वेबसाइट कैसे बनाये? बिलकुल फ्री वेबसाइट बनाना सीखें (With VIDEO)

14

दोस्तों आजकल जिसे देखो वो अपना बिजनेस ऑनलाइन लेकर जा रहा है और अपने बिजनेस को ऑनलाइन ले जाकर उससे काफी अच्छे पैसे भी कमा रहा है। अगर आपका भी अपना कोई बिजनेस हैं जिसे आप ऑनलाइन लेकर जाना चाहते हैं तो वेबसाइट बनाना ज़रूरी है। फ्री में आसान तरीक़े से ख़ुद की वेबसाइट कैसे बनाये के बारे में आज हम जानिंगे।

लोग जब वेबसाइट के बारे में सुनते हैं तो उन्हें लगता है कि वेबसाइट बनाना बहुत मुश्किल होता है। जिसकी वजह से वो कई बार अपने बिजनेस के लिए कोई वेबसाइट बनाते नहीं है। और अगर वो अपना वेबसाइट किसी दूसरे की मदद लेकर बनवाने की सोचते भी है तो इसमें बहुत पैसे खर्च हो जाते हैं। लेकिन आपकी जानकारी के लिए मैं आपको बताना चाहूंगा कि वेबसाइट बनाना उतना मुश्किल नहीं होता जितना कि लोग सोचते हैं।


अगर आप अपना खुद का ब्लॉग बनाना चाहते हो तो फ्री में ब्लॉग कैसे बनाये? उसके बारे में मैंने पहले से ही बताया हुआ है, और आजके इस पोस्ट में हम जानिंगे की वेबसाइट कैसे बनाते हैं?

वेबसाइट कैसे बनाये?

अगर आप बिना कोडिंग किए प्रोफेशनल जैसा वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो उसके लिए WordPress सबसे अच्छा है। क्योंकि इसका इस्तेमाल करना बहुत ही ज्यादा आसान हैं। आप इसे use करके आसानी से वेबसाइट बना सकते हैं। WordPress से वेबसाइट बनाने के लिए इन steps को फॉलो करें –

1. Domain Name खरीदें

WordPress पर website बनाने के लिए आपको सबसे पहले अपनी वेबसाइट के लिए एक Domain name खरीदना पड़ेगा। वैसे तो आप किसी भी domain providing company से domain खरीद सकते हैं। पर अगर आप GoDaddy से domain खरीदते हैं तो आप को इसके लिए सबसे पहले GoDaddy की वेबसाइट पर जाना होगा। वहां पर आप जो नाम से domain खरीदना चाहते हैं उसे खरीद लीजिए।


2. Hosting खरीदे

डोमेन खरीद लेने के बाद आपको वेबसाइट सेटअप करने के लिए आपको होस्टिंग सर्विस लेनी पड़ेगी! मार्केट में कई सारे होस्टिंग प्रोवाइडर मौजूद हैं आप किसी की भी hosting service ले सकते हैं। Hostinger, hostgator, cloud ways की होस्टिंग सर्विस सबसे अच्छी मानी जाती है तो आप ऐसे ही किसी को hosting provider से अपनी होस्टिंग सर्विस लीजिए।

3. DNS Manage कीजिए

डोमेन नेम और होस्टिंग दोनों लेने के बाद आपको अपनी वेबसाइट को सेटअप करने के लिए अपने डोमेन नेम के name server को चेंज करना पड़ेगा। यहां पर आपको अपनी होस्टिंग सर्विस का name server डालना होगा।

4. Cpanel login करें

इतना हो जाने के बाद आपको वेबसाइट सेटअप करने के लिए Cpanel login करना पड़ेगा। जो की आपको आपके होस्टिंग अकाउंट में मिलेगा।


5. WordPress Install करें

Cpanel में आप जैसे ही login करेंगे वैसे ही आपके सामने काफ़ी सारे ऑप्शन आ जायिंगे यहां पर आपको Softaculous Apps installer में जाकर wordpress को choose करना है।

अब आपको अपनी वेबसाइट की सारी डिटेल जैसे वेबसाइट का नेम, डोमेन नेम, यूजरनेम और पासवर्ड डालकर वर्डप्रेस को इनस्टॉल कर लेना है।

6. WordPress login कीजिए

अब वर्डप्रेस इनस्टॉल होने के बाद आपको उसको लॉगिन करने का लिंक मिल जाएगा अब इसके बाद आप सीधा WordPress के लॉगइन पेज पर जाकर आप को अपना username और पासवर्ड डालकर WordPress लॉगिन कर लेना है।

7. Website design करें

जब आप WordPress में login कर लेंगे तो आपके सामने wordpress का डैशबोर्ड ओपन हो जाएगा। आपको यहां पर आपने वेबसाइट डिजाइन को सेट अप करने के लिए Appearance पर क्लिक करके theme पर जाना है और उसके बाद theme select कर लेना है।


8. Page बनाएं

अगर आपको अपनी वेबसाइट पर किसी तरह का पेज बनाना है तो आप पेज आसानी से बना सकते हैं‌।

9. Content डालें

इतना हो जाने के बाद आपका वेबसाइट पूरी तरह से बनकर तैयार हो जाएगा! आपको यहां पर content डालना शुरू कर देना चाहिए।

इस तरीके से आप wordpress का इस्तेमाल करके काफी आसानी से वेबसाइट बना सकते हैं। 


वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाने का स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस आप इस वीडियो में देख सकते हो।

अगर आप होस्टिंग नहीं ख़रीदना चाहते और बिलकुल फ्री में वेबसाइट बनाना चाहते हो तो आप गूगल के ब्लॉगर प्लेटफ़ार्म पर अपना एक फ्री वेबसाइट बना सकते हो।

ब्लॉगर पर फ्री में वेबसाइट कैसे बनाये?

ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग/वेबसाइट बनाने के लिए आपको बस नीचे बताये गये स्टेप्स को ध्यान से फॉलो करना है;

1. ब्लॉगर से फ्री वेबसाइट बनाने के लिए आपको सबसे पहले आपको blogger.com पर जाना होगा।

2. अब आपको अपने गूगल अकाउंट से लॉगिन करना पड़ेगा।

3. अब आपको create a blog के बटन पर क्लिक करना है। क्योंकि इसकी सहायता से ही आप वेबसाइट बना पाओगे।Tap On Create Blog

4. अब आपको अपने वेबसाइट के लिए नाम चुन लेना है। उसके बाद कंटिन्यू या नेक्स्ट पर क्लिक करें।Choose Name For Blog

5. अब आपको अपने वेबसाइट के लिए URL बनाना है। ध्यान रखें कि ऐसा URL बनाएं जोकि यूनिक हो।Choose a URL

6. उसके बाद NEXT बटन पर क्लिक करने के बाद आपकी website बनकर तैयार हो जाएगी।

7. अब आपको New Post पर क्लिक करके कंटेट डाल सकते हो। इसके साथ ही आप Setting पर क्लिक करके अपनी वेबसाइट का डिजाइन अच्छा बना सकते हैं।Now Tap On New Post

इस तरीके से आप ब्लॉगर से सिर्फ कुछ ही स्टेप्स को फॉलो करके एक अच्छी सी वेबसाइट फ्री में बना सकते हैं। 

ब्लॉगर के एलवा Wix प्लेटफ़ार्म भी आपको फ्री वेबसाइट बनाने की सुविधा देता है।

Wix पर वेबसाइट कैसे बनाये?

Wix पर आप अपनी वेबसाइट के हर एक चीज को अपने पसंद से Manually डिजाइन कर सकते हो बस उसके लिए आपको नीचे बताए गए तरीकों को फॉलो करना होगा;

1. Wix से website बनाने के लिए आपको सबसे पहले इसके ऑफिशियल website पर जाना होगा।

Wix

2. जैसा कि आप देख सकते हैं कि यहां पर get started का एक बटन दिख रहा है आपको उस बटन पर क्लिक कर देना।create website

3. उस बटन पर क्लिक कर देने के बाद आप इतने पेज पर आ गया यहां पर आपको sign up करने के लिए कहा जाएगा तो आप को sign up कर लेना है।sign up with any social I'd

4. साइन अप करने के बाद आप एक नए पेज पर आ जाएंगे यहां पर आपसे पूछा जाएगा कि आप किस तरह की वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो आपको जिस भी तरीके का वेबसाइट बनाना है आप उसे सिलेक्ट कर लीजिए।select your site niche

5. ऐसा कर लेने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का पेज ओपन हो जाएगा। यहां पर आपको अपनी वेबसाइट का के लिए theme चुननी है। उसके बाद आपको Conitnue पर क्लिक कर लेना है। pick theme

6. जैसे ही आप उस बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने Add Your Info वाला एक Page आएगा। यहां पर आपको अपनी वेबसाइट से संबंधित डिटेल भर देनी है। उसके बाद Next पर क्लिक करना है।add your profile info

7. अब आपको Build Website पर क्लिक करना है तथा थोड़ी देर इंतजार करना होगा।tap On build site

8. अब आपके सामने आपकी Wix वेबसाइट का Preview आएगा। जिसपर क्लिक करके आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपकी वेबसाइट कैसी बनी हैं। अब आपको PUBLISH पर क्लिक करना है।tap On publish

9. अब View पर क्लिक करके आप अपनी वेबसाइट का डिजाइन देख सकते हैं।Tap on view

10. आप को wix पर अपना खुद का My dashboard मिल जाएगा। जिसका इस्तेमाल करके आप अपनी वेबसाइट को आसानी से manage और run कर सकते हैं।

इस तरीके से भी आप बिना एक रुपए खर्च किए बिना अच्छी वेबसाइट बना सकते हैं।

क्या वेबसाइट बनाने के लिए प्रोग्रामिंग और कोडिंग की ज़रूरत होती है?

आपने सुना होगा कि वेबसाइट बनाने के लिए कोडिंग और प्रोग्रामिंग के नॉलेज की जरूरत पड़ती है। जो कि बिल्कुल सही है लेकिन आजकल ऐसे सॉफ्टवेयर और प्लेटफ़ार्म आ गये हैं जिसका इस्तेमाल करके आप आसानी से वेबसाइट बना सकते हैं इसीलिए अब वेबसाइट बनाना पहले के मुकाबले काफी ज्यादा आसान हो गया है।

लेकिन अगर आप कोडिंग करके या फिर प्रोग्रामिंग के जरिए वेबसाइट बनाने का सोचते हैं तो आप उसके लिए आप CSS, Java, html, python, php, perl, MySQL, AJAX जैसे प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न;

एक वेबसाइट बनाने में कितना खर्च आता है?

अगर आपको खुद वेबसाइट बनाना आता है तो आपको website बनाने में पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है लेकिन वहीं अगर आपको वेबसाइट बनाना नहीं आता है तो आपको दूसरों को website बनाने के लिए hire करना होगा जिसमें आपके 5 से 10 हजार रुपए भी खर्च हो सकता है।‌

वेबसाइट बनाने के लिए क्या क्या होना चाहिए?

वेबसाइट बनाने के लिए आपके पास वेबसाइट का domain name और hosting service की जरूरत पड़ेगी।

मोबाइल में वेबसाइट कैसे बनाएं?

मोबाइल से आप बहुत ही आसानी से blogger.com का इस्तेमाल करके अपनी वेबसाइट बना सकते हैं। लेकिन अगर आपको प्रोफेशनल वेबसाइट बनाना है तो आप पहले domain और hosting खरीद कर भी मोबाइल से वेबसाइट बना सकते हैं।

वेबसाइट का पहला पेज क्या कहलाता है?

Website के पहले पेज को home page कहा जाता है।

वेबसाइट कौन बनाता है?

वैसे तो वेबसाइट कोई भी बना सकता है लेकिन मुख्य रूप से web developer और web designer वेबसाइट बनाते हैं।

वेबसाइट में क्या लिखते हैं?

वेबसाइट में अपने यूजर्स को जरूरी जानकारी प्रदान किए जाते हैं चाहे फिर वो जानकारी किसी भी बारे में क्यों ना हो !

आशा करते हैं कि अब आपको वेबसाइट बनाने से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी। अगर आपका कोई बिजनेस है तो मैं आपको यही कहना चाहूंगा कि जितनी जल्दी हो सके अपने बिजनेस के लिए एक वेबसाइट बना लीजिए क्योंकि इससे आपके व्यवसाय में बहुत ज्यादा वृद्धि देखने को मिलेगी। हम आपके लिए ऐसे आर्टिकल लेकर आते रहते हैं तो हमारे ब्लॉग से जुड़े रहे।

अगर आपके पास कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हो. और अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा हो तो इसको सोशल मीडिया पर अपने अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हो.

Previous articleएनीमेशन क्या है और कैसे बनाये? (ANIMATION IN HINDI)
Next article[FREE] Instagram पर Followers कैसे बढ़ाये? (18 रियल तरीक़े)
Mahipal Negi
नमस्कार! मैं मोहित नेगी FutureTricks ब्लॉग का लेखक हूं। इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी पोस्ट शेयर करता हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी में काफ़ी रुचि है और इस ब्लॉग पर में इंटरनेट, कंप्यूटर और मोबाइल से जुड़े टुटोरिअल लिखता हूँ।

14 COMMENTS

  1. These kinda case studies are too much helpful for a newbie blogger like me. I really found this post useful. With this push, I’m about to start the niche blog of my interest.

    Adip your articles on Niche selection had blown me a blasting concept for my nation (INDIAN). Wish me Google Luck 😛

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here