iPhone Ka Lock Kaise Tode? किसी भी आईफ़ोन का लॉक कैसे तोड़े?

0

सबसे पहले समझते है Apple iPhone के security system के बारे में जहाँ Apple iPhone दुनिया का सबसे महंगा phone माना जाता है वही इसकी security system भी काफी मजबूत होती है और यही वजह है की ज्यादातर लोग Apple products के security के साथ छेड़-छाड़ करने के बावजूद भी आसानी से हैक नहीं कर पाते है।

अगर आपका कोई आईफ़ोन लॉक हो गया है या आप उसका पासवर्ड भूल गये हो तो आजके इस पोस्ट में मैं आपको किसी भी आईफ़ोन का लॉक तोड़ने और उसको अनलॉक करने के तरीक़े बता रहा हूँ।


iPhone Ka Lock Kaise Tode?


यह iphone को अनलॉक करने का पहला तरीका है, जिसमे आईफोन का लॉक तोड़ने के लिए आपको निम्नलिखित बिंदु को फॉलो करना होगा ताकि आप आसानी से समझकर लॉक तोड़ सके।

  • लॉक तोड़ने के लिए सबसे पहले अपने Apple iPhone को बंद कर दे।
  • इसके बाद आपको volume down button+sleep/wake button या फिर sleep/wake button+home button को एक साथ press करके रखना है जब तक स्क्रीन पर apple का logo न दिखाई दे।
  • Apple logo दिखने के बाद सारे button को छोड़ दीजिये।
  • अब आपका iPhone Reset mode में चला जाएगा।
  • इसके कुछ समय पश्चात् ही phone successfully Reset हो जायेगा फिर Automatically Restart हो जायेगा।
    इस तरह iPhone स्विच On होने के बाद आप दुबारा setting कर सकते है।

यह एक तरीका था जिससे आप अपने iPhone का लॉक तोड़ सकते है या फिर Reset कर सकते है। यह बिलकुल आसान तरीका है जिसे आप आसानी से उपयोग कर सकते है इसके अलवा कई और तरीके अगर आप इस तरीके से लॉक नहीं तोड़ पा रहे तो अन्य तरीका इस्तेमाल कर सकते है।



    Bina Computer iPhone Ka Lock Kaise Tode?


    यदि आप बिना computer का उपयोग किये iPhone का लॉक तोडना चाहते है तो इस प्रक्रिया का इस्तेमाल कर सकते है। यह लॉक तोड़ने का दूसरा तरीका है। यह प्रक्रिया पिछले प्रक्रिया से थोडा सा अलग जिसमे अगर आप पासवर्ड भूल गए है या अपने iPhone को Reset करना चाहते है तो निम्नलिखित दिए गए चरणों को फॉलो कर सकते है।

    1. इस प्रक्रिया में आपको Find My iPhone feature का इस्तेमाल करना होगा तभी आप iPhone का लॉक तोड़ पाएंगे। इस feature का इस्तेमाल आप तभी कर पाएंगे जब “Find My” Feature आपके डिवाइस में इनेबल पहले से किया हो।

    2. तो सबसे पहले आपको किसी मोबाइल फ़ोन या computer ब्राउज़र से icloud.com पर जाना होगा। इसके बाद आप icloud वेबसाइट पर आपको Apple id और पासवर्ड डालकर लॉग इन करना होगा। 

    3. लॉगइन करने के बाद Find My का विकल्प चयन करे। यहाँ आप अपने Apple id से जुड़े डिवाइस को देखने के लिए All My Devices पर क्लिक करे। 

      bina computer ke iphone ka lock kaise tode

        4. इसके बाद Locked IOS Device का विकल्प मिलेगा इसे क्लिक करे। 

        computer ke bina iphone ka lock tode kaise

          5. फिर Erase iPhone के विकल्प पर क्लिक करे। 

          computer ke bina iphone ka lock kaise tod sakte hai

            6. इस तरह phone अनलॉक हो जायेगा साथ ही Reset भी होगा। 

            bina computer ki madad se iphone ka lock kaise tod sakte hai

            ध्यान दें; – यहाँ ध्यान देने वाली बात यह है की इस तरीके से आपका iPhone अनलॉक होने के साथ साथ Reset हो भी जायेगा जिसका मतलब है आप आवश्यक डाटा भी खो सकते है। यह तरीका भी बहुत आसान है जिसमे सिर्फ आप अपने Apple id और पासवर्ड की मदद से iPhone का लॉक तोड़ सकते है या iPhone को बिना अनलॉक किये reset कर सकते है। 

            आई-ट्यून (iTunes) के द्वारा iPhone को रिसेट कैसे करे?

            अगर आप अपने iPhone को रिसेट करना चाहते है या फिर iPhone लॉक हो गया है तो आप इस प्रक्रिया का उपयोग करके भी आसानी से अनलॉक या रिसेट कर सकते है इसमें आपको लैपटॉप या कंप्यूटर की आवश्यकता होगी इस प्रक्रिया को चरणबद्ध तरीके से समझने के लिए निम्नलिखित चरणों को फोलो करे। 

              1. सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में iTunes software को डाउनलोड करे।  इसके पश्चात् आप जिस भी iPhone को अनलॉक या रिसेट करना चाहते है उस डिवाइस को USB Cable के माध्यम से कंप्यूटर से कनेक्ट करे। 

              2. इसके बाद कंप्यूटर में iTunes software को खोले। 

              itunes ke dwara iphone reset kaise kare

              3. यहाँ आपको Location का विकल्प दिखाई देगा यहाँ आइफोन मोबाइल नाम पर क्लिक करे।

              iphone reset kaise kare itunes ke dwara

                4. अब आपको Restore पर क्लिक करना है। इसके पश्चात् आपको एक पॉपअप आएगा इसमें भी आपको Restore पर क्लिक करना है। 

                itunes use karke iphone ko reset kaise kare

                  5. इतना करने के बाद अब आपका iPhone मोबाइल Restore होना शुरू हो जायेगा। यह भी एक अलग तरीका है जिसमे आप Apple सॉफ्टवेर iTunes की सहायता से सरलतापूर्वक अपने iPhone को अनलॉक कर सकते है।

                  itunes ki help se iphone ka unlock kaise kare

                  टिक टॉक तरीका से iPhone का लॉक कैसे तोड़े?

                  आजकल हर चीज़ को करने के लिए कुछ न कुछ टिप्स और ट्रिक्स है जिससे काम आसान हो जाता है जैसे कॉल प्रतिक्षा को बंद करने के लिए hidden smartphones code का इस्तेमाल करना। जिससे आपको कई नई चीज़े सीखने को मिलेंगी। बस यही तक नहीं आइये अब और कुछ हैक्स आपको बताते है। जिससे आप अपने iPhone को simple tips से अनलॉक कर पाएंगे। 

                  • इसके लिए सबसे पहले ऊपर से निचे की और स्वाइप करे ताकि कण्ट्रोल पैनल कुल जाये। 
                  • इसके बाद Wi-fi, Bluetooth और Cellular Data को बंद करे। 
                  • अब अपने iPhone का Airplane mode चालू करे। 
                  • इसके पश्चात् Calculater को open करे। जिसे आप control center से ही खोल सकते है इसके लिए आपको कोई पासवर्ड या face id की जरुरत नहीं पड़ेगी। 
                  • अब अपने phone को घुमाये ताकि scientific calculator खुल जाये। 
                  • खुलने के बाद टाइप करे: 7 + 4 + EE = 280,000.
                  • scientific mode में प्रवेश करने के लिए अपने फोन को बग़ल से घुमाएं, “IN” दबाएं, फिर “रैंड” दबाएं
                  • अब उस पर क्लिक करे।

                  अंत में ऊपर स्वाइप करे आपका iPhone अनलॉक हो जायेगा। 

                      Siri को चकमा देकर iPhone Ka Lock Kaise Tode?

                      यह iphone को उन्ल्कोक करने का पांचवा तरीका है इस भाग में हम आपको Siri की मदद से बिना पासवर्ड के iphone को अनलॉक करने या iphone का लॉक तोड़ने का तरीका बताएँगे। इसे आप एक ट्रिक्स या युक्ति मान सकते है क्योंकि इसमें आप अपना iPhone डेटा नहीं खोएंगे और यह तरकीब सबसे कठिन परिस्थितियों में भी शत प्रतिशत परिणाम देता है। 

                      एक निजी सर्वेक्षण में iOS 10.3.2 और 10.3.3 versions के iPhone को अनलॉक करने की कोशिश की गयी और Siri के द्वारा बिना पासवर्ड के इसे खोलना सुनिश्चित हुआ। आप इस तरीके का उपयोग करके Siri को facebook पर पोस्ट करने और पढने के लिए उपयोग में ले सकते है। iPhone अनलॉक करने के लिए निम्नलिखित चरणों को फॉलो करे। 

                      • अपने iPhone मोबाइल में Siri को enable करने करने के लिए Home बटन को दबाकर रखे इससे आपके iPhone डिवाइस पर Siri तुरंत सक्रिय हो जायेगा। 
                      • एक बार जब यह चालू हो जाता है तो आपके सवालो का जवाब देने के लिए सक्रीय हो जाता है अब आप ध्वनि के माध्यम से Siri से कोई भी काम करवा सकते है। 
                      • अब यहाँ से मुख्य स्टेप शुरू होता है अब आप Siri से घडी खोलने को कहे। जब यह आपके iPhone पर घडी प्रदर्शित करता है तो आगे बढ़ने के लिए घडी पर क्लिक करे। 
                      • अब world clock की सूची में tunes भी दिखाई देंगी जिनसे आप अलार्म घडी चुन सकते है।
                      • इन विकल्प में आपको “buy more tunes” का विकल्प दिखाई दगा जो आपको सीधे itunes store तक पहुचने की सुचना देता है। 
                      • iphone की main स्क्रीन पर जाने के लिए बस होम बटन पर क्लिक करे। 

                      अब आप यहाँ देखेंगे की iPhone को बिना passcode के access कर सकते है क्योंकि Siri ने iPhone अनलॉक करने में मदद की है। 

                        नोट :- यह तरीका केवल iOS 10.3.2 और 10.3.3 में ही कार्य करता है यदि आपने अपना iPhone update किया है या इस version का software आप इस्तेमाल नहीं कर रहे है तो आप ऊपर दिए गए तरीको का इस्तेमाल कर सकते है। 

                        Apple iPhone को फैक्ट्री रिसेट कैसे करे?

                        फैक्ट्री रिसेट करना मतलब अपने फोन की पूरी डाटा को मिटाना। अगर आप अपने iPhone को Master Reset या Factory Reset करना चाहते है तो हम आपको बताएँगे की कैसे बिना किसी झंझट के बिलकुल आसानी से आप फैक्ट्री रिसेट कर सकते है। यहाँ आपको कुछ सेटिंग को करना होता है। इस पुरे process को समझने के निम्नलिखित बिन्दुओ को स्टेप बॉय स्टेप फॉलो करे। 

                        Settings > General > Reset

                          • Factory reset करने के लिए सबसे पहले अपने iPhone के Settings पर जाए। 
                          • इसके बाद General ऑप्शन ढूंढे और फिर क्लिक करे। 
                          • General में क्लिक करने के बाद आपको Reset ऑप्शन पर क्लिक करे। 
                          • इसके बाद Erase All Content Settings पर क्लिक करे। 
                          • अब आपको Erase iPhone बटन पर क्लिक करे। 

                          इसके बाद आपको आपका phone पासवर्ड माँगा जायेगा यहाँ आपको पासवर्ड डालकर कन्फर्म करना है। अब आपका phone रिसेट हो जायेगा। 

                          क्या Third party Application का उपयोग करके iPhone को अनलॉक करना चाहिए?

                          यदि आप अपने iPhone का passcode भूल गए है या आइफोन का लॉक तोडना चाहते है तो आप third party apps को उपयोग में ले सकते है। लेकिन थोडा समझिये जब Apple आपको iPhone Mobile को अनलॉक करने के लिए अन्य सुरक्षित टूल्स दे रहा है तो third party apps की तरफ जाने की आवश्यकता ही नहीं है। 

                          SecurityTech में साइबर सुरक्षा सलाहकार “Eric Florenc” कहते हैं – Third party apps की सहयता से आइफोन को अनलॉक करना संभव है लेकिन मैं इन apps का उपयोग करने की सलाह कभी नहीं दूंगा इसके बजाय आप iTunes या Finder का उपयोग कर सकते है। 

                          Alex Hamaerstone जो की TrustedSec company के advisory solutions director है वो भी इस बात से सहमत है। वे कहते है FBI ने बड़े पैमाने पर अपराधियों और निशानेबाजो की जांच करते समय iPhone को अनलॉक करने के लिए काफी संघर्ष किये है। 

                          यदि कोई company वास्तव में किसी iPhone के लिए Apple’s encryption को crack कर सकती है तो वो कुछ dollar के लिए वो ऑनलाइन ऐसे काम नहीं करेगी। 

                          Alex Hamaerstone कहते है क्या कोई apps आपसे पैसे लेकर iPhone अनलॉक जैसी गतिविधिया करने की कोसिस करते है यदि हाँ तो यह बिलकुल scam है। अधिक सम्भावना है की वो आगे की अपराधो और घोटालो के लिए आपके खाते का डेटा, व्यक्तिगत जानकारी या वित्तीय जानकारी चुरा लेंगे।

                          Pixel Privacy के consumer Privacy Champion Chris Hauk का भी इस विषय में कहना है ” जब iPhone डिवाइस को अनलॉक करने के लिए आईट्यून्स / फाइंडर / फाइंड माई जैसे features है तो अन्य third party apps का उपयोग करना उचित नहीं रहेगा क्योंकि वे apps अपने ऐप डेवलपर को वापस डेटा भेज सकती है जिससे आपकी गोपनीयता और डिवाइस सुरक्षा का उल्लंघन हो सकता है इस बात से अवगत रहे। 

                          आम सहमति: Apple से सहायता प्राप्त करने के लिए अपने स्थानीय ऐप्पल स्टोर पर जाएं और उनसे मदद ले। ऑनलाइन सर्विस उपलब्ध कराने वाले ऐप्स या टूल न डाउनलोड करे एवं इसे स्वयं हल करने का प्रयास न करें।

                          अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न;

                          क्या कंप्यूटर के बिना आईफोन का लॉक खोला जा सकता है

                          हाँ आप बिना कंप्यूटर के आईफोन के लॉक को खोल सकते है। 

                          क्या बिना iTunes के आईफोन को अनलॉक कर सकते हैं यदि हाँ तो कैसे?

                          हाँ आप itunes के बिना भी आईफोन अनलॉक को कर सकते है। इसे विस्तार से समझने के लिए ऊपर पोस्ट को पढ़े

                          क्या आईफोन का लॉक भूलने के बाद उसे दुबार रिसेट किया जा सकता है?

                          हाँ, इसके लिए आपको ऊपर बताए गए प्रोसेस को फॉलो करना होगा

                          क्या आईफोन के पासवर्ड को आसानी से तोड़ सकते है?

                          हाँ बिलकुल, आईफोन लॉक के तोड़ने के कई सारे तरीके है जैसे – iTunes & Find my द्वारा

                          आईफोन का पासवर्ड कैसे तोड़े?

                          ऊपर दिए गए तरीके को फॉलो करके आप आईफोन लॉक को तोड़ सकते है

                          क्या एप्पल आईडी से आईफोन को रिसेट कर सकते है?

                          हाँ, यदि आपके पास एप्पल आईडी है तो आसानी से रिसेट कर सकते है। 

                          दोस्तो! हमें उम्मीद है आज का यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हुआ होगा। आप इस लेख से जुड़े अपने विचारों को कमेंट की मदद से हमें बता सकते हैं।

                          Previous articleड्रोन क्या है और इसके प्रकार (DRONE in Hindi)
                          Next articleमाउस क्या है और इसके प्रकार (What is Mouse in Hindi)
                          Mahipal Negi
                          नमस्कार! मैं मोहित नेगी FutureTricks ब्लॉग का लेखक हूं। इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी पोस्ट शेयर करता हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी में काफ़ी रुचि है और इस ब्लॉग पर में इंटरनेट, कंप्यूटर और मोबाइल से जुड़े टुटोरिअल लिखता हूँ।

                          LEAVE A REPLY

                          Please enter your comment!
                          Please enter your name here