Truecaller से लोकेशन कैसे पता करें? (101% REAL)

0

Truecaller एक ऐसा ऐप है जो किसी भी व्यक्ति का नाम उसके नंबर से ही पता कर देता है। लेकिन इसके साथ ही Truecaller आसानी से किसी व्यक्ति की लोकेशन, ईमेल आईडी इत्यादि भी बता सकता है।

अगर आप किसी नंबर से उसकी लोकेशन जानना चाहते हो कि वो नंबर कहाँ का है? और किसका है? तो आप Truecaller की मदद से आसानी से पता कर सकते हो। लेकिन एक बात का ध्यान रहे कि Truecaller आपको किसी भी नंबर की इग्ज़ैक्ट लोकेशन नहीं बताता है, आप सिर्फ़ उसका State (राज्य) ही पता कर सकते हो।


Truecaller से किसी की भी लोकेशन कैसे पता करें?

1. सबसे पहले Truecaller Reverse Lookup की वेबसाइट पर जाएं।

2. अब इसके बाद Search a Phone number में आपको जिस भी नंबर की लोकेशन पता करना है वो डालें। फिर उसके बाद Search आइकॉन पर टैप करें।

3. अब थोड़ी सी लोडिंग होगी, जिसके बाद Address में आप उस नंबर की लोकेशन देख पाओगे। साथ ही Name, Email में आप आसानी से उस व्यक्ति का नाम तथा ईमेल एड्रेस भी देख सकते हैं।


अगर इस वेबसाइट के माध्यम से नंबर की लोकेशन पता करने में आपको कोई परेशानी आये तो आप Truecaller ऐप की मदद से भी नंबर की लोकेशन पता कर सकते हो।

अगर आप किसी नंबर की इग्ज़ैक्ट रियल लोकेशन पता करना चाहते हो तो मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करें? का यह पोस्ट आपको ज़रूर पड़ना चाहिए।


Truecaller ऐप से लोकेशन कैसे पता करें?

1. सबसे पहले आप प्ले स्टोर से Truecaller नामक एप्लीकेशन को इंस्टॉल करें।

Download Truecaller App

2. अब ऐप को ओपन करें तथा भाषा का चुनाव करें। फिर उसके बाद Get Started के उपर क्लिक करें।


3. फिर अब इसके बाद Continue पर क्लिक करें। अब Allow पर क्लिक करके Contacts, Call Logs, Message इत्यादि की सभी परमिशन एलाऊ करें।

4. इसके बाद अब Truecaller को सेलेक्ट करें। फिर Set as Default पर क्लिक करके ट्रूकालर को डिफॉल्ट ऐप के रूप में सेट करें। फिर Agree & Continue बटन दबाएं


5. अब Fill in Manually पर क्लिक करें। फिर इसके बाद अपना First Name, Last Name, ईमेल एड्रेस डालें तथा Continue पर क्लिक करें।

नोट: आप Continue with google पर टैप करके अपनी जीमेल आईडी से भी साइन अप हो सकते हैं।

6. अब इसके बाद आप Truecaller के डैशबोर्ड पर आ जाओगे। यहां ऊपर दिए गए Search Box पर टैप करें। फिर जिस नंबर की लोकेशन पता करनी है वो नंबर डालें।

7. इसके बाद आपको उस नंबर की लोकेशन, नाम, ईमेल आईडी इत्यादि पता लग जाएगी।

इस तरह आप Truecaller App की मदद से किसी भी नंबर के बारे में जैसे उसका नाम, ईमेल, या एड्रेस (लोकेशन) इत्यादि आसानी से पता लगा सकते हो।

संबंधित प्रश्न

ट्रूकॉलर में क्या क्या पता चलता है?

Truecaller के माध्यम से आप किसी भी नंबर की लोकेशन, ईमेल आईडी, नाम ये सब पता कर सकते हैं।

क्या फोन नंबर से लोकेशन ट्रैक करना संभव है?

जी हां, आप किसी भी लोकेशन ट्रेकिंग ऐप से फोन की लोकेशन को ट्रैक कर सकते हैं। जिसके लिए आप ट्रूकालर का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन अगर आप Advanced Location Tracking करना चाहते हैं तो वह आम इंसान के द्वारा नहीं की जा सकती है। इसके लिए आपको पुलिस की सहायता लेनी होगी।

क्या कॉलर आईडी से किसी की लोकेशन ट्रेस कर सकते हैं?

जी हां, ट्रूकॉलर में आप किसी की भी कलर आईडी से उसकी लोकेशन की जानकारी को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही ईमेल एड्रेस, नाम इत्यादि जैसी Information को भी निकाल सकते हैं।

यह भी पढ़े:

Previous articleजिओ का नंबर कैसे निकालें? (7 आसान तरीक़े)
Next articleBSNL PUK कोड कैसे पता करे और कैसे खोलें?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here