बिना मोबाइल के Computer/Laptop में WhatsApp कैसे चलाएं?

0

दोस्तों, सारे सोशल मीडिया एप्लीकेशन में व्हाट्सएप सबसे ज्यादा पॉपुलर है। क्योंकि इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके हम आसानी से किसी से भी बात कर सकते हैं। ‌यही वजह है कि व्हाट्सएप आपको हर किसी के मोबाइल में मिल जाएगा। पर जब लोगों का फोन बिजी होता है और उन्हें कंप्यूटर में व्हाट्सएप चलाना होता है। तो उनके मन में सवाल आता है कि बिना मोबाइल के Computer/Laptop में WhatsApp कैसे चलाएं?

बिना मोबाइल के Computer/Laptop में WhatsApp कैसे चलाएं?


अगर आपके मन में भी ये सवाल आया है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। क्योंकि इस आर्टिकल में मैं आपको आपके सवाल का जवाब तो देना ही वाला हूं, पर साथ ही मैं आपको बिना मोबाइल के कंप्यूटर में व्हाट्सएप चलाने का तरीका भी बताऊंगा, इसलिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। 

क्या हम मोबाइल के बिना कंप्यूटर में व्हाट्सएप चला सकते हैं? 

व्हाट्सएप आज के समय में हमारे लिए इतना ज्यादा जरूरी हो चुका है कि हम उसके बिना रहने का सोच भी नहीं सकते हैं। अगर किसी कारणवश आपका फोन आपके पास नहीं है पर आपको व्हाट्सएप चलाने की जरूरत है। 

तो आप अपने कंप्यूटर में बिना मोबाइल के भी व्हाट्सएप चला सकते है। कई ऐसे तरीके हैं जिसके जरिए आप मोबाइल न होने पर भी कंप्यूटर में व्हाट्सएप चला पाएंगे। अधिकतर लोग मोबाइल के बिना व्हाट्सएप इसलिए नहीं चला पाते हैं क्योंकि उन्हें इसके बारे में कोई खबर नहीं होती है। 


अगर आप भी मोबाइल के बिना अपने कंप्यूटर में व्हाट्सएप नहीं चला पा रहे हैं, तो आपको भी शायद इसका तरीका पता नहीं होगा।‌ अगर आपको भी इसका तरीका नहीं पता है तो आपको पहले आर्टिकल को पढ़ना होगा। 

बिना मोबाइल के Computer/Laptop में WhatsApp कैसे चलाएं?

अगर आप अपने मोबाइल का इस्तेमाल किए बिना सिर्फ कंप्यूटर में व्हाट्सएप चलाना चाहते हैं तो नीचे मैंने आपको जो बातें बताई हैं उसको ध्यान से समझिएगा- 

पहला तरीका – Link Device की मदद से 

कंप्यूटर में बिना मोबाइल का इस्तेमाल किए अगर आप व्हाट्सएप चलाना चाहते हैं, तो इस तरीके को use कर सकते हैं। क्योंकि ज्यादातर लोग इसी तरीके से अपने कंप्यूटर पर व्हाट्सएप चलाते हैं। इस तरीके से कंप्यूटर पर व्हाट्सएप चलाने के लिए आपको सिर्फ एक बार अपने मोबाइल की जरूरत पड़ेगी। उसके बाद तो आप जब चाहे कंप्यूटर पर व्हाट्सएप चला सकते हैं। 


Step1: मोबाइल के बिना कंप्यूटर पर व्हाट्सएप चलाने के लिए आपको सबसे पहले अपने कंप्यूटर के browser में जाना है। 

Step2: कंप्यूटर के ब्राउज़र पर जाने के बाद आपको WhatsApp web लिखकर सर्च कर लेना है। 

WhatsApp web


Step3: सर्च करने पर आपके सामने कई सारे रिजल्ट आ जाएंगे। 

Step4: आपको सबसे ऊपर दिखाई दे रहे Web WhatsApp के link पर क्लिक कर देना हैं। 

tap on 1st result


Step5: इस link पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा, यहां पर आप को QR code देखने को मिलेगा।  

scan qr

Step6: इतना हो जाने के बाद आपको सिर्फ एक बार अपना मोबाइल लेना है। 

Step7: मोबाइल में आपको अपने WhatsApp पर जाना होगा। WhatsApp पर जाने के बाद आपको chat के दाहिने तरफ ऊपर की ओर 3 dots देखने को मिलेगा। आपको उस पर क्लिक कर देना हैं।

3 dot

Step8: उस पर क्लिक करने के बाद आपको एक Menu देखने को मिलेगा। जिसमें आपको Linked device का भी एक ऑप्शन मिलेगा। ‌आपको उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना हैं। 

linked device

Step9: इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। जिसमें आपको एक हरा रंग का Link device का बटन देखने को मिलेगा। ‌आप उस बटन पर क्लिक कर दीजिए। 

link device

Step9: उस बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने WhatsApp scanner ओपन हो जाएगा। 

 WhatsApp scanner

Step10: इस WhatsApp scanner से आपको आपके कंप्यूटर की स्क्रीन में दिखाई दे रहे QR code को Scan कर लेना है। 

Step11: WhatsApp scan करने के बाद आपका जो व्हाट्सएप हैं, वो आपके कंप्यूटर में ओपन हो जाएगा। 

web chat

जिसके बाद आप जिस तरीके से अपने मोबाइल में व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते थे आप उसी तरीके से कंप्यूटर में भी व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर पाएंगे। 

दूसरा तरीका – BlueStacks का इस्तेमाल करके

ऊपर मैंने आपको WhatsApp web से जो तरीका बताया है उसकी मदद से आप आसानी से अपने कंप्यूटर पर व्हाट्सएप को एक बार login करने के बाद चला सकते हैं। क्योंकि WhatsApp web, WhatsApp का ही कंप्यूटर वर्जन है। 

लेकिन इस तरीके में एक बार के लिए ही सही पर फोन का इस्तेमाल हो रहा है। पर हमारा मकसद आपको ये बताना है की आप मोबाइल का एक बार भी इस्तेमाल किए बिना कंप्यूटर पर व्हाट्सएप कैसे चला सकते हैं ! और ऐसा करना मुमकिन है भी या नहीं ? 

अगर आपके मन में ये सवाल आ रहा है तो मैं आपको बता दूं ऐसा मुमकिन है! आप बिना मोबाइल के भी अपने कंप्यूटर में व्हाट्सएप चला सकते हैं। पर इसके लिए आपको Android emulators का इस्तेमाल करना होगा। ‌

इस तरीके से कंप्यूटर पर व्हाट्सएप चलाने के लिए आप BlueStacks का इस्तेमाल कर सकते हैं। BlueStacks App Player, एक Android emulator हैं। जो आपको गूगल प्ले स्टोर के एप्लीकेशन को अपने कंप्यूटर में डाउनलोड करने की सुविधा देता है। इस emulator के मदद से आप अपने कंप्यूटर या फिर लैपटॉप में व्हाट्सएप को भी डाउनलोड कर सकते हैं। 

Step1: आपको सबसे पहले नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करके अपने कंप्यूटर या फिर लैपटॉप पर BlueStacks डाउनलोड करना पड़ेगा। 

Download

BlueStacks

Step2: उसके बाद आपको BlueStacks ओपन करना है और फिर उसमें आपको अपने Google account से sign in कर देना है। ‌

 Google account

Step3: Sign in हो जाने के बाद आपको सर्च बॉक्स में व्हाट्सएप लिखकर सर्च करना है। 

Step4: WhatsApp search करने के बाद आपके सामने बहुत सारी रिजल्ट आ जाएंगे। तो उसमें आपको official WhatsApp को डाउनलोड कर लेना हैं। 

search whatsapp

Step5: व्हाट्सएप डाउनलोड हो जाने के बाद आप उसे ओपन कर लीजिए। और उसके बाद अपने व्हाट्सएप पर अकाउंट बनाने के लिए अपना मोबाइल नंबर डालकर उसे verify कर लीजिए। ‌

इतना हो जाने के बाद आपके कंप्यूटर में व्हाट्सएप अकाउंट बनकर तैयार हो जाएगा। जिससे आप दूसरों से चैट कर सकते हैं या फिर आप व्हाट्सएप पर जो चाहे वो कर सकते हैं। 

Note – जिन लोगों के कंप्यूटर या फिर लैपटॉप में Microsoft store  नहीं हैं, वो इस तरीके अपने कंप्यूटर में व्हाट्सएप को डाउनलोड कर सकते हैं। पर जिन लोगों के कंप्यूटर में Microsoft store  हैं! उन लोगों को ये नहीं बल्कि इसके नीचे वाले तरीके का इस्तेमाल करना होगा। 

तीसरा तरीका – WhatsApp App Download करे 

माइक्रोसॉफ्ट स्टोर के जितने भी नए कंप्यूटर है।‌ उन सभी में आपको Microsoft store मिल जाएगा। Microsoft store बिल्कुल मोबाइल के Play store और आईफोन के Apple store की तरह होता है। इसमें आपको सारे Apps और Games मिल जाते हैं।

अगर आपके कंप्यूटर में भी Microsoft store  हैं! तो यहां से आप व्हाट्सएप डाउनलोड करके भी उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। मोबाइल के बिना व्हाट्सएप चलाने के लिए इस तरीके को फॉलो कर सकते हैं – 

Step1: बिना मोबाइल के कंप्यूटर में व्हाट्सएप चलाने के लिए आपको सबसे पहले अपने कंप्यूटर में Microsoft store  ओपन करना होगा। ‌

Microsoft store

Step2: Office open करने के बाद आप को Search box ओपन करना है और उसमें WhatsApp search करना है। ‌

WhatsApp search

Step3: WhatsApp सर्च करने पर आपको व्हाट्सएप का official version देखने को मिल जाएगा। 

Step4: यहां पर आप WhatsApp के सामने दिखाई दे रहे, install के बटन पर क्लिक करके व्हाट्सएप को कंप्यूटर में डाउनलोड कर सकते हैं। 

official version

एक बार व्हाट्सएप आपके कंप्यूटर में डाउनलोड हो जाए उसके बाद जिस तरीके से आप अपने मोबाइल में व्हाट्सएप अकाउंट बनाते थे, ठीक उसी तरीके से 

आप अपने कंप्यूटर में व्हाट्सएप अकाउंट बना सकते हैं। 

एक जरूरी बात बता दूं, व्हाट्सएप अकाउंट बनाने के लिए आपको सिर्फ मोबाइल नंबर वेरीफाई करने के लिए एक बार अपने मोबाइल की जरूरत पड़ेगी। अगर आपका फोन आपके पास नहीं है और आप किसी तरह अपने मोबाइल का ओटीपी वाईफाई कर लेते हैं, तो आप को उसके बाद कभी भी मोबाइल की जरूरत पड़ेगी ही नहीं आप आराम से अपने कंप्यूटर पर व्हाट्सएप चला पाएंगे। 

FAQs

क्या हम लैपटॉप पर व्हाट्सएप चला सकते हैं ? 

जी बिल्कुल, हम लैपटॉप पर व्हाट्सएप चला सकते हैं। इसके लिए आपको Web WhatsApp का इस्तेमाल करना होगा। 

मैं बिना फोन के व्हाट्सएप कैसे इस्तेमाल कर सकता हूं?

बिना फोन के व्हाट्सएप का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले अपने कंप्यूटर में BlueStacks emulator डाउनलोड करना होगा। 

क्या व्हाट्सएप बिना फोन के लैपटॉप पर काम कर सकता है?

हां, व्हाट्सएप बिना फोन के लैपटॉप पर काम कर सकता है। इसका तरीका जानने के लिए आपको आर्टिकल को पूरा पढ़ना पड़ेगा। 

दोस्तों, मुझे उम्मीद है इस आर्टिकल में मैंने आपको आपके सवाल बिना मोबाइल के Computer/Laptop में WhatsApp कैसे चलाएं?? का जो जवाब दिया है, आप उससे संतुष्ट होंगे। अगर आपको मोबाइल में कोई काम है तो आप आर्टिकल में बताए गए तरीके से कंप्यूटर में व्हाट्सएप आसानी से चला सकते हैं। 

आर्टिकल में बताई गई बातें अगर आपको पसंद आई हो तो आप इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ भी शेयर कर सकते हैं। 

Previous articleफास्टैग का बैलेंस चेक कैसे करे (ऑनलाइन मोबाइल से)
Next articleइंस्टाग्राम पर नाम क्या रखें? इंस्टाग्राम के लिये बेस्ट नेम (1140+ IDEAS)
Arun Kumar
मेरा नाम अरुण कुमार है और मैं हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर का रहने वाला हूँ। मैंने हाल ही में अपनी हिंदी स्नातक डिग्री कंप्लीट की है। मैं मुख्य रूप से एजुकेशन, टेक्नोलॉजी, मोबाइल, कंप्यूटर, इंटरनेट तथा लाइफस्टाइल से संबंधित लेख लिखता हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here