BSNL में Caller Tune कैसे लगाए? [4 तरीक़े 2022]


हमें पता है कि आप के पास बीएसएनएल कंपनी का सिम कार्ड है और तभी आप यह जानना चाहते हैं कि BSNL में Caller Tune कैसे लगाए? अथवा बीएसएनल सिम कार्ड में कॉलर ट्यून सेट करने का तरीका क्या है। कई बार जब हम अपने किसी दोस्त, रिश्तेदार या फिर परिचित व्यक्ति को फोन लगाते हैं तो सामने वाले व्यक्ति के फोन उठाने से पहले हमें बहुत ही रोमांटिक गाने सुनाई देते हैं।

BSNL में Caller Tune कैसे लगाए? [4 तरीक़े 2022]

हालांकि कभी-कभी रोमांटिक की जगह पर कुछ अन्य प्रकार के गाने भी होते हैं, जो हमें काफी अच्छे लगते हैं और हम भी यह सोचते हैं कि काश जब कोई व्यक्ति हमारे फोन पर फोन करें तो उसे भी हमारे द्वारा सेट किया गया गाना सुनाई दे। ऐसे में अगर आप यह सब चाहते हैं तो आप अपने बीएसएनल सिम कार्ड पर कॉलर ट्यून की सुविधा एक्टिवेट कर सकते हैं।


तो चलिए देखते हैं की आख़िर BSNL में Caller Tune कैसे लगाए?

BSNL में Caller Tune कैसे लगाए?

बीएसएनएल कंपनी के सिम कार्ड का अगर आप इस्तेमाल करते हैं तो आप उस पर कॉलर ट्यून लगाने के लिए टोटल 4 तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं। हमने इस आर्टिकल में उन सभी 4 तरीकों के बारे में बताया हुआ है, क्योंकि हो सकता हैं कि कोई तरीका आपके लिए काम ना करे या फिर कोई तरीका आपको समझ ना आए।

ऐसे में 4 तरीके उपलब्ध होने की वजह से कोई ना कोई तरीके को करके आप अपने बीएसएनल कंपनी के सिम कार्ड पर कॉलर ट्यून सेट कर ही लेंगे। नीचे आपको बीएसएनल सिम कार्ड में कॉलर ट्यून लगाने का तरीका बताया गया है।

डायल करके बीएसएनल कॉलर ट्यून सेट करें?

इसके लिए आपके पास चाहे स्मार्टफोन हो या फिर सादा फोन हो, आप दोनों का ही इस्तेमाल करके कॉलर ट्यून अपने बीएसएनल सिम कार्ड में सेट कर सकते हैं और अपनी फेवरेट कॉलर ट्यून को अपने फोन नंबर पर कॉल करने वाले व्यक्ति को सुनवा सकते हैं।


नीचे जानिए कैसे आप एक सामान्य नंबर डायल करके बीएसएनल सिम कार्ड में कॉलर ट्यून लगा सकते हैं।

1: डायल करके बीएसएनल सिम कार्ड में कॉलर ट्यून को लगाने के लिए आपको सीधा अपने स्मार्टफोन या फिर सादे फोन को अपने हाथ में लेना है और कीपैड की सहायता से *567# नंबर लिखना है और उसके बाद कॉल वाली बटन को दबा देना है।

2: अब आपको कुछ आवश्यक कार्यवाही करके कॉलर ट्यून वाले ऑप्शन तक पहुंच जाना है।

3: कॉलर ट्यून वाले ऑप्शन तक पहुंच जाने के बाद आपको अपनी पसंद के गाने का सिलेक्शन करना है और उसे कंफर्म करने के लिए जो बटन दबाने के लिए कहा जा रहा है उसे दबा देना है।

4: इतनी प्रक्रिया पूरी करते ही तुरंत ही आपकी कॉलर ट्यून एक्टिवेट हो जाएगी और इसका s.m.s. आपको प्राप्त हो जाएगा। हालांकि कॉलर ट्यून एक्टिवेट हुई है या नहीं इसे आप आधे घंटे के बाद चेक करें।

मैसेज करके BSNL में Caller Tune कैसे लगाए?

अगर ऊपर वाले तरीके को करके आप से कॉलर ट्यून एक्टिवेट नहीं हो पा रही है या फिर आपको ऊपर वाला तरीका समझने में दिक्कत आ रही है, तो आप एस एम एस करके भी बीएसएनएल सिम कार्ड पर कॉलर ट्यून को लगा सकते हैं।

और मेरे ख्याल से बीएसएनएल सिम कार्ड पर कॉलर ट्यून लगाने का सबसे आसान तरीका यही है। इसे करने के लिए नीचे आपको एसएमएस के द्वारा कॉलर ट्यून कैसे लगाते हैं, इसकी इंफॉर्मेशन स्टेप बाय स्टेप दी गई है।

1: एसएमएस के जरिए कॉलर ट्यून सेट करने के लिए अपना स्मार्टफोन या फिर अपना सादा फोन अपने हाथ में ले और उसके मैसेज एप्लीकेशन या फिर मैसेजिंग फीचर में चले जाएं।

2: अब BT लिखे और इसे 56700 पर सेंड कर दें। उदाहरण के तौर पर अगर किसी गाने का कोड 556 है तो आपको BT 556 लिखना है और इसे 56700 पर भेज देना है। बस कुछ ही देर में आप की कॉलर ट्यून एक्टिवेट हो जाएगी।

यहां पर हम आपको बता दें कि बीएसएनल जितने भी गाने को कॉलर ट्यून के तहत सेट करने के लिए देता है, उन सभी गाने के कोड अलग-अलग होते हैं। इसलिए अगर आपको कोड की इंफॉर्मेशन चाहिए, तो आपको

http://bsnltunes.bsnlumw.com/rbtweb/live/index.aspx

वेबसाइट पर विजिट करना है। यहां पर आपको हर गाने के कोड दिखाई देंगे अथवा चाहे तो सीधा इंटरनेट पर चले जाएं और बीएसएनल ट्यून्स को सर्च करें।

कॉल करके बीएसएनल कॉलर ट्यून सेट करें?

अभी तक आपने ऊपर बीएसएनल कॉलर ट्यून सेट करने के टोटल 2 तरीके के बारे में जानकारी हासिल की, जिसे करके आप कॉलर ट्यून को लगा सकते हैं। अब हम आपको बीएसएनल सिम कार्ड में कॉलर ट्यून लगाने का तीसरा तरीका बता रहे हैं।

इस प्रकार आर्टिकल में आपको बीएसएनल कॉलर ट्यून सेट करने के टोटल 3 तरीके मिलेंगे। इसमें से कोई ना कोई तरीका आपको समझ में आ भी जाएगा और आप उसे करके कॉलर ट्यून लगा भी लेंगे। चलिए जानते हैं कॉल के जरिए कॉलर ट्यून कैसे लगाते हैं।

1: आपको अपना स्मार्टफोन या फिर अपना सादा फोन अपने हाथ में लेना है और डायरेक्ट

56789, 56700 नंबर को डायल करना है, उसके बाद फोन लगा देना है।

2: अब आपको फोन रिसीव हो जाने के बाद कॉलर ट्यून ऑप्शन का सिलेक्शन करना है। ऐसा करने पर आपको कुछ गाने सुनाई देंगे। जब आपको गाने सुनाई दे तब आपको उनमें से अपने पसंद का गाना निर्धारित बटन को दबाकर के सिलेक्ट करना है और उसके बाद आपसे उस गाने को कंफर्म करने के लिए जिस बटन को दबाने के लिए कहा जाए उसे आपको एक बार फिर से दबाना है।


ऐसा करने पर कॉलर ट्यून आपके बीएसएनल सिम कार्ड पर एक्टिवेट हो जाएगी और इसका s.m.s. आपको तुरंत ही प्राप्त हो जाएगा।

My BSNL Tune के जरिए BSNL में Caller Tune कैसे लगाए?

बीएसएनल कॉलर ट्यून लगाने के लिए आप एंडॉयड एप्लीकेशन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जिसका नाम माय बीएसएनल ट्यून है।

जिस प्रकार जिओ कंपनी के द्वारा कॉलर ट्यून लगाने के लिए माय जियो एप्लीकेशन को लॉन्च किया गया है, उसी प्रकार आप माय बीएसएनल ट्यून के जरिए भी कॉलर ट्यून सेट कर सकते हैं।

इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर से माय बीएसएनल ट्यून एप्लीकेशन को अपने स्मार्टफोन में सबसे पहले तो इनस्टॉल और डाउनलोड कर लेना है और उसके बाद आपको एप्लीकेशन को ओपन करना है। याद रखें कि यह तरीका सादे फोन वाले लोगों के लिए काम नहीं करेगा।

1: एप्लीकेशन को डाउनलोड या फिर इंस्टॉल करने के बाद आपको एप्लीकेशन को ओपन करना है और उसके बाद निर्धारित जगह में आपको अपने बीएसएनल फोन नंबर को डाल कर के ओटीपी का वेरिफिकेशन पास करना है और लॉगिन हो जाना है।

2: एप्लीकेशन में लॉगिन हो जाने के पश्चात आप एप्लीकेशन के होम पेज पर जब पहुंचेंगे, तब आपको वहां पर डिफरेंट टाइप के बहुत सारे बीएसएनल ट्यून दिखाई देंगे, जिसमें से आप किसी भी गाने को बीएसएनल कॉलर ट्यून लगा सकते हैं।

3: अब जिस किसी भी गाने को आपको कॉलर ट्यून लगाना है, आपको उस गाने के ऊपर क्लिक करना है और नीचे देखना है, वहां पर आपको एक ऑल कॉलर का ऑप्शन दिखाई देगा, आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है।

इतनी प्रक्रिया जब आप पूरी कर लेंगे, तो थोड़ी ही देर के बाद आपके बीएसएनल सिम कार्ड पर कॉलर ट्यून एक्टिवेट हो जाएगी और एसएमएस भी आपके सिम कार्ड पर आ जाएगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप इस एप्लीकेशन के जरिए कॉलर ट्यून लगाते हैं तो आपको ₹42 का चार्ज देना पड़ेगा।

इतने में आप जितनी बार चाहे उतनी बार कॉलर ट्यून को चेंज कर सकते हैं। हालांकि यह चार्ज किसी निश्चित पीरियड के लिए ही होता है। ऐसे में निश्चित पीरियड खत्म हो जाने के बाद आपको फिर से अगर कॉलर ट्यून लगानी है तो आप को फिर से चार्ज देना पड़ेगा।

कॉलर ट्यून लगाने के फायदे?

अधिकतर व्यक्ति कॉलर ट्यून बस ऐसे ही लगा देते हैं। कहने का मतलब है कि वह भी यह चाहते हैं कि जब कोई बंदा उन्हें फोन करें तो उन्होंने अपने सिम कार्ड पर जो कॉलर ट्यून सेट की है, वह सामने वाले व्यक्ति को सुनाई दे। इसके अलावा कॉलर ट्यून सेट करने का कोई विशेष कारण नहीं होता है। हालांकि इससे कुछ फायदे अवश्य हैं।

इसके फायदे के बारे में बात करें तो अगर आपने अपने बीएसएनल सिम कार्ड पर कॉलर ट्यून लगा कर के रखा है और कोई व्यक्ति आपको फोन करता है तो आपके फोन उठाने से पहले उसे आपके द्वारा सेट की हुई कॉलर ट्यून सुनाई देगी। 

इस प्रकार अगर सामने वाला व्यक्ति भी गाने सुनने का शौकीन है, तो उसे आप की कॉलर ट्यून अवश्य पसंद आएगी और फोन उठाने के बाद वह आपके कॉलर ट्यून की तारीफ भी करेगा, साथ ही कुछ लोग तो यह भी पूछते हैं कि आपने कॉलर ट्यून कैसे लगाई या फिर आपने अपने बीएसएनल सिम कार्ड पर कॉलर ट्यून कैसे सेट की।

इसके अलावा कभी-कभी कॉलर ट्यून के कारण व्यक्ति का गुस्सा भी शांत हो जाता है। उदाहरण के तौर पर मान लीजिए आपको काफी गुस्सा आ रहा है और आप किसी व्यक्ति को उसी टाइम फोन करते हैं परंतु सामने वाले व्यक्ति के बीएसएनल सिम कार्ड पर कोई भक्ति गाना लगा हुआ है, जो सुनने में बहुत ही आनंददायक है, तो उस गाने को सुनने से ही आपका दिमाग थोड़ा बहुत ठंडा हो जाता है।

कॉलर ट्यून लगाने के नुकसान?

अगर कॉलर ट्यून लगाने के नुकसान यानी की कॉलर ट्यून लगाने के साइड इफेक्ट के बारे में चर्चा की जाए तो इसका कोई खास नुकसान नहीं है। इसका सिर्फ एक ही नुकसान है की कॉलर ट्यून को लगाने के लिए कुछ तरीके फ्री होते हैं और कुछ तरीके फ्री नहीं होते हैं। 

ऐसे में जो कंपनी अपने कस्टमर को फ्री में कॉलर ट्यून लगाने का मौका देती है, उसके कस्टमर तो खुश होते हैं परंतु जो कंपनी अपने कस्टमर से कॉलर ट्यून लगाने के बदले में चार्ज लेती है, उसके कस्टमर कॉलर ट्यून लगाने से बचते हैं।

जैसे अगर आप रिलायंस जिओ कंपनी के सिम कार्ड का इस्तेमाल करते हैं, तो आप माय जियो एप्लीकेशन के जरिए फ्री में कॉलर ट्यून लगा सकते हैं और जब चाहे उसे बदल सकते हैं। 

वहीं अगर आप बीएसएनएल कंपनी के सिम कार्ड का इस्तेमाल करते हैं, तो आप माय बीएसएनल ट्यून के जरिए कॉलर ट्यून तो लगा सकते हैं परंतु इसके लिए आपको कुछ ना कुछ चार्ज भी देना पड़ेगा। इस प्रकार से आप यह समझ गए होंगे कि कॉलर ट्यून लगाने के कुछ फायदे भी हैं तो इसके कुछ नुकसान भी हैं जो कि बहुत सामान्य ही है।

इस आर्टिकल में हमने आपको इस बात की जानकारी दी कि आप BSNL में Caller Tune कैसे लगाए?, साथ ही आपने आर्टिकल में यह भी जाना की कॉलर ट्यून लगाने के फायदे क्या है और कॉलर ट्यून लगाने के साइड इफेक्ट क्या है। 

Hope की आपको BSNL में Caller Tune कैसे लगाए? [4 तरीक़े 2022] का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here