Instagram पर Followers कैसे बढ़ाये? 20+ तरीक़े 2022


How to increase followers on instagram? instagram par followers kaise badhaye trick in hindi. अगर आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर लाइक, कमेंट & फोल्लोवेर्स बढ़ाना चाहते हो तो आज इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की आसानी से अपने Instagram पर Followers कैसे बढ़ाये? 20+ तरीक़े 2022! Instagram par Followers badhane ka tarika in hindi.


Instagram पर Followers कैसे बढ़ाये? 20+ तरीक़े 2022

अगर आपने अभी इंस्टाग्राम पर एक New Account बनाया है तो आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पे फॉलोवर बहुत हे काम होंगे। अगर आप तेज़ी से अपने Instagram Followers Increase करना कहते हो तो आप Auto Liker साइट्स का इस्तेमाल कर सकते हो.


दोस्तों आज इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की genuinely अपने इंस्टाग्राम पर Followers कैसे बढ़ाये? और Auto Followers का Use करके Instagram पर Followers कैसे बढ़ाये?

दोस्तों Twitter पर Followers कैसे बढ़ाये? उसके बारे में मैंने पहले हे बताया हुआ है.

यह भी पढ़े: 10 Best इंस्टाग्राम टिप्स & ट्रिक्स – Instagram Tricks In Hindi

Instagram पर Followers कैसे बढ़ाये? 

Guys यहाँ में आपको instagram पर followers बढ़ाने के 5 genuine methods बता रहा हु, जिनको अगर आप follow करते हो तो आप आसानी से अपने instagram followers increase कर सकते हो।

1. Make Attractive Profile

अगर आप अपने instagram followers increase करना चाहते हो तो आपको आपको अपनी instagram profile पर ध्यान देना चाइये। क्युकी जितनी ज्यादा आपकी इंस्टाग्राम प्रोफाइल attractive & stylish लगेगी, उतने ही ज्यादा लोग उसको follow करंगे।

अगर आप इंस्टाग्राम पर पर अपने followers बढ़ाना चाहते हो तो आपको अपनी इंस्टाग्राम profile Bio, dp, name & username को काफी attractive & stylish रखना चाइये। 

2. Use Hashtag

इसके इलावा अगर आप अपने इंस्टाग्राम followers increase करना चाहते हो तो आपको अपने हर posts में hashtag को use करना चाइये।

यह भी पढ़े: इंस्टाग्राम स्टोरी (Instagram Story) कैसे डाउनलोड करे?

आप अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में #Instafollow, #Like4Like, #follow4follow #Followback इस तरह के hashtag का इस्तेमाल करके अपने instagram followers बढ़ा सकते हो.  

3. Post Regularly

इंस्टाग्राम ही नहीं वल्कि किसी भी social media site पर अगर आप regular post share करोगे, तो आपके followers & fans increase होते है।

इसलिए अगर आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर फोल्लोवेर्स बढ़ाना चाहते हो तो आपको इंस्टाग्राम पर भी regular posts share करने चाइये।

4. Like, Comment & Follow Other People

अगर आप इंस्टाग्राम पर other peoples को follow करते हो ओर photos को like & comment करते हो तो वो भी बदले में आपके अकाउंट को follow और आपके posts को like & comment करंगे।

इसलिए अगर आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर followers और अपने posts पर like & comment बढ़ाना चाहते हो तो आपको इंस्टाग्राम पर active लोगो को follow करना और उनके posts को like & comment करना start कर देना चाइये.

यह भी पढ़े: इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए – पैसे कमाने का तरीका

5. Stay Active

इंस्टाग्राम ही नहीं वल्कि किसी भी social media site पर अगर आप ज्यादा active रहोगे, तो आपके followers, likes बड़िंगे ही। इसलिए अगर आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के followers बढ़ाना चाहते हो तो आपको इंस्टाग्राम पर active रहना होगा.

तो दोस्तों अगर आप ऊपर बताये गए tips follow करते हो तो आप आसानी से अपने इंस्टाग्राम followers बढ़ा सकते हो. उम्मीद है की अब आपको Instagram Par Followers Kaise Badhaye? इस बारे में जानकारी हो गयी होगी।

अगर आप ऊपर बताये गए इन tips को follow करना नहीं चाहते हो तो आप auto followers sites का use करके भी अपने instagram account के followers increase कर सकते हो।

6. Upload High Quality Photos

मुख्य तौर पर इंस्टाग्राम फोटो पोस्ट करने वाली एप्लीकेशन ही है। इस प्रकार से इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी करने के लिए आपको हाई क्वालिटी की फोटो अपनी प्रोफाइल में या फिर पेज में पोस्ट करनी चाहिए।‌ हाई क्वालिटी फोटो से हमारा मतलब है कि आप जो फोटो इंस्टाग्राम पर अपलोड करें वह बिल्कुल साफ साफ दिखाई दे।

यानी की आपकी फोटो को देखने के बाद लोग बोले कि वह क्या फोटो खींची है। इंस्टाग्राम पर फोटो को बढ़िया करने के लिए आपको कई फिल्टर मिलते हैं, उसका इस्तेमाल आप कर सकते हैं। इसके अलावा फोटो को एडिट करने के लिए बहुत सारे सॉफ्टवेयर हैं तथा एप्लीकेशन है, उनके जरिए आप अपनी फोटो को बढ़िया बना सकते हैं।

7. Post On Trending Topics

यह तरीका अधिकतर इंस्टाग्राम यूजर्स अपने फॉलवर को ज्यादा करने के लिए करते हैं।‌ ट्रेंडिंग टॉपिक वह होता है जिसके बारे में लोग सर्च करते हैं या फिर जानना चाहते हैं। ट्रेंडिंग टॉपिक आपको न्यूज़ वेबसाइट से या‌ फिर समाचार चैनल से मिल जाएगा। आपको उसके ऊपर पोस्ट बनाकर के अपनी आईडी से डालनी है। 

हमारा वादा है कि अगर आपकी एक भी पोस्ट वायरल हो गई, तो आपकी वही पोस्ट हजार दो हजार फोलोवर तो ले करके आएगी ही।‌ इस प्रकार ट्रेंडिंग टॉपिक पर पोस्ट करके आप जल्दी से अपने फोलवर काफी कम समय में बढ़ा सकते हैं। ट्रेंडिंग टॉपिक की जानकारी लेने के लिए आप गूगल ट्रेंड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

8. Link Facebook Account With Instagram ID

फेसबुक पर इंस्टाग्राम आईडी को लिंक करने से आपको यह फायदा होगा कि जब कोई बंदा आपकी फेसबुक प्रोफाइल को विजिट करेगा, तो वह कहीं ना कहीं आपकी इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर भी अवश्य आएगा। 

इस प्रकार अगर उसे आपकी आईडी पसंद आती है तो वह आपको फॉलो कर लेता है। इस प्रकार इनडायरेक्टली फेसबुक आपके इंस्टाग्राम फॉलोअर को बढ़ाने का काम करेगा।

9. Place Your Instagram Profile Links On Other Sites

अगर आप एक ब्लॉगर हैं और ब्लॉगिंग करते हैं तो आपको अपनी वेबसाइट के पोस्ट के बीच बीच में अपनी इंस्टाग्राम अकाउंट का लिंक देना चाहिए अथवा आप चाहे तो ब्लॉगर से अपने इंस्टाग्राम आई डी को कनेक्ट कर सकते हैं। यह भी इनडायरेक्टली आपके फॉलवर बढ़ाएगा।

इंस्टाग्राम आईडी प्रमोट करके फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए?

कई लोग यह सोचते हैं कि इंस्टाग्राम पर फॉलोअर बढ़ाना बहुत मुश्किल काम है परंतु बता दे कि मेरे दोस्त यह मुश्किल काम नहीं है परंतु यह आसान भी नहीं है। कुछ ऐसे तरीके अवश्य इंटरनेट पर उपलब्ध है जो वास्तव में इंस्टाग्राम के फोलोंवर को ज्यादा करने के लिए आपके काम आ सकते हैं। अगर आप पूरे डेडीकेशन के साथ इस पर काम करते हैं, तो निश्चित ही इंस्टाग्राम के फॉलोअर्स बढ़ेंगे।

1: अपनी इंस्टाग्राम आईडी को प्रमोट करके followers बढ़ाने के लिए सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में उपलब्ध इंस्टाग्राम एप्लीकेशन को ओपन करें।

2: एप्लीकेशन ओपन हो जाने के बाद नीचे की साइड में जहां पर आपको अपना Profile वाला icon दिखाई दे रहा है, आपको उस आइकन पर क्लिक कर देना है।

3: अब आपको अपनी स्क्रीन पर दाहिने साइड में तीन लाइन दिखाई दे रही होंगी, उसे आपको दबा देना है।

4: अब आपको कई ऑप्शन अपनी स्क्रीन पर दिखाई दे रहे होंगे। उन ऑप्शन में से आपको settings वाले ऑप्शन को दबाना है।

5: इसके बाद आपको अकाउंट वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

6: अब आपको स्क्रोल डाउन करके थोड़ा सा नीचे आना है। नीचे आने पर आपको Switch to professional account का एक लिंक दिखाई दे रहा होगा, आपको इस पर क्लिक कर देना है।

7: अब कैटेगरी पसंद करने के लिए कहा जाएगा। आप अपने हिसाब से कोई भी कैटेगरी सिलेक्ट कर ले।

8: अब आपको अपने अकाउंट का टाइप सिलेक्ट करना है। जैसे ही आप अपने अकाउंट का टाइप सिलेक्ट करेंगे वैसे ही आपको नीचे प्रमोशन की बटन दिखाई देना चालू हो जाएगी। इस बटन का इस्तेमाल करके आप अपने इंस्टाग्राम आईडी को प्रमोट करने के लिए एडवर्टाइजमेंट का सहारा ले सकते हैं। हालांकि यह फ्री नहीं है परंतु अगर आप वास्तव में इंस्टाग्राम के फॉलोअर्स को बढ़ाना चाहते हैं तो अपनी आईडी को इसके जरिए प्रमोट करके आप ऐसा कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम आईडी प्रमोट कैसे करें?

ऊपर बताए गए तरीके को करके जब आप अपने इंस्टाग्राम एप्लीकेशन में प्रमोशन वाली बटन को एक्टिवेट कर लेते हैं, तो उसके बाद आप कैसे उस बटन का इस्तेमाल करके अपनी इंस्टाग्राम आईडी को प्रमोट कर सकते हैं। इसके बारे में जानने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन जैसा बताया है वैसा ही करें।

1: अपनी इंस्टाग्राम आईडी का प्रमोशन करने के लिए सबसे पहले स्मार्टफोन में मौजूद इंस्टाग्राम एप्लीकेशन को ओपन करके उसमें दिखाई दे रहे प्रोफाइल वाले ऑप्शन को दबाएं और उसके बाद सीधा प्रमोशन वाले ऑप्शन पर पहुंच जाएं और उसके ऊपर क्लिक कर दें।

2: अब आपको उस पोस्ट का सिलेक्शन करना है, जिस पोस्ट को देख करके आपको यह लगता है कि यह पोस्ट लोगों को पसंद आने वाली है।


3: अब आपको अपनी स्क्रीन पर मोर प्रोफाइल विजिट का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा आपको उसे दबा देना है।

4: अब आपको कैटेगरी का सिलेक्शन करना है और किस प्रकार की ऑडियंस को आप अपनी आईडी दिखाना चाहते हैं उसका सिलेक्शन करना है।

5: अब लोकेशन वाले सेक्शन में आपको इंडिया का सिलेक्शन करना है।

6: इंटरेस्ट में आपको आप जिस प्रकार के कंटेंट को रेडी करते हैं, उसका नाम लिखना है अथवा सिलेक्शन करना है।

7: अब ऐड बजट वाली फील्ड में आपको आप कितने रुपए का एडवर्टाइजमेंट दिखाना चाहते हैं वह डालना है। जितना अधिक आप इसमें पैसे डालेंगे उतना अधिक आपकी आईडी प्रमोट की जाएगी।

8: जब सभी जानकारियों को भर लें तब आप preview वाले ऑप्शन को दबा दें। ऐसा करने पर आपकी एडवर्टाइजमेंट कैसे दिखाई देगी, यह आपको दिखाई देगा।

9: अब पेमेंट वाले मोड में जाकर के पेटीएम, नेट बैंकिंग,डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करके पेमेंट कर दें। इसके बाद इंस्टाग्राम पर आपकी आईडी प्रमोट होना चालू हो जाएगी।

Instagram पर Followers कैसे बढ़ाये? 10+ Tips

TIP 1: इंस्टाग्राम पर नया अकाउंट बनाने के बाद रोजाना पोस्ट डालना चालू कर दें पर याद रखें वही पोस्ट अपलोड करें जो और लोगों को पसंद आती हो।

TIP 2: जिस टॉपिक पर आप पोस्ट डालना चाहते हैं, उसका सिलेक्शन पहले से ही कर ले ताकि अपलोड की जाने वाली पोस्ट आप पहले से ही ढूंढ कर रखे।

TIP 3: कोशिश करें कि अपनी पोस्ट में अपना फेस अवश्य डालें क्योंकि ऐसी पोस्ट पर लाइक और फॉलोअर्स ज्यादा आते हैं।

TIP 4: पोस्ट करते टाइम दोस्तों को अवश्य टैग करें। इससे कमेंट और लाइक भी ज्यादा आते हैं और पोस्ट अधिक शेयर होती है।

TIP 5: जो # ट्रेंडिंग में चल रहा है उसका इस्तेमाल पोस्ट में अवश्य करें। इससे पोस्ट वायरल होने की संभावना होती है।

TIP 6: ऐसी पोस्ट जिनमें छह से ज्यादा # होते हैं वह कम लोगों तक पहुंच पाते हैं। इसीलिए कम से कम छ # यूज करें।

TIP 7: ट्राई करे कि फोटो की कंपैरिजन में वीडियो ज्यादा अपलोड करें, क्योंकि लोग वीडियो देखना अधिक पसंद करते हैं।

TIP 8: हफ्ते में 1 बार अपनी ऑडियंस के लिए लाइव अवश्य आएं। इससे वह आपको फेस टू फेस देख सकेंगे और बेहतर ढंग से आपके साथ इंगेज हो सकेंगे।

TIP 9: जो मुद्दे ट्रेंडिंग में चल रहे हैं उस पर ही आपको पोस्ट करना चाहिए।

TIP 10: आप जिस कैटेगरी पर पोस्ट करते हैं उस कैटेगरी पर अन्य प्रोफाइल अगर इंस्टाग्राम पर है तो उसे फॉलो करें। इससे आपको उनके फॉलोवर भी मिल सकते हैं।

TIP 11: आपकी पोस्ट में जो कमेंट है उसका रिप्लाई जल्दी करने का प्रयास करें। इससे आपकी पोस्ट अधिक शेयर की जाएगी और आपके फॉलोवर भी बढ़ेंगे।

TIP 12: पूरी डिटेल अपनी प्रोफाइल में भरे ताकि आपकी प्रोफाइल जेन्युइन प्रोफाइल लगे।

TIP 13: इंस्टाग्राम के रील फीचर का इस्तेमाल करें और रील अवश्य बनाएं।

TIP 14: आपके जितने भी दोस्त हैं उन्हें अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल को फॉलो करने के लिए कहे।

TIP 15: बीच-बीच में अपनी ऑडियंस के लिए छोटा-मोटा गिवअवे अवश्य रखें। इससे वह आपके साथ जुड़े रहने के लिए मजबूर रहेंगे और अन्य लोगों को भी आपकी प्रोफाइल फॉलो करने के लिए कहेंगे।

Instagram Followers Trick In Hindi

1. सबसे पहले आपको https://4gram.io/ या फिर https://hublaagram.me/ की साइट पर जाना है. और वहा पर आपको एक login forum दिखेगा, उसमे आपको अपने instagram username और password से लॉगिन करना है. (don’t worry! आपका अकाउंट सेफ रहेगा लेकिन फिर भी आप अपने इंस्टाग्राम फॉलोवर्स बढ़ाने के बाद अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का पासवर्ड बदल सकते हो. 😉 )

2. लॉगिन करने के बाद आपके registered email और mobile पर एक कोड आएगा जिसको आपको उस साइट पर डालना है.

3. Successfully login करने के बाद आपको Auto liker, followers, views, comments. बहुत सारे options दिख जयिंगे।

4. अगर आपको अपने इंस्टाग्राम फॉलोवर्स बढ़ाने है तो, Insta Followers पर क्लिक करे.

अगर आपको अपने इंस्टाग्राम Likes और Comments बढ़ने है तो Instagram पर Likes कैसे बढ़ाये? और Instagram पर Comments कैसे बढ़ाये? उसके बारे में मैंने पहले से हे बताया हुआ है.

5. अब आपको बस Get Followers पर क्लिक करना है. और आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर फॉलोवर्स बढ़ना Start हो जयिंगे।

अब आपके एक बारे में इंस्टाग्राम अकाउंट पर 40 से 80 फोल्लोवेर्स तक बढ़ जायिंगे। इस trick को बार बार इस्तेमाल करके आप अपने बहुत सारे Instagram Followers बढ़ा सकते हो. लेकिन इस साइट को इस्तेमाल करने के बाद अपने Instagram Account की Security के लिए अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का पासवर्ड चेंज कर दे. ( Don’t Worry आपका इंस्टाग्राम अकाउंट हैक नही होगा।)

App से Instagram पर Followers कैसे बढ़ाये?

वैसे तो गूगल प्ले स्टोर पर और इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी एप्लीकेशन है, जो इंस्टाग्राम के फॉलोअर्स को बढ़ाने के लिए बनाई गई है परंतु उनमें से कुछ एप्लीकेशन नकली भी है और कुछ एप्लीकेशन काम ही नहीं करती है।

परंतु हमने जिस एप्लीकेशन का सिलेक्शन आपके लिए किया है, वह बिल्कुल असली एप्लीकेशन है, जो इंस्टाग्राम के फॉलोअर्स को बढ़ाएगी। नीचे आपको एप्लीकेशन के जरिए इंस्टाग्राम फॉलोअर्स कैसे बढ़ाते हैं, इसकी प्रोसेस बताई जा रही है।

1: हमने आपको नीचे जो लिंक दिया है सबसे पहले उस पर क्लिक करके आपको Topfollow  App को डाउनलोड कर लेना है। बता दें कि यह एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद नहीं है। इसलिए आप इसकी एपीके फाइल डाउनलोड करेंगे। डाउनलोड कर लेने के बाद आपको एप्लीकेशन को ओपन करना है।

2: एप्लीकेशन ओपन हो जाने के बाद आपको अपने इंस्टाग्राम यूजर नेम और पासवर्ड को डाल करके इसमें लोगिन कर लेना है।

3: अब आपको बहुत सारी प्रोफाइल इसमें दिखाई दे रही होंगी। इन सभी प्रोफाइल को फॉलो करने पर आपको कॉइन मिलेंगे। इसलिए इन सभी प्रोफाइल को फॉलो करने के लिए आप को स्टार्ट वाली बटन को दबा देना है।

4: अब आपने जो भी Coins इकट्ठे किए हैं, उसका इस्तेमाल करके आप फॉलोवर को अपने असली अकाउंट यूजरनेम को डालकर के खरीद लेना हैं।

जब आप ऐसा कर लेंगे तो उसके 1 या 2 घंटे के बाद आप यह देखेंगे कि आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर फॉलोवर की संख्या बढ़ गई है और वह लगातार बढ़ती ही जा रही है। इस एप्लीकेशन में आप ज्यादा coin इकट्ठे करने के लिए रेफर प्रोग्राम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

तो अगर आपको instagram पर followers बढ़ाने के लिए, ऊपर बताया गयी site या app पसंद नही आता है, तो यहाँ में आपको top Instagram Followers Badhane Wala App के बारे में बता रहा हु, आप उन्मे से कोई एक use कर सकते हो।

Instagram Followers Badhane Wala App

  1. Fastlykke.
  2. Genuine Likes.
  3. social enablers free instagram likes/followers.
  4. skweezer paid with free trial.
  5. buy real instagram followers.
  6. instamacro free trial.
  7. Get followers vip.
  8. Freelike4like with coins.

इसके एलावा आप https://hublaagram.me/ की साइट से hublaagram का app download भी कर सकते हो।

तो दोस्तों उम्मीद है की अब आपको instagram पर followers बढ़ाने से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगे की Instagram पर Followers कैसे बढ़ाये? 20+ तरीक़े 2022!

F.A.Qs

इंस्टाग्राम पोस्ट के लिए ट्रेंडिंग टॉपिक कैसे ढूंढे?

न्यूज़ वेबसाइट देखें, बज सुमो का इस्तेमाल करें, गूगल ट्रेंड का इस्तेमाल करें, पापुलर इंस्टाग्राम पेज को देखें।

इंस्टाग्राम पर ट्रेंडिंग हैशटैग कैसे ढूंढे?

आप निम्न वेबसाइट का यूज कर सकते हैं। inflact.com, hashtagsforlikes.co, hashtagify.me, best-hashtags.com, top-hashtags.com, tagsfinder.com

क्या ज्यादा फॉलोवर होने पर इंस्टाग्राम हमें पैसे देता है?

नहीं इंस्टाग्राम फॉलवर होने पर कोई पैसे नहीं देता है। हां अगर आपके अधिक फॉलोवर हैं तो आप अन्य तरीके से इंस्टाग्राम के जरिए पैसे कमा सकते हैं।

इंस्टाग्राम पर 1 मिलियन Follower होने पर हम कितना कमा सकते हैं?

अगर आपके 1 मिलियन फॉलोअर हैं तो आप महीने में आसानी से 4 से ₹5 लाख तक कमा सकते हैं। यह कमाई कम या ज्यादा हो सकती है।

इंस्टाग्राम पर सबसे अधिक फॉलोअर किसके हैं?

क्रिस्टियानो रोनाल्डो

Hope आपको top Instagram Followers Badhane Wala App की यह list ओर Instagram Followers Trick In Hindi का यह पोस्ट helpful लगा होगा।

मुझे उम्मीद है की अब आपको पता चल गया होगा की Instagram पर Followers कैसे बढ़ाये? और instagram par followers badhane ka tarika in hindi. का यह पोस्ट पसंद आया होगा.


अगर आपके पास कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हो. और अगर आपको यह पोस्ट helpfulलगी हो तो इसको सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर कर दे.

89 COMMENTS

  1. Future Tricks matlab mai belive nahi kar pa raha hu ki India me bhi itne Intellegent Log hai bhut khushi hui sir apke blog ko padkar ese hi hamesha hame nayi nayi jankari date rahna sir thank You Sir

  2. Well this time everyday games come in a market but where to find the best game reviews my recommendation this is the best site but if you want to know more news about game review then click the link

  3. aapki trip boot achi lagi muje dekho bhai muje jaada english aati nhi fir bhi you are a good muje ek aur help cahiye muje ye jaana jruri he ki instagram se pesekese kmae

  4. मैंने instagram pr अपना account बनाया था!
    लेकिन मुझे इसकी ज्यादा जानकारी नहीं थी और मैंने एक साथ में 4– 5 बार business account बनाया फिर से उसे professional account बनाया मैं चेंज करती रही
    मुझे समझ नहीं आ रहा था। 😭😭😭
    अब मुझे समझ आ गया है लेकिन अब बन नहीं रहा है क्या कर सकते हो
    कोई solution हो सकता है। 😭 😭 😭
    आपकी बहुत मेहरबानी होगी

  5. बहोत अच्छी जानकारी दी है आप ने। मुझे आशा है की यह तकनीक ज़रूर काम करेंगी , शुक्रिया

  6. सर आपने बहुत ही अच्छी जानकारी दी है, सर आप एक बार और बताए की हम instagram reals पर अपने like कैसे बढ़ाए, इससे जुड़ी जानकारी हमे दे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here