गूगल मैप पर अपने घर या दुकान का पता कैसे डालें? (1 मिनट में)

9

क्या आप भी अपने घर या दुकान का पता गूगल मैप पर डालना चाहते हैं! तो आप एकदम सही लेख पर आए हैं। इस लेख में हम आपको गूगल मैप पर अपने घर या दुकान का पता कैसे डालें यह सिखाएंगे। जिसके बाद अगर कोई भी आपकी दुकान का नाम या घर का नाम Google Map पर सर्च करेगा तो वह डायरेक्ट उसके माध्यम से आपके डाले गए एड्रेस पर मिल जाएगा। यह नहीं Google Map पर आपका घर या दुकान सर्च करने पर भी दिखेगा।

दरअसल आज के समय में आप जब भी कहीं जाते हैं तो उसकी लोकेशन और एड्रेस आप गूगल मैप पर सर्च करते हैं। तब आपके मन में ख्याल आया होगा कि आखिरकार गूगल मैप को उस जगह के बारे में कैसे पता होगा। दरअसल गूगल मैप पर आपको अलग से एड्रेस और लोकेशन डालनी होती है। फिर उसके बाद कोई भी उस एड्रेस पर आसानी से Google Map की सहायता से पहुंच जाएगा। आइए जानते हैं कि Google Map पर दुकान या घर का पता कैसे डालते हैं?


गूगल मैप पर अपने घर या दुकान का पता कैसे डालें?

Google Map पर अपनी दुकान या घर का पता डालने के लिए आपके पास अपने घर/दुकान का सही एड्रेस होना चाहिए। उसके बाद नीचे दी गई प्रोसेस को फॉलो करें:

1. सबसे पहले अपने फोन में Google Map नामक एप्लीकेशन को ओपन करें।

2. अब इसके बाद आपको नीचे की और + Contribute का बटन दिखाई देगा। फिर उसपर क्लिक करें।Contributors


3. अब गूगल मैप में जगह को ऐड करने के लिए “Add Place” पर क्लिक करें।Add place

4. इसके बाद आप Place Details वाले Forum में Redirect कर दिए जाओगे। यहां पर Place Name, Category, Address डालें।Add address

Place Name : यहां पर आप उस जगह का नाम/गांव का नाम/घर का नाम/दुकान का नाम डालें।


Category: इसमें आपको दुकान, रेजिडेंट, होटल इत्यादि को अपने हिसाब से चुनना है।

Address: यहां पर उस जगह का पूर्ण एड्रेस जैसे City, Postal Code, State, Distt, Post Office इत्यादि को ऐड करें।

5. अब इसके बाद स्क्रॉल करें और Edit Map Location पर क्लिक करें। फिर उसके बाद राइट साइड में दिए Current Location Icon पर क्लिक करें। उसके बाद OK पर क्लिक करें।Edit map location


नोट: इसके बाद आप जहां पर है उसकी लोकेशन खुद गूगल एक्सेस करेगा।

6. अब गूगल के माध्यम से उस जगह को PIN करें। फिर उसके बाद OK पर क्लिक करें।Pin location

7. फिर अब स्क्रॉल करें और Locate Within पर क्लिक करें। अब यहां पर आपके आसपास के Nearby Place का नाम डालें।Add nearby places

8. इसके बाद Add More Details पर क्लिक करें।Add more details


9. अब यहां पर Hour, Contact तथा Opening Date डालें।Add a place

Hour: इसमें आपको कितने दिनों तक आपकी दुकान खुलती है। अर्थात आपको Monday to Saturday डाल सकते हैं। अगर आपकी दुकान हफ्ते के सभी दिन खुलती है तो सभी दिनों को सेलेक्ट करके Save करें।

Contact: यहां पर आप अपना फोन नंबर डालें। अगर आपकी दुकान की ऑनलाइन वेबसाइट बनीं हुई है तो वह भी ऐड करें।

Opening Time: इसमें आप दुकान खुलने और बंद होने का समय डालें।

8. अब फिर से स्क्रॉल करें और Add Photos पर क्लिक करें। फिर गैलरी से आप अपने घर या दुकान की फोटो को अपलोड करेंAdd photos

9. अब यह सब जानकारी भरने के बाद Submit पर क्लिक करें।Submit

अब 24 घंटे के अंदर आपके द्वारा डाली गई लोकेशन गूगल द्वारा अपडेट हो जायेगी। फिर अगर कोई भी उस जगह/दुकान/घर के बारे में सर्च करेगा तो उसको Google Map पर वह आसानी से नजर आएगी।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न;

गूगल मैप पर अपनी दुकान कैसे डालें?

इसके लिए सबसे पहले आपको गूगल मैप को ओपन करना है। फिर उसके बाद Menu पर क्लिक करें। उसके बाद Add a missing place पर क्लिक कर लीजिएगा। अब उस दुकान के बारे में सभी जानकारी और पूर्ण एड्रेस (फोटो सहित) ऐड करें। फिर उसके बाद इसे Submit करें।

इस प्रकार लेख में हमनें आपको सिखाया की गूगल मैप पर घर या दुकान का एड्रेस कैसे डालते हैं। अगर इसके बावजूद आपको कोई भी समस्या रहती है तो कमेंट करके जरूर बताएं। वहीं अगर एड्रेस डालने में कोई दिक्कत आती है तो वह भी बता सकते हैं। अगर लेख  ने आपकी थोड़ी सी भी मदद की है तो इसे शेयर जरूर करिए।

Previous articleAI VIDEO कैसे बनाये? (स्टेप by स्टेप)
Next articleमोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करें ऑनलाइन 1 मिनट में [2024]
Mahipal Negi
नमस्कार! मैं मोहित नेगी FutureTricks ब्लॉग का लेखक हूं। इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी पोस्ट शेयर करता हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी में काफ़ी रुचि है और इस ब्लॉग पर में इंटरनेट, कंप्यूटर और मोबाइल से जुड़े टुटोरिअल लिखता हूँ।

9 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here