Mobile Number Se Email ID Kaise Pata Kare


Mobile Number Se Email ID Kaise Pata Kare In Hindi? अगर आपको अपनी ईमेल आईडी याद नहीं आ रही और आप मोबाइल नंबर से अपनी ईमेल आईडी चेक करना चाहते हैं तो इस पोस्ट में आप जानेंगे मोबाइल नंबर से ईमेल आईडी कैसे पता करें?

Mobile Number Se Email ID Kaise Pata Kare


जैसा कि आप जानते होंगे ईमेल आईडी बनाने के दौरान आप से एक मोबाइल नंबर भी पूछा जाता है जिसके जरिए भविष्य में अगर कभी आप ईमेल आईडी भूल जाते हैं तो आप उसे reset कर सकें।


तो आज की इस महत्वपूर्ण पोस्ट को पूरा पढ़ें, आप आसानी से मोबाइल नंबर से ईमेल आईडी चेक करना जान पाएंगे।

Mobile Number Se Email ID Kaise Pata Kare?

मोबाइल नंबर से ईमेल आईडी निकालने का पूरा प्रोसेस हम आप को नीचे स्टेप्स के साथ बताने वाले हैं, ताकि आप को अपने फोन नंबर से ईमेल आईडी प्राप्त करने में किसी भी तरह की परेशानी न हो। मोबाइल नंबर से ईमेल आईडी निकालने के लिए नीचे बताए स्टेप्स को फॉलो कीजिए

1. सबसे पहले आप अपने फोन के गूगल को ओपन कर लीजिए। गूगल ओपन करने के बाद आप के सामने एक पेज ओपन होगा। जिसमें आप को search बार के ऊपर आप के दूसरे ईमेल आईडी का आइकॉन दिखाई देगा। आप उस पर क्लिक कीजिए।

2. जैसे ही आप उस आइकॉन पर क्लिक करेंगे वैसे आप के सामने आप की दूसरी ईमेल आईडी के नीचे मैनेज अकाउंट और add account का ऑप्शन आएगा आप को add account के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

3. जैसे ही आप add account पर क्लिक करेंगे तब आप के सामने एक नया पेज आयेगा जिसमे आपको अपना ईमेल आईडी डालने के लिए बोला जाएगा लेकिन आप को आप की आईडी नहीं पता तो आप forget email के ऑप्शन पर क्लिक कीजिए।

4. अब आप के सामने एक नया पेज आयेगा जिसमे आप को वो मोबाइल नंबर डालना है, जिससे आप ने ईमेल आईडी बनाई थी। आप अपना नंबर खाली जगह पर डाल दीजिए और next बटन पर क्लिक कीजिए।

5. जैसे ही आप अपने next बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आप के सामने एक नया पेज आयेगा। जिसमे आपको अपना नाम डालना होगा क्योंकि आप ने ईमेल आईडी अपने ही नाम से बनाई होगी। आप अपना first name और last name डाल दीजिए।

6. अपना नाम डालने के बाद next बटन पर क्लिक कीजिए।

Note: अगर आप का नाम मैच हो जाता है, तो आप नीचे बताए स्टेप्स को फॉलो कीजिए लेकिन अगर आप का नाम मैच नहीं होता तो आप अपने नाम की spelling को अरेंज करके देख सकते हैं।

7. अब आप के सामने एक नया पेज आयेगा जिसमे OTP प्राप्त करने के लिए आपको दो ऑप्शन दिए जाएंगे। एक text और दूसरा call, इन दोनों में text सबसे अच्छा होता है तो आप text ऑप्शन को सेलेक्ट कर दीजिए।

8. ऑप्शन सेलेक्ट करने के बाद आप के फोन में OTP आएगा आप उसे डाल दीजिए, आप के OTP डालते ही आप का ईमेल आईडी रिकवर हो जायेगा।

इन स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से अपनी ईमेल आईडी रिकवर कर सकते हैं।

कई बार लोग अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम के bio में अपना ईमेल आईडी भी डालते हैं। आप वहां जाकर भी अपनी ईमेल आईडी प्राप्त कर सकते हैं। ईमेल एड्रेस मिल जाने पर अपना पासवर्ड रिकवर करके अपने ईमेल आईडी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आप को अपनी ईमेल आईडी के बारे में पता नहीं है, तो मुझे लगता है कि आप को अपने ईमेल आईडी के पासवर्ड के बारे में भी जानकारी नहीं होगी। अगर आप को अपना ईमेल आईडी के पासवर्ड को रिकवर करना है तो नीचे बताए तरीके को फॉलो कीजिए.

Mobile Number Se Email ID Ka Password Kaise Pata Kare?

ईमेल आईडी का पासवर्ड पता करने के लिए नीचे बताए तरीके को फॉलो कीजिए।

1. अपना ईमेल आईडी का पासवर्ड जानने के लिए उपर बताए step 1,2,3 को फॉलो कीजिए। या फिर आप setting में जाकर अकाउंट में जाइए। अकाउंट में आप गूगल अकाउंट के ऑप्शन का पर क्लिक कीजिए फिर add account पर क्लिक करके अपना वो ईमेल आईडी डाल दीजिए जो आप प्राप्त करना चाहते है। ईमेल आईडी डालने के बाद forgot password के ऑप्शन पर क्लिक कीजिए।

2. अब आप अपना वो पासवर्ड डालें जो आप को याद हो। आप सही पासवर्ड डाल देते हैं तो आप की आईडी उसी वक्त रिकवर हो जाएगी। और अगर नहीं होता तो try another way के विकल्प पर क्लिक कीजिए

3. अब आप को अपना वो नंबर डालना है जिससे आप की ईमेल आईडी लिंक हैं। नंबर डालते ही आप के सामने text के जरिए ओटीपी send करने का ऑप्शन आयेगा आप send बटन पर क्लिक कर दीजिए।

4. OTP मिलने पर आप उसे कंफर्म कर दीजिए। OTP डालने के बाद आप अपना न्यू पासवर्ड क्रिएट कीजिए फिर उस पासवर्ड को कंफर्म कर लीजिए।


ऐसा करने पर आप को आप की ईमेल आईडी पासवर्ड के साथ आप को मिल जाएगी।

तो दोस्तों उम्मीद है की अब आपको phone number से email id निकालने से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी। और आप जान गये होगे की मोबाइल नंबर से ईमेल आईडी कैसे पता करें?

Hope की आपको Mobile Number Se Email ID Kaise Pata Kare? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here