WhatsApp हैक है या नहीं कैसे पता करे (1 सेकंड में)

28

अगर आपको लग रहा है कि किसी ने आपका व्हाट्सएप हैक कर लिया है? तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं, क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको इस बारे में ही जानकारी देने वाले हैं। इतना ही नहीं अगर आपका WhatsApp कोई hack कर भी लेता है, तो हम आप को अपना whatsapp recover करने का तरीका बताएंगे। 

WhatsApp hacking आजकल बहुत ही ज्यादा common हो गई है! Couples अपने पाटनर पर जासूसी करने के लिए उनका WhatsApp हैक करते हैं। तो parents अपने बच्चों पर नजर रखने के लिए WhatsApp हैक करते हैं। 


WhatsApp हैक है या नहीं कैसे पता करे?

शायद आप को इस बात में विश्वास न हों लेकिन कई बार ऐसा होता है की लोगों का WhatsApp हैक हो जाता है। पर उन्हें खुद खबर नहीं होती कि उनका WhatsApp हैक हो चुका है। 

वैसे तो WhatsApp हैक है, ये पता करना कोई rocket science तो नहीं है। आपको सिर्फ कुछ बातों पर थोड़ी ध्यान देने की जरूरत है। नीचे मैंने आपको 2 अलग तरीके बताए हैं। जिससे आप आसानी से पता कर लेंगे कि किसी ने आपके WhatsApp को हैक किया है या नहीं। 

  1. Basic तरीका
  2. Technical तरीका

#1. बेसिक तरीक़े से पता करे WhatsApp हैक है या नहीं

आपको WhatsApp चलाते हुए सिर्फ इन बातों को ध्यान में रखना है – 


WhatsApp activity पर ध्यान दीजिए! 

अपने WhatsApp पर हो रही गतिविधियों पर ध्यान दीजिए। जब किसी का WhatsApp हैक हो जाता है,‌ तो हैकर उनके WhatsApp को अपने हिसाब से इस्तेमाल करने लगता है। ऐसे में आपको ध्यान देना है की कहीं आपके WhatsApp से किसी को ऐसा मैसेज तो नहीं गया जो आपने ना किया हो।

Chats check कीजिए! 

कई बार ऐसा होता है की जो हैकर होते हैं। वो आपके WhatsApp को सिर्फ हैक ही नहीं करते हैं बल्कि आपके WhatsApp से अनजान लोगों से बात करते हैं। कई बार इस तरीके से criminal activity को भी अंजाम दिया जाता है। इसीलिए आप अपने Chats को देखिए, कहीं आप के Chat में किसी और ने आप की जगह पर किसी अनजान व्यक्ति से बातें तो नहीं कर रखी है। ‌

Mobile data या Wifi Data Consumption पर ध्यान दीजिए! 

अगर हैकर आपके WhatsApp को हैक कर लेते हैं। तो इसका असर आपके WhatsApp पर ही नहीं बल्कि आपके मोबाइल डिवाइस पर भी होगा। ‌क्योंकि WhatsApp हैक करने के बाद हैकर आपके डिवाइस में hacking App install कर देगा। 


जिसकी वजह से जब आप अपने डिवाइस को इंटरनेट से कनेक्ट करेंगे। तो वो spying Application आपके मोबाइल से डाटा चुरा कर hacker को भेजेगा। जिसमें आपका काफी ज्यादा mobile data या wifi खर्च होगा। ऐसे में अगर आप देख रहे हैं की अचानक से आपके data ज्यादा खर्च हो रहा है। तो हो सकता है कि आपका whatsapp hack हो गया हो।

अपने फोन में Spy App ढूंढे! 

जरूरी नहीं है की हैकर आपके WhatsApp को WhatsApp scan करने वाले App से ही हैक करें। ‌जिन लोगों को हैकिंग आती है वो hacking Apps का इस्तेमाल करके आपके WhatsApp को हैक कर सकते हैं।

‌इसीलिए आपको अगर जानना ये है की आपका WhatsApp hack हुआ है या नहीं तो आप को अपने मोबाइल को अच्छे से चेक करना है और उसमें hacking App को ढूंढना है। अगर आपके मोबाइल में कोई इस तरह का एप्लीकेशन मिल जाता है तो समझ जाइए आपका WhatsApp हैक है। 


Phone battery पर ध्यान दीजिए ! 

अगर हैकर आपके WhatsApp को हैक करने के लिए आपके मोबाइल में किसी hacking App को इंस्टॉल कर देता है। तो वो App phone के बैकग्राउंड में चलने की वजह से आपका बहुत ज्यादा battery खायेगा। 

ऐसे में अगर आप देख रहे हैं की अचानक से आपके फोन की बैटरी तेजी से घट रही है, तो इसका मतलब ये हो सकता है की आपके मोबाइल को हैक किया गया है।  

Check कीजिए कही आप का WhatsApp number change तो नहीं हुआ! 

लेकिन इन सबसे ज्यादा जरूरी है ये देखना की कहीं हैकर ने आप के WhatsApp को पूरी तरह से अपने control में करने के लिए कहीं आपके नंबर को तो नहीं बदल दिया‌ हैं। क्योंकि कई बार ऐसा होता है की जो हैकर होते हैं, वो दूसरे का WhatsApp हैक करने के बाद‌ सबसे पहले उनके नंबर को ही बदल देते हैं।


इससे आप के contact के लोगों को आपके WhatsApp hack hone का कुछ पता नहीं चलता क्योंकि उनके chat में सिर्फ ये notification आता है की आपने अपना नंबर बदला है।

दोस्तों से बात चीत कीजिए! 

अपने दोस्तों से बात कीजिए, जिन लोगों से आप WhatsApp पर बहुत बातें करते हैं।‌ आपको उन्हें कांटेक्ट करना चाहिए और पूछना चाहिए की कही उन्होंने recently आपके बात करने के तरीके में या फिर मैसेज करने के तरीके में कोई बदलाव तो नहीं देखा है?

#2. Technical तरीक़े से पता करे WhatsApp हैक है या नहीं

अगर ऊपर बताये गये बेसिक तरीको को फॉलो करके भी आपको कन्फर्म नहीं हो रहा है की आपका व्हाट्सएप हैक हुआ है या नहीं, तो आप नीचे बताये गये टेक्निकल तरीको को भी आज़मा सकते हो।

Linked device को check कीजिए!  

कई बार ऐसा होता है की हमें अपने WhatsApp को किसी दूसरे के कंप्यूटर में किसी काम की वजह से login करना पड़ता है। इससे हमारा WhatsApp उनके डिवाइस में ओपन हो जाता है। लेकिन जो हैकर होते हैं, वो इस तरीके का इस्तेमाल करके दूसरों के WhatsApp अकाउंट को हैक करते हैं।

  • सबसे पहले अपने WhatsApp पर जाना होगा। 
  • उसके बाद आपको linked device पर जाने के लिए 3 dots पर क्लिक कर देना हैं।

lined device

  • इसके बाद आपके सामने कुछ ऑप्शन आएंगे इनमें से आपको linked device पर क्लिक कर देना है।

click on lined devoce

  • यहां पर आपको देखने को मिल जाएगा कि आपका WhatsApp कौन-कौन से डिवाइस में खुला है। 

Whatsapp hack hai kaise pata kare

इसमें से अगर कोई डिवाइस ऐसा है जो आपका नहीं है या फिर आपने उस डिवाइस से अपने WhatsApp को कनेक्ट नहीं किया है। तो इसका मतलब ये है की आपके WhatsApp को हैक कर लिया गया है। 

Profile settings को check कीजिए! 

आप अपने WhatsApp की profile settings यानी कि Dp, status, call logs, जैसे सभी चीजों को check कीजिए और देखिए की कहीं इसमें कोई बदलाव तो नहीं हुआ है। ‌

  • इसके लिए आपको सबसे पहले अपने WhatsApp settings में जाना होगा। 

settings

  • Settings में जाने पर आपको सबसे ऊपर अपना profile देखने को मिलेगा तो आप उस पर क्लिक कर दीजिए। ‌

accounts

  • यहां पर आपने अपनी प्रोफाइल में जो नाम, status या फिर mobile number डाला है! आपको उसे चेक कर लेना है। 

whatsapp hack hai kaise kare

यह पढ़े:- Bina Seen Kiye Whatsapp dtatus Kaise Dekhe?

WhatsApp हैक हो जाये तो क्या करे?

अगर आप देख रहे हैं की आपके WhatsApp अकाउंट को किसी ने हैक कर लिया है, तो आपको घबराने और परेशान होने की जगह आप इस तरीके से WhatsApp को recover कर सकते हैं। और अपने WhatsApp को recover करके उसकी security बढ़ा सकते हैं। 

1. सारे Device से अपना WhatsApp log out कीजिए 

जब hacker आप के WhatsApp को hack करता है तब वो किसी बहाने से आपके WhatsApp अकाउंट को अपने डिवाइस से कनेक्ट कर लेता है। ऐसे में अपने हैक हो चुके WhatsApp अकाउंट को recover करने के लिए आपको नीचे बताए गए स्टेप्स को follow करना होगा। 

Step 1. सबसे पहले तो आप अपना WhatsApp ओपन कर लीजिए फिर 3 dots पर क्लिक कीजिए।

lined device

Step 2. यहां पर आपको menu में linked device के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। 

linked device

Step 3. यहां पर आप देख पाएंगे की आपका WhatsApp कौन-कौन से डिवाइस में खुला हुआ है। 

Whatsapp hack hai kaise pata kare

Step 4. अगर आप देख रहे हैं कि आपका WhatsApp आपकी जानकारी के बिना किसी दूसरे device में open हैं। तो आपको उनके डिवाइस पर जाकर उनके device से अपने WhatsApp को log out कर देना हैं। 

click on loggout

ऐसा करने से आपका जो WhatsApp है वो हैकर के डिवाइस से delete हो जाएगा। ये करके आपने अपने WhatsApp को रिकवर तो कर लिया! पर अब आपको इसे सुरक्षित रखना होगा। 

2. Two step verification enable कीजिए 

आपने WhatsApp अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए Two step verification करना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है। ऐसा करने से हैकर आपके WhatsApp को आसानी से हैक नहीं कर पाएंगे। अपने WhatsApp में Two step verification enable करने के लिए आपको नीचे बताई गई बातों को फॉलो करना है – 

स्टेप 1: इसके लिए भी आपको अपने फ़ोन में WhatsApp को open कर लेना है। और फिर 3 Dot पर क्लिक करके setting में जाना है।

settings

स्टेप 2: अब आपको यहां पर Account के ऑप्शन पर क्लिक कर देना हैं। 

accounts

स्टेप 3: Account पर क्लिक करने के बाद आपको Two step verification के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

two steps verification

स्टेप 4: अब आपको यहां पर Turn on के बटन पर क्लिक कर देना हैं। 

turn on

स्टेप 5: इस बटन पर क्लिक करने के बाद अब आपको यहां पर अपना 6 अंको का एक Pin डालने के लिए कहा जाएगा। ‌

enter pin

स्टेप 6: तो आप यहां पर 6 अंको का Pin डालकर Next के बटन पर click कर देना हैं। उसके बाद आपको फिर से वही Pin डाल देना है। 

पासवर्ड कंफर्म हो जाने के बाद आपको एक ईमेल आईडी डालने के लिए कहा जाएगा। ताकि अगर आप पासवर्ड भूल जाए तो वहां पर आपको password का recovery mail भेज सकें। इतना कर लेने के बाद आपके WhatsApp पर two step verification enable हो जाएगा। 

Two step verification enable कर लेने के बाद जब आप अपना WhatsApp खोल लेंगे, तब आपको password लाने के लिए कहा जाएगा जो आपने पहले set किया था।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न;

मेरा WhatsApp  हैक क्यों हो जाता है?

आपके फोन में सिक्योरिटी ना होने की वजह से आपका WhatsApp  हैक हो जाता है। 

कैसे पता करे WhatsApp  हैक है या नहीं?

अपने WhatsApp  के linked device पर जाकर देखें की आपका WhatsApp  अकाउंट कौन-कौन से डिवाइस में login हैं। अगर आपका WhatsApp  किसी unknown device में login है मतलब आपका WhatsApp  हैक हो गया हैं।‌

क्या मैसेज का रिप्लाई करने से WhatsApp  हैक हो जाता है ? 

बिल्कुल नहीं, अगर आप WhatsApp  पर किसी के मैसेज का रिप्लाई करते हैं! तो आपका WhatsApp  हैक नहीं हो सकता।‌

क्या WhatsApp  को हैक किया जा सकता है ? 

जी नहीं, WhatsApp  को हैकिंग के तरीके से तो हैक नहीं किया जा सकता। लेकिन आपके डिवाइस को access करके WhatsApp  हैक किया जा सकता है। 

इस आर्टिकल में बताई गई बातें अगर आपको अच्छी लगी हो, तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजिए। 

Previous articleइंस्टाग्राम अकाउंट वेरीफाई कैसे करें (Blue Tick कैसे लगाए)
Next articleकोई भी App Lock कैसे करें? (1 सेकंड में)
Tanishq
नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम तनिष्क है और मैंने B.Sc (Computer Science) से Graduation किया है और में एक Certified Ethical Hacker हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी और हैकिंग में काफ़ी रुचि है और में इस ब्लॉग पर Ethical Hacking, Cyber Security और Kali Linux से जुड़े आर्टिकल लिखता हूँ।

28 COMMENTS

  1. Sir,mera whatsapp hack ho gya hi
    Mera swal ye hi ki mere jo masages aaye aur gye hi
    Wo delete krne k baad v kya hacker k pas uplabhd hi ya waha v delete ho gya hoga

  2. Agar kisi ne mera phone lekar apne phone mi mare no ka two step verification kar liya ho to Or mra whatsApp no chala rha ho to mi apne account ko kise manage karo

  3. sar mera WhatsApp number Kisi ne hack kar liya main usko kaise app mere mobile mein open kar sakta hun please sar bataiye koi tric

  4. मेरे 9756801354 नम्बर से कोई और वाट्सएप चला रहा है ‍जिसकी वजह से मेरे फोन में वाट्सएप नहीं चल रहा है मैं अपने नम्बर पर वाट्सएप कैसे चालू करूं क्रप्या मदद करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here