मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करें


दोस्तों अगर आप किसी के मोबाइल नंबर से उसकी लोकेशन पता करना चाहते हो तो आजके इस पोस्ट में हम जानिंगे की आसानी से मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करें? ऑनलाइन वेबसाइट से मोबाइल नंबर की लोकेशन कैसे जाने? या फिर  IP Address & IMEI Number से लोकेशन कैसे पता करें?

मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करें

कई बार ऐसी स्थिति आ ही जाती है, जब आपको अपने घर के किसी सदस्य की या फिर किसी अनजान व्यक्ति की लाइव लोकेशन पता करनी पड़ जाए! तो क्या यह सचमुच पॉसिबल है आपके इसी प्रश्न का जवाब आपको मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करें? की इस पोस्ट पर मिलने वाला है!


आज के सभी स्मार्टफोंस में आपको location feature मिलता है, और Facebook WhatsApp telegram जैसे कई ऐसे social media apps की मदद से आप किसी इंसान से मीलों दूर रहने के बावजूद भी वह कहां पर है अर्थात उसकी लोकेशन पता कर सकते हैं।

लेकिन अगर आपके पास सिर्फ और सिर्फ किसी व्यक्ति का मोबाइल नंबर हो और उसकी लोकेशन आपने जाननी हो तो कैसे आप यह करेंगे इसी topic को आज हम डिटेल से इस आर्टिकल में जानेंगे!

मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करें?

मोबाइल नंबर से लोकेशन पता करने के लिए इंटरनेट पर कई सारी साइट्स और एप्लीकेशन है! सबसे पहले हम एक एप्लीकेशन Truecaller की मदद से जानेंगे! क्योंकि इसका इस्तेमाल ज्यादातर सभी लोग करते ही हैं।

सबसे पहले अपने मोबाइल में Truecaller ऐप को ओपन करें। अब आप जिस नंबर की लोकेशन जानना चाहते हैं, उस नंबर को Search Bar में search कर दें।

सर्च करते ही उस नंबर के ऑनर, ऑपरेटर की जानकारी आपको स्क्रीन पर मिलेगी। साथ ही आप नीचे की ओर स्क्रॉल करेंगे, तो यहां पर आपको उस नंबर की लोकेशन भी दिखाई देगी तो आप उस लोकेशन पर tap कर दीजिए। इतना करते ही आपके सामने गूगल मैप ओपन हो जाएगा तो आप अब उस व्यक्ति की मैप में लोकेशन देख सकते हैं!

साथ ही यह पता कर सकते हैं आप उससे कितनी दूरी पर है और उसे आसानी से ट्रैक कर सकते हैं। 

वेबसाइट से मोबाइल नंबर की लोकेशन कैसे जाने?

सबसे पहले आप अपने मोबाइल में https://trace.bharatiyamobile.com/ साइट ओपन करें. इस साइट पर आने के बाद आपको स्क्रीन पर एक Box दिखाई देगा! यहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर Enter करना है, जिसे आपको सर्च करना है।

मोबाइल नंबर डालने के बाद Track के बटन पर क्लिक कर दीजिए। इतना करते ही स्क्रीन पर इस mobile number के operator, City तथा उसके लोकेशन की जानकारी आपको स्क्रीन पर मिल जाएगी।

तो दोस्तों इस तरीके से कई सारी वेबसाइट है जहां से आप किसी मोबाइल नंबर का ऑपरेटर लोकेशन पता कर सकते हैं। लेकिन आप किसी भी व्यक्ति की Exact लोकेशन पता नहीं कर सकते, जी हां, आज तक आपने internet और YouTube पर कई सारी टिप्स एंड ट्रिक देखी होंगी। लेकिन आपको बता दें कोई भी इंटरनेट पर ऐसा तरीका नहीं है जिससे आप अपने दोस्त, पतिपत्नी, गर्लफ्रेंड या किसी का नंबर Trace कर सके।


हालांकि आपके मोबाइल नंबर से जरूर लोकेशन पता की जा सकती है लेकिन यह अधिकार सभी को नहीं मिला हुआ है आइए जानते हैं क्या है.

IMEI नंबर से लोकेशन कैसे पता करें?

जैसा कि आप जानते होंगे जब भी कोई क्राइम होता है और पुलिस को उसकी सूचना मिलती है तो वे लोग अपराधी के नंबर के जरिए उसकी लोकेशन को ट्रैक कर लेते हैं?

तो यह प्रश्न कि क्या वाकई मोबाइल नंबर से लोकेशन पता की जा सकती है तो इसका जवाब है हां लेकिन आखिर पुलिस वाले कैसे किसी नंबर की लोकेशन पता कर पाते हैं यह जानना जरूरी है। बता दें हम जिस भी ऑपरेटर का सिम अपने मोबाइल में insert करते हैं उस ऑपरेटर के पास हमारे डिवाइस और IMEI नंबर की जानकारी चली जाती है.

अब अगर कभी किसी व्यक्ति के साथ फ्रॉड होता है और उसके पास अपराधी का नंबर होता है तो फिर पुलिस उस नंबर के जरिए उस सिम ऑपरेटर से कांटेक्ट करती हैं।

अब जब पुलिस को अपराधी के डिवाइस का IMEI नंबर मिल जाता है तो उनके पास एक ऐसा खास डिवाइस होता है जिसके जरिए वे  उस नंबर के ऑन होने पर कहीं से भी ट्रैक कर पाते हैं और उसकी एग्जैक्ट लोकेशन पता कर पाते हैं। दोस्तों कुछ इस तरह पुलिस वाले किसी भी नंबर का एग्जैक्ट लोकेशन पता कर पाते हैं! और एक सामान्य व्यक्ति नहीं कर सकता। 

अतः संक्षेप में कहा जाए तो अगर दोस्त, पतिपत्नी, गर्लफ्रेंड किसी ने आपको ब्लॉक कर दिया है तो उसकी लोकेशन को आप मोबाइल नंबर से आप किसी भी ऐप या वेबसाइट से Exact पता नहीं कर सकते।

लेकिन हां अगर आपके साथ कभी धोखाधड़ी हो जाती है तो पुलिस जरूर आपकी मदद हेतु किसी क्रिमिनल की एग्जिट लोकेशन पता कर सकती है।

IP Address से लोकेशन कैसे पता करें?

कई सारे लोग यह सोचते हैं कि कैसे आई पी एड्रेस किसी का पता करके हम उसकी लोकेशन पता कर सकते हैं? तो बता दें यह पॉसिबल नहीं होता।। क्योंकि पहली बात तो यह की IP address कभी भी फिक्स नहीं होता, जिस व्यक्ति के IP से किसी की लोकेशन पता करना चाहते हैं! उसमें इंटरनेट ऑन/ऑफ होने पर वह बारबार बदलता रहता है।

अगर आपको किसी व्यक्ति के एक्टिव आईपी एड्रेस पता भी चल जाता है तो भी आप डायरेक्टली लोकेशन पता नहीं कर सकते! क्योंकि केवल पुलिस के पास ऐसा स्पेशल सिस्टम होता है जिससे वे आईपी ऐड्रेस से यूजर की लोकेशन ट्रैक कर पाते हैं।

लेकिन अगर आप सोच रहे हैं कि मैंने आईपी एड्रेस से किसी की लोकेशन देखी है, तो बता दे वह व्यक्ति की एग्जिट लोकेशन नहीं होती बल्कि वह शहर या राज्य में जहां ip-address के बंच होते हैं उसकी जानकारी देता है।

तो इस लेख के अंत में हम यहां आपसे यही कहना चाहेंगे कि इंटरनेट पर ऐसी कोई भी फ्री एप्लीकेशन या वेबसाइट नहीं है जिसकी मदद से आप किसी भी व्यक्ति की एग्जैक्ट लोकेशन पता कर सकते हैं! अगर आप ऐसी किसी एप्प साइट का इस्तेमाल करते हैं तो आप अपनी प्राइवसी या डाटा का नुकसान कर सकते हैं। 


तो दोस्तों उम्मीद है की अब आपको मोबाइल नंबर से लोकेशन पता करने से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी। और आप जान गये होगे की आसानी से मोबाइल नंबर से किसी की भी लोकेशन कैसे पता करे? ऑनलाइन वेबसाइट से मोबाइल नंबर की लोकेशन कैसे जाने? या फिर IP Address & IMEI Number से लोकेशन कैसे पता करें?

Hope की आपको मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करें? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here