फ्री में ब्लॉग कैसे बनाये (Blog Kaise Banaye In Hindi)

2

how to create a blog or blogger website in hindi? अगर आप Blogging करना चाहते हो या अपना खुद की कोई वेबसाइट और ब्लॉग बनाकर उससे पैसे कामना चाहते हो तो, आज इस पोस्ट में हम डिटेल से जनींगे की ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर है, ब्लॉग और वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए? और आसानी से फ्री में अपने मोबाइल और कंप्यूटर से अपना खुद का फ्री में ब्लॉग कैसे बनाये (Blog Kaise Banaye In Hindi)

दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हम लोग बात करने वाले हैं कि कैसे आप लोग अपनी एक खुद की वेबसाइट बना सकते हैं वह भी बिल्कुल free में दोस्तो अगर आपलोग भी अपनी एक खुद की वेबसाइट बनाकर उससे अच्छी खासी कमाई करना चाहते हैं तो आज आप लोग इस आर्टिकल को बहुत ही ध्यान से पढ़ियेगा ताकि आपको सभी चीज़े बहुत अच्छे से समझ आ जाये।


आज इस “फ्री में ब्लॉग कैसे बनाये (Blog Kaise Banaye In Hindi)” आर्टिकल के मदद से आप लोग भी सिख जाएंगे कि कैसे एक ब्लॉग वेबसाइट बनाया जाता है। और एक ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर होता है?

ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर है? (Difference between blog and website)

दोस्तो ब्लॉग या वेबसाइट बनाने से पहले आप लोग यह जान ले कि ब्लॉग और वेबसाइट के बीच क्या फर्क होता है दोस्तो अगर आपलोग यह सोचते हैं कि ब्लॉग और वेबसाइट एक ही चीज़ है तो आप गलत है तो आखिर ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर है आईये जानते हैं।

ब्लॉग क्या होता है? (What is Blog)

दोस्तो ब्लॉग एक पत्रिका की तरह होता है जहाँ पर आप अपने ज्ञान को इंटरनेट के माध्यम से लोगो तक पहुंचाते हो। इसमे आप लोगो को किसी भी Programming Language को सीखने की जरूरत नही पड़ती है इसे कुछ services जैसे Blogger, WordPress, Tumblr आदि के द्वारा आसानी से बनाया जा सकता है। ज्यादातर bloggers WordPress को use करते है।

वेबसाइट क्या होती है? (What is Website)

दोस्तो ब्लॉग साइट में आप केवल सीमित Design ही कर सकते हो लेकिन वेबसाइट में आप जितना चाहो उतना customization कर सकते हो। एक वेबसाइट बनाने के लिए आपको सभी languages लाइक HTML, CSS, PHP, JAVA आदि का आना बहुत जरूरी है तभी आपलोग एक वेबसाइट को बना सकते हो। Codings होने की वजह से आपलोग जितना चाहो उतना इसे Customize कर सकते हो।

यह भी पढ़े: वेबसाइट और ब्लॉग को हैक होने से कैसे बचाये?

आशा करता हुँ की अब आपलोग Blog और Website के बीच का अंतर समझ गए होंगे तो आइए अब जानते हैं कि अगर आपलोग अपना एक खुद का website या blog बनाते हो तो उससे आपको क्या क्या फायदे हो सकते हैं।

ब्लॉग बनाने के फायदे। (Benefits to Making A Blog)

दोस्तो अगर आपलोग यह सोच रहे हो कि एक वेबसाइट बनाकर आप क्या कर सकते हो और इसके क्या फायदे हैं तो आइए सबसे पहले इसके फायदों की बातें करते हैं।

  • दोस्तो अगर आपलोग चाहो तो इसे एक business बनाकर के google adsense के द्वारा कमाई कर सकते हो
  • दोस्तो अगर आपलोग किसी चीज़ को बहुत अच्छे से जानते हो तो आप इसकी मदद से वह जानकारी लोगो तक पहुँचा सकते हो।
  • दोस्तो आपलोग अपना समय व्यर्थ करने के बजाय Blogging करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हो।
  • यहाँ पर आपको किसी के नीचे दब कर काम नही करना पड़ता आप जैसा चाहे वैसा काम कर सकते हो।

दोस्तो अगर आपलोग सोच रहे हो कि कौन कौन blogging कर सकता है तो मैं आपका यह doubt भी clear कर देता हूं। अगर आपलोग student हो, housewife हो, कही जॉब करते हो तो आप सभी लोग इसे कर सकते हो। दोस्तो यहाँ पर आपको सिर्फ अपनी knowledge share करनी होगी आर्टिकल के माध्यम से। दोस्तो अगर आपलोग यह सोच रहे हो कि इसे करने के लिए आपको कुछ सीखने की जरूरत होगी तो ऐसा बिल्कुल नही है आप लोग इसी तरह ही हमारे कुछ आर्टिकल्स को पढ़कर यह सभी चीज़े सीख सकते हैं।

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए? (How to earn money from Blog)

दोस्तो अभी आप लोग यह सोच रहे हो कि आप यहाँ earning कैसे करोगे तो मैं आपको बता देता हुँ की आप Most popular google adsense से या फिर affiliate product selling से earning कर सकते हो।

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए (Top 5 Advertising Programs) की पूरी जानकारी यहां है…

Blogging Platforms:

दोस्तो अगर आपलोग free में blogging करना चाहते हो तो सबसे पहले आपको अपने मुताबिक कोई प्लेटफार्म choose करना होगा। जैसे कि Blogger, WordPress.com, Tumblr, Weebly etc…

दोस्तो अगर आपलोग सोच रहे हो कि मैं इनमें से कौनसा प्लेटफार्म चुनु तो मैं आपको suggest करूँगा की आप ब्लॉगर को ही चुनिए। क्योंकि दोस्तो ब्लॉगर गूगल का ही एक प्रोडक्ट है जो कि trusted है और बिल्कुल free है। जब भी कोई ब्लॉगिंग शुरू करता है तो वह ब्लॉगर से ही शुरू करता है।

यह भी पढ़े: Blog पर Free Traffic Generate कैसे करें? [Unlimited PageViews]


फ्री में ब्लॉग कैसे बनाये (Blog Kaise Banaye In Hindi)

दोस्तो चलिये अब हम यह जानते हैं कि आप किस प्रकार से अपनी एक ब्लॉगर की वेबसाइट बना सकते हो। दोस्तो आज मैं जो आपको तरीका बताने वाला हुँ उससे आप केवल 5 मिनट में अपनी वेबसाइट बना सकोगे।

Requirements:

Google Account (gmail id)
PC/Laptop/Mobile
Internet Connection

Step1: सबसे पहले आपलोग गूगल पर www.blogger.com सर्च कीजिये और sign in पर click कीजिये।

Step2: अब यहाँ पर आपको अपनी gmail id और पासवर्ड डालकर next के बटन पर click करदेना है।

Step3: Sign in करने के बाद यहाँ पर आपको Create A Blog का ऑप्शन दिखाई देगा यहाँ पर क्लिक कीजिए।

Step4: अब आपके सामने कुछ ऐसा interface open होगा यहाँ पर आपको अपनी ब्लॉग का title, address, और कोई भी टेम्पलेट choose करना होगा यह सभी चीज़े fill करने के बाद create blog पर click कीजिये।

Step5: अब आपकी साइट बनकर तैयार है अब आपलोग View blog पर क्लिक करके अपनी site को देख सकते है या फिर ब्राउज़र में अपनी ब्लॉग का address डालकर भी उसे देख सकते हैं।

तो दोस्तो ये तो थे कुछ simple steps जिन्हें follow करके आप अपनी ब्लॉग साइट बना सकते हो। दोस्तों फ्री में ब्लॉग कैसे बनाये? इस बारे में अब आप जान चुके होंगे।

दोस्तो अगर आप लोग यह सोच रहे हो कि वेबसाइट बनाने के बाद आपलोग 10-15 पोस्ट लिखोगे और आप की earning start हो जाएगी तो ऐसा बिल्कुल भी नही होने वाला आपको लगातार अपनी ब्लॉग पर 100% unique आर्टिकल्स लिखते रहना है किसी की भी कॉपी नही करनी है।

उम्मीद है अब आपको पता चल गया होगा की ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर है, ब्लॉग और वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए? और आसानी से फ्री में अपने मोबाइल और कंप्यूटर से अपना खुद का फ्री में ब्लॉग कैसे बनाये (Blog Kaise Banaye In Hindi)

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.



2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here