Airtel में Caller Tune कैसे सेट करें FREE में [2022]


पहले जब रिचार्ज प्लान महंगे थे तब कंपनी के द्वारा ग्राहकों को कोई खास सुविधा भी नहीं दी जाती थी परंतु रिचार्ज प्लान सस्ते हो जाने के कारण साथ ही मार्केट में जियो जैसे सिम कार्ड की एंट्री हो जाने के कारण अब हर कंपनी अपने ग्राहकों को अपने साथ बांधे रखने के लिए विभिन्न प्रकार के लुभावने प्लान लॉन्च करती रहती है। आजके इस पोस्ट में हम जानिंगे की आसानी से Airtel में Caller Tune कैसे सेट करें FREE में [2022]

Airtel में Caller Tune कैसे सेट करें FREE में [2022]

इसलिए ग्राहक जी भर के इंटरनेट भी चला रहे हैं और दबाकर के कॉलर ट्यून भी अपने सिम कार्ड पर सेट कर रहे हैं।


अगर आपने अभी तक अपने सिम कार्ड पर कॉलर ट्यून सेट नहीं किया है और आप अपने सिम कार्ड पर कॉलर ट्यून लगाना चाहते हैं, तो आपको कॉलर ट्यून सेट करने का तरीका पता कर लेना चाहिए और यह तरीका हम आपको इस Airtel में Caller Tune कैसे सेट करें? वाले आर्टिकल में बता रहे हैं।

Airtel में Caller Tune कैसे सेट करें?

आज के समय में अधिकतर लोगों के पास स्मार्टफोन हो गया है जिसके जरिए वह दिन भर अपने दोस्तों के साथ जब चाहे तब बातचीत करते रहते हैं क्योंकि हमारे कुछ काम ऐसे होते हैं जिसके कारण हमें अपने दोस्तों के साथ या फिर अपने रिश्तेदारों के साथ बातचीत करनी ही पड़ती है।

कई बार जब हम सामने वाले व्यक्ति को फोन लगाते हैं तब उसके फोन उठाने से पहले हमें बहुत ही अच्छे गाने सुनाई देते हैं जिसे कॉलर ट्यून कहा जाता है और हम यह सोचते हैं कि जैसे सामने वाले व्यक्ति ने कॉलर ट्यून सेट की हुई है वैसे हम भी अपने सिम कार्ड पर कॉलर ट्यून सेट करें और जब कोई हमें फोन करें तो उसे भी हमारे द्वारा लगाई गई कॉलर ट्यून सुनाई दे।

अगर आप की भी इच्छा कॉलर ट्यून सेट करने की है तो नीचे आपको कॉलर ट्यून सेट करने का तरीका बताया गया है जिसके जरिए आप एयरटेल सिम कार्ड पर हेलो ट्यून यानी की कॉलर ट्यून सेट कर सकते हैं।

1: फोन करके Airtel में Caller Tune कैसे सेट करें?

एयरटेल में कॉलर ट्यून सेट करने का यह बहुत ही आसान तरीका है और इस तरीके को आप अपने स्मार्टफोन के जरिए भी ट्राई कर सकते हैं, साथ ही कीपैड फोन के जरिए भी ट्राई कर सकते हैं।

इसे करने के लिए आपको सबसे पहले अपने स्मार्टफोन या फिर अपने कीपैड मोबाइल के DIAL PAD को ओपन कर लेना है और फिर आपको 5787809 नंबर पर कॉल करना है। यह एक टोल फ्री नंबर है।

नंबर पर कॉल करने के बाद आपको कस्टमर केयर की आवाज लड़की की आवाज में सुनाई देगी और वह जो भी नंबर हेलो ट्यून को सेट करने के लिए बोले आपको उस नंबर को दबाना है।

ऐसा करने पर आपको एक-एक करके विभिन्न प्रकार के गाने सुनाई देना चालू हो जाएंगे।

उन गाने में से आपको जिस किसी भी गाने को कॉलर ट्यून के तहत सेट करना है, आपको उस गाने के लिए निर्धारित अंक को दबा देना है और उसके बाद आपको एक बार फिर से कंफर्म कर देना है। ऐसा करने पर आपके एयरटेल में कॉलर ट्यून सेट हो जाएगी।

2: S.M.S. के जरिया Airtel में Caller Tune कैसे सेट करें?

एयरटेल सिम कार्ड पर SMS के जरिए कॉलर ट्यून सेट करने के लिए आपको सीधा अपने स्मार्टफोन के मैसेजिंग एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है।

उसके बाद आपको मैसेजिंग एप्लीकेशन में टैप करके SET <MOVIE NAME> या <SONG NAME> TYPE करके 543215 पर सेंड कर देना है। जब आप इतनी प्रक्रिया कंप्लीट कर लेंगे तो उसके बाद आपकी स्क्रीन पर अलग-अलग गाने की HELLOTUNE आपको दिखाई देने लगेगी।

स्क्रीन पर दिखाई दे रही हेलो ट्यून मे से जिस हेलो ट्यून को आप कॉलर ट्यून के तहत सेट करना चाहते हैं, आपको उसके SERIAL NUMBER को टाइप करके RESEND कर देना है।

ऐसा करने पर कॉलर ट्यून सेट हो जाएगी और उसका कंफर्मेशन S.M.S. भी आपको अपने फोन पर प्राप्त हो जाएगा।

3: USSD CODE से एयरटेल कॉलर ट्यून सेट करें?

एयरटेल कंपनी ने कॉलर ट्यून को सेट करने के लिए USSD CODE भी जारी किया है, जिसका इस्तेमाल करके आप कॉलर ट्यून को सेट कर सकते हैं। यूएसएसडी कोड का इस्तेमाल करके कॉलर ट्यून को सेट करने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन के DIAL PAD को ओपन कर लेना है और उसके बाद आपको *678# कोड टाइप करना है और उसके बाद CALL वाली बटन को दबा देना है।

इतना करने पर अपनी स्क्रीन पर आपको विभिन्न प्रकार की हेलो ट्यून दिखाई देंगी। अब आपको जिस हेलो ट्यून को कॉलर ट्यून के तहत सेट करना है, आपको उसके सीरियल नंबर को टाइप करना है और उसे सेंड कर देना है। इतना करने पर कॉलर ट्यून आपके एयरटेल सिम कार्ड पर एक्टिवेट हो जाएगी और कॉलर ट्यून एक्टिवेट होने का S.M.S. भी आपको मिलेगा।

4: WYNK MUSIC APP से एयरटेल में कॉलर ट्यून कैसे लगाएं?

इस तरीके को करके कॉलर ट्यून सेट करने के लिए आपके पास स्मार्टफोन उपलब्ध होना चाहिए।

#1. क्योंकि इसके लिए आपको Wynk Music एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करना पड़ेगा।

#2. उसके बाद आपको सभी परमिशन को ALLOW करके अपनी लैंग्वेज का सिलेक्शन कर लेना है और उसके बाद आप को सबसे ऊपर की साइड में देखना है। वहां पर आपको HELLO TUNE का ऑप्शन दिखाई देगा, आपको उसके ऊपर क्लिक करना है।

#3. अब आपको अपनी स्क्रीन पर विभिन्न प्रकार के गाने दिखाई देंगे। इनमें से जिस गाने को आप कॉलर ट्यून के तहत सेट करना चाहते हैं, उस गाने को आप को PLAY कर लेना है। ऊपर आपको सर्च बॉक्स भी मिलेगा, उस पर क्लिक करके आप अपने पसंदीदा गाने को सर्च भी कर सकते हैं।

#4. जब आपको वह गाना प्राप्त हो जाए जिस गाने को आप कॉलर ट्यून के तहत सेट करना चाहते हैं तो उसके बाद आप को नीचे दिए Hellotune वाली बटन को दबा देना है।

#5. इतना करने के बाद आपके Set hellotune ऑप्शन पर क्लिक करते ही यह Hellotune सक्सेसफुली एक्टिवेट हो जाएगी।

Note:- Wynk ऐप में आए नए अपडेट के बाद अब आपको इस ऐप में कॉलर tune सेट करने के लिए इसका premium version खरीदना होगा।

5: दूसरे की कॉलर ट्यून कॉपी कैसे करें?

आपको जिस किसी भी व्यक्ति की कॉलर ट्यून को अपनी कॉलर ट्यून बनाना है आपको सबसे पहले उस व्यक्ति को फोन लगाना है और उस व्यक्ति के फोन उठाने से पहले जब कॉलर ट्यून बजने लगे, तब आपको अपने फोन में *9 की बटन को दबाना है।

ऐसा करते ही सामने वाले व्यक्ति की कॉलर ट्यून आपके सिम कार्ड पर भी एक्टिवेट हो जाएगी और S.M.S. भी आपको प्राप्त हो जाएगा।

एयरटेल कॉलर ट्यून वैलिडिटी कैसे बढ़ाएं?

ऊपर आपको कॉलर ट्यून सेट करने के टोटल पांच तरीके हमने बताएं। इस प्रकार हमें उम्मीद है कि आप कॉलर ट्यून लगाना सीख गए होंगे। अब हम आपको यह भी जानकारी दे रहे हैं कि कैसे आप एयरटेल कॉलर ट्यून की वैलिडिटी को बढ़ा सकते हैं। वैलिडिटी बढ़ाने के लिए आपको विंक म्यूजिक एप्लीकेशन को ओपन करने के पश्चात हेलो ट्यून वाले ऑप्शन में चले जाना है।

जहां पर आपके नंबर पर जो कॉलर ट्यून एक्टिवेट होगी, वह आपको दिखाई देगी। उसी कॉलर ट्यून के नीचे आपको एक EXTEND नाम की बटन भी दिखाई देगी। आपको इसी एक्सटेंड नाम की बटन के ऊपर क्लिक करना है।

ऐसा करने के पश्चात आप की वर्तमान में जो कॉलर ट्यून लगी हुई है वह अगले 30 दिनों के लिए आगे बढ़ जाएगी। 30 दिन पूरा हो जाने के बाद अगर आप अपनी कॉलर ट्यून को फिर से आगे ले जाना चाहते हैं तो आपको फिर से ऊपर दी हुई प्रक्रिया को करना है और कॉलर ट्यून को एक्सटेंड कर लेना है।

एयरटेल कॉलर ट्यून डीएक्टिवेट कैसे करें?

अभी तक आपने यह जाना कि एयरटेल में कॉलर ट्यून सेट करने के 5 तरीके कौन से हैं, साथ ही एयरटेल में कॉलर ट्यून की वैलिडिटी को कैसे आगे बढ़ाया जा सकता है।


अब आपको हम यह भी जानकारी दे रहे हैं कि अगर आपने कॉलर ट्यून को सेट कर लिया है और आप कॉलर ट्यून को बंद करना चाहते हैं तो किस प्रकार से आप कॉलर ट्यून को डीएक्टिवेट कर सकते हैं। यानी कि अपने एयरटेल सिम कार्ड से कॉलर ट्यून की सर्विस को हटा सकते हैं।

1: फोन करके एयरटेल कॉलर ट्यून डीएक्टिवेट करें?

इसके लिए आपको एयरटेल के कस्टमर केयर नंबर पर फोन करना होगा। बता दें कि एयरटेल ने दो कस्टमर केयर नंबर चालू किया है जिसमें पहला है 198 और दूसरा है 121। इनमें से आप किसी भी कस्टमर केयर नंबर पर फोन कर सकते हैं।

और जब आपकी बात कस्टमर केयर से होने लगे तब निर्धारित प्रक्रिया का पालन करते हुए आपको एयरटेल कॉलर ट्यून को बंद करवा देना है। जब आप कस्टमर केयर से एयरटेल कॉलर ट्यून को बंद करने का आग्रह करते हैं तो उसके आधे घंटे के अंदर ही आपके सिम कार्ड पर कॉलर ट्यून बंद कर दिया जाता है और इसका S.M.S. भी आपको प्राप्त हो जाता है।

2: एसएमएस सेंड करके एयरटेल कॉलर ट्यून डिएक्टिवेट करें?

सीधा अपने फोन के मैसेज बॉक्स में चले जाएं और स्टोप लिखने के बाद 543211 नंबर पर अपने एसएमएस को SEND कर दें। ऐसा करने पर कॉलर ट्यून की सर्विस बंद हो जाएगी और सर्विस बंद होने का S.M.S. आपको प्राप्त हो जाएगा।

3: विंक म्यूजिक एप से कॉलर ट्यून डीएक्टिवेट करें?

#1. सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में विंक म्यूजिक एप्लीकेशन को ओपन कर ले। उसके बाद सीधा हेलाट्यूंस वाले ऑप्शन में चले जाएं।

#2. अब जो हेलो ट्यून आपके सिम कार्ड पर एक्टिव है, उसके सामने जो 3 लाइन दिखाई दे रही है, उसके ऊपर क्लिक करें और उसके बाद जो STOP HELLO TUNE का ऑप्शन आपको दिखाई दे रहा है, उसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।

#3. अब आपको change hellotune और stop hellotune इस प्रकार के दो ऑप्शन दिखाई देंगे।


#4. इसमें से आपको स्टॉप हेलो ट्यून वाले ऑप्शन को दबा देना है, जिसके बाद आपके एयरटेल सिम कार्ड पर हेलो ट्यून ‌यानी की कॉलर ट्यून डीएक्टिवेट हो जाएगी और इसका कंफर्मेशन आपको एप्लीकेशन की स्क्रीन पर दिखाई देगा।

इस आर्टिकल के जरिए हमने आपको यह बताया कि एयरटेल सिम कार्ड में कॉलर ट्यून कैसे सेट करते हैं अथवा Airtel में Caller Tune कैसे सेट करें FREE में [2022] आर्टिकल में हमने आपको एयरटेल में कॉलर ट्यून सेट करने के 5 तरीके बताए हैं।

Hope की आपको Airtel में Caller Tune कैसे सेट करें FREE में [2022] का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here