10+ Google Tips & Tricks in Hindi! गूगल के मज़ेदार ट्रिक्स

5

गूगल एक बहुत बड़ा सर्च इंजन है, जिसका इस्तेमाल आज कर हर कोई कर रहा है। गूगल का इस्तेमाल हर कोई केवल यह कुछ सर्च करने के लिए करता है। परंतु गूगल इससे बहुत बड़ा है। गूगल अपने यूजर्स को कुछ ट्रिक्स प्रोवाइड करवाता है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ शानदार 10+ Google Tips & Tricks in Hindi के बारे में बताने जा रहे हैं।

अगर आप भी अपना काम चुटकियों में करना चाहते हैं या गूगल की मदद से मजे लेना चाहते हैं तो आप इन गूगल ट्रिक्स की सहायता से यह बहुत आसानी से कर सकते हैं। चलिए जानते हैं कि कौन-कौन सी गूगल ट्रिक्स अवेलेबल है।


10+ Google Tips & Tricks in Hindi

आजकल गूगल तथा इंटरनेट सुविधा ने लोगों का जीवन बहुत आसान कर दिया है। गूगल की सहायता से हर चीज आपके मोबाइल पर चुटकियों में मिल जाती है। इसीलिए आज हम आपके लिए कुछ शानदार गूगल ट्रिक्स लेकर आए हैं। चलिए इनके बारे में एक-एक करके जानते हैं।

1) फ्री में मूवी या वेब सीरीज

जहां पर अन्य स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म जैसे कि हॉटस्टार अमेजॉन प्राइम वीडियो नेटफ्लिक्स इत्यादि पर आपको मूवीज वेब सीरीज देखने के लिए पैसे खर्च करने पड़ते हैं। वही आप इस गूगल ट्रिक्स का इस्तेमाल करके आसानी से कोई भी वेब सीरीज या मूवीज ऑनलाइन बिल्कुल फ्री में देख सकते हैं।

1: इसके लिए सबसे पहले अपने ब्राउज़र पर google.com सर्च कर ले।
2: जिस भी मूवी या वेब सीरीज को आप देखना चाहते हैं, उसके नाम के आगे “Google Drive” सर्च कर ले।3: अपने से आपके सामने बहुत सारे ड्राइव के लिंक आ जाएंगे आप किसी भी ड्राइव को ओपन करके मूवीस को ऑनलाइन फ्री में देख कर सकते हैं।


2) गूगल मिरर सर्च

यह एक ऐसी ट्रिक है जिसकी मदद से आपका पूरा का पूरा गूगल सर्च इंजन एक मिरर इमेज की तरह दिखाई देगा।

1: इसके लिए सबसे पहले मोबाइल या लैपटॉप के ऊपर google.com ओपन करें।
2: इसके बाद सर्च बार में “google mirror search” टाइप करके सर्च कर ले।3: अब नीचे दिए हुए बटन के ऊपर क्लिक करके आप अपनी स्क्रीन को मिरर इमेज की तरह बदल सकते हैं।

3) तस्वीर से इनफॉरमेशन निकालना

यदि आपके पास किसी सेलिब्रिटी की इमेज है या किसी व्यक्ति की तस्वीर है और उस तस्वीर की मदद से आप उसके बारे में कंपलीट इनफॉरमेशन जानना चाहते हैं तो आप यह गूगल की मदद से आसानी से कर सकते हैं।


1: इसके लिए आपको Google.com के ऊपर जाना है। किसके बाद ऊपर देख रहे इमेज बटन के ऊपर क्लिक करें।2: इमेज को सर्च करने के लिए नीचे फोटो में दिखाए गए आइकॉन के ऊपर क्लिक करें।3: इसके बाद आप बड़ी सी आसानी से अपने मोबाइल या लैपटॉप से कोई भी फोटो अपलोड करके उसके बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।

नोट: ध्यान दें यदि आप इस ट्रिक का इस्तेमाल अपने मोबाइल के ऊपर कर रहे हैं तो यह सुनिश्चित करें कि आप अपने मोबाइल में google.com को डेस्कटॉप साइट में ओपन करें। धन्यवाद।

4) गणना करना

कभी-कभी बहुत बड़े नंबर जैसे की 9625386879 की गणना करना मुश्किल हो जाता है। परंतु गूगल की सहायता से आप इसे मात्र एक सेकंड के अंदर बहुत आसानी से कर सकते हैं।

1: इसके लिए आपको अपने फोन में वेब ब्राउज़र के ऊपर गूगल को ओपन कर लें।
2: अब जिस भी नंबर की गणना करना चाहते हैं, उसे सर्च बार में कॉपी पेस्ट करके नंबर के आगे “=English” लगाकर सर्च कर दें।3: गूगल बड़ी ही आसानी से आपके नंबर की गणना करके दे देगा।


5) Google Sky

इस गूगल ट्रिक्स की मदद से आप अपने मोबाइल के ऊपर चांद और सितारों का मजा ले सकते हैं।

1: इसके लिए आपको अपने मोबाइल किसी भी ब्राउज़र में गूगल को ओपन कर लेना है। इसके पश्चात अपने गूगल सर्च बार में “google sky” सर्च कर लें।2: अब सबसे पहले वाले लिंक क्लिक कर दें। अब आप अपने मोबाइल पर अंतरिक्ष को देख सकते हैं। और ज्यादा अच्छे से देखने के लिए इसे जूम इन या जूम आउट करके देखें।

इस ट्रिक की मदद से आप चांद और मंगल ग्रह को भी देख सकते हैं।


6) Find My Device

कभी कभी हमारा मोबाइल कही पर खो जाता है या हम इसे कही पर रख कर भूल जाते हैं। ऐसे समय में यह ट्रिक आपके बहुत ज्यादा काम आ सकती है। इस ट्रिक का इस्तेमाल करके आप अपने डिवाइस को लोकेशन का पता लगा सकते हैं। इसके अलावा आप इस ट्रिक की सहायता से अपने मोबाइल से अपने डाटा को एक्सेस भी कर सकते हैं।

1: इसके लिए सबसे पहले किसी मोबाइल में गूगल को ओपन कर लें। अब आपको गूगल पर “Find My Device” सर्च कर लेना है।2: इसके पश्चात जीमेल आईडी एंटर करें। अब आप अपने मोबाइल को एक्सेस कर सकते है। अगर आप चाहे तो उसका डाटा भी इरेज कर सकते हैं। जिससे दूसरा व्यक्ति उसे एक्सेस नहीं कर पाएगा।

नोट: ध्यान दे की आपको वही जीमेल आईडी एंटर करनी है जो आपके खोए हुए मोबाइल में लॉग इन है। धन्यवाद।

इस तरह आप अपने मोबाइल का पता लगा सकते हैं।

7) Thanos Snap

थानोस मार्वल का एक बहुत ही ज्यादा फेमस कैरेक्टर है। ये इतना ज्यादा फेमस है की गूगल ने अपने यूजर्स के लिए एक अलग से इसके नाम की ट्रिक बनाई है।

1: इसके लिए सबसे पहले गूगल पर “Thanos Snap” सर्च करें।2: अब सबसे पहली लिंक के ऊपर क्लिक करें।
3: इसके बाद इनफिनिटी गाउंटलेट पर टैप करें।4: आपको सब किसी धूल बनता नजर आएगा, ठीक जिस तरह से एवेंजर्स इनफिनिटी वार मूवी में सब धूल बन गए थे। यह गूगल किए बहुत ही मजेदार और फेमस ट्रिक है।

8) Keyword Trick

कभी कभी आप गूगल पर कोई कीवर्ड सर्च कर सकते है। परंतु रिजल्ट में आपको उसी कीवर्ड से रिलेटेड बिल्कुल अलग ही चीज आ जाती है। इस चीज से बचने के लिए आप कीवर्ड ट्रिक का यूज कर सकते हैं। इसे एक उदहारण से समझ सकते हैं। Apple कीवर्ड की सहायता से इसे समझते है।

यदि आप Apple कीवर्ड सर्च करते है। तो आपको कभी कभी एप्पल कंपनी का रिजल्ट मिल सकता है। परंतु आपको तो Apple फ्रूट के बारे में जानना था। इसके लिए आप Apple +Fruit लिख कर सर्च कर सकते हैं। अब गूगल खुद आपके रिजल्ट से एप्पल कंपनी को रिमूव कर देगा और कोई दूसरा Apple कीवर्ड से रिलेटेड रिजल्ट शो करेगा जैसे की फल।

9) मौसम का पता

गूगल की मदद से आप किसी भी जगह के मौसम का पता कर सकते हैं। गूगल सर्च इंजन की मदद से आप केवल एक दिन नहीं बल्कि अगले 10 दिनों तक के मौसम का पता कर सकते हैं।

1: इसके लिए अपने मोबाइल में Google.com को ओपन करें।
2: अब आप जिस भी स्थान का मौसम पता करना चाहते हैं, उसका नाम डालकर उसके आगे “weather” कीवर्ड लगाकर गूगल के ऊपर सर्च कर लें।3: अब आप अपनी स्क्रीन के ऊपर कहीं जाए बिना उसे जगह के मौसम के बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं।

और भी बहुत सारी वेबसाइट्स है जो की मौसम बताने का दावा करते हैं परंतु उनकी इनफॉरमेशन गलत साबित हो सकती है। इसीलिए ज्यादा एक्यूरेट इनफॉरमेशन पाने के लिए आप हमेशा गूगल का इस्तेमाल करें।

10) Currency पता करें।

गूगल की मदद से आप एक देश की करेंसी को दूसरे देश की करेंसी में बदल सकते हैं। उदाहरण के लिए आप यह जान सकते हैं की अमेरिका का 100 डॉलर्स भारत में कितने रुपए के बराबर है। ऐसे ही आप किसी भी देश की करेंसी का मूल्य किसी दूसरे देश की करेंसी के साथ कर सकते हैं।

1: इसके लिए आपको अपने मोबाइल में google.com पर जाना है।
2: अब आप जिस भी देश की करेंसी को बदलना चाहते हैं, उसे गूगल पर टाइप कर दें। इसके बाद उसके आगे “into” कीवर्ड लगाकर किसी दूसरे देश की करंसी डाल सकते हैं, जैसे की “INR” जो कि इंडियन करेंसी है। अब गूगल आपको एक करेंसी को दूसरी करेंसी में बदलकर कंपलीट इनफॉरमेशन दे देगा।

11) Unlimited Google Games

यह एक ऐसी ट्रिक है जिसके इस्तेमाल से आप बहुत सारी गेम्स का मजा अपने गूगल सर्च इंजन से ले सकते हैं।

1: इसके लिए अपने मोबाइल में google.com ओपन करें।
2: इसके बाद elgoog सर्च करें। सबसे पहले लिंक के ऊपर क्लिक करें।
3: यह पर आप बहुत सारी गेम्स का मजा ले सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको गूगल की कुछ महत्वपूर्ण ट्रिक के बारे में बताया है जो कि आपकी रोजमर्रा की जिंदगी में बहुत सहायता कर सकते हैं। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों अथवा सोशल मीडिया के ऊपर जरूर शेयर करें।

और मजेदार जानकारी के लिए नीचे दिए हुए ब्लॉग पढ़ सकते हैं:

Previous articlePayPal अकाउंट कैसे बनाये? 2024 (स्टेप by स्टेप)
Next articleExcel Formulas in Hindi (महत्वपूर्ण एक्सेल फार्मूला)
Mahipal Negi
नमस्कार! मैं मोहित नेगी FutureTricks ब्लॉग का लेखक हूं। इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी पोस्ट शेयर करता हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी में काफ़ी रुचि है और इस ब्लॉग पर में इंटरनेट, कंप्यूटर और मोबाइल से जुड़े टुटोरिअल लिखता हूँ।

5 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here