के पास होनी चाहिए।
  • दो हेलमेट होने चाहिए (एक कस्टमर के लिए और एक Captain के लिए).
  • आप की बाइक का बीमा हुआ होना चाहिए जो Expire न हुआ हो।
  • आप के पास RC उपब्ध होना चाहिए।

Rapido Me Bike Kaise Lagaye?

Rapido एप में आप अगर अपनी बाइक लगाना चाहते हैं तो आप को उसके लिए सबसे पहले Rapido में कैप्टन बनना होगा।

Rapido में कैप्टन बनके काफी पैसे कमा सकते हैं। हम आपको Step By Step बताते हैं कि कैसे आप Rapido में कैप्टन बन सकते हैं और महीने के 25 से 30 हज़ार रुपये कमा सकते हैं।

  1. सबसे पहले आप Playstore से Rapido एप को डाउनलोड और install करलें।
  2. Install करने के बाद Rapido एप को ओपन कीजिये और Get Started पर क्लिक कर दीजिये।
  3. अगले पेज पर आप को अपनी भाषा चुननी है और दायीं तरफ जाते Arrow (>) पर क्लिक कर देना है।
  4. फिर आप को Mobile नंबर भर के Login या Register करना होगा।
  5. आप के द्वारा भरे गए नंबर पर OTP आएगा जिसको भर के आप को Verification करनी है।
  6. अब आप को अपना शहर चुनना है। शहर चुनने के बाद अपनी सर्विस चुनें और Next पर क्लिक कर दीजिये।
  7. अगले पेज पर आप को अपनी फोटो अपलोड करनी है और Right Arrow (>) पर क्लिक कर देना है।
  8. अगले पेज पर आप को Driving License नंबर और License Expiry Date भरनी है।

इसके बाद कुछ और जरूरी जानकारियां भरने के बाद आप को Riding Offers आना शुरू हो जाएंगे और आप Rapido Captain बन जाएंगे। Rapido के लिए जरूरी चीज़ों के बारे में हमने पहले ही बता दिया है ताकि बाद में किसी भी प्रकार की दिक्कत ना हो।

किन किन शहरों में Repido सेवा कार्य करती है?

रैपीडो बाइक सर्विस की शुरूआत भारत के 9 राज्यों के 15 शहरों के साथ हुई थी, जिसमें देश के सभी बड़े शहर जैसे दिल्ली मुंबई कोलकाता इत्यादि शामिल थे।

बाइक सर्विस शुरू होने के बाद जैसे-जैसे यात्रियों को यह सुविधा खूब पसंद आई, क्योंकि बाइक से यात्रा करने में न सिर्फ वे तेजी से गंतव्य (डेस्टिनेशन) तक पहुंच सकते थे बल्कि कैब की तुलना में इसमें लागत भी कम आती है।

वर्तमान में देश के कई छोटे शहरों में भी रैपीडो तेजी से अपनी सेवाएं लोगों तक पहुंचाने का कार्य कर रहा है। बता दें रैपीडो में महिलाएं भी राइड बुक कर सकती है जिसमें एक महिला द्वारा ही उन्हें राइड दी जाती है।

Rapido के फायदे?

Rapido App का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें बाइक टैक्सी की मदद से हम आसानी से Traffic से निकल सकते हैं, और इसके Charges भी बहुत कम है जिस से ज़्यादा खर्च नहीं होता।

Rapido यात्रा के समय अपने ग्राहकों को 2 Helmet के साथ बीमा भी उपलब्ध करवाता है ताकि आप का किसी भी प्रकार का कोई भी नुकसान न हो। Rapido में Refer & Earn का प्रोग्राम भी उपलब्ध है जिस की मदद से आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को ये ऐप भेज कर पैसे कमा सकते हैं।

कुछ Apps में कमाए गए पैसे उस एप में ही Redeem होते हैं लेकिन Rapido में कमाए गए पैसे आप अपने बैंक में भी ट्रांसफर कर सकते हैं। Rapido एप द्वारा आप बाइक टैक्सी सर्विस से आसानी से 20 से 25 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकते हैं और बिना किसी रुकावट के अपनी मंज़िल तक पहुंच सकते हैं।


तो इस तरह आप ने जान लिया है कि Rapido Me Bike Kaise Lagaye? बाइक लगा कर आप महीने में 25,000 से 30,000 रुपये तक कमा सकते हैं। अगर आप को यह लेख पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि वह भी पैसे कमा सकें।

Hope की आपको Rapido Me Bike Kaise Lagaye In Hindi? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here