YouTube पर Views कैसे बढ़ाये 2023 में (19 धांसू तरीके)


YouTube पर Views कैसे बढ़ाये? सक्सेसफुल यूट्यूबर्स को छोड़ दिया जाए तो आज भी अधिकतर यूट्यूबर अपनी वीडियो पर कम व्यूज आने की समस्या से परेशान है और लाख प्रयत्न करने के बावजूद भी यूट्यूब व्यूज नहीं बढ़ पा रहे हैं। कई यूट्यूबर तो ऐसे हैं जो कम व्यूज आने की वजह से अपना यूट्यूब चैनल बंद करने के बारे में सोच रहे हैं। ऐसे लोगों को हम बता देना चाहते हैं कि आपको इतनी जल्दी हार नहीं माननी चाहिए।

YouTube पर Views कैसे बढ़ाये?

क्योंकि यूट्यूब पर सफल होने के लिए कम से कम आप को 1 से 2 साल का समय लगता ही है। आज यूट्यूब पर जो भी लोग सफल है उन्होंने भी शुरुआत में कम व्यूज आने की समस्या का सामना किया था परंतु उन्होंने हार नहीं मानी और अपना सफर जारी रखा।


आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद यह जान सकेंगे कि YouTube पर Views कैसे बढ़ाये? अथवा ” यूट्यूब पर व्यूज बढ़ाने का तरीका क्या है” साथ ही आपको यह भी पता चलेगा कि “यूट्यूब पर व्यू बढ़ाने के लिए क्या करें।”

अनुक्रम

YouTube पर Views कैसे बढ़ाये?

YouTube पर Views कैसे बढ़ाये? दोस्तों यूट्यूब पर चैनल बनाने के बाद चैनल पर वीडियो तो सभी यूट्यूबर अपलोड करते हैं परंतु मजा तभी आता है जब यूट्यूब वीडियो पर अच्छे खासे व्यूज आए, क्योंकि जब यूट्यूब वीडियो पर व्यूज आते हैं तो यूट्यूबर को भी मोटिवेशन मिलता है और वह और भी बेहतरीन वीडियो बनाने के लिए प्रेरित होता है।

वही जब यूट्यूब वीडियो पर सही प्रकार से व्यूज नहीं आते हैं तो यूट्यूबर के अंदर हीन भावना हो जाती है। उसे लगता है कि शायद वह यूट्यूब पर सफल नहीं हो पाएगा।

YouTube पर Views कैसे बढ़ाये? और यूट्यूब पर व्यूज बढ़ाने का सही तरीका पता करके आप यूट्यूब पर अपनी असफलता को सफलता में कन्वर्ट कर सकते हैं और धीरे-धीरे सक्सेसफुल यूट्यूबर की लिस्ट में शामिल हो सकते हैं।

1: अपने वीडियो को ट्रांसक्राइब करें

YouTube पर Views कैसे बढ़ाये वाले टिप्स में हमने पहले नंबर पर इसको रखा है क्यूकी वीडियो बनाना बढ़िया है परंतु कभी-कभी आपकी ऑडियंस को ट्रांसक्रिप्शन की आवश्यकता होती है क्योंकि आपकी वीडियो पर जो ऑडियंस आती है उसे शायद वह भाषा समझ में नहीं आ रही हो जिस भाषा में आपने वीडियो बनाया है।

यूट्यूब के द्वारा क्लोज कैप्शन दिया जाता है, जहां से आप अपने वीडियो का सबटाइटल ऐड कर सकते हैं। अगर आप अपने यूट्यूब वीडियो को नेशनल और इंटरनेशनल लेवल पर लॉन्च करना चाहते हैं तो आपको वीडियो में ट्रांसक्रिप्शन अवश्य शामिल करना चाहिए। इसके द्वारा दूसरी भाषा समझने वाले लोगों को आपके वीडियो की भाषा समझने में आसानी होती है।

2: सही टाइटल डालें

जिस किसी भी कीवर्ड पर आप अपने यूट्यूब वीडियो को यूट्यूब पर रैंक करवाना चाहते हैं आपको उसकी कीवर्ड को अपने वीडियो के टाइटल में अवश्य डालना चाहिए।

जब आप यूट्यूब पर अपना वीडियो अपलोड करते हैं तो आपको उसका टाइटल डालने का ऑप्शन मिलता है। आपको उस टाइटल वाले बॉक्स में ऐसा टाइटल डालना चाहिए ताकि उसमें आप जिस सब्जेक्ट पर यूट्यूब वीडियो अपलोड कर रहे हैं उसका कीवर्ड भी आ जाए और लोगों को उस टाइटल को पढ़ने के बाद वीडियो को देखने का मन भी करें।

आपको कभी भी अपने यूट्यूब वीडियो में ऐसे टाइटल को नहीं डालना चाहिए जिसका आपके वीडियो से कोई भी संबंध ना हो। हमेशा वीडियो से मिलता-जुलता हुआ टाइटल ही डालना चाहिए साथ ही उसमें कीवर्ड भी अवश्य होनी चाहिए।

ऐसा अगर आप करते हैं तो जब कोई व्यक्ति यूट्यूब पर आकर के ऐसा कोई कीवर्ड सर्च करेगा जो आपके यूट्यूब वीडियो के टाइटल में होगा तो अवश्य ही उसे यूट्यूब के द्वारा आपका वीडियो सजेस्ट किया जाएगा और वह आपके वीडियो को देखेगा।

वही गूगल पर भी जब कोई व्यक्ति उस कीवर्ड को सर्च करेगा तो सर्च रिजल्ट में विभिन्न वेबसाइट के अलावा आपके यूट्यूब वीडियो का चैनल भी आएगा जिस पर क्लिक करके वह ब्राउज़र से सीधा यूट्यूब एप्लीकेशन पर आएगा और जब वीडियो देखेगा तो यूट्यूब पर आपके व्यूज बढ़ेंगे।

3: शेयरिंग इस केयरिंग

सभी लोग सोशल मीडिया से परिचित हैं और सभी लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल भी कर रहे हैं। आप इसी सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हुए अपने यूट्यूब वीडियो के व्यूज को बढ़ा सकते हैं, क्योंकि सोशल मीडिया के द्वारा व्यूज बढ़ाना बहुत ही आसान और तेज तरीका है।

बस आपको यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड करने के पश्चात उसके शेयरिंग लिंक को कॉपी करना है और फिर इस लिंक को आप को फेसबुक के विभिन्न ग्रुप में शेयर करना है। इसके अलावा फेसबुक पर अगर आपने पेज बनाया हुआ है तो उस पर भी शेयर करना है और टेलीग्राम ग्रुप तथा टेलीग्राम चैनल पर भी इसे शेयर करना है और आपके व्हाट्सएप में जितने ग्रुप है आपको हर जगह अपने यूट्यूब वीडियो के लिंक को शेयर करना है।

ऐसा करने से आपके यूट्यूब वीडियो का फैलाव अधिक से अधिक होगा और निश्चित है कि लोग आपके लिंक पर क्लिक करके अवश्य ही आपके यूट्यूब वीडियो पर आएंगे।

इस प्रकार से वीडियो का व्यूज बढ़ेगा। काफी लोग गलती करते हैं कि वीडियो अपलोड करने के पश्चात वह उसे ज्यादा शेयर नहीं करते हैं जिसकी वजह से ना तो उनके वीडियो की ग्रोथ होती है ना ही उनका चैनल आगे बढ़ पाता है। इसीलिए सोशल मीडिया का सकारात्मक इस्तेमाल करें और आर्टिकल में दिए हुए तरीके को फॉलो करके यूट्यूब के व्यूज बढ़ाएं।

4: फीडबैक के लिए लोगों से पूछें

सिर्फ यूट्यूब पर वीडियो अपलोड कर देने भर से ही आपका काम समाप्त नहीं हो जाता है। आपकी यह भी जिम्मेदारी होती है कि आप अपने यूट्यूब वीडियो को देखने वाले लोगों से पूछे कि उन्हें आपका यूट्यूब वीडियो कैसा लग रहा है और उनसे एडवाइज ले कि वीडियो में क्या कमी है और उन्हें अपने वीडियो में क्या सुधार करना चाहिए।

ऐसा करने पर आपको इस बात की जानकारी पता चलेगी की आपको अपने वीडियो को और भी बेहतर करने में क्या करना पड़ेगा। अपने वीडियो के बारे में पता लगाने के लिए आप किसी नजदीकी दोस्त को वीडियो दिखा सकते हैं और उनसे पूछ सकते हैं कि उन्हें वीडियो कैसा लगा। ऐसे ही आप 10-20 लोगों से पूछे और उसके हिसाब से अपने वीडियो में आवश्यक बदलाव करें।

 5: कमेंट का रिप्लाई करें।

यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने के पश्चात आपके वीडियो पर अलग-अलग लोगों के अलग-अलग प्रकार के कमेंट आते हैं। अगर आप उन्हें नजरअंदाज करते हैं तो यह सही बात नहीं है क्योंकि जब किसी व्यक्ति के द्वारा आपके वीडियो पर कमेंट किया जाता है तब उसकी अपेक्षा यहीं होती है कि आप उसके कमेंट का रिप्लाई अवश्य देंगे।

क्योंकि कई बार कुछ लोग कमेंट के द्वारा अपने मन में पैदा हुए सवालों को पूछते हैं और वह उम्मीद करते हैं कि आप उनके सवालों का जवाब देंगे। ऐसे में अगर आप उनके सवालों का जवाब सही समय पर देते हैं तो उन्हें यह लगता है कि आपका चैनल लोगो की हेल्प करता है और आपके द्वारा सभी कमेंट का रिप्लाई भी किया जाता है।

ऐसे में वो आपके चैनल पर दोबारा अवश्य आते हैं साथ ही आपके चैनल को सब्सक्राइब कर लेते हैं। इसके अलावा चैनल पर अपलोड दूसरे वीडियो को भी देखते हैं। इसीलिए यूट्यूब वीडियो पर आने वाले कमेंट का रिप्लाई अवश्य करें।

6: अट्रैक्टिव थंबनेल लगाएं

जो लोग यूट्यूब पर नए होते हैं उन्हें पता नहीं होता है कि थंबनेल क्या होता है, तो बता दे कि थंबनेल वह फोटो होती है जो यूट्यूब सर्च रिजल्ट में आपके वीडियो के साथ दिखाई देती है। अगर आपने अपने वीडियो में अच्छे और हाई क्वालिटी के थंबनेल का इस्तेमाल किया है तो इसकी वजह से आपके वीडियो को लोग देखने के लिए और भी प्रेरित होते हैं।


क्योंकि थंबनेल ही लोगों को आपके वीडियो को देखने के लिए खींचता है। अगर आपके वीडियो का थंबनेल अच्छा होगा और यूट्यूब पर वह तीन से चार या पांच लाइन पर भी होगा तो भी लोग अच्छे थंब्लेन होने की वजह से आपके वीडियो को अवश्य ही देखेंगे।

कई लोग ऐसा थंबनेल लगा देते हैं जो उनके वीडियो से जरा भी मैच नहीं करता है और इसी वजह से उनके यूट्यूब वीडियो को ज्यादा व्यूज नहीं मिलते हैं। इसलिए उल्टा सीधा थंबनेल ना लगाएं बल्कि किसी थंबनेल क्रिएटर के द्वारा एक बेहतरीन यूट्यूब थंबनेल क्रिएट करें और उसे अपने चैनल पर लगाएं।

7: डिस्क्रिप्शन में कीवर्ड डालें

हिंदी भाषा में डिस्क्रिप्शन को विवरण कहा जाता है जिसका मतलब होता है कि किसी चीज के बारे में बताना। आपको यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड करने के पहले उसका डिस्क्रिप्शन डालने का ऑप्शन मिलता है जिसके तहत एक खाली बॉक्स होता है उसी में आपको डिस्क्रिप्शन लिखना होता है।

डिस्क्रिप्शन में आपको यह बताना होता है कि आपने जो वीडियो बनाया हुआ है वह कौन से टॉपिक पर अर्थात कौन से सब्जेक्ट पर है और लोगों को वीडियो में क्या सीखने को मिलेगा और उन्हें वीडियो को क्यों देखना चाहिए।

यूट्यूब वीडियो का डिस्क्रिप्शन आप 150 से लेकर के 200 शब्दों के बीच बना सकते हैं साथ ही प्रयास करें कि डिस्क्रिप्शन में यूट्यूब वीडियो के कीवर्ड को भी अवश्य डालें ताकि कोई व्यक्ति जब यूट्यूब पर ऐसा कीवर्ड सर्च करें जो आपके डिस्क्रिप्शन में है तो आपका वीडियो उसे रिजल्ट में दिखाएं, जिससे वह आपकी वीडियो को देखें।

याद रखे कि कभी भी डिस्क्रिप्शन में फालतू के कीवर्ड ना डालें। ऐसा करने पर यूट्यूब नियमों का उल्लंघन होता है और हो सकता है कि आपके वीडियो को भी डिलीट कर दिया जाए। इसलिए डिस्क्रिप्शन में उचित कीवर्ड ही डालें। इससे यूट्यूब रैंकिंग में सहायता मिलेगी और गूगल से भी आपको ऑर्गेनिक ट्रैफिक प्राप्त होगा।

8: अच्छे टैग का इस्तेमाल करें

अपने वीडियो में टैग का इस्तेमाल करते हुए हम अपने वीडियो को यूट्यूब की रैंकिंग में ऊपर लाने का प्रयास कर सकते हैं, परंतु इसका मतलब यह बिल्कुल भी नहीं है कि आप अपने वीडियो में फालतू टैग का इस्तेमाल करें।

टैग के अंतर्गत आपको अपने वीडियो से संबंधित कीवर्ड को डालना होता है। काफी लोग हैं जो अधिक व्यूज पाने के चक्कर में ऐसे टैग का इस्तेमाल करते हैं जिनका संबंध यूट्यूब वीडियो से बिल्कुल भी नहीं होता है, परंतु आपको यह गलती बिल्कुल भी नहीं करनी है। आपको उचित मात्रा में और सही टैग ही डालना है।

9: ट्रेंडिंग टॉपिक पर वीडियो बनाएं

किसी भी चैनल पर जल्दी से सब्सक्राइबर पाने के लिए साथ ही वीडियो पर व्यूज बढ़ाने के लिए यह बहुत ही शानदार तरीका होता है। इस तरीके के अंतर्गत आपको ऐसे टॉपिक पर वीडियो बनाना होता है जो वर्तमान के समय में सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं अर्थात ट्रेंडिंग में है।


ट्रेंडिंग वीडियो ऐसे वीडियो होते हैं जिसके बारे में लोग ज्यादा देखना पसंद करते हैं अथवा जानना पसंद करते हैं। आप ट्रेंडिंग वीडियो का पता लगाने के लिए अथवा ट्रेंडिंग चीजों का पता लगाने के लिए गूगल ट्रेंड नाम की वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके अलावा फेसबुक पर आने वाले विभिन्न खबरों को भी देख सकते हैं। आपको कोई ना कोई ऐसा आईडिया अवश्य मिलेगा जिस पर आपको वीडियो बनाना चाहिए।

ट्रेंडिंग टॉपिक किसी भी चीज पर हो सकता है, वह इंटरटेनमेंट पर भी हो सकता है, खेल पर भी हो सकता है या फिर किसी खबर के बारे में भी हो सकता है परंतु याद रखें कि आप जिस ट्रेंडिंग टॉपिक पर वीडियो बना रहे हैं वह आपके यूट्यूब चैनल के टॉपिक से संबंधित होना चाहिए।

10: वीडियो को एडिट करें

एक खराब क्वालिटी का वीडियो कभी भी आपको यूट्यूब पर सफलता नहीं दिला सकता है। आपने यह गौर किया होगा कि यूट्यूब पर जितने वीडियो अब अपलोड हो रहे हैं उनकी क्वालिटी बहुत ही शानदार है और उसमें सभी फोटो शानदार दिखाई देती है साथ ही आवाज भी बिल्कुल साफ सुनाई देती है।

कहने का मतलब है कि आपको वीडियो एडिटिंग अच्छी तरह से करनी चाहिए। इसके लिए आपको विभिन्न प्रकार के सॉफ्टवेयर इंटरनेट पर प्राप्त हो जाएंगे जिनमें से कुछ सॉफ्टवेयर फ्री है तो कुछ सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करने के लिए आपको पैसे देने पड़ते हैं। सॉफ्टवेयर के द्वारा वीडियो एडिटिंग करने के पश्चात ही उसे अपने चैनल पर डालना चाहिए। यह तरीका भी अधिक व्यूज पाने के लिए बहुत ही कारगर साबित होता है।

11: वीडियो की लंबाई ठीक रखें

क्या आप जानते हैं कि यूट्यूब पर अधिकतर लोग इसीलिए वीडियो को आधा ही देखकर छोड़ देते हैं क्योंकि उस वीडियो की लंबाई काफी ज्यादा होती है, जिससे उन्हें बोरियत महसूस होती है। इसलिए बे फालतू के वीडियो को लंबा करने का प्रयास ना करें बल्कि प्रयास करें कि अगर कोई वीडियो 3 मिनट का है तो उसे 3 मिनट में ही खत्म कर लिया जाए और अधिक से अधिक 4 से 5 मिनट का ही वीडियो बनाया जाए।

यूट्यूब वीडियो को लंबा करने का एक कारण यह है कि लोग सोचते हैं कि वीडियो लंबा करने से उस पर मल्टीपल ऐड आएंगे जिससे उनकी कमाई ज्यादा होगी परंतु फायदा ही क्या जब कोई यूजर आपके वीडियो को लंबा होने की वजह से देखेगा ही नहीं, वह आधी अधूरी वीडियो को देख कर के ही वापस चला जाएगा।

यूट्यूब के द्वारा सभी वीडियो पर नजर रखी जाती है और अगर उसके एल्गोरिदम को यह पता चलता है कि कोई यूजर आपके अधिकतर वीडियो को पूरा नहीं देखता है तो इससे आपकी रैंकिंग में गिरावट आती है और फिर आपको भी व्यूज भी कम मिलते हैं।

 इसलिए जबरदस्ती वीडियो को लंबा ना करें। उचित वीडियो की लेंथ रखें। जब आवश्यक हो तभी वीडियो को लंबा करें।

12: सही जानकारी वाला वीडियो बनाएं

यूट्यूब पर जब कोई आपका वीडियो देखने के लिए आता है तो वह यही उम्मीद करता है कि आप के वीडियो से उसे सही जानकारी प्राप्त हो। इसलिए आपको भी यूट्यूब पर आने वाले लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए अपने वीडियो में सही जानकारी देनी चाहिए।

क्योंकि शायद आपको पता नहीं है कि यूट्यूब वीडियो लोग किसी ना किसी प्रकार की जानकारी के लिए ही देखते हैं। अगर आपकी जानकारी गलत होगी तो उन्हें नुकसान हो सकता है और आपके चैनल की छवि भी खराब हो सकती है।

वीडियो में सही जानकारी देने के लिए आपको सबसे पहले जिस टॉपिक पर आप वीडियो बनाना चाहते हैं उस टॉपिक के बारे में पूरी इकट्ठी करनी है और हर जगह से सही जानकारी इकट्ठा करके उसे एक साथ अटैच करके वीडियो बनाना है।

इसके अलावा यह भी प्रयास करें कि आप अपने वीडियो को ज्यादा सीरियस ना करें। बीच-बीच में आपको हल्का-फुल्का मजाक भी अवश्य करना चाहिए क्योंकि अगर आप ऐसा करते हैं तो जो आपका वीडियो देख रहा है उसे वीडियो देखने में और भी मजा आता है।

इसके अलावा वीडियो क्रिएट करने से पहले यह भी आवश्यक चेक कर ले की कहीं आपका वीडियो बोरिंग तो नहीं है क्योंकि बोरिंग वीडियो अधिक देर तक यूजर नहीं देखते हैं, वह एग्जिट कर जाते हैं। इंटरेस्टिंग वीडियो और इंगेजिंग वीडियो बनाएं ताकि लोग आपके वीडियो को लंबे समय तक देखें।

13: रोजाना वीडियो अपलोड करें

यूट्यूब पर जितने भी लोग सफल हो चुके हैं उनकी खासियत यह थी कि उन्होंने जब यूट्यूब पर अपना चैनल बनाया था तो उसके पश्चात उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्होंने अपने चैनल पर रोजाना कम से कम 1 वीडियो तो अवश्य ही अपलोड किया साथ ही वीडियो की क्वालिटी पर भी ध्यान दिया।

रोजाना अगर आप कम से कम 1 वीडियो अपलोड करते हैं तो यूट्यूब के द्वारा आपके वीडियो को लोगों को दिखाने की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी जाती है और धीरे-धीरे आप के वीडियो लोगों की नजरों में आने लगते हैं जिससे लोग उन्हें देखने लगते हैं।

इसके अलावा यूट्यूब यह भी देखता है कि कौन से चैनल से रोजाना वीडियो अपलोड हो रहा है और कौन से चैनल से नहीं। जब आपके चैनल से रोजाना वीडियो अपलोड होता है तो यूट्यूब को लगता है कि आपका चैनल डेली तौर पर अपडेट होता है।

और यूट्यूब फिर आपके चैनल को आगे बढ़ाने में सहायता करता है और अधिक से अधिक वीडियो रिकमेंड करता है जिससे अधिक से अधिक लोग आपके चैनल पर आते हैं और वीडियो देखते हैं तथा इससे आपका व्यू बढ़ता है।

14: कम कंपटीशन टॉपिक पर वीडियो बनाएं

यूट्यूब पर वीडियो क्रिएट करने के लिए हमेशा ऐसे टॉपिक का इस्तेमाल करें जिस पर कम कंपटीशन है या फिर जो टॉपिक लोगों के लिए नया है। जब आप कम कंपटीशन वाले टॉपिक पर यूट्यूब वीडियो बनाकर के अपलोड करते हैं तो इसकी वजह से यूट्यूब के द्वारा आपके वीडियो को जल्दी से सर्च रिजल्ट में लाया जाता है।

 साथ ही आपके वीडियो की रैंकिंग भी अच्छी होती है और आपका वीडियो तेजी से ऊपर आता है और जब इसी टॉपिक को किसी यूज़र के द्वारा यूट्यूब पर सर्च किया जाता है तो यूट्यूब के द्वारा आपके वीडियो को दिखाने के लिए सजेस्ट किया जाता है।

इससे वह आपका वीडियो देखता है। अगर आप किसी ऐसे टॉपिक पर वीडियो बना रहे हैं जिस पर पहले से ही बहुत सारे वीडियो बने हुए हैं तो यह मुश्किल है कि आपका वीडियो जल्दी से यूट्यूब रैंक करें।

क्योंकि जब आप यूट्यूब पर नए होते हैं तो आपको यह नही पता होता है कि यूट्यूब पर वीडियो रैंक करने के लिए क्या-क्या करना चाहिए। आपसे पहले ही यूट्यूब पर कई एक्सपर्ट खिलाड़ी होते हैं। इसलिए प्रयास करे कि कम कंपटीशन वाले और अधिक सर्च वाले यूट्यूब टॉपिक पर वीडियो बनाएं।

कम कंपटीशन वाले टॉपिक को ढूंढने के लिए आपको रिसर्च करने की आवश्यकता होती है जिसके अंतर्गत आपको यह पता करना होता है कि कौन से टॉपिक पर कितना सर्च हो रहा है और उस पर कितने वीडियो बने हुए हैं और कौन से चैनल यूट्यूब पर उस टॉपिक के ऊपर वीडियो बना चुके हैं। आप टॉपिक सर्च करने के लिए गूगल कीवर्ड प्लानर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

15: दूसरे यूट्यूब चैनल पर कमेंट करें और अपने चैनल का लिंक पेस्ट करें

जिस टॉपिक पर आपका यूट्यूब चैनल बना हुआ है आपको उसी टॉपिक पर बने हुए दूसरे यूट्यूब चैनल पर जाना है और उनके कमेंट बॉक्स में कमेंट करना है साथ ही अपने यूट्यूब चैनल का लिंक भी देना है।

ऐसा करने से कमेंट करने वाले अन्य यूजर पसंद आने पर आपके द्वारा दिए गए लिंक पर क्लिक करके आपके भी यूट्यूब चैनल पर आएंगे और हो सकता है कि अगर उन्हें आपका वीडियो पसंद आए।

तो वह आपके वीडियो को अधिक से अधिक देखे, साथ ही आपके चैनल को भी सब्सक्राइब कर दें। इस प्रकार से आपके सब्सक्राइबर भी बढ़ेंगे और आपके यूट्यूब वीडियो के व्यूज भी बढेंगे

हालांकि एक ही वीडियो पर आपको लगातार कमेंट नहीं करना है बल्कि आपको अलग-अलग वीडियो पर कमेंट करना है और अपने यूट्यूब चैनल के लिंक को शेयर करना है। इससे आपको फायदा होगा।

16: कोरा वेबसाइट का इस्तेमाल करें

यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने के बाद हमें एक्सटर्नल ट्रैफिक स्त्रोत पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है। इसके तहत आप यूट्यूब वीडियो के व्यू बढ़ाने के लिए कोरा वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आपको कोरा पर इसके लिए पहले अकाउंट बनाना चाहिए और उसके पश्चात अपने वीडियो के टॉपिक से संबंधित क्वेश्चन ढूंढना चाहिए। इसके बाद आपको तकरीबन 400 शब्द का आर्टिकल लिखना है और आर्टिकल के लास्ट में अपने यूट्यूब वीडियो का लिंक भी देना है।

बता दें कि कोरा पर 2 करोड़ से भी अधिक भारतीय यूजर मौजूद है। यहां से आपको काफी बेहतरीन ट्रैफिक मिल सकता है जो आपके चैनल पर व्यू बढ़ाने के लिए साथ ही आपके चैनल की ग्रोथ के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है।

17: सब्सक्राइबर बढ़ाने पर ध्यान दें

यूट्यूब पर जो लोग नए हैं और जो लोग सफल हो चुके हैं उन दोनों ही लोगों को अपने हर वीडियो में सब्सक्राइबर बढ़ाने की बात कहते हुए देखा जा सकता है और यह आवश्यक भी है, क्योंकि जब आपके यूट्यूब चैनल के सब्सक्राइबर अधिक होंगे।

तो जैसे ही आप कोई वीडियो अपने चैनल पर अपलोड करेंगे वैसे ही उस वीडियो का नोटिफिकेशन उन सभी लोगों को जाएगा जिन्होंने आपके चैनल को सब्सक्राइब किया हुआ है और लोग पसंद आने पर अवश्य ही आपके वीडियो को देखेंगे।

इस प्रकार से तेजी के साथ आपके यूट्यूब वीडियो के व्यू बढ़ेंगे। इसलिए आप यूट्यूब पर जितने भी वीडियो अपलोड करें उसमें वीडियो के पहले या फिर वीडियो के अंत में अपने चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए अवश्य कहे, साथ ही अपने चैनल को अधिक से अधिक शेयर करने के लिए कहे।

18:अपने यूट्यूब चैनल के लिए ब्लॉग जरूर बनाए।

यूट्यूब पर जब आप अपनी शुरुआत यूट्यूब चैनल बनाकर करे तो इसके साथ ही साथ आपको अपने यूट्यूब चैनल के टॉपिक से संबंधित एक ब्लॉग भी अवश्य ही तैयार कर लेना चाहिए क्योंकि जब आप अपने टॉपिक से संबंधित ब्लॉग बनाते हैं।

तो आपके ब्लॉग के द्वारा भी आपके यूट्यूब चैनल पर लोग आते हैं और वह आपकी वीडियो पसंद आने पर आपके चैनल को सब्सक्राइब करते हैं और आपके वीडियो भी देखते हैं जिससे वीडियो के views बढते हैं।

आप ब्लॉग बनाने के लिए गूगल के द्वारा ऑफर किए जाने वाले ब्लॉगर प्लेटफार्म का फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं और अपनी ब्लॉग पोस्ट में आप अपने यूट्यूब चैनल का लिंक दे सकते हैं। इससे ब्लॉग पर आने वाले विजिटर यूट्यूब चैनल पर डाइवर्ट होंगे। यह प्रक्रिया ब्लॉग के लिए भी लाभदायक है और यूट्यूब चैनल के लिए भी लाभदायक है।

19: वीडियो फाइल का टाइटल बदले

कई लोग वीडियो क्रिएट करने के पश्चात उसे डायरेक्ट यूट्यूब पर अपलोड कर देते हैं, परंतु यह तरीका सही नहीं होता है। वीडियो क्रिएट करने के पश्चात हमें हमेशा उसे यूट्यूब चैनल पर अपलोड करने से पहले वीडियो फाइल के टाइटल में अपने कीबोर्ड को अवश्य शामिल करना चाहिए।

मान लीजिए कि आपने कोई वीडियो बना लिया है तो आपको अब उस वीडियो के फाइल के टाइटल की भी आवश्यकता होगी परंतु कई लोग वीडियो फाइल के टाइटल में कीवर्ड डालना भूल जाते हैं।

परंतु अगर आप अपने वीडियो फाइल के टाइटल में कीवर्ड डालते हैं तो इसकी वजह से आपका वीडियो यूट्यूब पर अपलोड होने के बाद जल्दी से रैंक होता है।

क्योंकि उसमें कीवर्ड डाला गया होता है जिसे लोग सर्च करते हैं। यूट्यूब पर अपने वीडियो फाइल का टाइटल चेंज करने के लिए रिनेम ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं और टाइटल को चेंज कर सकते हैं और उसमें कीवर्ड डाल सकते हैं।

तो दोस्तों यह थे कुछ बहतर तरीक़े यूट्यूब वीडियोस पर व्यूज़ बढ़ाने के आशा करते हैं की अब आप जान गये होगा की YouTube पर Views कैसे बढ़ाये?

यूट्यूब वीडियो शेयर करने की बेस्ट जगह

यूट्यूब वीडियो शेयर करके यूट्यूब वीडियो पर व्यूज बढ़ाने के लिए विभिन्न बेस्ट प्लेटफार्म मौजूद हैं। जिन पर हजारों से लेकर के करोड़ों यूजर्स रजिस्टर्ड हैं।

आप उन प्लेटफार्म पर वीडियो शेयर करके अपने चैनल पर अधिक से अधिक लोगों को आने का इनडायरेक्ट तौर पर आमंत्रण दे सकते हैं। नीचे कुछ प्रमुख वेबसाइट के नाम हमने आपको दिए हैं जहां पर आप यूट्यूब वीडियो की शेयरिंग कर सकते हैं।

  • Reddit
  • Facebook
  • Niche forums
  • Wimp
  • Stumbleupon
  • Instagram
  • Twitter
  • Medium
  • Digg
  • Personal website/blog
  • Newsletter
  • BoredPanda
  • Pinterest
  • LinkedIn
  • Quora

मोबाइल से यूट्यूब वीडियो शेयर कैसे करे?

मोबाइल से यूट्यूब वीडियो को शेयर करने के लिए नीचे दी गई विधि को फॉलो करें।

1: सबसे पहले आपको उस यूट्यूब वीडियो को ओपन करना है जिसे आप शेयर करना चाहते हैं।
2: अब आपको नीचे जो शेयर वाला अथवा तीर वाला निशान दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक करना है।
3: अब आपको वीडियो का लिंक मिलेगा, उसे आपको कॉपी कर लेना है।
4: अब आप जिस प्लेटफार्म पर वीडियो को शेयर करना चाहते हैं उस प्लेटफार्म पर जाएं और वीडियो के लिंक को पेस्ट करके वीडियो शेयर कर दें।

इस प्रकार ऊपर दी गई प्रोसेस को पूरी करके आप यूट्यूब वीडियो को मोबाइल के द्वारा शेयर कर सकते है। उम्मीद है की अब आपको यूट्यूब वीडियो पर व्यूज़ बढ़ाने और YouTube पर Views कैसे बढ़ाये? से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी।

FAQ:

यूट्यूब पर वीडियो वायरल करने के लिए क्या करें?

वीडियो वायरल करने के लिए ट्रेंडिंग टॉपिक पर वीडियो बनाएं। अधिक से अधिक सोशल मीडिया पर अपनी वीडियो को शेयर करें। अपने दोस्तों को भी वीडियो देखने के लिए और वीडियो शेयर करने के लिए आमंत्रित करें। व्हाट्सएप पर वीडियो का स्टेटस लगाएं। अपने वीडियो को फेसबुक एड के द्वारा अथवा गूगल ऐड के द्वारा प्रमोट करें।

यूट्यूब पर व्यूज क्यों नहीं आते?

व्यूज ना आने की वजह है आपका बोरिंग कंटेंट और लो क्वालिटी वाला वीडियो, साथ ही अधिक लंबाई वाला वीडियो। हमेशा हाई क्वालिटी वाले वीडियो बनाएं और वीडियो की लेंथ 10 से 5 मिनट की रखें और वीडियो में सही जानकारी दें साथ ही लोगों के लिए इंगेजिंग कंटेंट बनाएं ताकि लोग लंबे समय तक वीडियो को देखें। बीच-बीच में हंसी मजाक भी करते रहे।

यूट्यूब व्यूज कैसे बढ़ाये फ्री?

इस आर्टिकल में हमने आपको जितने भी तरीके बताए हुए हैं उनमें से अधिकतर तरीके फ्री ही है। इसलिए आर्टिकल में बताए गए तरीके पर अगर आप अमल करते हैं तो आप यह देखेंगे कि धीरे-धीरे आपके यूट्यूब वीडियो को व्यूज आने स्टार्ट हो गए हैं और एक दिन ऐसा आएगा कि आप के वीडियो पर काफी अच्छे व्यू आएंगे।

आज के इस आर्टिकल में आपने जाना है कि YouTube पर Views कैसे बढ़ाये? अपने वीडियो को ट्रांसक्राइब करें शेयरिंग इस केयरिंग यूट्यूब वीडियो शेयर करने की बेस्ट जगह मोबाइल से यूट्यूब वीडियो शेयर कैसे करे? आशा है कि आप को जानकारी पसंद आई होगी

उम्मीद है की आपको YouTube पर Views कैसे बढ़ाये? का यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आपको आपके सवालो के जबाब जरूर मिले होंगे अगर आपको आर्टिकल पसंद आया हो तो सोशल मीडिया और अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें.


यदि आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं

21 COMMENTS

  1. really useful information.

  2. addmefast.com sites is good working thanks for sharing this sites this sites is very useful for new blogger and youtubers you can increase all of social sites likes facebook instagram twitter youtube pintrset thanks you so much sir

  3. Dilip Mothariya

    aapki is post se new youtuber ko khafi madad milegi.

  4. Isse channel ko koi risk to nahi hoga

  5. deepak bhandari

    bahut badiya
    aapne bahut hi ache tarike se batya hai ki youtube pr views kasie bdha skte hain.
    y infromation jarur hm jasie new learner ke liye kafi faydemand hogi thanks.

  6. Kya youtube par ek se jayada channel bana sakte hai .. or un par monetize chalu hoga ya nahi

  7. Apne video me jaldi SE monitize kaise kare

  8. bhai youtube channel ko jaldi grow kaise kar sakte hai or us par 4000 ghante ka watch time kaise pura kare please help Bhai…

  9. Bahut hi achhi jankari aapne diya hai vishay ke baare mein. Itni achchi jankari dene ke liye aapko bahut dhanyawad.

  10. सर मुझे ब्लॉकिंग करते हुए 3 महीने हो गए हैं अब तक $90 मैंने बना लिए हैं , और अधिक अपने व्यूज कैसे बढ़ाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here