Block Number Ko Unblock Kaise Kare?


स्मार्टफोन के जरिए वर्तमान के समय में इतने सारे काम होने लगे हैं कि, हम इसे एक पल भी अपने से दूर नहीं कर सकते हैं। जो लोग पढ़े लिखे हैं वह लोग आज स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा जो लोग कम पढ़े लिखे हैं, वह आज भी सादा फोन चलाना ही पसंद करते हैं, जिसे फीचर फोन कहा जाता है। दोस्तों आजके इस पोस्ट में हम जानिंगे की आसानी से किसी भी Block Number Ko Unblock Kaise Kare?

Block Number Ko Unblock Kaise Kare?

कई बार हमारे फोन पर कुछ ऐसे लोगों के फोन आने लगते हैं जिनसे हम बात करना पसंद नहीं करते हैं या फिर जिनकी बातें सुन कर के हमें परेशान होने लगती है और ऐसी अवस्था में हम यह सोचते हैं कि कोई ऐसा तरीका हो जिसके जरिए सामने वाला व्यक्ति हमें फोन करें तो उसकी कॉल ही ना लगे।


अगर आप भी ऐसा करना चाहते हैं तो आप सामने वाले व्यक्ति के नंबर को ब्लॉक कर सकते हैं अथवा उसे ब्लैक लिस्ट में डाल सकते हैं और यह फीचर बता दे कि आपको हर स्मार्टफोन के अंदर या फिर फीचर फोन के अंदर मिल जाता है। इस आर्टिकल में हम आपको अनचाही कॉल से छुटकारा पाने के लिए नंबर ब्लॉक करने का तरीका और नंबर अनब्लॉक करने का तरीका बता रहे हैं। तो चलिए देखते हैं की आख़िर कोई भी Number Block Kaise Kare? और Block Number Ko Unblock Kaise Kare?

Kisi Bhi Number Ko Block Kaise Kare?

आपको हम बता दें कि नंबर को ब्लॉक करने के टोटल 4 तरीके हैं। इसमें आप कांटेक्ट लिस्ट में से नंबर ब्लॉक कर सकते हैं, रीसेंट कॉल हिस्ट्री में से नंबर ब्लॉक कर सकते हैं, ब्लैक लिस्ट बना सकते हैं और अननोन नंबर को ब्लॉक कर सकते हैं। आइए इन चारों तरीके के बारे में आपको जानकारी देते हैं।

1: कांटेक्ट लिस्ट से नंबर ब्लॉक करें?

• कांटेक्ट लिस्ट में से नंबर को ब्लॉक करने के लिए आपको सबसे पहले अपने फोन की CONTACT LIST में चले जाना है अथवा उसे ओपन कर लेना है।
• अब जिस नंबर को आप ब्लॉक करना चाहते हैं आपको उस नंबर के ऊपर क्लिक करना है अथवा उसका selection करना है।
• अब आपको block this contact वाले ऑप्शन को ढूंढना है और प्राप्त हो जाने पर उसके ऊपर क्लिक कर देना है।
• इतनी प्रोसेस कंप्लीट हो जाने के पश्चात जिस नंबर का सिलेक्शन आपने किया था, वह नंबर ब्लॉक हो जाएगा।

2: रिसेंट कॉल हिस्ट्री से नंबर ब्लॉक करें?

• रीसेंट कॉल हिस्ट्री के जरिए नंबर को ब्लॉक करने के लिए आपको अपने फोन की CALL वाली बटन को दबाना है। ऐसा करने पर आपकी स्क्रीन पर कॉल हिस्ट्री ओपन हो करके आ जाएगी।
• अब आप जिस नंबर को ब्लॉक करना चाहते हैं उस पर दिखाई दे रहे (i) ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
• अब आपको नीचे की साइड में देखना है, वहां पर आपको BLOCK THIS CONTACT का एक ऑप्शन दिखाई देगा, आपको इसी ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। इतना जब आप कर देंगे तो नंबर ब्लॉक हो जाएगा।


3: ब्लैक लिस्ट बनाएं?

• ब्लैक लिस्ट तैयार करने के लिए आपको अपने फोन की SETTING को ओपन कर लेना है।
• अब आपको CALL वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
• अब आपको अपनी स्क्रीन पर BLACKLIST का ऑप्शन दिखाई देगा, आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है
• अब आपको अपनी स्क्रीन पर ADD बटन दिखाई दे रही होगी, आपको इसे दबा देना है।
• इसके पश्चात आप जिस नंबर को ब्लॉक करना चाहते हैं, उसका सिलेक्शन करना है और उसके बाद OK की बटन को दबा देना है। ऐसा करने पर वह नंबर ब्लॉक हो जाएगा।

4: अननोन नंबर ब्लॉक करें?

• अनजाने नंबर को ब्लॉक करने के लिए आपको सीधा अपने फोन की SETTING को ओपन कर लेना है और उसके पश्चात आपको CALL वाली जो बटन दिखाई दे रही है अथवा जो ऑप्शन दिखाई दे रहा है उसे दबाना है।
• अब आपको UNKNOWN NUMBER का सिलेक्शन कर लेना है।
• बस इतना करते ही अननोन नंबर से आपको छुटकारा मिल जाएगा और सामने वाला व्यक्ति अगर आपको फोन करेगा तो आप के फोन पर कॉल नहीं आएगी।

Block Number Ko Unblock Kaise Kare?

ऊपर आपने यह तो जाना की किसी नंबर को ब्लॉक कैसे करते हैं परंतु दूसरी साइड भी आपको जानना अति आवश्यक होता है। इसलिए आपको नंबर ब्लॉक करने का तरीका जानने के पश्चात नंबर को अनब्लॉक कैसे किया जाता है अथवा नंबर अनब्लॉक कैसे करते हैं, इसके बारे में भी जानकारी प्राप्त करनी है, तो आइए जानते हैं ब्लॉक नंबर को अनब्लॉक कैसे करें।

• ब्लॉक नंबर को अनब्लॉक करने के लिए आपको अपनी CONTACT LIST को ओपन कर लेना है।
• कांटेक्ट लिस्ट ओपन हो जाने के पश्चात उस कांटेक्ट के ऊपर आपको क्लिक करके उसका सिलेक्शन करना है, जिसे आप अनब्लॉक करना चाहते हैं।
• अब स्क्रीन पर आप को UNBLOCK THIS CONTACT के नाम का एक ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर आपको क्लिक कर देना है।

ऐसा करते ही वह नंबर ब्लॉक से अनब्लॉक हो जाएगा।

ब्लॉक नंबर को कैसे निकाले?

कुछ लोग अनजाने नंबर को रीसेंट कॉल हिस्ट्री में जाकर के ब्लॉक कर देते हैं परंतु बाद में उन्हें यह एहसास होता है कि उन्हें उस नंबर को ब्लॉक नहीं करना चाहिए था। ऐसे में वह यह भी जानना चाहते हैं कि उस नंबर को अनब्लॉक कैसे किया जाता है, तो नीचे आपको ब्लॉक नंबर को अनब्लॉक करने का तरीका बताया जा रहा है।


• ब्लॉक नंबर को अनब्लॉक करने के लिए आपको अपने फोन में मौजूद CALL बटन को दबाना है। ऐसा जब आप करेंगे तो RECENT CALL HISTORY आपकी स्क्रीन पर आ जाएगी।
• अब उस नंबर का सिलेक्शन आपको करना है, जिस नंबर को आप ब्लॉक करना चाहते हैं। इसके लिए आपको उस नंबर के बगल में दिखाई दे रहे (I) ऑप्शन को दबाना है।
• अब आपको अपनी स्क्रीन पर एक ऑप्शन दिखाई देगा। यह ऑप्शन UNBLOCK CONTACT का होगा। नंबर को अनब्लॉक करने के लिए आपको इसी पर क्लिक करना है। इतना जब आप करेंगे तो आप आसानी से ब्लॉक नंबर को अनब्लॉक कर देंगे।

ब्लैक लिस्ट से नंबर कैसे हटाए?

कई लोग नंबर तो ब्लॉक कर देते हैं और नंबर ब्लॉक करके भूल जाते हैं, उस टाइम आप चाहें तो ब्लैक लिस्ट से नंबर को हटा सकते हैं और आसानी से नंबर को अनब्लॉक कर सकते हैं। ब्लैक लिस्ट से नंबर कैसे हटाया जाता है, इसकी प्रक्रिया नीचे दी जा रही है।

• ब्लैक लिस्ट में से ब्लॉक नंबर को अनब्लॉक करने के लिए आपको अपने फोन की SETTING पर चले जाना है और उसके बाद आपको CALL वाले ऑप्शन को दबाना है।
• अब आपको BLACKLIST का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा, उसे आप को दबा देना है।
• अब पहले तो उस नंबर को क्लिक करके सिलेक्ट कर ले, जिसे आप ब्लैक लिस्ट से निकालना चाहते है और इसके पश्चात REMOVE बटन को दबा दें।

इस प्रकार से ब्लैक लिस्ट से जो नंबर आपने ब्लॉक किया है, वह अनब्लॉक हो जाएगा.

ब्लॉक करने से क्या होता है?

काफी लोगों के मन में यह क्वेश्चन पैदा होता है कि, ब्लॉक करने से क्या हो जाता है, तो हम बता दें कि जब आप किसी नंबर को ब्लॉक कर देते हैं और उसके बाद जिस नंबर को आपने ब्लॉक किया है, उसी नंबर से कोई व्यक्ति अगर आपको फोन करता है, तो आपका फोन नहीं लगता है।

आपका फोन बिजी दिखाई देता है या फिर नेटवर्क कवरेज क्षेत्र से बाहर दिखाई देता है, साथ ही वह व्यक्ति ना तो आप को फोन कर सकता है ना ही आपको एसएमएस कर सकता है। यह तब तक जारी रहेगा जब तक उसका नंबर ब्लॉक रहेगा। जैसे ही आप उस व्यक्ति के फोन नंबर को अनब्लॉक कर देते हैं, वैसे ही वह व्यक्ति आपसे फोन करके बात भी कर सकता है और आपको एसएमएस भी कर सकता है।

इस आर्टिकल में आपने जाना कि “ब्लॉक नंबर को अनब्लॉक कैसे करें” साथ ही आपने “नंबर अनब्लॉक कैसे करते हैं” इसके बारे में भी जानकारी प्राप्त की। इसके अलावा आपने “ब्लैक लिस्ट से नंबर कैसे निकालते हैं” इसके बारे में भी जाना और आपने नंबर अनब्लॉक करने के विभिन्न उपाय जाने। Number Block Kaise Kare? और Block Number Ko Unblock Kaise Kare?

उम्मीद है अब आपको पता चल गया होगा की Block Number Ko Unblock Kaise Kare?


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here