iPhone Me Android Apps Kaise Chalaye?


यदि आप अपने iphone में android app चलाना चाहते है या फिर iphone को एंड्राइड की तरह इस्तेनाल करना चाहते है, तो ये पोस्ट सिर्फ आपके लिए है, आज  इस पोस्ट में हम जानेंगे iphone me android apps kaise chalaye?, iPhone me app download & install kaise kare या iPhone me app download kaise kare? इन सारे टॉपिक को इस पोस्ट में हम डिटेल में समझायेंगे। तो चलिए बिना किसी देरी के शुरु करते है।

iPhone Me Android Apps Kaise Chalaye?

सबसे पहले बात करते है ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में ये कई प्रकार के होते है। बिना ऑपरेटिंग सिस्टम के आप किसी फोन को रन नहीं कर पाएंगे। क्योंकि आप ये मान लीजिये किसी mobile फोन ऑपरेटिंग सिस्टम उसकी आत्मा होती है जिसके बिना इसे चलाया नहीं जा सकता है। वैसे तो मार्केट में कई सारे ऑपरेटिंग सिस्टम उपलब्ध है लेकिन सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला सिस्टम दो ही है Android और iOS,


Android ऑपरेटिंग सिस्टम normally सभी phone में लगे होते है केवल iOS डिवाइस को छोड़कर एवं iOS ऑपरेटिंग सिस्टम Apple के products में लगे होते है जिसे Apple कंपनी खुद डिजाईन और मैनेज करती है। दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम का इंटरफ़ेस तथा यूजर एक्सपीरियंस एक दुसरे से बहुत अलग है। 

Android ऑपरेटिंग सिस्टम में Application, गेम्स डाउनलोड करने के लिए आप playstore का इस्तेमाल करते है वही iOS ऑपरेटिंग सिस्टम में Apps या अन्य गेम्स डाउनलोड करने के लिए App Store का इस्तेमाल किया जाता है क्योकि Apple अपने device में प्ले स्टोर को allow नहीं करती है। जो दोनों ही free होती है। Playstore या App Store को इस्तेमाल करने के लिए कोई शुल्क प्रीमियम नहीं लिया जाता है लेकिन App Store या Play store में उपलब्ध ऐप प्रीमियम ले सकती है यदि वो paid app हो।

iPhone Me Android Apps Kaise Chalaye?

आईफोन में एंड्राइड एप्स चलाना उतना भी मुश्किल नहीं है जितना की हम समझते है इसे करने के वैसे तो बहुत सारे तरीके लेकिन हम मुख्यतः तीन तारोके के बारे में बात करेंगे। जो काफी प्रचलित और उपयोगी भी है। ज्यादातर लोग iphone में एंड्राइड app को use करने के लिए इन तीनो में से किसी एक तरीके का इस्तेमाल करते है। 


 1  एमुलेटर :- यह पहला तरीका है जिसमे एमुलेटर का उपयोग करके iphone में एंड्राइड ऐप को चलाया जा सकता है एमुलेटर एक software है जो किसी विशेष डिवाइस को अनुसरण करता है। जैसे की आपके iphone को, इसके तीन मुख्य एमुलेटर है Android, Bluestacks और Genymotion.

इसकी सहायता से आसानी से iphone में एंड्राइड ऐप को चलाया जाता है। 

 2  जेलब्रेक (Jailbreak) :- आप iphone में एंड्राइड एप्स को जेलब्रेक डिवाइस की सहायता से भी इस्तेमाल कर सकते है। जेलब्रेक iphone की लॉक तोड़ने या अनलॉक करने में काम आता है लेकिन इससे एंड्राइड एप्स को भी iphone में चलाया जा सकता है। जेलब्रेक को iphone में एंड्राइड एप्स चलने के लिए नहीं बनाया गया था लेकिन फिर भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। 

ज्यादातर iphone यूजर जेलब्रेक का इस्तेमाल करने से बचते है या यूँ कहे Jailbreak की अनुशंशा नहीं करते है क्योंकि Jailbreak का इस्तेमाल काफी जोखिम भरा होता है इससे phone की वारंटी जाने की पूरी सम्भावना होती है।

 3  AirDroid:- आइर्ड्रोइद एक ऐप है जिसकी सहायता से भी iphone में एंड्राइड एप्स को चलाया जाता है। यह एक third party ऐप है। इसका इस्तेमाल भी आप चाहे तो कर सकते है लेकिन हमने आगे और भी तरीको के बारे में बात की है।

iPhone पर Android Apps चलाने के लिए क्या आवश्यकता है?

यदि आप अपने iphone में android apps  चलाना चाहते हो तो आपको कुछ चीजों की आवश्यकता हो सकती है। जैसे आपके पास एक एंड्राइड डिवाइस की जरुरत है। उसके साथ ही आपके पास iphone 8 या उसके बाद वाले version का iphone होना जरुरी है।

ये डिवाइस phone या टेबलेट भी होसकते है आपके पास एक google account होना भी जरुरी है एवं कोई एक एंड्राइड एप्स इनस्टॉल हो। अगर ये चीज़े आपके पास है तो आइये आगे बताते है iphone me android app kaise chalaye?

iPhone में Android एप्स चलाने के क्या लाभ है?

iphone में एंड्राइड एप्स चलाने के बहुत सारे कारण होते है Apple डिवाइस बहुत सारे unwanted apps को अनुमति नहीं करती जो आपके iphone डिवाइस को हानि पहुचाये और यही कारण है की अधिकतर एप्स आपको google play store में देखने को मिलता है लेकिन App store में नहीं होता है। यह Apple कीतरफ से कोई साजिश नहीं होती बल्कि iphone के security को देखते हुए app store में ढेर सारी apps लिस्ट नहीं हो पाती है।

इसीलिए जो एप्स iphone के app store में list नहीं है उन्हें उपयोग नहीं कर पा रहे ही या वो google play store में उपलब्ध हो उसका उपयोग करने के लिए एमुलेटर के माध्यम से iphone में एंड्राइड एप्स को चलाया जाता है। 


iPhone Me Android Apps Kaise Chalaye?

जैसा की हमने पहले भी बताया Apple के iphone, ipad में play store support नहीं करता है तो यदि आप iphone में android apps का आनंद लेना चाहते है तो आपको third party वेबसाइट का इस्तेमाल करना होगा जिसके बारे में हम आगे विस्तार में बताएँगे। ये website एक cloud website होती है जिसमे आप एंड्राइड गेम्स, एप्स और भी ढेर सारी एप्स का आनंद ले सकते है।

इस वेबसाइट की मदद से एंड्राइड एप्स को iphone में चलने के लिए आपको निम्न बिन्दुओ को फॉलो करना होगा। इसमें basically आपको ये वेबसाइट अपने cloud में उपलब्ध एंड्राइड एप्स को इस्तेनाल करने देती है जो काफी मजेदार होता है। Android Apps का feature देने वाली वेबसाइट का नाम Now.gg है। यह वेबसाइट एमुलेटर पपर आधारित है। Now.gg में आपको वो सारे एंड्राइड एप्स मिलेंगे जिसका इस्तेमाल आप करना चाहते है।

अपने iphone में एंड्राइड एप्स इस्तेमाल करने के निम्न्लिखिती स्टेप कोफोल्लो करे।

  • सबसे पहले अपने iphone में safari browser app को open करे।
  • यहाँ आपको एक नया विंडो ओपन करना होगा
  • अब नए विंडो में now.gg टाइप करके search करे। now.gg के website में अब प्रवेश करे
  • इसके बाद कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस दिखेगा यहाँ आपको Experience now.gg पर क्लिक करना है और आगे बढ़ना है। फिर आपको sign करने ऑप्शन आएगा आपको google sign या facebook या apple sign करे। आप किसी भी तरह से sign कर सकते है।
android apps iphone me kaise chalaye
  • sign successfully कोम्लेते होने के बाद आपके iphone स्क्रीन पर कोई random game चलेगा यह game बस आपको प्रीव्यू के लिए दिया जायेगा।
how to use android game in iphone
  • यहाँ आप थोडा इंतज़ार करे और फिर आप privacy page पर पहुच जायेंगे जैसे की निचे चित्र में दिया गया है। आपको privacy वाले option पर क्लिक करना है। 
how to use android apps in iphone
  • जैसे ही आप privacy पर क्लिक करते है आप chrome ब्राउज़र redirect हो जाते है। अब आप आसानी से android के सारे फंक्शन को इस्तेमाल कर पाएंगे।
  • google chrome में आने के बाद Google play store search करे google play store में प्रवेश करे। 
iphone me android app kaise chalaye
  • अब आप एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम की तरह play store को पूरा access कर पाएंगे।
  • यहाँ आप play store से कुछ भी डाउनलोड कर सकते है जैसे Games, Music Apps इत्यादि। 

तो इस वेबसाइट की मदद से आप iPhone में एंड्राइड ऐप चला सकते है।और एंड्राइड का भरपूर आनंद भी ले सकते है। आइये अब बात करते है की आप अपने आइफोन में गूगल प्ले एप्स को कैसे इस्तेमाल कर सकते है मतलब या apple खुद आपको access करने की अनुमति देता है। 

आईफोन पर गूगल प्ले एप्स कैसे प्राप्त करे?

अपने iphone में गूगल प्ले एप्स को प्राप्त करने के लिए आपको निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करना होगा। यह बहुत आसान तरीका है और इसका इस्तेमाल बहुत कम ही यूजर करते है तो चलिए बारीकी से हर स्टेप्स सो जानते है।

  • सबसे पहले अपने आइफोन को चालू करे और फिर App Store को ओपन करे 
  • अब iphone स्क्रीन के निचे की साइड दाहिने और सर्च बटन पर क्लिक करे 
  • यहाँ आपको गूगल की वो सभी प्रोडक्ट्स देखने को मिलेगी जो आपके iphone में उपलब्ध है
  • आप जिस app का इस्तेमाल करना चाहते है उस पर क्लिक करे 
  • अब Get बटन पर क्लिक करके आगे बढे
  • अब इंस्टाल पर क्लिक करे
  • अब यहाँ आप अपना Apple id password डाले 
  • अब आप गूगल एप्स को इस्तेमाल कर पाएंगे 

तो इस तरह से आप iPhone के अनुमति के साथ iphone में बहुत सानी से google play ऐप्सको अपने आइफोन में प्राप्त कर सकते है। आइये अब जानते है की iphone में एंड्राइड एप्स को चलाने पर क्या क्या कमियाँ है?

आईफोन पर एंड्राइड एप्स चलाने में क्या कमियां है?

जिस तरह से आईफोन में एंड्राइड एप्स चलाने के कई लाभ है उसी तरह एंड्राइड एप्स चलाने से कई कमिया भी है। जो निम्नलिखित है

  • iphone या ipad में सारी एंड्राइड एप्स काम नहीं करती है। इसका मतलब हो सकता है आप अपने पसंदीदा एंड्राइड एप्स को नहीं चला पाएं।
  • हो सकता है iphone या ipad में उपस्थित सभी सुविधाओ को एंड्राइड एप्स उपयोग करने में सक्षम नहीं होती है उदाहरण के लिए एंड्राइड एप्स iphone में अंतनिहित  GPS या Camera तक पहुचने में सक्षम नहीं होती है। 
  • हो सकता है एंड्राइड एप्स जितनी अच्छा तरीके से एंड्राइड डिवाइस में काम करता हो उस तरीके से iphone में काम न करे क्योकि iphone डिवाइस और एंड्राइड डिवाइस के अलग अलग ग्राफिकल यूजर इंटरफ़ेस होता है। 

प्ले स्टोर और ऐप स्टोर में क्या अंतर है?

जैसा की हमने पहले बताया दोनों एक प्रकार से मोबाइल ऐप को विकसित करने के लिए प्लेटफार्म है। जहाँ प्ले स्टोर तथा ऐप स्टोर दोनों में लाखो की संख्या में ऐप मौजूद है। 

Google Play Store :-

Google Play Store को 6 मार्च 2012 को launch किया गया था। और इसे specially एंड्राइड मार्केट को कवर करने के लिए google के द्वारा बनाया गया था। जो आज काफी successful बन चुकी है। 

Google Play Store एक बहुत बड़ा Googley Umbrella है जिसमे Android के लाखो Apps मौजूद है और प्रतिदिन हजारो की संख्या में बढ़ रहे है। इसमें Apps के साथ Google Play Music, Google Play Books, Google Play Movies & TV और Google Play Newsstand जैसे ऐप भी शामिल है। जैसा किम हमने बताया इसमें लाखो apps मौजूद है जिसमे कुछ freely apps है और कुछ paid apps भी है। 

Google play store से आप अपने आवश्यकता के अनुसार सारे apps download कर सकते है। इसमें आपको APPS, GAMES, BOOKS, MUSIC जैसे digital products मिलेंगे जो बिलकुल अच्छी तरह से Categorized किया गया है। जिस तरह से Apple के pass है उसी तरह से Google के द्वारा Google App Store को बनाया गया है। 

हमे google play store से ही app download की क्या जरुरत है, क्योकि जब हमे कोई नया phone खरीदते है तो उसके साथ हमे हर वो features नहीं मिलते जिसकी हमे जरुरत होती है इसलिए हमे अलग से play store से वो Apps, Games को download करना पड़ता है। लेकिन इसका दूसरा तरीका भी है। आप Amazon App store से भी download कर सकते है लेकिन फिर भी Google Play Store को safe और secure माना जाना है।

App Store :-

जिस तरह से Google Play Store में Android Apps का कलेक्शन होता है उसी तरह से App Store में भी Apps का कलेक्शन रहता है दोनों में अंतर यह है play store को google के द्वारा develop किया गया है जो लगभग हर कंपनी के smartphone में Android operating system के साथ आता है लेकिन Apple के phone, ipad या अन्य products में आपको केवल App store देखने को मिलता है। 

App Store को अप्प्लेके द्वारा 10 जुलाई 2008 को 500 Applications के साथ खोला गया था। जिसकी संख्या बढ़कर 22 लाख हो चुकी है (2017 के अनुसार) | लेकिन उसके बाद App store में Apps की संख्या में गिरावट देखने को मिली है (2020 तक 1.8 million apps)

Google Play Store की तरह इसमें भी आप Apps, Games, Books, Music जैसी apps को download और इंस्टाल कर सकते है। App store Google play store से भी अच्छा माना जाता जाता है क्योकि App Store में केवल वो सारी apps को ही list करने दिया जाता है जो काफी secure होती है। 

दोस्तों अब आइये जानते है की iphone me android apps kaise chalaye? iphone में android app चलाने के क्या तरीके है।

Frequently Asked Questions

क्या आप आइफोन पर एंड्राइड ऐप चला सकते है?

हाँ बिलकुल आप आइफोन में एंड्राइड ऐप चला सकते है विस्तारपूर्वक जानने के लिए इस पोस्ट को पढ़े

मैं अपने आइफोन में गूगल प्ले स्टोर कैसे प्राप्त करू?

आईफोन में google play store प्राप्त करने के लिए यह पोस्ट पढ़े

आईफोन में एंड्राइड ऐप कैसे जोड़े?

आइफोन से safari ब्राउज़र ओपन करे और now.gg website से play store को access करे

आईफोन पर सीरी क्या करती है?

जब आप अपने आईफोन से सीरी से सवाल पूछते है तो आपको उसका उत्तर देती है या उससे जुडी जानकारी आपको प्रस्तुत कर्ट करती है।

Hope की आपको iphone me android apps kaise chalaye? पसंद आया होगा और हेल्पफुल लगा होगा। 


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई भी सवाल हो तो निचे comment करे और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो social media पर शेयर भी कर दे। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here