वेबसाइट कैसे बनाये? 2023 (स्टेप by स्टेप गाइड)

14

वेबसाइट कैसे बनाये? दोस्तों आजकल जिसे देखो वो अपना बिजनेस ऑनलाइन लेकर जा रहा है और अपने बिजनेस को ऑनलाइन ले जाकर इससे काफी अच्छे पैसे भी कमा रहे हैं। अगर आपका भी अपना कोई बिजनेस हैं जिसे आप ऑनलाइन लेकर जाना चाहते हैं तो वेबसाइट बनाना आपके लिए अच्छा रहेगा।

वेबसाइट कैसे बनाये? मोबाइल से फ्री में वेबसाइट बनाये 5 मिनट में (2023)

लोग जब वेबसाइट के बारे में सुनते हैं तो उन्हें लगता है कि वेबसाइट बनाना बहुत मुश्किल होता है। क्योंकि उन्हें पता नहीं होता कि वेबसाइट कैसे बनाये? जिसकी वजह से वो कई बार अपने बिजनेस के लिए कोई वेबसाइट बनाते नहीं है।


और अगर वो अपना वेबसाइट किसी दूसरे की मदद लेकर बनवाने की सोचते भी है तो इसमें बहुत पैसे खर्च हो जाते हैं। लेकिन आपकी जानकारी के लिए मैं आपको बताना चाहूंगा कि वेबसाइट बनाना उतना मुश्किल नहीं होता जितना कि लोग सोचते हैं।

वेबसाइट (Website) क्या है? – What Is Website In Hindi और ब्लॉग (Blog) क्या है? – What Is Blog Meaning In Hindi की पूरी जानकारी यहाँ है।

अगर आप अपना खुद का ब्लॉग बनाना चाहते हो तो फ्री में ब्लॉग कैसे बनाये (Blog Kaise Banaye In Hindi) उसके बारे में मैंने पहले से ही बताया हुआ है.


और इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद देंगे हम आपके लिए और भी ज्यादा आसान हो जाएगा। क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको वेबसाइट बनाने के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं इसीलिए आर्टिकल को बिल्कुल ध्यान से पढ़ें। तो चलिए देखते हैं की आख़िर वेबसाइट क्या होती है और वेबसाइट कैसे बनाये?

अनुक्रम

वेबसाइट क्या होती है?

वेबसाइट single domain name द्वारा शेयर किए जाने वाले publicly accessible, interlinked Web pages का collection होता हैं। एक वेबसाइट को किसी व्यक्ति द्वारा ग्रुप द्वारा, बिजनेस द्वारा या फिर organization द्वारा create और manage किया जा सकता है।


इंटरनेट पर जितने भी वेबसाइट होते हैं वो सारे वेबसाइट World Wide Web के द्वारा ही assessable यानी कि मैनेज किए जाते है।

कुछ लोग वेबसाइट को web pages कह कर बुलाते हैं जो कि बिल्कुल गलत है। क्योंकि वेबसाइट कोई web page नहीं बल्कि web pages का collection होती हैं। एक वेबसाइट को site और web presence नाम से भी पुकारा जाता है।

एक वेबसाइट के अंदर किसी एक विषय पर विस्तार पूर्वक जानकारी मौजूद रहती है जिससे यूज़र वेबसाइट पर जाकर आसानी से पढ़ सकता है। वेबसाइट के माध्यम से एक समय पर बहुत से लोगों को जानकारी पहुंचाई जा सकती है। यही कारण है कि आज के समय में वेबसाइट इतना पॉपुलर बनता जा रहा हैं।


बिजनेस की नजर से अगर आप देखें तो एक वेबसाइट आपके कस्टमर तक आप प्रोडक्ट की जानकारी पहुंचाने के लिए एक बहुत ही अच्छा माध्यम बन सकता है। इतना ही नहीं वेबसाइट के जरिए आप अपने कस्टमर से सीधा कनेक्ट कर सकते हैं। और यही कारण भी हैं कि दुनिया में जितनी भी बड़ी बड़ी कंपनी है उन सभी का अपना एक वेबसाइट होता ही हैं। वेबसाइट क्या होती है यह जानने के बाद चलिए अब देखते हैं की आख़िर वेबसाइट कैसे बनाये?

वेबसाइट कैसे बनाये?

वेबसाइट बनाने के नाम से ही कुछ लोग बहुत घबरा जाते हैं। क्योंकि उन्हें लगता है कि वेबसाइट बनाने के लिए उन्हें coding या फिर programming language आनी चाहिए।

पर यह सब अब पुरानी बातें हो चुकी है। क्योंकि अब आपको वेबसाइट बनाने के लिए किसी भी तरह की प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखने की जरूरत नहीं है। आप कुछ सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके आसानी से वेबसाइट को बना सकते हैं। वेबसाइट बनाने के लिए आजकल सबसे ज्यादा WordPress का इस्तेमाल किया जाता है!


लेकिन इसके अलावा लोग वेबसाइट बनाने के लिए Blogger और wix का भी इस्तेमाल करते हैं! ऐसे में अगर आपको भी वेबसाइट बनाना है तो नीचे बताई गई बातों को ध्यान से पढ़ें। क्योंकि नीचे हमने आपको wordpress, blogger और wix तीनों से ही वेबसाइट बनाने का तरीका बताया है!

वर्डप्रेस पर वेबसाइट कैसे बनाये?

अगर आप बिना कोडिंग किए प्रोफेशनल जैसा वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो उसके लिए WordPress सबसे अच्छा है। क्योंकि इसका इस्तेमाल करना बहुत ही ज्यादा आसान हैं। आप इसे use करके आसानी से वेबसाइट बना सकते हैं। क्योंकि WordPress पर आपको 5000 से भी ज्यादा theme मिल जाते हैं तो उनका इस्तेमाल करके आप अपनी वेबसाइट को काफी अच्छे से डिजाइन कर सकते हैं। WordPress से वेबसाइट बनाने के लिए इन steps को फॉलो करें –

1. Domain name खरीदें

WordPress पर website बनाने के लिए आपको सबसे पहले अपनी वेबसाइट के लिए एक Domain name खरीदना पड़ेगा। वैसे तो आप किसी भी domain providing company से domain खरीद सकते हैं। पर अगर आप GoDaddy से domain खरीदते हैं तो आप को इसके लिए सबसे पहले GoDaddy की वेबसाइट पर जाना होगा। वहां पर आप जो नाम से domain खरीदना चाहते हैं उसे खरीद लीजिए।

2. Hosting खरीदे

डोमेन खरीद लेने के बाद आपको वेबसाइट सेटअप करने के लिए आपको होस्टिंग सर्विस लेनी पड़ेगी! मार्केट में कई सारे होस्टिंग प्रोवाइडर मौजूद हैं आप किसी की भी hosting service ले सकते हैं। Hostinger, hostgator, cloud ways की होस्टिंग सर्विस सबसे अच्छी मानी जाती है तो आप ऐसे ही किसी को hosting provider से अपनी होस्टिंग सर्विस लीजिए।

3. DNS manage कीजिए

डोमेन नेम और होस्टिंग दोनों लेने के बाद आपको अपनी वेबसाइट को सेटअप करने के लिए अपने डोमेन नेम के name server को चेंज करना पड़ेगा। यहां पर आपको अपनी होस्टिंग सर्विस का name server डालना होगा।

4. Cpanel login करें

इतना हो जाने के बाद आपको वेबसाइट सेटअप करने के लिए Cpanel login करना पड़ेगा।

5. WordPress install

Cpanel में आप जैसे ही login करेंगे वैसे ही आपके सामने कुछ इस तरह का पेज ओपन हो जाएगा। यहां पर आपको Softaculous के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

इस ऑप्शन पर जब आप click करेंगे तो आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा। यहां पर आपको अपना domain name और उसी से जुड़ी कुछ जानकारी डालनी है। आपको अपना WordPress login करने के लिए username password set करने के लिए भी कहां जाएगा तो आप वो भी कर लीजिए और फिर save के बटन पर क्लिक कर दीजिए।

6. WordPress login कीजिए

इसके बाद आप सीधा WordPress के लॉगइन पेज पर पहुंच जाएंगे तो आप को अपना username और पासवर्ड डालकर WordPress लॉगिन कर लेना जाएगा।

7. Website design करें

जब आप WordPress में login कर लेंगे तो आपके सामने wordpress का डैशबोर्ड ओपन हो जाएगा। आपको यहां पर आपने वेबसाइट डिजाइन को सेट अप करने के लिए Appearance पर क्लिक करके theme पर जाना है और उसके बाद template select कर लेना है।

8. Page बनाएं

अगर आपको अपनी वेबसाइट पर किसी तरह का पेज बनाना है तो आप पेज आसानी से बना सकते हैं‌।

9. Content डालें

इतना हो जाने के बाद आपका वेबसाइट पूरी तरह से बनकर तैयार हो जाएगा! आपको यहां पर content डालना शुरू कर देना चाहिए।

इस तरीके से आप wordpress का इस्तेमाल करके काफी आसानी से वेबसाइट बना सकते हैं।

वर्डप्रेस पर फ्री में वेबसाइट कैसे बनाएं? (बिल्कुल फ्री)

WordPrese एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर वेबसाइट क्रिएट करने के लिए आपको सबसे पहले डोमेन तथा होस्टिंग की आवश्यकता होती है। आपकी जानकारी के लिए बता देगी होस्टिंग के लिए आपको पर मंथ कुछ पैसे देने पड़ते हैं। इसके साथ ही अगर आपको डोमेन अपनी वेबसाइट के लिए चाहिए तो वह भी आपको किसी प्लेटफार्म से खरीदनी पड़ेगी। उसके बाद आपको डोमेन तथा होस्टिंग को कनेक्ट करना होता है जैसा कि आपने ऊपर आर्टिकल में बताया है। लेकिन अभी भी अधिकतर लोग ऐसे हैं जो कि फ्री में वर्डप्रेस की सहायता से वेबसाइट बनाना चाहते हैं।

वर्डप्रेस पर आप बिना किसी डोमेन तथा होस्टिंग के भी वेबसाइट क्रिएट कर सकते हैं। यहां तक कि आपका डोमेन नेम भी WordPress द्वारा प्रोवाइड कराया जाएगा जो कि mywebsite.wordpress.com कुछ इस तरह का होगा।

अगर आप भी वर्डप्रेस पर फ्री वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। इनके बाद आप आसानी से Without Domain तथा Hosting के वर्डप्रेस पर फ्री में वेबसाइट बना सकते हैं।

1. सबसे पहले आपको अपने Browser पर जाकर WordPress.com की ऑफिशियल वेबसाइट पर चले जाना है।

2. अब आपको Start Your Website पर क्लिक करना होगा।tap On Get started

3. अब आपको जीमेल अकाउंट की सहायता से Login कर लेना है। एक बात का ख्याल रखें की आप जिस भी जीमेल अकाउंट से वर्डप्रेस पर फ्री में वेबसाइट बनाना चाहते हैं। उसी जीमेल अकाउंट से आपको login करना है। इसके लिए Continue with Google पर क्लिक करें।continue with Google

4. अब आपको डोमेन नेम बनाने के लिए बोला जायेगा। इस लिए सर्च बॉक्स की सहायता से अपनी Niche से संबंधित डोमेन नेम चुनें। लेकिन आपको यहां फ्री डोमेन अर्थात वर्डप्रेस subdomain वाले नेम को सेलेक्ट करना है।tap On select

5. उदहारण के लिए आपको सर्च बॉक्स में अपनी Niche से संबंधित नेम सर्च करना है। जैसे: travelweb.wordpress.com इस तरह आयेगा।

6. उसके बाद आपको Start with a Free पर क्लिक करना है। इसके बाद आसानी से आपकी उसी Domain पर आपका वर्डप्रेस इंस्टॉल हो जाएगा।start with free

7. अब आपको उसके Dashboard में लॉगिन करना है तथा आप अपने हिसाब से कस्टमाइज कर सकते हैं। अब आपको Dashboard में जाना है तथा यहां पर अब Name Your Site पर जरूर क्लिक करें।

name your site

7. यहां पर आप अब Site Title, Site Tagline और Icon को आसानी से एडिट कर सकते हैं। उसके बाद आपको सेव करने के लिए से सेटिंग पर क्लिक करना है।add site profile

8. अब आपको Update Your Site Design वाले सेक्शन में जाना है तथा उसके बाद आपको अपनी वेबसाइट के एडिट साइट साइट पर क्लिक करना है।tap on edit setting8. अब आप यहां से अपनी वेबसाइट की टेंपलेट तथा अन्य सभी कस्टमाइजेशन कर सकते हो।edit design

इस तरीके से आप वर्डप्रेस पर फ्री में वेबसाइट क्रिएट कर सकते हैं। इसके लिए आपको कोई भी चार्जिंग या होस्टिंग तथा डोमेन की पैसे देने की आवश्यकता नहीं है।

इस तरह से आप आसानी से वर्डप्रेस पर फ्री में वेबसाइट क्रिएट कर सकते हैं। इसके लिए आपको कोई भी पैसे देने की आवश्यकता नहीं है ना ही डोमेन तथा होस्टिंग लेने की आवश्यकता है। 

ब्लॉगर पर फ्री वेबसाइट कैसे बनाये?

अगर आपके पास इतना पैसा नहीं है कि आप वेबसाइट बनाने के लिए domain hosting खरीद सके तो आप Blogger से बिल्कुल फ्री में वेबसाइट बना सकते हैं और अच्छी बात यह है कि Blogger से वेबसाइट बनाना काफी ज्यादा आसान होता है। इस तरीके से website बनाने के लिए आपको नीचे बताई गई बातों को ध्यान में रखना चाहिए –

1. ब्लॉगर से website बनाने के लिए आपको सबसे पहले गूगल पर जाकर blogger.com लिखकर सर्च करना होगा।Search Blogger On Google

2. जब आप blogger.com पर क्लिक करना है। यही ब्लॉगर की ऑफिशियल वेबसाइट है।Go To Blogger Official Website

3. अब आपको create a blog के बटन को दबा देना है। क्योंकि इसकी सहायता से ही आप Blog बना पाओगे।Tap On Create Blog

4. अब आपको अपने Blog के लिए नाम चुन लेना है। उसके बाद कंटिन्यू या नेक्स्ट पर क्लिक करें।Choose Name For Blog

5. अब आपको अपने Blog के लिए URL बनाना है। ध्यान रखें कि ऐसा URL बनाएं जोकि यूनिक हो।Choose a URL

6. उसके बाद NEXT बटन पर क्लिक करने के बाद आपकी website बनकर तैयार हो जाएगी।

7. अब आपको New Post पर क्लिक करके कंटेट डाल सकते हो। इसके साथ ही आप Setting पर क्लिक करके अपनी वेबसाइट का डिजाइन अच्छा बना सकते हैं।Now Tap On New Post

इस तरीके से आप ब्लॉगर से सिर्फ कुछ ही स्टेप्स को फॉलो करके एक अच्छी सी वेबसाइट फ्री में बना सकते हैं। लेकिन इस तरह से वेबसाइट बनाने पर आपको यह बात का भी ध्यान रखना होगा कि जब आपके website पर ट्रैफिक बढ़ेगी।

तब आपको वेबसाइट को मैनेज करने के लिए hosting service लेनी पड़ेगी क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो आपकी वेबसाइट crash हो सकती है या फिर उसे open होने में बहुत ज्यादा समय भी लग सकता हैं।

Wix पर वेबसाइट कैसे बनाये?

Wix एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो आपको वेबसाइट बनाने की सुविधा देता है। अगर आपको अपनी वेबसाइट के हर एक चीज को अपने पसंद से Manually डिजाइन करना है तो उसके लिए आपको नीचे बताए गए तरीकों को फॉलो करना होगा –

1. Wix से website बनाने के लिए आपको सबसे पहले इसके ऑफिशियल website पर जाना होगा और website पर जाने के बाद आप में कुछ इस तरह का पेज देखने को मिलेगा।go to wix official

2. जैसा कि आप देख सकते हैं कि यहां पर get started का एक बटन दिख रहा है आपको उस बटन पर क्लिक कर देना।create website

3. उस बटन पर क्लिक कर देने के बाद आप इतने पेज पर आ गया यहां पर आपको sign up करने के लिए कहा जाएगा तो आप को sign up कर लेना है।sign up with any social I'd

4. साइन अप करने के बाद आप एक नए पेज पर आ जाएंगे यहां पर आपसे पूछा जाएगा कि आप किस तरह की वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो आपको जिस भी तरीके का वेबसाइट बनाना है आप उसे सिलेक्ट कर लीजिए।select your site niche

5. ऐसा कर लेने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का पेज ओपन हो जाएगा। यहां पर आपको अपनी वेबसाइट का के लिए theme चुननी है। उसके बाद आपको Conitnue पर क्लिक कर लेना है। pick theme

6. जैसे ही आप उस बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने Add Your Info वाला एक Page आएगा। यहां पर आपको अपनी वेबसाइट से संबंधित डिटेल भर देनी है। उसके बाद Next पर क्लिक करना है।add your profile info

7. अब आपको Build Website पर क्लिक करना है तथा थोड़ी देर इंतजार करना होगा।tap On build site

8. अब आपके सामने आपकी Wix वेबसाइट का Preview आएगा। जिसपर क्लिक करके आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपकी वेबसाइट कैसी बनी हैं। अब आपको PUBLISH पर क्लिक करना है।tap On publish

9. अब View पर क्लिक करके आप अपनी वेबसाइट का डिजाइन देख सकते हैं।Tap on view

10. आप को wix पर अपना खुद का My dashboard मिल जाएगा। जिसका इस्तेमाल करके आप अपनी वेबसाइट को आसानी से manage और run कर सकते हैं।

इस तरीके से भी आप बिना एक रुपए खर्च किए बिना अच्छी वेबसाइट बना सकते हैं।

वेबसाइट कैसे बनाये? [VIDEO]

वेबसाइट के प्रकार (Types of Website in Hindi)

जब भी हम वेबसाइट का नाम सुनते है तो हमारे दिमाग में किसी ऑनलाइन ई-कॉमर्स वेबसाइट का ही डिजाइन आता है लेकिन सिर्फ इस तरह की वेबसाइट को ही वेबसाइट नहीं कहा जाता बल्कि वेबसाइट और भी कई अलग-अलग तरह के होते हैं जिनके बारे में हमने आपको नीचे बताया है –

Blog – ये सबसे common या यूं कहें कि सबसे normal website है जिसे लोग पैसे कमाने के लिए बनाते हैं। क्योंकि इस तरह की वेबसाइट को create करना आसान है। लेकिन इसे समय समय पर अपडेट करना होता है।

Community website

ऐसी वेबसाइट जिसमें बहुत सारे यूजर्स एक उद्देश्य के साथ वेबसाइट पर visit करते हैं उसे कम्युनिटी वेबसाइट कहते हैं। इस तरह की वेबसाइट पर लोग एक दूसरे से बात करने के लिए आते है।

Dating website

इस तरह की वेबसाइट में दुनिया भर के लोग अपने आप को रजिस्टर करते हैं इस वेबसाइट का काम 2 लोगों को एक दूसरे से मिलवाना होता है। डेटिंग वेबसाइट पर इतने सारे लोग होते हैं कि लोग यहां पर अपने पसंद का कोई भी match आसानी से ढूंढ सकते हैं। इस सर्विस को देने के बदले वेबसाइट कुछ पैसे चार्ज करती हैं।

Government website

अब तो सरकार भी अपनी सेवाएं लोगों तक पहुंचाने के लिए वेबसाइट बनाने लगी है Goverment website इस वेबसाइट को कहते हैं। जिसके द्वारा गवर्नमेंट जनता को अपनी सर्विस देती है। इसके अलावा इस तरह की वेबसाइट में गवर्नमेंट योजनाओं का उल्लेख भी रहता हैं।

Ecommerce website

ऐसी वेबसाइट जिसमें लोगों को अलग-अलग तरह की चीजें बेची जाती है उसे Ecommerce website कहा जाता है। इस तरह की वेबसाइट में Flipkart, Amazon आते हैं।

Gaming website

ऑनलाइन गेम खेलने के लिए जिस तरह की वेबसाइट बनाई जाती हैं उसे gaming website कहते हैं। इस तरह की वेबसाइट बनाने के लिए coding करनी पड़ती है। इस तरह की वेबसाइट को सिर्फ Java, c++, html जैसे programming language का इस्तेमाल करके ही बनाया जा सकता है।

News website

सभी वेबसाइट News website काफी ज्यादा पॉपुलर होती है क्योंकि इस तरह की वेबसाइट में लोगों को अलग-अलग तरह के न्यूज़ दिए जाते हैं। जिसकी वजह से लोग इसका इस्तेमाल काफी ज्यादा करते हैं। News website पर जो जानकारी डाली जाती है वो समय-समय पर अपडेट होती रहती हैं।

वेबसाइट बनाने के फ़ायदे?

वेबसाइट का इस्तेमाल आज लाखों नहीं बल्कि करोड़ों लोग कर रहे हैं! इसीलिए अगर आप वेबसाइट बनाते हैं तो वेबसाइट बनाकर ही आप इतने ज्यादा पैसे कमा सकते हैं जितना आपने सोचा भी ना हों! क्योंकि वेबसाइट से पैसे कमाने के कई सारे रास्ते होते हैं।

पर बात सिर्फ पैसे की नहीं है वेबसाइट बनाने से आपको और भी कई सारे फायदे होते हैं जिसके बारे में हमने आपको नीचे बताया है। आगे बढ़ने से पहले मैं आपको बता दूं कि वेबसाइट बनाने से सिर्फ एक individual को ही नहीं बल्कि business को भी इससे फायदा होता है।

वेबसाइट बनाने से लोगों को होने वाले फायदे

वैसे तो अधिकतर लोग जो पैसे कमाना चाहते हैं या फिर उन्हें ऑनलाइन कुछ काम करना है वही अपना वेबसाइट बनाते हैं अगर आप भी इसी उद्देश्य के साथ अपना वेबसाइट बनाते हैं तो आपको निम्नलिखित लाभ प्राप्त होंगे –

Income source

जैसा कि हमने आपको बताया कि वेबसाइट बनाकर आप पैसे कमा सकते हैं तो सबसे पहला फायदा ही यही है कि आप वेबसाइट बनाकर अपना एक income source create कर सकते हैं।

ऊपर हमने आपको कई सारे अलग-अलग तरह के वेबसाइट के बारे में बताया है। ऐसे में आपको जो वेबसाइट अच्छा लगता है आप वो बना सकते हैं या फिर अगर आप चाहें तो आप blog शुरू करके भी उससे पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

आपको जिस भी चीज में इंटरेस्ट है आप उस विषय को चुनकर अपना काम शुरू कर सकते हैं। जैसे जैसे लोग आपके वेबसाइट पर आते जाएंगे और आपकी वेबसाइट की ट्रैफिक बढ़ेगी वैसे ही आपकी कमाई का रास्ता भी बनता जाएगा।

कहने का मतलब ये है कि जब आप की वेबसाइट पर अच्छी खासी ट्राफिक आ जाएगी तो उसके बाद आप AdSense monetize कर सकते हैं या फिर affiliate marketing जैसे दूसरे पैसे कमाने के रास्तों को भी चुन सकते हैं।

Writing में सुधार

जब आप एक वेबसाइट बनाकर उसमें अपने यूजर्स के लिए लिखना शुरू करेंगे और उसमें निरंतर अपने लिखे हुए पोस्ट को पब्लिश करेंगे तो ऐसा करने से आपकी राइटिंग भी दिन प्रतिदिन बेहतर होती जाएगी।

और समय के साथ-साथ आप एक अच्छे writer बन जाएंगे। चाहे आप किसी भी विषय पर लिखें जब आप अपनी वेबसाइट पर काम करना शुरू कर देंगे तो इससे आपको और भी चीजें सीखने को मिलेंगे और आपकी skill भी दिन पर दिन बेहतर होती चली जाएगी।

Technical skills में improvement

अगर आपको लगता है कि वेबसाइट को क्रिएट करना या फिर मैनेज करना बहुत ज्यादा आसान है तो आप गलत समझ रहे हैं क्योंकि वेबसाइट बनाना और उसे मैनेज करना सिर्फ उन लोगों के लिए आसान जिन्हें वेबसाइट बनाना आता हो।

लेकिन जिन लोगों को वेबसाइट बनाना नहीं आता है उन्हें वेबसाइट बनाने के दौरान काफी सारी चीजें सीखनी पड़ती है यहां तक कि वेबसाइट को मैनेज करने के लिए भी उन्हें बहुत चीजों को ध्यान में रखना पड़ता है और सीखना पड़ता है जिससे उनकी technical skills में सुधार आती है।

कम लागत में शुरुआत

जो लोग स्टूडेंट हैं या फिर जिनके पास कोई जॉब नहीं होती है उनके पास इतने पैसे भी नहीं होते हैं कि वो उन पैसों को लगाकर अपना कोई छोटा मोटा बिजनेस भी शुरू कर सकें!

लेकिन वेबसाइट कि अगर मैं बात करूं तो आप कम पैसे में वेबसाइट शुरू कर सकता है। जैसे अगर आपके पास 500 से 1000 रुपए है तब भी आप अपना एक domain और hosting खरीद कर अपना वेबसाइट बना सकते हैं।

और अपनी वेबसाइट से पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं! वेबसाइट बनाना है एक ऐसा startup होता है, जिसमें पैसे तो बहुत नहीं लगते लेकिन अगर आपस में अच्छे से काम करें तो आपको रिटर्न बहुत अच्छा मिलता है।

अपना experience दिखाने के लिए इस्तेमाल करने की सुविधा

अगर आप programing या फिर coding सीख रहे हैं तो आप अपनी वेबसाइट को अपना एक्सपीरियंस दिखाने के लिए resume में भी जोड़ सकते हैं। ऐसा करने से जब interviewer आपके resume में आपका एक्सपीरियंस देखेगा तब वो अपने कंपनी में आपको जॉब दे देगा क्योंकि आपके पास बहुत ज्यादा एक्सपीरियंस होगी।

Communication skills में सुधार

वैसे यह बात तो आप सभी जानते होंगे कि जब लोग किसी विषय पर नया-नया लिखना शुरू करते हैं तब वो लिखते समय अपने बेसिक नॉलेज और साधारण बोलचाल की भाषा का प्रयोग करते हैं।

पर वेबसाइट बनाने के बाद जब आप अपनी वेबसाइट पर काम करते हैं तो आप अपने ही विषय के बारे में चीजें सीखते जाते हैं और यूजर्स के सामने बातों को कैसे रखना चाहिए व कैसे यूजर्स को अपना आर्टिकल में ज्यादा समय तक रोककर रखना चाहिए ये सारी चीजें आप सीखते जाते हैं!

जिससे आप पहले से ज्यादा अच्छी तरीके से लोगों के सामने अपनी बात रख पाते हैं और इससे आपका communication skills भी अपने आप improve हो जाता है।

वेबसाइट बनाने से बिजनेस को होने वाले फायदे?

वेबसाइट बनाने से सिर्फ आप का फायदा नहीं बल्कि आपके बिजनेस का भी फायदा होता है अगर आप एक बिजनेस ओनर है तो आप वेबसाइट बनाकर अपने बिजनेस को ऑनलाइन लेकर जा सकते हैं और इससे बहुत पैसे भी कमा सकते है। पर पैसे कमाने के अलावा भी बिजनेस के लिए वेबसाइट बनाना और जरूरी इसलिए होता है क्योंकि वेबसाइट बनाने से बिजनेस को ये सारे फायदे होते हैं –

Unlimited access

अगर आप का बिजनेस है और आप अपने सामान को कुछ ही लोगों को भेजते हैं तो एक वेबसाइट बनाकर आप अपने प्रोडक्ट को या फिर सर्विस को अनगिनत लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

क्योंकि वेबसाइट पर सिर्फ आपके लोकेलिटी या फिर आपके शहर के ही लोग नहीं आते बल्कि दूरदराज के भी लोग होते हैं इस तरह से अपने बिजनेस को ऑनलाइन में जाने के लिए वेबसाइट एक बहुत ही अच्छा विकल्प है अगर आप अपने व्यापार को बढ़ाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको वेबसाइट जरूर बनाना चाहिए।

Promote your business

“जो दिखता है, वो बिकता है” यह कहावत तो आपने लोगों के मुंह से सुनी ही होगी। आजकल सभी चीजें ऑनलाइन जा रही हैं ऐसे में अगर आप आप भी पुराने तरीके से अपना बिजनेस करते हैं तो आप का बिजनेस बढ़ने में सालों लग जाएगा।

पर वहीं अगर आप अपने बिजनेस के लिए एक वेबसाइट बना लेते हैं और अपने प्रोडक्ट्स की पूरी जानकारी अपनी वेबसाइट में डालते हैं तो यह एक तरह से आपके प्रमोशन का काम करेगा और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक आपके प्रोडक्ट की जानकारी पहुंचाएगा।

क्योंकि गूगल पर लोगों की संख्या कम नहीं है आपको यहां पर अच्छे खासे कस्टमर्स मिल जाते हैं। इसके अलावा अगर आप अपनी वेबसाइट के लिंक दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करते हैं तो इससे भी आप अपने बिजनेस को प्रमोट कर सकते हैं।

24/7 सर्विस प्रदान करना

जितनी भी बड़ी बड़ी कंपनी है वह इसीलिए इतनी ज्यादा बड़ी बनी है। क्योंकि वह अपने कस्टमर को सबसे ज्यादा महत्व देती है और अपने कस्टमर को अच्छी सर्विस प्रदान करने में विश्वास रखती हैं।

तो अपने कस्टमर को अच्छी सर्विस देने के लिए आप को भी वेबसाइट बनाना चाहिए। क्योंकि वेबसाइट सिर्फ प्रमोशन के काम में नहीं आता है बल्कि इसके द्वारा आप इसके द्वारा अपने कस्टमर को 24/7 सर्विस भी रह सकते हैं इससे आप के कस्टमर संतुष्ट रहेंगे।

कहने का मतलब यह है कि अगर आपको कोई फिजिकल दुकान है तो आप अपने दुकान पर अपने ग्राहकों को एक निश्चित समय तक अपनी सेवा दे सकते हैं या यूं कहें कि अपना सामान उन्हें बेच सकते हैं लेकिन अगर आप एक वेबसाइट बना लेते हैं तो ग्राहक आपके product को कभी भी और कहीं से भी खरीद सकते हैं।

Cost reduction

अगर आप नया नया बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो भी वेबसाइट आपके लिए बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है। क्योंकि जब आप एक फिजिकल दुकान खोलने का सोचते हैं।

तो आपको कई सारी चीजों का ध्यान रखना पड़ता है जैसे आपको अपने दुकान के लिए अच्छा पोजीशन चुनना पड़ता है, लोगों को हायर करना पड़ता है और भी कई सारी चीजें करनी पड़ती है।

लेकिन वेबसाइट के जरिए business को ऑनलाइन ले जाने से आपको ज्यादा पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे और आप बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट से बिजनेस शुरू कर पाएंगे।

Consumer की पसंद नापसंद की जानकारी

वेबसाइट बनाने से एक फायदा आपको यह होता है कि आपके वेबसाइट पर आकर जब लोग शॉपिंग करते हैं तब आपको उनकी हर activity की खबर मिल जाती है आपको यह जानने को मिलता है कि आपके कस्टमर कब ज्यादा सामान खरीदते हैं, आप के सामान को सबसे ज्यादा किस age group के लोग खरीदते हैं।

तो इस तरह की जानकारी को प्राप्त करके आप अपने कस्टमर को और भी बेहतर तरीके से समझ सकते हैं और उन्हें अच्छी सर्विस दे सकते हैं।

Business के बारे में नॉलेज प्राप्त करना

शायद आपको यह बात सुनने में थोड़ी अजीब लगे लेकिन अगर आप अपने बिजनेस को ऑनलाइन हो जाते हैं और अपना एक वेबसाइट बनाते हैं तो आप को अपनी वेबसाइट को grow करने के लिए अपने competitors पर ध्यान देना होगा और उनकी strategy को समझना होगा, इससे आपके बिजनेस की नॉलेज बढ़ेगी और आप ज्यादा बेहतर तरीके से अपना बिजनेस चला पाएंगे।

कस्टमर में विश्वास पैदा करना

जैसा कि आपको पता है आजकल लोग ऑनलाइन चीजें खरीदना बहुत ज्यादा पसंद कर रहे हैं ऐसे में अगर आप अपनी वेबसाइट पर लोगों को ये सर्विस देंगे और उन्हें टेक्निकल सपोर्ट के साथ साथ डिलीवरी वगैरा भी समय पर करेंगे तो इससे आपके कस्टमर का आपके ऊपर विश्वास बढ़ेगा। और इस तरह से आप के ग्राहकों की संख्या निरंतर बढ़ती चली जाएगी।

वैसे ये बात सभी को पता है कि ऐमेज़ॉन जो आज के समय में एक बिलियन डॉलर कंपनी है उसने भी अपनी शुरुआत वेबसाइट बना कर दी थी ऐसे में अगर आप भी अपने बिजनेस को बहुत बड़ा बनाना चाहते हैं तो वेबसाइट बनाना आपके लिए बहुत ज्यादा जरूरी है।

वेबसाइट के नुक़सान?

जहां वेबसाइट बनाने क्या आपको बहुत सारे फायदे मिलते हैं वहीं इसके कुछ नुकसान भी हैं! वेबसाइट बनाने के जो नुकसान हैं उसके बारे में हमने आपको नीचे बताया है –

Regular updates की समस्या

अगर आप कोई वेबसाइट बनाते हैं तो उसमें आपको रोजाना content डालना होगा या फिर अपने content को अपडेट करना पड़ेगा जिसमें काफी समय लगता हैं और आपको सही तरीके से अपडेट करना होगा क्योंकि अगर अपडेट में किसी भी तरह की कोई गड़बड़ी हो गई तो आपकी वेबसाइट में समस्या आ सकती हैं।

बहुत ज्यादा competition

इंटरनेट के वजह से ज्यादातर सभी लोगों ने अपने बिजनेस को ऑफलाइन से ऑनलाइन में बदल दिया है जिसकी वजह से हम ऑनलाइन भी कंपटीशन बहुत ज्यादा बढ़ गई है ऐसे में अगर आप एक वेबसाइट बनाकर अपना बिजनेस बढ़ाने के बारे में सोचते हैं तो उसके लिए आपको काफी मेहनत करनी पड़ेगी क्योंकि आपको गूगल के पेज पर सबसे ऊपर आने के लिए अपने competitors को हराना पड़ेगा।

Protection की समस्या

website चलाना बहुत बड़ी जिम्मेदारी होती है क्योंकि आपके वेबसाइट में जब लोग पेमेंट करते हैं तो वह पेमेंट आपके पास आ रही है या नहीं या बाकी चीजें सही से हो रही है नहीं यह देखना बहुत मुश्किल होता है।‌

क्योंकि कई बार वेबसाइट होती है टेक्निकल प्रॉब्लम की वजह से ठीक से काम नहीं करती हैं! इसके अलावा वेबसाइट के hack होने और crash होने के भी काफी ज्यादा chance होते हैं।

Negative review

जब आप ऑफलाइन बिजनेस चलाते हैं तो आपको जो कस्टमर होते हैं वो आपके प्रोडक्ट के बारे में review नहीं कर पाते हैं लेकिन Online ऐसा नहीं होता हैं। क्योंकि वेबसाइट बनाने से आपके ग्राहक आपकी वेबसाइट पर आपके प्रोडक्ट review कर देते हैं।

ऐसे में जो लोग आपके प्रोडक्ट के बारे में negative review देते हैं उनके review का सीधा असर आपके बिजनेस पर पड़ता है। और ज्यादातर इस तरह के मामले में आपके जो ग्राहक होते हैं वो सम्मान नहीं खरीदते हैं जिससे आपके बिजनेस को नुकसान झेलना पड़ता हैं।

वेबसाइट बनाने के लिए किस तरह की Programming की जाती है?

आपने सुना होगा कि वेबसाइट बनाने के लिए कोडिंग और प्रोग्रामिंग के नॉलेज की जरूरत पड़ती है। जो कि बिल्कुल सही है लेकिन आजकल ऐसे सॉफ्टवेयर आ गया जिसका इस्तेमाल करके आप आसानी से वेबसाइट बना सकते हैं इसीलिए अब वेबसाइट बनाना पहले के मुकाबले काफी ज्यादा आसान हो गया है।

लेकिन अगर आप कोडिंग करके या फिर प्रोग्रामिंग के जरिए वेबसाइट बनाने का सोचते हैं तो आप उसके लिए आप CSS, Java, html, python, php, perl, MySQL, AJAX जैसे प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का इस्तेमाल कर सकते हैं।

वेबसाइट कौन बनाते हैं?

आजकल स्कूल से लेकर कॉलेज, हॉस्पिटल से लेकर NGO, बड़ी बड़ी कंपनी हर कोई लोगों को ज्यादा सुविधाएं देने के लिए ऑनलाइन आ रहा है और अपनी वेबसाइट बना रहा है। 

आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि वेबसाइट कोई भी बना सकता है जरूरी नहीं है कि आप एक कंपनी है तो ही आप वेबसाइट बना सकते हैं अगर आप एक individual भी है तो भी आप website बना सकते हैं। यही कारण है कि आज इंटरनेट पर आपको इतनी सारी website देखने को मिलती हैं।

ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर है?

वैसे तो ब्लॉग और वेबसाइट के काम करने का तरीका और बनाने का तरीका बिलकुल एक जैसा ही होता है लेकिन फिर भी ब्लॉग में और वेबसाइट में कुछ अंतर देखने को मिलते हैं जैसे –

1. ब्लॉक में जो कंटेंट पब्लिश किए जाते हैं वो एक लाइन में होते हैं लेकिन वेबसाइट पर किए जाने वाले कंटेंट की लाइन नहीं होती है।

2. ब्लॉग को समय-समय पर अपडेट किया जाता है लेकिन वही जो वेबसाइट होती है उसमें काफी सारी चीजें होने की वजह से उसे एक अच्छे खासे समय अंतराल के बाद ही अपडेट किया जाता है।

3. ब्लॉक गतिशील होते हैं, लेकिन जो वेबसाइट होती है वो स्थिर होती है।

4. ब्लॉग को कंपनी नहीं बल्कि नॉर्मल लोग बनाते हैं लेकिन जब उनके ब्लॉग पर अच्छे ट्रैफिक आने लगती है तब कंपनी उन्हें approach करते हैं। जबकि वेबसाइट को ज्यादातर कंपनी, एजेंसी, ऑर्गेनाइजेशन के द्वारा ही बनाया जाता है।

5. ब्लॉक में यूजर्स को भर-भर कर जानकारी मिलती है लेकिन वही वेबसाइट में यूजर्स को किसी भी चीज के बारे में बहुत specific जानकारी ही मिलती है।

6. सभी ब्लॉग जो होते हैं वो एक तरह से वेबसाइट ही माने जाते हैं पर जो वेबसाइट होती है वो ब्लॉग नहीं होते।

वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए?

जरूरी नहीं है कि अगर आपका कोई बिजनेस है तभी आप वेबसाइट के जरिए प्रोडक्ट को बेचकर पैसे कमा सकते हैं। वेबसाइट से पैसे कमाने के और भी कई सारे रास्ते होते हैं जिसके बारे में हमने आपको नीचे बताया है –

1. Affiliate marketing करके पैसे कमाए

अगर आपके पास अपना कोई बिजनेस नहीं है लेकिन आप website से प्रोडक्ट बेच कर पैसा कमाना चाहते हैं तो आप एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं आप किसी भी फेमस एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम को ज्वाइन करके उनके प्रोडक्ट्स को अपनी वेबसाइट पर बेच सकते हैं और इसके बदले कमीशन कमा सकते हैं। कुछ लोग ऐसे हैं जो इस तरीके से वेबसाइट पर काम करके लाखों रुपए कमा रहे हैं।

2. Google AdSense से पैसे कमाएं

अगर आप की वेबसाइट पर आप देख रहे हैं कि बहुत ज्यादा ट्राफिक आ रही है तो आप अपनी वेबसाइट पर Google AdSense monetize कर सकते हैं और अपने वेबसाइट पर ads दिखा कर पैसे चार्ज कर सकते हैं।

3. Review करके पैसे कमाएं

आजकल लोग कोई भी सामान खरीदने से पहले उसका रिव्यू देखना पसंद करते हैं अगर आपकी वेबसाइट में आप किसी ऐसे niche को जानते हैं जिसमें आप प्रोडक्ट की सर्विस की या फिर किसी भी तरह की चीजों की रिव्यु दे रहे हैं तो रिव्यू देने के लिए आप उस प्रोडक्ट को बनाने वाली कंपनी के मालिक से पैसे चार्ज कर सकते हैं।

4. Sponsor post करके पैसे कमाएं

अगर आप की वेबसाइट पर आपके अच्छे ऑडियंस बन चुकी है और आप ने उनका भरोसा जीत लिया है तो आप अपनी ऑडियंस के मदद से और भी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं आप उन लोगों के Sponsor post को accept कर सकते हैं जो आपसे कोई प्रोडक्ट या फिर सर्विस बचाना चाहती हैं। इस तरह के Sponsor post से कमाई बहुत अच्छी होती हैं। आप इस तरीके से काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

5. Ebook बेचकर पैसे कमाए

अपनी वेबसाइट पर अच्छा-खासा ऑडियंस बना लेने के बाद आप अपनी ऑडियंस को अपने लिखें Ebook बेच सकते है। आपके वेबसाइट पर ऑडियंस जिस चीज के बारे में जानने के लिए सबसे ज्यादा आते हैं उसके बारे में थोड़ी विस्तार पूर्वक जानकारी लिखकर आप उसका एक ebook बना सकते हैं और फिर क्या उस Ebook को बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

6. Online course बेचकर पैसे कमाए

आपको जिस चीज की सबसे ज्यादा जानकारी है आप उसके ऊपर पूरा का पूरा कोर्स बना कर बेच सकते हैं। जैसे मान लीजिए आपको blogging, youtube के बारे में जानकारी है तो आप उसके ऊपर कोर्स बना सकते है।

और अपनी वेबसाइट के जरिए उसे कोर्स को ऑडियंस को बेच सकते हैं क्योंकि लोगों को इस तरह के कोर्स की बहुत जरूरत होती है। अगर आपको विश्वास है कि आपका जो कोर्स है वो लोगों की मदद कर सकता है तो आप कोर्स बेचकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

7. Freelance service देकर पैसे कमाएं

मान लीजिए आपकी बात से तो अच्छी चल रही है और आपके पास लोगों की टीम है जो अच्छे सर्विस देते हैं तो आप अपनी वेबसाइट का इस्तेमाल दूसरों को सर्विस देने के लिए भी कर सकते हैं और इस सर्विस के बदले आप उनसे पैसे चार्ज कर सकते हैं।

अगर आपके टीम में ऐसे लोग हैं जो content writing, video editing, voice over जैसी चीजें कर सकते हैं तो आप freelance service देकर पैसे कमा सकते हैं।

8. Product बेचकर पैसे कमाएं

अगर आपको वेबसाइट बनाना आता है तो वेबसाइट बना लीजिए, अगर आपके पास अपना खुद का कोई बिजनेस है तो आप अपने प्रोडक्ट को बेचना शुरू कर दीजिए। पर अगर आपका कोई खुद का बिजनेस नहीं है।

तो आप दूसरों से बात करके उनके प्रोडक्ट को अपनी वेबसाइट पर बेच सकते हैं और उसका जो मुनाफा होगा आप उसका कुछ हिस्सा दुकानदार को दे सकते हैं। इस तरीके से आपको ना तो product खरीदना पड़ेगा और ना ही उसे मैनेज करने के लिए परेशान होना होगा।

9. Online store बनाकर पैसे कमाए

आप अपनी वेबसाइट को एक ecommerce website में भी बदल सकते हैं! बहुत से लोग वेबसाइट बनाकर उसे ऑनलाइन स्टोर में बदलकर उसमें सामान बेचते हैं और अच्छी कमाई करते हैं तो उनकी तरह आप भी वेबसाइट बनाकर ऐसे पैसे कमा सकते हैं।

10. Website बेचकर पैसे कमाएं

अगर आपके पास इतना समय नहीं है कि आप अपनी वेबसाइट को खुद चला सके या फिर अब आपको वेबसाइट चलाने में किसी भी तरह की दिक्कत हो रही है पर आप के वेबसाइट पर काफी अच्छी ऑडियंस बन चुकी है तो आप अपनी वेबसाइट को किसी को बेच कर भी पैसे कमा सकते हैं। आपकी वेबसाइट पर कितनी ऑडियंस है उसे देख कर ही आपको पैसे दिए जाएंगे वह लेकिन अगर आप के वेबसाइट पर ज्यादा और ऐसे तो आप ₹50000 तक आसानी से कमा सकते हैं।

इसके अलावा भी कई सारे ऐसे तरीके होते हैं जिससे आप वेबसाइट से पैसे कमा सकते हैं जैसे दूसरी कंपनी के लिए lead generate करके, अपने ऑडियंस से donation लेकर, website में image बेचकर इत्यादि। तो दोस्तों आशा करते हैं की अब आपको वेबसाइट बनाने और उससे पैसे कमाने से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी मिल चुकी होगी और आप जान गये होगे की वेबसाइट कैसे बनाये? मोबाइल से फ्री में वेबसाइट बनाये 5 मिनट में!

FAQ

अपनी खुद की वेबसाइट कैसे बनाएं?

अपनी खुद की वेबसाइट बनाने के तरीके हमने आपको ऊपर काफी अच्छे से बताया है ऐसे में अगर आपको अपना वेबसाइट बनाना है तो आप उन तरीकों को फॉलो करके वेबसाइट बना सकते हैं।

एक वेबसाइट बनाने में कितना खर्च आता है?

अगर आपको खुद वेबसाइट बनाना आता है तो आपको website बनाने में पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है लेकिन वहीं अगर आपको वेबसाइट बनाना नहीं आता है तो आपको दूसरों को website बनाने के लिए hire करना होगा जिसमें आपके 5 से 10 हजार रुपए भी खर्च हो सकता है।‌

वेबसाइट बनाने के लिए क्या क्या होना चाहिए?

वेबसाइट बनाने के लिए आपके पास वेबसाइट का domain name और hosting service की जरूरत पड़ेगी।

मोबाइल में वेबसाइट कैसे बनाएं?

मोबाइल से आप बहुत ही आसानी से blogger.com का इस्तेमाल करके अपनी वेबसाइट बना सकते हैं। लेकिन अगर आपको प्रोफेशनल वेबसाइट बनाना है तो आप पहले domain और hosting खरीद कर भी मोबाइल से वेबसाइट बना सकते हैं।

एक अच्छी वेबसाइट क्या है?

एक अच्छी वेबसाइट उस वेबसाइट को कहा जाता है जिसे आसानी से नेविगेट किया जा सकता हैं। इसके अलावा जो वेबसाइट आसानी से index हो जाती है उसे भी अच्छी वेबसाइट कहा जाता है।

वेबसाइट का पहला पेज क्या कहलाता है?

Website के पहले पेज को home page कहा जाता है।

क्या मैं अपनी खुद की वेबसाइट बना सकता हूं?

जी बिल्कुल, आप ऊपर बताई गई जानकारी को पढ़कर अपनी खुद की वेबसाइट बना सकते हैं।

वेबसाइट कौन बनाता है?

वैसे तो वेबसाइट कोई भी बना सकता है लेकिन मुख्य रूप से web developer और web designer वेबसाइट बनाते हैं।

दुनिया की सबसे अच्छी वेबसाइट कौन सी है ?

आप इस आर्टिकल को इस वेबसाइट पर अभी पढ़ रहे हैं वह दुनिया की सबसे अच्छी वेबसाइट है यानी कि google.com ! इसके अलावा youtube.com, instagram.com, facebook.com भी सबसे अच्छी वेबसाइट में से मानी जाती हैं।

गूगल पर कितनी वेबसाइट है ?

गूगल पर करीब 30 billion से 50 billion वेबसाइट है।

हर दिन कितनी वेबसाइट बनाई जाती है?

पूरी दुनिया की वेबसाइट को लेकर कहा जाए तो हर दिन 547,200 से अधिक वेबसाइट बनाई जाती है।

सबसे लोकप्रिय वेबसाइट 2023 कौन सी है?

सबसे लोकप्रिय वेबसाइट google.com हैं।

वेबसाइट कब बनाई गई?

23 अगस्त 1991 में पहली बार वेबसाइट बनाया गया था।

सबसे ज्यादा चलने वाली वेबसाइट कौन सी है ?

वैसे तो जितने भी पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हैं उन सब को लेकर देखें तो उन सभी में Google.com ऐसी वेबसाइट है जिसे सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है।

वेबसाइट में क्या लिखते हैं?

वेबसाइट में अपने यूजर्स को जरूरी जानकारी प्रदान किए जाते हैं चाहे फिर वो जानकारी किसी भी बारे में क्यों ना हो !

दोस्तों इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद मुझे लगता है कि आप समझ गए होंगे कि वेबसाइट कैसे बनाये? अगर आपको इस आर्टिकल में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो और आपने इससे कुछ सीखा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिए।

अगर आपका कोई बिजनेस है तो मैं आपको यही कहना चाहूंगा कि जितनी जल्दी हो सके अपने बिजनेस के लिए एक वेबसाइट बना लीजिए क्योंकि इससे आपके व्यवसाय में बहुत ज्यादा वृद्धि देखने को मिलेगी। हम आपके लिए ऐसे आर्टिकल लेकर आते रहते हैं तो हमारे ब्लॉग से जुड़े रहे।

Hope अब आपको वेबसाइट कैसे बनाये? समझ आ गया होगा, और आप जान गये होगे की वेबसाईट का इस्तेमाल कैसे किया जाता है, साथ ही आप वेबसाईट से पैसे कैसे कमा सकता है।

अगर आपके पास कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हो. और अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा हो तो इसको सोशल मीडिया पर अपने अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हो.

14 COMMENTS

  1. These kinda case studies are too much helpful for a newbie blogger like me. I really found this post useful. With this push, I’m about to start the niche blog of my interest.

    Adip your articles on Niche selection had blown me a blasting concept for my nation (INDIAN). Wish me Google Luck 😛

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here