iPhone टिप्स & ट्रिक्स (iPhone Tricks in Hindi)

2

iPhone टिप्स & ट्रिक्स (iPhone Tricks in Hindi) अगर आप एक Apple iPhone use करते हो, तो यह पोस्ट आपके लिए काफी मज़ेदार होने वाला है, क्युकी आज इस पोस्ट में मैं आपको iPhone के कुछ Amazing, Secret, Hidden Tips & Tricks & Hacks के बारे में बताऊंगा।

iPhone टिप्स & ट्रिक्स (iPhone Tricks in Hindi)


अगर आप एक Apple iPhone इस्तेमाल करते हो, तो आपको पता ही होगा की आईफोन में एंड्राइड के मुकाबले कितने सारे Limitations होते है. इसलिए आज में आपको कुछ ऐसे iPhone टिप्स & ट्रिक्स (iPhone Tricks In Hindi) के बारे में बताऊंगा जिससे आपके बहुत से iPhone Limitations कम हो जयिंगे।

अगर आप iPhone के इलावा फेसबुक टिप्स & ट्रिक्स, WhatsApp टिप्स & ट्रिक्सइंस्टाग्राम टिप्स & ट्रिक्स और Android टिप्स & ट्रिक्स & कंप्यूटर ट्रिक्स के बारे में जानना चाहते हो तो मैंने उन सब के बारे में मैंने पहले से ही बताया हुआ है. और आज में आपको iPhone टिप्स & ट्रिक्स (iPhone Tricks In Hindi) के बारे में बताऊंगा।

iPhone टिप्स & ट्रिक्स (iPhone Tricks in Hindi)

#1 One Hand Keyboard

One Hand Keyboard यह एक बहुत ही अच्छा Feature है, Ios users के लिए. अगर आप latest ios version use कर रहे हो तो आप आसानी से setting में जाकर इस feature को on करके इसको इस्तेमाल कर सकते हो. और एक अपने एक हाथ से keyboard use कर सकते हो.


Apple iPhone iOS में One Hand Keyboard On करने के लिए Settings > General > Keyboards > One-Handed Keyboard में जाये।

#2 Change Your Location

क्या आपको पता है की आप अपने iphone में आसानी से अपनी gps location change और spoof कर सकते हो. वो भी अपने iphone को बिना jailbreak किये।

यह भी पढ़े: Android फ़ोन की GPS Location Change कैसे करें?


#3 Download Anything

अगर आप एक iPhone use करते हो, और आप यह सोचते हो की iphone में हम internet से कुछ भी डाउनलोड नहीं कर सकते, तो आप गलत हो. क्युकी आप अपने किसी भी Apple iPhone और iPad में आसानी से इंटरनेट से कोई भी Song, Video & File आसानी से डाउनलोड कर सकते हो.

iPhone में Songs, Videos, Files डाउनलोड कैसे करें? उसकी पूरी जानकारी यहां है.

 #4 Download Paid Apps For Free

अगर आप एक iphone user हो तो आपको पता ही होगा की AppStore पर ज्यादातर Apps & Games Paid होते है, जिनको आपको buy करना पड़ता है. लेकिन अगर आप उन Paid Apps को फ्री में डाउनलोड करना चाहते हो तो TweakBox software की मदद से आसानी से कर सकते हो।


यह भी पढ़े: Playstore से Paid Apps को Free में कैसे डाउनलोड करें?

#5 Hide Photos & Videos

हाँ यह बात सच है की iPhone में Applock नहीं होता है.  😉 लेकिन इसका यह मतलब बिलकुल भी नहीं है की आप अपने iphone में कोई भी secret photos & videos को lock & hide नहीं कर सकते। अगर आप अपने iphone में अपने किसी भी secret photos & videos को lock & hide करना चाहते हो तो उसकी पूरी जानकारी यहां है.

#6 JailBreak Your iPhone

JailBreak के बारे में तो आपको पता ही होगा. अपने iPhone को JailBreak करने के बाद आप उसमे बहुत सारे Limitations को ख़तम कर सकते हो, और android की तरहा use कर सकते हो.


Apple iPhone Jailbreak क्या है? क्यों करें? कैसे करें? उसकी पूरी जानकारी यहां है.

यह भी पढ़े: Jailbreak Apple iPhone को हैक कैसे करें?

#7 Shake to Undo

यह भी Feature भी एक बहुत ही useful feature है iphone users के लिए. अगर आप धोके से कोई भी गलत word type कर देते हो, या फिर अपना लिखा हुआ कोई भी word erase कर देते हो, तो आप आसानी से उसको Shake to Undo कर सकते हो.

अपने Apple iPhone में Shake to Undo Feature को On करने के लिए नीचे बताये गए steps को follow करें।

  1. Launch the Settings app from your Home screen.
  2. Tap on General.
  3. Tap on Accessibility.
  4. Tap on Shake to Undo.
  5. Tap the switch so that it appears gray.

#8 Voice Isolation 

आज का समय कितना ज्यादा भीड़भाड़ वाला है यह तो आप जानते ही होंगे। जब भी हम कहीं भीड़भाड़ वाली जगह पर जाते हैं और हमें कोई वीडियो कॉल आ जाती है तो उसे उठाने में काफी ज्यादा परेशानी होती है। क्योंकि हमारे आसपास इतना ज्यादा शोर होता है और हमारी आवाज दूसरे व्यक्ति तक नहीं पहुंच पाती है।

लेकिन आईफोन में एक ऐसा अमेजिंग फीचर है जिसकी सहायता से आप आसानी से अपनी वॉइस को आइसोलेट कर सकते हैं। जिसे “वॉइस आइसोलेशन” के नाम से जाना जाता है। इस फीचर को अगर आप ऑन कर देते हैं तो आपके बैकग्राउंड का शोर दूसरे व्यक्ति को सुनाई नहीं देता है। यहां तक कि उसके पास आपकी आवाज बिल्कुल क्लियर जाती है।

वॉइस आइसोलेशन फीचर को ऑन करने के लिए आपको अपनी कॉल के दौरान Control setting > Mic Mode > Voice Isolation पर कर देना है। अब आपकी आवाज वीडियो या ऑडियो कॉल के दौरान दूर व्यक्ति को एकदम साफ सुनाई देगी।

#9 Screen sharing 

अगर आप किसी भी ऑडियो या वीडियो कॉल के दौरान अपनी आई फोन की स्क्रीन को किसी दूसरे व्यक्ति के साथ शेयर करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको सबसे पहले अपने आईफोन को लेटेस्ट सॉफ्टवेयर अपडेट कर लेना है। उसके बाद आप जब भी कोई भी ऑडियो या वीडियो कॉल पर होंगे तब आप आसानी से अपने स्क्रीन को शेयर कर सकते हैं यहां तक कि वह व्यक्ति आपकी स्क्रीन पर जो भी हो रहा होगा वह देख सकता है।

इस फीचर का प्रयोग करने के लिए आपको कॉल के दौरान Mirror Cast Icon> Share my screen पर क्लिक कर देना है।

#10 Medical ID

अगर आप आईफोन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको यह जानकारी जरुर होगी कि आई फ़ोन मुख्य रूप से उसकी सिक्योरिटी के लिए जाना जाता है। क्योंकि कई बार ऐसे मामले सामने आए हैं जहां पर आईफोन ने व्यक्ति की जान बचाई है। दरअसल इसका सबसे बड़ा अमेजिंग फीचर यही है कि आईफोन आपको मेडिकल आईडी अपने फोन में डालने का ऑप्शन देता है।

इस स्थिति में अगर आपको कुछ हो जाता है तो दूसरा व्यक्ति आपके फोन के सामने ही आपकी मेडिकल आईडी में आपकी सारी इनफार्मेशन जैसे Name, weight, emergency contact, इत्यादि देख सकता है।

इस फीचर का प्रयोग करने के लिए आपको Health App > Profile > Medical ID > Feel Information > Done अब आपकी मेडिकल आईडी तैयार है।

Hope अब आपको iPhone के कुछ Amazing, Secret, Hidden Tips & Tricks & Hacks के बारे में पता चल गया होगा।

तो दोस्तों यह थे कुछ Apple iPhone के टिप्स & ट्रिक्स (iPhone Tricks In Hindi) उम्मीद है की आपको जरुर पसंद आये होंगे।

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

Previous articleऑनलाइन फोटो एडिट कैसे करें? (टॉप वेबसाइट)
Next article[10 BEST] ऐप छुपाने का ऐप डाउनलोड करे (FREE)
Mahipal Negi
नमस्कार! मैं मोहित नेगी FutureTricks ब्लॉग का लेखक हूं। इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी पोस्ट शेयर करता हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी में काफ़ी रुचि है और इस ब्लॉग पर में इंटरनेट, कंप्यूटर और मोबाइल से जुड़े टुटोरिअल लिखता हूँ।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here