Blog Kaise Banaye? Step by Step Guide 2022


how to create a blog or blogger website in hindi? ब्लॉग (Blog) कैसे बनाये? अगर आप Blogging करना चाहते हो या अपना खुद की कोई वेबसाइट और ब्लॉग बनाकर उससे पैसे कामना चाहते हो तो, आज इस पोस्ट में हम डिटेल से जनींगे की ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर है, ब्लॉग और वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए? और आसानी से फ्री में अपने मोबाइल और कंप्यूटर से अपना खुद का फ्री में ब्लॉग कैसे बनाये Blog Kaise Banaye? Step by Step Guide 2022!

दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हम लोग बात करने वाले हैं कि कैसे आप लोग अपनी एक खुद की वेबसाइट बना सकते हैं वह भी बिल्कुल free में दोस्तो अगर आपलोग भी अपनी एक खुद की वेबसाइट बनाकर उससे अच्छी खासी कमाई करना चाहते हैं तो आज आप लोग इस आर्टिकल को बहुत ही ध्यान से पढ़ियेगा ताकि आपको सभी चीज़े बहुत अच्छे से समझ आ जाये।


आज इस Blog Kaise Banaye? Step by Step Guide 2022! आर्टिकल के मदद से आप लोग भी सिख जाएंगे कि कैसे एक ब्लॉग वेबसाइट बनाया जाता है। और एक ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर होता है?

वेबसाइट कैसे बनाये – वेबसाइट बनाने का तरीक़ा की पूरी जानकारी यहाँ है।

ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर है? (Difference between Blog and Website in Hindi?)

दोस्तो ब्लॉग या वेबसाइट बनाने से पहले आप लोग यह जान ले कि ब्लॉग और वेबसाइट के बीच क्या फर्क होता है दोस्तो अगर आपलोग यह सोचते हैं कि ब्लॉग और वेबसाइट एक ही चीज़ है तो आप गलत है तो आखिर ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर है आईये जानते हैं।

ब्लॉग क्या होता है? (What is Blog in Hindi?)

दोस्तो ब्लॉग एक पत्रिका की तरह होता है जहाँ पर आप अपने ज्ञान को इंटरनेट के माध्यम से लोगो तक पहुंचाते हो। इसमे आप लोगो को किसी भी Programming Language को सीखने की जरूरत नही पड़ती है इसे कुछ services जैसे Blogger, WordPress, Tumblr आदि के द्वारा आसानी से बनाया जा सकता है। ज्यादातर bloggers WordPress को use करते है।

वेबसाइट क्या होती है? (What is Website in Hindi?)

दोस्तो ब्लॉग साइट में आप केवल सीमित Design ही कर सकते हो लेकिन वेबसाइट में आप जितना चाहो उतना customization कर सकते हो। एक वेबसाइट बनाने के लिए आपको सभी languages लाइक HTML, CSS, PHP, JAVA आदि का आना बहुत जरूरी है तभी आपलोग एक वेबसाइट को बना सकते हो। Codings होने की वजह से आपलोग जितना चाहो उतना इसे Customize कर सकते हो।

आशा करता हुँ की अब आपलोग Blog और Website के बीच का अंतर समझ गए होंगे तो आइए अब जानते हैं कि अगर आपलोग अपना एक खुद का website या blog बनाते हो तो उससे आपको क्या क्या फायदे हो सकते हैं।

ब्लॉग बनाने के फायदे। (Benefits to Making A Blog)

दोस्तो अगर आपलोग यह सोच रहे हो कि एक वेबसाइट बनाकर आप क्या कर सकते हो और इसके क्या फायदे हैं तो आइए सबसे पहले इसके फायदों की बातें करते हैं।

  • दोस्तो अगर आपलोग चाहो तो इसे एक business बनाकर के google adsense के द्वारा कमाई कर सकते हो
  • दोस्तो अगर आपलोग किसी चीज़ को बहुत अच्छे से जानते हो तो आप इसकी मदद से वह जानकारी लोगो तक पहुँचा सकते हो।
  • दोस्तो आपलोग अपना समय व्यर्थ करने के बजाय Blogging करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हो।
  • यहाँ पर आपको किसी के नीचे दब कर काम नही करना पड़ता आप जैसा चाहे वैसा काम कर सकते हो।

दोस्तो अगर आपलोग सोच रहे हो कि कौन कौन blogging कर सकता है तो मैं आपका यह doubt भी clear कर देता हूं। अगर आपलोग student हो, housewife हो, कही जॉब करते हो तो आप सभी लोग इसे कर सकते हो।

दोस्तो यहाँ पर आपको सिर्फ अपनी knowledge share करनी होगी आर्टिकल के माध्यम से। दोस्तो अगर आपलोग यह सोच रहे हो कि इसे करने के लिए आपको कुछ सीखने की जरूरत होगी तो ऐसा बिल्कुल नही है आप लोग इसी तरह ही हमारे कुछ आर्टिकल्स को पढ़कर यह सभी चीज़े सीख सकते हैं।

हर कोई पैसे कमाने का सबसे आसान रास्ता चाहता है और पैसे कमाने का सबसे आसान रास्ता है घर बैठ कर पैसे कमाना। हालांकि यह तभी पॉसिबल है जब हमें यह पता रहे कि घर बैठ कर पैसे कैसे कमाए जाते हैं? अगर आप इंटरनेट पर यह सर्च करते हैं कि घर बैठे पैसे कैसे कमाए तो तुरंत ही आपको जवाब मिलता है कि अपना ब्लॉग बनाकर पैसे कमाए। 

ब्लॉग बना करके आप धीरे-धीरे उस पर आर्टिकल डालना चालू कर सकते हैं और कुछ आवश्यक प्रक्रिया को पूरी करके आप महीने में हजारों रुपए से लेकर के लाखों रुपए कमा सकते हैं और यही वजह है कि हर कोई ब्लॉग कैसे बनाएं, इसके बारे में जानना चाहता है।

Blog Kaise Banaye?

कुछ लोग अपने मन की बात को लोगों के साथ शेयर करने के लिए या फिर बांटने के लिए ब्लॉग बनाते हैं और उस पर अपनी बातें अपडेट करते हैं परंतु अधिकतर लोगों का यही उद्देश्य होता है कि वह एक अच्छा सा ब्लॉग बनाएं और उस पर आर्टिकल डाल करके जल्दी से गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल प्राप्त करें, ताकि उनके ब्लॉग पर एडवर्टाइजमेंट दिखना चालू हो जाए और फिर उनकी कमाई भी होना स्टार्ट हो जाए।

Blogger Par Free Blog Kaise Banaye?

बता दें कि अगर आप बिना पैसे खर्च हुए फ्री में अपना ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको गूगल के ब्लॉगर प्लेटफार्म का इस्तेमाल करना चाहिए। यह आपको कुछ ही मिनट के अंदर मुफ्त में अपना खुद का ब्लॉग बनाने की सर्विस देता है। ब्लॉगर पर ब्लॉग कैसे बनाया जाता है, इसके बारे में जानने के लिए आगे पढ़े।

1: फ्री में अपना ब्लॉग ब्लॉगर पर क्रिएट करने के लिए आपको सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में ब्लॉगर की वेबसाइट को ओपन करना है। नीचे आपको ब्लॉगर की वेबसाइट का लिंक भी दिया जा रहा है ताकि आपको आसानी हो।

Blogger

2: वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपको साइन अप करने की आवश्यकता होती है और इसके लिए आपको अपनी Gmail Id का इस्तेमाल करना होगा। इस प्रकार जीमेल आईडी का इस्तेमाल करके आप Sign Up कर ले।

3: आगे आपको कुल दो प्रकार के ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमें से पहला ऑप्शन होगा Google Plus Profile का और दूसरा होगा Blogger profile का, इसमें से आपको अपनी पसंद के अनुसार किसी भी एक ऑप्शन का सिलेक्शन कर लेना है।

4: किसी भी एक ऑप्शन का सिलेक्शन कर लेने के बाद आपको Create Blog वाली जो बटन दिखाई दे रही है, उसे दबा देना है। हालांकि उसके पहले हम नीचे जो जानकारी दे रहे हैं आपको उसे भरना है।

Title: आप जो भी टाइटल अपने ब्लॉग का रखना चाहते हैं आपको उस टाइटल को यहां पर दर्ज करना है। 

Address: यहां पर आपको आप जो भी एड्रेस अपने ब्लॉग का रखना चाहते हैं उसे डालना है। अगर आपने जो ब्लॉग एड्रेस डाला है वह अवेलेबल होगा तो आपको उसकी जानकारी स्क्रीन पर दिखाई देगी। अगर ब्लॉग एड्रेस अवेलेबल होगा तो आपको स्क्रीन पर “This Blog address is available” लिखा हुआ दिखाई देगा। आपको यहां पर अपने ब्लॉग का एड्रेस कुछ इस प्रकार से डालना है।

www.आपके ब्लॉग का टाइटल अंग्रेजी में.blogspot.com

Theme: आप जिस भी थीम को अपने ब्लॉग में दिखाना चाहते हैं उसका सिलेक्शन यहां पर कर सकते हैं। यह चेंजेबल होता है यानी कि आप इसे बाद में चेंज कर सकते हैं।

5: ऊपर दी गई सभी इंफॉर्मेशन को भर लेने के बाद जब आप क्रिएट ब्लॉग वाली बटन को दबाते हैं तो 1 से 2 सेकेंड के अंदर ही आपका शानदार फ्री ब्लॉग ब्लॉगर प्लेटफार्म पर रेडी होकर के तैयार हो जाता है।

6: इसके बाद आप Dashboard वाले सेक्शन में जा सकते हैं और Post पर क्लिक करके आप अपने ब्लॉग में पोस्ट करना चालू कर सकते हैं और कुछ आवश्यक एलिजिबिलिटी को पूरा करके आप गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल भी पा सकते हैं और उसके बाद आसानी से आप अपने ब्लॉग पर आर्टिकल लिख कर के पैसे कमा सकते हैं।

WordPress Par Blog Kaise Banaye?

बता दे कि वैसे तो गूगल के द्वारा ब्लॉगर प्लेटफार्म को फ्री में ब्लॉग बनाने के लिए लांच किया गया है परंतु इसके अलावा एक ऐसा प्लेटफार्म है जो लोगों को ब्लॉग बनाने के लिए काफी ज्यादा पसंद आता है। उस प्लेटफार्म का नाम है वर्डप्रेस। इसमें काफी शानदार फीचर हमें प्राप्त होते हैं। इसलिए लोग इसे काफी ज्यादा वेबसाइट बनाने के लिए या फिर ब्लॉग बनाने के लिए पसंद करते हैं। वर्डप्रेस पर एक फ्री ब्लॉग कैसे तैयार किया जाता है इसके बारे में जानने के लिए नीचे दिए गए पॉइंट को पढ़ें।

1: वर्डप्रेस पर एक फ्री ब्लॉग तैयार करने के लिए आपको सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में किसी भी ब्राउज़र को ओपन करना है और उसके बाद आपको वर्डप्रेस की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है। नीचे आपको वर्डप्रेस की ऑफिशियल वेबसाइट का लिंक भी दिया जा रहा है, ताकि आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंचने में आसानी हो।

WordPress

2: वर्डप्रेस की ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपको Sign up वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

3: साइन अप वाले ऑप्शन पर जब आप क्लिक कर देंगे तो उसके बाद एक एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हो करके आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा जिसमें सबसे पहले वाले बॉक्स में आपको अपने ब्लॉग का Name डालना है। इसके बाद आपको अपने ब्लॉग की Category का सिलेक्शन करना है। इसके बाद आपको अपने Goal का सिलेक्शन करना है और सबसे आखरी में आपको जो Continue की बटन दिखाई दे रही है, उसे दबा देना है।

4: अब निर्धारित जगह में आपको अपने ब्लॉग के एड्रेस को इंटर करना है। 

5: ब्लॉग के एड्रेस को इंटर का लेने के बाद आपको जो फ्री ब्लॉग एड्रेस दिखाई दे रहा है, उसका सिलेक्शन कर देना है।

6: अब जो फ्री प्लान आपको दिखाई दे रहा है उसका सिलेक्शन करके आपको Start with Free वाली बटन को दबा देना है।

7: अब आगे की प्रक्रिया में आपको करना यह है कि आपको अपनी वर्किंग जीमेल आईडी को इंटर करना है और जीमेल आईडी को इंटर कर लेने के बाद आपको Continue की बटन को दबाना है।

8: इतनी प्रक्रिया जब आप पूरी कर लेंगे तो वर्डप्रेस पर आपका एक फ्री ब्लॉग बन करके तैयार हो जाएगा।

अगर आपका उद्देश्य वर्डप्रेस पर फ्री ब्लॉग बना करके पैसे कमाने का है तो आपको अपने वर्डप्रेस ब्लॉग पर अच्छे-अच्छे आर्टिकल डालने हैं। यह आर्टिकल ऐसा होने चाहिए जो लोगों के लिए उपयोगी साबित हो क्योंकि आर्टिकल अगर अच्छे होंगे तो आपके ब्लॉग पर अधिक से अधिक विजिटर आएंगे।

इससे आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आएगा। ट्रैफिक आने के बाद ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए कुछ आवश्यक प्रक्रिया को पूरी करके आप गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल प्राप्त कर लें। इससे आपके ब्लॉग पर एडवर्टाइजमेंट दिखाई देने लगेगी और इसी के जरिए आपकी कमाई होगी।

ब्लॉग को प्रोफेशनल लुक कैसे दे?

बता दें कि फ्री ब्लॉग बनाना तो आसान है परंतु विजिटर की नजरों में ऐसे ब्लॉग ज्यादा अच्छे होते हैं जो प्रोफेशनल ब्लॉग की तरह दिखाई देते हैं। इसलिए अगर आप अपने ब्लॉग को एक प्रोफेशनल ब्लॉग का लुक देना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ आवश्यक बातें जो आपको करनी है वह नीचे हम शेयर कर रहे हैं।

जब आप फ्री ब्लॉग बनाकर के रेडी कर लेते हैं तो उसमें फ्री थीम लगी हुई होती है जो कि इतनी ज्यादा अट्रैक्टिव नहीं होती है। इसीलिए आपको अपने फ्री ब्लॉग में एक बढ़िया और शानदार थीम अपलोड करनी चाहिए। आपको इंटरनेट पर आसानी से फ्री और बढ़िया थीम मिल जाएंगी।

ब्लॉग को प्रोफेशनल लुक देने के लिए आपको उसके इंटरफेस में बदलाव करना चाहिए और ब्लॉग में मौजूद नेविगेशन को भी आसान बनाना चाहिए, ताकि कोई भी व्यक्ति आसानी से आपके पूरे ब्लॉग को एक्सेस कर सके।

आपको अपने ब्लॉग के लिए एक बढ़िया सा logo बनाना चाहिए। इंटरनेट पर आपको ऐसी बहुत सारी वेबसाइट मिल जाएंगी, जो प्रोफेशनल लोगो फ्री में बनाने की सर्विस देती है। इसके साथ ही साथ आपको गूगल प्ले स्टोर पर बहुत सारी एप्लीकेशन भी मिल जाएंगी। लोगों के साथ-साथ आपको अपने ब्लॉग के फेविकोन को भी अच्छे से सेट करना चाहिए। फेविकोन हमेशा आपको एचडी में रखना चाहिए और ब्लॉग का लोगो भी आपको हाई क्वालिटी में ही रखना चाहिए। ऐसा करने पर ब्लॉग काफी शानदार दिखाई देता है।

ब्लॉग को प्रोफेशनल लुक देने के लिए आपको सोशल मीडिया शेयरिंग वाली बटन भी ऐड करनी चाहिए। इसके लिए आप थर्ड पार्टी एप्लीकेशन या फिर थर्ड पार्टी वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप अपने ब्लॉग में जितने भी कैटेगरी में पोस्ट लिखते हैं आपको उन सभी कैटेगरी को ऐड करना चाहिए ताकि विजिटर आसानी से कैटेगरी पर क्लिक करके अपनी फेवरेट पोस्ट पढ़ सकें।

अपने ब्लॉग की तरक्की के लिए आपको फेसबुक, टि्वटर, यूट्यूब पर अपने ब्लॉग का अकाउंट बनाना चाहिए और अपने ब्लॉग की हर पोस्ट को वहां पर शेयर करना चाहिए, साथ ही इन सोशल मीडिया की बटन को आपको अपने ब्लॉग में ऐड करना चाहिए। ब्लॉग को प्रोफेशनल लुक देने के लिए आपको प्राइवेसी पॉलिसी पेज, कॉन्टैक्ट पेज, अबाउट पेज, डिस्क्लेमर पेज, टर्म एंड कंडीशन पेज जैसे महत्वपूर्ण पेज भी ब्लॉग के फुटर में ऐड करना चाहिए। बता दें कि, यह सभी पेज ऐडसेंस अप्रूवल पाने के लिए भी महत्वपूर्ण होते हैं।

जब आप फ्री ब्लॉग बनाते हैं तो उसका डोमेन नेम कुछ ठीक-ठाक नहीं दिखाई देता है। इसीलिए आपको अपने ब्लॉग को प्रोफेशनल ब्लॉग में तब्दील करने के लिए कस्टम डोमेन का इस्तेमाल करना चाहिए। कस्टम डोमेन आप गोडैडी, नेम चिप जैसी डोमेन देने वाली कंपनी से खरीद सकते हैं और उसे अपने फ्री ब्लॉग में सेट कर सकते हैं।

ब्लॉगर बनने के फायदे क्या है?

यदि ब्लॉगिंग करने के फायदे के बारे में बात की जाए तो ब्लॉगिंग में आप अपने खुद के मालिक होते हैं। आपके ऊपर किसी का भी कंट्रोल नहीं होता है। आप चाहे दिन में काम करें या फिर आप चाहे रात में काम करें। इसके अलावा ब्लॉगिंग की टाइमिंग आप अपने हिसाब से सेट करते हैं। इस प्रकार बिना किसी के दबाव में आए हुए आप ब्लॉगिंग कर सकते हैं।


बता दें कि अधिकतर लोग Blog बनाने के बाद गूगल ऐडसेंस के अप्रूवल के लिए अप्लाई करते हैं और अगर उन्हें अप्रूवल मिल जाता है तो उन्हें दुनिया की सबसे बड़ी सर्च इंजन कंपनी के साथ काम करने का मौका मिलता है और यह काम सिर्फ काम नहीं होता है बल्कि काम के बदले में पैसे भी मिलते हैं। 

इस प्रकार आप घर बैठे ही ब्लॉगिंग करके महीने के हजारों रुपए से लेकर के लाखों रुपए तक कमा सकते हैं। कई लोग वास्तव में ऐसा करके पैसे कमा भी रहे हैं। इसलिए आप इस बात पर पूर्ण रुप से विश्वास कर सकते हैं।

ऐसा नहीं है कि ब्लॉगिंग करने पर आप का सिर्फ जेब खर्च ही निकलता है। वास्तव में यह एक ऐसा समुंदर है जिसमें आप जितनी ज्यादा उतर कर के सक्सेस होते जाते हैं आपको उतने ज्यादा पैसे मिलते हैं। एक प्रकार से अगर यह कहा जाए कि ब्लॉगिंग करने से आप काफी जल्दी अमीर बन सकते हैं तो इसमें कोई बड़ी बात नहीं होगी, क्योंकि ब्लॉगिंग की ताकत का अंदाजा जिन लोगों को है वह इसका भली-भांति इस्तेमाल कर रहे हैं और ऑनलाइन मेक मनी घर बैठे कर रहे हैं।

जिस प्रकार दूसरे काम को करने के लिए आपको कुछ ना कुछ इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता होती है। उस प्रकार आपको ब्लॉगिंग करने के लिए ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता नहीं होती है। इसमें आप अपनी स्टार्टिंग बिना ₹1 लगाए हुए कर सकते हैं और काम बढ़ने पर अगर आपका इन्वेस्टमेंट होता भी है तो वह भी सिर्फ नाम मात्र का होता है। इस प्रकार अगर यह कहा जाए कि ब्लॉगिंग एक ऐसा बिजनेस है जिसमें इन्वेस्टमेंट कम और इनकम ज्यादा होती है, तो यह बात बिल्कुल सही है।


आपको ब्लॉगिंग क्यों करनी चाहिए?

अगर आप 8 घंटे की नौकरी करते हैं तो आपकी तनख्वाह मुश्किल से मुश्किल ₹10000 से लेकर के ₹15000 के आसपास स्टार्टिंग में होती है परंतु ब्लॉगिंग में जब आप एक बार सक्सेस हो जाते हैं तो आपकी एक पोस्ट ही आपको लाखों रुपए तक कमा कर के देती है। हालांकि इसमें थोड़ा सा समय लगता है परंतु यह एक ऐसा जरिया है जिसमें आपकी आधे घंटे में लिखी हुई पोस्ट आपको काफी अच्छे पैसे कमा कर के देती है।

ब्लॉगिंग करने के फायदे सिर्फ पैसे कमाने तक ही सीमित नहीं है। जब आप ब्लॉगिंग करते हैं तो इससे आपके दिमाग के सोचने की क्षमता में भी बढ़ोतरी होती है, क्योंकि ब्लॉगिंग करने के लिए आपको टॉपिक की आवश्यकता होती है और टॉपिक के बारे में वही व्यक्ति सोच सकता है जो इस फील्ड में अच्छे से घुस जाता है। इस प्रकार जब आप ब्लॉगिंग करते हैं, तो इसके कारण आपके इंफॉर्मेशन में भी बढ़ोतरी होती है और आपको हर दिन नई नई चीजों के बारे में जानकारी प्राप्त होती है।

ज्ञान में बढ़ोतरी होना और पैसे कमाने के साथ ही साथ ब्लॉगिंग करने का जो सबसे बड़ा फायदा है वह यह है कि इसके जरिए आप इंटरनेट की दुनिया में वायरल हो जाते हैं अथवा फेमस हो जाते हैं, क्योंकि जब आप एक ब्लॉग बनाते हैं और आपका ब्लॉग सफलता की ऊंचाइयों तक पहुंच जाता है, तो लोग आपके बारे में जानने लगते हैं। 

लोग आपसे मिलने की भी कोशिश करते हैं अथवा वह आपसे महत्वपूर्ण टिप्स ब्लॉगिंग से संबंधित लेते हैं। इस प्रकार आप ऐसे ब्लॉगर के लिए एक गुरु बन जाते हैं जो ब्लॉगिंग की फील्ड में नए-नए आते हैं। ब्लॉगिंग करने के लिए आपको लगातार लिखना पड़ता है। इस प्रकार आपके लिखने की कला में भी जबरदस्त इजाफा होता है और कुछ लोग अपनी इसी कला का इस्तेमाल करके आगे चलकर के लेखक बन जाते हैं और बुक्स भी लिखने का काम करते हैं।

ब्लॉग में कस्टम डोमेन क्यों लगाना चाहिए?

बता दें कि जब हम वर्डप्रेस या फिर ब्लॉगर प्लेटफार्म पर फ्री ब्लॉग बनाते हैं तो उसका जो वेब एड्रेस होता है वह कुछ इस प्रकार से होता है; Www.xyz.blogspot.com

यह दिखने में अनप्रोफेशनल लगता है और जहां तक हमें पता है कि आपको खुद भी यह वेब एड्रेस पसंद नहीं आता होगा। हालांकि मजबूरी के कारण या फिर पैसे की कमी के कारण आप इस वेब एड्रेस पर ही काम करते होंगे परंतु अगर आप यह चाहते हैं कि आप ब्लॉगिंग की फील्ड में सक्सेसफुल हो और आपकी वेबसाइट को अथॉरिटी और पहचान मिले तो आपको अपने ब्लॉग में कस्टम डोमेन लगाना चाहिए। 

कस्टम डोमेन जब हम अपनी वेबसाइट पर लगा लेते हैं तो उसके कारण हमारी वेबसाइट को एक अट्रैक्टिव डोमेन एड्रेस मिल जाता है जो हमें खुद भी देखने में अच्छा लगता है साथ ही जो हमारी वेबसाइट पर विजिटर आते हैं उन्हें भी वह वेब एड्रेस देखने में अच्छा लगता है।

इसके अलावा कस्टम डोमेन हमें इसलिए भी अपनी वेबसाइट में लगना चाहिए क्योंकि कस्टम डोमेन जब हमारी वेबसाइट में लगा हुआ होता है तो लोग हमारी वेबसाइट पर भरोसा करते हैं क्योंकि कस्टम डोमेन एक प्रकार से वेबसाइट की ओरिजिनलिटी होने का भी प्रमाण होता है।

ब्लॉग किस टॉपिक पर बनाएं?

बता दें कि आज के समय में जितने भी लोग इंटरनेट पर ब्लॉग बनाते हैं उनका सबसे पहला मतलब यही होता है कि वह जल्द से जल्द ब्लॉग पर गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल प्राप्त करें। और उसके जरिए पैसे कमाना चालू करें और उनके मन में यह ख्याल तब आता है, जब वह इंटरनेट पर या फिर यूट्यूब पर ऐसे लोगों को देखते हैं जो यह कहते हैं कि उन्होंने ब्लॉग से महीने में लाखों रुपए कमाए हैं।

हालांकि यह बात सच है कि Blog से महीने में लाखों रुपए कमाए जा सकते हैं परंतु यह सब अचानक से ही नहीं होता है। इसके लिए समय देना पड़ता है। इसके साथ ही जो सबसे महत्वपूर्ण चीज है वह यह है कि आपको अपना खुद का ब्लॉग एक ऐसे टॉपिक पर क्रिएट करना होता है जिसे लोग वास्तव में पढ़ना चाहते हैं या फिर जिस टॉपिक को लोग इंटरनेट पर सर्च करते हैं।

क्योंकि सर्चिंग ही वह चीज है जो किसी भी ब्लॉग को सक्सेसफुल बनाती है। अगर आप किसी ऐसे टॉपिक पर अपना ब्लॉग बनाते हैं, जिसे अधिक लोग सर्च नहीं करते हैं तो आपके ब्लॉग के सफल होने की संभावना बहुत ही कम है।

इसलिए आपको ब्लॉग क्रिएट करने से पहले ऐसे टॉपिक का सिलेक्शन कर लेना चाहिए जिसे आप लंबे समय तक संभाल सके यानी कि जिस टॉपिक पर आप लंबे समय तक काम कर सके और उस टॉपिक पर आप अपने ब्लॉग पर लंबे समय तक पोस्ट लिख सकें, साथ ही आपको उस टॉपिक में इंटरेस्ट भी हो।

2022 में ब्लॉग किस टॉपिक पर बनाएं?

अगर आप इस बात को लेकर कंफ्यूज है कि आप किस टॉपिक पर अपना ब्लॉग क्रिएट करें तो हम नीचे आपके साथ कुछ ऐसे ट्रेंडिंग ब्लॉग टॉपिक्स शेयर कर रहे हैं, जिस पर ब्लॉग बनाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि नीचे हम आपको जिन ब्लॉक टॉपिक के नाम दे रहे हैं वह काफी ज्यादा सर्च किए जाते हैं।

इस प्रकार अगर आप सही से अपने ब्लॉग पर काम करते हैं तो आपका ब्लॉग निश्चित ही सक्सेसफुल होगा और आप भी दूसरे ब्लॉगर की तरह अपने ब्लॉग से महीने में हजारों और लाखों रुपए गूगल ऐडसेंस और अन्य तरीके से कमा सकेंगे।

  • आर्ट एंड एंटरटेनमेंट 
  • ऑटो एंड व्हीकल 
  • ब्यूटी एंड फिटनेस 
  • बुक्स एंड लिटरेचर 
  • बिजनेस एंड इंडस्ट्रियल 
  • कंप्यूटर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स 
  • फाइनेंस 
  • फूड एंड ड्रिंक 
  • गेम्स 
  • हेल्थ 
  • हॉबी 
  • होम एंड गार्डन 
  • इंटरनेट एंड टेलीकॉम 
  • जॉब्स एंड एजुकेशन 
  • कानून एंड गवर्नमेंट 
  • न्यूज़ 
  • ऑनलाइन कम्युनिटी 
  • पीपल एंड सोसाइटी 
  • पेट एंड एनिमल्स
  • रियल स्टेट 
  • रेफरेंस 
  • साइंस 
  • शॉपिंग 
  • स्पोर्ट्स 
  • ट्रैवल 
  • टैक्स 
  • तंत्र मंत्र 
  • प्रोडक्ट रिव्यू

तो साथियों इस पोस्ट को पढ़ने के बाद Blog Kaise Banaye? इस टॉपिक से जुड़ी पूरी जानकारी आपको मिल चुकी होगी, अगर आप इस पोस्ट से संतुष्ट हैं तो इसे शेयर भी जरूर करें।

Hope की आपको Blog Kaise Banaye? Step by Step Guide 2022! का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हो. और अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा हो तो इसको सोशल मीडिया पर अपने अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हो.

19 COMMENTS

  1. It’s realy helpful for new. Bloggers . Aapne ek ek cheej ko bohot hi ache s samjhaya h. aapne sabhi points ko touch kia or itna acha explain kia h hindi m hai isliye or comfortable. Hai. Maine ye article apne 25 30 dosto ko share kia h jinko blogging shuru krna ta sabhi ko bht help mili.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here