वेबसाइट कैसे बनाये? फ्री में खुद की वेबसाइट कैसे बनाये?


how to create or make a website in hindi? वेबसाइट (Website) कैसे बनाये? वेबसाइट कैसे बनाते है? अगर आप अपनी खुद की Professional Website बनाना चाहते हो तो आपको online Godaddy, Mix, WordPress जैसे बहुत से websites मिल जायिंगे जिनकी हेल्प से आप आसानी से अपनी वेबसाइट बना सकते हो. और आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की मोबाइल और कंप्यूटर से वेबसाइट कैसे बनाये? फ्री में खुद की वेबसाइट कैसे बनाये?

वेबसाइट कैसे बनाये? फ्री में खुद की वेबसाइट कैसे बनाये?

आज इंटरनेट की मदद से हम गूगल पर किसी भी विषय पर सर्च करते हैं, तो उस टॉपिक पर कई सारे रिजल्ट show हो जाते हैं। तथा हम किसी भी वेबसाइट के लिंक पर क्लिक कर उस विषय पर पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।


क्या आपने कभी सोचा है? यह वेबसाइट क्या हैं, तथा वेबसाइट को कैसे बनाते हैं। दरअसल सरल शब्दों में कहें तो वेबसाइट (ब्लॉग) वह स्थान होता है जहाँ किसी भी टॉपिक से संबंधित पोस्ट (आर्टिकल) लिखी होती है तथा जिससे हम उस विषय के बारे में पढ़कर जानकारी प्राप्त करते हैं।

वेबसाइट (Website) क्या है? – What Is Website In Hindi और ब्लॉग (Blog) क्या है? – What Is Blog Meaning In Hindi की पूरी जानकारी यहाँ है।

अगर आप अपना खुद का ब्लॉग बनाना चाहते हो तो फ्री में ब्लॉग कैसे बनाये (Blog Kaise Banaye In Hindi) उसके बारे में मैंने पहले से ही बताया हुआ है.

परन्तु अब सवाल आता है कि यह वेबसाइट कैसे बनाई जाती है? दोस्तो इसी सवाल का जवाब आपको इस लेख के अंत मे मिल जाएगा। क्योंकि इस लेख में हम आपको सरलतापूर्वक वेबसाइट को बनाने की जानकारी देंगे।

औऱ यदि आपके पास भी दुनिया को कुछ सीखाने, बताने या कोई भी अन्य प्रतिभा है जिससे आप दूसरों तक पहुँचाना चाहते हैं तो उसे आप खुद की वेबसाईट के जरिये पहुँचा सकते हैं। चलिये अब हम सरल शब्दों में जानते हैं कि फ्री में मोबाइल और कंप्यूटर से अपनी खुद की  वेबसाइट कैसे बनाये?

दोस्तो इंटरनेट की शुरुवात में वेबसाइट बनाने के लिए coding सीखने की आवश्यकता होती थी जिसे सीखे बिना कोई व्यक्ति वेबसाइट नहीं बना पाता था। परन्तु आज हम कुछ ही मिनट में वेबसाइट तैयार कर सकते हैं। wordpress जो कि best ब्लॉगिंग प्लेटफार्म माना जाता है इसलिए आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की मोबाइल और कंप्यूटर से फ्री में अपनी खुद की वेबसाइट (Website) कैसे बनाये – वेबसाइट बनाने का तरीका!

किसी भी वेबसाइट को किसी ना किसी मकसद की वजह से ही बनाया जाता है। कुछ लोग वेबसाइट का निर्माण अपनी बातों को शेयर करने के लिए करते हैं परंतु अधिकतर लोग वेबसाइट का निर्माण ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए ही करते हैं, क्योंकि वेबसाइट बना करके आप विभिन्न प्रकार से अपनी वेबसाइट पर आर्टिकल लिख कर के पैसे कमा सकते हैं। 

वेबसाइट से पैसे कमाने का सबसे फेमस तरीका गूगल ऐडसेंस ही होता है। हालांकि इसके अलावा एफिलिएट मार्केटिंग तथा अन्य कई ऐसे तरीके है जिसके जरिए आप वेबसाइट से पैसे कमा सकते हैं परंतु यह तभी होगा जब आप एक वेबसाइट क्रिएट करें।

यह भी पढ़े: वेबसाइट और ब्लॉग को हैक होने से कैसे बचाये?

वेबसाइट कैसे बनाये? फ्री में खुद की वेबसाइट कैसे बनाये?

पहले के टाइम में अगर किसी भी व्यक्ति को वेबसाइट का निर्माण करना होता था तो उसे वेबसाइट डेवलपर की सहायता लेनी पड़ती थी क्योंकि पहले वेबसाइट क्रिएट करने के लिए कोडिंग की जानकारी होना अति आवश्यक माना जाता था परंतु अब कुछ ऐसे प्लेटफार्म उपलब्ध हो चुके हैं जो आपको फ्री में वेबसाइट बनाने का मौका देते हैं, साथ ही उन प्लेटफार्म के द्वारा यह भी बताया जाता है कि कैसे आप स्टेप बाय स्टेप वेबसाइट बनाने की प्रक्रिया का पालन करके अपनी खुद की वेबसाइट अपने आप से ही क्रिएट कर सकते हैं।

वेबसाइट बनाने के लिए क्या करें?

अब वेबसाइट क्रिएट करने के लिए किसी भी प्रकार की कोडिंग की जानकारी होना आवश्यक नहीं है क्योंकि कुछ ऐसे प्लेटफार्म है जो आपको सिर्फ 10 मिनट के अंदर ही अपनी प्रोफेशनल वेबसाइट बनाने का मौका देते हैं। अगर आप वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में आगे आपको यह बताया जा रहा है कि वेबसाइट बनाने की प्रक्रिया क्या है ताकि आप सिर्फ 10 मिनट के अंदर ही अपनी खुद की वेबसाइट तैयार कर ले।

1: कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम का सिलेक्शन करें 

कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम एक ऐसा तरीका है जिसका इस्तेमाल करके वेबसाइट आसानी से बनाई जा सकती है। बता दें कि वर्तमान के टाइम में ऐसे कई कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम प्लेटफॉर्म मौजूद है जो आपको वेबसाइट बनाने का मौका देते हैं जैसे कि Drupal, जुमला, स्क्वायरस्पेस, वर्डप्रेस। 

हालांकि इनमें से अधिकतर लोगों के द्वारा वर्डप्रेस का ही इस्तेमाल वेबसाइट बनाने के लिए किया जाता है, क्योंकि वर्डप्रेस पर हमें विभिन्न प्रकार के शानदार फीचर प्राप्त होते हैं। इसके अलावा इसे इस्तेमाल करने की सबसे खास बात यह है कि इसका सारा कंट्रोल हमारे पास ही होता है। इसीलिए वेबसाइट लॉसेज जैसी समस्या का सामना हमें नहीं करना पड़ता है। इस प्रकार सबसे पहले वेबसाइट बनाने के लिए वर्डप्रेस का सिलेक्शन करें।

2: डोमेन नेम और वेब होस्टिंग खरीदें

वर्डप्रेस का सिलेक्शन कर लेने के बाद हमें वेबसाइट क्रिएट करने के लिए डोमेन खरीदना पड़ता है, साथ ही साथ हमें वेब होस्टिंग भी खरीदनी पड़ती है। इंटरनेट पर ऐसी कई वेबसाइट है, जहां से आप डोमेन नेम खरीद सकते हैं परंतु हमारी सलाह के अनुसार आपको गोडैडी वेबसाइट का इस्तेमाल करना चाहिए, क्योंकि यहां पर आपको काफी सस्ते दाम में डोमेन मिल जाते हैं।

इसके अलावा इस वेबसाइट से डॉमेन खरीदने की सबसे खास बात यह है कि आपको यहां पर हर कदम पर बढ़िया कस्टमर सपोर्ट मिलता है। इसीलिए डोमेन से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या आने पर आप गोडैडी कस्टमर केयर से कांटेक्ट कर सकते हैं और अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

डोमेन खरीदने के बाद आपको वेब होस्टिंग भी खरीदने पड़ेगी। वेब होस्टिंग खरीदने के लिए ब्लूहोस्ट वेबसाइट सबसे अच्छी मानी जाती है क्योंकि अधिकतर लोगों के द्वारा वेब होस्टिंग खरीदने के लिए ब्लूहोस्ट वेबसाइट पर ट्रस्ट किया जाता है। यहां पर आपको सस्ते दामों में अच्छे से अच्छे वेब होस्टिंग प्राप्त हो जाती है। इस प्रकार गोडैडी से डोमेन खरीदें और ब्लूहोस्ट से वेब होस्टिंग खरीदें।

3: WordPress को इंस्टॉल करें

डोमेन नेम और होस्टिंग खरीदने के बाद अब बारी आती है WordPress को इंस्टॉल करने की। इसके लिए आपको नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करना है।

1: जब आप ब्लूहोस्ट से वेब होस्टिंग खरीदते हैं तो आपको यूजर नेम और पासवर्ड तथा सीपैनल में लॉग इन करने के लिए यूआरएल ब्लूहोस्ट की तरफ से आपकी ईमेल आईडी पर भेजा जाता है। इसलिए सीपैनल में लॉग इन करने के लिए जो लिंक आपको अपनी ईमेल आईडी पर प्राप्त हुआ है उस पर आप क्लिक करें। ऐसा करने पर आप लॉगइन पेज पर चले जाएंगे।

2: लॉगइन पेज पर पहुंचने के बाद अपना password और username दिए गए जगह पर इंटर करें और उसके बाद लॉगइन बटन पर क्लिक कर दें। ऐसा करने पर आप C panel में लॉगिन हो जाएंगे।

3: अब आपको अपनी स्क्रीन पर एक install now की बटन दिखाई दे रही होगी, आपको इसे दबा देना है।

4: अब आपको अपनी स्क्रीन पर एक फॉर्म खुला हुआ दिखाई देगा, जिसके अंदर आपको कुछ जानकारी को भरना है। नीचे हम आपको बता रहे हैं कि आपको इस फोरम के अंदर कौन सी जानकारियों को भरना है।

Choose Protocol: यहां पर आपको https:// प्रोटोकॉल का इस्तेमाल करना है।

Domain Name: यहां पर आपने जो डोमेन नेम गोडैडी की वेबसाइट से खरीदा है, उसे इंटर करना है।

In Directory: यहां पर आपको कुछ भी नहीं भरना है। इसे ऐसे ही आपको खाली छोड़ देना है।

Site Name: यहां पर आपको अपनी वेबसाइट का जो भी नाम रखना है आप उसे डाल सकते हैं।

Site Description: इस वाले बॉक्स में आपको अपनी वेबसाइट के बारे में लगभग डेढ़ सौ शब्दों के आस पास एक छोटा सा डिस्क्रिप्शन लिखना है जिसमें आप यह बता सकते हैं कि आप की वेबसाइट कौन कौन से टॉपिक को कवर करती है और आपकी वेबसाइट कब बनाई गई है।

Enable Multisite: यह वाला ऑप्शन आपको इस बात की परमिशन देता है कि आप अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड में एक से ज्यादा वेबसाइट को मैनेज कर सकें। अगर आप अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड मे एक से ज्यादा वेबसाइट को मैनेज करते हैं तो इस वाले ऑप्शन को आपको इनेबल करना है, वरना आपको डिसएबल रहने देना है।

Admin Username: यहां पर आप अपने हिसाब से कुछ भी यूजर नेम टाइप कर सकते हैं। हालाकि जो भी यूजरनेम आप टाइप करें, वह आपको याद रहे।

Admin Password: यहां पर आपको एक ऐसे पासवर्ड को डालना है जो मजबूत हो और जो सिर्फ आपको ही याद रहे।

Admin Email: यहां पर आपको अपनी उस वर्किंग ईमेल आईडी को डालना है जिस पर आप यह चाहते हैं कि आपकी वेबसाइट पर जो भी एक्टिविटी हो उसकी इंफॉर्मेशन आपको प्राप्त हो।

5: अब आप को सबसे आखरी में install बटन पर क्लिक कर देना है। ऐसा करने पर सीपैनल में वर्डप्रेस इंस्टॉलिंग की प्रोसेस चालू हो जाएगी और कुछ ही देर के अंदर इंस्टॉलिंग की प्रोसेस  कंप्लीट हो जाएगी। इंस्टॉलिंग की प्रोसेस पूरी हो जाने के बाद वर्डप्रेस पर आप की वेबसाइट बन करके तैयार हो गई है।

4: वेबसाइट को कस्टमाइज करें

जब आपकी वेबसाइट वर्डप्रेस पर बन करके तैयार हो जाती है तो वह बहुत ही नॉर्मल दिखाई देती है क्योंकि जब तक हम उसमें कुछ आवश्यक परिवर्तन नहीं करते हैं तब तक वह एक प्रोफेशनल वेबसाइट की तरह नहीं दिखाई देती है। इसलिए आगे हम आपको यह जानकारी दे रहे हैं कि कैसे वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाने के बाद आप उसे डिजाइन कर सकते हैं।

1: अपनी वेबसाइट को कस्टमाइज करने के लिए या फिर अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को डिजाइन करने के लिए सबसे पहले आपको वर्डप्रेस मे login कर लेना है।

2: लॉगिन हो जाने के बाद आपको वर्डप्रेस डैशबोर्ड में बाई तरफ दिखाई देने वाले menu पर क्लिक करना है, उसके बाद आपको appearance पर क्लिक करना है। ऐसा करने पर आपको theme का ऑप्शन दिखाई देगा, आपको इसे दबा देना है।

3: अब आपको अपनी स्क्रीन पर install themes का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा। अपनी वेबसाइट के लिए एक बढ़िया सी थीम का सिलेक्शन करने के लिए आपको add new बटन का जो ऑप्शन दिख रहा है उसे दबाना है। ऐसा करने पर आपको अपनी स्क्रीन पर बहुत सारी फ्री और प्रोफेशनल थीम दिखाई देंगी। इनमें से आप किसी भी थीम का सिलेक्शन कर सकते हैं।

4: थीम का सिलेक्शन करने के बाद आपको थीम के ऊपर की साइड में ही एक install का ऑप्शन दिखाई देगा, आपको उसे दबाना है।

5: जैसे ही आप इंस्टॉल की बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपको एक active का ऑप्शन अपनी स्क्रीन पर दिखाई देगा, आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है।

6: जब आप एक्टिव वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देंगे तब आपने जिस थीम का सिलेक्शन किया है वह आपकी वेबसाइट पर ठीक प्रकार से अप्लाई हो जाएगी जिसके बाद आप अपनी वेबसाइट को एक बार रिफ्रेश करके यह देख सकते हैं कि आपकी वेबसाइट का जो लुक है वह काफी शानदार दिखाई देने लगा है।

नोट: यहां पर हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप चाहे जितनी बार अपनी वेबसाइट में मौजूद थीम को चेंज कर सकते हैं। हालांकि हमारी सलाह यही है कि आप ऐसी ही शानदार थीम को अपनी वेबसाइट में अपलोड करें जिसे आपको बार-बार चेंज करने की आवश्यकता ही ना पड़े। आपको इंटरनेट पर हजारों फ्री थीम मिल जाएंगी, जिसे आप अपने वेबसाइट में अपलोड कर सकते हैं और अपने वेबसाइट के लुक को काफी अट्रैक्टिव बना सकते हैं।

वेबसाइट की थीम को कस्टमाइज कैसे करें?

बता दें कि जो थीम आप अपनी वेबसाइट में अपलोड करते हैं उसे आप अपने हिसाब से कस्टमाइज भी कर सकते हैं। थीम को कस्टमाइज करके आप उसकी टैग लाइन, कलर, हेडर मेनू, साइड बार, विजेट मैनू और साइड टाइटल को चेंज कर सकते हैं। नीचे हम आपको यह बता रहे हैं कि कैसे आप थीम में बदलाव कर सकते हैं या फिर उसे अपने हिसाब से कस्टमाइज कर सकते हैं।


1: थीम को डिजाइन करने के लिए सबसे पहले वर्डप्रेस डैशबोर्ड को ओपन करें और उसके बाद बाएं तरफ में दिखाई दे रहे मेनू में appearance वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद Customise का ऑप्शन आपको दिखाई देगा, उसे दबा दें।

2: अब एक नया पेज आपकी स्क्रीन पर ओपन हो करके आ चुका होगा। इसमें आप अपनी थीम में आवश्यक बदलाव कर सकते हैं। जैसे कि आप कलर को चेंज कर सकते हैं, विजेट को चेंज कर सकते हैं, मेनू को चेंज कर सकते हैं, टैगलाइन को भी बदल सकते हैं और साइड टाइटल को भी चेंज कर सकते हैं।

3: कुछ भी बदलाव करने के बाद सबसे आखरी में save वाली बटन पर क्लिक कर दें। ऐसा करने से आपने जो चेंजिंग की है, वह सेव हो जाएगी।

वेबसाइट में पेज कैसे बनाएं?

बता दें कि अगर आप अपनी वेबसाइट को गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपनी वेबसाइट में महत्वपूर्ण पेज भी बनाने पड़ेंगे, क्योंकि जब कोई व्यक्ति अपनी वेबसाइट को गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल पाने के लिए अप्लाई करता है तो ऐडसेंस की टीम के द्वारा उसकी वेबसाइट की चेकिंग की जाती है और अन्य चीजों को चेक करने के साथ ही साथ उसकी वेबसाइट में महत्वपूर्ण पेज उपलब्ध है या नहीं इसकी भी चेकिंग होती है।

अगर ऐसे में आप की वेबसाइट में महत्वपूर्ण पेज उपलब्ध नहीं है तो आपकी वेबसाइट को गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल नहीं मिलता है। इसीलिए वेबसाइट में महत्वपूर्ण पेज बनाना आवश्यक होता है। आइए आपको बताते हैं कि वेबसाइट में जरूरी पेज कैसे बनाए जाते हैं।

1: वेबसाइट में पेज बनाने के लिए सबसे पहले WordPress Dashboard को ओपन करें और बाएं तरफ में जो साइडबार आपको दिखाई दे रहा है, वहीं पर आपको page का एक ऑप्शन भी दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें और उसके बाद all page का जो ऑप्शन आपको दिखाई दे रहा है उसे दबा दें।

2: अब जो पुराने पेज है, आपको उन सभी पेज को मिटा देना है और उसकी जगह पर आपको नया पेज बनाना है। इसके लिए आपको new वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

3: अब आपको अपने पेज का टाइटल सबसे ऊपर दिए गए खाली बॉक्स में डालना है और फिर नीचे जो खाली स्पेस दिख रहा है, वहां पर आपको अपने पेज के बारे में जानकारी लिखनी है।

4: अब आपको publish की बटन दिखाई दे रही होगी, उसे आपको दबा देना है। ऐसा करने पर पेज आपकी वेबसाइट में पब्लिश हो जाएगा।

नोट: बता दे कि हर वेबसाइट के मालिक को अपनी वेबसाइट में About us, contact, disclaimer, terms and Condition, Home, privacy policy जैसे पेज बनाना आवश्यक होता है ताकि लोगों को उस वेबसाइट के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके, साथ ही वेबसाइट को जल्दी से गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल भी मिल सके।

वेबसाइट में पोस्ट कैसे करें?

चाहे आप कितनी भी अच्छी वेबसाइट क्यों ना बना ले। जब तक आप अपनी वेबसाइट पर पोस्ट नहीं डालेंगे तब तक गूगल को यह पता ही नहीं चलेगा कि कोई नई वेबसाइट बनाई गई है, क्योंकि जब आप अपनी वेबसाइट पर पोस्ट डालते हैं तो गूगल आपकी वेबसाइट की पोस्ट को इंडेक्स करता है और इस प्रकार से धीरे धीरे आपकी पोस्ट गूगल सर्च रिजल्ट में आना चालू हो जाती है, जो आपकी वेबसाइट के लिए फायदेमंद होती है। नीचे आपको यह बताया जा रहा है कि कैसे आप अपनी वेबसाइट में पोस्ट क्रिएट कर सकते हैं।

1: अपनी वेबसाइट में पोस्ट डालने के लिए सबसे पहले आपको WordPress Dashboard को ओपन कर लेना है।

2: डेस बोर्ड ओपन हो जाने के बाद आपको post वाले ऑप्शन को ढूंढ करके उस पर क्लिक करना है और उसके बाद आपको all post वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। जब आप ऐसा करेंगे तब आपको कुछ पोस्ट पहले से ही बाय डिफॉल्ट दिखाई देंगी। इन्हे मिटाने के लिए आपको Trash वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। ऐसा करने पर यह मिट जाएंगी।

3: इसके बाद अब आपको new post का एक ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा, उसे आपको दबाना है। ऐसा करने पर पोस्ट करने का एक इंटरफ़ेस खुल करके आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा जिसमें सबसे ऊपर वाले बॉक्स में आपको अपनी पोस्ट का टाइटल डालना है और फिर नीचे दिए गए बॉक्स में आपको अपनी पोस्ट को लिखना है। आप चाहे तो किसी अन्य एप्लीकेशन में भी अपनी पोस्ट को लिख सकते हैं और उसे कॉपी करके यहां पर डायरेक्ट पेस्ट कर सकते हैं।

4: इसी पेज में आपको ऊपर की साइड में अपनी पोस्ट में वीडियो, ऑडियो और यूआरएल ऐड करने का ऑप्शन ही मिलता है, साथ ही आप चाहे तो अपनी पोस्ट के शब्दों को बड़ा या फिर छोटा भी कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने पोस्ट में मनपसंद रंगों का इस्तेमाल कर सकते हैं, साथ ही पोस्ट के किसी विशेष शब्दों को बोल्ड लेटर में भी कर सकते हैं।

5: जब आपको यह लगे कि आपकी पोस्ट तैयार हो गई है, तब आपको publish वाली बटन पर क्लिक कर देना है। ऐसा करने पर आपकी पोस्ट आपकी वेबसाइट पर पब्लिस हो जाएगी, जिसके बाद गूगल आपकी पोस्ट को इंडेक्स करेगा और कुछ ही घंटे या फिर दिन के बाद आपकी पोस्ट गूगल में दिखाई देगी। आप जितनी चाहे उतनी पोस्ट 1 दिन में लिख सकते हैं क्योंकि वेबसाइट पर पोस्ट करने की कोई भी लिमिट नहीं है।


वेबसाइट में प्लगइन इंस्टॉल कैसे करें?

अगर आपको कोडिंग की ज्यादा जानकारी नहीं है तो आप बिना कोडिंग के किसी एक्स्ट्रा काम को करने के लिए वर्डप्रेस प्लगइन का सहारा ले सकते हैं, क्योंकि वर्डप्रेस पर ऐसे कई प्लगइन है जो आपको कई मुश्किल काम को आसानी से करने की परमिशन देते हैं। आपको जिस प्रकार की आवश्यकता हो आप उस प्रकार की आवश्यकता को पूरा करने के लिए Plugin का इस्तेमाल कर सकते हैं। नीचे आपको यह बताया जा रहा है कि वर्डप्रेस में Plugin को एक्टिवेट कैसे करते हैं।

1: अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट में प्लगइन को एक्टिवेट करने के लिए WordPress Dashboard में लॉगिन हो जाए और उसके बाद plugin वाले ऑप्शन को ढूंढ कर के उसके ऊपर क्लिक करें।

2: इसके बाद all plugin का ऑप्शन आपको दिखाई देगा, उसे दबा दें।

3: अब आपको बाय डिफॉल्ट बहुत सारे प्लगइन दिखाई देंगे, आप चाहे तो उन्हें मिटा सकते हैं और उसके बाद आप अपनी आवश्यकता के हिसाब से अपने प्लगइन को सर्च करके उसे Install Now की बटन को क्लिक करके इंस्टॉल कर सकते हैं।

4: Plugin को इंस्टॉल करने के बाद आपको उसे एक्टिवेट करने के लिए active की बटन को क्लिक करना है। ऐसा जब आप करेंगे तो प्लगइन एक्टिवेट हो जाएगा।

तो दोस्तों उम्मीद है की अब आपको website बनाने से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगे की वेबसाइट कैसे बनाये? फ्री में खुद की वेबसाइट कैसे बनाये?

F.A.Qs

वेबसाइट बनाने के लिए क्या आवश्यक है?

आपकी इंफॉर्मेशन के लिए बता दें कि अगर आप वेबसाइट का निर्माण करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास इंटरनेट, कंप्यूटर होना जरूरी है क्योंकि यही वह मुख्य चीजें हैं जिसके जरिए वेबसाइट का निर्माण किया जाता है।

क्या बिना कोडिंग के वेबसाइट बनाना संभव है?

जी हां वर्तमान के समय में यह बिल्कुल संभव है। आपको बता दें कि वर्डप्रेस बिना कोडिंग के वेबसाइट बनाने के लिए सबसे बढ़िया प्लेटफार्म माना जाता है और लोग इस पर ही सबसे ज्यादा भरोसा भी करते हैं। इसके अलावा जुमला भी एक ऐसा प्लेटफार्म है जो आपको बिना कोडिंग के वेबसाइट बनाने का मौका देता है। कुछ अन्य प्लेटफार्म भी गूगल पर मौजूद है जो आप को बिना कोडिंग की जानकारी लिए हुए वेबसाइट बनाने की सर्विस देते हैं।

वेबसाइट बनाने के बाद गूगल में कैसे लाएं?

सिर्फ वेबसाइट बनाना ही बहादुरी नहीं है बल्कि उसे रैंक करवाने के लिए और गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल पाने के लिए गूगल में लाना भी जरूरी होता है। वेबसाइट को गूगल में लाने के लिए आपको अपनी वेबसाइट को गूगल सर्च कंसोल में सबमिट करना पड़ता है, साथ ही आपको दूसरे सर्च इंजन में भी अपनी वेबसाइट को सबमिट करना होता है। इसके बाद आपकी पोस्ट और आपकी वेबसाइट गूगल में और दूसरे सर्च इंजन में आने लगती है।

वेबसाइट बनाने में कितना पैसा डालना पड़ता है?

बता दे कि वेबसाइट बनाने में आपको कितना इन्वेस्ट करना पड़ेगा, यह इस बात पर डिपेंड करता है कि आप किस प्रकार की वेबसाइट को बनवा रहे हैं। अगर आप न्यूज़ की वेबसाइट बनवाते हैं तो यह 5000 से भी रुपए में बन जाएगी परंतु अगर आप ई कॉमर्स वेबसाइट तैयार करवाते हैं तो इसके लिए आपको ₹10000 से लेकर के ₹25000 तक खर्च करने पड़ सकते हैं।

वेबसाइट से पैसा कैसे कमाते हैं?

वैसे तो अधिकतर लोग वेबसाइट से पैसा कमाने के लिए गूगल ऐडसेंस का सहारा लेते हैं परंतु इसके अलावा आप चाहे तो अपनी वेबसाइट के जरिए प्रोडक्ट या फिर सर्विस बेचकर के भी पैसे कमा सकते हैं। इसके अलावा एफिलिएट मार्केटिंग भी आज के समय में वेबसाइट से पैसे कमाने का एक बढ़िया तरीका ऊभर करके सामने आ रहा है। कुछ अन्य तरीके भी है जिसके जरिए आप अपनी वेबसाइट से पैसे कमा सकते हैं।

तो साथियों अब आपको वेबसाइट कैसे बनाये? फ्री में खुद की वेबसाइट कैसे बनाये? इस बात की पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर आप इस जानकारी से संतुष्ट है तो इसको शेयर भी जरूर करें।

Hope की आपको वेबसाइट कैसे बनाये? फ्री में खुद की वेबसाइट कैसे बनाये? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हो. और अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा हो तो इसको सोशल मीडिया पर अपने अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हो.

8 COMMENTS

  1. These kinda case studies are too much helpful for a newbie blogger like me. I really found this post useful. With this push, I’m about to start the niche blog of my interest.

    Adip your articles on Niche selection had blown me a blasting concept for my nation (INDIAN). Wish me Google Luck 😛

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here