Google Par Photo Kaise Daale (2 Aasan Tarike In Hindi)

0

दोस्तों अगर आप अपना फ़ोटो गूगल पर डालना या अपलोड करना चाहते हो तो आज इस पोस्ट में हम गूगल पर फ़ोटो डालने का तरीक़ा जानिंगे। और देखिंगे की आख़िर Google Par Photo Kaise Daale? Or Google Par Photo upload kaise kare? (2 Aasan Tarike In Hindi)

कितना मजेदार होगा ना जब आपका नाम गूगल पर कोई सर्च करें और आपकी फोटो दिखाई दे लेकिन कैसे? तो यह जानने के लिए आप इस लेख को पढ़ें क्योंकि आज हम आपको गूगल पर अपना फोटो कैसे डालें? Google Par Photo Kaise Daale (2 Aasan Tarike In Hindi) की पूरी जानकारी दे रहे हैं।


यदि आप अभी अपना नाम गूगल पर सर्च करें तो आपको शायद अपना फोटो गूगल पर नहीं दिखाई देगा! लेकिन वहीं यदु आप किसी बड़े व्यक्ति या स्टार का नाम सर्च करें तो आपको उसके सभी फोटोस गूगल पर दिखाई देंगे।

तो आखिर यह कैसे होता है बड़े बड़े स्टार्स की फोटो गूगल पर कैसे अपलोड होती है? तो बता दे गूगल पर डायरेक्टली आप फोटो अपलोड नहीं कर सकते लेकिन कुछ ऐसे तरीके जरूर है जिनको यदि आप फॉलो करते हैं तो आप की फोटो कुछ ही समय में आपकबनाम सर्च करने पर गूगल पर दिखाई देगी।

नीचे हमने वे सभी तरीके बताएं जिनको यदि आप फॉलो करते हैं तो कुछ ही दिनों में आपको गूगल पर अपनी फोटो देखने को मिलेगी।


Google Par Photo Kaise Daale?

दोस्तों सोशल मीडिया साइट्स जैसे Facebook, Twitter &  Instagram का इस्तेमाल तो आप जरुर करते होंगे और वहां पर अक्सर आप अपनी फोटोस भी अपलोड करते होंगे।

लेकिन तब भी आप की फोटो कभी गूगल सर्च पर नहीं दिखाई देती होगी। लेकिन अब आप इन्हीं साइट्स का इस्तेमाल करके अपनी फोटो को कुछ ही दिनों में गूगल में ला सकते हैं।

इसके लिए आपको करना क्या है? जब भी आप फेसबुक इंस्टाग्राम या किसी भी सोशल मीडिया साइट्स पर अपना फोटो अपलोड करते हैं, तो फोटो अपलोड करने से पहले उस फाइल को Rename कर लें!

अब आप उस फोटो को अपने मोबाइल या कंप्यूटर से अपलोड करने से पहले Rename करें, और उस फोटो पर अपना नाम टाइप करके Save कर दें। बस इतना करते ही वह फोटो आपके नाम के साथ आपके मोबाइल या कंप्यूटर डिवाइस में Save हो जाएगी।

यहां पर आपका समझना यह जरूरी है कि गूगल फोटोस को समझ नहीं सकता गूगल किसी भी फोटो को उसके Alt Tag यानी कि वह फोटो किस नाम से सेव की गई है उसी के आधार पर Show करता है।

अतः जिस व्यक्ति की फोटो गूगल पर दिखाई देती है उस फोटो को upload करने से पहले उसे Rename करके डाला जाता है। तो अब आप इस तरीके को फॉलो करके फेसबुक, Instagram या किसी भी साइट पर अपलोड कर दीजिए। साथ ही आप फोटो के डिस्क्रिप्शन में भी अपना नाम डाल दें!

एक बात का ध्यान रखें आपकी फोटो प्राइवेट नहीं होनी चाहिए वह पब्लिक होनी चाहिए। पब्लिक होने के बाद गूगल उस फोटो को सभी लोगों को Show करता है यदि वह फोटो प्राइवेट है तो उस फोटो को सेटिंग में जाकर Public करें।

बस आप इस तरह Facebook Twitter Instagram हर जगह अपनी कुछ फोटोज अपलोड कर दें आप पाएंगे कुछ ही दिनों में गूगल सर्च पर आपकी फोटो दिखाई दे रही है।

अपना ब्लॉग बनाकर गूगल में फोटो अपलोड कैसे करें?

अब यदि आप सोच रहे हैं कि वेबसाइट बनाने में तो पैसे लगते हैं तो बता दें आप wordpressblogger जैसे ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर खुद का फ्री में भी Blog बना सकते हैं और उसमें अपनी फोटो अपलोड करें कुछ ही घंटों में गूगल के अंदर आपकी फोटो अपलोड हो जाएगी।

जी हां जब आप अपना खुद का ब्लॉग वेबसाइट बनाते हैं और वहां पर अपनी फोटो अपने नाम के साथ अपलोड करते हैं तो ऐसे में और भी तेजी से आपकी फोटो गूगल सर्च पर आती है।

चलिए हम step By Step इस प्लेटफार्म का उपयोग करके जानते हैं कैसे ब्लॉगर प्लेटफार्म में 2 मिनट में ब्लॉग बनाने के बाद आप कैसे यहां पर फोटो अपलोड करके उसको गूगल पर ला सकते हैं।

1. सबसे पहले आप Blogger.com पर विजिट करें। यहां आपको अपने Blog की सभी Posts दिखाई दे रही होंगी यदि आपको कोई नई Post Add करनी है, Add New पर क्लिक करें।

2. अब हम यहां अपना फोटो अपलोड करने वाले हैं तो सबसे पहले आपको ऊपर Title डालना है, आप अपना यहां पर नाम भी डाल सकते हैं।


3. यहां पर आपको अपनी Photo अपलोड करनी है तो इसके लिए आपको ऊपर Menu में एक image का icon दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक करें।

4. अब यदि आप कंप्यूटर का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो Upload From Computer के ऑप्शन पर क्लिक करक उस फोटो को अपलोड कर लें जिसे आप गूगल पर लाना चाहते हैं। फोटो अपलोड होने के बाद Text Editor में insert हो जाएगी तो यहां से आपको उस फोटो पर एक बार क्लिक करना है और उसके बाद यहां दिए गए Gear के icon पर क्लिक करें।

5. अब यहां दो ऑप्शन दिए गए हैं, Title और Alt Text का तो आपको दोनों में अपना नाम डाल देना है ताकि गूगल सर्च इंजन को आपकी फोटो के बारे में पता चल सके।

6. उसके बाद अंत में Update के बटन पर क्लिक कर दें। इसके साथ ही आप चाहे तो फोटो के नीचे आप अपने नाम या अपने बारे में कुछ Lines लिख सकते. और उसके बाद अंत में Publish के बटन पर क्लिक कर दें।

बस इतना करते ही आपके Blog में नई पोस्ट पब्लिश हो जाएगी और आपकी फोटो भी आपको कुछ समय में गूगल पर नजर आएगी। तो दोस्तों वह था मेथड जिससे आप अपनी फोटो को गूगल पर ला सकते हैं।

यदि आप इन दोनों तरीकों को फॉलो करते हैं तो हमें आशा है जल्द ही आपका फोटो गूगल पर आपको नजर आएगा।।

तो इन दोनों तरीकों को अपनाने के बाद आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में बताएं क्या आपके लिए ट्रिक काम कर रही है या नहीं और हां और अगर यह जानकारी अगर आपको पसंद आई है तो आप इसको अधिक से अधिक शेयर करके दूसरों तक भी जरूर पहुंचाएं।

तो दोस्तों उम्मीद है की अब आपको गूगल पर फ़ोटो डालने का तरीक़ा पता चल गया होगा और आप जान गये होगे की Google Par Photo Kaise Daale? Or Google Par Photo upload kaise kare? (2 Aasan Tarike In Hindi)

Hope की आपको Google Par Photo Kaise Daale (2 Aasan Tarike In Hindi) का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here