Google Mera Naam Kya Hai? गूगल मेरा नाम क्या है?


Google Mera Naam Kya Hai? गूगल मेरा नाम क्या है? कुछ लोग कुछ भी जानकारी को सर्च करने के लिए गूगल सर्च इंजन का इस्तेमाल करते हैं, वहीं कुछ लोग कुछ भी जानकारी को सर्च करने के लिए गूगल वॉइस असिस्टेंट का इस्तेमाल करते हैं, जो कि एक प्रकार की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एप्लीकेशन है, जो अब तो अधिकतर स्मार्टफोन में पहले से ही आ रही है और जिन स्मार्टफोन में यह नहीं है, वह इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

Google Mera Naam Kya Hai? गूगल मेरा नाम क्या है?

इसमें बस आपको जो भी जानकारी ढूंढनी है, उसे बोलना होता है। उसके बाद गूगल वॉइस असिस्टेंट आपको उस जानकारी को कुछ ही देर में निकल कर के बताता है।


इस आर्टिकल में आपको हम गूगल असिस्टेंट के बारे में बताएंगे, साथ ही यह भी बताएंगे कि आप Google Mera Naam Kya Hai? गूगल मेरा नाम क्या है? की जानकारी कैसे प्राप्त कर सकते हैं।

Google Mera Naam Kya Hai? गूगल मेरा नाम क्या है?

अगर आप गूगल से अपना नाम जानना चाहते हैं तो इसके लिए आपको गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना पड़ेगा। यह एप्लीकेशन अधिकतर स्मार्टफोन में मौजूद होती है और अगर आपके स्मार्टफोन में यह एप्लीकेशन नहीं है, तो आपको इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर लेना है।

गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन डाउनलोड करने के बाद आवश्यक सेटिंग करके आपको स्क्रीन पर दिखाई दे रहे माइक पर क्लिक करना है और उसके बाद बोलना है कि गूगल मेरा नाम क्या है। ऐसा करने पर आपको आपका नाम गूगल के द्वारा बताया जाएगा। अगर गूगल असिस्टेंट आपको आपका नाम नहीं बताता है तो इसका मतलब है कि आपको कुछ आवश्यक सेटिंग करनी है।

गूगल से हम क्या-क्या बुलवा सकते है?

गूगल मेरा नाम क्या है के अलावा आप गूगल से बहुत सारे क्वेश्चन भी पूछ सकते हैं परंतु जो लोग गूगल असिस्टेंट के बारे में नहीं जानते हैं उन्हें यह पता नहीं होता है कि गूगल आपके कौन से सवालों का जवाब दे सकता है। इसलिए नीचे हमने कुछ उदाहरण प्रस्तुत किए हैं ताकि आपको यह समझ में आ जाए कि आप गूगल असिस्टेंट से कौन से क्वेश्चन पूछ सकते हैं।


गूगल तुम्हारा नाम क्या है?

जब आप गूगल वॉइस असिस्टेंट को यह कमांड देंगे कि गूगल आपका नाम क्या है तो वह रिप्लाई में गूगल बताएगा क्योंकि गूगल तो गूगल ही है।

गूगल आप कैसे हो?

जब आप वॉइस कमांड दे करके गूगल असिस्टेंट से यह पूछेंगे कि तुम्हारा हाल चाल क्या है तो वह बदले में ठीक बताएगा। अगर अंग्रेजी में यह क्वेश्चन किया जाएगा तो वह बदले में हेल्थी ही बताएगा।

गूगल क्या तुम हंस सकती हो?

गूगल असिस्टेंट को वॉइस कमांड दे करके जब आप उनसे यह पूछेंगे कि क्या तुम हंस सकती हो, तो रिप्लाई में गूगल आपको इमोजी वाली हंसी सुनाएगा और आपसे भी कुछ क्वेश्चन करेगा।

गूगल तुम्हारी उम्र क्या है?

टाइम पास करने के लिए लोग गूगल असिस्टेंट से कुछ ना कुछ अटपटे सवाल पूछते हैं। जैसे कि गूगल तुम्हारी उम्र क्या है। जब यह क्वेश्चन गूगल से किया जाता है, तो गूगल कुछ डिफरेंट ही स्टाइल में जवाब देता है।

गूगल क्या तुम्हारी शादी हो गई है?

यह प्रश्न गूगल से पूछने पर गूगल बोलता है कि मेरी शादी नहीं हुई है और मैं शादी भी नहीं कर सकती क्योंकि मैं आर्टिफिशियल लर्निंग मशीन हूं।

गूगल तुम कहां रहती हो?

यह सवाल पूछने पर गूगल बताता है कि मैं आपके क्लाउड में या फिर आपके डिवाइस में रहती हूं।

गूगल असिस्टेंट से अपना नाम कैसे पता करें?

गूगल असिस्टेंट के जरिए अपने नाम को जानने के लिए आपको सबसे पहले तो इस बात की जानकारी प्राप्त करनी है कि आपके स्मार्टफोन में गूगल असिस्टेंट का फीचर उपलब्ध है या फिर नहीं। अगर गूगल असिस्टेंट का फीचर आपके स्मार्टफोन मे मौजूद है, तो आपको बस ओके गूगल या फिर हे गूगल का कमांड देना है। यहां पर हम बता दें कि अगर आपके स्मार्टफोन का वर्जन पुराना है तो उसमें हो सकता है कि गूगल असिस्टेंट का फीचर ना हो। इसलिए आप प्ले स्टोर से इसकी ऑफिशियल एप्लीकेशन को डाउनलोड कर ले।

1: अपने स्मार्टफोन में गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन को ओपन करें।

2: एप्लीकेशन ओपन हो जाने के पश्चात दाई साइड में दिखाई दे रहे आइकन पर क्लिक करें।

3: अब आपकी स्क्रीन पर एक पॉपअप आएगा, जिसमें आपको सेटिंग वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

4: अब आपको डिफरेंट टाइप के ऑप्शन दिखाई देंगे। उनमें से आपको वॉइस वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

5: अब वॉइस मैच वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

6: अब आपकी स्क्रीन पर एक पेज आएगा। इसमें आपको है गूगल को इनेबल कर देना है।

7: अब आपको है गूगल बोलना है और उसके बाद नेक्स्ट की बटन को दबाना है।

8: अब आपको अपनी स्क्रीन पर एक पॉप अप आया हुआ दिखाई देगा, उसमें जो एग्री वाली बटन है, उस पर आपको क्लिक कर देना है।

इतनी प्रक्रिया जब आप कंप्लीट कर लेंगे तो उसके बाद आप अगर गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन को ओपन करके पूछेंगे कि गूगल मेरा नाम क्या है, तो वह आपका नाम बताएगा। आपके नाम के साथ ही साथ आप दूसरी जानकारी भी गूगल असिस्टेंट के जरिए पा सकते हैं।

तो इस तरह से आप Google Mera Naam Kya Hai? गूगल मेरा नाम क्या है? बोलकर google से अपना नाम जान सकते हो।

Note:- आजकल के लेटेस्ट एंड्रॉयड स्मार्टफोंस में यह फीचर प्रीबिल्ट आता है यानी कि आप अपने स्मार्टफोन की होम key को 2 सेकंड तक press करेंगे तो गूगल असिस्टेंट ऑटोमेटेकली ओपन हो जाएगा और अब आप इसको जो चाहे कमांड दे सकते है।

गूगल तुम क्या-क्या कर सकते हो?

गूगल क्या क्या कर सकता है, इसके बारे में बताने की बिल्कुल भी जरूरत ही नहीं है, क्योंकि जिन लोगों के पास स्मार्टफोन है, उन्होंने आज तक गूगल पर जो भी किया होगा, गूगल की तरफ से उसका पॉजिटिव रिस्पांस उन्हें प्राप्त ही हुआ होगा।


बात करें अगर गूगल असिस्टेंट की तो जिस प्रकार आप गूगल सर्च इंजन पर जाकर के कुछ भी सर्च करते हैं, उसी प्रकार आप गूगल असिस्टेंट पर भी सर्च कर सकते हैं। यहां पर बस आपको जो भी सर्च करना है, उसे अपने मुंह से बोलना है और उसके बाद चुटकियों में ही रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा। आइए नीचे जानते हैं कि गूगल असिस्टेंट के जरिए आप क्या कर सकते हैं अथवा गूगल असिस्टेंट क्या करता है।

1: गूगल सर्च

गूगल सर्च इंजन जिस प्रकार आपको आपके द्वारा सर्च किए गए सभी जानकारी को देता है, उसी प्रकार आप गूगल असिस्टेंट के जरिए भी गूगल सर्च कर सकते हैं फिर चाहे आपको कोई वीडियो ढूंढना हो, कोई ऑडियो ढूंढना हो, कोई फोटो ढूंढनी हो या फिर कोई जानकारी प्राप्त करनी हो। बस आपको गूगल असिस्टेंट को ओपन करना है और आप जो ढूंढ रहे हैं उसे बोलना है अथवा कमांड देनी है।

2: रिमाइंडर सेट

आपका कोई जरूरी काम आने वाला है और आप उस काम को करने के लिए समय पर पहुंचना चाहते हैं, तो आप गूगल असिस्टेंट के जरिए रिमाइंडर भी सेट कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको ओके गूगल बोलना है और रिमाइंडर सेट करने के बारे में कहना है। इसके बाद गूगल आपसे रिमाइंडर का समय पूछेगा और आपको उस समय को बता देना है। बस आपका रिमाइंडर सेट हो जाएगा और जब सही टाइम आएगा तो गूगल आपको उसकी जानकारी देगा।

3: अलार्म सेट

अगर आप टाइम पर नहीं उठ पाते हैं तो आप अलार्म सेट कर ले। यह काम आपको गूगल असिस्टेंट करने की सर्विस देता है। इसके लिए आपको गूगल असिस्टेंट को अलार्म सेट का कमांड देना है। उसके बाद जिस टाइम पर आप उठना चाहते हैं या फिर कहीं पर जाना चाहते हैं आपको उस टाइम को बता देना है, साथ ही सुबह या शाम की जानकारी देनी है। इस प्रकार आपका अलार्म सेट हो जाएगा और जब अलार्म का टाइम आएगा तो गूगल असिस्टेंट अलार्म आपके स्मार्टफोन में बजा देगा।

4: मैसेज और फोन करना

गूगल असिस्टेंट के जरिए किसी को फोन लगाने के लिए आपको गूगल असिस्टेंट को ओपन करना है और जिस व्यक्ति को आप फोन लगाना चाहते हैं, उसका नाम लेने के पहले आपको कॉल कहना है। उदाहरण के तौर पर कॉल अजीत, इस प्रकार गूगल असिस्टेंट आप के संपर्क में से अजीत नाम के व्यक्ति को ढूंढ करके कॉल लगा देगा।

इसके अलावा अगर आप किसी व्यक्ति को मैसेज भेजना चाहते हैं, तो गूगल असिस्टेंट को आपको मैसेज का कमांड देना है, साथ ही संपर्क नंबर भी बोलना है। इसके बाद गूगल असिस्टेंट मैसेज का फीचर चालू कर देगा। अब आपको जो भी लिखना है आप उसे लिखकर के मैसेज भेज सकते हैं।

5: एप्लीकेशन को खोलना

अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल किसी एप्लीकेशन को ओपन करने के लिए गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन को ओपन करें और उसे एप्लीकेशन का नाम बताएं। इसके पश्चात गूगल असिस्टेंट आपके द्वारा बताए हुए नाम की एप्लीकेशन को ओपन कर देगी।

6: फोन अनलॉक

अपने फोन को अनलॉक करने के लिए भी आप गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको आप जहां से अपने स्मार्टफोन में पैटर्न लॉक लगाते हैं, वहां पर जाना है। वहां पर आपको गूगल वॉइस असिस्टेंट का भी ऑप्शन प्राप्त होता है। वहां पर कुछ आवश्यक सेटिंग को करके जब आप गूगल असिस्टेंट को फोन अनलॉक करने का कमांड देंगे, तो वह आपके फोन को अनलॉक कर देगा।

ओके गूगल तुम मेरे लिए क्या-क्या कर सकते हो?

गूगल असिस्टेंट से आप तमाम प्रकार के काम कर सकते हैं। नीचे हमने आपको कुछ महत्वपूर्ण कामों के बारे में बताया है, जो गूगल असिस्टेंट आपको करके देता है।

1: मौसम की जानकारी

आपके इलाके में मौसम का हाल कैसा है, आज बारिश कैसी रहेगी, कल बारिश कैसी रहेगी या फिर अगले 1 हफ्ते तक बारिश होने की संभावना है अथवा नहीं, हवा की रफ्तार कितनी रहेगी, ऐसी मौसम से संबंधित जानकारी को प्राप्त करने के लिए गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल आप कर सकते हैं। यह आपको लोकेशन के हिसाब से मौसम की जानकारी पता करने का ऑप्शन देता है।

2: लोकेशन का पता लगाना

आपको कहीं पर घूमने जाना है परंतु आपको उस जगह पर जाने का रास्ता पता नहीं है या फिर आपके किसी दोस्त ने आपको अपनी शादी में इनवाइट किया है परंतु आपको अपने दोस्त के घर पर जाने का रास्ता पता नहीं है, तो ऐसी सिचुएशन में गूगल असिस्टेंट आप को रास्ता बताएगा। दरअसल गूगल असिस्टेंट गूगल मैप के साथ कनेक्ट होता है। इस प्रकार आप गूगल असिस्टेंट पर किसी भी लोकेशन को सर्च कर सकते हैं और वहां पर जाने का रास्ता पता कर सकते हैं।

3: देश विदेश की न्यूज़

आपको अपने घर के आसपास की खबरें प्राप्त करनी है या फिर देश विदेश की खबरें प्राप्त करनी है तो इसके लिए गूगल असिस्टेंट आपकी सहायता करेगा। बस असिस्टेंट को ओपन करके वॉइस कमांड दें और तुरंत ही देश विदेश की खबरें ऑडियो फॉर्मेट में, टेक्स्ट फॉर्मेट में और वीडियो फॉर्मेट में आपके सामने प्रस्तुत हो जाएंगी।

इस आर्टिकल में आपने जाना कि Google Mera Naam Kya Hai? गूगल मेरा नाम क्या है? साथ ही आपने इस बात की भी जानकारी हासिल की कि “गूगल तुम क्या कर सकते हो” और “गूगल से हम कौन से और कैसे सवाल पूछ सकते हैं” अगर आप को इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी समस्या है या फिर आपके मन में कोई सवाल पैदा हो रहा है तो आप अपनी समस्या या फिर अपना सवाल कमेंट बॉक्स के जरिए बता सकते हैं। हम जल्दी ही रिप्लाई करेंगे।

Hope की आपको Google Mera Naam Kya Hai? गूगल मेरा नाम क्या है? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here